ekterya.com

यदि आप लैक्टोज असहिष्णु हैं तो अपने आहार में पर्याप्त कैल्शियम कैसे प्राप्त करें

जो लोग लैक्टोज असहिष्णुता से पीड़ित हैं, या एलर्जी से लैक्टोज या डेयरी शर्करा, अक्सर दैनिक कैल्शियम पर्याप्त होने में परेशानी होती है कैल्शियम हड्डियों और दांतों के स्वास्थ्य को बनाए रखने के साथ-साथ कुछ प्रकार के कैंसर को रोकने के लिए महत्वपूर्ण है, न केवल दूध और डेयरी उत्पादों में यह शामिल है यद्यपि स्वाभाविक रूप से कैल्शियम वाले खाद्य पदार्थ और पेय पदार्थों की एक विस्तृत विविधता है, हालांकि, यह जानना मुश्किल है कि कैल्शियम सामग्री के कारण कौन से भोजन का चुनाव करना है यदि आप लैक्टोज असहिष्णु हैं, तो सामान्य खाद्य पदार्थों के माध्यम से पर्याप्त कैल्शियम प्राप्त करना मुश्किल हो सकता है। सौभाग्य से, कई खाद्य पदार्थ और पेय कैल्शियम से समृद्ध होते हैं, जिससे अनुशंसित दैनिक भत्ता प्राप्त करना आसान हो जाता है।

चरणों

विधि 1
गढ़वाले पेय ले लो

कई रस और डेयरी विकल्प कैल्शियम प्रदान करते हैं खासकर जब विटामिन डी के साथ मिलाया जाता है, तो गढ़वाले पेय गैर-डेयरी कैल्शियम का उत्कृष्ट स्रोत हो सकते हैं।

1
एक गढ़वाले फलों के रस का चयन करें कैल्शियम, विटामिन डी, और यहां तक ​​कि अन्य विटामिन और खनिजों के साथ गढ़वाले विकल्प प्रदान करने वाले संतरे का रस के कई ब्रांड हैं। ज्यादातर मामलों में, इन गढ़वाले रस में डेयरी उत्पादों के रूप में प्रति कैल्शियम की समान मात्रा होती है।
  • 2
    गाय के दूध के लिए विकल्प चुनें सोया दूध, बादाम का दूध, और नारियल के दूध सभी लैक्टोज-मुक्त विकल्प प्रदान करते हैं और आमतौर पर कैल्शियम, विटामिन डी, और अन्य पोषक तत्वों के साथ पूरक होते हैं।
  • विधि 2
    कैल्शियम से समृद्ध सब्जियां खाएं

    कई अलग-अलग सब्जियां कैल्शियम में स्वाभाविक रूप से समृद्ध होती हैं, और अक्सर अन्य पोषक तत्व प्रदान करती हैं जो उन्हें स्वस्थ बनाती हैं, और डेयरी उत्पादों से कम वसा होते हैं।

    1

    Video: आप क्या खा सकते हैं, तो आप लैक्टोज असहिष्णु हैं?

    हरी पत्तेदार सब्जियां खाएं। ये कैल्शियम के उत्कृष्ट स्रोत हैं जैसे कि पालक, कालेज, बोक, और गोभी। ब्रोकोली भी कैल्शियम से भरा है
  • 2
    सेम खाओ सभी प्रकार के बीन्स एक संतुलित आहार के लिए कैल्शियम, साथ ही आवश्यक फाइबर, एंटीऑक्सिडेंट और अन्य आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करते हैं।
  • विधि 3
    प्रोटीन खाएं

    प्रोटीन के कई स्रोत कैल्शियम और अन्य स्वस्थ पोषक तत्वों की एक विस्तृत विविधता भी शामिल हैं।

    1
    मछली खाएं वसा और प्रोटीन का एक स्वस्थ स्रोत प्रदान करने के अलावा, सार्डिन, सैल्मन और ट्राउट जैसे मछली में कैल्शियम की काफी मात्रा होती है क्लेम्स, सागर पर्च, और कैन्ड नीले केकड़े कैल्शियम के अच्छे स्रोत हैं।



