ekterya.com

अदालत में खुद का बचाव कैसे करें

जब तक आप एक छोटी सी मुकदमेबाजी में शामिल नहीं होते हैं या उस व्यक्ति के साथ कानूनी समस्या है जिसकी कोई प्रतिवेदन नहीं है, तो अदालत में स्वयं का बचाव करना एक बहुत ही कठिन और जोखिम भरा निर्णय है। ज्यादातर लोग जो अदालत में खुद का प्रतिनिधित्व करते हैं, खासकर जब दूसरे पक्ष के वकील का समर्थन होता है, तो इन मामलों को नहीं जीतें। यदि आपके पास खुद का प्रतिनिधित्व करने के लिए कोई विकल्प नहीं है, तो आपको अपना मामला तैयार करना चाहिए, खुद को अदालत की कार्यवाही के साथ परिचित करना, मुकदमे में उपस्थित साक्ष्य और गवाह, और गति का अनुरोध करना हालांकि अपने आप को प्रतिनिधित्व करना मुश्किल है, लेकिन मामले को जीतने का सबसे अच्छा मौका पाने के लिए आप कई चीजें कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1
प्रतिवादी "समर्थक" के रूप में कानूनी प्रक्रिया के माध्यम से जाओ

न्यायालय चरण 1 में स्वयं की रक्षा करने वाली छवि का शीर्षक

Video: कोर्ट केस में विजय के लिए उपाय | Court Case Mein Jeet Ke Liye Upaye

1
किसी मामले में शामिल पार्टियों के कानूनी नामों के बारे में पता करें। आपको एक परीक्षण के प्रतिभागियों के सभी कानूनी नामों को सीखना होगा। न्यायाधीश या विरोधी वकील लोगों को इन नामों से संबोधित करेंगे, जिनमें से निम्नलिखित हैं:
  • "समर्थक" याचिकाएं (स्वयं प्रतिनिधित्व में मुकदमा) एक नागरिक सूट या आपराधिक मामले में नामित एक पार्टी हैं, लेकिन जिनके वकील का प्रतिनिधित्व नहीं है यदि आप एक मामले में अपना खुद का बचाव तैयार करने जा रहे हैं, तो आपको प्रतिवादी "प्रो से" के रूप में जाना जाएगा
  • अभियोगी वह व्यक्ति है जो किसी व्यक्ति या कंपनी के खिलाफ एक नागरिक दावे (मौद्रिक क्षति के मामले) दर्ज करता है यदि आप किसी आपराधिक व्यक्ति (बजाय नीचे दी गई जानकारी पढ़ें) की बजाय किसी सिविल केस में शामिल हैं, तो वादी उस व्यक्ति का होगा जो आपको परीक्षण के लिए लाता है। अभियोगी या वकील का प्रतिनिधित्व नहीं हो सकता है।
  • अभियोजक वकील है जो एक आपराधिक मामले में राज्य का प्रतिनिधित्व करता है।
  • एक नागरिक सूट में, एक वादी ने एक ऐसे व्यक्ति पर मुकदमा दायर किया, जो उसकी राय में, किसी तरह उसे नुकसान पहुंचा है और नुकसान पहुंचाया है। कई नागरिक मुकदमों हैं जो व्यक्तिगत चोट के मुकदमे, तलाक की प्रक्रिया, भेदभाव का मामला या संविदा के उल्लंघन का मामला हो सकता है।
  • एक आपराधिक मामले में, एक अभियोजक सिद्ध करने की कोशिश करने के लिए जूरी को सबूत पेश करेगा कि अपराध करने का आरोप लगाए व्यक्ति ने वास्तव में ऐसा किया है एक जूरी या न्यायाधीश सभी सबूत और रक्षा सुनेंगे, और तय करेंगे कि अभियोजक द्वारा प्रस्तुत किए गए लोगों को यह दिखाने के लिए पर्याप्त है कि आरोपी ने अपराध किया है।
  • चित्र का शीर्षक न्यायालय में चरण 2 में रखें
    2
    अपने आप को अदालत के नियमों से परिचित कराएं सभी राज्य और संघीय न्यायालयों में प्रक्रियात्मक नियम होते हैं जो सभी पक्षों को न्यायालय में मामला लेते समय पालन करना चाहिए। नीचे आप संभावित प्रासंगिक प्रक्रियात्मक नियमों की एक सूची और साथ ही उनको कहां खोजेंगे।
  • यदि आपका केस संघीय अदालत में दायर किया गया है, तो आपको सिविल प्रक्रिया के संघीय नियमों को जानना होगा ( संघीय नियम संघीय प्रक्रिया) या आपराधिक प्रक्रिया के संघीय नियम (संघीय नियम संघीय प्रक्रिया), साथ ही संघीय सबूत के नियम (प्रावधान के संघीय नियम) आप इन नियमों को निम्न लिंक में पा सकते हैं: https://uscourts.gov/rules-policies/current-rules-practice-procedure.
