ekterya.com

प्रतिभूति निवेशक कैसे बनें

बेंजामिन ग्राहम, वॉरेन बुफे, जॉन टेंपलटन, सेठ क्लारमन और जोएल ग्रीनब्लाट्ट जैसे लोगों के प्रतिभूतियों में निवेश के उत्कृष्ट ट्रैक रिकॉर्ड सबूत है कि निवेश के इस प्रकार शेयर बाजार में रिटर्न का एक बहुत का उत्पादन कर सकते है। निवेश और प्रतिभूति फंड कंपनियां बहुत कम बिक्री और विकास मार्जिन के साथ केंद्रित हैं। सामान्यतया, प्रतिभूति फंड में होल्डिंग्स मूल्य और मुनाफे के बीच और मूल्य और बुक वैल्यू के बीच कम अनुपात है, जिसका अर्थ है कि बाजार अपने बाजार मूल्य के आधार पर सामान्य से अधिक फंड को अवमूल्यन करता है अपने आंतरिक मूल्य से कम इसी तरह, प्रतिभूति शेयर उच्च रिटर्न प्रदान करते हैं, जबकि स्टॉक फंडों में कंपनियों की डिलीवरी सिस्टम्स पर कैपिटल की क्षमता होती है। हालांकि, यद्यपि इन निवेशों से बहुत सारे फायदे मिलते हैं, फिर भी वे कुछ जोखिम लेते हैं। उदाहरण के लिए, यदि किसी कंपनी को अवमूल्यन करने में बाजार सफल होता है, तो यह कभी-कभी उसके आंतरिक मूल्य तक नहीं पहुंच सकता है

चरणों

भाग 1
चुनें कि कौन सा निवेश करना है

Video: सेबी (भारतीय प्रतिभूति और बिनिमय बोर्ड )द्वारा निवेशकों के शिक्षण हेतु लगाया कैम्प

एक वेलकम इंवेस्टर चरण 1 के शीर्षक वाला छवि
1
एक करें "प्रतियोगिता सर्कल"। यह अवधारणा व्यापारिक सिद्धांत से उत्पन्न हुई और जिस तरह से निवेशकों ने बड़े बाजारों को संभाला, जहां वे विभिन्न प्रकार की कंपनियों और निवेश कोष पा सकते हैं। तो, की अवधारणा "प्रतियोगिता सर्कल" यह इस विचार से उत्पन्न होता है कि लोग आमतौर पर अपने जीवन के अनुभव या उनकी शिक्षा के माध्यम से विभिन्न क्षेत्रों के बारे में कुछ उपयोगी ज्ञान प्राप्त करते हैं। उदाहरण के लिए, यदि कोई वयस्क व्यक्ति किसी बिंदु पर एक अर्थशास्त्र वर्ग लेता है, तो वे एक रेस्तरां चलाने की प्रक्रिया की मूल बातें, व्यवसाय स्थापित करने के लिए एक स्थान कैसे प्राप्त करें और कर्मचारी (दोनों बनाती है और वेटर) और एक महाप्रबंधक को किराया कैसे लेंगे। जो दिन-प्रतिदिन के संचालन की निगरानी कर सकता है हालांकि, एक अधिक सफल रेस्तरां चलाने के लिए, एक विशिष्ट ज्ञान रखना महत्वपूर्ण है, जैसे रेस्तरां को अधिक लोकप्रिय बनाने, भोजन और पेय की कीमतों की स्थापना और संचालन लागत का मूल्यांकन। इसी तरह, आपको इन्हें निवेश करने के लिए माइक्रोचिप्स या टेक्नोलॉजी कंपनियों के बारे में जानने की जरूरत नहीं है। वास्तव में, शेयर बाजार में, आप लगभग किसी भी प्रकार की कंपनी में निवेश विकल्प पा सकते हैं। इसलिए, दक्षता के अपने चक्र की मुख्य अवधारणा उन कंपनियों पर अपने निवेश पर ध्यान केंद्रित करना है जिनके उत्पाद, विपणन और संरचना आप अच्छी तरह से समझ सकते हैं। हालांकि, आप सभी प्रकार की प्रौद्योगिकियों या कंपनियों में मौजूद विशेषज्ञ बनने के लिए यह आवश्यक नहीं है।
  • छवि का शीर्षक एक मूल्य निवेशक चरण 2

