ekterya.com

कैसे कसावा आटे के साथ पकाने के लिए

कसावा आटा पकाने या खाना बनाने के लिए पारंपरिक आटा के लिए एक अनाज और लस मुक्त विकल्प है इस तरह का आटा कसावा की जड़ से बना है, जो कि दक्षिण अमेरिका और अफ्रीका में एक पौधे का उत्पादन करता है। यह एक नरम और ठीक आटा है। इसके अलावा, यह कई अन्य अनाज मुक्त आटे की तरह दानेदार नहीं है। बदाम या नारियल आटा जैसे अन्य लस-मुक्त विकल्प के विपरीत, कसावा का आटा अधिक तटस्थ और हल्का स्वाद है जो इस तरह के महत्वपूर्ण तरीके से भोजन के स्वाद को प्रभावित नहीं करेगा।

चरणों

विधि 1
एक विकल्प के रूप में कसावा आटे का उपयोग करें

कुक के साथ कसावा फ्लोर चरण 1 नामक छवि
1
खाना पकाने वाले खाद्य पदार्थों से बचें जिन्हें बढ़ने हैं कसावा का आटा घनी है और बिस्कुट और चॉकलेट बिस्किट जैसे उत्पादों को तैयार करने के लिए उत्कृष्ट है। हालांकि, रोटी तैयार करना बहुत अच्छा नहीं है, जिसे बहुत बढ़ाना चाहिए। व्यंजनों में कसावा आटे का उपयोग करने से बचें जो भोजन को बढ़ने की आवश्यकता होती है, जैसे केक। कसावा आटे के साथ बने खाद्य पदार्थ आम तौर पर थोड़े मोटा होते हैं यदि आप सभी उद्देश्य के आटे या अन्य प्रकार के आटे का प्रयोग करते हैं जिसमें लस होता है।
  • युक्का आटा टोटलेट, पटा ब्रेड, कुकीज़ और चॉकलेट बिस्कुट जैसी व्यंजनों के लिए बहुत अच्छा है
  • कुक को कैसावा फ्लोर चरण 2 नामक छवि
    2
    येका आटा का वजन। यद्यपि एक मापन कप आम तौर पर सबसे पाक परिस्थितियों में काम करता है, हालांकि कसावा का आटा परंपरागत मकई आटा से अधिक घने है। इस कारण से, आपको इसे डिजिटल स्केल का उपयोग करके नुस्खा में प्रयोग करने से पहले इसे मापना चाहिए। यदि आपके पास स्केल नहीं है, तो आटा को मापने का सबसे सटीक तरीका यह हिला कर उसे मापने के कप के साथ ले जाना है इस तरह, आप उसे संपीड़न से रोकेंगे एक बार जब आप आटे को मापने के लिए तैयार हो जाते हैं, तो इसे एक मक्खन चाकू या अन्य सीधे बर्तन के साथ रखें।
  • कुक के साथ कैसावा फ्लोर चरण 3 नाम की छवि
    3
    गेहूं के आटे के साथ व्यंजनों में एक विकल्प के रूप में 1 से 1 के अनुपात। कई स्थितियों में, कसावा का आटा 1 से 1 के अनुपात में काम करेगा, जिसमें आप आमतौर पर गेहूं के आटे का उपयोग करेंगे। एकमात्र अपवाद तब होता है जब आप व्यंजनों से निपटते हैं जिन्हें उठाया जाना चाहिए या आप खमीर का उपयोग करते हैं, क्योंकि आटा अधिक घना है और बढ़ने में समस्या है
  • कसावा का आटा गेहूं के आटे के समान ही पोषण मूल्य नहीं है, इसलिए यदि आप इसका उपयोग करने का निर्णय लेते हैं, तो अपने भोजन को अन्य खाद्य पदार्थों के साथ पूरक करें जो कि विटामिन और पोषक तत्व होते हैं
  • कुक के साथ कसावा फ्लोर चरण 4 नामक छवि
    4
    आपको पता है कि व्यंजनों के साथ शुरू करें कसावा आटे का उपयोग करने के लिए उचित तरीके से इस्तेमाल करने के लिए, आप इसे पहले से तैयार करने के लिए उपयोग किए जा रहे व्यंजनों में इसका उपयोग करना शुरू कर देना चाहिए। ध्यान रखें कि जिस तरह से आप कसावा आटे का उपयोग करते हैं, वह आपके भोजन के स्थिरता और स्वाद को बदल देगा। निर्धारित करें कि आप इसे अधिक जटिल व्यंजनों में शामिल करने से पहले आटा का उपयोग करना पसंद करते हैं।
  • जब आप कासावा आटे का उपयोग करना सहज महसूस करते हैं, तो अन्य व्यंजनों के साथ प्रयोग करना शुरू करें।
  • कसावा का आटा यह आपको एक सूक्ष्म, मिट्टी और अखरोट जैसा स्वाद देगा जिसे आप खाना बनाना चाहते हैं। जब आप व्यंजन तैयार करने के लिए जाते हैं तो इसे ध्यान में रखें।
  • कुक के साथ कैस्वा फ्लोर चरण 5 नाम की छवि
    5
    कृत्रिम योजक के बिना शुद्ध कसावा आटे खरीदें। उन उत्पादों को देखो जो लेबल पर 100% कसावा कहते हैं। उत्पादों से बचें जो कृत्रिम सामग्री या पिलिंग का उपयोग करते हैं क्योंकि ये आटा ब्रांड शुद्ध कसावा आटे के रूप में स्वस्थ नहीं हैं। शुद्ध कसावा आटे में केवल एक घटक शामिल होगा: yucca
  • कभी कभी कसावा का आटा कसावा आटा कहा जा सकता है
  • कसावा के आटे का एक लोकप्रिय ब्रांड ओटो की नैचुरल है
  • कुक को कैसावा फ्लोर चरण 6 नामक छवि
    6
    खमीर युक्त व्यंजनों को अनुकूलित करें यदि आप एक नुस्खा तैयार करने जा रहे हैं जो कि यूक्का की आवश्यकता है, तो आप ज़ानथान गम को प्रतिस्थापन के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। यह घटक कैसावा आटे को एकीकृत करने में मदद करता है। यदि आप शाकाहारी नहीं हैं, तो नुस्खा में एक और अंडे जोड़कर उन खाद्य पदार्थों को भी अनुमति मिलेगी जो खमीर को एकीकृत करने की आवश्यकता होती है।
  • अधिक व्यंजनों के लिए, प्रत्येक कप आटा का उपयोग करने के लिए आधा चम्मच (3 मिली) xanthan गम जोड़ें।
  • कुक के साथ कसावा फ्लोर चरण 7 नाम की छवि
    7

