ekterya.com

कैसे बेबी खाना बनाने के लिए

जब बच्चा ठोस भोजन (4 से 6 महीनों के बीच) देने का समय है, तो यह जानना बहुत ही सुखद है कि वह क्या खाएगा। घर पर बच्चे को खाना बनाने के लिए आप नए बच्चे के विस्तार आहार में प्रत्येक घटक का ट्रैक रखने की अनुमति देते हैं। होममेड बेबी फूड बनाने के लिए आपको अत्याधुनिक उपकरणों की ज़रूरत नहीं है कुछ उपकरणों के साथ, कुछ ताजा उपज और निम्नलिखित निर्देश, आप बच्चे के लिए एक पौष्टिक भोजन या नाश्ता तैयार कर सकते हैं। आरंभ करने से पहले चरण 1 की समीक्षा करें

चरणों

भाग 1

होममेड बेबी भोजन तैयार करें
होममेड बेबी फूड चरण 1 बनाने वाला इमेज
1
ताजा, अच्छी गुणवत्ता वाली कृषि उत्पाद चुनें आपके बच्चे के लिए स्वादिष्ट और पौष्टिक भोजन का उत्पादन करने का पहला चरण ताजा और अच्छे कृषि उत्पादों का चयन करना है।
  • अगर संभव हो तो जैविक उत्पादों को खरीदें और सुनिश्चित करें कि फलों और सब्जियां परिपक्व और धब्बे से मुक्त हैं खरीद के बाद 2 या 3 दिनों के भीतर सभी खाद्य पदार्थों का उपयोग करने या पकाने की कोशिश करें।
  • शुरू करने के लिए सेब, नाशपाती, आड़ू और मीठे आलू जैसे उत्पादों को चुनें। रेशेदार या कठिन पदार्थों से बचें कि बच्चे को निगलने में कठिनाई हो रही है, जैसे कि हरी बीन्स या मटर छील से, जब तक कि आप खाना पकाने और द्रवीकरण के बाद ठीक छलनी से गुजरते हैं।
  • होममेड बेबी फूड चरण 2 को बनाएं शीर्षक वाला इमेज
    2
    साफ करें और भोजन तैयार करें अगला कदम खाना पकाने के लिए तैयार करना है या इसकी सेवा करना है। इसमें भोजन को साफ करना और उन हिस्सों को निकालना शामिल है, जो बच्चे को चबाना या पचा नहीं सकते हैं, जैसे कि छील, बीज, नट, बीज और वसा
  • फल और सब्जियां अच्छी तरह से धोएं छील और डेसरोझा के साथ खाने के बीज के साथ लेख छीलें सब्जियों को समान आकार के क्यूब्स में फेंक दें ताकि उन्हें समान रूप से पकाया जा सके। मात्रा के संदर्भ में, स्वच्छ और कटा हुआ उपज के 900 ग्राम (2 एलबीएस) का उत्पादन 300 ग्राम (2 कप) होममेड बेबी फूड का होगा।
  • आप मांस और पोल्ट्री को धोने, त्वचा को हटाने और खाना पकाने से पहले वसा को निकालकर तैयार कर सकते हैं। पैकेज के निर्देशों के अनुसार अनाज जैसे कि क्विनो और बाजरा तैयार किए जाएं।
  • बनाओ होममेड बेबी फूड चरण 3
    3
    स्टीम भोजन, फोड़ा या सींगेलास यदि आप पके फल तैयार करते हैं, जैसे कि नरम नाशपाती या एवोकैडो, तो आप एक प्यूरी बना सकते हैं और तुरंत इसे पूरा कर सकते हैं। दूसरी ओर, सब्जियां, मांस और अनाज को पहले पकाया जाना चाहिए। खाना पकाने के तरीकों के लिए आपके पास कई विकल्प हैं:
  • भाप खाना पकाने का सब्जी सबसे अच्छा विकल्प है क्योंकि यह सबसे अधिक पोषक तत्वों को संरक्षित किया जाता है। एक भाप से भरा टोकरी का प्रयोग करें या उबलते पानी के एक बर्तन पर एक झरनी जगह। भाप तक उत्पाद नरम है, आमतौर पर 10 से 15 मिनट।
  • उबलते अनाज, सब्जियों और कुछ पशु उत्पादों को पकाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। यदि आप चाहते हैं तो आप अधिक स्वाद जोड़ने के लिए शोरबा में खाना उबालें।
  • बेकिंग खाद्य पदार्थ जैसे मीठे आलू, जमीनी सब्जियां, मांस और पोल्ट्री के लिए एक अच्छा विकल्प है खाना पकाने के दौरान जड़ी-बूटियों और हल्के मसालों को जोड़कर आप इन खाद्य पदार्थों के लिए थोड़ा स्वाद जोड़ सकते हैं। अपना खुद का स्पर्श करने से डरो मत!
  • होममेड बेबी फूड चरण 4 बनाएं शीर्षक वाला इमेज
    4
    जब आप बच्चे को भोजन करते हैं, तो छोटी मात्रा में काम करते हैं यह गारंटी देता है कि सामग्री पूरी तरह मिश्रित है यह भी ध्यान रखें कि कुछ खाद्य पदार्थों को सही स्थिरता प्राप्त करने के लिए थोड़ा तरल बढ़ाने की आवश्यकता होती है। तरल पानी, स्तन दूध, फार्मूला या कुछ पानी जिसे आप पकाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है (यदि आपने खाना उबला हुआ हो)।
  • Video: बेबी जिंदा - कैसे आटा के साथ बेबी जिंदा गुड़िया खाना बनाने के लिए