  • संघीय अदालतों ने आपको संघीय जिला अदालत के लिए प्रक्रिया के नियमों की समीक्षा और अनुपालन करने की भी आवश्यकता है, जहां आप अपना केस पेश करेंगे ये नियम जिला अदालत की वेबसाइटों पर मिल सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप संयुक्त राज्य में रहते हैं, तो आप निम्न लिंक की जांच कर सकते हैं: https://uscourts.gov/court-locator. एक बार जब आप प्रासंगिक वेबसाइट पर हों, "प्रक्रियात्मक नियम" या "सिविल प्रक्रिया नियम" शब्द देखें और आपको संबंधित नियमों को ढूंढना चाहिए।
  • यदि आप अपने मामले को किसी राज्य की अदालत में पेश करते हैं, तो आप अपने राज्य का नाम और "सिविल प्रक्रिया नियम" या "आपराधिक प्रक्रिया नियम" और "साक्ष्य नियम" शब्द रखकर खोजों का आयोजन करते समय प्रासंगिक नियम पा सकते हैं।
  • आप न्यायालय क्लर्क से संपर्क करके स्थानीय न्यायिक नियम पा सकते हैं जहां आप अपना केस पेश करेंगे। एक नागरिक मामले में, आप अदालत का नाम दावा दस्तावेज के प्रथम पृष्ठ पर पा सकते हैं जो आपको वादी से मिला है। आप अदालत के नाम के लिए इंटरनेट और "सिविल प्रक्रिया नियम" या "आपराधिक प्रक्रिया नियम" शब्द भी खोज सकते हैं। अधिकतर अदालतें इस जानकारी को अपनी वेबसाइटों पर प्रदान करती हैं
  • न्यायालय के चरण 3 में स्वयं का बचाव शीर्षक वाला चित्र
    3
    एक वकील के लिए पूछें यदि आप एक आपराधिक अदालत में हैं छठीं संशोधन उन अपराधियों के आरोपों को अधिकृत करता है जो एक वकील को सौंपा जाता है, यदि वे अपने दम पर एक को बर्दाश्त नहीं कर सकते यदि आपके आपराधिक मामले में जेल में छः या अधिक महीनों की संभावित सजा शामिल है, तो आपको एक वकील नियुक्त करने का अधिकार है यदि आपके पास यह विकल्प है, तो अपनी रक्षा का विरोध करने के बजाय आपको एक वकील की तलाश करनी चाहिए।
  • न्यायालय के चरण 4 में स्वयं का बचाव शीर्षक वाली छवि
    4
    निर्धारित करें कि यदि आप एक नागरिक मामले में एक वकील को भाड़े के लिए कर सकते हैं। एक कारण है कि लोगों ने अदालत में अपनी रक्षा का प्रतिनिधित्व क्यों किया क्योंकि वे वकील का भुगतान नहीं कर सकते हैं। यदि यह आपका मामला है, तो आपको यह निर्धारित करना होगा कि आपकी रक्षा तैयार करने या केस को संभालने में सहायता के लिए सस्ते या स्वयंसेवी वकील को किराए पर लेने की कोई अन्य संभावना है या नहीं। संभावित वकीलों को ढूंढने के कुछ तरीके यहां दिए गए हैं:
  • अपने राज्य के वकीलों के संपर्क में जाओ और सलाह लें कि आप वकील के लिए कैसे पता लगा सकते हैं और भुगतान कर सकते हैं, यदि आपके पास साधन नहीं है अमेरिकन बार एसोसिएशन ने प्रत्येक राज्य में स्रोतों की एक सूची संकलित की है जो आपको वकील रेफरल साइटों, जैसे राज्य बार संघों के लिए संपर्क जानकारी के लिए निर्देशित कर सकते हैं। अमेरिकी बार एसोसिएशन निम्न जानकारी पर यह जानकारी प्रदान करता है: https://apps.americanbar.org/legalservices/findlegalhelp/home.cfm
  • उस जगह पर कानूनी सलाह सेवा के संपर्क में जाओ जहां आपका केस पेश किया गया था। आमतौर पर, कानूनी परामर्श समाज उन लोगों के लिए कम लागत या नि: शुल्क प्रतिनिधित्व प्रदान करते हैं, जिनके पास कोई वकील नहीं है। उन्हें ढूंढने के लिए, उस राज्य के नाम के लिए इंटरनेट पर देखें, जहां आप अपना मामला और "कानूनी सलाह" शब्द प्रस्तुत करते हैं
  • आप स्थानीय कानून संकायों से भी संपर्क कर सकते हैं और पता लगा सकते हैं कि उनके पास एक कानूनी क्लिनिक है जो आपको मुफ्त में प्रतिनिधित्व कर सकता है।
  • भाग 2
    एक सिविल कोर्ट में आपको बचाव

    न्यायालय में चरण 5 में स्वयं का बचाव करें
    1
