ekterya.com

कैसे लस मुक्त कप केक बनाने के लिए

यदि आप लस असहिष्णुता से पीड़ित हैं, तो आपको यह जानना चाहिए कि कुछ लस मुक्त, लस मुक्त अमीर व्यंजन कैसे करें तथ्य यह है कि आप लस का उपभोग नहीं करते इसका मतलब यह नहीं है कि आपको डेसर्ट देना चाहिए कपके एक बहुत लोकप्रिय मिठाई है और लस के बिना और स्वाद का त्याग किए बिना बनाया जा सकता है। हालांकि, लस के बिना पकाने के लिए व्यंजनों में गेहूं के आटे की कमी के कारण कुछ संशोधनों की आवश्यकता है। गेहूं का आटा में लस, कई विशेषताओं के लिए जिम्मेदार होता है जब पकाना, जैसे संरचना, बनावट और मात्रा को जोड़ना, ताकि एक लस मुक्त कप केक बनाने के लिए आटा को बदलने के लिए एक से अधिक घटक का उपयोग करना जरूरी है एक लस मुक्त कप केक बनाना आसान हो जाता है जब सामग्री का बुनियादी ज्ञान होता है और तैयारी में क्या शामिल होता है।

चरणों

विधि 1
लस मुक्त सामग्री

जब एक उत्पाद में लस होता है, तो यह एक ऐसा नेटवर्क बनाता है जो हवा को ढंकता है और इसे विस्तारित करने की अनुमति देता है। यह एक कप केक की संरचना और बनावट के लिए महत्वपूर्ण है लस-मुक्त आटे के साथ, कोई लस नेटवर्क नहीं है जो हवा को जाल कर सकता है। हवा को फँसाने के लिए लस-मुक्त आटा अन्य तत्वों पर भरोसा करते हैं। दुर्भाग्य से, वे आटा के रूप में प्रभावी नहीं हैं और इसलिए अतिरिक्त सामग्री आवश्यक है। स्थानीय सुपरमार्केट में कई सामग्रियाँ पाई जा सकती हैं, लेकिन पेस्ट्री स्टोर पर, स्वास्थ्य भोजन की दुकान पर या ऑनलाइन ऑर्डर करने के लिए अधिक विशेष सामग्री खरीदी जानी चाहिए।

