ekterya.com

ट्रस्ट कैसे बनाएं

यद्यपि ट्रस्ट का विचार आम तौर पर अच्छी तरह से बंद करने के लिए संपत्ति की योजना के साथ जुड़ा हुआ है, मध्यवर्गीय परिवारों को भी कर के फायदे और एक ट्रस्ट के गोपनीयता से फायदा हो सकता है। एक ट्रस्ट का उपयोग करने के लिए आपको समृद्ध होना चाहिए यह विचार एक भ्रम है। ट्रस्ट लोगों को अपनी संपत्ति और परिसंपत्तियों को वसूली प्रक्रिया में अदालतों को शामिल किए बिना लाभार्थियों को वितरित करने और कुछ अचल संपदा करों का भुगतान करने की अनुमति प्रदान करने की अनुमति देती है। आप ट्रस्ट और एस्टेट प्लानिंग में विशेष वकील की सहायता से एक ट्रस्ट स्थापित कर सकते हैं या आप खुद दस्तावेज लिख सकते हैं

चरणों

विधि 1
किसी ट्रस्ट की बुनियादी अवधारणा को समझें

Video: क्या है ट्रस्ट और सोसाइटी Difference Between TRUST and SOCIETY

अपने छात्र ऋण भुगतान को कम करें, शीर्षक वाला चित्र, चरण 6
1

Video: नयी NGO after registration कैसे start करें

समझें कि एक ट्रस्ट क्या है ट्रस्ट एक कानूनी इकाई है जो संपत्तियों और संपत्तियों का मालिक है और कुछ शर्तों के पूरा होने पर उन्हें लाभार्थियों को वितरित करता है। लोग अचल संपत्ति कर से बचने के लिए ट्रस्ट की स्थापना करना और वसीयतनामा प्रक्रिया से बचने के लिए चुनते हैं। सभी ट्रस्टों के महत्वपूर्ण हिस्से हैं ये अनुदानकर्ता, ट्रस्टी और लाभार्थियों हैं।
  • वसीयतनामा प्रक्रिया एक महंगी और समय लेने वाली प्रक्रिया है जो किसी व्यक्ति की मृत्यु के बाद होती है। इसमें एक इच्छा की वैधता की जांच करना, संपत्ति की सूची लेना और उसका मूल्यांकन करना, ऋण और करों का भुगतान करना और संपत्ति का वितरण करना शामिल है।
  • एक अनुदान व्यक्ति वह व्यक्ति होता है जो विश्वास को बनाता है। अनुदानकर्ता विश्वास की प्रकृति को स्थापित करता है, प्रारंभिक संपत्ति को नए स्थापित ट्रस्ट में स्थानांतरित करता है और इसके नियमों को परिभाषित करता है।
