ekterya.com

मेल से नाशपात्र खाद्य पदार्थ कैसे भेजे जा सकते हैं

अपने जोखिम पर मेल द्वारा नाशवंत उत्पादों को भेजना संभव है, जब तक वे सही तरीके से पैक किए जाते हैं, नियमों का अनुपालन करते हैं और एक उचित समय के भीतर वितरित किया जा सकता है ताकि वे बिगड़ न सकें। एक उत्पाद जल्दी खराब माना जाता है यदि पर्यावरण की स्थिति (यानी, उदाहरण के लिए, नमी या अत्यधिक तापमान), अपने मूल्य कम हो सकता है स्वास्थ्य के लिए जोखिम का गठन या, गंध का उत्पादन उपद्रव या के लिए नियमित रूप से स्थिति शिपिंग और भंडारण में गड़बड़ी सात कैलेंडर दिनों से अधिक उदाहरण के लिए, डेयरी उत्पाद, समुद्री भोजन, मांस, पौधे, जीवित मछली, सब्जियां और फलों को खराब होने वाले उत्पादों माना जाता है। अगर मेल से नाशी उत्पादों को भेजने के लिए आवश्यक है, तो आपको निश्चित होना चाहिए कि वे सभी की सुरक्षा के लिए अच्छी स्थिति में आएंगे।