    मांग का उत्तर दें एक नागरिक कार्रवाई शुरू होती है जब कोई व्यक्ति एक मुकदमा दायर करता है और आपको एक प्रति भेजता है। यदि आपको सिविल मुकदमा की एक प्रति भेज दिया गया है, तो आपको तुरंत यह तय करना चाहिए कि क्या आप इसका उत्तर देने की योजना बना रहे हैं और आप यह कैसे करेंगे। जैसे ही आप इसे प्राप्त करते हैं, उसकी समीक्षा करें, क्योंकि आपके विरुद्ध की गई शिकायत को विस्तृत किया जाएगा। मांग दस्तावेज के अतिरिक्त, आपको एक उद्धरण भी मिलेगा, जो एक दस्तावेज है जो आपको बताता है कि आपके पर मुकदमा चलाया गया है और इससे आपको जानकारी मिलती है कि कैसे और कैसे जवाब देना चाहिए।
    • आम तौर पर, आपके पास दावे का जवाब देने के लिए 30 दिन का समय होगा, जिस दिन से आपने दस्तावेज़ प्राप्त किया था।
    • जवाब देने के लिए, आपको एक प्रतिक्रिया भेजनी होगी। यदि आप समय पर ऐसा नहीं करते हैं, तो आप वादी के पक्ष में अदालत के फैसले का जोखिम उठाते हैं, जिसे डिफ़ॉल्ट निर्णय कहा जाता है।
    • जवाब देने के लिए, उस कोर्ट से संपर्क करें जिसमें आपको सजा सुनाई गई है और एक प्रतिक्रिया फ़ॉर्म का अनुरोध किया गया है। आमतौर पर, आप इसे ऑनलाइन खोज सकते हैं या आप व्यक्तिगत रूप से अदालत में भी जा सकते हैं और एक अनुरोध कर सकते हैं।
    • प्रतिक्रिया में अभियोगी के दावों के सीधे उत्तर शामिल होंगे शिकायत के प्रत्येक अनुच्छेद में, आप किए गए बयानों से इनकार करेंगे, आप उनके साथ सहमत हो सकते हैं या आप संकेत दे सकते हैं कि आपके पास प्रतिक्रिया प्रदान करने के लिए पर्याप्त जानकारी नहीं है।
    • जब आप जवाब पूरा करते हैं, तो आपको एक आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा और इसे अन्य पार्टी को भेजना होगा। उदाहरण के लिए, कैलिफोर्निया में, $ 25,000 या इससे कम के संविदागत विवाद के लिए आवेदन शुल्क $ 180 से $ 300 की सीमा में होगा। अन्य पक्ष को आपकी प्रतिक्रिया की एक प्रति देने के लिए, आपको ऐसे किसी व्यक्ति के माध्यम से ऐसा करना होगा जो इस मामले में शामिल नहीं है।
  • न्यायालय के चरण 6 में स्वयं की रक्षा
    2
    काउंटरवाइम भेजने पर विचार करें एक प्रतिक्रिया भेजने के अलावा, आप एक काउंटर-दावा भी दर्ज कर सकते हैं, जो उस व्यक्ति के खिलाफ मुकदमा दायर करने जैसा है, जिसने अभी मुकदमा किया है। आप केवल एक काउंटर-दावा दायर कर सकते हैं यदि यह मुकदमेबाजी से संबंधित है जो आपके खिलाफ लाया गया है। आपको उसी समय भेजा जाना चाहिए जब आप अपना उत्तर भेजते हैं। यदि आप ऐसा नहीं करते हैं, तो आप इसे बाद में नहीं कर पाएंगे।
  • एक काउंटर-दावा दायर करने के लिए, जिस तरह से आपने उत्तर की खोज की है उसी प्रकार उपयुक्त फॉर्म को ढूंढें। सामान्य तौर पर, काउंटरक्लाइम में आपको कार्रवाई के कारण और कारण बताएं कि आपको क्यों लगता है कि आप न्यायालय द्वारा एक अनुकूल फैसले के योग्य हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपको चोट लगने के लिए दावा किया गया है कि आपने कार दुर्घटना में कथित तौर पर दुष्कर्म किया था, लेकिन आपको चोट लग गई है कि आप अन्य पार्टी में शामिल हैं, तो आप दावा कर सकते हैं कि यह क्षति के लिए भी उत्तरदायी होना चाहिए।
  • न्यायालय के चरण 7 में स्वयं का बचाव शीर्षक वाली छवि
    3
    संबंधित कानूनों की जांच करें एक अदालत में अपनी खुद की रक्षा करने के लिए, आपको अपने खिलाफ मुकदमों या कानूनी आरोपों को समझना चाहिए और अपनी रक्षा तैयार करना चाहिए। इसके लिए, आपको अपने मामले से संबंधित कानूनों की जांच करना होगा और आपके खिलाफ लगायी गई कानूनी मांगों के आधार पर रक्षा रणनीति को विस्तृत करना होगा। नीचे उल्लिखित स्थानों में, आप कानूनी जानकारी के स्रोतों तक पहुंच सकते हैं:
  • आप अपने क्षेत्र में कानूनी पुस्तकालयों में जा सकते हैं जो जनता के लिए खुले हैं एक को खोजने के लिए, "जनता के लिए खुला" शब्दों के साथ अपने शहर के नाम और पुस्तकालय का नाम देखने के लिए इंटरनेट पर देखें आप लाइब्रेरियन से पूछ सकते हैं कि आपको उन कानूनी संसाधनों को उपलब्ध कराएं जो आपको चाहिए।
  • आप निम्न लिंक का उपयोग करके अपने राज्य के कानूनों और स्थानीय विधियों की भी जांच कर सकते हैं: https://findlaw.com/11stategov/indexcode.html.
