ekterya.com

अदालत में गवाह कैसे होना चाहिए

एक अदालत में गवाह के रूप में, आप कानूनी प्रक्रिया का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। आपराधिक मामले में, आप क्या कहते हैं और आप कैसे करते हैं, यह किसी व्यक्ति को जेल जाने या यह सुनिश्चित करने से रोक सकता है कि वे नए अपराधों को करने के लिए एक दोषी व्यक्ति को नहीं छोड़ते हैं। एक सिविल मामले में, यद्यपि आपकी गवाही आम तौर पर किसी को भी जेल में नहीं भेजती, यह मौलिक कानूनी अधिकारों को बहुत प्रभावित कर सकती है। न्यायालय में एक अच्छी गवाह बनने के बारे में जानने के लिए समय लेना महत्वपूर्ण है, क्योंकि जूरी न केवल आपको जो कहता है उसके आधार पर, बल्कि आपके द्वारा दी जाने वाली छाप पर भी निर्णय देगा।

चरणों

विधि 1

गवाही देने के लिए तैयार
1
समीक्षा करें और व्यवस्थित करें एक इलेक्ट्रॉनिक या भौतिक फ़ाइल बनाएं जिसमें आप नोट्स या अनुस्मारक, एक समयरेखा या घटनाओं का अनुक्रम, हार्ड कॉपी या दस्तावेजों या प्राप्तियों की भौतिक प्रतिलिपि और अन्य मदों के संदर्भ शामिल कर सकते हैं जो साक्ष्य के रूप में उपयोगी हो सकते हैं- उदाहरण के लिए, रिकॉर्डिंग आवाज, बातचीत, इत्यादि मुख्य बिंदुओं पर विचार करें जिनसे आप संवाद स्थापित करने की योजना बनाते हैं, ध्यान रखें कि हर विस्तार से निपटने के लिए आवश्यक नहीं हो सकता है। ईवेंट की स्मृति पर काम करते समय एक समयरेखा या चर्चा बिंदुओं की सूची बनाएं, और उन ईवेंट से जुड़े इलेक्ट्रॉनिक या भौतिक दस्तावेज़ या सबूत यदि आपके पास साक्ष्य के कई टुकड़े हैं जो आपकी गवाही का समर्थन करते हैं, तो अपने चर्चा बिंदुओं के साथ उनका एक संदर्भ शामिल करें सबसे पहले, अपनी प्रस्तुति को समर्थन देने के लिए किसी व्यक्ति या कुछ को शामिल करें। विभाजक के साथ एक सरल फ़ोल्डर का उपयोग करना एक जटिल विषय के लिए पर्याप्त नहीं है, लेकिन अधिक जटिल गवाही के लिए, इलेक्ट्रॉनिक टूल जैसे पावर प्वाइंट, वन-नोट या सदाबहार का उपयोग उपयोगी हो सकता है।
  • न्यायालय में एक साक्षी बनें शीर्षक चरण 1
    2
    अपने लिखित बयानों की जांच करें यदि आप पुलिस के साथ बात करते हैं, तो अपनी गवाही दी, मामले के वकीलों के साथ मिले या कहा (या पंजीकृत) लिखा हुआ कुछ, प्रतियों को प्राप्त करें और उन्हें फिर से पढ़ें। समय बीतने के साथ, आप विवरण भूल गए होंगे कि समीक्षा आपको याद रखेगी ऐसा होने की संभावना है कि आपको कुछ बिंदुओं या सबूतों के ऑब्जेक्ट संक्षेप, संपादित या "निलंबित" करना चाहिए।
