ekterya.com

स्वस्थ और संतुलित भोजन कैसे करें

एक स्वस्थ जीवन शैली के लिए एक पोषण संतुलित आहार की आवश्यकता है। भोजन अच्छी तरह से सभी महत्वपूर्ण पोषक तत्वों के साथ शरीर को प्रदान करता है जिसे इष्टतम स्थितियों में कार्य करने की आवश्यकता होती है। इसके अलावा, एक अच्छी तरह से संतुलित आहार आपकी प्रतिरक्षा बढ़ाता है, स्वस्थ विकास में योगदान देता है, स्वस्थ वजन को बढ़ावा देता है और पुराने मोटापे या मधुमेह जैसी बीमारियों से बचने में मदद करता है। एक संतुलित आहार खाने से थोड़ा नियोजन और तैयारी के साथ आसान होता है, साथ ही स्वस्थ और सुखी जीवन का आधार प्रदान करना।

चरणों

भाग 1

एक अच्छी तरह से संतुलित आहार को समझना
छवि का शीर्षक है एक स्वस्थ पोषण संतुलित आहार चरण 1
1

Video: संतुलित आहार क्या है - जाने इसके स्रोत - Balanced diet tips hindi

सभी पांच खाद्य समूहों से भोजन खाएं एक अच्छी तरह से संतुलित आहार के सबसे महत्वपूर्ण घटकों में से एक सबसे अधिक दिनों में पांच भोजन समूहों से खाद्य पदार्थ खा रहा है प्रत्येक भोजन समूह स्वास्थ्य के लिए विटामिन, खनिज और अन्य आवश्यक पोषक तत्वों की एक किस्म प्रदान करता है।
  • सुनिश्चित करें कि आप इन समूहों से खाद्य पदार्थ शामिल करें: प्रोटीन, डेयरी उत्पाद, अनाज, फलों और सब्जियां
  • इसमें दिन के दौरान स्वस्थ वसा के स्रोत भी शामिल हैं। हालांकि वसा एक खाद्य समूह नहीं माना जाता है, अध्ययन से पता चला है कि स्वस्थ वसा (जैसे ओमेगा -3 वसा के रूप में) के एक उदार राशि लेने वाली दिल के स्वास्थ्य के लिए योगदान दिया है।
  • एक या अधिक भोजन समूहों से बचना आपको पोषक तत्वों की कमियों के जोखिम के बारे में बताता है सभी खाद्य समूहों में सभी पोषक तत्व उपलब्ध नहीं हैं, इसलिए हर दिन पांच खाद्य समूहों से खाद्य पदार्थ खाने के लिए आवश्यक है
  • एक स्वस्थ पोषण संतुलित आहार चरण 2 के शीर्षक वाला चित्र

    Video: गाय का संतुलित भोजन कैसे बनाये, How to make a balanced diet of cow

    2

    Video: अन्नप्राशन संस्कार ANNA PRASHAN स्वस्थ संतुलित भोजन का विज्ञान - आचार्य राजेश्वर