  • ट्रस्टी ट्रस्ट और इसकी संपत्ति के प्रशासन के लिए जिम्मेदार है। ट्रस्टी अनुदानकर्ता, एक परिवार के सदस्य या विश्वसनीय दोस्त या एक कॉर्पोरेट ट्रस्टी, जैसे बैंक के ट्रस्ट डिवीजन हो सकते हैं। अगर अनुदायक खुद को ट्रस्टी के रूप में नामित करता है, तो उसे अपनी मृत्यु या विकलांगता के मामले में ट्रस्टी के रूप में सेवा करने के लिए एक उत्तराधिकारी ट्रस्टी भी चुनना चाहिए। ट्रस्टी को ट्रस्ट के नियमों का पालन करना चाहिए और कानून के अनुसार कार्य करना चाहिए। अनुदानकर्ता किसी उत्तराधिकारी न्यासी की नियुक्ति भी कर सकते हैं यदि प्रारंभिक ट्रस्टी किसी भी कारण से सेवा करने में विफल रहता है
  • लाभार्थियों को ट्रस्ट में संपत्तियां प्राप्त होती हैं। ट्रस्ट के नियम लाभार्थियों को प्राप्त संपत्ति, स्थापित होने वाली परिस्थितियों और संपत्ति के वितरण का समय।
  • बीई डेट फ्री स्टेप 3 शीर्षक वाला इमेज
    2
    ट्रस्ट के वित्तीय तत्वों को जानें एक ट्रस्ट नकदी, शेयर और रियल एस्टेट, और अमूर्त संपत्ति जैसे पेटेंट और कॉपीराइट के रूप में ठोस परिसंपत्तियों को पकड़ सकता है। संपत्ति जब वे विश्वास में हैं बढ़ सकती हैं ट्रस्टी निवेश के प्रबंधन और ट्रस्ट के विकास के लिए जिम्मेदार है। अनुदानकर्ता द्वारा स्थापित नियम निर्धारित करता है कि लाभार्थियों को आय, लाभ या पूंजीगत लाभ और ट्रस्ट के प्रिंसिपल प्राप्त होते हैं।
  • प्रिंसिपल धन या संपत्ति है जो शुरू में ट्रस्ट को दी गई थी। इसे कॉर्पस भी कहा जाता है
  • शेयर और अन्य निवेश ब्याज और लाभांश अर्जित करते हैं इसे आय के रूप में संदर्भित किया जाता है
  • प्रिंसिपल के मूल्य में बढ़ोतरी लाभ या पूंजीगत लाभ है।
  • चाइल्ड सपोर्ट चरण 21 के लिए लागू शीर्षक वाला इमेज
    3
    विश्वास और एक इच्छा के बीच अंतर को समझें विश्वास और इच्छा के बीच सबसे महत्वपूर्ण अंतर यह है कि एक ट्रस्ट संपत्ति को वसूली प्रक्रिया के माध्यम से बिना लाभार्थियों को वितरित करने की अनुमति देता है इसके अतिरिक्त, आम तौर पर ट्रस्ट आमतौर पर विल्स से अधिक निजी होते हैं। हालांकि, एक ट्रस्ट बच्चों के लिए संरक्षक नियुक्त नहीं कर सकता है और यह निर्दिष्ट नहीं कर सकता कि करों और ऋणों को कैसे संभाला जाएगा। इसलिए, जो लोग ट्रस्ट की स्थापना करते हैं वे भी इच्छाशक्ति लिखते हैं।
  • विधि 2
    संरचना एक विश्वास

