ekterya.com

कैसे एक fryer साफ करने के लिए

चाहे आप अपने घर में या रेस्तरां के रसोई घर में फ्रायर का इस्तेमाल करते हैं, यह उपकरण में जमा होने वाली बड़ी मात्रा में खाना पकाने के तेल और खाद्य अपशिष्ट को साफ करना मुश्किल हो सकता है। यद्यपि एक फ्रायर को साफ करने की प्रक्रिया कुछ बर्तन धोने से अधिक समय ले सकती है, यदि आप गंदगी के निर्माण से पहले इसे करते हैं, तो आप उस कार्य को काफी कम कर सकते हैं जो आपको करना चाहिए।

चरणों

विधि 1
फ्रायर साफ करो

स्वच्छ एक डीप फ्रायर चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
आवश्यक रूप से फ्रायर को साफ करें यदि आप फ्रायर का इस्तेमाल करने के आदी हो, तो तेल को बदलने और इसे दो-तीन दिन साफ ​​करने के लिए गंदगी की एक परत से बचने के लिए जो निकालना मुश्किल हो सकता है। दूसरी ओर, यदि आप इसे हर दो सप्ताह या उससे कम उपयोग करते हैं, तो प्रत्येक उपयोग के बाद उसे साफ करें
  • सिंक या डिशवॉशर में फ्रायर न डालें यदि आप पानी में फ्रायर को डुबो देते हैं, तो आप शॉर्ट सर्किट का कारण बन सकते हैं और उपकरण को नुकसान पहुंचा सकते हैं।
  • छवि को साफ करें एक गहरी फ्रायर चरण 2
    2
    फ्रायर अनप्लग करें और इसे पूरी तरह शांत करें। फ्रायर को कभी भी साफ़ न करें, जब यह जुड़ा हो। तेल को पूरी तरह शांत करने दें ताकि आप अपने आप को जला न दें। कभी भी गर्म तेल से कंटेनर में पानी न डालें, जैसा कि समाधान विस्फोट हो सकता है।
  • स्वच्छ एक डीप फ्रायर चरण 3 के शीर्षक वाला छवि
    3
    फ्रायर से तेल निकालें अगर आप फिर से तेल का उपयोग करने की योजना बना रहे हैं, तो इसे एक सुरक्षित कंटेनर में भोजन के लिए डालें जो एक वायुरोधी ढक्कन रखता है और इसे एक शांत जगह में संग्रहीत करता है अन्यथा, एक तरह से पता लगाएं कि आप अन्य उद्देश्यों के लिए खाना पकाने के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं या बस एक मुहरबंद कंटेनर में छुटकारा पा सकते हैं।
  • सिंक में तेल डालना न करें आप नाली को कवर कर सकते हैं
  • स्वच्छ एक डीप फ्रायर चरण 4 नामक छवि
    4
    टोकरी को तलना से बाहर निकालें और इसे सिंक में डाल दिया। बाद में इसे साफ करने के लिए टोकरी में डिश साबुन के दो या तीन बूंदों को जोड़ें।
  • स्वच्छ एक डीप फ्रेरर चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    टैंक और ढक्कन से शेष तेल को साफ करें। फ्रायर टैंक के अंदर से तेल और खाद्य अवशेषों को साफ करने के लिए गीला (लेकिन लथपथ नहीं) कागज़ के तौलिए या स्पंज का प्रयोग करें। यदि उपकरण को उपकरण में मिला दिया जाता है, तो इसे एक परंपरागत रंग या स्किलेट के साथ हटा दें, देखभाल को खत्म न करें। कुछ फ्रायर्स हटाने योग्य कवर हैं जो आसानी से सफाई की अनुमति देते हैं। जैसा कि ऊपर बताया गया है उसी तरह तेल से छुटकारा पाएं
  • आप फ्रायर को कठोर प्लास्टिक कूकवेयर के साथ खरोंच के बिना तेल निकाल सकते हैं।
  • स्वच्छ एक डीप फ्रायर चरण 6 नामक छवि
    6
    यदि आवश्यक हो तो फ्रायर हीटर को साफ करें अधिकांश फ्रायरों में धातु की छड़ की एक जोड़ी से बने हीटर होता है यदि ये छड़ें तेल के अवशेषों से ढंके हों, तो उन्हें कागज के तौलिये से साफ करें, सावधान रहना, किसी भी हिस्से को मोड़ या नुकसान न करने (विशेषकर पतली तार)।