  • इसके अतिरिक्त, आप अपनी वेबसाइट पर सभी वेबसाइट्स और कानूनी शोध का उपयोग कर सकते हैं, जो आपकी रक्षा में आपकी मदद करेंगे।
  • न्यायालय के चरण 8 में स्वयं की रक्षा करने वाली छवि का शीर्षक
    4
    सबूत की खोज का संचालन करें जैसे ही आप अपना जवाब भेजते हैं, सबूत की खोज के रूप में जाना जाने वाला एक कानूनी प्रक्रिया शुरू हो जाएगी इस प्रक्रिया के दौरान, प्रत्येक पक्ष को मामले की ताकत और कमजोरियों का पता लगाने के लिए दूसरे से जानकारी का अनुरोध करने का अवसर होगा। इस प्रक्रिया के दौरान, आप जानकारी एकत्र कर सकते हैं, प्रमाण-पत्र इकट्ठा कर सकते हैं, पता कर सकते हैं कि अन्य पार्टी क्या कहती है और आपके मामले की सुदृढ़ता और आपके द्वारा निर्धारित करती है।
  • आप अपने स्वयं के साक्षात्कार के आयोजन, सार्वजनिक एजेंसियों से दस्तावेजों का संग्रह और तस्वीरें लेने के द्वारा एक अनौपचारिक खोज की खोज कर सकते हैं।
  • आप निम्नानुसार सबूतों की अधिक औपचारिक खोज भी कर सकते हैं:
  • इंटरगेटरीज, जो कि दूसरे पक्ष को संबोधित प्रश्न लिखे गए हैं जिनका जवाब देना होगा।
  • निवेदन पकड़ो, जो आपके और किसी और व्यक्ति के बीच औपचारिक साक्षात्कार हैं जो मामले के लिए महत्वपूर्ण हैं।
  • दस्तावेजों के उत्पादन के लिए अनुरोध भेजें, जो विशेष दस्तावेजों के लिए औपचारिक अनुरोध हैं।
  • प्रवेश के लिए अनुरोध सबमिट करें, जो बस किसी अन्य पार्टी को एक विशिष्ट बयान को स्वीकार या अस्वीकार करने के लिए कहें।
  • सबकोएंस भेजें, जो न्यायालय के आदेश हैं जो अन्य पक्ष से आपको निश्चित जानकारी प्रदान करने के लिए कहें।
  • न्यायालय के चरण 9 में स्वयं का बचाव
    5
    सभी आवश्यक उपस्थिति में भाग लें परीक्षण से पहले, आपको कम से कम एक सम्मेलन में शामिल होना चाहिए कुछ राज्यों में (उदाहरण के लिए, कैलिफ़ोर्निया), इस प्रकिया को प्रक्रियाओं के संचालन पर एक सम्मेलन के रूप में जाना जाता है (सीएमसी, अंग्रेजी में अपने परिवर्णी शब्द के लिए) इस मामले में, आप और दूसरे दल, न्यायाधीश के साथ मिलकर चर्चा करेंगे कि मामला कैसे संभाला जाएगा। इस सम्मेलन में, आपको निम्न बिंदुओं के बारे में बात करने के लिए तैयार होना चाहिए:
  • एक समझौते तक पहुंचने की संभावना-
  • परीक्षण की तारीख को शेड्यूल करने की आपकी इच्छा-
  • जिस तरीके से सबूत की खोज की जाएगी या प्रदर्शन किया जाएगा
  • विवाद में नहीं हैं जो कुछ मुद्दों को त्यागने की आपकी इच्छा।
  • न्यायालय के कदम 10 में रक्षात्मक शीर्षक वाला चित्र
    6
    सारांश निर्णय के लिए किसी भी प्रस्ताव का विरोध करें ज्यादातर मामलों में, का विरोध पार्टी सारांश निर्णय है, इस स्थिति का एक निर्विवाद तथ्य एक परीक्षण की आवश्यकता के बिना न्यायाधीश ने उनके पक्ष में एक शासक वारंट धारण के लिए एक प्रस्ताव प्रस्तुत करने होंगे। आपको जल्दी से इस गति का जवाब देना होगा। उदाहरण के लिए, नेवादा (यूएसए) में, आपके पास सारांश निर्णय के लिए एक प्रस्ताव का जवाब देने के लिए दस दिन हैं।
  • जवाब देने के लिए, आपको अपना खुद का प्रस्ताव प्रस्तुत करना चाहिए जहां आप अदालत को समझाते हैं कि इसका कारण यह नहीं दिया जाना चाहिए। आप को यह दिखाने में सक्षम होना चाहिए कि तकनीकी मुद्दों हैं और वे विवाद में हैं, और यह कि एक न्यायाधीश या जूरी को इन मुद्दों को परीक्षण पर हल करना चाहिए। इस प्रस्ताव में पर्याप्त जानकारी होनी चाहिए ताकि अदालत को यह समझा जा सके कि मुकदमे के दौरान न्यायाधीश या जूरी आपके पक्ष में शासन कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए, साक्ष्य की खोज के दौरान एकत्र की गई जानकारी से आपकी कहानी का समर्थन करने के लिए आपको साक्ष्य प्रस्तुत करना होगा
