ekterya.com

मैक्सिको में आरोपित आपराधिक प्रणाली में गवाह कैसे होना चाहिए

यह सामग्री मैक्सिकन अभियुक्तकारी दंड प्रणाली के मानकों के अनुरूप और आपराधिक प्रक्रियाओं के राष्ट्रीय संहिता के दिशानिर्देशों का पालन करने के लिए संपादित किया गया था।

याद रखें कि अभियोजन प्रणाली में पूछताछ प्रणाली के विपरीत, सभी सुनवाई में भाग लेना और परीक्षण ही मौखिक और पूर्ण दृश्य में होगा, अर्थात, सार्वजनिक

मौखिक परीक्षण बहस की सुनवाई में एक साक्षी के रूप में, आप कानूनी प्रक्रिया का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं जो किसी व्यक्ति के अधिकारों को प्रभावित करेगा। आपराधिक मामले में, आप क्या कहते हैं और आप कैसे करते हैं, यह किसी व्यक्ति को जेल जाने या यह सुनिश्चित करने से रोक सकता है कि वे नए अपराधों को करने के लिए एक दोषी व्यक्ति को नहीं छोड़ते हैं। कोर्ट ऑफ अभियोजन के सामने एक अच्छी गवाह बनने के बारे में जानने के लिए समय लेना महत्वपूर्ण है, क्योंकि तीन न्यायाधीश जो इसमें शामिल हैं, न केवल आप जो कहते हैं उसके आधार पर एक सत्तारूढ़ या रिज़ॉल्यूशन जारी करेंगे, बल्कि आपके द्वारा दी जाने वाली छाप पर भी।

चरणों

विधि 1

गवाही देने के लिए तैयार
1
समीक्षा करें और व्यवस्थित करें एक इलेक्ट्रॉनिक या भौतिक फ़ाइल बनाएं जिसमें आप नोट्स या अनुस्मारक, एक समयरेखा या घटनाओं का अनुक्रम, हार्ड कॉपी या दस्तावेजों या प्राप्तियों की भौतिक प्रतिलिपि और अन्य मदों के संदर्भ शामिल कर सकते हैं जो साक्ष्य के रूप में उपयोगी हो सकते हैं- उदाहरण के लिए, रिकॉर्डिंग आवाज, बातचीत, इत्यादि
  • मुख्य बिंदुओं पर विचार करें जिनसे आप संवाद स्थापित करने की योजना बनाते हैं, ध्यान रखें कि हर विस्तार से निपटने के लिए आवश्यक नहीं हो सकता है। ईवेंट की स्मृति पर काम करते समय एक समयरेखा या चर्चा बिंदुओं की सूची बनाएं, और उन ईवेंट से जुड़े इलेक्ट्रॉनिक या भौतिक दस्तावेज़ या सबूत
  • यदि आपके पास साक्ष्य के कई टुकड़े हैं जो आपकी गवाही का समर्थन करते हैं, तो अपने चर्चा बिंदुओं के साथ उनका एक संदर्भ शामिल करें सबसे पहले, अपनी प्रस्तुति को समर्थन देने के लिए किसी व्यक्ति या कुछ को शामिल करें। विभाजक के साथ एक साधारण फ़ोल्डर का उपयोग करना इतना जटिल समस्या के लिए पर्याप्त नहीं है, लेकिन अधिक जटिल गवाही के लिए, इलेक्ट्रॉनिक टूल का उपयोग करना उपयोगी हो सकता है
  • आपको यह याद रखना चाहिए कि बहस की सुनवाई में जिस पर आप अपनी गवाही देंगे आप किसी भी समर्थन दस्तावेज के साथ नहीं जा सकते, आपको स्मृति समर्थन का उपयोग करने की अनुमति नहीं दी जाएगी, या तथ्यों की आपकी स्मृति के अलावा अन्य उपकरण
  • न्यायालय में एक साक्षी बनें शीर्षक चरण 1