    आचार संहिता चरण 4 का शीर्षक चित्र
    1
    ट्रस्ट की प्रकृति की स्थापना विभिन्न फ़ंक्शंस करने के लिए विविध संरचनाओं से चुनें। आपके द्वारा स्थापित ट्रस्ट का प्रकार उस संपत्ति और संपत्ति के प्रकार पर निर्भर करता है जिसे आप रखना चाहते हैं और आपके द्वारा निर्दिष्ट लाभार्थियों के आसपास की परिस्थितियां। इसके अलावा, ट्रस्ट जीवन में हो सकते हैं (जिसका अर्थ है कि वे आपके जीवन के दौरान लागू होते हैं) या वसीयतनामा (जो कि जब आप मर जाते हैं तब लागू होते हैं)। ट्रस्टों को भी पुनरावृत्त भी किया जा सकता है, जिसका मतलब है कि आप नियमों को बदल सकते हैं या अटल, जिसका मतलब है कि ट्रस्ट को बदला नहीं जा सकता है।
    • एक जीवित विश्वास, आपकी मृत्यु के बाद लाभार्थियों को संपत्ति वितरित कर सकता है या ज़रूरी हो सकता है जब आप ज़िंदा रहें, तो दीर्घकालिक देखभाल प्रदान करने के लिए संपत्ति का उपयोग कर सकते हैं।
    • एक पुनरावर्तनीय ट्रस्ट के साथ, आप ट्रस्ट में संपत्ति के स्वामित्व का एक हिस्सा बरकरार रख सकते हैं, जिससे आपको आवश्यकतानुसार तरीके से बदलाव करने की अनुमति मिलती है यदि आपको लगता है कि यह आवश्यक है एक अविश्वसनीय विश्वास के साथ, आप संपत्ति के कुल स्वामित्व ट्रस्ट को स्थानांतरित करते हैं रिवॉकेबल या अपरिवर्तनीय ट्रस्ट के पास भी अलग-अलग टैक्स प्रभाव पड़ता है रिवॉकेबल ट्रस्ट कुछ अचल संपत्ति करों के अधीन हैं, जबकि संपत्ति करों से बचने के लिए अनिश्चित ट्रस्ट स्थापित किए जा सकते हैं।
    • $ 5 मिलियन से अधिक संपत्ति वाले विवाहित जोड़ों के लिए एक ट्रस्ट ट्रस्ट ट्रस्ट उपयोगी है I यह वारिस को उत्तराधिकारियों को पारित करते हुए कुछ अचल संपत्ति करों से बचने की अनुमति देता है। ट्रांस्फर ट्रस्ट को क्रेडिट कवरेज ट्रस्ट, वैवाहिक ट्रस्ट या परिवार ट्रस्ट के रूप में भी जाना जाता है।
    • एक विशेष जरूरत ट्रस्ट विकलांगता वाले व्यक्ति को सहायता और रखरखाव प्रदान करता है।
    • लाभार्थी की सीमाओं के साथ भरोसेमंद शर्तों को परिभाषित करते हैं जिसके तहत लाभार्थी को संपत्ति मिल सकती है, जैसे कि एक विशिष्ट आयु या कई सालों से भुगतान की श्रृंखला के रूप में। वे खर्च के प्रकार को भी सीमित कर सकते हैं जिसमें धन का उपयोग किया जा सकता है, जैसे कि कॉलेज ट्यूशन
    • जब आप मर जाते हैं तो एक चैरिटेबल ट्रस्ट एक दान के लिए संपत्ति दान करता है
  • एक सफल उद्यमी कदम 3 शीर्षक छवि
    2
    लाभार्थियों की एक सूची बनाएं लाभार्थियों का चयन करने के लिए संपत्ति की मात्रा वितरित करने के लिए सावधानीपूर्वक विचार करना चाहिए और व्यक्ति को जिम्मेदारी से धन का प्रबंधन करने की क्षमता है। ट्रस्ट को बच्चों के लिए रखरखाव प्रदान करने के लिए स्थापित किया जा सकता है ताकि वे उसी जीवन शैली का आनंद ले सकें, जब वे रहते थे। वे अपने लेनदारों से अपनी संपत्ति की रक्षा भी कर सकते हैं आप संपत्ति को समान रूप से सभी लाभार्थियों को वितरित कर सकते हैं या प्रत्येक के लिए असमान मात्रा छोड़ सकते हैं।
  • प्रारंभिक एक पत्र चरण 1 शीर्षक वाली छवि