मेक ग्लूटेन फ्री कपकेक स्टेप 1 शीर्षक वाली छवि
1
आपको सबसे अच्छा लस मुक्त आटा का चयन करना होगा कई लस मुक्त आटा विकल्प हैं। सबसे उपयुक्त आटे को चुनने की कुंजी यह जानना है कि आप अंतिम उत्पाद कैसे चाहते हैं। प्रत्येक प्रकार का आटा एक अद्वितीय स्वाद और गुण है। प्रोटीन में लस मुक्त आटा कम होता है, जिससे कपकेक अधिक कठोर हो जाता है। इसके अलावा, कपकेक को सबसे अच्छा संरचना और स्थिरता देने के लिए ठीक बनावट का चयन करें।
  • आप बहु प्रयोजन लस मुक्त आटा का उपयोग कर सकते हैं और आपके कपकेक के लिए जरूरी सामग्री की मात्रा कम कर सकते हैं। बहु प्रयोजन के आटे में लस के साथ आटा शामिल नहीं होता है और स्टार्च पहले से ही जोड़ रहे हैं, यह लस के प्रभाव की नकल करने के लिए है। यह शुरुआती के लिए एक अच्छा आटा है क्योंकि इसका प्रयोग करना आसान है।
  • अगर आप एक अधिक पौष्टिक विकल्प तलाश रहे हों तो अम्लान का आटा का उपयोग करें। इस आटे में एक पुराने अनाज, फाइबर में कुछ और यह बहुत अच्छी तरह से पानी में मिलती है। एक बेहतर स्थिरता रखने के लिए आपको अमांथैथ आटे का उपयोग करके अधिक पानी की आवश्यकता हो सकती है इसमें मकई का एक बहुत सूक्ष्म स्वाद है और आटा मिश्रण में बेहतर काम करेगा।
  • हल्का स्वाद और आटा के समान बनावट के लिए ज्वार का आटा या टैपिओका आटा का उपयोग करने की कोशिश करें। इन फ्लेवर बहुत अच्छी तरह से काम करते हैं जब लस मुक्त लवण और लगभग किसी भी पाक में इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • चावल के आटे का उपयोग करने के लिए एक बेहतर स्थिरता और बेहतर बनावट का प्रयास करें चावल का आटा चोकर, स्टार्च और छील है जो एक मृदु, स्थिर और बेहतर गुणवत्ता के कपकेक मिश्रण को बनाने में मदद करता है।
  • आटा को बदलने के लिए कसावा आटे का उपयोग करने की कोशिश करें। कसावा का गुण और स्वाद बहुत ही केक के स्वाद के समान है। कसावा आटे के साथ, आप एक सामान्य कपकेक नुस्खा ले सकते हैं और स्वादों को बदल सकते हैं। इस आटे का उपयोग करते समय सबसे बड़ी समस्या यह है कि आप इसे खरीद सकते हैं। यदि आप ऑनलाइन ऑर्डर करते हैं तो आपके पास अधिक भाग्य होगा
  • मेक ग्लूटेन फ्री कपकेक स्टेप 2 नामक छवि
    2
    संरचना और बनावट देने के लिए रबर का उपयोग करें। खाद्य गम मूल रूप से कार्बोहाइड्रेट होते हैं, माना जाता है कि डाइटेटिक फाइबर शरीर से पचाने या अवशोषित नहीं होता है। यह प्राकृतिक पौधों से आता है और तरल पदार्थ को बनाए रखने में मदद करता है, कोशिकाओं की संरचना को हवा देता है और उत्पाद की सनसनी देता है। वे हाइड्रोकोलोइड्स नामक खाद्य पदार्थों की श्रेणी से आते हैं। गोंद बहुत जरूरी है जब लस से लहसुन मुक्त होता है क्योंकि यह नियमित रूप से पकाते समय ग्लूटेन कार्य करता है।
  • Xanthan गम लहसुन मुक्त पकाना जब Xanthan गम आवश्यक है Cupcakes में, यह चिकनाई में हवा को फँसाने में मदद करता है, कपकेक को हल्का बनावट देता है और इसकी मात्रा बढ़ती है सर्वोत्तम परिणामों के लिए, नुस्खा के कुल वजन का 0.5% से अधिक का उपयोग न करें।
  • मात्रा बढ़ाने के लिए ग्वार गम का उपयोग करने की कोशिश करें और इसे चिकनी बनावट दें ग्वार गम का उपयोग ज़ांथान गम के साथ किया जाना चाहिए। जिंक गम के विपरीत, ग्वार गम वैकल्पिक है। सर्वोत्तम परिणामों के लिए, नुस्खा के कुल वजन का 0.5% से अधिक का उपयोग न करें। ग्वार गम Xanthan गम की तुलना में खोजना कठिन होगा और आपको इसे ऑनलाइन ऑर्डर करना पड़ सकता है
  • मेक ग्लूटेन फ्री कपकेक स्टेप 3 शीर्षक वाला इमेज
    3
    बनावट की सहायता करने और इसे खाद्य बनाने के लिए स्टार्च का उपयोग करें स्टार्च हाइड्रोकोलोइड नामक भोजन से मिलता है ये पानी जमा करने और हवा को फंसाने में मदद करते हैं। वे लस के प्रभाव की नकल करने के लिए प्रोटीन और अन्य स्टार्च के साथ मिलकर काम करते हैं।
