ekterya.com

कैसे अपने शाकाहारी और शाकाहारी मेहमानों की सेवा के लिए

क्या होता है जब आपके पास डिनर गेस्ट होते हैं और ये शाकाहारी या शाकाहारी हैं? अग्रिम में कुछ तैयारियां गारंटी दे सकती हैं कि आपका शाकाहारी और शाकाहारी मेहमान इस समारोह का आनंद अन्य मेहमानों के रूप में करते हैं।

चरणों

इक्वेटेट वेज और शाकाहारी मेहमान चरण 1 के शीर्षक वाला चित्र
1

Video: Breakfast Recipes - Suji Rolls - Easy Nasta | breakfast recipes | quick and easy breakfast recipes

अपने मेहमानों से पूछें कि क्या उन्हें खाने के लिए निमंत्रण देते हैं और उन्हें याद रखने का प्रयास करते समय उनके पास खाना प्रतिबंध हैं। वे आपके प्रयासों की बहुत सराहना करते हैं और आपको सम्मान करेंगे। इस समस्या को संबोधित करते हुए, उनसे पूछें कि क्या वे जेले-ओ जेली, अंडे, डेयरी उत्पाद, शहद या पशु-व्युत्पन्न जिलेटिन खाने को तैयार हैं। लोग खुद के बीच अंतर कर सकते हैं कि वे कुछ शर्तों के तहत अपने प्रतिबंधों का पालन करके कितना सख्त हैं। दोनों vegans और शाकाहारी जिलेटिन नहीं खाते हैं, इसलिए सावधान रहना तुम क्या सेवा करते हैं।
  • इमेज नामक व्यंजन और शाकाहारी मेहमान चरण 2
    2
    अपने हिस्से पर शर्मनाक गलतियों या अनावश्यक प्रयासों से बचने के लिए मतभेदों को जानें। शाकाहारियों के विभिन्न प्रकार होते हैं विशिष्ट प्रश्न पूछने से डरो मत और सेवा के लिए क्या विकल्प उपयुक्त हैं।
  • लैक्टो-शाकाहारी गैर-मांस पशु मूल के उत्पादों को खाते हैं उदाहरण के लिए, डेयरी उत्पादों (दही, जिलेटिन के बिना दही, मक्खन, मूंगफली बिना पनीर) और शहद, लेकिन मछली, चिकन, मांस या जिलेटिन नहीं।
  • लैक्टो-ओवो शाकाहारियों को डेयरी उत्पादों के अलावा अंडे भी खाने पड़ते हैं, लेकिन मछली, चिकन, मांस, जिलेटिन या पनीर, जो कि रैनेट को शामिल करते हैं
  • वेजा अंडे, डेयरी उत्पाद, शहद, मांस और जिलेटिन से बचते हैं।
  • Pescetarians शाकाहारियों नहीं हैं, लेकिन वे एक व्यावहारिक रूप से शाकाहारी आहार खा सकते हैं वे मछली और समुद्री खाने खाते हैं कुछ अन्य प्रकार के समुद्री भोजन से कुछ ज्यादा खाते हैं
  • इक्वेटेट वेज और शाकाहारी मेहमान चरण 3 के शीर्षक वाले चित्र
    3

    Video: Tibetan Buddhism

    वे व्यंजनों की सामग्री की जांच करें, जिन्हें आपने सेवा देने की योजना बनाई थी। कुछ व्यंजन पहले से ही स्वीकार्य हो सकते हैं या आप आसानी से उनका अनुकूलन कर सकते हैं (उदाहरण के लिए, शाकाहारी मिठाई बनाने के लिए गाय के दूध के बजाय सोया दूध का उपयोग करें)। उत्पाद खरीदते समय, जानवरों की जड़ें जैसे कि मांस शोरबा, जिलेटिन, कैसिइन या मट्ठा, लैक्टोज, मक्खन, पनीर आदि के छिपे हुए तत्वों की तलाश करें।
  • इमेटेक्टेट वेज और शाकाहारी मेहमान चरण 4 का शीर्षक चित्र
    4
    अनुमान लगाने की कोशिश न करें यदि आपके कोई प्रश्न हैं, तो पूछें। बेहतर अभी तक, अपने शाकाहारी दोस्त को आप के साथ पकाने पर विचार करें (वह है, अगर वह खाना पसंद है)। इस तरह आप शाकाहारी खाना पकाने के बारे में बहुत कुछ सीख सकते हैं। एक विशिष्ट नुस्खा के बारे में पूछें और अगर यह सुविधाजनक है और फिर सामग्री का चयन करें। अधिकांश शाकाहारी अवयवों में एक शाकाहारी लेबल होता है
  • इमेज शीर्षक से एग्जानेट व्हेगन और शाकाहारी मेहमान चरण 5