    Video: NGO बिना फंडिंग के कैसे करोड़ो का टर्नओवर करें




    3
    ट्रस्टी को नियुक्त करता है ट्रस्टी का काम ट्रस्ट और उसकी सभी संपत्तियों का प्रबंधन करना है ट्रस्टी को विश्वास के सभी नियमों का पालन करना चाहिए और सभी लागू कानूनों का पालन करना चाहिए। आप अपने विश्वास के ट्रस्टी हो सकते हैं या आप अपने वयस्क बच्चों, परिवार के अन्य सदस्यों, एक विश्वसनीय दोस्त या किसी कॉर्पोरेट ट्रस्टी, जैसे एक बैंक, को नामित कर सकते हैं।
  • यदि आप खुद को ट्रस्टी के रूप में नामित करते हैं, तो आपको मरने पर ट्रस्टी के रूप में प्रभारी बने रहने के लिए उत्तराधिकारी भी नियुक्त करना चाहिए या यदि आप अक्षम हो जाते हैं
  • यदि आप किसी व्यक्ति को अपने ट्रस्टी या उत्तराधिकारी न्यासी होने का चयन करते हैं, तो किसी व्यक्ति को आप संपत्तियों की जिम्मेदारी से प्रबंधित करने और आपकी इच्छाओं का सम्मान करने के लिए भरोसा करें। आप सामूहिक न्यासी या उत्तराधिकारी न्यासी नामांकन कर सकते हैं।
  • ट्रस्टी चुनने पर, संपत्ति के मूल्य और ट्रस्ट की जटिलता पर विचार करें। किसी ऐसे व्यक्ति को चुनें, जिसकी ज़िम्मेदारियों को प्रबंधित करने की क्षमता और समय हो।
  • यदि आप अपना ट्रस्टी बनने के लिए एक बैंक चुनते हैं, तो आप एक व्यक्तिगत सह-ट्रस्टी को भी निर्दिष्ट कर सकते हैं।
  • एक ट्रस्टी के रूप में बैंक होने के फायदे में फ़ाइल प्रबंधन और पेशेवर कर की तैयारी, निष्पक्षता, ब्याज की शून्य संघर्ष और धन के दुरूपयोग के खिलाफ सुरक्षा शामिल है।
  • ट्रस्टी के रूप में बैंक का उपयोग करने के नुकसान में लाभार्थियों के साथ संबंधों की कमी शामिल है, जिसका अर्थ है कि बैंक परिवार के भीतर गतिशीलता और संबंधों को नहीं समझ सकता है। बैंकों में निवेश आम तौर पर रूढ़िवादी भी होते हैं, जो आय के कमाने के लिए ट्रस्ट की क्षमता पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं।
  • बैंक न्यासियों के रूप में कार्य करने के लिए शुल्क लेते हैं लेकिन एक व्यक्ति को भी ट्रस्टी के रूप में सेवा करने के लिए शुल्क का भुगतान करने की उम्मीद करनी चाहिए।
  • Video: NGO-Trust-Company -कैसे खोले?|HINDI|

    छवि शीर्षक शीर्षक में नेटवर्क विपणन चरण 11
    4
    ट्रस्ट की शर्तों के लाभार्थियों को सूचित करता है और जो ट्रस्टी है सामान्य तौर पर, ट्रस्टी लाभार्थियों को सूचित करता है कि वह ट्रस्ट के प्रभारी हैं यह भी बताता है कि जब आप ट्रस्ट की संपत्ति और संपत्ति प्राप्त करने की अपेक्षा कर सकते हैं और किस परिस्थितियों में
  • कुछ स्थानों पर ऐसा करने के लिए ट्रस्टी को विशिष्ट भाषा का उपयोग करने की आवश्यकता होती है। दूसरों ने ट्रस्टी को अपने स्वयं के शब्दों का उपयोग करने की अनुमति दी है
  • अधिकांश जगहों में समय सीमा लागू होती है जिसके भीतर ट्रस्टी को अनुदानकर्ता की मृत्यु के बाद लाभार्थियों से संपर्क करना चाहिए।
  • बीर डेट फ्री चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    ट्रस्ट को वित्तपोषण करने के लिए इस्तेमाल की गई संपत्ति की एक सूची बनाएं ट्रस्ट को वित्तपोषण करने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली संपत्ति में ऐसी परिसंपत्तियां शामिल होती हैं जो नकद में आय या परिसंपत्तियां उत्पन्न करती हैं। वित्तपोषण के अन्य स्रोतों में स्टॉक, बॉन्ड और रीयल एस्टेट, साथ ही अमूर्त संपत्ति और जीवन बीमा पॉलिसी शामिल हैं। ट्रस्ट को वित्तपोषण ट्रस्ट को अपनी संपत्ति के स्वामित्व को स्थानांतरित करने की प्रक्रिया है। आपकी संपत्ति का शीर्षक आपके नाम से ट्रस्ट के नाम पर शारीरिक रूप से बदल दिया गया है। शेयर, बांड और अन्य परिसंपत्तियों के लिए जहां लाभार्थियों को सूचीबद्ध किया गया है, लाभार्थी विश्वास बन जाता है
  • ध्यान दें कि जीवित व्यक्तियों के हस्तांतरण को विरासत और उपहार करों के अधीन किया जाएगा।
  • विधि 3
    विश्वास खोलें