  • अगर कोई वकील अदालत में आपकी गवाही और आपके पिछले बयानों के बीच एक विसंगति बता सकता है, तो आप जूरी के साथ विश्वसनीयता खो सकते हैं।
  • यदि आप एक सुरक्षा स्वर के साथ घटनाओं की श्रृंखला बदल सकते हैं, तो आप भी अधिक समझदार होंगे।
  • न्यायालय में एक साक्षी बनें चित्र चरण 2
    3
    वकील के साथ तैयार हो जाओ बहुत से लोग मानते हैं कि वकील के लिए अदालत में उठाए गए सवालों के लिए अग्रिम जवाब देने के लिए एक वकील अवैध है, क्योंकि ऐसा नहीं है।
  • वकील की नैतिकता का उल्लंघन क्या है, यह आपको बताने के लिए कि कैसे जवाब देना है हालांकि, वकील निश्चित रूप से इस बात का विश्लेषण करेंगे कि कौन से प्रश्नों की अपेक्षा की जाएगी (और आपको पता होना चाहिए कि वे आपको कौन से प्रश्न पूछेंगे)।
  • यदि दूसरे पक्ष के एक वकील आपको इस मुद्दे पर परेशान कर रहे हैं, तो वह उम्मीद करता है कि विपक्ष के वकील ने आपको बताया कि राज्य के बारे में क्या बताया गया है (आपकी गवाही से कहीं ज्यादा चीजें जो आप व्यक्तिगत रूप से जानते हैं या आपने देखी हैं)। हालांकि, यह स्वीकार करने में कोई समस्या नहीं है कि आपके वकील ने संभव प्रश्नों का विश्लेषण किया और आपके उत्तर आपके साथ देखे।
  • न्यायालय के चरण 3 में एक साक्षी बनें
    4
    अदालत की जांच करें। भवन और कमरों, शौचालयों, कॉफी कार्ट, आदि के निर्माण के साथ अपने आप को परिचित कराएं, जिससे कि आप जिस दिन गवाही देने के लिए जाते हैं, उस दिन आप खोए न लगे।
  • यदि आप कर सकते हैं, बैठकर एक परीक्षण देख सकते हैं और देखें कि कुछ गवाह साक्ष्य कैसे देते हैं।
  • 5
    अभ्यास परिपूर्ण बनाता है यदि यह एक मामले में जहां गोपनीयता कोई मुद्दा नहीं है, एक दोस्त या रिश्तेदार जो इसमें शामिल या मामले से परिचित नहीं है करने के लिए अपने तर्क पेश करने के लिए प्रयास करें। अपने बयान, भ्रामक विरोधाभासी या अपुष्ट कोई है जो अपने दृष्टिकोण को स्वीकार करने को तैयार है लगते हैं, तो चरण 1, महत्वपूर्ण मुद्दों या समय और सबूत के लिए आपकी पहुंच है, की सूची की जांच लौट आते हैं। निर्धारित करें कि कौन-से बिंदु अधिक उपयुक्त हैं और उचित रूप में चर्चा बिंदुओं को संपादित करें इसी समय, किसी भी संबंधित घटना या परिस्थिति जो प्रत्यक्ष ज्ञान है पता करने के लिए तैयार रहना।
  • Video: कोर्ट मैरिज 1 दिन में कैसे करें सुप्रीम कोर्ट !Suprem Court Guidlines On Court Marraige!By KKRM

