ekterya.com

सब्जियां फ्रीज कैसे करें

क्या आपका बगीचा सब्जियों से भरा है? आपकी आंखें आपके पेट से थोड़ी बड़ी थीं? जो भी कारणों से आपके पास बहुत अधिक सब्जियां हैं, आप शायद उनके साथ कुछ करना चाहते हैं (और उन्हें फ्रिज में सड़ने से रखना)। उन्हें खराब करने के बजाय, क्यों नहीं अपने सब्जियों को फ्रीज करने का प्रयास करें? इसे कैसे करें यह जानने के लिए इस लेख को पढ़ें।

चरणों

भाग 1

सब्जियां तैयार करें
फ्रीज़ सब्जियां चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
अपने सब्जियां धोएं सब्जियों को ठंडे पानी में कुल्ला, यह सुनिश्चित कर लें कि जो भी गंदगी रह सकती है उसे हटा दें। सब्जियों को धोने से यह भी सुनिश्चित होगा कि आप सब्जियों की सतह पर जीवाणु और कीटनाशक नहीं खाते। उन्हें कागज के तौलिये के साथ सूखी
  • फ्रीज़ सब्जियां चरण 2 नामक छवि

    Video: फ्रिज के बिना कैसे रखें सब्जियों की ताज़गी बकरार 24 36 ghnto tk

    2
    सब्जियां काटें एक कटाई बोर्ड और एक तेज चाकू का उपयोग करके अपनी सब्जियों को काट लें ताकि जब आप उन्हें नुस्खा में उपयोग करने जा रहे हों तो उनका सही आकार हो। यदि आप उस नुस्खा के बारे में सुनिश्चित नहीं हैं, जिसके लिए आप उनका उपयोग करने जा रहे हैं, तो आप पूरी सब्जियां फ्रीज भी कर सकते हैं।
  • फ्रीज़ सब्जियां चरण 3 नामक छवि
    3
    अपने सब्जियां ब्लीच करें कई शेफ सुझाते हैं कि आप उन्हें सफ़ाई करने से पहले अपने सब्जियों को सफेद कर देते हैं। ब्लोचिंग का अर्थ है कि उबलते पानी में सब्जियों को संक्षेप में खाना बनाना ताकि वे पूरी तरह से पकाए गए जबकि कुरकुरा रहें। पानी की एक सॉस पैन को उबाल लें जब पानी उबल रहा है, तो सब्जियां जोड़ें और कई मिनटों के लिए पकायें।
  • फ्रीज़ सब्जियां चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4

    Video: How to store vegetables in fridge || vegetable planing for a week

    बर्फ के साथ पानी से भरा कटोरा तैयार करें उबलते पानी से सब्जियां निकालें और उन्हें बर्फ के पानी में डाल दें। सब्जियां निकालें
  • भाग 2

    फ्रीज सब्जियां

    Video: refrigerator repair hindi Identify Basic Problems In refrigerator Fridge फ्रिज कूलिंग नहीं कर रहा

    फ्रीज़ सब्जियां चरण 5 शीर्षक वाली छवि



    1
    एक पका रही चादर पर सब्जियां रखें सुनिश्चित करें कि सब्जियां एक परत में हैं और ये टुकड़े अतिव्यापी नहीं हैं। यदि उन्हें आरोपित किया गया है तो वे एक साथ फ्रीज कर सकते हैं। अगर किसी नुस्खा में सब्जियों का उपयोग करते समय यह समस्या नहीं है, तो आपको यह सुनिश्चित करने की ज़रूरत नहीं है कि वे अतिव्यापी नहीं हैं।
    • आप सब्जियों का एक मिश्रण भी फ्रीज कर सकते हैं सब्जियां तोड़ें आप फ्रीज और बर्फ क्यूब्स के लिए ट्रे में उन्हें जगह चाहते हैं पानी के साथ ट्रे भरें इससे सब्जियों को क्यूब्स में स्थिर होना पड़ता है।
    फ्रीज़ सब्जियां चरण 5 बुलेट 1 शीर्षक वाली छवि
  • फ्रीज़ सब्जियां चरण 6 नामक छवि
    2
    बर्फ के जलने से बचने के लिए सावधानी बरतें आइस बर्न्स तब होते हैं जब भोजन फ्रीजर के ठंडी हवा से निकलता है, जिसके कारण भोजन को अजीब स्वाद या भूरे रंग के धब्बे होते हैं। इस से बचने के लिए, अपने सब्जियों को मोमयुक्त पेपर, एल्यूमीनियम पन्नी या प्लास्टिक की चादरें लपेटें जब वे पका रही चादर पर पूरी तरह से जमे हुए हों।
  • फ्रीज़ सब्जियां चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    3
    फ्रीजर में सब्जियां रखें। एक बार जब आप अपनी सब्जी को लपेटकर आवरण में रख लेंगे (पिछले चरण देखें) तो आप उन्हें फ्रीजर कंटेनर में स्थानांतरित कर सकते हैं, जब तक आपको उनकी आवश्यकता न हो।
  • उन्हें स्टोर करने का एक और अच्छा विकल्प है कि वह सब्जेक्ट्स को रिसैटेबल बैग में डाल दें।
  • यदि आपके पास एक है वैक्यूम पैकेजिंग मशीन, आप इसे अपनी सब्जियों को स्टोर करने के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं वैक्यूम पैकेजिंग मशीन उपयोगी हैं क्योंकि वे बैग से सभी हवा निकालते हैं। जब जमी हुई सब्जियों को हवा में उजागर किया जाता है, तो उनका स्वाद थोड़ा बिगड़ सकता है
  • 4
    पिघलना सब्जियों को जानें
  • युक्तियाँ

    • बैग को बंद कर दिया और हवा के बिना, या सब्जियों को बर्फ से जलाया जा सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com