ekterya.com

अपने बच्चे को स्वस्थ नाश्ता खाने के लिए प्रोत्साहित कैसे करें

सभी माता-पिता जानते हैं कि एक बच्चे को स्वस्थ खाने के लिए इलाज करना एक चुनौती है कई बच्चों को भोजन के लिए प्राथमिकता होती है जो अपने आहार में स्वस्थ भोजन को शामिल करना बहुत कठिन बना देता है, और यहां तक ​​कि उन बच्चों को भी जो उनके भोजन के साथ बहुत मांग नहीं कर रहे हैं ताजे फल और सब्जियों पर मिठाइयां और नमकीन नमकीन पसंद करते हैं। अपने बच्चे को 2 से 12 साल से है, वहाँ कई कदम आप अपने बच्चे को स्वस्थ खाना खाने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए उठा सकते हैं।

चरणों

विधि 1

स्वस्थ नाश्ते मजेदार बनाएं

स्नैक्स आसान और स्वादिष्ट बनाने से आपके बच्चे को हर दिन स्वस्थ नाश्ता खाना शुरू करने में मदद मिल सकती है। वे स्वादिष्ट हैं, जितना अधिक आपका बच्चा उनको खाना चाहता है।

1
रचनात्मक रूप से फलों या सब्जियों की एक प्लेट की व्यवस्था करें कैटलौप्स, अंगूर और स्ट्रॉबेरी को चेहरे का आकार दें या गाजर की छड़ी एक घर या जानवरों के आकार में व्यवस्थित करें।
  • 2
    उन्हें खाने के साथ खेलना
  • अपने बच्चे को ब्रोकोली और अजवाइन के साथ छोटे जंगल बनाने के लिए प्रोत्साहित करें।
  • यह देखने के लिए एक प्रतियोगिता आयोजित करें कि फल या वनस्पति का नाम तेजी से कैसे बढ़ाया जा सकता है।
  • 3

    Video: HealthPhone™ | पोषण 3 | स्तनपान और छह महीने बाद का भोजन - हिन्दी Hindi

    एक युवा बच्चे को बताएं कि स्वस्थ नाश्तों में विशेष गुण हैं उदाहरण के लिए, यह एक डायनासोर भोजन के रूप में एक पालक को प्रस्तुत करता है, टमाटर परियों के भोजन के रूप में और एलियंस के लिए एक डिश के रूप में चावल केक के रूप में प्रस्तुत करता है
  • 4
    उसे ड्रेसिंग दें स्वस्थ ड्रेसिंग को जोड़ना एक निश्चित विकल्प है जो कुछ फलों, सब्जियों और उन अनाज के स्वाद को कवर करता है जो आपके बच्चे को खाना पसंद नहीं करते।
  • पीनट मक्खन, स्वादयुक्त हुमस, होममेड सेम सॉस और होम-ड्रेसिंग ड्रेसिंग स्वस्थ नाश्ते के स्वाद को जोड़ने के स्वादिष्ट और सरल तरीके हैं।
  • 5
    अपने बच्चे को नाश्ता तैयार करने में मदद करें अगर आपका बच्चा नाश्ते धोने, काटने, छीलने और व्यवस्था करने में जुड़ा होता है, तो वह इसे खाने के लिए अधिक तैयार होगा।
  • एक मनोरंजक परियोजना के रूप में नाश्ते का समय पेश करें, साथ ही साथ आप इस प्रक्रिया में बच्चे को शामिल करते हैं। एक अतिरिक्त लाभ के रूप में, मुझे कुछ अंगूरों को तोड़ने और कुछ गाजर की छड़ें और अपने साथ काम करते समय उन्हें तोड़ने दें।
  • अपने बच्चे के साथ "छोटे घर" या "खाना पकाने" बजाना नाटक की तैयारी करता है और इसकी खपत एक दायित्व के बजाय एक खेल है।
  • विधि 2

    आपके बच्चे के लिए स्वस्थ नाश्ता

    जब स्वस्थ नाश्ते आपके बच्चे के लिए एक सरल विकल्प होते हैं, तो वे एक छोटी सी स्नैक होने पर उन्हें खाने के लिए अधिक तैयार रहेंगे।