  • आम तौर पर, आप अदालत की वेबसाइट पर एक विपक्षी गति के लिए एक फार्म पा सकते हैं। फ़ॉर्म को पूरी तरह और सही रूप से पूरा करें, और सभी आवश्यक दस्तावेज़ों को संलग्न करें।
  • न्यायालय के चरण 11 में स्वयं का बचाव



    7
    कोर्ट के बाहर केस को हल करने का प्रयास करें मुकदमे की तारीख से पहले, अन्य पार्टी से मिलें और स्वीकार्य समाधान के साथ आने की कोशिश करें ताकि उन्हें परीक्षण के लिए जाना पड़े। उदाहरण के लिए, कैलिफोर्निया में, एक विवाद को हल करने के उद्देश्य से अनिवार्य सम्मेलन हो सकते हैं। ये सम्मेलनों स्वैच्छिक भी हो सकती हैं
  • इस सम्मेलन के दौरान, आप और दूसरे पार्टी एक तटस्थ तीसरी पार्टी से मिलेंगे। बैठक के दौरान, वे एक संभावित सामान्य समझौते पर चर्चा करेंगे। तटस्थ पार्टी कोई निर्णय नहीं लेगी लेकिन आपके मामले की ताकत और कमजोरियों का आकलन करने में मदद करेगी।
  • किसी समझौते पर पहुंचने से आपको समय बचा सकता है क्योंकि आपको परीक्षण में जाने की आवश्यकता नहीं होगी। इसी तरह, यह आपको पैसे भी बचाएगा क्योंकि आप अदालत की फीस, गवाह की फीस का भुगतान नहीं करेंगे या समय खोए काम खो देंगे। अंत में, एक परीक्षण से पहले एक समझौते तक पहुंचने से आपको परिणामों पर अधिक नियंत्रण मिलेगा क्योंकि आप एक न्यायाधीश या अदालत ने फैसला नहीं करने देंगे।
  • न्यायालय के चरण 12 में स्वयं का बचाव
    8
    परीक्षण के लिए तैयार यदि सभी वार्ताएं असफल हों, तो आपको परीक्षण के लिए जाना पड़ सकता है अपने आप को ठीक से तैयार करें और अपनी कार्य योजना पर भरोसा करें:
  • अपने प्रमाण तैयार करने के लिए सुनिश्चित करें, जिसे गवाह की गवाही या समर्थन दस्तावेजों से बना होना चाहिए। साक्ष्य की तैयारी करते समय, इसे इस तरह से व्यवस्थित करना सुनिश्चित करें कि अदालत में आपकी प्रस्तुति की सुविधा प्रदान करता है जिस क्रम में आप इसे अदालत में पेश करेंगे, उसमें सब कुछ रखो। इसके अलावा, गवाहों को तैयार करना सुनिश्चित करें ताकि वे जान सकें कि आप उनसे क्या कहेंगे और साथ ही साथ अन्य पार्टी से संभावित प्रश्न पूछेंगे।
  • इसके अलावा, सुनिश्चित करें कि आप सबूत के नियमों को जानते हैं भले ही आप एक व्यक्ति या वकील हैं, आपको परीक्षण के लिए तैयार होने के लिए मूल बातें समझने की कोशिश करनी चाहिए। सबूत के नियम तरीके, कारण और जिस समय साक्ष्य अदालत में प्रस्तुत किया जा सकता है निर्धारित करते हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए मौजूद हैं कि न्यायालय केवल प्रासंगिक और सटीक जानकारी प्राप्त करता है
  • चित्र का शीर्षक न्यायालय के चरण 13 में खुद को बचाव
    9
    परीक्षण पर जाएं जब फैसले का दिन आता है, तो जल्दी से भाग लें और अपने स्थान पर बसें। जब आप अपने मुकदमे को सुनें, तो आगे बढ़ें और दृष्टिकोण के लिए तैयार हो जाएं। सामान्य में, वे आपको निम्नलिखित करने के लिए कहेंगे:
  • एक प्रारंभिक वक्तव्य, जो आपके मौके के तथ्यों को पेश करने और न्यायाधीश या जूरी को बताए कि आप परीक्षण के दौरान क्या साबित करेंगे। आपको चाहिए योजना और लिखना परीक्षण के लिए अपनी तैयारी के भाग के रूप में उद्घाटन वक्तव्य निम्नलिखित लिंक में, आपको एक प्रारंभिक वक्तव्य का एक उदाहरण दिखाई देगा: https://nysd.uscourts.gov/file/forms/representing-yourself-at-trial. इसके अलावा, उन परीक्षणों को व्यवस्थित करें जिन्हें आप दिखाएंगे और उन गवाहों के प्रमाण जो आपको पेश करेंगे।