  • फ्रायर्स के कुछ मॉडल हटाने योग्य हीटर हैं या एक हिंग से जुड़े होते हैं, जो आप उपकरण की सतह पर बंद कर सकते हैं जो आपको अधिक आसानी से साफ करने की अनुमति देता है। फ्रायर मैनुअल की जांच के लिए देखें कि क्या यह सुविधा है
  • इमेज का शीर्षक साफ ए दीप फ्रायर चरण 7
    7
    पकवान साबुन के साथ फ्रायर को साफ़ करने के लिए एक नरम स्पंज का उपयोग करें। उपकरण के आधार पर चार बूँदें लागू करें और एक दूसरे के चारों तरफ समान रूप से छिड़कें। फोम बनाने के लिए आधार से शुरू करें और मंडलियों में रगड़ें। पक्षों पर परिपत्र आंदोलनों के साथ रगड़ना जारी रखें।
  • इमेज का शीर्षक स्वच्छ ए दीप फ्रायर चरण 8
    8
    फ्रायर को गर्म पानी से भरें गीला सिंक के लिए उपकरण के विद्युत घटकों को उजागर करने के बजाय, एक जग या अन्य कंटेनर के साथ नल का पानी उठाएं। पानी को मापने के लिए, केवल तेल की मात्रा का उपयोग करें जिसे आप आमतौर पर उपयोग करेंगे पानी गरम करें और इसे 30 मिनट तक बैठें। जब आप प्रतीक्षा करते हैं, तो आप अगले चरण पर जा सकते हैं और अन्य टुकड़ों को साफ कर सकते हैं।
  • यदि नल का पानी बहुत गर्म नहीं है, तो आप फ्रायर को इसे उबालने के लिए जोड़ सकते हैं। फ्रायर को डिस्कनेक्ट करें और पानी को ठंडा करने के लिए 30 मिनट की प्रतीक्षा करें। यदि पानी में बहुत सी केक अवशेष हैं तो कई मिनट के लिए पानी उबालें।
  • इमेज का शीर्षक स्वच्छ ए डीप फ्रायर चरण 9
    9
    फ्राइंग के लिए टोकरी के ऊपर गर्म पानी डालो और उसे साफ करने के लिए पक्ष की ओर से रगड़ें। यदि टोकरी अभी भी चिकना महसूस करती है, तो अधिक डिश साबुन जोड़ें और इसे फिर से साफ करें भोजन अवशेषों को हटाने के लिए स्क्रबिंग ब्रश का उपयोग करें
  • जब टोकरी साफ हो जाती है, शेष कुप्पी को हटाने के लिए कुल्ला और इसे एक डिश तौलिया या तौलिया में सूखा दें।
  • इमेज का शीर्षक साफ ए डीप फ्रायर चरण 10
    10
    फ्रिअर ढक्कन पर गंदे फिल्टर को साफ या बदल दें यह पता लगाने के लिए निर्माता के निर्देशों की जांच करें कि फ़्रायर फ़िल्टर हटाने योग्य हैं और यदि आप उन्हें साफ कर सकते हैं आप गर्म साबुन पानी के साथ फोम फिल्टर धो सकते हैं और फिर उन्हें सूखा दे सकते हैं। गंध के लिए कार्बन फिल्टर धोया नहीं जा सकता है और जब आप चिपक जाती हैं और गंदे हो जाते हैं तो आपको उन्हें बदलना होगा।
  • यदि आप फ़िल्टर को नहीं हटा सकते हैं, तो इसका मतलब है कि आपको पानी में ढक्कन नहीं डालना चाहिए। इसके बजाय, एक कपड़ों के साथ ढक्कन को थोड़ा सा साबुन से साफ कर लें और फिर साबुन और तेल को निकालने के लिए गीली कपड़े का उपयोग करें।
  • इमेज का शीर्षक साफ ए डीप फ्रायर चरण 11
    11
    टैंक पर वापस जाओ और इसे एक आखिरी धो दे। फ्रायर टैंक में पानी के 30 मिनट के लिए व्यवस्थित होने के बाद, सिंक में आधा डालना और शेष पानी के साथ उपकरण के पक्षों और तल को साफ करने के लिए स्पंज या कपड़ा का उपयोग करें। अंत में, सभी पानी से छुटकारा पाएं।
  • यदि पानी में बहुत अधिक तेल होता है, तो आपको उसे एक कंटेनर में डालकर उसे फेंक देना पड़ सकता है, इसे सिंक में डालने के बजाय।