    1
    अग्रिम में नाश्ते तैयार करें
    • बच्चों को मूंगफली का मक्खन या किशमिश से भरा बॉक्स युक्त तैयार किए गए अजवाइन स्नैक्स वाले बच्चों को स्कूल में भेज दें, उन्हें खाने के समय में एक सेब और कुछ चिप्स के बीच चयन करने की आवश्यकता को समाप्त कर देता है।
    • फल और पनीर व्यंजन या धोया अंगूर और गाजर की छड़ें तैयार करें और बच्चों को घर लौटने के समय तक रेफ्रिजरेटर में जमा करें - इससे कुकी और कैंडी की तलाश करने के बजाय उन्हें स्वस्थ नाश्ते के लिए आसान बना देता है।
  • 2
    उचित आकार के बैग में रिफ्रेशमेंट व्यवस्थित करें। जब एक स्वस्थ भोजन उसी तरीके से प्रस्तुत किया जाता है जो अस्वास्थ्यकर भोजन प्रस्तुत किया जाता है (छोटे कंटेनर और बैग के बारे में सोचें) प्रस्तुति बताती है कि भोजन एक नाश्ता है
  • वैकल्पिक रूप से, छोटी मात्रा में स्वस्थ नाश्ते खरीदने पर विचार करें कई कंपनियां मूंगफली का मक्खन, कुकीज़ या पनीर और अन्य स्नैक्स के एक सेवारत बेचती हैं।
  • 3
    स्कूल के बाद स्वीकार्य नाश्ता की सूची प्रदान करें यदि आपका बच्चा अपने भोजन को तैयार करने के लिए पर्याप्त है, तो वह स्वस्थ विकल्पों की सूची प्रकाशित करता है ताकि वह बिना किसी समस्या के तैयार कर सकें।
  • बेक किए गए आलू (या माइक्रोवेव) को सॉस और पनीर, एक फल की थाली, मूंगफली का मक्खन, ट्यूना और पटाखे के साथ सेब के टुकड़े, मूंगफली का मक्खन या मिश्रित बेरीज और दही के साथ केले के साथ सुझाव देने पर विचार करें।
  • विधि 3

    स्नैक्स विकल्प को केवल स्वस्थ भोजन तक सीमित करें

    माता-पिता के रूप में, आप तय करते हैं कि आप क्या खरीदेंगे, आप घर कैसे लेंगे, कौन-सा स्वीकार्य भोजन और स्नैक्स और सामान्यतः आपके बच्चे घर पर उपभोग करेंगे यदि आप चाहते हैं कि आपका बच्चा स्वस्थ भोजन करे, तो अस्वास्थ्यकर भोजन न खरीदें।

    1
    जंक फूड एआईएसल से बचें यदि आप कुकीज़, कैंडी, सोडा पानी या आलू नहीं खरीदते हैं, तो आपके बच्चो को उनके लिए कोई अस्वस्थ विकल्प नहीं मिलेगा।
    • घर पर अस्वास्थ्यकर वस्तु को हटा दें, अपने बच्चे के विकल्प को मत छोड़ें, आपको फलों और सब्जियां, अनाज और दुबला डेयरी उत्पादों को खाना पड़ेगा। बस सुनिश्चित करें कि प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों की कमी को बदलने के लिए कई स्वस्थ विकल्प हैं, और वे पर्याप्त ताजा हैं।
  • Video: 3000+ Common English Words with Pronunciation




    2
    कुछ अवसरों पर जंक फूड सेवन के लिए नियम निर्धारित करें। नियम बनाने से अस्वस्थ भोजन खाने से कुछ सप्ताहांत पर अनुमति दी जाती है, या शायद जब कोई मूवी देखी जाती है, तो यह एक मजबूत उम्मीद पैदा करती है कि जंक फूड को केवल कुछ मौकों पर ही अनुमति दी जाती है और जब तक आप इसे स्वीकार करते हैं इसे स्पष्ट करें कि किसी भी समय स्वस्थ नाश्ते की अनुमति दी जाती है और यह स्कूल या भोजन के बीच एकमात्र विकल्प है।
  • 3
    बच्चों को अपने स्वस्थ नाश्ता चुनने दें। यदि आप केवल स्वस्थ नाश्ते की अनुमति देते हैं, तो अपने बच्चों को उन्हें चुनने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जितना वे इसे पसंद करते हैं, उतना अधिक होने की संभावना है कि वे उन्हें खाएं।
  • प्रत्येक बच्चे को हर हफ्ते किराने की दुकान पर अपनी पसंद के एक या दो स्वस्थ नाश्ते बनाने की आज़ादी दो। फिर उन्हें याद दिलाना है कि सप्ताह के दौरान उन्हें उन्हें खाना चाहिए ताकि अगली बार जब वे सुपरमार्केट में जाए तो वे दूसरे नए स्नैक्स का चयन कर सकते हैं।
  • 4
    दृष्टि से अस्वास्थ्यकर नाश्ता रखें उन्हें छिपाने या संग्रहीत करने से बच्चों को अस्वास्थ्यकर विकल्प चुनने की उनकी क्षमता को सीमित करना होगा। यह आपको घर में अस्वास्थ्यकर भोजन तक पहुंच को नियंत्रित करने की अनुमति देता है।
  • विधि 4

    स्वस्थ नाश्ते का उपभोग करते समय एक मॉडल के रूप में कार्य करता है

    यदि आप अपने बच्चे को स्वस्थ नाश्ते खाने के लिए प्रोत्साहित करते हैं लेकिन लगातार आइसक्रीम, कुकीज़, चिप्स और कैंडी खाने के लिए, आप गलत संदेश भेज रहे हैं।

