ekterya.com

भोजन के साथ शराब कैसे पूरक है

सही शराब का चयन करना पूरी तरह से एक डिश सुधार सकता है हालांकि, शराब के साथ भोजन को पूरक करने के तरीके पर कोई सख्त और तेज नियम नहीं हैं, क्योंकि यह मूल रूप से व्यक्तिगत स्वाद का मामला है, बुनियादी दिशानिर्देश हैं कि शराब विशेषज्ञ और भोजन प्रेमियों ने अच्छे निर्णय लेने की सलाह दी है। इस अनुच्छेद में, आप सीखेंगे कि कैसे शराब चुनने के लिए भोजन के स्वाद का पूरक है।

चरणों

Video: 25 Things to do in Singapore Travel Guide

पेयर फूड एंड वाईन चरण 1 नामक छवि

Video: पति को हमेशा कैसे बनायें अपना दीवाना !

1
के साथ शुरू करें एक खुले दिमाग है. आप जो भी पढ़ते हैं (इस लेख सहित) अनुशंसाएं हैं, न नियम हैं। यदि आप अलग-अलग संयोजन करना पसंद करते हैं, तो आपको इसे का आनंद लेने से कुछ भी नहीं रोकता है भोजन के साथ शराब का सेवन करने के लिए गाइडों का मुख्य उद्देश्य आम संयोजनों की अपनी समझ और उन कारणों को स्पष्ट करना है कि वे इस तरह से क्यों एकत्रित हैं। यह भोजन के साथ वाइन को सप्लाई करके कुछ विकल्पों की कोशिश कर रहा है, जब तक कि आप अपने अनुभव पर भरोसा करने के लिए पर्याप्त नहीं होते। असल में, आप अपने स्वयं के तालू को सीखना सीखेंगे, जैसे कि यह जानने के लिए कि यह कौन सी शराब सबसे अच्छा भोजन को पूरक करता है, यह सबसे अच्छा मार्गदर्शन था।
  • एक बुनियादी गाइड है "गठबंधन" और "पूरक" शराब के साथ भोजन की विशेषताओं, या "विरोध" या प्रमुख विशेषताओं का विरोध करना उदाहरण के लिए, मसालेदार भोजन मिठाई शराब के साथ पूरक हैं
  • ध्यान रखें कि यदि आप भोजन में कुछ स्वादों का परिचय देते हैं, तो कुछ मदिरा बर्बाद हो सकते हैं - उसी तरह, इन्हें बढ़ाया जा सकता है यदि अचानक एक शराब जिसे आप हमेशा से प्यार करते हैं तो एक अवांछनीय स्वाद है, जिस भोजन के साथ आप इसे जोड़ रहे हैं उसे जांचें और इसके बिना बिना सीधे पीने की कोशिश करें।
  • भोजन के साथ इसे पूरक करने के साहस पर चलने से पहले शराब का स्वाद लेना सीखें। लेख देखें "मदिरा स्वाद कैसे लें" ताकि आप इस बारे में अधिक जान सकें।
  • पेयर फूड एंड वाईन स्टेप 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    भोजन के साथ शराब की आत्मीयता का मूल्यांकन करते समय सबसे महत्वपूर्ण बात जानें शराब (फल, एसिड, शराब, मिठास और टैनिन) के घटकों और भोजन (अवयवों, खाना पकाने के रूप और परिणामी स्वाद) के घटकों के बीच संतुलन प्राप्त करना महत्वपूर्ण है। यह केवल स्वाद से अधिक है इसके अलावा, आपको वाइन और भोजन की बनावट, वजन, संरचना और सुगंध को ध्यान में रखना चाहिए। उदाहरण के लिए, एक नाजुक भोजन के लिए नाजुक वाइन की आवश्यकता होती है, जबकि अमीर और अधिक मजबूत भोजन भारी, अधिक स्वादिष्ट वाइन से बेहतर होगा।
  • भोजन खाना पकाने के तरीके से शराब की उपयुक्तता पर असर पड़ेगा। भोजन की प्रकृति यदि यह भुना हुआ, बेक किया हुआ है, पोच्ड, उबले हुए, मसालेदार, अनुभवी, सॉस में पकाया जाता है, या यदि इसकी मूल स्थिति में जितना करीब हो सके। यह कारण है कि उपयुक्तता सामान्यीकरण बहुत सरल है - भोजन का स्वाद, बनावट, वजन और संरचना को व्यक्तिगत रूप से और एक डिश के मुख्य घटक के स्वतंत्र रूप से विचार करने की आवश्यकता होती है।
  • समानता को आकर्षित करते हुए, विपरीत भी ऐसा कर सकते हैं। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि भोजन और शराब एक दूसरे के ऐसे तरीके से पूरक होते हैं कि आपका ध्यान वाइन पर केंद्रित हो सकता है और फिर इसके किसी भी सार को खोने के बिना भोजन पर।