    Video: Sahara news | सहारा मैंनेजर से मारपीट करने वाला गिरफ्तार

    2
    निवेश के विचारों को देखें जिन कंपनियों में यह निवेश करने के लिए एक अच्छा विचार हो सकता है वे जिनके बाजार मूल्य कम हैं लेकिन किसी भी मामले में अच्छी तरह से संगठित और प्रबंधित किया जाता है और जिनकी संरचना और उत्पाद आधार समझने में आसान है।
  • शेयर बाजार सूचियों की जांच करें, जहां एक निश्चित अवधि (आमतौर पर 52 सप्ताह) के भीतर नाटकीय रूप से गिरने वाले शेयरों को सूचीबद्ध किया गया है। ये क्रियाएं बाजार में उभरती हुई संस्थाओं के अनुरूप हो सकती हैं।
  • ऑनलाइन मूल्य रेखा सर्वेक्षण की समीक्षा करें, जो शेयर बाजारों में सूचीबद्ध स्टॉक और संस्थाओं की निगरानी करता है। उनमें से सभी में, उन लोगों का ध्यान रखें जो दक्षता के अपने सर्कल के भीतर हैं और उन्हें जांचना अधिक बेहतर है।
  • प्रमुख कंपनियों, जैसे बैंक, बीमा कंपनियों, हेज फंड आदि के प्रकटीकरण रूपों की भी समीक्षा करें। इन प्रकार के फॉर्म इन कंपनियों के लिए जारी किए जाते हैं और उनके पास उन सभी संपत्तियां होती हैं जिनकी कीमत 100 मिलियन डॉलर से अधिक है। संभव निवेश के बारे में विचारों का यह एक उपयोगी स्रोत है
  • हेज फंड और म्यूचुअल फंड के पत्र पढ़ें, क्योंकि उनमें से आप कुछ निवेश करने के पक्ष में तर्क पा सकते हैं।
  • लोकप्रिय व्यावसायिक प्रकाशन पढ़ें, जैसे कि वॉल स्ट्रीट जर्नल, न्यूयॉर्क टाइम्स और फाइनेंशियल टाइम्स, चूंकि आप उन कंपनियों के बारे में जानकारी पा सकते हैं जिनमें आप निवेश कर सकते हैं (जैसे पुनर्गठन, अधिग्रहण, मुकदमों, आदि से संबंधित जानकारी)।
  • छवि का शीर्षक एक मूल्य निवेशक चरण 3
    3
    यह निर्धारित करने के लिए प्रत्येक कंपनी का मूल्यांकन करें कि क्या यह एक अच्छा निवेश होगा। शेयर खरीदने से पहले, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि प्रश्न में कंपनी एक अच्छा निवेश है, जिसके लिए आप अपनी आय और हानियों और इसकी संरचना के बारे में अधिक जानने के लिए वैल्यू लाइन सर्वेक्षण में इसे देख सकते हैं। जब किसी कंपनी में निवेश करने के लिए मूल्यांकन किया जाता है, तो सुनिश्चित करें कि वह बड़ी रकम की पूंजी रिटर्न कमा सकती है। बहुत ही दुर्लभ मामलों में, इस पूंजी को एक ही कंपनी में पुन: निवेश किया जाता है, लेकिन आप यह पता कर सकते हैं कि कौन सी कंपनियों के पास इस क्षमता की तलाश है जिनके बुक मूल्य में प्रत्येक शेयर के लिए अपेक्षाकृत तेजी से बढ़ोतरी हुई है।
  • ऐसे कुछ कारक भी होते हैं जो निवेशकों को पूंजी पर उच्च रिटर्न की उच्च आय का मूल्यांकन करते समय उनका ध्यान रखते हैं। उदाहरण के लिए, लोकप्रिय निवेशक और ब्लॉगर ग्रेग स्पियरर के अनुसार, आपको उस कंपनी की नेट वर्थ का मूल्यांकन करना चाहिए जो पिछले दस सालों से कंपनी का अधिग्रहण कर चुका है और उन निवेशों पर रिटर्न की गणना करता है। इस तरह, आपको कंपनी के मुनाफे का प्रतिशत पता चलेगा, जो पिछले दशक में पुनर्मूल्यांकन से सम्मानित किया गया था, जो भविष्य में इस कंपनी को लाभ प्राप्त करने के लिए बहुत मददगार साबित होगा।
  • छवि का शीर्षक एक मूल्य निवेशक चरण 4
    4
    उन कंपनियों में निवेश करें जिनके पास मजबूत प्रशासनिक संरचनाएं हैं हालांकि, उन क्षमताओं के अपने सर्कल के भीतर कंपनियों को छोडने के लिए मत भूलना सामान्य तौर पर, कंपनियों जो पूंजी पर उच्च रिटर्न का उत्पादन करती है, आपको आपके निवेश पर अच्छी रकम देगी। इसके अलावा, यदि कंपनियों का एक अच्छा प्रशासनिक ढांचा है, तो उन्हें लंबे समय तक सफल होने की अधिक संभावना होगी। आपकी खोज करते समय आपको निम्नलिखित को भी ध्यान में रखना चाहिए:
  • प्रबंधन में कंपनी में एक महत्वपूर्ण वित्तीय निवेश है?
  • क्या कंपनी को अपने मिशन वक्तव्य में क्या कहा गया है?
  • इसका कारण यह है कि जिन कंपनियों के प्रबंधन ने एक ही कंपनी में एक महत्वपूर्ण निवेश किया है और अपने उद्देश्यों को पूरा करने में सक्षम हैं, वे अच्छे निवेश के अवसर हैं।
  • इन कंपनियों में निवेश करने का एक तरीका शेयर शेयर या अन्य प्रकार के निधियों को खरीदना है जिसमें कंपनी के पास कई हित हैं, जो कि वित्तीय और कॉर्पोरेट दोनों तरह के हैं।
  • भाग 2
    शेयर खरीदें