    आपकी रिटायरमेंट चरण 8 की घोषणा शीर्षक वाली छवि
    1
    ट्रस्ट दस्तावेज़ बनाएं ट्रस्ट दस्तावेज़ में ट्रस्ट के बारे में सारी जानकारी है स्पष्ट करें कि आप किस प्रकार के विश्वास को स्थापित करना चाहते हैं, ट्रस्टी और लाभार्थियों की नियुक्ति और संपत्ति को ट्रस्ट में स्थानांतरित करना चाहते हैं। आप भरोसा दस्तावेज लिखने के लिए एक संपत्ति वकील से पूछ सकते हैं या आप इसे अपने आप कर सकते हैं दस्तावेज़ लिखने के बाद, यह एक नोटरी के सामने हस्ताक्षर होना चाहिए।
  • नोटर एक दस्तावेज़ चरण 4 नामक छवि
    2
    राज्य को दस्तावेज़ प्रस्तुत करें यदि आपको ऐसा करने की आवश्यकता है। कुछ स्थानों पर यह आवश्यक है कि आप ट्रस्ट के दस्तावेजों को राज्य को प्रस्तुत करें ताकि उनमें एक कानूनी रिकॉर्ड हो। एक वकील आपको सलाह दे सकता है कि यह आवश्यक है और यह कैसे करना है।
  • यदि आप एक वकील का उपयोग करने का निर्णय लेते हैं, तो एक ट्रस्ट और एस्टेट प्लानिंग अटॉर्नी खोजें जो नियमित रूप से उन समस्याओं का समाधान करता है जो आपकी चिंताओं और स्थिति को ठीक करते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप किसी विकलांग व्यक्ति के लिए एक ट्रस्ट स्थापित करने जा रहे हैं, तो उस वकील की तलाश करें जो उस क्षेत्र को अक्सर संभालता है यदि आप अभी भी वकील नहीं जानते हैं, तो आप स्थानीय वेबसाइटों पर एक खोज सकते हैं। एक ट्रस्टी और एस्टेट प्लानिंग वकील खोजें जो प्रासंगिक संगठनों का सदस्य है, जैसे कि स्थानीय एस्टेट प्लानिंग और ट्रस्ट बार एसोसिएशन या इसके समकक्ष
  • आप एक वकील के बिना अपने आप पर विश्वास दस्तावेज बना सकते हैं आपकी मदद करने के लिए अच्छी गुणवत्ता की सामग्री देखें nolo, पुस्तकों का एक संपादकीय और कानूनी स्वयं सहायता सॉफ़्टवेयर, एक आवेदन प्रकाशित करता है रहने वाले ऑनलाइन भरोसा जो आपको प्रक्रिया के माध्यम से मार्गदर्शन कर सकता है। तुम भी उसकी यात्रा कर सकते हैं विरासत योजना पुस्तकालय किताबें ढूंढने के लिए जो आपको दस्तावेज़ लिखने में मदद कर सकते हैं हालांकि, सावधान रहें, क्योंकि भरोसेमंद कानून और ट्रस्ट संपत्ति पर कर जटिल हैं। कानूनी सलाह के बिना विश्वास की स्थापना संभव है, लेकिन अनुशंसित नहीं है।
  • एक बैंक खाता चरण 3 को बंद करें
    3
    ट्रस्ट के बैंक खाते खोलें ट्रस्ट के बैंक खाते को खोलने के लिए हस्ताक्षर किए गए समझौते को किसी बैंक या वित्तीय संस्थान में लाएं। ट्रस्ट के नाम पर खाता खोलें आपको न्यासियों के नाम और पते की आवश्यकता होगी। ट्रस्ट खाते तक पहुंच के लिए अधिकृत व्यक्ति के नाम और संपर्क जानकारी के साथ बैंक को प्रदान करें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com