ekterya.com

स्टोव पर रोटी सेंक करने के लिए

स्टोव पर पका रही ब्रेड ओवन का उपयोग करने के लिए एक बढ़िया विकल्प है। स्टोव पर पकाना ऊर्जा बचा सकता है और उपयोगी विकल्प बन सकता है जब आपके पास ओवन उपलब्ध नहीं होता है। आप इस प्रक्रिया को घर पर, एक शिविर के स्टोव पर या बोर्ड रसोईघर में एक ताजा रोटी मोल्ड बनाने के लिए और सीधे अपने टेबल पर रख सकते हैं।

चरणों

भाग 1
एक डच ओवन बनाएँ

स्टीवेटॉप चरण 1 पर बैक ब्रेड ऑन द इमेज
1
बड़े बर्तन से शुरू करो बर्तन में भारी सामग्री, यह बेहतर होगा। आप सूखे पकाएंगे, इसलिए यह अनुशंसा की जाती है कि आप कच्चा लोहा पॉट का उपयोग करें। यदि आप हल्के धातु का चयन करते हैं, जैसे एल्यूमीनियम, तो इस बर्तन को स्टोव पर पकाने के लिए उपयोग करने पर विचार करें क्योंकि यह संभावना है कि नीचे से थोड़ा जला होगा।
  • अधिकांश डच ओवन में 5 से 7 लीटर (5 और 7 क्वार्ट्ज) की क्षमता होती है और रोटी सेंकना करने के लिए पर्याप्त होती है
  • स्टीवेटॉप चरण 2 पर बैक ब्रेड ऑन द इमेज
    2
    एक थर्मल गिट्टी बनाओ बर्तन के नीचे और केंद्र पर कुछ जगह रखें यह ऑब्जेक्ट आधार बन जाएगा जहां रोटी पका रही ट्रे आराम कर सकती है और हवा को ट्रे के आसपास प्रसारित करने की अनुमति देती है। ऐसा करने से बर्तन के निचले हिस्से को कम करने के लिए बर्तन को सीधे आग से आराम करने से बचाया जा सकता है।
  • मोटी टाइल के कुछ टूटे टुकड़े का उपयोग करें आप फ्लैट या बहुत छोटे दौर के पत्थरों का भी उपयोग कर सकते हैं।
  • एक और विकल्प ट्यूना के खाली कैनवास का पुन: उपयोग करने के लिए है सुनिश्चित करें कि आप पेपर को हटा दें और बर्तन के नीचे स्थित कर सकते हैं।
  • स्टीवेटॉप चरण 3 पर सेंकना वाली छवि को शीर्षक
    3
    रोटी सेंकने के लिए पैन को देखो और इसे बर्तन के अंदर रखें आप पैरेक्स का एक कटोरा या एक समान कटोरा (साधारण ग्लास नहीं) का उपयोग कर सकते हैं जो गर्मी का सामना कर सकते हैं। आप धातु या सिरेमिक से बने बेकिंग पैन का भी उपयोग कर सकते हैं। गिट्टी पर पॉट में ट्रे रखें। यदि आप एक आयताकार बेकिंग पैन का उपयोग करने जा रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि लंबे पक्षों को बर्तन में फिट किया जाए बेकिंग पैन की ऊंचाई पैन के किनारे से अधिक नहीं होनी चाहिए
  • ट्रे चुपचाप में फिट नहीं होना चाहिए। रोटी पैन के साथ हवा के प्रवाह के लिए आपको कमरा छोड़ना चाहिए
  • स्टीवेटॉप चरण 4 पर बेक ब्रेड ऑन द इमेज
    4
    अपने बर्तन पर एक ढक्कन रखें इस ढक्कन में ब्रेड पैन फिट होने के लिए पर्याप्त जगह होनी चाहिए और साथ ही पैन के शीर्ष पर रोटी के लिए जगह की अनुमति दें। पॉट के अंदर ब्रेड सेंकने के लिए पैन को रखकर ढक्कन का परीक्षण करें।
  • यदि आपको ढक्कन खोजने में परेशानी होती है, तो बर्तन के शीर्ष को कवर करने के लिए पर्याप्त एक और पका हुआ पैन का उपयोग करें।
  • स्टीवेटोप चरण 5 पर सेंकना की छवि
    5
    ढक्कन को सुदृढ़ करें यह महत्वपूर्ण है कि आप डच ओवन के अंदर जितना संभव हो उतना गर्मी रखने के लिए हर संभव प्रयास करें। चूंकि गर्मी बढ़ जाती है, यह सिफारिश की जाती है कि आप ढक्कन या ट्रे को दूसरे ढक्कन के साथ कवर करें ताकि गर्मी को बर्तन में वापस कर सकें। यदि बर्तन के ढक्कन में भाप छेद होता है, तो एक स्टेनलेस स्टील स्क्रू, वॉशर और एक नट की तलाश करें ताकि पेंच भाप के छेद में फिट हो सके।
  • भाग 2
    आटा तैयार करें