    Video: स्वादिष्ट खाना बनाने के 18 बेस्ट टिप्स जानकर हर कोई तारीफ करेगा- बेस्ट किचन टिप्स/ Useful tips

    5
    मान लीजिए कि शाकाहारियों को एक मांस के डिब्बे से सब्जियां चुननी होंगी या वे मांस या मछली के समान तेल में चिप्स या सब्जी खाना पकाएंगे। गैर-शाकाहारी व्यंजन पकाने के लिए इस्तेमाल किए गए एक ही बर्तन का इस्तेमाल किए बिना उनके लिए मांस के बिना एक अलग डिश तैयार करें।
  • इक्वेटेट वेज और शाकाहारी मेहमान चरण 6 का शीर्षक चित्र
    6
    सुनिश्चित करें कि सभी मेहमानों के लिए दी गई भोजन की मात्रा और गुणवत्ता समान है एक शाकाहारी मेहमान को सलाद के सलाद या पास्ता के एक टुकड़े से उबाऊ मूल टमाटर की चटनी में संतुष्ट होने की अपेक्षा न करें, जबकि अन्य लोगों को पूर्ण भोजन मिलता है। यह रेस्तरां में भी एक सामान्य त्रुटि है और यह सुनिश्चित करने का एक निश्चित तरीका है कि ये ग्राहक कभी वापस नहीं आएंगे।
  • आयोजेंट वेगन और शाकाहारी मेहमान चरण 7 का शीर्षक चित्र
    7
    इसमें पास्ता, चावल या आलू जैसे मसालेदार व्यंजन शामिल हैं, साथ ही फल और सब्जियां भी शामिल हैं। प्रोटीनों को शामिल करने के लिए मत भूलना, अन्यथा आपके मेहमान भूखा रहेंगे। प्रोटीन का अच्छा स्रोत हैं: शाकाहारी सूप या दाल मिर्च चोर carne (सेम के साथ बनाया)। मांस नकल उपयोगी हो सकते हैं, लेकिन कुछ अपनी शाकाहारी नहीं होने के बाद से उनकी सामग्री देख सकते हैं। इसके अलावा, सभी शाकाहारियों को मांस नकली पसंद नहीं है, खासकर यदि उन्हें अपने जीवन भर में ऐसा किया गया है।
  • इक्वेटेट वेज और शाकाहारी मेहमान चरण 8 का शीर्षक चित्र
    8
    जांच करता है। ऑनलाइन शाकाहारी व्यंजनों के लिए Google खोजना आसान है या फिर शाकाहारी नुस्खा पुस्तक खरीदें और योजना बनाएं।
  • इमेज नामक व्यंजन विगना और शाकाहारी मेहमान चरण 9



