ekterya.com

शुक्राणु की गुणवत्ता में सुधार कैसे करें

क्या आप बच्चों को शुरू करने के लिए तैयार हैं, लेकिन क्या आप चिंतित हैं कि आपके शुक्राणुओं की संख्या बहुत कम है? वीर्य अधिक उपजाऊ होने की संभावना है, जब उसमें मिली मिलियन प्रति 15 मिलियन से अधिक शुक्राणु होता है। यह गिनती, नीचे जा सकता है जब अंडकोष बहुत गर्म हो जाते हैं जब वहाँ तनाव है और आप एक एसटीडी (यौन संचारित रोग) है कि शुक्राणु उत्पादन के साथ हस्तक्षेप है जब। सौभाग्य से, आपके अनुगमन को बढ़ाने के लिए आप कई अनुशंसाएं कर सकते हैं। इस अनुच्छेद में आप शुक्राणु उत्पादन को बढ़ाने के लिए कुछ उपयोगी टिप्स पाएंगे।

चरणों

भाग 1
अपनी आदतों को बदलें

छवि का शीर्षक अपने शुक्राणु गणना चरण 1
1
अपने अंडकोष से अधिक वजन से बचें एक अच्छा कारण है कि अंडकोष शरीर के बाहर एक थैले में होते हैं: उन्हें बाकी आंतरिक अंगों की तुलना में थोड़ा कूलर रहना होगा। जब अंडकोष बहुत गर्म हो जाते हैं, तो वे ज्यादा शुक्राणु पैदा नहीं कर सकते हैं। अंडकोष को गर्म होने से रोकने के कई तरीके हैं:
  • पैंट या तंग जीन्स पहनना मत
  • चुस्त शॉर्ट्स के बजाय मुक्केबाज-प्रकार ढीला बॉक्सर शॉर्ट्स पहनें
  • बिना अंडरवियर के सो जाओ, इसलिए आपके अंडकोष नवसिखुआ रहते हैं।
  • गर्म स्नान और सौना से बचें
  • छवि को बढ़ाएं आपका शुक्राणु संख्या चरण 2 बढ़ाएं
    2
    जब आप खेल खेलते हैं तो एक जॉक-पॉप का उपयोग करें कहने की जरूरत नहीं है, क्योंकि ज्यादातर लोग अनुभव से यह जानते हैं, लेकिन अंडकोष के लिए एक झटका आपको नुकसान पहुंचाएगा और यह आपके शुक्राणुओं को मार देगा।
  • छवि को बढ़ाएं आपका शुक्राणु संख्या चरण 3 बढ़ाएं
    3
    हर्बल तेलों के साथ अपने शरीर को मालिश करें यह, नियमित व्यायाम के साथ, सामान्य में रक्त के प्रवाह और परिसंचरण में सुधार होता है। बढ़ती संचलन आपको स्वस्थ शुक्राणु के साथ प्रदान करेगा।
  • इमेज का शीर्षक बढ़ाएं आपका शुक्राणु गणना चरण 4
    4
    तनाव के स्तर को कम करें तनाव यौन समारोह में कमी आ सकती है, जिससे शुक्राणु उत्पादन कम हो सकता है। यदि आप दिन में 12 घंटे से अधिक काम करते हैं और आप अपने आप को आराम करने का अवसर नहीं देते हैं, तो संभव है कि आपके शुक्राणुओं की संख्या सामान्य से नीचे हो। शांत होने के लिए दिन के दौरान विश्राम तकनीक का अभ्यास करें। नियमित रूप से योग और ध्यान के अभ्यास से अपना मन और शरीर स्वस्थ रखें, या चलने या तैराकी शुरू करें
  • तनाव हार्मोन लेडीग कोशिकाओं को ब्लॉक करते हैं, जो टेस्टोस्टेरोन के उत्पादन को विनियमित करने के लिए ज़िम्मेदार हैं। जब शरीर में बहुत तनाव का अनुभव होता है, तो यह संभव है कि शुक्राणु उत्पादन पूरी तरह से बंद हो जाता है
  • सुनिश्चित करें कि आप हर रात पर्याप्त सो जाओ थकावट से तनाव में भी वृद्धि हो सकती है और शुक्राणु उत्पादन कम हो सकता है।