    स्टीवेटॉप चरण 6 पर सेंकना की छवि को शीर्षक

    Video: प्रेरण खाना पकाने, कैसे हिंदी / उर्दू में प्रेरण cooktop पर रोटी या चपाती बनाने के लिए

    1
    सामग्री इकट्ठा मूल रोटी तैयार करने के लिए, आपको 3 कप आलू, 1 चम्मच सक्रिय सूखा खमीर, 2 चम्मच नमक और 1 2/3 कप गर्म पानी की आवश्यकता होगी। ये आधार सामग्री हैं लेकिन आप अपने स्वाद के लिए जड़ी बूटी जोड़ सकते हैं। आप उपयोग कर सकते हैं कुछ जड़ी बूटियों के एक प्रकार का फल या अजवायन के फूल है
    • छोटे बेकिंग पैन मोल्ड ट्रे के मामले में, आपको संभवतः आधा सामग्री का उपयोग करना होगा
  • स्टीवेटोपोप चरण 7 पर सेंकना वाली छवि बैक ब्रेड ऑन द स्टोवेटोप
    2
    एक मिश्रण कटोरे में सामग्री का मिश्रण। गर्म पानी में उन्हें शामिल करने से पहले शुष्क सामग्री को मिलाएं। आटा बारी जब तक सभी सामग्री मिश्रित किया गया है। आटा थोड़ा चिपचिपा होना चाहिए।
  • स्टेवेटोप चरण 8 पर सेंकना छवि को शीर्षक
    3
    आटा आराम दो प्लास्टिक की चादर के साथ कटोरा को कवर करें और इसे 18 से 24 घंटे के लिए काउंटरटॉप पर बैठें। खमीर इस समय के दौरान आटा बढ़ने की अनुमति देगा। आप शायद आटा की सतह पर दिखाई बुलबुले भी बनाते हैं।
  • स्टीवेटॉप चरण 9 पर सेंकना छवि को शीर्षक
    4
    आटा समाप्त करें इसे कटोरे से निकालें और इसे एक फ्लॉल्ड सतह पर रखें। आटा की गेंद को आधा में मोड़ो और किनारों को नीचे डालें। इस आटा को फुलदार डिशक्लेथ में लपेटें और इसे दो घंटे तक बढ़ो, जब तक आप अपनी उंगली से लगभग 1 इंच का आटा और इस बाउंस से चुभ न कर सकें।
  • भाग 3
    स्टोव पर पका रही ब्रेड