  • इमेज का शीर्षक साफ ए डीप फ्रायर चरण 12
    12
    यदि तेल अभी भी पका हुआ है, तो बेकिंग सोडा का उपयोग करें। यदि आप अभी भी एक कच्चा अवशेष या तेल की एक चिपचिपाई परत को नहीं हटा सकते हैं, तब तक बेकिंग सोडा के साथ थोड़ा पानी मिश्रण करने तक कोशिश करें जब तक आप मोटी पेस्ट नहीं बनाते। मिश्रण को स्पंज में रखो और तेल का उपयोग होने तक परिपत्र आंदोलनों के साथ क्षेत्र को रगड़ने के लिए इसका इस्तेमाल करें।
  • अंतिम रिज़ॉर्ट के रूप में फ्रायर को साफ करने के लिए किसी भी अन्य अपघर्षक या रासायनिक पदार्थ का उपयोग करें यदि आप एक ओवन क्लीनर या अन्य सफाई उत्पाद का उपयोग करने जा रहे हैं, अंत में साबुन पानी के साथ फ्रायर को साफ़ करें और इसे कुल्ला करने के लिए कई बार सभी रासायनिक निशान निकालने से पहले खाना पकाने के लिए उपयोग करें।
  • स्वच्छ एक डीप फ्रेयर कदम 13 शीर्षक छवि
    13
    फ्रायर टैंक कुल्ला। साफ पानी डालना (बिना साबुन) और पक्षों और साबुन के सभी साबुन कणों को पकड़ने के लिए इसे अपने हाथ से हल करें। पानी निकालना और इस प्रक्रिया को दोहराएं जब तक कि फ्रायर साबुन से मुक्त नहीं हो।
  • यदि आप अभी भी कठिन तेल की परत को नहीं हटा सकते हैं, तो पानी के 10 भागों और सिरका के 1 भाग (प्रत्येक लीटर पानी के लिए सिरका की 110 मिलीलीटर या पानी के प्रत्येक चौथाई गज की दूरी के लिए सिरका के 1/2 कप) से बना एक समाधान जोड़ें। ।
  • स्वच्छ एक गहरी फ्रेरर चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    14

    Video: AIR FRYER REVIEW TESTING AS SEEN ON TV PRODUCTS | VIVIAN TRIES

    इसे फिर से उपयोग करने से पहले फ्रायर पूरी तरह से सूखने दें। फ्रायर के बाहर सूखने के लिए एक तौलिया का प्रयोग करें, लेकिन हवा के साथ अंदर सूखा दें उपकरण के लिए पूरी तरह से सूखने के लिए पर्याप्त रुको। यह पानी से बचने की अनुमति देगा, जो फ्रायर को जोड़ने से पहले गलती से विद्युत प्रणाली में प्रवेश कर सकता है।
  • विधि 2
    वाणिज्यिक फ्रायर को बनाए रखें