    9
    आदेश होम डिलीवरी भोजन यदि आप अपने शाकाहारी मेहमानों के लिए अलग से पकाना नहीं कर सकते, तो स्थानीय भोजन से कुछ भोजन का आदेश दें, यह सत्यापित करें कि वे खाद्य प्रतिबंधों का पालन करते हैं। कई रेस्तरां शाकाहारियों की आवश्यकताओं को पूरा करते हैं (उदाहरण के लिए, भारतीय, इतालवी, मैक्सिकन, चीनी, जापानी और इथियोपियन रेस्तरां, अन्य) कई शहरों में शाकाहारी रेस्तरां भी हैं जल्दी में, यहां तक ​​कि एक पिज्जा (जब तक वे पनीर के साथ पनीर खाते हैं) ठीक हो जाएगा। आप पनीर के बिना शाकाहारी पिज्जा का आदेश भी दे सकते हैं रेस्तरां को अपनी आवश्यकताओं को बताएं और हो सकता है कि वे आपको अपना आदेश देने के लिए सही पते पर मार्गदर्शन कर सकें।
  • इक्वेटेट वेज और शाकाहारी मेहमान चरण 10 का शीर्षक चित्र
    10
    अगर आप आलसी हों या आपके पास शाकाहारी या शाकाहारी संस्करण (मांस या सोया दूध की नकल या व्यंजनों में बीफ़ शोरबा के बजाय वनस्पति मसाला) न हो तो साधारण व्यंजन व्यंजन तैयार करें। मकारोनी और पनीर या सैंडविच जैसे भोजन तैयार करने के लिए बहुत आसान है और कुछ अतिरिक्त आवश्यकता नहीं है।
  • इमेज नामक एग्जेंटेट वेगन और शाकाहारी मेहमान चरण 11
    11
    अपने स्थानीय स्वास्थ्य खाद्य भंडार पर सामग्री के लिए देखो कई दुकानों में डेली उत्पादों (अनन्य खाद्य पदार्थ) का एक हिस्सा होता है और स्टाफ अक्सर बहुत जानकार होता है। डरावना अनुभाग से व्यंजनों को ऑर्डर करने या अपने श्रमिकों से सवाल पूछने से डरो मत। वे आपकी मदद करने में प्रसन्न होंगे
  • इक्वेटेट वेज और शाकाहारी मेहमान चरण 12 का शीर्षक चित्र
    12
    अपने शाकाहारी मेहमानों के लिए पर्याप्त खरीदें और अन्य अतिथियों के लिए पर्याप्त प्रयास करें यह शाकाहारी व्यंजनों का प्रयास करने के लिए एक उत्कृष्ट समय हो सकता है और आपके शाकाहारी या शाकाहारी मेहमान मेज पर विशेषाधिकार प्राप्त नहीं महसूस करेंगे।
  • इमेज शीर्षक से एग्जेंटेट वेगन और शाकाहारी मेहमान चरण 13
    13
    डेसर्ट और स्नैक्स का चयन करना याद रखें जो आपके शाकाहारी मेहमान भी आनंद ले सकते हैं। विभिन्न डेसर्ट बनाने पर विचार करें ताकि हर कोई थोड़ी कोशिश कर सकें सब्ज़ी ट्रे सभी के लिए अच्छी तरह से काम करते हैं, लेकिन आपके स्थानीय स्वास्थ्य या ताजा भोजन की दुकान के स्वादिष्ट अनुभाग में स्वादिष्ट विकल्प भी हो सकते हैं।
  • इमेटेगनेट वेज और शाकाहारी मेहमान चरण 14 का शीर्षक चित्र
    14
    उन्हें पहले से सूचित करें यदि आप वास्तव में अपने शाकाहारी या शाकाहारी मेहमानों की आवश्यकताओं को पूरा नहीं कर सकते हैं, तो उन्हें पहले से पता करें ताकि वे घटना से पहले खा सकें या उनके साथ कुछ भोजन कर सकें। फिर भी, आपको सब्जियों या फलों का चयन करना होगा ताकि हर कोई नाश्ता कर सके।
  • इमेटेक्टेट वेज और शाकाहारी मेहमान चरण 15
    15
    याद रखें कि आपके द्वारा खाए गए कई खाद्य पदार्थ पहले से शाकाहारी संस्करण बनाने के लिए पहले से ही शाकाहारी या आसान हो सकते हैं। शाकाहारियों को यह देखने के लिए बहुत खुशी होती है कि मेजबान एक मांसल खाना पकाने को एक विकल्प के रूप में पहचानता है। यहां तक ​​कि अगर यह केवल थोड़े समय के लिए है!
  • इमेज नामक एग्जेंटेट वेगन और शाकाहारी मेहमान चरण 16
    16