  • लस के बिना पकाने के लिए कुछ स्टार्च चावल स्टार्च, टैपिओका, कॉर्नस्टार्च, आलू और अररूट हैं।
  • एक स्टार्च का प्रयोग करें जो आटे के स्वाद के साथ अच्छी तरह से काम करता है उदाहरण के लिए, यदि आपके पास चावल का आटा है, तो चावल का स्टार्च भी इस्तेमाल करने की कोशिश करें।
  • कॉर्नस्टार्क, आलू का स्टार्च और अररूोट आम तौर पर किसी भी लस मुक्त आटा के साथ अच्छी तरह से काम करते हैं।
  • मेक ग्लूटेन फ्री कपकेक स्टेप 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    सामग्री का उपयोग करें जो हवा में जाल और कोशिकाओं को संरचना दें। एक लस मुक्त कप केक बनाते समय कोशिकाओं को संरचना देना सबसे महत्वपूर्ण और सबसे कठिन चीजों में से एक है।
  • हल्के बनावट बनाने के लिए सफेद अंडे का उपयोग करें। पीटा अंडे एक बड़ी मात्रा में हवा फेंक देते हैं। पीटा अंडे एक नाजुक घटक हैं, इसलिए यदि आवश्यक हो तो उन्हें स्थिर करने के लिए टैटर की क्रीम का उपयोग करें।
  • अंडे को बदलने के लिए फ्लैक्स बी का उपयोग करें पानी के साथ flaxseed मिक्स और हवा को शामिल करने के लिए इसे हराया। यह आपके नुस्खा में एक अखरोट का स्वाद जोड़ देगा।
  • मेक ग्लूटेन फ्री कपकेक चरण 5 का शीर्षक चित्र
    5
    सर्वश्रेष्ठ खमीर प्रणाली का उपयोग करें खमीर को कपकेक में जोड़ा जाता है और यह आपको cupcakes के लिए आवश्यक मात्रा को प्राप्त करने के लिए काम करने देता है
  • बेकिंग सोडा का उपयोग करें ताजा बेकिंग सोडा बेहतर काम करेगा क्योंकि इसमें बुलबुले बनाने की क्षमता है।
  • बायकार्बोनेट को ठीक से प्रतिक्रिया करने के लिए एसिड का प्रयोग करें। कुछ प्राकृतिक एसिड जैसे कि ट्राटेरे क्रीम, नींबू का रस या छाछ प्रतिक्रिया करने के लिए आपको पर्याप्त एसिड का उपयोग करना चाहिए, इसलिए एसिड और बेकिंग सोडा पकाना के बाद एक तटस्थ स्वाद है। नकारात्मक पक्ष यह है कि ये तुरंत प्रतिक्रिया करते हैं और हवा के बुलबुले बनाते हैं। जब लस मुक्त लवण से सर्वश्रेष्ठ एसिड अधिक धीरे से प्रतिक्रिया करेगा और बुलबुले को ओवन में बनने की अनुमति देगा।
  • सोडियम एल्यूमिनियम फॉस्फेट या मोनोक्लसिअम फॉस्फेट अच्छे एसिड होते हैं जो धीरे धीरे प्रतिक्रिया करते हैं। ये एक सुपरमार्केट में खोजना मुश्किल है, लेकिन आप उन्हें पेस्ट्री स्टोर्स या ऑनलाइन में पा सकते हैं।
  • यह जांच सुनिश्चित करें कि क्या एसिड पहले से ही नुस्खा में शामिल है और तदनुसार समायोजित करें।
  • डबल-अभिनय बेकिंग पाउडर का प्रयोग करें। यह किसी के लिए सबसे अच्छा विकल्प है जो बिना लहसुन पकाने के लिए नया है डबल प्रभाव ओवन महंगा नहीं है और आप इसे किसी भी सुपरमार्केट में पा सकते हैं। सोडा और एसिड के बिकारबोनिट शामिल है डबल फ़ंक्शन का मतलब है कि यह खाना पकाने से पहले और बाद में खमीर पैदा करता है, यह लस मुक्त कपकेक के लिए अच्छा है
  • मेक ग्लूटेन फ्री कपकेक चरण 6 का शीर्षक चित्र
    6
    अपने नुस्खा को बर्बाद कर सकते हैं कि सामग्री के साथ सावधान रहें एक अच्छा कप केक बनाने के लिए कुछ जरूरी अवयव समस्या पैदा कर सकता है अगर लस-मुक्त नुस्खा में अत्यधिक उपयोग किया जाता है।
  • ज्यादा चीनी का प्रयोग न करें शुगर तापमान को बढ़ाता है जब स्टार्च जेल बनाने लगते हैं। स्टार्च को बेहतर काम करने के लिए, पानी उबलते बिंदु तक पहुंचने से पहले आपको जेल बनाने की आवश्यकता होती है।
  • बहुत अधिक डेयरी उत्पादों का उपयोग न करें कैल्शियम की उपस्थिति के कारण उच्च लैक्टोज के स्तर वाले डेयरी उत्पाद कपकेक प्रतिक्रिया दर कम कर देंगे।
  • मोटे अनाज की एक न्यूनतम राशि का उपयोग करें। ये कप केक की बनावट को बदलते हैं और इसे मफिन की तरह दिखते हैं वे भी सेल संरचना काटने वाले चाकू की तरह कार्य करते हैं जो कपकेक में हवा को फंसा देती हैं।
  • विधि 2
    तैयारी