    स्टीवेटॉप चरण 10 पर सेंकना वाली छवि को शीर्षक
    1
    डच ओवन से पहले ही गरम। सबसे बड़ा बर्नर पर डच ओवन रखें बर्तन के तल पर एक थर्मल गिट्टी रखें और इसे ढक्कन के साथ कवर करें। उच्च गर्मी पर बर्नर चालू करें 5 मिनट के लिए ओवन के अंदर गर्मी बढ़े। उस समय के बाद, गर्मी को केवल आधे को कम करें
  • स्टीवेटोपोप चरण 11 पर सेंकना वाली छवि को शीर्षक
    2
    Floured पका रही चादर पर आटा रखें। आपको ट्रे के अंदर के सभी हिस्सों में आटा रखना चाहिए। ट्रे के अंदर तेल या मक्खन रगड़ने के लिए यह उपयोगी है ताकि आटे से चिपक लगे। फिर, आटे को जोड़ने से ट्रे टर्निंग और टकराते हुए अंदर पूरी तरह से कवर किया जाता है। आटा ट्रे के अंदर अच्छी तरह से फिट होना चाहिए। जब आप इसे सेंकना करते हैं तो आटा अधिक बढ़ेगा, इसलिए यह ट्रे के ऊपर से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • आटा के साथ ट्रे को कवर करने का दूसरा विकल्प ओटमील का उपयोग करना है नीचे और पक्षों को कवर ट्रे में तेल डालो फिर, उस पर सूक्ष्म जमी जई डालें। अपने कलाई को घुमाकर और जब तक सभी पक्षों दलिया से ढंके हुए नहीं हो जाते हैं तब तक ट्रे को घुमाने के लिए सुनिश्चित करें।
  • स्टीवेटोप चरण 12 में सेंकना वाली छवि को शीर्षक
    3
    डच ओवन के अंदर ट्रे रखें। एक ओवन दस्ताने का प्रयोग करें, डच ओवन से कैप्स को हटा दें और उन्हें गर्मी प्रतिरोधी सतह के एक तरफ रखें। गर्म पक्षों से बचने वाले डच ओवन के बीच में रोटी पैन रखें। यह सुनिश्चित करें कि ट्रे के सभी पक्षों पर गर्मी के चारों ओर पर्याप्त जगह है।
  • स्टीवेटॉप चरण 13 पर सेंकना वाली छवि को शीर्षक



    4
    रोटी सेंकना ओवन के दस्ताने का उपयोग करके डच ओवन के शीर्ष पर दोनों परतें रखें। लगभग 30 मिनट के लिए रोटी सेंकना 20 मिनट के बाद रोटी की जांच करें कि क्या यह एक परत बनाने के लिए शुरू होता है। रोटी के ऊपर भूरा नहीं होगा लेकिन यह अब नरम नहीं होना चाहिए और पकाए जाने पर आटा स्थिरता होनी चाहिए।
  • स्टीवेटोप चरण 14 पर सेंकना छवि को शीर्षक
    5
    एक कूलिंग ट्रे में रोटी रखें। ओवन एमट्स का उपयोग करके कवर और डच ओवन ट्रे निकालें ट्रे से बाहर की रोटी को ध्यान से हिलाएं यह ट्रे बाहर आना चाहिए क्योंकि यह आसानी से बाहर आना चाहिए। रोटी के नीचे शीर्ष से काफी अधिक पकाया जाना चाहिए।
  • यदि आपके पास एक कूलिंग ट्रे नहीं है, तो आप रोटी को एक प्लेट की तरह गर्मी प्रतिरोधी सतह पर शांत कर सकते हैं।
  • भाग 4
    एक गर्मी पकड़े रसोईघर का उपयोग करें