    होममेड बेबी फूड चरण 5 को बनाएं
    5
    भोजन के साथ ठंडा और मैश एक बार खाना पूरी तरह से पकाया जाता है, इसे एक तरफ छोड़ दें और इसे पूरी तरह से शांत करने दें। सुनिश्चित करें कि मांस और पक्षियों के पास गुलाबी इलाके नहीं हैं, क्योंकि बच्चों को भोजन के जहर के लिए अधिक संभावना है।
  • एक प्रसंस्करण विधि चुनें युवा बच्चों को खाना खाने के लिए क्रीमयुक्त प्यरी में भोजन तैयार करने की आवश्यकता होती है, जबकि बड़े बच्चे बड़े टुकड़ों के साथ कर सकते हैं। जिस पद्धति पर आप बच्चे को खाना संसाधित करने का विकल्प चुनते हैं वह बच्चे की उम्र और आपकी व्यक्तिगत प्राथमिकताओं पर निर्भर करेगा।
  • कुछ माता-पिता एक में निवेश करना चुनते हैं बेबी फूड मशीन सब एक में, जो पकाना, पुरी, पिघलना और फिर से गरम फल, सब्जियां और मांस कर सकते हैं। वे कुछ महंगे हैं, लेकिन वे बच्चे को भोजन की तैयारी चलना बनाते हैं!
  • वैकल्पिक रूप से, आप एक का उपयोग कर सकते हैं ब्लेंडर नियमित, ए भोजन प्रोसेसर या एक हाथ ब्लेंडर प्यूरी में खाना तैयार करने के लिए ये डिवाइस तेजी से और आसानी से इस्तेमाल करते हैं और एक और उपकरण खरीदने की जरूरत को खत्म करते हैं, लेकिन अगर आप इसे केवल थोड़ी मात्रा में भोजन के लिए इस्तेमाल करते हैं तो इकट्ठा, साफ और निषिद्ध करने के लिए जटिल हो सकते हैं
  • आप एक भी कोशिश कर सकते हैं खाना मिल मैनुअल या एक बच्चा खाना बनाने की मशीन. दोनों डिवाइस पोर्टेबल और मैनुअल हैं वे बहुत अच्छी तरह से सेवा करते हैं और अपेक्षाकृत सस्ते होते हैं, लेकिन वे धीमे होते हैं और संचालित करने के लिए अधिक शारीरिक प्रयास की आवश्यकता होती है।
  • अंत में, बहुत हल्के उत्पादों जैसे पके केले, अवेकैडो और पके हुए मीठे आलू की तरह, आप क्लासिक का उपयोग कर सकते हैं कांटा वांछित संगतता प्राप्त करने तक भोजन को कुचलने के लिए
  • बनाओ होममेड बेबी फूड चरण 6
    6
    सेवा देता है या खाना बनाती है एक बार जब बच्चे को खाना पकाया जाता है, ठंडा और मसला हुआ होता है, तो आप तुरंत थोड़ा सेवा कर सकते हैं और बाकी को बाद के लिए बचा सकते हैं। बच्चे के भोजन को ठीक से स्टोर करना बहुत महत्वपूर्ण है, जिससे कि यह बैक्टीरिया का विकास न करें जो कि बच्चे को बीमार बनाते हैं।
  • बच्चे के भोजन को सुरक्षित गिलास जार या प्लास्टिक के कंटेनरों में हवादार ढक्कन में डालें और रेफ्रिजरेटर में रखें। खाना बना दिया गया था उस तारीख के साथ कंटेनर को लेबल करें, ताकि आप अपनी ताजगी का ट्रैक रख सकें और तीन दिनों से अधिक समय तक खाना त्याग दें।
  • वैकल्पिक रूप से, आप ढक्कन के साथ भोजन को बर्फ के ट्रे में डाल सकते हैं और इसे फ्रीज कर सकते हैं। एक बार cubes पूरी तरह से जमे हुए हैं, उन्हें ट्रे से हटा दें और उन्हें एक सील प्लास्टिक बैग में रखें। बच्चे के भोजन की प्रत्येक बाल्टी एक सेवा के लिए पर्याप्त है, इसलिए इस उपाय के अनुसार इसे पिघलना।
  • आप रात में रेफ्रिजरेटर में इसे रखकर या लगभग 20 मिनट के लिए गर्म पानी के पैन (सीधे गर्मी नहीं) में कंटेनर या बैग को भोजन में रखकर बच्चे को भोजन रोक सकते हैं।
  • जमे हुए फल और सब्जी पुरी को 6 से 8 महीनों तक रखा जाता है, जबकि जमी मांस और मुर्गी एक या दो महीनों के लिए ताजा रखा जाता है।
  • अपने बच्चे के भोजन को कैसे बनाने के लिए काफी श्रमसाध्य हो सकता है, एक अच्छी रणनीति एक दिन में बड़ी मात्रा में बच्चे को खाना बनाने और इसे बाद में उपयोग के लिए फ्रीज करना है।
  • भाग 2