    लस के बिना एक अच्छा कपकेक बनाने के लिए, जिस तरह से सामग्री मिश्रित होती है और जिस क्रम में उन्हें जोड़ा जाता है, अंतिम उत्पाद में एक बड़ा अंतर पड़ता है। ग्लूटेन लस मुक्त सामग्री के रूप में संवेदनशील नहीं है

    मेक ग्लूटेन फ्री कपकेक चरण 7 का शीर्षक चित्र
    1
    अंडे को सुझाए गए चीनी, किसी भी अर्क और क्रीम टैटर (अगर इस्तेमाल किया जाता है) के साथ पहले से हरा दें। शक्कर को धीरे-धीरे जोड़ा जाना चाहिए, जब इसे उठाया जा रहा है। अंडे को धीरे-धीरे हरा जाना चाहिए, छोटी हवा की कोशिकाओं की एक झाड़ीदार स्थिरता पैदा करना।
  • Video: एगलेस कपकेक | madhurasrecipe द्वारा Eggless चॉकलेट Cupcake

    मेक ग्लूटेन फ्री कपकेक स्टेप 8 शीर्षक वाला इमेज
    2
    शेष चीनी के साथ मक्खन या मक्खन मारो यह मक्खन को सेंकने के दौरान चीनी को जोड़कर किया जाता है। अंतिम परिणाम समान होना चाहिए, बिना क्रीमयुक्त स्थिरता का निर्माण करना चाहिए।



  • मेक ग्लूटेन फ्री कपकेक स्टेप्स 9 शीर्षक वाला इमेज
    3
    अच्छी तरह से अन्य सूखी सामग्री मिक्स
  • मेक ग्लूटेन फ्री कपकेक स्टेप 10 शीर्षक वाला इमेज
    4
    मलाईदार मक्खन / चीनी के मिश्रण में मिलाकर सूखा और तरल सामग्री जोड़ें। यह चरणों से तरल और सूखी सामग्री के जोड़ को जोड़कर सबसे अच्छा काम करता है
  • मेक ग्लूटेन फ्री कप केक नामक छवि शीर्षक 11
    5
    एक रंग के साथ अंडा सफेद जोड़ें संभव के रूप में गुस्सा के रूप में अंडा सफेद की बनावट रखने के लिए सावधान रहें इससे कपकेक की लपट और बनावट की मदद मिलेगी।
  • मेक ग्लूटेन फ्री कपकेक स्टेप 12 शीर्षक वाला इमेज
    6
    मिश्रण कमरे के तापमान पर 10 मिनट के लिए बैठें। इससे किण्वन प्रक्रिया शुरू हो जाएगी और सूखी सामग्री ठीक से हाइड्रेट शुरू हो जाएगी, जो ओवन में होने पर बेहतर परिणाम देगा। यह मात्रा और बनावट के लिए महत्वपूर्ण है
  • मेक ग्लूटेन फ्री कपकेक चरण 13 के शीर्षक वाला चित्र
    7
    कपकेक के लिए कंटेनर भरें और अनुशंसित समय के लिए सेंकना। सुनिश्चित करें कि आप कपकेक की बढ़ोतरी के लिए जगह छोड़ दें।
  • विधि 3
    कपकेक पकाना

    सौभाग्य से, लस मुक्त कप केक को पकाना नियमित कपकेक के समान है।

    मेक ग्लूटेन फ्री कप केक स्टेप 14 नामक छवि

    Video: केले से ऐसा स्पॉंजी टेस्टी केक बनाने का ये आसान तरीका काश आपको पहले पता होता | Healthy spongy Cake

    1
    अपने कपकेक को 325 ° से 350 डिग्री फारेनहाइट (160 डिग्री से 180 डिग्री सेल्सियस) तक सेंकना। आप नहीं चाहते हैं कि ओवन बहुत गर्म हो क्योंकि पानी को अन्य सामग्रियों से पहले उबाल लेंगे।
  • मेक ग्लूटेन फ्री कपकेक स्टेप 15 नामक छवि
    2
    सही समय के लिए सेंकना यह 8 से 10 मिनट तक हो सकता है, आकार और कपकेक की संख्या के आधार पर। ओवन में केवल एक रैक को समान रूप से सेंकने के लिए उपयोग करना सबसे अच्छा है एक टूथपिक का उपयोग करने के लिए यह जांचें कि क्या वे तैयार हैं। यह एक साफ बाहर आ जाना चाहिए
  • मेक ग्लूटेन फ्री कपकेक स्टेर 16 नामक छवि
    3
    Cupcakes पकाने से पहले एक परीक्षा ले लो। जब आप तापमान का परीक्षण करते हैं और आपको सेंकना कितना समय लगता है या आप एक नया बना सकते हैं, तो आप फ्रिज में मिश्रण को संग्रहीत कर सकते हैं। सुनिश्चित करें कि मिश्रण के तापमान को रेफ्रिजरेटर से हटाने और ओवन में रखने से पहले इसे थोड़ा ऊपर उठने दें क्योंकि यह सेंकना करने के लिए आवश्यक समय को समायोजित करेगा।
  • चेतावनी

    • सुपरमार्केट में लूटा मुफ्त केक के लिए बहुत से मिश्रण हैं क्योंकि खरोंच से एक कप केक बनाने से प्राथमिकता नहीं होती है। आम तौर पर उनके पास केवल चॉकलेट, वेनिला या प्राकृतिक होता है, लेकिन यदि आप चाहें तो अलग-अलग स्वाद बनाने के लिए अतिरिक्त सामग्री जोड़ सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com