    इमेज का शीर्षक बनें एक मान निवेशक चरण 5
    1
    शेयरों के प्रबंधन और खरीद के बारे में अपने विकल्पों का मूल्यांकन करें सामान्य तौर पर, निवेशकों को, खासकर यदि उनके पास व्यापक सुरक्षा पोर्टफोलियो हैं, शेयरों को खरीदने और बेचने के लिए स्टॉक ब्रोकर का उपयोग करें।
    • यदि आप यह विकल्प चुनते हैं, तो आप या तो ब्रोकर या ब्रोकरेज कंपनी का उपयोग कर सकते हैं।
    • आप ई-ट्रेड या अमेरिका जैसे वेबसाइटों के माध्यम से ऑनलाइन शेयर खरीद और बेच सकते हैं।
    • इनमें से कोई भी विकल्प (या तो दलाल या ऑनलाइन कंपनियां) आपके द्वारा खरीदे और बेचने वाले प्रत्येक शेयर के लिए एक कमीशन का शुल्क ले लेगा, लेकिन यह कमीशन आमतौर पर ऑनलाइन कंपनियों के मामले में कम है।
    • ब्रोकरेज कंपनियों का लाभ यह है कि आप उनके साथ ब्रोकरेज खाता बना सकते हैं।
    • ये खाते आपको शेयर खरीदने और बेचने की अनुमति देते हैं या यदि आप चाहें तो दलाल के माध्यम से इसे करने की अनुमति देते हैं।
    • इसके अलावा, इन कंपनियों में से एक के साथ ब्रोकरेज अकाउंट बनाने से आपको ब्रोकर के साथ फोन पर बात करने या बात करने की अनुमति मिल जाएगी, अगर आपके पास कोई सवाल है।
    • हालांकि, ध्यान रखें कि एक ब्रोकर बाजार अनुसंधान का संचालन नहीं करेगा, जिससे आपको यह तय करने में मदद मिल सकती है कि निवेश कहां से करें। इसके बजाय, आपको यह काम करना चाहिए और यह स्पष्ट होना चाहिए कि किस प्रकार के शेयर आप खरीदना चाहते हैं या बेचते हैं और आप किस तरह के निवेश करना चाहते हैं
  • इमेज शीर्षक से एक वेल इन्वेस्टर चरण 6 बनें