    Video: बेसिक स्पेनिश शब्द सीखें

    2
    अपने लिखित बयानों की जांच करें यदि आप खोजी पुलिस या घटनाओं के दृश्य पर एक साक्षात्कार में थे, तो अपनी गवाही दी, बचाव के वकीलों या मामले के शिकार के सलाहकारों से मुलाकात की या जो कुछ लिखा गया था (या पंजीकृत), प्रतियां पाएं और उन्हें फिर से पढ़ें समय बीतने के साथ, आप विवरण भूल गए होंगे कि समीक्षा आपको याद रखेगी ऐसा होने की संभावना है कि आपको कुछ बिंदुओं या सबूतों के ऑब्जेक्ट संक्षेप, संपादित या "निलंबित" करना चाहिए।
  • यदि कोई वकील बहस की सुनवाई और आपके पिछले बयानों में आपकी गवाही के बीच एक विसंगति बता सकता है, तो आप परीक्षण अदालत के साथ विश्वसनीयता खो सकते हैं।
  • यदि आप एक सुरक्षा स्वर के साथ घटनाओं की श्रृंखला बदल सकते हैं, तो आप भी अधिक समझदार होंगे।
  • न्यायालय में एक साक्षी बनें चित्र चरण 2
    3
    उस भाग के साथ तैयार हो जाओ जिसने आपको गवाह के रूप में प्रस्तुत किया। बहुत से लोग मानते हैं कि एक वकील के लिए अदालत के सामने सुनवाई संबंधी बहस की सुनवाई में उठाए गए सवालों के लिए पहले से गवाह तैयार करना अवैध है, क्योंकि ऐसा नहीं है। याद रखें कि साक्ष्यों के राहत के लिए एक आदेश होगा जिसमें आप भाग लेते हैं, यह आदेश होगा: जिस पार्टी ने आपको सीधे पूछताछ में गवाह के रूप में पेश किया है, और अन्य हस्तक्षेप करने वाले पार्टियों के पार-परीक्षा
  • वकील की नैतिकता का उल्लंघन क्या है आपको यह बताने के लिए कि क्या और कैसे जवाब देना है हालांकि, वकील निश्चित रूप से इस बात का विश्लेषण करेंगे कि कौन से प्रश्नों की अपेक्षा की जाएगी (और आपको पता होना चाहिए कि वे आपको कौन से प्रश्न पूछेंगे)।
  • यदि दूसरे पक्ष के एक वकील आपको इस मुद्दे पर परेशान कर रहे हैं, तो वह उम्मीद करता है कि विपक्ष के वकील ने आपको बताया कि राज्य के बारे में क्या बताया गया है (आपकी गवाही से कहीं ज्यादा चीजें जो आप व्यक्तिगत रूप से जानते हैं या आपने देखी हैं)। हालांकि, यह स्वीकार करने में कोई समस्या नहीं है कि आपके वकील ने संभव प्रश्नों का विश्लेषण किया और आपके उत्तर आपके साथ देखे।
  • न्यायालय के चरण 3 में एक साक्षी बनें
    4

    Video: RIP Full form in Hindi | RIP का मतलब क्या होता है ? रिप की फुल फॉर्म क्या होती है