    अगर आपके मेहमान घर पर रात बिताने या एक से अधिक भोजन खाते हैं तो कई व्यंजन और सामग्री संग्रहण करने पर विचार करें। हो सकता है कि आप अपने आगमन तक प्रतीक्षा करें और उन्हें सुपरमार्केट में ले जाएं। शहर में एक स्वास्थ्य भोजन की दुकान खोजने की कोशिश करें और वहां पर रोक लगाने पर विचार करें। आप घर से भी अधिक भोजन की योजना बना सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • अगर आप शाकाहारी या शाकाहारी थे, तो आपसे कैसे व्यवहार किया जाए, इस पर गौर करें। किसी व्यक्ति से पूछते हुए कि वह मेज पर शाकाहारी क्यों है, उसे अपमानजनक माना जा सकता है, साथ ही साथ उसे एक बंधन में डाल दिया जा सकता है।
    • एक अतिथि को उसके लिए पूरी तरह से अलग खाना बनाकर शर्मिंदा न करें आपको अपने मेनू में अपने विकल्पों को शामिल करना होगा
    • कृपया कुछ नाराज मत करें यदि आपका अतिथि किसी विशिष्ट घटक की अज्ञानता के कारण तैयार नहीं खा सकता है। कई शाकाहारियों के लिए, यह एक लचीला विषय नहीं है और "थोड़ा सा" पनीर, चिकन शोरबा या जिलेटिन आदि का यह स्वीकार्य नहीं है। लेकिन प्रयास अत्यधिक मूल्यवान है। बेशक, कई शाकाहारियों को विशेष रूप से तैयार किए गए भोजन को खारिज करते हुए बहुत असहज महसूस होता है, इसलिए कृपया उनके लिए यह कठिन नहीं बनाएं।
    • दूसरी ओर, एक शाकाहारी पर्याप्त माना जाना चाहिए समझाने के लिए कि आप एक निश्चित उत्पाद नहीं खा सकते हैं, लेकिन प्रयास की सराहना करता है। यह एक निजी मामला नहीं है, वे केवल कुछ खाद्य पदार्थ नहीं खा सकते हैं
    • शाकाहारियों और वेगांस बेहतर विकल्प अपने मेहमानों गलती से हमलावर से बचने में मदद कर सकता को समझने के लिए जांच।
    • इसके अलावा, मान लें कि सभी सब्जियां सभी शाकाहारियों के लिए स्वीकार्य हैं। कई (जैसे हिंदू और जैन) प्याज, मशरूम, लहसुन, अदरक, सिरका या सोया सॉस जैसी किण्वित चीजों को नहीं खाते हैं "शुद्ध शाकाहारियों") उनके विश्वासों की वजह से दूसरों को आलू की तरह जड़ें नहीं खातीं और कुछ लोग टमाटर नहीं खाते। इसलिए, पूछना सबसे अच्छा है
    • एक और विचार है कि आपको कुछ शाकाहारी या शाकाहारी मेहमानों में शामिल होने पर ध्यान रखना चाहिए कि आपके साबुन, शैंपू और कपड़े धोने का डिटर्जेंट जानवरों के प्रति सम्मान करते हैं और जानवरों पर उनका परीक्षण नहीं किया जाता है। यदि लेबल ऐसा नहीं कहता है, इसका मतलब है कि उत्पाद जानवरों पर परीक्षण किया गया है।
    • हमेशा अपने भोजन की आवश्यकताओं के बारे में मेहमानों से पूछें और यथासंभव स्पष्ट रहें। यदि आवश्यक हो तो उन्हें सब कुछ रिकॉर्ड करें। यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि आप उनकी आवश्यकताओं को पूरा कर सकते हैं, तो उन्हें सुझाव के लिए पूछें!
    • चिकन और बीफ़ के बगल में सुपरमार्केट शेल्फ पर सब्ज़ी शोरबा आसानी से उपलब्ध है यह स्वादिष्ट है और अगर आप सूप, risottos या खाना पकाने सेम के लिए एक आधार के रूप में उपयोग, अच्छा काम करता है।
    • संयुक्त राज्य अमेरिका और यूरोप में कई पनीर बेचे जाने वाले हैं, गायों के पेट से निकाले जाने वाले एक जटिल एंजाइम में रैननेट होता है जब तक लेबल नहीं कहते हैं "पशु रेननेट शामिल नहीं है", "माइक्रोबियल रेननेट" या "वनस्पति रॉनेट" आम तौर पर पनीर नहीं वह शाकाहारी है एक बड़ा अपवाद पनीर (भारतीय पनीर) है, जो केवल नींबू का रस का उपयोग कर दही है।