    प्रत्येक खाद्य समूह से विभिन्न खाद्य पदार्थों का उपभोग करें पांच खाद्य समूहों से खाद्य पदार्थ खाने के अलावा, प्रत्येक खाद्य समूह के विभिन्न खाद्य पदार्थों का उपभोग करना भी महत्वपूर्ण है।
  • प्रत्येक भोजन विभिन्न विटामिन, खनिज और पोषक तत्व प्रदान करता है। यदि आपके पास कोई विविध या विविध आहार नहीं है, तो आप अपने पोषक तत्व सेवन को सीमित करते हैं।
  • यह विशेष रूप से फलों और सब्जियों के लिए लागू होता है इन खाद्य पदार्थों को विटामिन और खनिजों के साथ पैक किया जाता है और इनमें एंटीऑक्सिडेंट को बढ़ावा देने के कई प्रकार होते हैं। अलग-अलग रंगों के प्रत्येक फल या सब्जी में विभिन्न प्रकार के एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो विभिन्न तरीकों से स्वास्थ्य के लिए योगदान देता है।
  • स्थानीय रूप से फल और सब्जियां उगाने की कोशिश करें, क्योंकि वे मौसमी हैं और विटामिन और खनिजों के अधिक लाभ प्रदान करते हैं।
  • छवि शीर्षक है एक स्वस्थ पोषण संतुलित आहार चरण 3
    3
    कैलोरी की सही मात्रा में खाएं कई प्रकार के खाद्य पदार्थ खाने के अलावा और यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप सभी सुझाए गए पोषक तत्वों का सेवन करते हैं, आपको अपने दैनिक कैलोरी की मात्रा को भी संतुलित करना चाहिए।
  • आपकी उम्र, गतिविधि और लिंग के स्तर के अनुसार कैलोरी की सही मात्रा में भोजन आपको स्वस्थ वजन को बढ़ावा देने की अनुमति देगा। लेकिन अगर आप बहुत अधिक या बहुत कम कैलोरी खाते हैं, तो यह एक अवांछनीय वजन घटाने या नुकसान का कारण बन सकता है।
  • सामान्य तौर पर, ज्यादातर महिलाओं को एक दिन में 1500 कैलोरी की जरूरत होती है और पुरुषों को 2000 कैलोरी की जरूरत होती है। यह आपके आयु, लिंग, गतिविधि स्तर और सामान्य स्वास्थ्य के अनुसार बदलता रहता है।
  • यदि आप अपना वजन कम करने या खोना चाहते हैं, तो अभी भी पर्याप्त मात्रा में कैलोरी का उपभोग करना महत्वपूर्ण है। कैलोरी के बहुत अधिक या बहुत निम्न स्तर से स्वास्थ्य समस्याओं का भी कारण हो सकता है।
  • छवि का शीर्षक है एक स्वस्थ पोषण संतुलित आहार चरण 4
    4
    प्रतिबंधात्मक भोजन से बचें एक आहार कार्यक्रम का पालन न करें जो कुछ खाद्य पदार्थों या दूसरों के अत्यधिक खपत से बचने को बढ़ावा देता है ये आहार आपको बहुत सारे पोषक तत्व खा सकते हैं और पर्याप्त नहीं है, जो आपके आहार को असंतुलित कर सकता है
  • कम कार्बोहाइड्रेट आहार कार्बोहाइड्रेट-आधारित खाद्य पदार्थों के संयम या सीमित खपत पर जोर देते हैं जैसे फल, स्टार्च वाली सब्जियां, फलियां, अनाज और डेयरी उत्पादों। इतने सारे भोजन समूहों का यह प्रतिबंध आपको पोषक तत्वों की कमियों के जोखिम पर डालता है
  • निम्न वसा वाले आहार उच्च वसा वाले पदार्थों से बचने का सुझाव देते हैं जैसे निम्न: उच्च वसा वाले मांस, अंडे, फैटी मछली, पूरे दूध उत्पादों और मक्खन या तेल। हालांकि यह दिखाया गया है कि वसा का सेवन करने से कुछ फायदे होते हैं, आहार वसा कुछ वसा वाले घुलनशील विटामिन (जैसे विटामिन ए या डी) के अवशोषण के लिए आवश्यक है।
  • उच्च प्रोटीन आहार प्रोटीन-आधारित खाद्य पदार्थों की खपत पर जोर देते हैं जैसे कि निम्नलिखित: पोल्ट्री, अंडे, पोर्क, बीफ, समुद्री भोजन और फलियां। मध्यम मात्रा में प्रोटीन पर्याप्त होते हैं, लेकिन बहुत अधिक प्रोटीन का स्तर समय के साथ जिगर को नुकसान पहुंचा सकता है।
  • छवि शीर्षक है एक स्वस्थ पोषण संतुलित आहार चरण 5
    5
    अपने स्वाद को मॉडरेशन में दें एक अच्छी तरह से संतुलित आहार में कुछ अनुदार या उच्च कैलोरी स्नैक्स शामिल हो सकते हैं। यद्यपि आप ऐसे खाद्य पदार्थ को नियमित रूप से नहीं खाना चाहिए, ये स्वस्थ और अच्छी तरह से संतुलित भोजन के हिस्से के रूप में स्वीकार्य हैं।
  • अपने आहार में एक बार प्रसन्नता या विशेष भोगने में एक बार शामिल करें यह एक मिठाई या एक ग्लास वाइन हो सकता है
  • सावधान रहें कि बहुत कमजोर न हों या ऐसे खाद्य पदार्थों को नियमित रूप से चुनने के लिए न करें अन्यथा, आप अपना आहार अधिक असंतुलित बना लेंगे और आप वजन कम कर सकते हैं या पुराने रक्तचापों जैसे उच्च रक्तचाप या मधुमेह हो सकते हैं।
  • इसमें शराबी पेय भी शामिल हैं यहां तक ​​कि अगर यह अपने आप को एक स्वाद देने का मामला है, तो महिलाओं को एक दिन में एक गिलास से अधिक का उपभोग नहीं करना चाहिए और पुरुषों को एक दिन में दो गिलास शराब नहीं पीना चाहिए।
  • छवि शीर्षक है एक स्वस्थ पोषण संतुलित आहार चरण 6
    6
    एक करें भोजन योजना. अपनी अच्छी-संतुलित आहार की योजना बनाने में आपकी सहायता के लिए, यह आपके लिए भोजन योजना विकसित करने में सहायक होगा। यह आपको यह निर्धारित करने की अनुमति देगा कि क्या आप पोषण संबंधी स्वस्थ आहार की बुनियादी बातें पूरी कर रहे हैं, जैसे कि प्रत्येक भोजन समूह से भोजन का एक हिस्सा खाएं और सप्ताह के दौरान अपने भोजन विकल्पों को अलग करें।
  • अपनी भोजन योजना तैयार करते समय, नाश्ता, दोपहर का भोजन और रात्रिभोज के लिए भोजन शामिल करना सुनिश्चित करें इसमें सैंडविच भी शामिल है जो आप खाने की योजना बनाते हैं।
  • एक बार जब आप कुछ दिन या एक सप्ताह के लिए अपनी भोजन योजना लिखी है, तो यह सुनिश्चित करने के लिए समीक्षा करें कि आपने प्रत्येक खाद्य समूह से विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थ शामिल किए हैं। यदि आप देखते हैं कि कुछ दिनों में चीजें गायब हो रही हैं, तो योजना पर वापस जाएं और जहां आवश्यक हो वहां परिवर्तन करें।
  • आप इस कार्य को और भी आसान बनाने के लिए अपने सेल फोन पर अपने भोजन को पंजीकृत करने के लिए एक आवेदन डाउनलोड कर सकते हैं।
  • भाग 2