  • भोजन में सरल जायके का उपयोग करें यदि भोजन के स्वाद बहुत जटिल हैं, तो उन्हें किसी भी शराब के साथ गठबंधन करना मुश्किल होगा क्योंकि भोजन बहुत प्रभावशाली होता है। अगर आपके पास एक विशेष रूप से जटिल या समृद्ध व्यंजन है, तो हम अनुशंसा करते हैं कि आप इसे महंगे मदिरा के साथ गठबंधन करने की कोशिश न करें लेकिन सफ़ल और आसानी से प्राप्त होने वाली शराब के साथ संयोजन में अप्रिय या भयानक भी है।
  • पेयर फूड एंड वाइन स्टेप 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    भोजन और शराब का स्वाद सीखना सीखें। ताकि आप सामान्यताओं से परे का विस्तार कर सकें, यह महत्वपूर्ण है कि आपको पता होना चाहिए कि किस प्रकार भोजन और शराब का स्वाद चखना है। हमारा सुझाव है कि आप निम्न करें:
  • शराब की घूंट ले लो, इसे अपने मुंह में घुमाएं और फिर इसे निगल लें।
  • स्वाद और गंध को देखो फलों, बेरी और इसी प्रकार के लकड़ी के स्वादों को देखें।
  • निर्णय लें कि शराब हल्के या भारी है
  • शराब की मिठास या अम्लता पर विचार करें।
  • वाइन की विशेषताओं को ध्यान में रखते हुए, समान विशेषताओं के साथ भोजन के साथ इसे संयोजित करने का प्रयास करें। भोजन से संबंधित कम से कम एक पहलू खोजें, जैसे मीठा, स्वाद, बनावट आदि।
  • भोजन की कोशिश करो एक टुकड़ा ले लो, चबाओ और इसे निगल। शराब के साथ, अपने स्वाद को ध्यान में रखें, साथ ही साथ बाद में भी करें अगर यह आपको सुखद अनुभव देता है, तो आपको विजेता मिल गया है - यदि नहीं, तो संयोजन शानदार नहीं होगा और यह एक अलग शराब की कोशिश करने का समय होगा।
  • पेयर फूड एंड वाईन चरण 4 नामक छवि
    4
    स्वाद का अनुभव करें चार और पाँच जायके के बीच: नमकीन, कड़वा, एसिड, मिठाई और जापानी उमामी ये वे स्वाद हैं जो आप उसी तरीके से जोड़ेंगे, जो एक कलाकार अपने पैलेट में पेंट को जोड़ता है:
  • नमकीन. यह स्वाद पहचानना आसान है क्योंकि यह रहता है। लवणता मिठास को उजागर करती है, टैनिन को छुपाता है और कड़वाहट बढ़ता है। मिठाई मिठाई वाइन बहुत फल लाल या नमकीन खाद्य पदार्थ के साथ अच्छी तरह से गठबंधन।
  • अम्ल. अत्यधिक अम्लीय खाद्य पदार्थ वाइन के साथ अच्छी तरह से मिश्रण नहीं करते हैं, क्योंकि वे अपने स्वाद को खत्म करना चाहते हैं। इस कारण से, इन तत्वों के संयोजन से कम से कम सिरका, वीनाइग्रेटेस और ड्रेसिंग के स्तर को रखें। एसिड का स्वाद रहता है, इसलिए यह टेनिन और कड़वाहट छिपा सकता है और वाइन स्वीट का स्वाद बना सकता है। एक एसिड वाइन को कम सब्जी के भोजन से पूरित किया जाना चाहिए ताकि इसके स्वाद को सपाट हो सके। उदाहरण के लिए, एक विनीगरेट का स्वाद नरम करने के लिए थोड़ा सा चीनी जोड़ें।
  • कड़वा. कड़वा खाद्य पदार्थ लाल चिकी, जैतून, एग्रुला आदि। यह स्वाद सभी अन्यों की तुलना में अधिक समय तक रहता है। कड़वाहट एक शराब में अम्लता को कवर करने में सक्षम है, टैनिन को छुपाता है, और मिठास को उजागर करता है युवा लाल मदिरा कड़वा सब्जियों, जंगली जड़ी-बूटियों और जैतून के साथ अच्छी तरह से मिलाते हैं।
  • मीठा. कई लोगों के लिए यह एक और स्वाद आसान है, हालांकि यह उम्र के साथ घट जाती है। मिठास एक स्वाद के रूप में लंबे समय तक नहीं रहता है शराब में कड़वाहट और अम्लता को कम करता है मीठा वाइन के साथ भोजन को संयोजित करने की कोशिश करें जो बहुत मीठा नहीं है - अगर दोनों समान रूप से मीठे हैं, तो यह शराब को दबानेगा। यदि आपके पास है चॉकलेट, एक प्यारा शराब के बजाय इसे एक टोके या मस्क़ट के साथ का आनंद लें
  • umami. यह स्वाद है जो शोरबा या सब्जियों से उत्पन्न होता है, जैसे कि सूप्स, मिसो, शोरबा, व्यंजन, ग्रील्ड मांस, मशरूम, आदि उमामी तनिनियों को खुश करती है और मिठास को उजागर करती है, जो उच्च टैनिन सामग्री वाली मदिरा के लिए यह एक अच्छा विकल्प बनाती है।
  • Video: How To Cure Constipation Naturally