चरणों

विधि 1
आगे की योजना बनाएं

शिप डिशिशबल फूड चरण 1 नामक छवि
1
सुनिश्चित करें कि आप उत्पाद भेज सकते हैं आपको सबसे पहले नाबायली, संभावित खतरनाक और अंतरराष्ट्रीय शिपमेंट के बारे में परिवहन कंपनी से परामर्श करना चाहिए। यह संभव है कि गंतव्य के देश में कुछ प्रतिबंध हैं जिनके बारे में आपको अवगत होना चाहिए ताकि पैकेज स्वीकार किया जा सके। आप पता लगा सकते हैं कि किस देश के नियम हैं जहां आप देश के व्यक्तिगत संबंधों से परामर्श करके शिपमेंट करने जा रहे हैं अंतर्राष्ट्रीय मेल मैनुअल यूएस डाक सेवा का
  • आप उन चीजों के अंतरराष्ट्रीय शिपमेंट नहीं कर पाएंगे जो आसानी से सड़ रहे हैं या जिसके लिए कोई उचित उम्मीद नहीं है कि वे अपने गंतव्य तक पहुंचने के बिना पहुंचेंगे (उदाहरण के लिए, ताजी सब्जियां और फलों, मांस और अन्य उत्पादों) )।
  • आप अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सूखा बर्फ नहीं भेज सकते हैं।
  • हो सकता है कि आप एक परिवहन कंपनी पा सकते हैं जो नियंत्रित तापमान के साथ कार्गो सेवाएं प्रदान करती है, हालांकि यह निर्भर करता है कि आप क्या भेजना चाहते हैं आपको अपनी व्यक्तिगत स्थिति के बारे में परिवहन कंपनियों से परामर्श करना चाहिए।
  • शिप डिशिशबल फूड चरण 2 नामक छवि
    2
    जार में डिब्बाबंद या पैकेज किए गए होममेड फूड के बारे में पता करें आप जार में पैक डिब्बाबंद या घर का बना खाद्य पदार्थ मेल करने के लिए जाना है, तो आप स्थानीय संरक्षण इकाई के साथ परामर्श भोजन जो असुरक्षित डिब्बाबंदी और एक उपहार के रूप में सिफारिश नहीं कर रहे हैं के रूप में घर का बना भोजन सूचित करने के लिए करना चाहिए। उदाहरण के लिए, आप घर पर पनीर या प्रसंस्कृत मांस मेल नहीं करना चाहिए, क्योंकि उनकी नमी और अम्लता ज्ञात नहीं है और इस हानिकारक बैक्टीरिया उत्पन्न कर सकते हैं।
  • जो खाद्य पदार्थ सुरक्षित नहीं हैं उनमें से एक उपहार के रूप में तेल, ब्रेड या केक, होममेड चॉकलेट सॉस और कद्दू मक्खन में जड़ी-बूटियां या सब्जियां हैं।
  • आप केवल जार और टोपी का उपयोग करना चाहिए जो प्रसंस्करण के बारे में विश्वसनीय स्रोतों द्वारा जांच की जाने वाली डिब्बाबंदी और व्यंजनों के लिए अनुशंसित हैं।
  • शिप डिशिशबल फूड चरण 3 नामक छवि
    3
    पहले रिसीवर को सूचित करें आपको सबसे पहले प्राप्तकर्ता को सूचित करना होगा, यदि संभव हो तो, और दोनों के लिए सुविधाजनक वितरण तिथि को शेड्यूल करें। यदि आप ठंडे खाद्य पदार्थ भेजने जा रहे हैं, तो आपको उन्हें सावधानी बरतने के लिए सूचित करना चाहिए कि जब भी आप इसे खोलते हैं, तब भी पैकेज रेफ्रिजरेटर के तापमान पर होता है और फ्रिज या फ़्रीजर में खाना तुरंत रखता है। जबकि ट्रांसपोर्ट कंपनी की समय-समय पर खराब होने योग्य उत्पादों को देने की जिम्मेदारी है, लेकिन यह ग्राहक की जिम्मेदारी है कि कोई व्यक्ति पैकेज प्राप्त करने के लिए उपलब्ध है।
  • यदि आप ठंडे भोजन भेजने जा रहे हैं, तो आपको रिसीवर को सूचित करना चाहिए कि आपको खाने या खाने की ज़रूरत नहीं है, अगर वे जमे हुए नहीं हैं, या तो पूरी तरह या आंशिक रूप से, या रेफ्रिजरेटर तापमान पर कम से कम ठंडा। यदि रिसीवर सुनिश्चित नहीं है, तो वह इसे एक खाद्य थर्मामीटर के साथ देख सकता है, जिसे 4 डिग्री सेल्सियस (40 डिग्री फारेनहाइट) से अधिक तापमान नहीं दिखाना चाहिए।
  • शिप डिशिशबल फूड चरण 4 नामक छवि
    4
    कैसे पैकेज भेजने के लिए विचार करें अमेरिकी फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (एफडीए) के अनुसार, उदाहरण के लिए, खराब होने वाले उत्पादों को दूसरे दिन से रोज़ाना सेवा के माध्यम से भेज दिया जाना चाहिए। सप्ताह के अंत में उन्हें भेजने की कोशिश न करें, क्योंकि यह संभव है कि सप्ताहांत के दौरान उत्पाद शिपिंग सेवाओं में रहे। इसके बजाय, यदि संभव हो, तो सप्ताह की शुरुआत में जितनी जल्दी हो सके उन्हें भेज दें। खाते में जहां रिसीवर स्थित है ले लो और क्या यह भोजन प्राप्त करना संभव है और जैसे ही इसे प्राप्त होता है सर्द कर सकते हैं। क्या उन्हें अपने घर या अपने कार्यस्थल पर भेजना बेहतर होगा?
  • अगर आप किसी कार्यालय को उत्पादों को भेजने जा रहे हैं तो सावधान रहें कि वे सप्ताह के एक दिन में आते हैं। इसके अलावा, कार्यालय में एक रेफ्रिजरेटर होना चाहिए ताकि उत्पाद ठंडे रह सकें।
  • विधि 2
    ठंडा उत्पादों को पैकेजिंग