    Video: Bhadri Kunda Pratapgarh Documentary 2018 | भदरी कुंडा प्रतापगढ़ दीर्घचित्र 2018

    ध्यान रखें कि कसावा का आटा टैपिओका आटा नहीं है हालांकि टैपिओका आटा और कसावा का आटा एक ही जड़ से बना है, हालांकि उनका उपयोग काफी अलग है। टैपिओका आटा परंपरागत रूप से एक मोटा होना एजेंट के रूप में उपयोग किया जाता है और पुडिंग या सॉस जैसे खाद्य पदार्थों के साथ अच्छी तरह से काम करता है, जबकि कसावा आटे को सभी उद्देश्य के आटे या लस मुक्त आटे के स्थान के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। जब आप कसावा आटे खरीदते हैं तो दो आलू को भ्रमित न करें।
  • टोपीओका को कसावा की जड़ से निकाला गया स्टार्च होता है, जबकि कसावा का आटा पीसकर पूरे जड़ को छीलकर बना देता है।
  • विधि 2
    आम व्यंजनों में कसावा शामिल

    कुक के साथ कैसावा फ्लोर चरण 8 नाम की छवि
    1



    कसावा आटे का उपयोग करने के लिए लस मुक्त कपकेक तैयार करें. युक्का आधारित कपकेक उन लोगों के लिए एकदम सही हैं जो भोजन या आहार पर एलर्जी है लेकिन अभी भी कुछ मीठा चाहते हैं पीटा अंडे का सफेद युक्का कप केक हल्का और शराबी बनाते हैं।
  • कस्तूरी के साथ कस्तूरी का कसावा आटा चरण 9
    2

    Video: इन जगहों पर फिटकरी रखने से नही होगी पैसों की कमी Fitkari ke fayde

    युकका आटे के साथ टोटलेट बनाएं टमाटर या नैन रोटी तैयार करने के लिए येका आटा एक उत्कृष्ट आटा है ट्राटिरास बनाने के लिए, 1 कप (120 ग्राम) कसावा आटे को ¼ चम्मच (1 ग्राम) बेकिंग सोडा और ⅔ (160 ग्राम) गर्म पानी के साथ मिलाएं। गोल टोटलेटों को काटने से पहले एक फ्लैट ट्रे पर आलू को मिलाकर फैलाएं। एक बार जब आप उन्हें काट लें, उन्हें एक पका हुआ चादर पर मक्खन या तेल के साथ प्रत्येक तरफ एक मिनट के लिए भूनें। अनाज या मकई से बना आमलेट तैयार करने के बजाय, उन्हें कसावा आटे का उपयोग करने पर विचार करें।
  • कुक के साथ कैसावा फ्लोर चरण 10 नाम की छवि
    3

    Video: कलाकन्द 15 मिनट में बनायें केवल 3 सामग्री से | kalakand in 15 minutes with 3 ingredients only