  • छवि का शीर्षक अपने शुक्राणु गणना चरण 5
    5
    धूम्रपान बंद करो सिगरेट ने शुक्राणुओं की गिनती कम कर दी है, जिससे उन्हें धीरे-धीरे आगे बढ़ने में मदद मिलती है और यहां तक ​​कि उन्हें विकृत भी होता है। ऐसे अध्ययन हैं जो पुष्टि करते हैं कि जो पुरुष धूम्रपान करते हैं वे पुरुषों की तुलना में 22% कम शुक्राणु का उत्पादन करते हैं। मारिजुआना को शुक्राणु पर एक समान प्रभाव पड़ता है। यदि आप अपने शुक्राणुओं की संख्या में वृद्धि करना चाहते हैं, तो हम आपको इन दो पदार्थों की खपत को कम करने या पूरी तरह से समाप्त करने की सलाह देते हैं।
  • इमेज का शीर्षक बढ़ाएं आपका शुक्राणु गणना चरण 6
    6
    मॉडरेशन में शराब पीते हैं शराब जिगर के कामकाज को प्रभावित करता है, जो बदले में एस्ट्रोजेन स्तरों में काफी वृद्धि करता है (हां, पुरुषों में एस्ट्रोजन है)। चूंकि टेस्टोस्टेरोन सीधे स्वस्थ शुक्राणुओं के उत्पादन से संबंधित है, यह बहुत अच्छी स्थिति नहीं है। एक दिन में दो पेय भी शुक्राणु उत्पादन पर दीर्घकालिक प्रभाव पड़ता है।
  • छवि शीर्षक से अपने शुक्राणु गणना चरण 7
    7
    वह कम बार बार स्खलन करता है अक्सर स्खलन शुक्राणुओं की संख्या को कम कर सकता है आपका शरीर हर दिन लाखों शुक्राणु पैदा करता है, लेकिन यदि आपके पास पहले से कम शुक्राणु की संख्या है, तो उन्हें स्खलन के बीच लंबे समय तक भंडारण पर विचार करें। यदि आप रोजाना सेक्स या हस्तमैथुन करते हैं, तो शुक्राणु उत्पादन बढ़ाने के लिए आवृत्ति कम करें।
  • छवि का शीर्षक अपने शुक्राणु गणना चरण 8
    8
    विषाक्त पदार्थों के साथ सावधान रहें रसायनों का एक्सपोजर आपके शुक्राणुओं के आकार, गति और गिनती को प्रभावित कर सकता है। विषाक्त पदार्थों के संपर्क से बचने के लिए यह बहुत मुश्किल है, लेकिन सामान्य रूप से आपके स्वास्थ्य के लिए और स्वस्थ शुक्राणु के लिए बिल्कुल आवश्यक है अपने जोखिम को कम करने के लिए नीचे दिए गए सुझावों का पालन करें:
  • आप दिन भर में रसायनों से घिरा हुआ काम करते हैं, कपड़े लंबी आस्तीन और दस्ताने के साथ आपकी त्वचा की रक्षा, और एक मुखौटा और काले चश्मे अपने चेहरे की रक्षा के लिए पहनने के लिए सुनिश्चित करें।
  • रसायनों के बजाय प्राकृतिक सफाई उत्पादों का उपयोग करें
  • आपके घर या यार्ड में कीटनाशक या जड़ी-बूटियों का उपयोग न करें
  • इमेज का शीर्षक बढ़ाएं आपका शुक्राणु गणना चरण 9
    9
    दवाओं से सावधान रहें कुछ दवाएं शुक्राणुओं की संख्या में कमी और यहां तक ​​कि स्थायी बांझपन भी पैदा कर सकती हैं। यदि शुक्राणु उत्पादन के लिए एक प्रमुख चिंता का विषय है, अगर कोई दवा है कि मैं लिख सकता है शुक्राणुओं की संख्या को प्रभावित कर सकता है कि आप अपने डॉक्टर से पूछें सुनिश्चित करें। ओवर-द-काउंटर दवाओं के लेबल भी जांचें
  • भाग 2
    अपने आहार और व्यायाम शासन में सुधार करें