    2
    शेयर खरीदने और बेचने के लिए ब्रोकरेज अकाउंट खोलें। यदि आप किसी दलाल के साथ काम करना चुनते हैं, तो आपको उसे नियमित रूप से संपर्क करना चाहिए
  • यह इसलिए है क्योंकि आपको उन्हें सूचित करना होगा कि आप कितनी इकाइयों को खरीदना चाहते हैं और किन शेयरों को खरीदना चाहते हैं।
  • फिर, दलाल आपके नाम पर खरीद कर देगा।
  • इसके अलावा, अगर आप एक दलाल के साथ काम करते हैं, तो वह आपको बिक्री के लिए एक कमीशन (आम तौर पर प्रति हिस्सा एक निश्चित राशि) का भुगतान करेगा।
  • दूसरी ओर, ऑनलाइन ब्रोकरेज फर्मों फीस में कम शुल्क है, लेकिन खाते में नुकसान यह है कि एक खरीद करने से पहले एक दलाल से परामर्श नहीं कर सकते हैं रखना चाहिए।
  • कई मामलों में, कंपनियां आपको दलाल के माध्यम से अपने स्वयं के ब्रोकरेज खाते ऑनलाइन या व्यक्तिगत रूप से प्रबंधित करने की अनुमति देती हैं।
  • छवि एक शीर्षक बनें मूल्य निवेशक चरण 7
    3
    निर्धारित करें कि क्या आप एक बनाना चाहते हैं "बाजार आदेश" या एक "सीमित आदेश"। किसी भी मामले में, आप अपने दलाल या ऑनलाइन सेवा का उपयोग करने के लिए आप सहायता कर सकते हैं। मार्केट ऑर्डर बाजार मूल्य पर शेयर खरीदने के लिए एक आदेश है, जबकि सीमित ऑर्डर एक सीमित कीमत पर शेयर खरीदने के लिए एक आदेश है।
  • उदाहरण के लिए, यदि शेयर का बाजार मूल्य 110 डॉलर है, लेकिन आप इसके लिए $ 100 से अधिक का भुगतान नहीं करना चाहते हैं, तो आपका ब्रोकर इंतजार करेगा जब तक शेयर का बाजार मूल्य इसे खरीदने के लिए प्रति शेयर $ 100 हो जाता है।
  • छवि का शीर्षक एक मूल्य निवेशक चरण 8
    4
    किसी कंपनी को सीधे शेयर खरीदें। शेयरों की खरीद और बिक्री आमतौर पर दलालों या ब्रोकरेज फर्मों के माध्यम से की जाती है, लेकिन आप खरीद कार्यक्रमों के माध्यम से कंपनी से सीधे शेयर खरीद सकते हैं। ये कार्यक्रम कमीशन नहीं चार्ज करने का लाभ प्रदान करते हैं
  • आप कंपनियों की सूची प्राप्त कर सकते हैं जिनके शेयर आप सीधे डायरेक्ट गाइड्स जैसे डीआरआईपी इंवेस्टर के माध्यम से खरीद सकते हैं।
  • हालांकि, किसी कंपनी से सीधे शेयर खरीदने का विकल्प आकर्षक हो सकता है, लेकिन आपको ब्रोकर के साथ काम करते समय उसी तरह की जांच करनी चाहिए।
  • भाग 3
    आम जोखिम और गलतियों से बचें