    शाकाहारी आटे के साथ चॉकलेट बिस्किट सेंकना पाक व्यंजनों, जैसे चॉकलेट बिस्कुट या कुकीज़, कसावा आटे के साथ अच्छी तरह से काम करते हैं यदि आप शाकाहारी या शाकाहारी हैं और आप अंडे नहीं खाते हैं, तो आप उन्हें कद्दू प्यूरी या सेबसोस की तरह कुछ स्थानापन्न कर सकते हैं ताकि चॉकलेट बिस्कुट एकीकृत हो चॉकलेट बिस्कुट बनाओ जैसा कि आप सामान्य रूप से करते हैं, और उन्हें और अधिक घने और पर्याप्त बनाने के लिए अधिक आटा जोड़ें।
  • कुक को कैसावा फ्लोर चरण 11 के साथ चित्रित किया गया चित्र
    4

    Video: Cereals Names and grains name in Hindi and English - अनाज के नाम

    पेनकेक्स में कसावा को शामिल करना कसावा आटा पैनकेक आटा की तैयारी के लिए अच्छी तरह से अनुकूल है। कसावा आमतौर पर पारंपरिक आटा से अधिक तरल अवशोषित करेगा, इसलिए नुस्खा तैयार करते समय इसे ध्यान में रखें। इस कारण से, यह बहुत संभावना है कि आपको उस नुस्खा को अधिक दूध या अंडे जोड़ना होगा जो आप कर रहे हैं।
  • कुक के साथ कैस्वा फ्लोर चरण 12 नाम की छवि
    5
    कसावा आटे के साथ पिज्जा क्रस्ट करें आप खमीर या अंडे को प्रतिस्थापित कर सकते हैं जिसमें पिचिंग पाउडर के 2 tablespoons के साथ पारंपरिक पिज्जा क्रस्ट होता है। कसावा आटे को अवशोषित कर सकते हैं तरल की मात्रा के लिए क्षतिपूर्ति करने के लिए, आधा कप गर्म पानी के साथ आटे के प्रत्येक कप को जोड़ना सुनिश्चित करें आप अन्य प्रकार के आटे के साथ कसावा आटे को भी जोड़ सकते हैं, जैसे कि नारियल का आटा, इसे एकीकृत करने की अनुमति दें।
  • विधि 3
    स्वास्थ्य के लिए कसावा का उपयोग करें

    कुक को कैसावा फ्लोर चरण 13 के साथ चित्रित किया गया चित्र
    1
    कसावा आटा का उपयोग करें यदि आप एक paleolithic आहार पर हैं एक पीलेओलिथिक आहार मांस, मछली, फलों, सब्जियों और नट्स जैसे भोजन खाने पर और उसी समय, अनाज, परिष्कृत शक्कर और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों वाले खाद्य पदार्थों से परहेज करते हैं। यदि आप इस आहार पर हैं, तो कसावा आटा एक बेहतरीन विकल्प है, क्योंकि यह परंपरागत सभी उद्देश्य के आटे में पाए जाने वाले अनाज की जगह है।
  • कुक के साथ कैसवा फ्लोर चरण 14 नाम की छवि
    2
    अगर आपके पास खाना एलर्जी है तो कसावा के आटे के साथ सामान्य आटा का विकल्प दें सेलाइक रोग या ग्लूटेन असहिष्णुता वाले लोग कसावा आटे का उपयोग करने से लाभ उठा सकते हैं। यूक्का में लस नहीं है और आप इसे कई परिस्थितियों में एक विकल्प के रूप में उपयोग कर सकते हैं अन्य खाद्य एलर्जी वाले लोग, जैसे कि गेहूं से एलर्जी हो, अपने व्यंजनों में कसावा का आटा भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • कुक को कैसावा फ्लोर चरण 15 के साथ चित्रित किया गया चित्र
    3
    कच्चे कसावा रूट मत खाओ। कसावा में साइनाइड के यौगिक शामिल हैं, जो इसे जहरीला बनाता है यदि आप इसे कच्चे खाते हैं। कसावा आटे बनाने की प्रक्रिया इन एजेंटों से शुद्ध करती है यदि आप कसावा रूट आटा बनाने जा रहे हैं, तो इसे कच्चे नहीं खाएं
  • कसावा का विषाक्त तत्व linamarin कहा जाता है
  • कसावा विषाक्तता आपके जिगर, गुर्दे और मस्तिष्क को नुकसान पहुंचा सकता है।
  • कुक के साथ कैसवा फ्लोर चरण 16 नाम की छवि
    4
    कसावा आटे का उपयोग करने के लाभों को ध्यान में रखें कसावा आटा में कई प्रकार के स्वास्थ्य लाभ हैं, जिनमें कैलोरी में उच्च होने और कार्बोहाइड्रेट का एक उत्कृष्ट स्रोत के रूप में कार्य करना शामिल है। इसके अलावा, इसमें पागल, लस या अनाज शामिल नहीं है, जो लोगों के लिए एलर्जी से परामर्श करता है या जो सीलिएक रोग से ग्रस्त हैं। कसावा में उपयोगी पोषक तत्व और विटामिन भी शामिल हैं, जिनमें से बी विटामिन और पोटेशियम हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com