  • गवाहों की पारस्परिक जांच अभियोगी आपको मुकदमा शुरू करने से पहले गवाहों की एक सूची प्रदान कराना चाहिए ताकि आप इसके लिए तैयार हों उन्हें जांचना. पारस्परिक जांच के दौरान, आपको गवाहों की विश्वसनीयता पर सवाल उठाने चाहिए। इस अवधि के दौरान, यह महत्वपूर्ण है कि आप निम्न को याद रखें:
  • सीधे और पक्षपातपूर्ण प्रश्न पूछें ताकि एक साक्षी के पास अपने जवाबों की व्याख्या करने के लिए कई अवसर न हो।
  • गवाह के साथ परेशान मत दिखो या जूरी अन्य पार्टी के साथ अधिक दयालु हो सकता है।
  • अगर कोई गवाह उसकी गवाही बदलता है, तो वह यह साबित करने के लिए अपने बयान का उपयोग करता है कि वे असंगत गवाही देते हैं। यह जूरी पूरी तरह से गवाही को खारिज कर सकता है जो अविश्वसनीय है।
  • यदि गवाह आपके मामले के प्रति शत्रुतापूर्ण है, तो आपको उसकी झुकाव को उजागर करना चाहिए ताकि जूरी यह देख सकें कि उसकी गवाही पूरी तरह विश्वसनीय नहीं है।
  • आपकी रक्षा की एक प्रस्तुति अभियोगी ने अपने तर्क प्रस्तुत करने के बाद, आपके पास अपनी स्थिति का समर्थन करने के लिए गवाहों को बुलाने और सबूत पेश करने का अवसर होगा। वादी को जीतने के लिए अपने संस्करण को साबित करना होगा और इसलिए, पर्याप्त प्रमाण प्रस्तुत करना होगा जो कानूनी आवश्यकताओं को पूरा करते हैं और जूरी को समझते हैं।
  • आपत्तियों। मुकदमे के दौरान, विरोधी पक्ष के वकील सबूत पेश कर सकते हैं या किसी ऐसे तरीके से गवाह पूछ सकते हैं जिसे अदालत के नियमों के तहत अनुमति नहीं दी गई है। इसलिए, आपको इस प्रकार के प्रमाणों पर आक्षेप होना चाहिए ऐसा करने के लिए, "आपत्ति" कहें और फिर ऐसा करने के लिए अपने कारण दें
  • अपने अंतिम तर्क दें अपनी रक्षा खत्म करने के बाद, आपको जूरी से पहले अपनी अंतिम टिप्पणी करने का अवसर मिलेगा। क्योंकि वादी को जीतने के लिए अपने मामले को साबित करना होगा, आप अपने संस्करण को दोहरा सकते हैं और उसके समर्थन के सबूत बता सकते हैं। आपका अंतिम तर्क संक्षिप्त और प्रत्यक्ष होना चाहिए ताकि जूरी आसानी से आपके तर्कों का पालन कर सके। अंत में, जूरी को किसी भी दोष के मुक्त होने के लिए कहें।
  • भाग 3
    आपराधिक अदालत में प्रतिनिधित्व करते हैं

    न्यायालय के चरण 14 में रक्षात्मक शीर्षक वाली छवि
    1
    अपने शुल्कों को पढ़ने में सक्रिय भूमिका निभाएं पहली बार आप अपने आप को एक आपराधिक न्यायालय में पेश करना चाहिए, आरोपों को पढ़ने के दौरान होगा। इस समय, अदालत आपको, आपके संवैधानिक अधिकारों के खिलाफ आपको आरोप बताएगी और आपको वकील का अधिकार है। एक बार जब न्यायाधीश ने कहा है, तो आपको एक याचिका दायर करके आरोपों का जवाब देने का मौका मिलेगा। आपको अपने आप को निर्दोष, दोषी घोषित करना होगा या सिर्फ चुप रहना होगा। अक्सर, आपको निर्दोष घोषित करना होगा और अभियोजन पक्ष को मुकदमा चलाने और अपने आरोपों को साबित करने के लिए मजबूर करना होगा। हालांकि, कुछ स्थितियों में, खासकर यदि आपने अनुकूल पक्षपाती समझौते पर बातचीत की है, तो आप दोषी ठहरें या चुप रहें।
    • यदि आप को पढ़ने के लिए इंतजार करते समय जेल में रखा गया है, तो आपके पास जमानत विकल्पों पर चर्चा करने का भी अवसर होगा। आमतौर पर, न्यायाधीश अपनी खुद की पहचान, सेट जमानत के तहत खुद को मुक्त करने और Saldes जब तक जेल में आप वापस भेज आवश्यक राशि या जमानत से इनकार और पैरोल के बिना जेल में आप वापस भेजने की क्षमता होगी।
