ekterya.com

ज्यादातर शाकाहारी आहार का पालन कैसे करें

ज्यादातर शाकाहारी आहार के बाद मुश्किल है अगर आपके पास केवल कुछ व्यंजन हैं सभी शाकाहारी व्यंजनों के साथ, विविधता जीवन का मसाला है। यह मांस सामग्री को कम करने और भोजन में सब्जी सामग्री को बढ़ाना या कई कारणों से अधिक शाकाहारी होने की संभावना पर विचार करने के लिए लायक है। कैसे पढ़ने के बारे में जानने रखें

चरणों

ईट ए मेन मेन्यू शाकाहारी आहार चरण 1 नामक छवि
1
एक लक्ष्य निर्धारित करके प्रारंभ करें और विचार करें कि आप अपने लिए क्या मापदंड स्थापित करना चाहते हैं आप एक सप्ताह के लिए पूरी तरह से शाकाहारी हो सकते हैं, हर समय या सिर्फ अपने भोजन की मांस सामग्री को कम कर सकते हैं। यह भी तय करें कि आप किस प्रकार के शाकाहारी बनना चाहेंगे, क्योंकि इसमें विभिन्न प्रकार की शैलियों, जिनमें मुख्य प्रकार हैं, शामिल हैं:
  • शाकाहारी: सामान्य रूप से इस आहार में पूरी तरह से पशु उत्पादों की कमी होती है, जैसे अंडे, डेयरी उत्पाद, समुद्र या भूमि पशुओं के डेरिवेटिव, पशु वसा आदि।
  • लैक्टो शाकाहारी: आप डेयरी खा सकते हैं, न कि अंडे या अन्य जानवरों के उत्पादों।
  • ओवो-लैक्टो शाकाहारी: इस आहार में अंडे और डेयरी उत्पाद शामिल हो सकते हैं, लेकिन यह पशु उत्पादों को प्रतिबंधित करता है।
  • अन्य विशेष प्रकार हैं, जैसे कि पेस्सेटियारिज़्म, जिसमें मछली उत्पाद का सेवन किया जा सकता है लेकिन स्थलीय जानवर नहीं हैं और कुछ मामलों में यह अंडे और डेयरी उत्पादों की अनुमति देता है। हालांकि, कई अन्य प्रकार हैं
  • Video: Geography Now! India

    इट ए मेन टू शाकाहल डाइट स्टेप 2
    2
    आज व्यंजनों की शैली पर विचार करें और उपलब्ध शाकाहारी समकक्षों की तलाश करें, फिर अपने स्वाद को अन्य अंतरराष्ट्रीय व्यंजनों तक विस्तृत करें और विभिन्न व्यंजनों का पता लगाएं। आप यह जान सकते हैं कि दुनिया में लगभग सभी व्यंजन विशेष रूप से शाकाहारी व्यंजन या व्यंजन हैं जिन्हें आसानी से अनुकूलित किया जा सकता है। उदाहरण के लिए, आप इतालवी व्यंजनों को पसंद कर सकते हैं, लेकिन जितना संभव हो उतना विविधता प्राप्त करने के लिए आप भारतीय, चीनी, वियतनामी, फ्रेंच आदि में विस्तार कर सकते हैं।
  • इंटरनेट सूचना का एक शानदार स्रोत है, क्योंकि दुनिया भर में कई शाकाहारी समाज हैं जो अपनी वेबसाइटों पर उत्कृष्ट व्यंजन बनाते हैं।
  • यह आपके परिवार को भी शामिल करता है, क्योंकि अगर आप मैक्सिकन व्यंजन पसंद करते हैं तो आप कुछ व्यंजनों को अनुकूलित कर सकते हैं और अपने विचारों का विस्तार कर सकते हैं, इसलिए हर कोई उन्हें कुछ खाएगा जो वे आनंद लेते हैं।
  • इट ए मेन टू शाकाहारी डाइट स्टेप 3
    3
    पशु प्रोटीन की प्रतिस्थापन का अन्वेषण करें और उन्हें अपने आहार में शामिल करें अक्सर इन प्रोटीन फलियां, अनाज, फलियां, नट और बीज में पाए जाते हैं। क्विनॉआ, उदाहरण के लिए, प्रोटीन का एक बड़ा स्रोत है भोजन के साथ आने के लिए कई तरह के विकल्प हैं, न केवल इसकी प्रोटीन सामग्री के लिए, बल्कि इसलिए भी कि वे आपको कार्बोहाइड्रेट प्रदान करते हैं और आपको संतुष्ट करते हैं।
  • चावल और पास्ता आम विकल्प हैं, लेकिन चूना, दाल, सेम और सूखी उत्पादों की एक विस्तृत विविधता है जो बहुत सस्ती है और कई तरह से तैयार की जा सकती है।
  • इट ए मेन टू शाकाहारी डाइट स्टेप 4 नामक छवि
    4
    अपनी आपूर्ति करें शाकाहारी पेंट्री कुछ "वाइल्ड कार्ड" उत्पादों के साथ ये महान समय बचाने हैं और इसमें शामिल हैं:
  • शाकाहारी व्यंजन और कूटकर शोरबा
  • मसालों के मिश्रण जैसे कि टैको, टस्कनी, हरी करी, आदि के लिए, जिसके साथ आप जल्दी से भोजन में स्वाद जोड़ सकते हैं।
  • एथिल सॉस "पाउसा सॉस, करी या सॉटेड व्यंजन, मैरीनेट और अन्य उत्पादों जैसे" गर्मी और सेवा "के साथ आप कुछ सब्जियों और अच्छी सब्जियों के प्रोटीन के साथ एक त्वरित पकवान तैयार कर सकते हैं। समय-समय पर होममेड व्यंजन तैयार करना अच्छा है, लेकिन अगर आपके पास कम समय है तो आप जो भी काम करते हैं वह सब कुछ इस्तेमाल करना बेहतर होता है।
  • लंबे जीवन के सोया दूध
  • मसूर, चना, आदि, डिब्बाबंद - ये उत्पाद शानदार हैं क्योंकि आपको उन्हें सूखने के लिए छोड़ने की ज़रूरत नहीं है, जैसे कई सूखा अनाज, और उनका उपयोग तुरंत किया जा सकता है
  • Video: Michael Jackson | La Historia Mejor Contada | Changer