  • 2
    टोफू की कोशिश करो टोफू में आमतौर पर कैल्शियम और अन्य स्वस्थ पोषक तत्वों की पर्याप्त मात्रा होती है एक हलचल भून में मांस या मिश्रण के लिए इसे विकल्प के रूप में पकाने की कोशिश करें।
  • विधि 4
    पर्याप्त अनाज खाएं

    पूरे अनाज के हृदय-स्वस्थ लाभों के अतिरिक्त, कई अनाज उत्पाद कैल्शियम के साथ गढ़वाले होते हैं।

    1
    नाश्ते के लिए एक गढ़वाले अनाज खरीदें। अनेक ब्रांड अनाज अपने उत्पादों को विटामिन और खनिजों के दर्जनों दर्जनों के साथ मजबूत करते हैं उनके साथ आप आसानी से अपने न्यूनतम दैनिक कैल्शियम की सिफारिश के साथ गढ़वाले अनाज और गढ़वाले सोया दूध के कप के साथ मिल सकते हैं।
  • 2
    थोड़ा दलिया कुक। छोटे पैकेज और दलिया के बड़े कंटेनर अक्सर कैल्शियम जोड़ते हैं। जायके और सरल किस्मों में कैल्शियम की समान मात्रा होती है, लेकिन आम तौर पर चीनी में अधिक होता है
  • विधि 5
    प्रति दिन 1,000 मिलीग्राम कैल्शियम का उपभोग करने की कोशिश करें

    अधिकांश वयस्कों को कैल्शियम के 1000 मिलीग्राम / दिन की आवश्यकता होती है। खाद्य और पेय पदार्थों को माना जाता है "अच्छा" कैल्शियम के स्रोत होते हैं जब एक ही हिस्से में कम से कम 20% अपने दैनिक मूल्य होते हैं। जब आप अपने दैनिक खपत को ट्रैक करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप कितने सर्विंग्स का उपभोग कर रहे हैं, क्योंकि कई पैकेज व्यक्तिगत सर्विंग्स नहीं हैं

    Video: दूध से एलर्जी बनाम लैक्टोज असहिष्णुता मेडिकल कोर्स

    1
    प्राकृतिक कैल्शियम कुछ सब्जियां और मांस होने हालांकि, एक भोजन में कैल्शियम की 100% शरीर द्वारा प्रयोग करने योग्य नहीं हो सकता। यदि पौधों के स्रोत आपके कैल्शियम का मुख्य स्रोत हैं, तो आपको अपने शरीर के उपयोग के लिए कैल्शियम की सही मात्रा प्राप्त करने के लिए बहुत अधिक खाने पड़ सकते हैं। इसका एक कारण यह है कि शरीर को पोषक तत्वों को अवशोषित करने में कठिनाई होती है, इसलिए आपको यह सुनिश्चित करने के लिए अधिक मात्रा में खाना पाना होगा कि आप अपने सिस्टम के लिए पर्याप्त अवशोषित कर चुके हैं।
  • 2
    गढ़वाले खाद्य पदार्थों के लेबल पढ़ें 1 औंस दृढ़ अनाज के कुछ अंश, कैल्शियम की सिफारिश की राशि प्रदान जबकि अन्य केवल एक छोटा सा हिस्सा दैनिक राशि दे सकते हैं। अधिकांश लोगों को 1 कप दृढ़ सोया दूध और लंच या डिनर के वनस्पति प्रोटीन या कैल्शियम की एक ही स्रोत से युक्त अनाज की एक एकल सेवा से पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम मिलता है।
  • चेतावनी

    • इसमें सबूत हैं कि कुछ कैल्शियम युक्त समृद्ध पदार्थ और पेय पदार्थ स्वास्थ्य लाभ के हैं, लेकिन अधिक मात्रा में लेने से आपको नुकसान हो सकता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com