    स्टीवेटॉप स्टेप 15 में सेंकना छवि को शीर्षक
    1
    स्टोव पर पाक प्रक्रिया शुरू करो थैली गिट्टी पर जगह में पकाना पैन के साथ स्टोव पर डच ओवन रखें। कवर और 15 मिनट के लिए उच्च गर्मी के ऊपर पकाना।
    • यह संभव है कि कुछ रोटी के ढाले बीच में पूरी तरह से पकाए नहीं होते हैं या अधिक पकाया जाता है। यदि आपका उपकरण दिखाए गए उपकरण से अलग है, तो आपका स्टोव शायद अधिक या कम गर्मी प्रदान करता है संभवतया खाना पकाने का समय उस पहलू के अनुसार बदलता रहता है।
  • स्टीवेटॉप स्टेप 16 में सेंकना वाली छवि
    2
    गर्मी प्रतिधारण के अपने खुद के रसोई संस्करण में पकाना समाप्त करें गर्मी-पकड़े हुए रसोई में पकाना का विचार यह है कि डच ओवन में पर्याप्त गर्मी जमा होती है। इन्सुलेशन के साथ डच ओवन के आसपास भागने से गर्मी को रोकने और रोटी को सेंकना जारी रखने की अनुमति देंगी।
  • ओवन mitts का उपयोग कर स्टोव से डच ओवन निकालें स्टोव पर खाना पकाने को खत्म करने के बजाय, गर्मी-पकड़े हुए रसोईघर बनाने के लिए, कंबल या टी-शर्ट जैसे सामग्री को इन्सुलेट के साथ बर्तन को सावधानी से कवर करें।
  • कपास के रूप में एक टिकाऊ प्राकृतिक कपड़े का उपयोग करना सुनिश्चित करें बर्तन की गर्मी के कारण सिंथेटिक सामग्री पिघल सकती है
  • यदि यह सनी दिन है, तो गर्मी को थोड़ा अतिरिक्त गर्मी जोड़ने के लिए धूप में स्टोव को बनाए रखें।
  • स्टीवेटॉप चरण 17 पर सेंकना छवि को शीर्षक
    3
    कम से कम एक घंटे के लिए गर्मी प्रतिधारण कुकर में पॉट छोड़ दें। यदि आप 3 घंटे तक इंतजार करते हैं, तो आपको इसे सफलतापूर्वक करने की संभावना होगी और आप रोटी को बर्बाद करने से बचेंगे। जब समय बीत चुका है, या आप बस इंतजार करने के लिए भूखे हैं, बर्तन को सावधानीपूर्वक बताने के लिए
  • स्टीवेटोप चरण 18 में सेंकना वाली छवि को शीर्षक

    Video: फिलिप्स प्रेरण cooktop - चपाती / रोटी बनाने: फिलिप्स तालिका डी cuisson à प्रेरण

    4
    रोटी को काटें और जांच लें कि क्या यह पूरी तरह से केंद्र के साथ पका रही है। यदि यह ज़रूरत से ज़्यादा पका और सूखी या जला दिया है, लापता खत्म खाना पकाने है और बीच में बड़े पैमाने पर है, इसे ध्यान में और स्टोव उचित अगली बार जब आप एक और पाव रोटी पैन बेक करने की कोशिश के रूप में के समय समायोजित करता है। यदि इस लेख में दिखाया गया है कि आपकी रोटी बिल्कुल सही थी, तो इसका आनंद लें।
  • यदि आप इस प्रक्रिया को करते हैं, तो ओवन में एक ही रोटी पैन को सेंकने के लिए आपको 80% तक की बचत होगी।
  • भाग 5
    एक पैन में फ्लैट रोटी पकाना

    स्टेवेटोप चरण 1 9 पर बैक ब्रेड ऑन द इमेज
    1
    आटा बनाओ 3/4 कप गर्म पानी में 2/4 चम्मच तत्काल खमीर और चीनी के 2 चम्मच में हलचल। मिश्रण को 5 मिनट तक बैठने दें, जब आप बड़े मिश्रण वाले कटोरे में 2 कप आलू और 1 छोटा चम्मच नमक डालें। मिक्सिंग कटोरे में अन्य अवयवों और 1 बड़ा चमचा जैतून का तेल डालो। फिर, अच्छी तरह से मिश्रण करें जब तक कि सूखे इलाके न हों और आटा चिपचिपा हो।
  • स्टीवेटॉप चरण 20 पर सेंकना वाली छवि को शीर्षक
    2
    आटा समाप्त करें 10 मिनट के लिए एक फ्लैट, फ्लॉल्ड सतह और मैश पर आटा रखें। कटोरे में तेल डालो ताकि आटा छड़ी न करे और उसे वापस रख दें। कटोरा को कवर करें और आटा को 30 मिनट तक बैठने दें।
  • स्टेवेटोप चरण 21 में सेंकना छवि को शीर्षक
    3
    आटा आकार आटा को 6 टुकड़ों में विभाजित करें। प्रत्येक टुकड़े को अपने हाथ की हथेली में एक गेंद में रोल करें और इसे फ्लॉल्ड सतह पर रखें। एक मंडली बनाने के लिए आटा रोलओवर करें। सर्कल का आकार लगभग 20 सेमी (8 इंच) चौड़ा होना चाहिए।
  • स्टीवेटॉप चरण 22 पर सेंकना सेंकना छवि
    4
    पैन तैयार करें स्टोव पर एक पैन गरम करें। गर्मी को मध्यम उच्च सेट करें और पैन को गर्म करें। एक कच्चा लोहा कड़ाही गर्मी फैलाने के लिए सबसे अच्छा काम करेगी। यदि आपके पास कच्चा लोहे की कड़ाही नहीं है, तो आप किसी भी स्किलेट का उपयोग कर सकते हैं। तेल या मक्खन के साथ पैन के नीचे कवर।
  • स्टीवेटॉप स्टेप 23 पर सेंकना वाली छवि को शीर्षक
    5
    फ्लैट ब्रेड सेंकना पैन में आटा का एक चक्र रखें और 30 सेकंड के लिए सेंकना। रोटी को फ्लिप करने के लिए एक स्पॉटुला का उपयोग करें दूसरी तरफ एक मिनट और आधे के लिए कुक, इसे फिर से चालू करें और मूल साइड को दूसरे मिनट और एक आधे के लिए पका लें। जब आप इस प्रक्रिया को दोहराए हुए आटा के दूसरे 5 मंडलों के साथ दोहराएं, तो एक चापलूसी में एक तरफ सपाट ब्रेड रखें।
  • यह पकाया जाता है जब रोटी सूज जाना चाहिए।
  • प्रत्येक पक्ष में छोटे भूरे रंग के क्षेत्रों को पकाया जाना चाहिए।
  • युक्तियाँ