    एक अच्छी तरह संतुलित आहार बनाए रखें
    छवि का शीर्षक है एक स्वस्थ पोषण संतुलित आहार चरण 7



    1
    दुबला प्रोटीन खाओ प्रोटीन एक आवश्यक पोषक तत्व है जिसे आपको अपेक्षाकृत बड़ी मात्रा में चाहिए तो प्रत्येक भोजन और नाश्ते में प्रोटीन का एक स्रोत शामिल करें ताकि आप अपनी दैनिक आवश्यकताओं को पूरा कर सकें।
    • प्रोटीन विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थों में मौजूद है, जिनमें कुक्कुट, बीफ, पोर्क, फलियां, अंडे, डेयरी उत्पाद और टोफू या सोया उत्पादों शामिल हैं।
    • प्रोटीन की एक सेवा 90 या 120 ग्राम (3 या 4 औंस) के बराबर होती है। यह कार्ड या चेकबुक के एक डेक के आकार का है ज्यादातर महिलाओं को प्रति दिन 46 ग्राम की जरूरत होती है और पुरुषों को प्रति दिन 56 ग्रा प्रोटीन की आवश्यकता होती है।
    • यदि आप अपना वजन नियंत्रित करते हैं, तो दुबला या कम वसा प्रोटीन स्रोत चुनें। इनमें कम कैलोरी और वज़न घटाने का एहसास होता है दुबला प्रोटीन में कमजोर, त्वचा रहित चिकन स्तन-टर्की चॉप्स-ग्राउंड बीफ़ शामिल है जो 90% से अधिक दुबला या अनसाल्टेड नट हैं।
  • छवि शीर्षक है एक स्वस्थ पोषण संतुलित आहार चरण 8

    Video: खाना और इसका महत्व।कैसे करे संतुलित भोजन?जान्नेके ले ये वीडियो जरूर देखें और शेयर करे