    इट ए मेन टू शाकाहारी डायट चरण 5
    5

    Video: प्रोटीन के इन 4 स्त्रोत के बारे में आपने कभी नहीं सुना होगा, फायदे कर देंगे हैरान | protein sources

    Video: कछुओ को खाने में क्या दे ? कछुआ क्या क्या खाता हैं ? || Dr Nagender Yadav

    यदि आपके पास अक्सर पकाने का समय नहीं है, तो बहुतायत में भोजन तैयार करें। आप इसे भागों में फ्रीज कर सकते हैं, इसलिए जब आपके पास ज्यादा समय न हो तो इसे गर्म और त्वरित भोजन का आनंद लेने के लिए उपलब्ध होगा - यह विशेष रूप से उपयोगी होगा यदि आप अपना भोजन तैयार करते हैं



  • इट ए मेन टू शाकाहारी डायट चरण 6
    6
    एक सप्ताह से पहले अपने भोजन की योजना बनाएं, ताकि आप अपनी ज़रूरतों को खरीद सकें। अक्सर, यह आविष्कारशील होना सबसे अच्छा होता है और यदि आप फल और सब्जी अनुभाग में कुछ शानदार सब्जियां पाते हैं, तो आप उन्हें शामिल करने के लिए अपने मेनू को हमेशा संशोधित कर सकते हैं।
  • मांस खरीदने से बचें यह स्पष्ट हो सकता है, लेकिन अगर आप कभी-कभी केवल शाकाहारी होते हैं और आपके फ्रीजर में बने मांस या उत्पाद होते हैं, तो आप उन्हें भस्म कर सकते हैं या उन्हें फेंक सकते हैं, अगर आप उन्हें नहीं दे सकते हैं। उपर्युक्त का अर्थ है कि यदि आपको फ्रीजर में मांस होता है तो आप गैर-व्यंजनों को तैयार करने के लिए अधिक इच्छुक होंगे। इसके अलावा, मांस खाने वाले कई शाकाहारियों को कभी-कभी इसे खरीदने की आदत होती है, जब यह सस्ता होता है या बिक्री पर होता है, जिसका मतलब है कि फ्रीजर में हमेशा थोड़ी सी होती है। यह आपके द्वारा नियोजित आहार के दिशानिर्देशों में हो सकता है या हो सकता है, लेकिन अगर आप इसे नहीं खरीदते हैं, तो आप निश्चित रूप से इसका उपयोग नहीं करेंगे।
  • खासतौर पर शाकाहारी आहार चरण 7 खाएं
    7
    जब आप, खाने के लिए यदि आप नहीं मिल रहा है या एक अच्छा शाकाहारी रेस्तरां चुनें (उदाहरण के लिए यदि आप साथी जो मांस का आनंद लें, या अगर कोई अपने क्षेत्र में कोई भी है के साथ जाना), समय से आगे एक छोटे से अनुसंधान करने के मेनू देखने के लिए कर सकते हैं बाहर जाना यह शाकाहारियों के लिए कुछ अच्छा प्रदान करता है