    छवि का शीर्षक अपने शुक्राणु गणना चरण 10
    1
    नियमित रूप से व्यायाम करें आधुनिक दुनिया में एक प्रभावी व्यायाम पद्धति का पता लगाना मुश्किल काम है, लेकिन आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि अभ्यास आपको अधिक शुक्राणु पैदा करने में मदद करेगा। व्यायाम शरीर में टेस्टोस्टेरोन जारी करता है, जो शुक्राणुओं के उत्पादन में मदद करता है। व्यायाम का प्रयोग यौगिक व्यायाम और भारी वस्तुएं उठाएं, लेकिन एक ही मांसपेशी समूह को लगातार दो दिनों में काम करने से बचें अपनी मांसपेशियों को आराम देने और ठीक करने के लिए जो समय लगता है उसे आपको टेस्टोस्टेरोन उत्पन्न करने में मदद मिलेगी।
    • बहुत ज्यादा व्यायाम मत करो! अतिरिक्त अभ्यास अधिवृक्क स्टेरॉयड हार्मोन की रिहाई की ओर जाता है, जिससे टेस्टोस्टेरोन की कमी होती है। इसलिए यदि आप उस अतिरिक्त पेशी को विकसित करना चाहते हैं या अपने शुक्राणुओं की सहायता करना चाहते हैं, तो याद रखें कि आपको अपने शरीर से ज्यादा मांग नहीं करनी चाहिए।
    • एनाबॉलिक स्टेरॉयड का उपयोग न करें एनाबॉलिक स्टेरॉयड आपको वजन और मांसपेशियों को प्राप्त करने में मदद कर सकते हैं, लेकिन वे अंडकोष के आकार को कम करते हैं और बांझपन पैदा कर सकते हैं यदि आप बच्चे हैं, तो इन पदार्थों से दूर रहें।
  • इमेज का शीर्षक बढ़ाएं आपका शुक्राणु गणना चरण 11
    2
    स्वस्थ भोजन खाएं वसा और कम प्रोटीन में कम भोजन, सब्जियों और साबुत अनाज के साथ आपके स्वास्थ्य और शुक्राणुओं के लिए अच्छा है।
  • बड़ी मात्रा में मछली, मांस, अंडे, फलों और सब्जियां खाएं।
  • मूंगफली, नट्स, काजू, सूरजमुखी के बीज और कद्दू के बीज भी ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जिन्हें शुक्राणुओं की संख्या में वृद्धि को प्रोत्साहित किया जाता है।
  • सोया आधारित खाद्य पदार्थ और उच्च फ्रोकोस कॉर्न सिरप से बचें सोया खाद्य पदार्थ शरीर पर एक हल्के estrogenic प्रभाव पड़ता है। हालांकि यह महिलाओं के लिए अच्छा हो सकता है, यह शुक्राणु उत्पादन के लिए आदर्श नहीं है उच्च फ्रुक्टोज कॉर्न सिरप इंसुलिन प्रतिरोध उत्पन्न करता है, जो उर्वरता घट जाती है। जो लोग कोका-कोला का एक लीटर पीते हैं, नियमित रूप से पुरुषों की तुलना में 30% कम शुक्राणु का उत्पादन करते हैं जो कोका-कोला नहीं पीते हैं
  • इमेज का शीर्षक बढ़ाएं आपका शुक्राणु गणना चरण 12
    3