    विभिन्न खाद्य पदार्थों के साथ प्रयोग
    बनाओ होममेड बेबी फूड चरण 7 नामक छवि
    1
    पारंपरिक बेबी भोजन से शुरू करें पारंपरिक शिशु आहार में नरम, स्वाभाविक रूप से मीठे फल और सब्जियां होती हैं जो तैयार करने में आसान होती हैं।
    • इन खाद्य पदार्थों में किले, नाशपाती, ब्लूबेरी, आड़ू, खुबानी, किशमिश, आम और सेब और सब्जियां जैसे कि मीठे आलू, कद्दू, मिठाई मिर्च, अवेकैडो, गाजर और मटर जैसे फल शामिल हैं।
    • ये खाद्य पदार्थ लोकप्रिय हैं क्योंकि वे तैयार करने में आसान होते हैं और अधिकांश बच्चे उन्हें आनंद लेते हैं। जब आप ठोस बच्चे को देना शुरू करते हैं, तो वे एक अच्छा प्रारंभिक बिंदु हैं, लेकिन साहसी खाद्य पदार्थों की कोशिश करने के लिए थोड़ा सा भटकने से डरो मत।
    • इससे बच्चे के स्वाद के कलियों को विस्तारित करने और भोजन को और अधिक रोचक बनाने में मदद मिलेगी। हालांकि, बच्चे को डूबने के लिए सावधान रहें एक ही समय में एक नया भोजन पेश करने का प्रयास करें और दूसरे को पेश करने से पहले कम से कम तीन दिन प्रतीक्षा करें। यह एलर्जी की प्रतिक्रियाओं के कारण आसानी से पहचानने में मदद करता है।
  • Video: सूजी से बनाये 1-5 साल के बच्चों के लिए झटपट बेबी फूड | Baby Food Recipe