    स्वच्छ एक डीप फ्रेयर चरण 15 के शीर्षक वाला छवि
    1
    फ्रायर नियमित रूप से साफ करें वाणिज्यिक फ्रायर को बुनियादी सफाई देने के लिए ऊपर दिए गए निर्देशों का पालन करें। आवृत्ति जिसके साथ आप फ्रायर का उपयोग करते हैं और जिसका उपयोग आप देते हैं वह नियमितता निर्धारित करेगा जिसके साथ आपको इसे साफ़ करना होगा। हालांकि, यदि आप अधिक बार उपकरण को साफ करते हैं, तो आपके लिए चिकनाई अवशेष और कंक किए गए भोजन को दूर करना आसान होगा।
    • चूंकि वाणिज्यिक फ्रायर्स बड़े और गहरे होते हैं, इसलिए आपको स्पंज का उपयोग करने के बजाय टैंक को साफ़ करने के लिए एक लंबे समय से नियंत्रित ब्रश और नरम ब्रितर्स का उपयोग करना चाहिए।
  • छवि का शीर्षक साफ ए डीप फ़्रायर चरण 16
    2
    फिल्टर और अक्सर तेल की जगह रेस्तरां के मामले में अक्सर फ्रायर का इस्तेमाल करते हैं, दिन में एक या दो बार तेल को फिल्टर करना आवश्यक होता है। हालांकि आप बाद में उपयोग के लिए कॉफी फिल्टर या चीज़क्लॉथ धुंध के साथ तेल को फिल्टर कर सकते हैं, रेस्तरां के मामले में यह एक विशेष मशीन प्राप्त करने में अधिक सुविधाजनक हो सकता है जो उच्च तापमान पर द्रव को जल्दी से फिल्टर करता है। जब आपको गहरे रंग का रंग बदल जाता है तो आपको पूरी तरह से तेल को बदलने की ज़रूरत होगी, कम तापमान पर धुएं का उत्पादन होता है या एक मजबूत गंध जारी होता है।
  • तेल अधिक समय तक 191 डिग्री सेल्सियस (375 डिग्री फ़ारेनहाइट) या उससे कम के तापमान पर रहता है और यदि आप सीधे नमक नहीं जोड़ते हैं
  • स्वच्छ एक डीप फ्रेयर चरण 17 के शीर्षक वाली छवि
    3
    ब्रश के साथ हीटर को साफ करें जब भी आप तेल हटा दें फ्रायर में नया या फ़िल्टर्ड तेल जोड़ने से पहले, हीटर के छड़ से भोजन मलबे को हटाने के लिए एक लंबे हाथ से साफ़ करें ब्रश का उपयोग करें। इससे डिवाइस को ठीक से काम करना जारी रखेगा और आप तेल में भोजन के जला कणों की मात्रा को सीमित कर देंगे।
  • इमेज का शीर्षक साफ ए दीप फ्रायर चरण 18
    4
    फ्रायर के बाहर साफ रखें हालांकि किनारे को साफ करने और फ्रायर के बाहर उपकरण अब तक नहीं चलाएगा, लेकिन आप गंदगी को जमा करने से रोकेंगे और फर्श फैल सकते हैं जो फर्श और सतहों को फिसलन कर सकते हैं। प्रत्येक दिन के अंत में फ्रायर को साफ करने का प्रयास करें और यदि तेल की एक परत का गठन किया गया हो तो बाहर डिग्रेज़िंग उत्पाद लागू करें। Degreaser 10 मिनट के लिए खड़े हो जाओ, यह एक नम कपड़े के साथ पोंछे और fryer शुष्क करने के लिए एक साफ कपड़े का उपयोग करें।
  • स्वच्छ एक डीप फ्रेयर चरण 1 9 शीर्षक वाली छवि
    5
    साथ पूरी तरह से सफाई करें "उबला हुआ पानी" हर 3 या 6 महीने किसी वाणिज्यिक फ्रायर को अच्छी तरह से साफ करने के लिए, आपको इसे गर्म पानी से भरना चाहिए और धीरे-धीरे इसे उबाल लें। एक उत्पाद जोड़ें "उबलते की" निर्माता के निर्देशों के अनुसार विशेषज्ञ और 20 मिनट के लिए कटाई रखें। ब्रश का उपयोग करें जिसमें लंबे समय तक रखरखाव और मुलायम रेशों का पालन करने के लिए पालन करने वाले भोजन को अलग करना है। ऐसा करते समय, रबर के दस्ताने पहनते हैं और सावधान रहें कि आप अपने फैलाव के साथ जला नहीं लें। फ्रायर से पानी निकालें और फिर उपकरण को साफ़ करें और इसे सामान्य रूप से कुल्ला दें
  • अंतिम कुल्ला के दौरान, बेअसर और सफाई समाधान निकालने के लिए 1 भाग सिरका और पानी के 10 भागों से बना एक समाधान जोड़ें।
  • इमेज का शीर्षक साफ ए दीप फ्रायर चरण 20
    6
    वार्षिक निरीक्षण करने के लिए अनुदेश पुस्तिका का पालन करें। फ्रायर निर्माता यह सुनिश्चित करें कि सभी भागों कसकर फिट और ठीक ढंग से काम कर रहे हैं एक वार्षिक निरीक्षण बाहर ले जाने के निर्देश दिए जाने चाहिए। आप समस्या है और अनुदेश पुस्तिका में समाधान नहीं मिल रहा है, तो आप एक बिजली मिस्त्री या मिस्त्री है कॉल करने के लिए आवश्यकता हो सकती है।
  • युक्तियाँ

    Video: जले व यूज़ किये हुए खाने के तेल को पहले की तरह साफ़ बनायें | How to Purify used Cooking Oil

    • फ्रायर को साफ करने का तरीका मॉडल पर निर्भर हो सकता है। इसे साफ करने से पहले फ्रायर के निर्देश पुस्तिका पढ़ें।
    • यदि आवश्यक हो, तो आप ढक्कन को साफ करते समय फ्रियर से दोनों फिल्टर हटा दें।

    चेतावनी

    • पानी में फ्रायर को धोने के लिए कभी भी डूब नहीं।
    • जब आप इसे साफ करते हैं तो बिजली चालू होने से फ्रायर को न छोड़ें।
    • सीधे सिंक नाली में सीधे तेल डालना एक बड़े पोत (जैसे एक जार या कॉफी के कर सकते हैं के रूप में) में तेल डालें और एक ढक्कन या एल्यूमीनियम पन्नी की एक चादर और फिर खारिज कर दिया या देने के साथ कवर किया।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • पेपर तौलिए
    • प्लास्टिक के रंग या सिलिकॉन
    • नरम स्पंज
    • तेल की दुकान या निपटान करने के लिए एयरटेल कंटेनर
    • पानी
    • तरल पकवान साबुन (कोई डिश डिटर्जेंट नहीं)
    • सिरका
    • तौलिया या ड्रेनेर
    • क्लीनर उत्पाद उबाल लें (व्यावसायिक फ्रायर्स के लिए)
    • Degreasing उत्पाद (वाणिज्यिक fryers के लिए)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com