    इमेज शीर्षक से एक वेल इन्वेस्टर चरण 9
    1
    अपने प्रतिभूतियों पोर्टफोलियो के जोखिमों को प्रबंधित करें उनमें से एक का खराब प्रदर्शन हो रहा है, इसलिए आपको अपने निवेश और आपके कार्यों की निरंतर समीक्षा करनी होगी।
    • अपने पोर्टफोलियो मूल्यों की समीक्षा करने और अपने प्रत्येक निवेश पर व्यक्तिगत रूप से ध्यान देने के लिए हमेशा एक समय अलग करें।
    • अपने प्रत्येक निवेश से जुड़े वित्तीय जोखिम का निर्धारण करें (यदि लागू हो)।
    • अपने सारे पैसे खोने की संभावना के बारे में सोचो इस स्थिति के लिए तैयार रहने के लिए, आपको अपने प्रतिभूति पोर्टफोलियो के कमजोर बिंदु को स्थापित करना होगा और अतिरिक्त सुरक्षा निवेश करना चाहिए।
    • विचार करें कि क्या आपकी प्रतिभूति पोर्टफोलियो एक ही प्रकार के स्टॉक या एक सेक्टर में कंपनियों पर बहुत ज्यादा केंद्रित करती है। आपका पोर्टफोलियो अपेक्षाकृत विविध होना चाहिए, इसलिए यदि आप देखते हैं कि आपके निवेश को एक क्षेत्र में केंद्रित किया गया है, तो अन्य निवेश करने या अन्य कंपनियों या क्षेत्रों में अन्य शेयर खरीदने की कोशिश करना एक अच्छा विचार है।
    • किसी कंपनी का मूल्यांकन विकास पर आधारित होता है, इसलिए आपको निश्चित होना चाहिए कि प्रश्न में कंपनी बढ़ेगी। यदि आप इस बारे में निश्चित नहीं हैं, तो आपको यह निर्धारित करने के लिए कि क्या यह उचित है, उस विशेष निवेश के प्रदर्शन पर ध्यान देना चाहिए।
    • विचार करें कि आपके कुछ शेयरों का महत्व कम नहीं है, क्योंकि यदि अर्थव्यवस्था मंदी में आ जाती है, तो इससे आप अपने सभी निजी फंड खो सकते हैं। इसलिए, यदि आपको बहुत अधिक कमवर्थित शेयर मिलते हैं, तो संभावित नुकसानों से बचाने के लिए उन्हें बेचने या अतिरिक्त सुरक्षा निवेश करने का एक अच्छा विचार हो सकता है।
  • इमेज शीर्षक से एक वेल इन्वेस्टर कदम 10
    2
    आपको ध्यान रखना चाहिए कि मूल्यों के अपने पोर्टफोलियो की निगरानी के लिए बहुत समय और प्रयास को समर्पित करना आवश्यक है। आपको हमेशा संभावित नए निवेश की जांच करनी चाहिए, निवेश हितों के साथ अपनी रुचियों पर चर्चा करना चाहिए और यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आपके पास धन और बुनियादी कार्यों जैसे आकस्मिक योजनाएं हैं।
  • आपको अपने निवेश के विश्लेषण और भरोसा पर पूरी तरह भरोसा नहीं करना चाहिए कि यदि आप ऐसा करने की आवश्यकता देखते हैं तो उन्हें बेचना आसान होगा। न ही आपको कुछ ऐसे निवेशों की आलोचना के आधार पर निर्णय लेने चाहिए जिन्हें आप पत्रिकाओं या ब्लॉगों में पढ़ते हैं।
  • प्रतिस्पर्धा के अपने सर्कल के बाहर कंपनियों में निवेश न करें, हालांकि जैव प्रौद्योगिकी, वैकल्पिक ऊर्जा और अन्य उभरते बाजारों के क्षेत्र में अधिक विदेशी और दिलचस्प विकल्प पैदा होते हैं। आपको हमेशा ऐसे सरल निवेशों पर ध्यान देना चाहिए जो कि उन क्षेत्रों में हैं जिन्हें आप अच्छी तरह जानते हैं।