    बनाओ होममेड बेबी फूड चरण 8
    2
    मक्खनयुक्त मांस के साथ प्रयोग स्टीवर्ड मीट एक महान पहला बच्चा भोजन है, क्योंकि वे स्वादिष्ट, पौष्टिक हैं और बाकी के परिवार उन्हें भी आनंद ले सकते हैं, जो हमेशा अच्छा होता है!
  • कुछ हल्की चीनी या मैक्सिकन स्वादों, जैसे कि सोया सॉस या नरम पोबलोानो मिर्च (हाँ, मिर्च!) के साथ बीफ़ स्टू बनाने की कोशिश करें। दुनिया भर के शिशुओं को एक शुरुआती उम्र में इन गहन जायके प्राप्त होते हैं।
  • वैकल्पिक रूप से, आप कुछ खट्टे के रस के साथ सुअर का मांस के पैन को कुक कर सकते हैं ताकि बच्चा और शेष परिवार खुश रखने के लिए एक स्वादिष्ट भोजन तैयार कर सकें।
  • बनाओ होममेड बेबी फूड चरण 9 का शीर्षक
    3
    शिशु मछली दें परंपरागत रूप से, माता-पिता को सलाह दी जाती है कि वे बच्चे को मछली न दें, अन्य संभावित एलर्जीनिक खाद्य पदार्थों के अतिरिक्त, जब तक कि वे कम से कम एक साल का हो। हालांकि, इस विषय पर राय हाल ही में बदल गई है।
  • अमेरिकी बाल अकादमी द्वारा 2008 में प्रकाशित एक अध्ययन में कहा गया है कि 6 महीने से अधिक उम्र के बच्चों को इन खाद्य पदार्थों को देने में सुरक्षित है, जब तक वे एलर्जी (भोजन या किसी भी कारक) का कोई संकेत नहीं दिखाते हैं, जो नहीं अस्थमा से पीड़ित है या एलर्जी का पारिवारिक इतिहास है
  • इसलिए, सैल्मन की तरह बेबी मछली देने पर विचार करें, जो स्वस्थ वसा से भरा है और बहुत पौष्टिक है। थोड़ा पका हुआ पानी के साथ एक बर्तन में सैल्मन को उबलते हुए कोशिश करें जब तक कि यह पूरी तरह से पकाया न जाए। यह (छोटे बच्चों के लिए), यह गाजर या अन्य सब्जियों के साथ एक कटोरी में कुचल या छोटे टुकड़ों (पुराने बच्चों के लिए) में इसे तोड़ने से पहले शांत हो जाओ।
  • बनाओ होममेड बेबी फूड चरण 10 नामक छवि
    4



    बच्चे को पूरे अनाज दें जितना जल्दी हो सके बच्चे को पूरे अनाज जैसे कि क्यूनो और बाजरा देना शुरू करना एक अच्छा विचार है
  • पूरे अनाज बनावट के एक नए ब्रह्मांड को बच्चे को पेश करते हैं और उन्हें अपने मुंह और जीभ को और अधिक उन्नत तरीके से उपयोग करने के लिए उत्तेजित करते हैं, जो बाद में उनकी भाषा में योगदान कर सकते हैं।
  • पूरे अनाज को सुस्त या उबाल नहीं करना पड़ता है, क्योंकि आप उन्हें चिकन या वनस्पति शोरबा में खाना पकाने या प्याज और नारियल जैसे कुछ नरम और स्वादिष्ट सब्जियों के साथ मिलाकर उन्हें मौसम दे सकते हैं।
  • बनाओ होममेड बेबी फूड चरण 11
    5
    अंडे के साथ टेस्ट करें मछली की तरह, माता-पिता को आमतौर पर सलाह दी जाती है कि जब तक वे एक वर्ष का हो न जाएं तब तक बच्चे के अंडे न दें। वर्तमान में, यह माना जाता है कि बच्चे शुरुआत से ही अंडे खा सकते हैं, जब तक वे एलर्जी के लक्षण नहीं दिखाते हैं और एलर्जी का कोई पारिवारिक इतिहास नहीं होता है।
  • अंडे बहुत पौष्टिक होते हैं, क्योंकि इसमें प्रोटीन, विटामिन बी और अन्य महत्वपूर्ण खनिजों के उच्च स्तर होते हैं। आप उन्हें पसंद कर सकते हैं जैसे पकाते हैं: तले हुए, सिकी, तला हुआ या टोटिला में।
  • बस यह सुनिश्चित करें कि दोनों अंडा सफेद और जर्दी पकाए जाते हैं जब तक वे ठोस नहीं होते। अनछुए हुए अंडे, भोजन के जहर का कारण बन सकते हैं।
  • कठोर उबले हुए अंडे और आधा एवेकाडो को मसाले करने का प्रयास करें, थोड़ा सब्जी प्यूरी के साथ तले हुए अंडे का मिश्रण करना या ओट या चावल (पुराने बच्चों के लिए) में तले हुए अंडे को जोड़ने का प्रयास करें।
  • बनाओ होममेड बेबी फूड चरण 12
    6
    जड़ी बूटियों और हल्के मसालों के साथ प्रयोग कई माता पिता इस धारणा पर फंसे रहते हैं कि शिशु आहार सरल और बेस्वाद होना चाहिए, लेकिन यह बिल्कुल ऐसा नहीं है! शिशुओं को पूरी तरह से विभिन्न प्रकार के जायके का आनंद लेने में सक्षम हैं
  • प्यूरी के लिए कौरट्सिंग करने के लिए बर्तन में थोड़ी दौनी को जोड़ने का प्रयास करें, पका हुआ चिकन स्तन पर कुछ जीरा या लहसुन के पाउडर को छिड़ककर या मैश किए हुए आलू को थोड़ा कटा हुआ अजमोद जोड़कर देखें।
  • इसके अलावा, शिशुओं को मसालेदार खाद्य पदार्थों को आप जितना सोचते हैं उतना बेहतर सहन नहीं करते हैं यह स्पष्ट है कि आपको बच्चे के मुंह को जला या परेशान नहीं करना चाहिए, लेकिन आप कुछ कुचल चिली (एनाहाइम या प्यूब्ला जैसे नरम किस्मों) जैसे कि सब्जियां और मांस स्टॉज जैसे खाद्य पदार्थों को जोड़ सकते हैं।
  • बनाओ होममेड बेबी फूड चरण 13
    7
    एसिड फ्यूटास के साथ टेस्ट करें। यह जानने के लिए आश्चर्य होगा कि कई बच्चे अम्लीय खाद्य पदार्थों के स्वाद का आनंद उठाते हैं। आप यह पता कर सकते हैं कि आपके बच्चे में से एक खमीर कमजोर चेरी का प्यूरी बनाने के लिए है। आप अनमोल स्टीवर्ड रबड़ या प्युरीड प्लम की भी कोशिश कर सकते हैं। दोनों एक ताज़ा और अलग स्वाद है
  • भाग 3