    2
    विभिन्न फलों और सब्जियां खाएं इन खाद्य पदार्थों में विटामिन, खनिज और फाइबर की एक विस्तृत विविधता है वे एंटीऑक्सिडेंट स्वास्थ्य प्रमोटरों का भी एक उत्कृष्ट स्रोत हैं कि आप अन्य खाद्य पदार्थों से नहीं मिल सकते हैं।
  • फलों की सेवारत एक छोटा टुकड़ा या कटा हुआ फल का 1/2 कप बराबर होता है। सामान्य तौर पर, रोजाना 2 या 3 सर्विंग्स का सेवन करने का प्रयास करें
  • सब्जियों की एक सेवा 1 या 2 कप हरी पत्तेदार सब्जियों के बराबर होती है। एक दिन में सब्जियों की 4 या 5 सर्विंग्स खाने की कोशिश करें।
  • विभिन्न प्रकार के एंटीऑक्सीडेंट प्राप्त करने के लिए, हर दिन फल या सब्जी का रंग चुनें। यह आपको अपनी विविधता बढ़ाने के लिए अनुमति देगा, क्योंकि विभिन्न रंगों के फल में अलग विटामिन हैं
  • छवि शीर्षक है एक स्वस्थ पोषण संतुलित आहार चरण 9
    3
    100% साबुत अनाज के लिए ऑप्ट अनाज के खाद्य समूह में पूरे और परिष्कृत अनाज होते हैं। यदि संभव हो तो आधा या अपने अनाज की खपत को 100% साबुत अनाज बनाएं।
  • पूरे अनाज के खाद्य पदार्थों को खराब संसाधित किया जाता है और अनाज के सभी हिस्सों में शामिल होता है: अंकुरण, अंतोपेर्म और चोकर। साथ में ये आपको फाइबर, प्रोटीन और अन्य पोषक तत्वों को स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद देते हैं। कुछ उदाहरण हैं 100% साबुत अनाज पास्ता, मक्का, quinoa, जई, भूरे रंग के चावल और 100% साबुत अनाज रोटी।
  • परिष्कृत अनाज को अधिक संसाधित किया जाता है और अनाज के भूसे या अंकुष को शामिल नहीं करता है (जो कि उनमें शामिल पोषक तत्वों की मात्रा घट जाती है)। कुछ उदाहरणों में सफेद रोटी, अनफ्रेड पास्ता, सफेद चावल और अन्य खाद्य पदार्थ मुख्य रूप से सफेद आटे के साथ बनाया गया है
  • साबुत अनाज की सेवा 30 ग्राम (1 ऑउंस) या 1/2 कप के बराबर है। एक दिन से सेम के 2 या 3 सर्विंग्स का उपभोग करें आधा या अपने अनाज की खपत को 100% साबुत अनाज बनाने का प्रयास करें
  • छवि का शीर्षक है एक स्वस्थ पोषण संतुलित आहार चरण 10
    4
    स्वस्थ वसा के स्रोत शामिल हैं वसा को एक खाद्य समूह नहीं माना जाता है। हालांकि, यह एक अच्छी तरह से संतुलित आहार के लिए आवश्यक पोषक तत्व माना जाता है। इसलिए, आपको सावधानी बरतनी चाहिए कि बहुत अधिक वसा या बहुत से वसा वाले वसा का उपभोग न करें।
  • ओमेगा 3 वसा और अन्य मोनोअनसैचुरेटेड वसा जैसे दिल-स्वस्थ भोजन लेने पर ध्यान दें। अध्ययनों से पता चला है कि ये वसा हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकते हैं कुछ उदाहरण जैतून या जैतून का तेल, फैटी मछली, एवोकैडो, अखरोट या अखरोट का तेल है।
  • वसा या तेल का सेवन 1 चम्मच है एक दिन में 1 या 2 सर्विंग्स खाने की कोशिश करें, लेकिन दो से अधिक सर्विंग्स नहीं।
  • ट्रांस वसा और संतृप्त वसा जैसे अस्वास्थ्यकर वसा से बचें या कम करें यह दिखाया गया है कि इन हृदय रोगों के जोखिम में वृद्धि। इन प्रकार के वसा निम्नलिखित खाद्य पदार्थों में मौजूद हैं: तला हुआ भोजन या फास्ट फूड, प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ या पशु प्रोटीन वसा में समृद्ध है।
  • छवि शीर्षक है एक स्वस्थ पोषण संतुलित आहार चरण 11
    5