  • न्यायालय के चरण 15 में खुद को बचाने के शीर्षक वाला चित्र
    2
    अभियोजक से सबूत का अनुरोध करें आरोपों को पढ़ने के बाद, आपको अभियोक्ता के साथ जानकारी का आदान-प्रदान करना चाहिए। इस प्रक्रिया को साक्ष्य की खोज के रूप में जाना जाता है आम तौर पर, अभियोग का कहना है कि यदि आप एक निष्पक्ष सुनवाई और संतुलन सुनिश्चित करने के लिए है क्योंकि अनिवार्य रूप से जानकारी अभियोजक हो सकता है जुटाने में अधिक कठिनाई होती है कुछ जानकारी प्रदान करनी चाहिए। सामान्य शब्दों में, अभियुक्त के रूप में, आपको सूचना का अनुरोध करना चाहिए आप किसी भी वस्तु या दस्तावेज़ अभियोजन हो सकता है की जांच करने के मौखिक या लिखित बयान किया है हो सकता है, अपने आपराधिक रिकॉर्ड, सभी रिपोर्टों, विशेषज्ञों और अपनी संपर्क जानकारी और अनुमति के नाम का अनुरोध करने के लिए सुनिश्चित करना चाहिए।
  • हालांकि, क्योंकि आप अपनी खुद की रक्षा का प्रतिनिधित्व करते हैं, आप जानकारी की मात्रा में देख सकते हैं। अभियोजन पक्ष कानून के अनुसार गवाहों की पहचान को संरक्षित करने के लिए जरूरी है ताकि उनके मामले तैयार कर सकें ताकि वे खतरे में न हों। यह एक कारण है कि आपको एक वकील का अनुरोध करने पर गंभीरता से विचार क्यों करना चाहिए। अगर आपके पास कोई वकील है, अभियोजक को जानकारी प्रकट करने के लिए बाध्य किया जाएगा जो आपके लिए उपलब्ध नहीं हो।
  • न्यायालय के चरण 16 में खुद को बचाने के शीर्षक वाला चित्र
    3
    अपने मामले की जांच करें आपके द्वारा अनुरोध किए गए सभी दस्तावेज़ों को प्राप्त करने के बाद, आपके मामले की जांच करने की प्रक्रिया शुरू होती है। यदि आप जेल में नहीं हैं, तो आप अधिक जानकारी एकत्र करने के लिए कॉल कर सकते हैं, ईमेल भेज सकते हैं या व्यक्ति में बात कर सकते हैं। इसके विपरीत, यदि आप जेल में हैं, तो आपको किसी और की मदद की आवश्यकता होगी। आप पत्र भेजने और फोन कॉल कर सकते हैं, एक मामले की जांच करते समय आप जेल में हैं बहुत मुश्किल हो सकता है।
  • एक प्रतिवादी के रूप में, आपको गवाह या पीड़ितों को डरा देने या धमकी देने के लिए सावधान रहना चाहिए। वास्तव में, यदि आप उन्हें साक्षात्कार करना चाहते हैं, तो आपको उस की देखभाल करने के लिए एक पेशेवर किराया होगा।
  • न्यायालय के चरण 17 में खुद को बचाने के शीर्षक वाला चित्र
    4
    संबंधित कानूनों की जांच करें एक अदालत में अपनी खुद की रक्षा करने के लिए, आपको अपने खिलाफ मुकदमों या कानूनी आरोपों को समझना चाहिए और अपनी रक्षा तैयार करना चाहिए। इसके लिए, आपको अपने मामले से संबंधित कानूनों की जांच करना होगा और आपके खिलाफ लगायी गई कानूनी मांगों के आधार पर रक्षा रणनीति को विस्तृत करना होगा। नीचे उल्लिखित स्थानों में, आप कानूनी जानकारी के स्रोतों तक पहुंच सकते हैं:
  • आप अपने क्षेत्र में कानूनी पुस्तकालयों में जा सकते हैं जो जनता के लिए खुले हैं एक को खोजने के लिए, "जनता के लिए खुला" शब्दों के साथ अपने शहर के नाम और पुस्तकालय का नाम देखने के लिए इंटरनेट पर देखें आप लाइब्रेरियन से पूछ सकते हैं कि आपको उन कानूनी संसाधनों को उपलब्ध कराएं जो आपको चाहिए।
  • आप निम्न लिंक का उपयोग करके अपने राज्य के कानूनों और स्थानीय विधियों की भी जांच कर सकते हैं: https://findlaw.com/11stategov/indexcode.html.