    पेयर फूड एंड वाईन चरण 5 शीर्षक वाली छवि

    Video: OH MON dIEU JE N AI JAMAIS RIEN VU D AUSSI PUISSANT!!!RESULTATS IMMEDIATS

    5



    भोजन के साथ शराब के संयोजन शुरू करें सामान्यीकरण करना संभव है, और अक्सर आपको शराब की दुकान में शराब के साथ भोजन को कैसे संयोजित करने का सुझाव मिलेगा। हालांकि, जैसा कि पहले बताया गया है, ये सामान्य बातें बहुत व्यापक हैं और जरूरी नहीं कि जिस तरह से खाना पकाया जाता है या उसके साथ क्या होता है, जैसे कि मसाले या अल्फ्रेडो सॉस. इसलिए, जबकि निम्नलिखित गाइड एक सामान्य अभिविन्यास प्रदान करता है, यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने स्वयं के तालू पर भरोसा करें और अपने पूरे जीवन को संयोजन करने की प्रक्रिया की तलाश जारी रखें (इन सामान्यीकरणों के लिए सूक्ष्म दृष्टिकोण विकसित करने के लिए इस खंड के अगले चरण को देखें):
  • बीफ़ और मेमने. बीफ़ के साथ व्यंजन के लिए रेड वाइन का चयन करें और भेड़ का बच्चा. आमतौर पर, शिराज़ या कैबरनेट और शिराज के मिश्रण की तरह एक अच्छा शरीर रेड वाइन बहुत अच्छी तरह से काम करता है उपयुक्त वाइनों में बारबेरा, संगियोविज़, कैबनेट सॉविनिन, मेरलोट, सिराम, पिंट नूर और ज़िनफंडेल हैं।
  • हालांकि, अगर यह एकल एस्पेरगस थे, जैसा कि छवि में दिखाया गया है, एक घास से ढके सॉविनन ब्लैंक एक समझदार विकल्प होगा।
  • चिकन मांस. व्हाइट वाइन सामान्य पसंद है ग्रील्ड या भुना हुआ चिकन के लिए, एक चार्डनने की कोशिश करें के लिए चिकन एक अमीर सॉस में पकाया जाता है, एक मध्यम शरीर शिराज या Cabernet Sauvignon का प्रयास करें।
  • मछली और समुद्री भोजन. मछली और समुद्री भोजन के लिए एक सफेद शराब का चयन करें इन मदिराों में चार्डनॉ, रिस्लिंग, पिनॉट ग्रिगियो, सॉविनन ब्लैंक और ग्वेर्ज़ट्राममैनर हैं। ग्रील्ड स्टेक मछली को चार्डनने या विंटेज सेमिलॉन के साथ बहुत अच्छी तरह से पूरक किया गया है, जबकि एक उदार मछली का स्टू एक पिनोट नोयर के साथ उत्कृष्ट रूप से पूरक है। चपटे मछली के लिए, एक सूखी रिस्लींग या चार्डनने चुनें।
  • मसालेदार भोजन. रिस्लीलिंग और मिठाई गेवर्ज्ट्रामिन चुनें यदि भोजन मसालेदार है। मिठास के लिए, मसालेदार स्वाद का विरोध करने के लिए ये मदिरा जल्दी से नशे में हो सकते हैं मसालेदार भोजन में चार्डनने को जोड़ने से बचें क्योंकि इसमें कड़वा स्वाद होगा।
  • खेल मांस. एक मसालेदार रेड वाइन चुनें जैसे कि सांघोइज़ या शिराज़ जैसे खेल के मांस, जैसे कि मृग, बाइसन या कंगारू
  • टमाटर आधारित खाद्य पदार्थ (एसिड). टमाटर-आधारित खाद्य पदार्थों को पूरक करने के लिए एक बारबेरा, संगियोविज़ या ज़िनफेंडेल चुनें (उदाहरण के लिए, स्पघेटी और पिज़्ज़ा)।
  • बतख मांस या बटेर. एक पिनोट नोिर या शिराज की कोशिश करें
  • पनीर. अच्छा शरीर वाइन हार्ड पनीर के साथ अच्छी तरह से संयोजित (उदाहरण के लिए, एक अच्छा शरीर शिराज के साथ चारेदार पनीर)। शीतल चीज सूखी रिस्लींग, एक मर्सने, या विनोयी के साथ अच्छी तरह से संयोजित होती हैं। मिठाई शराब के लिए एक अच्छा पूरक है नीली पनीर.
  • डेसर्ट. मिठाई वाइन एक अच्छा विकल्प है, जब तक मिठाई शराब के रूप में मीठा नहीं है।
  • पेयर फूड एंड वाईन चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    6