    Video: शुक्राणु बढ़ाने के घरेलू उपाय | Shukranu Badhane Ke Gharelu Upay in Hindi

    वजन कम करें वजन कम करने से आपको शुक्राणु की कम एकाग्रता का सामना करने में मदद मिलेगी। वैज्ञानिकों क्यों मोटापा कम शुक्राणु गिनती के साथ जोड़ा जाता पता नहीं है, लेकिन फ्रांस में एक ताजा अध्ययन में पाया कि मोटापे से ग्रस्त पुरुषों में 42% अधिक पुरुषों के लिए जो मोटापे से ग्रस्त नहीं हैं की तुलना में कम शुक्राणु गिनती होने की संभावना थे। इसी अध्ययन में, वैज्ञानिकों ने पाया कि मोटापे से ग्रस्त पुरुषों में 81% अधिक है जब वह स्खलन सभी में कोई शुक्राणु होने की संभावना थे।
  • अलग सिद्धांत हैं कि ऐसा क्यों होता है कुछ लोग सोचते हैं कि वसायुक्त ऊतक टेस्टोस्टेरोन को एस्ट्रोजेन में धर्मान्तरित करते हैं, जबकि अन्य यह मानते हैं कि वृषणों में अधिकता होती है क्योंकि मोटापे की जांघों में अधिक द्रव्यमान होता है।
  • छवि का शीर्षक अपने शुक्राणु संख्या 13 से बढ़ाएं
    4

    Video: शुक्राणु की कमी | शुक्राणु बढ़ाने के उपाय | नई दिल्ली इंडिया

    खुराक की कोशिश करो प्राकृतिक हर्बल सामग्री से बने विटामिन की खुराक की कोशिश करें ताकि आपके शरीर में विशेष रूप से अधिक वीर्य उत्पन्न हो सके। शोध में यह निष्कर्ष निकाला गया है कि जो लोग 5 मिलीग्राम फोलिक एसिड और 66 मिलीग्राम जस्ता सल्फेट का सेवन 26 सप्ताह के लिए रोजाना करते थे उनमें शुक्राणुओं की गणना में लगभग 75% की वृद्धि हुई। डीओएन के गठन में फोलिक एसिड और जस्ता सल्फेट मौलिक हैं।
  • विटामिन सी और सेलेनियम को भी शुक्राणु उत्पादन बढ़ाने के लिए पूरक की सिफारिश की जाती है।
  • छवि शीर्षक से बढ़ो आपका शुक्राणु गणना चरण 14
    5
    जड़ी बूटी और होम्योपैथी का उपयोग करें वे शुक्राणुओं की संख्या बढ़ाने में सहायता करते हैं होम्योपैथिक अवयवों में निम्न शामिल हैं:
  • पासिफ्लोरा अवतार पुरुषों की कामुकता को बहाल कर सकते हैं और पुरुषों में शुक्राणुओं की संख्या में वृद्धि कर सकते हैं, जो धूम्रपान मारिजुआना से कम शुक्राणुओं की गणना करते हैं।
  • ज़िनम मेटलिकम, होम्योपैथिक घटक, मौलिक जस्ता बढ़ता है और वीर्य की गुणवत्ता और शुक्राणुओं की संख्या को बेहतर बनाने में मदद करता है।
  • Damiana और Yohinbinum, होम्योपैथिक सामग्री वैज्ञानिक रूप से इसके प्रभाव पुरुष कामुकता को बढ़ावा देने और कामेच्छा में सुधार करने के लिए अध्ययन किया गया है।
  • जड़ी बूटी की तरह आईपोमोए डिजिटाटा, एम्बलोका ऑफिसिनलिस, क्लोरोफिटम अरुंडिनासम, आर्गेरिया एक्स्पोजोसा, मुकुना प्रीरीएन्स, साथिया सोनिफ़ेरा (भी रूप में जाना जाता है "bufera") टिनोस्पोरा कॉर्डिफ़ोलिया, Tribulus terrestris, सिडा कॉर्डिफ़ोलिया और Asparagus racemosus को प्राकृतिक कामोद्दीपक के रूप में इस्तेमाल किया गया है वे टेस्टोस्टेरोन का स्तर बढ़ाते हैं और सीधा होने के लायक़ दोष भी ठीक कर देते हैं। जड़ी बूटी की तरह साथिया सोम्नीफेरा भी एक प्राकृतिक चिंताजनक कार्य के रूप में कार्य करते हैं, क्योंकि वे शारीरिक और मनोवैज्ञानिक तनाव को कम करते हैं और उन पुरुषों की मदद कर सकते हैं जिनके कम शुक्राणुओं का मुख्य कारण तनाव है।
  • भाग 3
    चिकित्सा उपचार खोजें