    शिप डिशिशबल फूड चरण 5 नामक छवि
    1
    उन प्रोडक्ट्स से बचने की कोशिश करें, जिन्हें प्रशीतित होना चाहिए। आप, खराब होने मेल भेजने के लिए यदि संभव हो तो आप, उत्पादों प्रशीतित रखा जाना नहीं भेजने के लिए प्रयास करना चाहिए के रूप में इस एक छोटी सी झुंझलाहट हो जाएगा और पैकेजिंग और हैंडलिंग के लिए के रूप में कई कारणों से नहीं लेना चाहिए जा रहे हैं।
    • उदाहरण के लिए, मसाला पैकेज, कैंडीज, नट्स और डिब्बाबंद नट जैसे चीजों को सर्द करने के लिए आवश्यक नहीं है। घर के मिठाई के लिए प्रशीतित पैकेजिंग का प्रयोग करना भी जरूरी नहीं है, जैसे कि प्रलिन, टोफी और चीनी कुकीज़, क्योंकि इसमें मौजूद चीनी में बैक्टीरिया खाया जाता है
  • शिप डिशिशबल फूड चरण 6 नामक छवि
    2
    ठंडे खाद्य पदार्थ पैक करें आपको ऐसा करने से बचना चाहिए, जबकि वे अब भी गर्म हैं क्योंकि यह संक्षेपण का निर्माण करेगा और इससे मोल्ड के विकास को प्रोत्साहित किया जा सकता है और खाना खाया जा सकता है। खाद्य पदार्थों को पहले ठंडा किया जाना चाहिए जब तक कि वे रेफ्रिजरेटर के तापमान या जमे हुए न हों। फिर, उन्हें सील प्लास्टिक बैग में पैक करें। अगर खाना ठंडा या ताजा रखने के लिए आवश्यक है, तो आपको एक ठंडा स्रोत, जैसे सूखी बर्फ या जमे हुए जेल पैक पैक करना चाहिए। आप शिपमेंट सर्विस पैकेजिंग विशेषज्ञ को यह पूछने के लिए कह सकते हैं कि सबसे अच्छी शिपिंग विधि क्या है और आप इन मदों को कहां प्राप्त कर सकते हैं।
  • पैकेज के बाहर, इसे स्पष्ट रूप से चिह्नित करें "विनाशकारी - रेफ्रिजरेटेड रखें"। इस लेबल को उस स्थान पर होना चाहिए जहां पता स्थित है।
  • शिप डिशिशबल फूड चरण 7 नामक छवि
    3
    जेल संपीड़ित शामिल है उत्पादों के लिए जेल कंप्रेसेस का उपयोग करें, जिन्हें 0 डिग्री सेल्सियस (32 डिग्री फ़ारेनहाइट) और 16 डिग्री सेल्सियस (60 डिग्री फारेनहाइट) के तापमान पर बनाए रखा जाना चाहिए। निर्माता के निर्देशों के बाद संकुचित रुकें। फिर, सील प्लास्टिक बैग के अंदर खराब होने योग्य खाद्य पदार्थों को रखें और गेट पैड से अलग करने के लिए कार्डबोर्ड का उपयोग करें। एक अन्य विकल्प के रूप में, आप एक परिवहन कंपनी का विकल्प चुन सकते हैं जिसमें एक शीत शिपमेंट कार्यक्रम है।
  • उदाहरण के लिए, FedEx चिकित्सा उपकरणों, जैसे कि दवाएं और स्तन के दूध के लिए शीत नौवहन सेवाएं प्रदान करता है
  • हालांकि किसी अन्य प्रकार के आइस पैक का उपयोग करना संभव है, लेकिन disposables सबसे सस्ता हैं। आपके द्वारा चयन किए जाने वाले विशिष्ट कंटेनर के भीतर आपको उत्पाद के लिए आवश्यक संपीड़कों की मात्रा और आकार का परीक्षण करना होगा।
  • शिप डिशिशबल फूड चरण 8 नामक छवि
    4
    इसमें सूखा बर्फ शामिल है जमे हुए उत्पादों के लिए सूखी बर्फ का उपयोग करें। सावधान रहें कि वह जगह जहां आप रहते हैं, उसमें जमे हुए पैकेजिंग सामग्री को मेल करना कानूनी है। सूखी बर्फ जेल पैक से ज्यादा ठंडा रहता है, हालांकि आपको अतिरिक्त सुरक्षा उपायों को लेना चाहिए। इसे संभालने के समय, अपने आप को जलाने से बचने के लिए दस्तों और सुरक्षात्मक चश्मे पहनने के बारे में सुनिश्चित करें और इसे खाने से संपर्क में आने से रोकें एक मोहरबंद प्लास्टिक बैग में सूखा बर्फ के खिलाफ भोजन की रक्षा करें और कार्डबोर्ड से अलग करें।
  • आपको सूखी बर्फ लपेट नहीं करना चाहिए अगर पैकेज में सूखी बर्फ हो तो रिसीवर को चेतावनी देने के लिए सावधान रहें सबसे पहले सूखा बर्फ की अनुमति है निर्धारित करने के लिए पहले परिवहन कंपनी के साथ की जाँच करें
  • यदि आप सूखी बर्फ का उपयोग करने जा रहे हैं, तो आपको लेबल करना चाहिए कि बॉक्स में सूखी बर्फ पते पर है और परिवहन कंपनी के नियमों का अनुपालन करें (उदाहरण के लिए, यूपीएस या FedEx)।
  • जहाज का नाम शिशु नाशवंत खाद्य चरण 9



