ekterya.com

शुक्राणु की मात्रा को स्वाभाविक रूप से कैसे बढ़ाएं

शुक्राणु की कम मात्रा गर्भ धारण करने की आपकी क्षमता को प्रभावित कर सकती है और अक्सर खराब पोषण, व्यायाम, मोटापा, नींद की कमी और जहरीले रसायनों के लिए दैनिक जोखिम जैसे कारकों के कारण होता है। यदि आप शुक्राणु की कम मात्रा से प्रभावित होते हैं, तो स्वाभाविक रूप से राशि बढ़ाने के लिए अपनी जीवन शैली में स्वस्थ परिवर्तनों की श्रृंखला बनाने पर विचार करें।

चरणों

छवि का शीर्षक बढ़ाएं शुक्राणु संख्या स्वाभाविक रूप से चरण 1
1
स्वस्थ और संपूर्ण भोजन खाने से अपने पोषण में सुधार करें फल, सब्जियां, फलियां, साबुत अनाज और दुबला प्रोटीन स्रोतों जैसे पूरे भोजन में विटामिन, खनिज, एंटीऑक्सिडेंट्स और अन्य पोषक तत्व होते हैं जो आपके शरीर को बेहतर रूप से कार्य करने की जरूरत होती है। अधिक विशेष रूप से, अध्ययनों से पता चला है कि स्वस्थ वसा, कस्तूरी और विटामिन सी, विटामिन बी 12 और फोलेट में समृद्ध पदार्थ प्राकृतिक रूप से शुक्राणु को बढ़ाने में अधिक प्रभावी हैं।
  • प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ और खाद्य पदार्थों से बचें, जिनमें कृत्रिम योजक होते हैं, जिनमें संरक्षक शामिल होते हैं। इन प्रकार के खाद्य पदार्थों में पोषक तत्वों की कमी होती है जिससे शरीर को शुक्राणुओं की एक उच्च और स्वस्थ मात्रा का उत्पादन करने की आवश्यकता होती है।
  • छवि का आकार बढ़ाएं शुक्राणु संख्या स्वाभाविक रूप से चरण 2
    2
    पूरे दिन अधिक पानी पीते हैं। शुक्राणु और वीर्य मुख्य रूप से पानी से बना होते हैं, जिसका मतलब है कि पानी की कमी से आपको निर्जलीकरण और शुक्राणु की कम मात्रा मिल सकती है। पानी के लिए सोडा, कॉफी और मीठे फलों के रस का इस्तेमाल और बदलने पर प्रति दिन कम से कम आठ गिलास पानी पीने की कोशिश करें।
  • Video: शुक्राणुओं की संख्या | न्यूक्लियस स्वास्थ्य

    छवि का आकार बढ़ाएं शुक्राणु संख्या स्वाभाविक रूप से चरण 3
    3
    दैनिक रासायनिक उत्पादों के लिए अपने जोखिम को कम करें कृत्रिम रसायनों, जैसे कीटनाशक, प्लास्टिक और कृत्रिम खाद्य पदार्थ, शरीर को अधिक एस्ट्रोजन पैदा करने और हार्मोन को समाप्त करने का कारण बन सकते हैं, जिससे शुक्राणु की कम मात्रा में परिणाम होगा। खाद्य पदार्थों को स्टोर करने, पाइप से क्लोरीन के साथ पीने के पानी को रोकना, या जानवरों के उत्पाद का उपभोग करने के लिए प्लास्टिक उत्पादों का उपयोग न करें, जिनमें हार्मोन होते हैं, और टॉयलेटरीज़ और डिओडोरेंट्स का उपयोग न करें जो कृत्रिम हैं।
  • छवि का आकार बढ़ाएं शुक्राणु संख्या स्वाभाविक रूप से चरण 4
    4
    नियमित आधार पर व्यायाम करें साक्ष्य ने दिखाया है कि व्यायाम करने से तनाव और चिंता को कम करके और रक्त के प्रवाह को बढ़ाकर शुक्राणु की मात्रा बढ़ जाती है। व्यायाम हार्मोन को नियंत्रित करने में मदद करता है और आपको एक आदर्श शरीर के वजन को बनाए रखने में मदद करता है। अपने लक्ष्य को सप्ताह में पांच दिनों के लिए कम से कम 45 मिनट व्यायाम करना या एक पेशेवर शारीरिक ट्रेनर से परामर्श करें जो आपके वर्तमान फिटनेस के अनुसार सर्वोत्तम रूटीन की सिफारिश कर सकते हैं।
  • छवि का आकार बढ़ाएं शुक्राणु संख्या स्वाभाविक रूप से चरण 5
    5
    अपने अंडकोष को बहुत अधिक तापमान में उजागर करना रोकें यदि आप गर्म स्नान में आराम करते हैं, तंग अंडरवियर का प्रयोग करें, एक गर्म लैपटॉप का उपयोग करें और लंबे समय तक बैठकर, आप अपने अंडकोष के तापमान को बढ़ा सकते हैं और शुक्राणु की मात्रा को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक बढ़ाएं शुक्राणु संख्या स्वाभाविक रूप से चरण 6
    6
    प्राकृतिक हर्बल सप्लीमेंट्स लेना शुरू करें जो आपको शुक्राणु की मात्रा में वृद्धि करने में मदद कर सकते हैं। कुछ जड़ी-बूटियों जैसे कि कोरियाई जिंगेंग, जायफल, जिन्को बिलोबा निकालने, पाल्मेत्तो बेरी और एल्क एंटरर मखमल में प्राकृतिक गुण होते हैं जो शुक्राणु की मात्रा बढ़ा सकते हैं।