    चेतावनी

    • पूरी शाम को अपने शाकाहारी या शाकाहारी अतिथि से पूछने के लिए खर्च न करें कि यह क्यों ऐसा है। डरावनी कहानियों को न बताएं कि आप किसी ऐसे व्यक्ति को कैसे जानते हैं, जिसका रिश्तेदार है, जो बदले में किसी के साथ मिला था जिसका पड़ोसी शाकाहारी था, लेकिन बहुत बीमार हो गया और लगभग मर गया
    • अपने मेहमानों को अपने भोजन के बारे में प्रचार न करें यह बहुत ही संभावना है कि आपके शाकाहारी मेहमान प्रोटीन, विटामिन बी 12 और आपके द्वारा की जाने वाली अन्य पोषक तत्वों के बारे में अधिक जानकारी देंगे। क्या आपको लगता है कि आप जानते हैं? यह संभव है कि उन्होंने जांच की और उन्होंने उनके लिए सबसे सुविधाजनक विकल्प बनाये।
    • अपने मेहमानों को पसंद किए जाने वाले खाद्य पदार्थों का मज़ाक न करें, जब तक कि आप नहीं जानते कि उन्हें आपके चुटकुले से परेशान नहीं किया जाएगा। अतिथि के बारे में मजाक न करें कि वे छाल, समुद्री शैवाल या खरगोश भोजन खाते हैं। इसका मजाक मत करो, यह कह रहा है कि यह एक है "हिप्पी", "वृक्ष आलिंगन" या "नए युग के प्रशंसक"। शाकाहार शाकाहारों के लिए अस्तित्व में है और किसी भी विशिष्ट राजनीतिक झुकाव या धार्मिक संबंध से तुलना नहीं की जानी चाहिए।
    • अपने मेहमानों से झूठ मत बोलो कि व्यंजन शाकाहारी होते हैं, जब वास्तव में वे नहीं हैं। यह उनके नैतिक या धार्मिक विश्वासों के उल्लंघन के रूप में माना जा सकता है इसके अलावा, यह विश्वास और दोस्ती का एक बड़ा उल्लंघन है। यदि उन्हें पता चला कि आपने झूठ बोला है (जो बहुत संभावना है), तो वे महसूस करेंगे कि वे फिर से आपको फिर से भरोसा नहीं कर सकते। कुछ लोगों के पास पशु मूल की सामग्रियों में गंभीर एलर्जी प्रतिक्रिया हो सकती है जो आप कम शुरू करने की कोशिश कर रहे हैं। जानवरों के खाने के बाद कई शाकाहारियों और शाकाहारी बीमार हो जाएंगे क्योंकि उनके शरीर का उपयोग करने के लिए उन्हें प्रयोग नहीं किया जाता है। फिर, आपको अग्रिम रूप से किसी को चेतावनी देना चाहिए कि आप एलर्जी हो कोई भोजन का प्रकार
    • हर कोई विशाल मशरूम सैंडविच, मिर्च और टोफू को पसंद नहीं करता। चावल, सेम, रोल, मकारोनी, सलाद, मक्का और अन्य साधारण खाद्य पदार्थों के साथ परोसें।
    • अधिकांश शाकाहारियों का मानना ​​है कि उनके व्यंजन तैयार किए जाएं और अलग-अलग बर्तन और रसोई के उपकरण का उपयोग करते रहें। उनके लिए, यह आपके लिए भुना हुआ टुकड़ा टुकड़ा करने के लिए स्वीकार्य नहीं है और फिर एक ही चाकू से अपने टोफू काट कर सकता है। अगर आपको उसी बर्तन का इस्तेमाल करना चाहिए, पहले से शाकाहारी पकवान की सेवा या तैयार करना सुनिश्चित करें या प्रत्येक उपयोग के बीच बर्तन को अच्छी तरह से धो लें दूसरी ओर, कुछ शाकाहारी और शाकाहारी आमतौर पर रेस्तरां में खाते हैं जहां उनका भोजन अन्य अवयवों के साथ मिश्रित होता है, इसलिए उन्हें यह भी समझना चाहिए कि आपके लिए सबसे अच्छा क्या है।
    • के लेबल की जाँच करें सब खाद्य, स्नैक्स और मसालों को सुनिश्चित करने के लिए कि वे मांस या मांस व्युत्पन्न अवयव शामिल नहीं हैं एक शाकाहारी नुस्खा के लिए, आपको यह भी बचना चाहिए: "लैक्टोज", "मट्ठा पाउडर", "संशोधित डेयरी सामग्री", "शहद", "सूखे अंडा सफेद या जिक्र"। "जेलाटीन" आम तौर पर हड्डियों या जानवरों की खाल से उत्पादित प्रकार को संदर्भित करता है, इसलिए, अगर इसे निर्दिष्ट नहीं किया गया है कि यह एक गैर-पशु स्रोत (जैसे कि गाजर, अगर-अगर या आयरिश शूज़) से आता है, तो इसे से बचें। बहुत से शाकाहारी मधु खाते हैं, लेकिन आपको अपने भोजन में जोड़ने से पहले उनसे जांच करनी चाहिए।
    • यदि आप पनीर का उपयोग करने जा रहे हैं, तो पता करें कि क्या इसमें रैननेट होता है (https://en.wikipedia.org/wiki/Rennet), जो एक बछड़ा के पेट से बना है। यहां से उपलब्ध चीज भी हैं "वनस्पति रॉनेट"।
    • अधिकांश स्वास्थ्य खाद्य भंडार उच्च गुणवत्ता वाले शाकाहारी भोजन प्रदान करते हैं और विशेष कर्मचारी हैं सामान्य तौर पर, यह औसत उपभोक्ता की जेब के लिए उच्च कीमतों में होता है। विशिष्ट दुकानों में खरीदना या सुपरमार्केट के स्वस्थ भोजन अनुभाग में अधिक खर्च करने की योजना।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com