  • आपको पास टेक्नोलॉजिकल फीड में भी निवेश करने का मोहक हो सकता है। हालांकि, अगर आप तकनीकी कंपनियां या तंत्र की वैल्यूएशन सिस्टम को समझ नहीं पाते हैं, तो उन में निवेश करने के जोखिमों का ठीक से मूल्यांकन करने के लिए आपके लिए यह बहुत मुश्किल होगा।
  • किसी कंपनी के प्रबंधन की पृष्ठभूमि की अच्छी तरह से जांच करना मत भूलना क्योंकि किसी भी प्रकार की बुरी रणनीति या खराब रिकॉर्ड मजबूत संकेतक हैं जो इन निवेशों की अनुशंसित नहीं हैं।
  • आप प्रशासनिक ढांचे या किसी कंपनी के वित्तीय प्रॉपर्टी में अपने प्रकटीकरण रूप में हुए बदलावों के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
  • आप पैसे खो चुके हैं (जब ऐसा होता है) और यह कैसे हुआ हो सकता है, इस कारणों पर ध्यान दें। हर बार जब आप निवेश गलती करते हैं, तो यह एक सबक सीखने का अवसर है। उदाहरण के लिए, यह आपको प्रतिभूतियों के अपने पोर्टफोलियो में कमज़ोर अंक दिखा सकता है या आपको बता सकता है कि आपके कौन से निवेश में बहुत अधिक जोखिम हैं
  • वित्तीय निवेश के इतिहास की जांच करें यह पता लगाने का एक अच्छा तरीका है कि सफल मार्केट में कौन-सी रणनीतियों ने अच्छा प्रदर्शन किया है। उदाहरण के लिए, आप इस विषय पर प्रकाशनों और वित्तीय समाचार स्रोतों जैसे पुस्तकों या लेखों को पढ़ सकते हैं फोर्ब्स या वॉल स्ट्रीट जर्नल
  • इमेज शीर्षक से एक वेल इनवेस्टर चरण 11
    3
    आप जो कुछ भी कर सकते हैं उसे जानें। आपको हमेशा नए निवेश के अवसरों के बारे में शोध करना चाहिए। यह तब भी लागू होता है जब आपके पास प्रतिभूतियों का अच्छा पोर्टफोलियो होता है, इस प्रकार से, आप वित्तीय बाजार में हुए परिवर्तनों को समझ पाएंगे, जो आपको सिक्योरिटीज में एक निवेशक के रूप में अधिक सफलता प्रदान करने की अनुमति देगा।
  • वित्तीय समाचार पत्र पढ़ें और लगातार शेयर बाजार के बारे में जानकारी तलाशें।
  • उन तरीकों पर विचार करें, जिनमें बाज़ार में बदलाव आपके प्रतिभूतियों के पोर्टफोलियो को प्रभावित कर सकता है।
  • अपने शोध के परिणामों के आधार पर, आप अपने कुछ निवेश को बेच सकते हैं या कुछ निर्णयों पर पुनर्विचार कर सकते हैं।
  • निरंतर जांच करने से आपको और अधिक निवेश के अवसर मिलेंगे जिनके माध्यम से आप पहले से मौजूद निवेशों की रक्षा कर सकते हैं।
  • इस तरह, आप उभरती हुई कंपनियों के बारे में भी पता लगा सकते हैं, जिन पर आपको ध्यान देना चाहिए या जिसमें आप निवेश पर विचार कर सकते हैं।
  • सफल निवेशकों के ब्लॉग पढ़ें वहां आप उनके निवेश के अवसरों और रणनीतियों के बारे में जानकारी पा सकते हैं ताकि आप अन्य प्रकार की कंपनियों के बारे में पता कर सकें, जिनके बारे में आप जांच कर सकते हैं।
  • अन्य विकीहोव

    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com