    अदालत की जांच करें। भवन और कमरों, शौचालयों, कॉफी कार्ट, आदि के निर्माण के साथ अपने आप को परिचित कराएं, जिससे कि आप जिस दिन गवाही देने के लिए जाते हैं, उस दिन आप खोए न लगे।
  • यदि आप कर सकते हैं, बैठकर एक परीक्षण देख सकते हैं और देखें कि कुछ गवाह साक्ष्य कैसे देते हैं।
  • 5
    अभ्यास परिपूर्ण बनाता है यदि यह एक मामले में जहां गोपनीयता कोई मुद्दा नहीं है, एक दोस्त या रिश्तेदार जो इसमें शामिल या मामले से परिचित नहीं है करने के लिए अपने तर्क पेश करने के लिए प्रयास करें। अपने बयान, भ्रामक विरोधाभासी या अपुष्ट कोई है जो अपने दृष्टिकोण को स्वीकार करने को तैयार है लगते हैं, तो चरण 1, महत्वपूर्ण मुद्दों या समय और सबूत के लिए आपकी पहुंच है, की सूची की जांच लौट आते हैं।
  • निर्धारित करें कि कौन-से बिंदु अधिक उपयुक्त हैं और उचित रूप में चर्चा बिंदुओं को संपादित करें इसी समय, किसी भी संबंधित घटना या परिस्थिति जो प्रत्यक्ष ज्ञान है पता करने के लिए तैयार रहना।
  • न्यायालय में एक साक्षी बनें शीर्षक चरण 4
    6
    जितना संभव हो उतना ही तैयार हो जाओ। चाहे निष्पक्ष हो या नहीं, मुकदमा अदालत आपकी उपस्थिति के आधार पर आपके बारे में कोई राय करेगी, और इस राय पर इसका असर होगा कि क्या वे आपकी गवाही में विश्वास करते हैं दुर्लभ बालों का रंग, शरीर भेदी और अजीब पोशाक कोर्टरूम में उपयोग के लिए उपयुक्त नहीं हैं। इसके बजाय, एक औपचारिक पोशाक पहनें, और कई गहने या श्रृंगार का उपयोग करने से बचें
  • अगर आपको "औपचारिक" माना जाता है, तो आप एक सम्मानजनक और मामूली पोशाक के बारे में सुनिश्चित नहीं हैं कि आप अंतिम संस्कार के लिए उपयोग करेंगे।
  • विधि 2

    परीक्षण या अपील कोर्ट के सामने प्रमाणित करें

    Video: हिंदी में अर्थ सहोदर।

    न्यायालय में एक साक्षी बनें चित्र चरण 5
    1
    कोर्ट को देखो जब आप प्रश्नों का उत्तर देते हैं, तो आपको केवल न्यायालय या वकील को देखना चाहिए जो आपको सवाल पूछता है। यदि आप अभियुक्त या अदालत में किसी व्यक्ति की ओर देखते हैं, तो ऐसा लगता है जैसे आप स्वीकृति प्राप्त कर रहे हैं या आपसे यह सत्यापित करना चाहते हैं कि आपको किस प्रकार जवाब देना चाहिए, जो न्यायालय के सामने आपकी विश्वसनीयता को नुकसान पहुंचा सकते हैं।
    • अक्सर, वकील आपको पहले पूछताछ के दौरान न्यायालय को देखने के लिए कहेंगे (जब आपका वकील, जो आपको गवाह के रूप में पेश करता है, पूछताछ करता है) क्योंकि यह न्यायाधीश आपकी गवाही पर ध्यान केंद्रित करने और विश्वास को स्थापित करने में मदद करता है और आप के साथ संबंध अक्सर, इस सलाह के बाद केवल दूसरे पक्ष के वकील पर ध्यान केंद्रित करने का अनुरोध किया जाता है, जब आप खुद को जांचने के लिए उठते हैं (और इस तरह अदालत के सदस्यों को निष्क्रिय श्रोताओं बनने की इजाजत देते हैं)।
    • अगर किसी भी न्यायाधीश आपके साथ बोलते हैं, तो स्पष्ट रूप से आपको सीधे या उसके साथ बात करनी है