    5
    एक कोटिंग रखें एक 2 मिमी लाइनर बैग के अंदर खराब होने वाले उत्पाद, कार्डबोर्ड और कूलेंट पैक करें। इसे सुरक्षित करने के लिए एक लोचदार बैंड के साथ बंद करें अब, आप उत्पादों को एक पृथक कंटेनर के अंदर रख सकते हैं।
  • आप मेलिंग के लिए या तो ऑनलाइन या स्थानीय कार्यालय आपूर्ति स्टोर्स पर अस्तर बैग प्राप्त कर सकते हैं।
  • विधि 3
    बक्से में पैकेज विनाशकारी उत्पाद

    शिप डिशिशबल फूड चरण 10 नामक छवि
    1
    एक उचित कंटेनर प्राप्त करें आपको उन उत्पादों को उस बॉक्स में रखना चाहिए जो मजबूत और प्रतिरोधी है या किसी अछूता वाले कूलर में। यह नालीदार कार्डबोर्ड की भी सेवा करेगा। कार्डबोर्ड बक्से के अंदर स्टायरोफोम बक्से, एल्वोलर फिल्म कोटिंग्स या अछूता पैड अछूता है, ऐसे कंटेनर विकल्प हैं जो आप पर विचार कर सकते हैं।
    • खराब होने वाले उत्पादों के लदान के लिए एक बॉक्स का उपयोग करने के लिए, बॉक्स के मुलने का परीक्षण 90 किलो (200 पाउंड) या अधिक होना चाहिए। मुलने की जांच वजन की मात्रा को मापता है, जिससे बिना बॉक्स को तोड़ने से सामना किया जा सकता है।
    • उन उत्पादों के मामले में जो ठंडे रहना चाहिए, आपको कम से कम 4 सेमी (1.5 इंच) मोटे दीवारों वाली दीवारों के साथ पृथक फोम कंटेनरों का उपयोग करना चाहिए। फिर, आपको एक मजबूत कंटेनर के अंदर इस फोम कंटेनर को जगह चाहिए।
  • शिप डिशिशबल फूड चरण 11 नामक छवि
    2
    निर्देश शामिल हैं आप उस पैकेज के भीतर प्राप्तकर्ता के लिए निर्देश शामिल कर सकते हैं जहां आप तैयारी और भंडारण के बारे में जानकारी प्रदान करते हैं। हालांकि यह वैकल्पिक है, यह विशेष रूप से उपयोगी है यदि आप ऐसे उपभोक्ताओं को खराब होने योग्य खाद्य पदार्थ भेजना चाहते हैं जो उनकी तैयारी और हैंडलिंग के बारे में निश्चित नहीं हैं। आपको बॉक्स के अंदर सभी भोजन लेबल करना चाहिए और इसे बाहर भी लेबल करना चाहिए।
  • भोजन के मामले में, आपको उन तत्वों को स्पष्ट रूप से निर्दिष्ट करना चाहिए जिनके लिए आप एलर्जी या आहार प्रतिबंध हैं।
  • यदि यह जरूरी है कि उत्पाद ठंड में आता है, तो आप निर्देशों को इसमें शामिल कर सकते हैं कि कैसे यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह पैकेज रेफ्रिजरेटर तापमान पर है (4 डिग्री सेल्सियस या 40 डिग्री से ज्यादा नहीं) जब आप इसे खोलते हैं रिसीवर को सूचित करें कि उत्पाद को तुरंत रेफ्रिजरेटर या फ्रीज़र में रखा जाना चाहिए और निर्दिष्ट करें कि यह ठंडा नहीं है या नहीं खाया जाता है या परीक्षण किया जाता है।
  • शिप डिशिशनीय फूड चरण 12 नामक छवि
    3
    बेक किए गए सामान पैक करें पके हुए माल के लिए पारगमन में अपनी ताजगी बनाए रखने के लिए, आप उन्हें एल्यूमीनियम पन्नी में लपेटकर या प्लास्टिक की प्लास्टिक साफ कर सकते हैं। कुकीज़ और सलाखों के मामले में, आपको व्यक्तिगत रूप से उन्हें लपेटना होगा उन उत्पादों को पैक करने के लिए परतों में पैक करें और उन्हें मोमयुक्त पेपर के साथ विभाजित करें और आप उत्पादों को ढेर कर सकते हैं या उन्हें कन्वेयर में रख सकते हैं।