    1
    उनके साथ स्वस्थ नाश्ता खाएं जब आप पनीर या पटाखे या गाजर की छड़ें और हुमस की एक प्लेट तैयार करते हैं, तो अपने लिए कुछ रखें और बच्चों को दिखाने के लिए खाएं कि आपको लगता है कि यह खाना स्वादिष्ट है स्वस्थ स्नैक्स खाने से नियमित रूप से आपके बच्चों को पता चलता है कि आप अच्छे खाने के तरीकों को लागू करते हैं, और उन्हें स्वीकार करने और उन्हें अपना भी बनाने के लिए अधिक इच्छुक होंगे।
  • 2
    अपने नियमों का पालन करें यदि आप सप्ताहांत को छोड़कर मिठाई की खपत को रोकते हैं, तो अपने बैग में मिठाई का बैग न रखें या रात के खाने के दौरान चॉकलेट खाएं। नियमों को निर्धारित करें जो पूरे परिवार पर लागू होते हैं यह दिखाते हैं कि स्वस्थ भोजन एक सजा नहीं है और आप उन्हें कुछ ऐसा करने की उम्मीद करते हैं जो आप नहीं करते हैं।
  • विधि 5

    अपने बच्चों की तरह भोजन में फलों और सब्जियां छुपाएं

    अगर सब कुछ असफल हो जाता है, तो अपने बच्चों को भोजन खाने के लिए खाने के स्वस्थ भोजन जोड़ें या इन खाद्य पदार्थों को स्वस्थ संस्करणों में बदल दें।

    1
    बेक्ड वस्तुओं में सब्जियां या फलों को शामिल करें कुकीज, गाजर और नारियल को चॉकलेट, केले और क्रैनबेरी को कपकेक और स्ट्रॉबेरी को घर से बना दही आइस क्रीम के लिए जोड़ें।
  • 2
    फलों, सब्जियों या पूरे अनाज की पूर्ण सर्विंग के साथ स्नैक्स खरीदें। कई लोकप्रिय ब्रांडों ने अपने भोजन के लिए फलों और सब्जियों की पूर्ण सर्विंग्स जैसे कि कैन्ड पास्ता, फलों के कप, 100% प्राकृतिक फल या सब्जी के रस, दही, और यहां तक ​​कि पटाखे भी शामिल करना शुरू कर दिया है। इन नाश्तों को ध्यान से अपने बच्चों को अधिक स्वस्थ विकल्प देने के लिए उन्हें केवल फलों या सब्जियां देने के लिए चुनें।
  • 3

    Video: BUDDHIST STORIES: KING PASENADI OF KOSALA - Oct 01, 2015

    चिकन बनाओ यदि आपका बच्चा एक फलों की प्लेट पर हिलाते हुए विचार को पसंद करता है, तो एक स्ट्रॉबेरी ब्लूड्डी के साथ दही मिलाकर उसे स्ट्रॉबेरी ब्लूड्डी कहते हैं, या मूंगफली का मक्खन के साथ केले का मिश्रण करें, और इसे मकरियों के साथ केला शेक कहते हैं।
  • 4
    यह संसाधित भोजन को बदलता है, इंटीग्रल और अधिक स्वाभाविक विकल्पों से मिठाई करता है। बस उसे मूंगफली का मक्खन के बजाय मीठा जेली, सेब की सॉस बजाय अन्य स्वाद विकल्प, डिब्बाबंद नारंगी के बजाय नारंगी टुकड़े प्रस्तुत करते हैं, इस नाटकीय रूप से अपने बच्चे के स्वास्थ्य में सुधार कर सकते हैं।
  • अतिरिक्त चीनी, नमक और वसा के बिना कम प्रसंस्कृत खाद्य और भोजन समकक्षों की तुलना में अधिक पोषक तत्व, फाइबर और स्वाद भी प्रदान करते हैं। आपको नया ताज़ा संस्करण देकर, आपका बच्चा सैकड़ों अस्वास्थ्यकर कैलोरी और चीनी को खपत किए बिना अधिक स्नैक्स का आनंद उठाएगा।
  • Video: HOW TO SAVE MONEY IN SOUTH AFRICA (15) GET RICH - ISRAEL

    युक्तियाँ

    • जो भोजन आपकी उंगलियों से खाया जा सकता है वह छोटे बच्चों के लिए सबसे आकर्षक विकल्प हो सकता है। अंगूर, गाजर, टमाटर, किशमिश, नट्स, कम वसा मूंगफली का मक्खन के साथ पॉपकॉर्न जैसी स्नैक्स खरीदने पर विचार करें।
    • ध्यान रखें कि दलिया, अनाज, टोस्ट, जमे हुए दही, सब्जियां और सब्जी का सूप जैसे सामान्य स्नैक्स बहुत स्वस्थ नाश्ता हो सकते हैं।
    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com