  • न्यायालय में एक साक्षी बनें शीर्षक चरण 6
    2
    सीधे उत्तर दें सभी छोटे विवरण प्रदान करने की तुलना में कम होने पर अधिक ध्यान दें। विशेष रूप से क्रॉस-परीक्षा के दौरान, यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप अतिरिक्त जानकारी देने से बचें जवाब देने के लिए "बड़ी घूमना" न दें, या ऐसी जानकारी शामिल करें जिसे आपने सीधे देखा या सुना नहीं है यह स्वीकार करने में कोई समस्या नहीं है कि आपको कोई जवाब नहीं पता है, यह कहने में भी बेहतर है कि आपको नहीं पता कि अनुमान क्या है।
  • न्यायालय में एक साक्षी बनें शीर्षक चरण 7
    3
    जोर से बोला कई कमरों में, एक माइक्रोफोन आपकी गवाही रिकॉर्ड करेगा - इसका उद्देश्य आपकी आवाज़ को बढ़ाना नहीं है ज़ोर से बोलो ताकि आपकी गवाही के ऑडियो और वीडियो की रिकॉर्डिंग सही ढंग से की जा सके, साथ ही साथ कि अदालत के सभी सदस्य आपका जवाब सुन सकें। कंधे को झोंकाकर या अपने सिर को मिलाते हुए जवाब न दें, शब्दावली, कानूनी शब्दावली या पुलिस भाषा का प्रयोग न करें।
  • इसका जवाब देने से पहले प्रश्न पूरा होने तक प्रतीक्षा करें। यह एक गेम प्रोग्राम नहीं है जहां से पहले एक बटन को पुश करने में मदद मिलती है सुनिश्चित करें कि आप उस प्रश्न को समझते हैं जिसे आपने इसका जवाब देने से पहले पूछा था। यह संभव है कि आप उस वकील से पूछें जो सवाल को स्पष्ट करने के लिए पूछताछ कर रहे हैं या क्रॉस-जांच कर रहे हैं या यदि आप इसे फिर से करते हैं, तो आपने इसे स्पष्ट रूप से नहीं सुना है जल्दबाजी में जवाब देने के लिए इंतजार करना बेहतर होगा।
  • अपने सिर को झुकाव, इसे हिलाने, अपने अंगूठे को ऊपर उठाने या "आह, आह" के साथ जवाब न दें। एक बार फिर, आपकी गवाही ऑडियो और वीडियो में दर्ज की जा रही है। अपनी गवाही के विरोधाभास या दुरुपयोग से बचने के लिए, आपको स्पष्ट रूप से और स्पष्ट बोलना चाहिए।
  • न्यायालय में एक साक्षी बनें शीर्षक चरण 8
    4
    विनम्र रहें वकील को श्री या मिसेज और न्यायाधीश के रूप में "आपका सम्मान" के रूप में पता करें
  • वकील को बाधित न करें या जवाब देने के लिए तेज़ हो जाएं
  • अपने आप को नाराज़ न होने दें, भले ही कोई वकील आपको भड़काने की कोशिश करता है
  • अनुपयुक्त भाषा का उपयोग न करें जब तक कि आपको दोहराने के लिए कहा जाए कि आपने जो कुछ सुना है उसे दोहराएं।
  • न्यायालय में एक साक्षी बनें चित्र चरण 9
    5
    सच्चाई बताओ कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप इसके बारे में कैसा सोचते हैं कि यह कैसे आवाज़ करेगा या आप कितना सोचते हैं कि यह आपके वकील के मामले को नुकसान पहुंचाएगा, पूरी सच्चाई बताएगा। विपक्ष आसानी से झूठ को बाधित कर सकता है, जो आपकी साख को नुकसान पहुंचा सकता है और जो कुछ भी आपने कहा है वह सबकुछ कर सकता है। याद रखें कि ट्रिब्यूनल के सदस्यों को आपकी विश्वसनीयता और विश्वसनीयता का मूल्यांकन उन परीक्षणों के आधार पर करना चाहिए जो सुनवाई पर सुनते हैं, न कि जांच पर।
  • हालांकि, एक आपराधिक मामले में आपको शामिल होने या उसके आरोप में शामिल होने का आरोप नहीं देना चाहिए, भले ही यह सत्य हो। आप अपनी विश्वसनीयता को नुकसान पहुँचा सकते हैं जैसे कि ऐसा लगता है कि आपके पास भाग के खिलाफ पूर्वाग्रह है। अगर आपको आरोपी की ओर अपनी भावनाओं के बारे में पूछा गया है, तो आपको बस यह कहना चाहिए कि आपने खुद को साक्षी के रूप में प्रस्तुत किया है जो आपने देखा और सुना है, और आप किसी को भी न्याय न करने की कोशिश करते हैं, अभियुक्त भी नहीं।
  • न्यायालय में एक साक्षी बनें शीर्षक चरण 10
    6
    अपनी विश्वसनीयता को सुरक्षित रखें युक्तियों से सावधान रहें कि एक वकील आपकी साख को प्रश्न में डाल सकते हैं।
  • यदि वे आपसे पूछते हैं कि क्या आप अपनी गवाही के किसी भी भाग को बताने के लिए विरोध के तहत जवाब देने के लिए तैयार हैं, तो हाँ कहें। आखिरकार आपको सुनवाई की शुरुआत में सत्य को गुम होने के नतीजे के बारे में पहले से ही पता चल गया है।
  • यदि आपको पूछा गया है कि कोई अन्य साक्षी झूठ बोल रहा है या सच कह रहा है, तो कहो कि आप नहीं जान सकते हैं कि कोई अन्य व्यक्ति क्या देख सकता था या कोई अन्य व्यक्ति घटनाओं को कैसे याद कर सकता है। याद रखें कि आपको उन गवाहों से जो कहा गया था, उनको सुनने के लिए आपको अनुमति नहीं दी जाएगी।
  • यदि आपसे पूछा गया कि आप न्यायालय के सामने क्यों साक्ष्य देते हैं, तो अदालत से साक्ष्य को साक्ष्य देने के लिए गवाही देने या मजबूर करने के लिए कहा जाने के अलावा अन्य कारण न दें। याद रखें कि जिन कारणों से आपको अपनी गवाही पेश करने के लिए प्रेरित किया जाता है, उनके प्रतिभागियों द्वारा पूछताछ की जाएगी।
  • युक्तियाँ