    खुराक लें कभी-कभी सभी खाद्य समूहों या विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थों का उपभोग करना संभव नहीं है यह खाद्य एलर्जी, भोजन संवेदनशीलता या पुराने रोगों के कारण हो सकता है। इस मामले में, अन्य स्रोतों जैसे कि विटामिन और खनिज पूरक के माध्यम से सभी आवश्यक पोषक तत्वों के पर्याप्त मात्रा में उपभोग करने के लिए अब भी आवश्यक है अपने आहार से जितनी संभव हो उतने पोषक तत्व प्राप्त करने का प्रयास करें और यदि आवश्यक हो तो पूरक आहार का उपयोग करें।
  • खुराक लेने से आप अपने दैनिक पोषक तत्वों को प्राप्त कर सकते हैं। एक मल्टीविटामिन लेने पर विचार करें, एक कैल्शियम पूरक (विशेषकर यदि आपके पास दूध एलर्जी या लैक्टोस असहिष्णुता है), मछली का तेल (यदि आप शंख में एलर्जी हो या मछली न खाएं) या विटामिन डी (जो कि से प्राप्त करना मुश्किल है भोजन, लेकिन आप इसे सूर्य की किरणों से प्राप्त कर सकते हैं)।
  • शाकाहारियों और vegans को भी विटामिन बी 12 या लोहे के साथ अपने आहार के पूरक की जरूरत है, क्योंकि उनके आहार इन पोषक तत्वों की मात्रा को सीमित कर सकते हैं जो वे भोजन के माध्यम से उपभोग कर सकते हैं।
  • हमेशा विटामिन, खनिज या हर्बल पूरक आहार लेने से पहले डॉक्टर से परामर्श करें। हालांकि वे आम तौर पर हानिरहित होते हैं, कुछ खुराक में निर्धारित दवाओं और पुरानी बीमारियों के साथ गंभीर बातचीत होती है। आपका डॉक्टर आपको बता सकता है कि आपके लिए क्या सुरक्षित और सही है।
  • फिर, अपने शरीर को आवश्यक पोषक तत्व देने के लिए पूरक पर पूरी तरह से भरोसा मत करो। भोजन से आपकी भोजन आवश्यकताओं की सबसे ज्यादा (यदि सभी नहीं) प्राप्त करना हमेशा बेहतर होता है
  • छवि का शीर्षक है एक स्वस्थ पोषण संतुलित आहार चरण 12
    6
    एक प्रमाणित पोषण विशेषज्ञ से परामर्श करें एक संतुलित आहार बनाए रखना थोड़ा मुश्किल या भ्रमित हो सकता है हालांकि, प्रमाणित पोषण विशेषज्ञ के साथ परामर्श करने से आप अपने आहार परिवर्तनों के लिए अधिक जानकारी, मार्गदर्शन और समर्थन प्राप्त कर सकते हैं।
  • प्रमाणित पोषण विशेषज्ञ लाइसेंस प्राप्त पेशेवर हैं जो पोषण, स्वस्थ भोजन और वजन घटाने के विशेषज्ञ हैं।
  • अपने क्षेत्र में पोषण विशेषज्ञ खोजें या किसी विश्वसनीय व्यक्ति की सिफारिश करने के लिए अपने चिकित्सक से संपर्क करें।
  • युक्तियाँ

    • मिश्रित पागल के छोटे हिस्से की सेवा करें। लेकिन इसे ज़्यादा मत करो
    • इसे अधिक से अधिक बचने के लिए धीरे-धीरे खाएं धीमी गति से भोजन करने से मस्तिष्क को शरीर को यह बताने के लिए संकेत मिलता है कि आप पूर्ण हैं। यदि आप बहुत तेज़ खाना खाते हैं, तो मस्तिष्क इन संकेतों को तब तक नहीं भेजेगा जब तक कि आप बहुत ज्यादा खा नहीं करते हैं।
    • एक कम कैलोरी आहार जिसमें कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और वसा की सही मात्रा में भी आपका वजन कम करने में मदद मिलेगी। यदि आप एक संतुलित आहार का पालन करते हैं, तो आपको पौष्टिक खाद्य पदार्थों के पूरे समूह को खाना बंद करने की ज़रूरत नहीं होती है और वे आवश्यक पोषक तत्वों को खो देते हैं। एक अच्छी शुरुआत एक योजना का चयन करने के लिए होगी जिसमें विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थ शामिल हैं
    और पढ़ें ... (25)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com