    ठोस खाद्य पदार्थों के लिए बच्चे को परिचय
    बनाओ होममेड बेबी फूड चरण 14
    1
    तापमान का सावधान रहें बच्चे के मुँह को जलाने से बचने के लिए शरीर के तापमान की तुलना में तापमान में कोई भी उच्च तापमान नहीं होना चाहिए।
    • माइक्रोवेव में खाद्य पदार्थों को गर्म करने के दौरान आपको विशेष रूप से सावधान रहना चाहिए, क्योंकि वे कुछ क्षेत्रों में गर्म स्थान बनाने के लिए असमान रूप से गरम कर सकते हैं।
    • इसलिए, जब आप माइक्रोवेव से भोजन निकालते हैं, तो गर्मी समान रूप से वितरित करने के लिए इसे अच्छी तरह से हल करें और इसे तापमान के तापमान तक पहुंचने तक आराम दें।
  • होममेड बेबी फूड चरण 15 को बनाएं
    2
    बचा नहीं छोड़ो जब बच्चे को दूध पिलाने, तो प्रत्येक भोजन के लिए सटीक भागों को मापने का प्रयास करें। यह कचरे से बचने में मदद करता है, क्योंकि आप बचा हुआ बचा नहीं सकते हैं। यह उच्च संभावना के कारण अनुशंसा की जाती है कि यह देने के समय शिशु की लार भोजन पर पहुंचती है, जो बैक्टीरिया के विकास की सुविधा देती है।
  • बनाओ होममेड बेबी फूड चरण 16
    3
    आप बच्चे के भोजन को मधुर नहीं करते आपको उसे देने से पहले बच्चे के भोजन को कभी गहरा नहीं करना चाहिए। बच्चों को अतिरिक्त चीनी की ज़रूरत नहीं है, खासकर बचपन के मोटापे की वर्तमान उच्च दर के साथ। आपको किसी वैकल्पिक स्वीटनर का उपयोग नहीं करना चाहिए, जैसे कॉर्न सिरप या शहद, क्योंकि यह बोटुलिज़्म के रूप में जाना जाता बच्चों में खाद्य विषबादी का घातक रूप पैदा कर सकता है।
  • होममेड बेबी फूड चरण 17 को बनाएं
    4
    बच्चे को नाइट्रेट्स को उजागर न करें नाइट्रेट्स पानी और मिट्टी में पाए जाने वाले रसायनों के कारण होते हैं जो उजागर हुए बच्चों में एनीमिया (माथेमोग्लोबिनेमिया के रूप में जाना जाता है) का कारण बन सकता है। इन नाइट्रेट्स को सभी वाणिज्यिक शिशु आहार से निकाल दिया जाता है, लेकिन वे घरेलू संस्करणों में एक समस्या हो सकती है, खासकर यदि आप पानी का उपयोग करते हैं
  • चूंकि बच्चे के भोजन में नाइट्रेट्स का सबसे बड़ा स्रोत पानी में है, इसलिए यह सुनिश्चित करना एक अच्छा विचार है कि पानी में 10 पीपीएम से कम नाइट्रेट शामिल है।
  • समय के बिना फ्रीजिंग के बिना भोजन में नाइट्रेट का स्तर बढ़ता है, इसलिए उन्हें खरीदने के कुछ दिन बाद ताजे फल और सब्जियों का उपयोग करें, खाना पकाने के तुरंत बाद बेबी भोजन को फ्रीज करें और सब्जियां जैसे बीट, हरी बीन्स, पालक, गाजर और ज़िचिनी अपने नए प्रकार के बजाय, क्योंकि वे उच्चतम नाइट्रेट स्तर के होते हैं।
  • बनाओ होममेड बेबी फूड चरण 18
    5
    शेष परिवार के समान बच्चे को भोजन दें बच्चे के लिए अलग-अलग भोजन तैयार करने के बजाय, अपने जीवन को पीसकर, मैशिंग करके जटिल मत समझें। सिर्फ उसी भोजन को लुप्त करें जो कि बाकी का परिवार खाता है।
  • यह आपके समय और प्रयास को बचाता है, बाकी के रूप में एक ही भोजन को खाने के लिए अपने बच्चे को प्रशिक्षण देने के अलावा, जो कि आप बड़े होकर उपयोगी हो सकते हैं
  • शिशुओं में से अधिकांश स्वस्थ व्यंजन खा सकते हैं जो शेष परिवार खाती हैं, बशर्ते कि वे उचित स्थिरता के लिए शुद्ध या तरलीकृत हों। स्टेश, सूप और कैसरोल को बच्चे के लिए उपयुक्त होने के लिए अनुकूलित किया जा सकता है।
  • युक्तियाँ