  • ध्यान रखें कि सॉफ्ट कुकीज को नरम कुकीज़ की तुलना में शिपिंग के साथ बेहतर करना बेहतर होता है। उत्तरार्द्ध तोड़ सकते हैं या उखड़ जाती हैं।
  • जहाज का नाम शिशु नाशवंत खाद्य चरण 13
    4
    उचित आंतरिक पैकेजिंग का उपयोग करें आपको ग्लास और अन्य नाजुक उत्पादों के चारों ओर कम से कम 5 सेमी (2 इंच) की तकिया रखना चाहिए और यह सुनिश्चित कर लें कि बोतलों और जार को कस कर बंद करें। पैकेजिंग सामग्री के रूप में अखबार का उपयोग करने से बचें, क्योंकि यह कुशन प्रदान नहीं करता है। पैकेजिंग के लिए आवश्यक सभी गद्दी सामग्री शामिल हैं, जैसे प्लास्टिक के कंटेनर और पॉलीस्टाइनिन चिप्स। स्पष्ट प्लास्टिक की फिल्म या एल्यूमीनियम पन्नी में अच्छी तरह से उत्पादों को लपेटें और उन्हें कस कर पैक करें।
  • यदि आप ठंड या जमी खाद्य पदार्थ भेजने जा रहे हैं, तो आपको प्लास्टिक फोम चिप्स, एल्वियोर फिल्म, फोम बैग या इंस्टापैक® का उपयोग करना चाहिए।
  • शिप डिशिशबल फूड स्टेप 14 नामक छवि
    5
    बॉक्स सील करें जब पहुंचाया जाए तो बॉक्स को खोलने से रोकने के लिए, इसे पर्याप्त चिपकने वाली टेप के साथ सील करें। मास्किंग टेप या मास्किंग टेप का उपयोग न करें, क्योंकि ठंड के मौसम में उन्हें छीलने का कारण बन सकता है और गर्मी उन्हें पिघल कर सकती है। यह एक प्रकार की चिपकने वाला टेप मेलिंग के लिए डिज़ाइन करता है।
  • शिप डिशिशबल फूड चरण 15 नामक छवि
    6
    बॉक्स को लेबल करें फोन के साथ बॉक्स में पूरा डाक पता रखें और बाहर की तरफ निशान लगाएं ताकि यह स्पष्ट रूप से कह सके "perecible"। आपको इस लेबल को उस स्थान पर रखना चाहिए जहां पता स्थित है। अपना नाम और प्रेषक का पता शामिल करने के लिए मत भूलना
  • यदि आवश्यक हो, तो आपको उस पते की सामग्री की पहचान करनी चाहिए जहां पता स्थित है।
  • अगर आप उन उत्पादों के लिए एक वापसी, पुनः भेजें या पते के सुधार का अनुरोध करना चाहते हैं, जो निर्दिष्ट पते पर वितरित नहीं किए जा सकते हैं प्रेषक का समर्थन.
  • पैकेज के पते की तरफ, लिखिए "कमजोर पाते हैं। देखभाल के साथ संभाल"। अगर आप भोजन भेजने जा रहे हैं, तो लिखिए "इसमें भोजन होता है"।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप एक मेल ऑर्डर कंपनी का उपयोग विनाशकारी खाद्य पदार्थ भेजने के लिए कर रहे हैं, रातोंरात शिपिंग के लिए विकल्प चुनें और अनुरोध करें कि आप सूखी बर्फ या जमे हुए जेल पैक का उपयोग करें।
    • आप रिसीवर को यह देखने के लिए टेलीफोन कर सकते हैं कि क्या उसने पैकेज प्राप्त किया है। यदि आपने ट्रैक किए गए मेल के माध्यम से वितरण किया है, तो आप इसे ऑनलाइन समीक्षा कर पाएंगे।