    न्यायालय में एक साक्षी बनें शीर्षक चरण 4
    6
    जितना संभव हो उतना ही तैयार हो जाओ। यह उचित है या नहीं, जूरी आपकी उपस्थिति के आधार पर आपके बारे में एक राय बनायेगा, और इस राय पर इसका असर होगा कि क्या वे आपकी गवाही में विश्वास करते हैं। दुर्लभ बालों का रंग, शरीर छेदना और अजीब पोशाक अदालत में उपयोग के लिए उपयुक्त नहीं हैं। इसके बजाय, एक औपचारिक पोशाक पहनें, और कई गहने या श्रृंगार का उपयोग करने से बचें
  • अगर आपको "औपचारिक" माना जाता है, तो आप एक सम्मानजनक और मामूली पोशाक के बारे में सुनिश्चित नहीं हैं कि आप अंतिम संस्कार के लिए उपयोग करेंगे।
  • विधि 2

    अदालत में साक्ष्य

    Video: कोर्ट में शपथ लेकर झूठ बोलने पर सज़ा | By Ishan

    न्यायालय में एक साक्षी बनें चित्र चरण 5
    1
    जूरी को देखो जब आप प्रश्नों के उत्तर देते हैं, तो आपको केवल ज्यूरी या वकील को देखना चाहिए जो आपको सवाल पूछता है। यदि आप आरोपी या कमरे में किसी व्यक्ति की तरह किसी दूसरे को देखते हैं, तो ऐसा लगता है कि आप स्वीकृति प्राप्त कर रहे हैं या आपसे यह सत्यापित करना चाहते हैं कि आपको किस प्रकार जवाब देना चाहिए, जो जूरी के साथ आपकी विश्वसनीयता को नुकसान पहुंचा सकता है
    • अक्सर, वकील आपको पहले पूछताछ के दौरान ज्यूरी को देखने के लिए कहेंगे (जब आपकी तरफ से वकील पूछताछ करता है) क्योंकि यह जूरी अपनी गवाही पर ध्यान देने और आपके साथ विश्वास और संबंध बनाने में मदद करता है। अक्सर, यह सलाह केवल दूसरे पक्ष के अटॉर्नी पर ध्यान केंद्रित करने का अनुरोध करती है, जब वह आपसे उत्तीर्ण हो जाता है (और इस तरह जुराओं को निष्क्रिय श्रोताओं बनने की इजाजत देता है)
    • यदि न्यायाधीश आपके साथ बोलता है, तो स्पष्ट रूप से आपको सीधे न्यायाधीश के साथ बात करनी है



  • न्यायालय में एक साक्षी बनें शीर्षक चरण 6
    2
    सीधे उत्तर दें सभी छोटे विवरण प्रदान करने की तुलना में कम होने पर अधिक ध्यान दें। विशेष रूप से क्रॉस-परीक्षा के दौरान, यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप अतिरिक्त जानकारी देने से बचें जवाब देने या उस सूचना को शामिल करने के लिए "एक बड़ा घूमना" न दें जो आपने सीधे नहीं देखा या न सुना हो। यह स्वीकार करने में कोई समस्या नहीं है कि आपको कोई जवाब नहीं पता है, यह कहने में भी बेहतर है कि आपको नहीं पता कि अनुमान क्या है।
  • न्यायालय में एक साक्षी बनें शीर्षक चरण 7
    3
    जोर से बोला कई कमरों में, एक माइक्रोफोन आपकी गवाही रिकॉर्ड करेगा - इसका उद्देश्य आपकी आवाज़ को बढ़ाना नहीं है ज़ोर ज़ोर से बोलो ताकि जूरर जो आपके आगे से दूर हो, वह आपका जवाब सुन सकता है। कंधे को झोंकाकर या अपने सिर को मिलाते हुए जवाब न दें, शब्दावली, कानूनी शब्दावली या पुलिस भाषा का प्रयोग न करें।
  • इसका जवाब देने से पहले प्रश्न पूरा होने तक प्रतीक्षा करें। यह एक गेम प्रोग्राम नहीं है जहां से पहले एक बटन को पुश करने में मदद मिलती है सुनिश्चित करें कि आप उस प्रश्न को समझते हैं जिसे आपने इसका जवाब देने से पहले पूछा था। इसके अलावा, याद रखें कि एक अदालत रिपोर्टर प्रक्रिया को ट्रांसक्रिप्शन के प्रभारी है। यदि आप किसी और के बारे में बात करते हैं, तो शायद आप जो भी कहते हैं वह बहुत सारे नहीं है।
  • अपने सिर को झुकाव, इसे हिलाने, अपने अंगूठे को ऊपर उठाने या "आह, आह" के साथ जवाब न दें। एक बार फिर, आपकी गवाही लिखी गई है। ऐसा होने के लिए, आपको स्पष्ट रूप से और स्पष्ट रूप से बोलना चाहिए
  • Video: मुकदमा जीतने के लिये || Tips For Winning Court Case