    • एक बार बच्चे को एलर्जी की प्रतिक्रियाओं के बिना व्यक्तिगत रूप से सभी की कोशिश की है एक बार फलों और सब्जियों के विभिन्न संयोजनों को मिलाएं। सेब और फलों, उंची और आड़ू, सेब और ब्रोकोली आदि जैसे खाद्य पदार्थों को मिलाकर देखें।
    • उसे ठोस देने के बारे में बच्चे के बाल रोग विशेषज्ञ से बात करें उनसे पूछो कि कौन सा खाद्य पदार्थ पहले प्रयास करें और जो पहले वर्ष के दौरान से बचें। उसे हर 4 दिनों में केवल 1 नया भोजन दें और हर बार जब आप बच्चे को एक नया भोजन पेश करते हैं तो एलर्जी की निगरानी करें
    • शिशु फार्मूला, स्तन के दूध या ठंडे पानी के बारे में एक चम्मच (5 एमएल) बच्चे के भोजन को भंग करने के लिए जोड़ें यदि यह बहुत मोटी है भोजन को मोटा करने के लिए एक चम्मच (5 एमएल) बेबी अनाज जोड़ें।
    • कई अलग-अलग स्वाद संयोजनों की कोशिश करें, जैसे नाशपाती या ज़िचिन और सेब के साथ बेर और जितना संभव हो सके भोजन को जीवंत बनाने की कोशिश करें, क्योंकि इससे बच्चे को और अधिक प्रोत्साहित किया जाएगा।
    • प्यूरी, जो नरम होते हैं, जैसे केले या एवोकाडोस, जब तक कि एक चिकनी स्थिरता नहीं होती है आपके पास एक त्वरित भोजन होगा। यदि आवश्यक हो तो बच्चे के दूध या बाँझ पानी के कुछ बूंदों को मिला दें।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • ताजे फल या सब्जियों का 900 ग्राम (2 पाउंड)
    • कोलंडर
    • चाकू
    • 1/2 कप (120 एमएल) पानी
    • ढक्कन के साथ पॉट या स्टीम बर्तन
    • ब्लेंडर या फूड प्रोसेसर
    • चम्मच
    • भंडारण कंटेनर
    • पेन या मार्कर
    • टैग
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com