    बारीकियों को खोजने के लिए अपने संयोजन ज्ञान को गहरा करो उन विकल्पों के बारे में अपने मूल ज्ञान को पोषण करें जो अच्छी तरह से जोड़ा जा सकता है यह कहना बहुत आसान है कि चिकन के साथ मेल खाता है सफेद शराब, या बीफ़ लाल वाइन के साथ जोड़ती है, लेकिन वास्तव में क्या आया था? और यह विकल्प स्पष्ट है? इसलिए कि शराब के साथ भोजन खाना पकाने के रास्ते पर काफी हद तक निर्भर करता है। उदाहरण के लिए, यह कहने में उतना सरल नहीं है कि चिकन को सफेद शराब के साथ पूरक है। यदि चिकन तली हुई है (जो इसे सरल और नाजुक बना देता है), एक अच्छा विकल्प एक साधारण शराब होगा, जैसे एक युवा सिमुलेशन यदि यह भुना हुआ है, तो वसा चिकन को समृद्ध बनाता है, इसलिए उसे एक पुराने शराब की तरह पुराने शमलन की आवश्यकता होती है यदि यह ग्रिल पर पकाया जाता है, तो चिकन स्मोक्ड हो जाता है और लकड़ी में वृद्ध वाइन के साथ अच्छी तरह से पूरक होता है, जैसे हल्का चार्डनने। जब चिकन में पकाया जाता है क्रीम, यह बहुत समृद्ध हो जाता है, इसलिए एक भारी चेर्डनेय बहुत अच्छी तरह से पूरक हैं। जब चिकन को एक काले प्लेट पर पकाया जाता है (उदाहरण के लिए, सोया सॉस को जोड़ते समय), इसे हल्का लाल शराब के साथ पूरक किया जा सकता है, जैसे कि पिनोट नोयर। यदि आप रेड वाइन में चिकन काटते हैं, तो सबसे तार्किक चीज एक रेड वाइन के साथ गठबंधन होगी।
  • प्रत्येक शराब शैली में अलग-अलग स्वादों को जानें और भोजन की सामग्री के साथ उन्हें संयोजित करने का प्रयास करें उदाहरण के लिए, फल तत्वों और लकड़ी के रंगों में शराब का स्वाद प्रभावित होता है और भोजन के साथ शराब के पूरक होने पर महत्वपूर्ण माना जाता है। यदि आप आड़ू, नारियल, उष्णकटिबंधीय स्वाद, स्मोक्ड, जड़ी-बूटियों आदि का स्वाद ले सकते हैं, तो उन स्वादों को ले लो और भोजन में अपने समकक्ष पाते हैं।
  • भोजन के साथ पूरक होने पर वाइन के वजन का प्रभाव पड़ता है मदिरा हल्के, मध्यम या अच्छे शरीर हैं, मध्य तालु में स्वाद की गहराई के संदर्भ में। जब आप शराब के वजन को अलग करने की कोशिश करते हैं, तो व्यापारी के साथ परामर्श करें या रंग की गहराई की जांच करें। Pinot Noir के अपवाद के साथ, गहरा इसके रंग, शराब भारी।
  • वाइन के साथ भोजन को पूरा करने में मदद करने के लिए गंध की अपनी भावना का उपयोग करें दो इंद्रियों एक हैं, और आप अपने नाक पर भरोसा कर सकते हैं जब तक यह बाधित नहीं हो। शराब के scents फूलों, सुगंधित, खनिज, फल (सबसे आम फल scents आड़ू, तरबूज, और अंजीर) हो सकता है, मक्खन, नट्स, पृथ्वी, truffles या मशरूम, मांस, या भी corral। यदि गंध अप्रिय है, तो इसे लेने से बचें एक पुराने शराब में टोस्ट या मोटर ईंधन के रंग हो सकते हैं
  • पेयर फूड एंड वाइन चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    क्षेत्रीय व्यंजन या मूल के साथ शराब के पूरक पर विचार करें। उदाहरण के लिए, यह प्रोवेंकल-शैली भेड़ का बच्चा ग्रिल को लहसुन और रोज़माइरी के साथ रेड जैसे बैण्डोल या चाटयुनुफ-डु-पेप के रूप में पूरक करता है। इसके अलावा, यह ध्यान रखें कि एक अलग क्षेत्र या देश से आने पर शराब का एक ही प्रकार का विशेष रूप से स्वाद हो सकता है। उदाहरण के लिए, संयुक्त राज्य अमेरिका में उत्पादित एक सॉविनन ब्लैंक में आमतौर पर न्यूजीलैंड में निर्मित सॉविनन ब्लैंक के विपरीत जड़ी बूटी का स्वाद होता है। यह सीखने का एकमात्र तरीका वाइन को चखने और उसके विपरीत करना है, हमेशा सही भोजन के साथ संयोजन करने पर ध्यान देना।
  • पेयर फूड एंड वाईन चरण 8 के शीर्षक वाली छवि
    8
    भोजन की योजना बनाएं और शराब रात के खाने की योजना बनाते समय, बहुत से लोग भोजन को पहले चुनते हैं और फिर भोजन के अनुसार शराब जोड़ते हैं। हालांकि, आप इसे दूसरी तरह से करना चाहते हैं और शराब के अनुसार भोजन की योजना बना सकते हैं। किसी भी तरह से यह ठीक है, लेकिन दोनों तरह से आप स्वादों का पता लगाने के तरीके को प्रभावित करेंगे। इसके अलावा, जब आप पहली बार शराब की तलाश करते हैं और तब भोजन बहुत ही नवीन हो सकता है
  • युक्तियाँ