    • पुलिस या वकील, जहां आम तौर पर, एक आपत्ति के बाद जवाब, एक सुनवाई के संचालन के दौरान अगर एक वकील, जबकि कमरे में एक सवाल का जवाब देने में कोई आपत्ति करता है जारी रखने के लिए के साथ एक साक्षात्कार के विपरीत, तुरंत बात करना बंद करो और जब तक कि राष्ट्रपति जज आपको बताता नहीं है कि क्या आप उत्तर देना जारी रख सकते हैं कई बार किसी आपत्ति पर इसका असर होता है कि वकील सवाल को वापस ले लेता है या फिर पुनर्स्थापित करता है
    • मेक्सिको संवैधानिक रूप से एक स्वदेशी लोगों या समुदाय या किसी अन्य सांस्कृतिक या भाषाई अंतर करने के लिए आत्म जोड़ना करने के लिए अपने मानव अधिकार में की गारंटी है। इसलिए, यदि सुनवाई के दौरान एक दुभाषिया या अनुवादक की उपस्थिति परेशानी में सहायता आप आवश्यक विचार करें आप न्यायालय में या पार्टी है कि आप एक गवाह के रूप में की पेशकश की पर लागू होना चाहिए।

    चेतावनी

    • यदि आप गवाह स्टैंड पर गिरफ्तार हो गए हैं या किसी भी बयान या बयान में मुकदमे चलाने से पहले, आप भारी जुर्माना का सामना कर सकते हैं और यहां तक ​​कि जेल जाना
    • गवाही देने से पहले सलाह दी जानी याद रखें, कुछ मामलों में यह संभव है कि आपकी गवाही में उन तथ्यों को शामिल किया गया हो, जिनके बारे में आप अपराधी रूप से उत्तरदायी हो सकते हैं। मैक्सिकन संविधान और CNPPP गैर आत्म दोष लगाना करने के लिए सही पूर्वानुमान, इसलिए यदि कोई अपने अधिकारों को लागू करने और इन विशेष तथ्यों के बारे में चुप रख सकते हैं।
    • एक बार जब आप पुलिस या किसी भी दल के लिए एक साक्षात्कार दिया है और यह आप के द्वारा दिए गए हैं, दिन और समय पर एक निचली अदालत से पहले अपने गवाही पेश करने के लिए जांच फ़ाइल कानून द्वारा अपेक्षित रहने के लिए एकीकृत है उस अदालत यह नियुक्ति टेलीफोन, ईमेल या किसी भी तरह से हो सकती है जो निश्चित तौर पर बताती है कि आप स्थित थे। यदि आप नहीं जाते हैं, तो आपको मजबूर किया जा सकता है मजबूर किया जा सकता है, बल के उपयोग के माध्यम से भी।
    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com