  • इंटरनेट के लिए धन्यवाद, कई रेस्तरां और होटल अपने ऑनलाइन मेनू को प्रकाशित करते हैं, जो बहुत काम की सुविधा प्रदान करते हैं - आप यह पता लगाने के लिए आरक्षण करने से पहले भी कॉल कर सकते हैं कि रसोई आप और आपके मेहमानों को क्या पेशकश कर सकता है। शाकाहारियों की देखभाल के लिए बहुत मुश्किल हो सकता है, क्योंकि सबसे लोकप्रिय रेस्तरां में प्रशिक्षित खाना पकाने वाली टीमों की कमी होती है या शाकाहारी खाना पकाने में विशेषज्ञ होता है। चूंकि, जाहिर है, शाकाहारियों को भी घर पर पकाने की तुलना में अधिक विशेष रूप से डिश करना चाहते हैं, इसलिए रेस्तरां में एक सुखद रात बिताने के लिए शोध महत्वपूर्ण है।
  • ईट ए मेन मेन्यू शाकाहारी आहार चरण 8 नामक छवि
    8
    यदि आप उन लोगों के साथ घर साझा करते हैं जो शाकाहारी नहीं हैं, तो शाकाहारी व्यंजनों पर विचार करें जिन्हें आप जानते हैं कि वे भी आनंद लेंगे। कुछ उदाहरण ricotta और पालक cannelloni, हार्दिक सलाद, हलचल तली हुई सब्जियां, पास्ता एयू gratin, भुना हुआ सब्जियों और सूप हो सकता है। हर बार जब आप खाना पकाते हैं तो दो प्रकार के भोजन से एक मेनू तैयार करना हमेशा आसान होता है टेक्टेड सब्जी प्रोटीन के कुछ निर्माता बहुत अच्छे सॉसेज, हैम्बर्गर्स और मिल्ड प्रोडक्ट्स की पेशकश करते हैं और तैयार-तैयार भोजन और फूड बार की गुणवत्ता और आपूर्ति बेहतर और बेहतर हो रही है।
  • इट ए मेन टू शाकाहारी डायट चरण 9
    9
    अलग खाना पकाने के तरीकों पर ध्यान दें, रंग, सुगंध, स्वाद, स्वाद इस तरह के मसाले, जड़ी बूटियों और सॉस, बनावट की तरह के रूप में बढ़ाने की तरह, भोजन हमेशा अधिक संतोषजनक रहा है बनाने के लिए और कम "बोरिंग" आविष्कारशील बनो और मज़े करो!
  • युक्तियाँ

    • शाकाहारी आहार वास्तव में बहुत सारे कारणों के लिए मौजूद हैं इसके अलावा धार्मिक या नैतिक उद्देश्यों से, कई आप के लिए होता है पशु उत्पादों के कुछ प्रकार से एलर्जी, कुछ वजन पर नियंत्रण और पोषण और दूसरों के कारणों वित्तीय कारणों से शाकाहारी विकल्प का चयन करने के लिए अपनाना चाहिए या भोजन की विविधता की वजह से वे में मिलता है उनके क्षेत्र।
    • WikiHow के शाकाहारी भोजन अनुभाग की जांच करें, जहां आपको विभिन्न प्रकार के विकल्प और विचार मिलेंगे।

    चेतावनी

    • यह सत्यापित करने के लिए कि आप और आपके परिवार के लिए आहार उपयुक्त है, हमेशा एक योग्य स्वास्थ्य पेशेवर से परामर्श करें हम कई मामलों में जानते हैं जिनमें अच्छे माता-पिता ने अपने बच्चों को कुपोषण में उजागर किया है, जो कभी-कभी घातक हो जाते हैं। बच्चों को स्वस्थ रूप से विकसित करने के लिए एक स्वस्थ आहार की आवश्यकता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com