    • यदि आपने शराब के साथ भोजन तैयार किया है, तो उसी ब्रांड की शराब के साथ सेवा करें, लेकिन ऐसा करते समय इसे बनाने के लिए शराब का प्रयोग न करें।
    • प्रयोग करने और विभिन्न शराब की कोशिश करने के लिए डरो मत। हालांकि, याद रखें कि "सफेद मांस सफेद वाइन, लाल वाइन के साथ लाल मांस के साथ पूरक है"। यह एक बुनियादी शुरुआती बिंदु है
    • आप अपने वाइन-प्रेमी मित्रों और भोजन के भक्तों के साथ अपने पसंदीदा शराब और भोजन का पता लगाना चाहिए। इस अनुभव को साझा करने के लिए अपने दोस्तों के साथ मिलकर यह बहुत अधिक मजेदार बना देगा।
    • स्वाद के अनुसार मदिरा:
    • नमकीन: सूखी शेरी के अलावा, जैसे मणजनिला, शराब में नमक नहीं मिला है।
    • एसिड: रीस्लिंग, सेमिलोन और सॉविग्नोन ब्लैंक युवा, संग्योवेस, मोंटेपुलसीआनो
    • कड़वा: युवा लाल मदिरा
    • मिठाई: मिठाई वाइन, मूसली, स्पैटलिस लेक्सिया आदि।
    • उमामी: चार्डननेय, कैबरनेट, कैबरनेट सॉविनिन।
  • भोजन और शराब के पूरक के लिए एक इंटरनेट सेवा का प्रयास करें - उदाहरण के लिए, https://matchmywine.com. आपको ध्यान रखना चाहिए कि ये विकल्प मैकेनिकल हैं और आपको उन्हें स्वयं का प्रयास करना होगा
  • चेतावनी

    • आपको यह नहीं मानना ​​चाहिए कि एक ही अंगूर से दो अलग-अलग मदिरा बने हैं, दोनों एक ही भोजन के साथ एक दूसरे को अच्छी तरह पूरक करेंगे। शराब की शैली, उसकी उम्र, जिस तरह से यह वृद्ध था, साथ ही कई अन्य कारक, भोजन के साथ इसकी संगतता को भी प्रभावित करते हैं।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • शराब और वाइन ग्लास
    • खाद्य (व्यंजनों, अवयव)
    • खाना खाने के लिए आइटम
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com