    चेतावनी

    • ऐसे उत्पादों को भेजने से बचें, जिन्हें गैर-प्रशीतित शिपमेंट का उपयोग करके रेफ्रीजरेट किया जाना चाहिए। परिणाम आप प्राप्तकर्ता के लिए काफी अप्रिय होगा और आपके स्वास्थ्य के लिए भी बहुत खतरनाक हो सकता है अगर आप कुछ ऐसा खाना खाते हैं जिसे आपको नहीं पता है कि प्रशीतित रखा जाना चाहिए।
    • के सभी नियमों का पालन करने के लिए मत भूलना संबंधित स्थानीय एजेंसियां जो उस पैकेज की सामग्री के लिए आवेदन कर सकता है जिसे आप भेजना चाहते हैं
    • अगर स्थानीय खाद्य विनियमन एजेंसी के एक कर्मचारी को यह माना जाता है कि आपके पैकेज में ऐसे उत्पाद शामिल हैं जो मौत को खतरा दे सकते हैं या लोगों या जानवरों के स्वास्थ्य के लिए गंभीर प्रतिकूल परिणाम पैदा कर सकते हैं, तो संभव है कि आपका पैकेज 30 तक दिन (आप जहां रहते हैं उसके आधार पर)
    • एक स्ट्रिंग के साथ भूरे रंग के पेपर के पार्सल्स में डाक बॉक्स को लपेटकर नहीं करें, क्योंकि यह पेपर आंसू हो सकता है और स्ट्रिंग सॉर्टिंग टेप में फंस सकती है, और डिलीवरी सर्विस भी पैकेज को स्वीकार नहीं कर सकती है।
    • यदि कभी भी फूला हुआ या क्षतिग्रस्त दिखाई दे, तो आपको डिब्बाबंद खाद्य पदार्थ (या खाएं) कभी नहीं भेजना चाहिए।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    ठंडे खाद्य पदार्थ तैयार करें

    • एल्यूमीनियम पन्नी या स्पष्ट प्लास्टिक की फिल्म
    • सूखी बर्फ या जमी जेल संकोचन
    • निशान
    • सुरक्षा दस्ताने
    • सुरक्षात्मक चश्में
    • शोधणीय प्लास्टिक बैग
    • गत्ता
    • कोटिंग बैग
    • लोचदार बैंड

    बॉक्स में नाशवंत उत्पादों को पैक करें

    • एल्यूमीनियम पन्नी या स्पष्ट प्लास्टिक की फिल्म
    • मोमबत्ती कागज
    • कुकीज़ की कर सकते हैं
    • बीहड़ कार्डबोर्ड बॉक्स या कूलर अछूता
    • कॉपी पेपर
    • बॉलपॉइंट पेन या प्रिंटर
    • निशान
    • प्लास्टिक के कंटेनर
    • प्लास्टिक फोम चिप्स
    • वाद्यविभाकार फिल्म
    • बैग में फोम
    • Instapack
    • मेलिंग के लिए रिबन
    • लेबल
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com