    न्यायालय में एक साक्षी बनें शीर्षक चरण 8
    4
    विनम्र रहें वकील को श्री या मिसेस और जज के रूप में "आपके सम्मान" के रूप में पता करें
  • वकील को बाधित न करें या जवाब देने के लिए तेज़ हो जाएं
  • अपने आप को नाराज़ न होने दें, भले ही कोई वकील आपको भड़काने की कोशिश करता है
  • अनुपयुक्त भाषा का उपयोग न करें जब तक कि आपको दोहराने के लिए कहा जाए कि आपने जो कुछ सुना है उसे दोहराएं।
  • न्यायालय में एक साक्षी बनें चित्र चरण 9

    Video: कोर्ट में गवाह के मुकरने पर क्या होता है? | By Ishan

    5
    सच्चाई बताओ कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप इसके बारे में कैसा सोचते हैं कि यह कैसे आवाज़ करेगा या आप कितना सोचते हैं कि यह आपके वकील के मामले को नुकसान पहुंचाएगा, पूरी सच्चाई बताएगा। विपक्ष आसानी से झूठ को बाधित कर सकता है, जो आपकी साख को नुकसान पहुंचा सकता है और जो कुछ भी आपने कहा है वह सबकुछ कर सकता है।
  • हालांकि, एक आपराधिक मामले में आपको शामिल होने या उसके आरोप में शामिल होने का आरोप नहीं देना चाहिए, भले ही यह सत्य हो। आप अपनी विश्वसनीयता को नुकसान पहुँचा सकते हैं जैसे कि ऐसा लगता है कि आपके पास भाग के खिलाफ पूर्वाग्रह है। अगर आपको आरोपी की ओर अपनी भावनाओं के बारे में पूछा गया है, तो आपको बस यह कहना चाहिए कि आपने खुद को साक्षी के रूप में प्रस्तुत किया है जो आपने देखा और सुना है, और आप किसी को भी न्याय न करने की कोशिश करते हैं, अभियुक्त भी नहीं।
  • न्यायालय में एक साक्षी बनें शीर्षक चरण 10
    6
    अपनी विश्वसनीयता को सुरक्षित रखें युक्तियों से सावधान रहें कि एक वकील आपकी साख को प्रश्न में डाल सकते हैं।
  • यदि वे आप से पूछते हैं कि क्या आप अपनी गवाही की कसम खाता हूँ तो हाँ कहें। आपने सच्चाई बताने के लिए शपथ लेने के लिए कहा है, जब उन्होंने तुम्हें गवाही देने के लिए कहा था।
  • यदि आपको पूछा गया है कि कोई अन्य साक्षी झूठ बोल रहा है या सच कह रहा है, तो कहो कि आप नहीं जान सकते हैं कि कोई अन्य व्यक्ति क्या देख सकता था या कोई अन्य व्यक्ति घटनाओं को कैसे याद कर सकता है। ऐसा लगता है कि कमरे में आपको उन गवाहों से जो कहा गया था, उनको सुनने की इजाजत नहीं दी जाएगी।
  • यदि आप से पूछा गया कि आप अदालत में क्यों साक्ष्य देते हैं, तो साक्ष्य के द्वारा गवाही देने के लिए पूछे जाने के लिए कहा जाने के अलावा किसी अन्य कारण को न दें।
  • युक्तियाँ

    • एक बयान के विपरीत, जहां आप आमतौर पर किसी आपत्ति के बाद उत्तर देते हैं, अगर कोई वकील कमरे में किसी सवाल का उत्तर देते हुए कोई आपत्ति उठाता है, तो तुरंत बात करना बंद करो और जब तक कि वे आपको बता न दें, अगर आप जवाब देना जारी रख सकते हैं कई बार किसी आपत्ति पर इसका असर होता है कि वकील सवाल को वापस ले लेता है या फिर पुनर्स्थापित करता है

    चेतावनी

    • यदि आप गवाह स्टैंड पर गिरफ्तार हो गए हैं या किसी भी बयान या बयान में मुकदमे चलाने से पहले, आप भारी जुर्माना का सामना कर सकते हैं और यहां तक ​​कि जेल जाना
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com