  • छवि को बढ़ाएं शुक्राणु संख्या स्वाभाविक रूप से चरण 7
    7
    स्वस्थ वजन बनाए रखें अधिक वजन या मोटापे होने से शुक्राणु की मात्रा में काफी कमी आ सकती है क्योंकि अतिरिक्त शरीर में वसा टेस्टोस्टेरोन का स्तर कम करता है। इसके अतिरिक्त, अतिरिक्त वसा आपको गले और अंडकोष के पास उच्च तापमान के कारण हो सकता है। स्वाभाविक रूप से व्यायाम करके एक स्वस्थ शरीर का वजन बनाए रखें, अच्छी तरह से खाएं और अधिक सो जाओ
  • Video: 7 बेस्ट सुझावों वीर्य की मात्रा बढ़ाने के लिए

    छवि का शीर्षक बढ़ाएं शुक्राणु संख्या स्वाभाविक रूप से चरण 8
    8
    प्रत्येक रात लगभग 8 पूर्ण घंटे के लिए सो जाओ सपना वह क्षण है जिसमें आपके शरीर की मरम्मत की जाती है और शुक्राणुओं के अधिक उत्पादन का कारण बनता है। पहले सोना शुरू करें और बिना किसी रुकावट के गुणवत्ता की नींद प्राप्त करने के लिए आवश्यक जगह के रूप में आपको आराम करें। चादरें अक्सर धोएं, अपने गद्दे की जगह, ईयरप्लग या अंधेरे पर्दे खरीदें या एक अच्छी नींद होने की संभावनाओं को बेहतर बनाने के लिए बिस्तर पर जाने से पहले सुखदायक संगीत सुनें।
  • छवि का आकार बढ़ाएं शुक्राणु संख्या स्वाभाविक रूप से चरण 9
    9
    सप्ताह में कम-से-कम दो बार बोलना प्रयास करें। स्खलन एक व्यक्ति के शरीर के लिए एक सामान्य और स्वस्थ प्रक्रिया है और शुक्राणु और टेस्टोस्टेरोन के एक उच्च उत्पादन और स्वस्थ सेक्स ड्राइव को बढ़ावा देने में मदद करता है।
  • छवि का आकार बढ़ाएं शुक्राणु संख्या स्वाभाविक रूप से चरण 10
    10
    जितनी जल्दी हो सके धूम्रपान रोकें धूम्रपान में रक्त के प्रवाह को रोकता है और प्रोटीन 2 नामक एक प्रोटीन के स्तर को कम करता है, जो शुक्राणु की उच्च मात्रा के लिए आवश्यक है। धूम्रपान की संभावना को जल्द से जल्द बंद करो और धूम्रपान की समाप्ति कार्यक्रमों के बारे में एक चिकित्सा पेशेवर से परामर्श करें यदि आपको सहायता चाहिए
  • छवि का आकार बढ़ाएं शुक्राणु संख्या स्वाभाविक रूप से चरण 11

    Video: पुरुषों के वीर्य की जांच,' semen analysis' को समझिये। बड़े confusion है लोगों के मन में।

    11
    अधिक प्रभावी ढंग से तनाव कम करें यदि आप शारीरिक या भावनात्मक तनाव में हैं, तो कोर्टिसोल नामक तनाव हार्मोन आपके प्राकृतिक हार्मोनल संतुलन को बाधित करेगा और प्रजनन हार्मोन को कम करेगा जो शुक्राणु की मात्रा को नियंत्रित करने के लिए ज़िम्मेदार है। सेक्स ड्राइव पर तनाव का भी नकारात्मक प्रभाव हो सकता है। तनाव को नियंत्रित करने या कम करने के लिए और प्रभावी ढंग से अपने तरीके से तनाव को दूर करने के नए तरीकों का पता लगाएं, यदि संभव हो। उदाहरण के लिए, एक नई नौकरी ढूँढ़ें जो आपको पसंद करती है, नियमित आधार पर अभ्यास करना शुरू करती है या उन लोगों के साथ अधिक समय बिताना जो आपको खुश और सकारात्मक महसूस करते हैं
  • छवि का आकार बढ़ाएं शुक्राणु संख्या स्वाभाविक रूप से चरण 12
    12
    आपके द्वारा निर्धारित दवाओं के साइड इफेक्ट की जांच करें कम शुक्राणुओं की संख्या कई ओवर-द-काउंटर दवाओं और पर्चे वाली दवाओं का एक सामान्य दुष्प्रभाव है प्राकृतिक और वैकल्पिक उपचार के बारे में चिकित्सा पेशेवर से परामर्श करें जो वीर्य की मात्रा को कम नहीं करते हैं उदाहरण के लिए, यदि आपको टाइप 2 मधुमेह का निदान किया गया है, तो शल्यक्रिया उत्पादन को बाधित करने वाली दवाओं को लेने के बजाय अपनी स्थिति में सुधार करने के लिए स्वास्थ्य और व्यायाम करने की संभावना के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें
  • युक्तियाँ

    • हर्बल की खुराक लेने या अपने व्यायाम या आहार की नियमितता में परिवर्तन करने से पहले एक चिकित्सा पेशेवर से परामर्श करें। आपका मेडिकल प्रोफेशनल यह सत्यापित करने के लिए एक सामान्य स्वास्थ्य मूल्यांकन कर सकता है कि आपकी जीवन शैली में परिवर्तन दवाओं के साथ या मौजूदा स्वास्थ्य स्थितियों के साथ हस्तक्षेप नहीं करते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com