    छवि का शीर्षक अपने शुक्राणु गणना चरण 15
    1
    यौन संचारित संक्रमणों के लिए परीक्षण करें और उपचार करें। कुछ यौन संचारित संक्रमण, जैसे कि क्लैमाइडिया और गोनोरिया, कुछ scarring पैदा कर सकता है जो शुक्राणु के मार्ग में हस्तक्षेप करता है। यौन संचारित रोगों का आवधिक विश्लेषण करें, और यदि आप एक के साथ निदान कर रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपको सही उपचार मिलता है। ज्यादातर मामलों में, संक्रमण का इलाज करने के लिए एंटीबायोटिक उपचार निर्धारित किया जाता है।
  • छवि को बढ़ाएं आपका शुक्राणु गणना चरण 16
    2
    जांचें कि क्या आपके पास वैरिकोसेले है इस वृषण की नसों की एक सूजन होती है जो वृषण से निकलती है। इस स्थिति से अंडकोष के तापमान में वृद्धि और शुक्राणुओं की संख्या में कमी हो सकती है। यह निर्धारित करने के लिए कि क्या यह बीमारी आपकी प्रजनन क्षमता को प्रभावित कर सकती है, अपने डॉक्टर से परामर्श करें यदि हां, तो एक सर्जिकल प्रक्रिया समस्या को समाप्त कर सकती है।
  • छवि शीर्षक से बढ़ो आपका शुक्राणु गणना चरण 17
    3
    हार्मोन उपचार और दवाओं की कोशिश करो यह संभव है कि आपके शुक्राणुओं की कमी कम हो क्योंकि आपके हार्मोन संतुलन से बाहर हैं हार्मोन प्रतिस्थापन उपचार और दवाएं आपके हार्मोन के स्तर को बदल सकती हैं और अधिक शुक्राणु पैदा कर सकती हैं। अगर आपके लिए यह विकल्प सही है तो अपने डॉक्टर से पूछें
  • उपचार और हार्मोन प्रतिस्थापन दवाएं आम तौर पर कम से कम 3 महीने लगते हैं, इससे पहले कि आप परिणाम देखना शुरू करें।
  • युक्तियाँ

    • आजकल चीजें अलग हैं चिकित्सा समुदाय ने इस स्थिति में योगदान करने वाले विभिन्न कारकों के बारे में जानने के लिए पुरुष बांझपन के मुद्दे का अध्ययन किया है। सिगरेट, शराब, प्रदूषण और जीवन शैली कुछ प्रमुख कारक हैं जो पुरुषों में शुक्राणुओं की कमी को काफी योगदान करते हैं। इन कारकों का एक संयोजन शुक्राणु उत्पादन में तेजी से कमी में योगदान कर सकता है।
    • पुरुषों में कम शुक्राणु की संख्या एक नई घटना नहीं है, सदियों से कई पुरुषों ने इस हालत से पीड़ित हैं। हालांकि, पिछली बार यह सुनिश्चित करना मुश्किल था कि क्या यह तकनीक है जो प्रौद्योगिकी की कमी के कारण कम प्रजनन क्षमता से ग्रस्त था। प्रौद्योगिकी की कमी के परिणामस्वरूप, महिलाओं को अक्सर इन्हें दोषी ठहराया जाता था और उन्हें लेबल किया जाता था "बाँझ" अगर वे अपने साथी के साथ एक बच्चे को नहीं समझा सकते

    संबंधित विकी

    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com