    • यह प्रक्रिया गर्मी के किसी भी स्रोत के साथ काम करती है, जिसमें कैम्प फायर भी शामिल है। इसके अलावा, इस्तेमाल किया जाने वाला उपकरण दुकान में खरीदा डच ओवन से परिवहन के लिए हल्का होता है। शिविर में गिट्टी पत्थरों की तलाश करें

    चेतावनी

    • जब आप खाना पकाने का समय समाप्त होने के बाद स्टोव से बर्तन निकाल देते हैं, तो याद रखें कि यह 14 9 डिग्री सेल्सियस (300 डिग्री फारेनहाइट) या उससे अधिक के तापमान पर होना चाहिए - ये बहुत गर्म है! चमड़े के दस्ताने, हैंडल या इसी तरह की सामग्रियों का उपयोग करें और इसे बिना उठाने के बर्तन को पकड़कर पहले की जांच करें।
    • कुछ पत्थरों में पानी हो सकता है अगर वे दरारें या शोषक होते हैं, जो उन्हें बर्तन के अंदर तोड़ने के लिए पैदा कर सकता है। यदि ऐसा होता है, तो आंतरिक कटोरा या गिलास ढक्कन टूट सकता है और चोट लग सकता है। घने अग्निमय चट्टान से कठिन, बरकरार, सूखी और कठिन पत्थरों का चयन करने का प्रयास करें
    • यदि आप कांच का उपयोग करने जा रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि यह पिरेक्स या एक समान गर्मी प्रतिरोधी ग्लास से बना है। हालांकि, ध्यान रखें कि स्टोव पर सीधे उपयोग किए जाने पर भी प्योरक्स हिंसक रूप से विस्फोट कर सकता है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • तामचीनी स्टील या एक ऐसी सामग्री से बने बर्तन जो तापीय गुणों (जो उष्मा या अवरुद्ध करता है) को पकड़ता है और जिसमें एक वायुरोधी ढक्कन होता है
    • थर्मल गिट्टी (टूटी टाइल, पत्थरों या शायद बजरी या रेत के रूप में उपयोग करने के लिए कुछ)
    • पिरेक्स का एक कटोरा, बेकिंग की रोटी, एक सिरेमिक कटोरा या एक मानक धातु बेकिंग पैन के लिए एक पैन (वे पक्षों को छूने के बिना बर्तन के अंदर फिट होना चाहिए)
    • रोटी तैयार करने के लिए आपका पसंदीदा नुस्खा
    • खाना पकाने के बाद गर्म रखने के लिए सामग्री को इन्सुलेट करना (कपड़े, एक सूटकेस या यात्रा बैग, एक लैपटॉप बैग)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com