  • इसके अतिरिक्त, आप अपनी वेबसाइट पर सभी वेबसाइट्स और कानूनी शोध का उपयोग कर सकते हैं, जो आपकी रक्षा में आपकी मदद करेंगे।
  • यदि आप जेल में हैं, तो आप जेल की कानूनी पुस्तकालय तक पहुंच का अनुरोध कर सकते हैं, यदि आपके पास एक है यदि आपके पास कोई कानूनी किताबें नहीं हैं, तो आप उस किसी से सहायता मांग सकते हैं जो कैद नहीं है।
  • कोर्ट स्टेप 18 में खुद को रक्षित करते हुए छवि का शीर्षक
    5
    सभी प्रारंभिक सुनवाई में भाग लें दुर्व्यवहारियों के ज्यादातर मामलों में, बहुत कम प्रारंभिक सुनवाई या कोई भी नहीं है ज्यादातर समय, मुकदमे के लिए एक तारीख निर्धारित की जाएगी और आपको सीधे अपील करने की आवश्यकता नहीं है, जब तक आपको अपील की अपील की आवश्यकता नहीं है। गंभीर अपराधों के लिए ज्यादातर मामलों में, आप परीक्षण में भाग लेने से पहले कम से कम एक प्रारंभिक सुनवाई में भाग लेंगे। इस प्रारंभिक सुनवाई पर, न्यायाधीश यह निर्धारित करेगा कि परीक्षण के लिए आपके खिलाफ पर्याप्त सबूत हैं या नहीं। यदि आप तय करते हैं कि परीक्षण अपर्याप्त हैं, तो आपका मामला रद्द कर दिया जाएगा और आपको रिहा किया जाएगा। दूसरी तरफ, यदि आप तय करते हैं कि साक्ष्य एक परीक्षण के लिए पर्याप्त है, तो आपको फिर से मुकदमा चलाया जा सकता है और परीक्षण की तिथि निर्धारित कर सकते हैं।
  • Video: राम रहीम का दावा मैं नपुंसक हूँ ,जज: बेटी कैसे पैदा की | Baba Ram Rahim Claimed That He is Impotent

    न्यायालय के चरण 1 9 में स्वयं का बचाव
    6
    सबूतों को बाहर करने के लिए गति सबमिट करें मुकदमे की तारीख से पहले, आपके पास सबूतों की समीक्षा करने और अदालत के प्रस्तावों के साथ फाइल करने के लिए सीमित समय होगा, जो कि अवैध रूप से एकत्र किए गए किसी भी को शामिल नहीं करते हैं। इसके लिए, आपको अदालत से पहले अपवर्जन के प्रस्ताव को लिखना और फ़ाइल करना होगा। न्यायाधीश इसे पढ़ता है और निर्धारित करता है कि क्या वह इसे स्वीकार या अस्वीकार करता है।
  • सामान्य तौर पर, सबूतों को बाहर करना संभव है यदि यह आपके संवैधानिक अधिकारों का उल्लंघन करने के तरीके से एकत्र किया गया हो। उदाहरण के लिए, अगर किसी अवैध खोज या खोज (जैसे पुलिस के पास कोई आदेश नहीं था) के दौरान यह पाया गया कि अदालत को हत्या के हथियार पेश करना संभव नहीं है। हालांकि, इस नियम के कुछ अपवाद हैं और, अगर आरोपकारी पार्टी न्यायाधीश को समझ सकती है कि कोई अपवाद है, तो साक्ष्य अभी भी प्रभाव में हो सकता है।
  • न्यायालय के चरण 20 में खुद को बचाने के शीर्षक वाला चित्र
    7
    एक अपील अपील की बातचीत एक मुकदमेबाजी से बचने के लिए आखिरी उपाय के रूप में, आप आरोपी पार्टी के साथ संभावित अपील कर सकते हैं, जो कि जब आप और दूसरे पक्ष कुछ शर्तों पर सहमत होते हैं, तो आप अदालत में पेश करेंगे। उदाहरण के लिए, आपको एक भी आरोप का दोषी पाया जा सकता है और, बदले में, अभियोजक पार्टी आपके खिलाफ अन्य सभी आरोपों को वापस कर देगा। एक अन्य उदाहरण में, आप मुकदमेबाजी से बचने या अधिक गंभीर आरोपों से बचने के लिए एक दुर्व्यवहार प्रभारी का दोषी पाया जा सकता है
  • इस संसाधन का सहारा लेने से, आप उस समय और धन से बच सकते हैं जो आप परीक्षण के दौरान अपने बचाव में निवेश करेंगे, एक गंभीर दंड और जो प्रचार का परीक्षण कर सकते हैं प्रचार का सामना करने का जोखिम।
  • हालांकि, यदि आप वाकई निर्दोष हैं और विश्वास करते हैं कि आप इसे साबित कर सकते हैं, तो एक अपील की अपील के लिए बातचीत न करें।
  • न्यायालय के चरण 21 में खुद को बचाने के शीर्षक वाला चित्र
    8
    परीक्षण में भाग लें आपराधिक प्रक्रिया का अंतिम चरण परीक्षण होगा। आपको निर्दोष माना जाएगा जब तक आरोप लगाने वाली पार्टी अन्यथा प्रदर्शित नहीं करती है, आपको परीक्षण के दौरान क्या करना होगा। इसके अलावा, आपको चुप रहने का अधिकार होगा और आप के खिलाफ गवाही न दें। यदि आप इस विकल्प का विकल्प चुनते हैं, तो आरोपित पक्ष आपके खिलाफ इसका इस्तेमाल नहीं कर सकता है। प्रक्रिया की शुरुआत में, आपके पास एक जूरी परीक्षण का अनुरोध करने का अधिकार होगा या ठीक से त्याग करना होगा और न्यायाधीश को अपने मामले को तय करने के लिए कहेंगे। एक बार मुकदमा शुरू हो जाने के बाद, आपको सिविल कोर्ट की तरह एक ही प्रक्रिया के माध्यम से जाना चाहिए। इसका मतलब यह है कि आप एक प्रारंभिक वक्तव्य बना सकते हैं, गवाहों की जांच कर सकते हैं, अपनी रक्षा कर सकते हैं, यदि आवश्यक हो तो ऑब्जेक्ट कर सकते हैं और अपना अंतिम तर्क दे सकते हैं।
  • Video: Baking soda
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2021 ekterya.com