ekterya.com

म्यूचुअल फंड का चयन कैसे करें

एक म्यूचुअल फंड एक पैसा है, जो कई निवेशक इकट्ठा करते हैं और एक पंजीकृत निवेश सलाहकार संस्था के प्रशासन का प्रभार रखते हैं। फंड की परिसंपत्तियां शेयर, बांडों या वस्तुओं में निवेश की जा सकती हैं। म्युचुअल फंड में निजी प्रतिभूतियों की तुलना में निवेश का व्यापक स्पेक्ट्रम शामिल है। इसका मतलब यह है कि म्युचुअल फंडों में कम जोखिम होता है, लेकिन कम अवधि की लाभप्रदता भी प्रदान करता है, यही वजह है कि वे आमतौर पर दीर्घकालिक निवेश करते हैं। चूंकि हजारों विकल्प उपलब्ध हैं, आपके लिए सही विकल्प चुनना भारी लग सकता है हालांकि, थोड़ा शोध और ज्ञान के साथ, आप अपनी आवश्यकताओं के अनुरूप सबसे अच्छा विकल्प चुन सकते हैं।

चरणों

भाग 1

अपने लक्ष्य निर्धारित करें और बुनियादी सिद्धांतों को समझें
शीर्षक वाला चित्र म्यूचुअल फंड का चरण 1 चुनें
1
आत्म-आकलन करें आगे बढ़ने से पहले यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने आप का मूल्यांकन करें और अपने "निवेशक प्रोफ़ाइल" को स्थापित करें, जो कि यह निर्धारित करता है कि आप कैसी हैं।
  • उदाहरण के लिए, आपके निवेश की क्या जरूरत है? आप कितना जोखिम बर्दाश्त कर सकते हैं? आप अपने निवेश को बनाए रखने के लिए कितना समय चाहते हैं? आपको कितना निवेश करना है? इन सवालों के जवाब आपके निवेशक प्रोफाइल के रूप में इसके अलावा, वे आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प चुनने के लिए म्यूचुअल फंड के दायरे को परिभाषित करने में भी पहला कदम होगा।
  • निवेश का समय होने पर समय शायद सबसे महत्वपूर्ण कारक है। आप इस निवेश को कब तक बनाए रखेंगे? आपको पैसे का उपयोग करने की आवश्यकता कब होगी?
  • अगर आपके पास निवेश करने के लिए बहुत समय है, यह आपके पक्ष में होगा, क्योंकि आप अधिक जोखिम ले सकते हैं और किसी भी अस्थायी नुकसान से पुनर्प्राप्त कर सकते हैं। यदि आपके पास थोड़े समय का क्षितिज है, तो यह अधिक रूढ़िवादी होना बेहतर होगा। इसका कारण यह है कि आप जिस तरह से होने वाली अपरिहार्य नुकसान से उबरने के लिए इतना समय नहीं पड़ेगा उन मामलों में, सुरक्षा सब कुछ से अधिक मूल्यवान होगी नतीजतन, एक फंड चुनने पर आपके पास समय का क्षितिज बहुत महत्वपूर्ण होता है
  • इस प्रक्रिया का एक और महत्वपूर्ण हिस्सा आपके जोखिम सहिष्णुता का निर्धारण कर रहा है। यह आपके पैसे से कितना जोखिम लेने के लिए तैयार है यह उपाय करता है यदि आप चिंतित होने जा रहे हैं, जब आपका फंड 2% तक बढ़ जाता है और अगले दिन 5% कम हो जाता है, तो आपको उन लोगों से बचना चाहिए जिनकी उच्च स्तरीय कंपनियां हैं शुरुआत निवेशकों के लिए सिफारिश की गई है (जब तक वे निवेश प्रक्रिया के साथ सहज महसूस नहीं करते) जोखिम सहिष्णुता निवेशकों के अनुभव और सुधार से, भाग में निर्धारित की जाती है। वयोवृद्ध लोग जानते हैं कि स्टॉक मार्केट में आमतौर पर दीर्घकालिक गिरावट की अवधि के साथ तेजी की प्रवृत्ति होती है
  • शीर्षक वाला चित्र म्यूचुअल फंड का चरण 2 चुनें
    2
    धन के बीच मतभेदों को समझें म्यूचुअल फंड को कई अलग-अलग तरीकों से वर्गीकृत किया जा सकता है जैसे हजारों विकल्प हैं, यह महत्वपूर्ण है कि आप समझते हैं कि इस प्रकार के धन के चार सबसे महत्वपूर्ण आयाम में ये शामिल हैं:
  • निवेश श्रेणी यह फंड मैनेजर की शैली या निवेश के उद्देश्यों से संबंधित है कई अलग-अलग श्रेणियां हैं जिन्हें ध्यान में रखना चाहिए। आक्रामक विकास धन उच्च उपज और जोखिम निवेश की तलाश करते हैं, और आम तौर पर लाभांश का भुगतान नहीं करते हैं। इन फंडों की लाभप्रदता शेयर बाजार में शेयरों के मूल्य में बढ़ोतरी से आता है। ग्रोथ फंड समान हैं, लेकिन कम अस्थिर है। दूसरी ओर, आय फंडों में मध्यम विकास के साथ निवेश करना और मामूली लाभांश देना है। इसी तरह, मूल्य निधियों ने समेकन योग्य प्रतिभूतियों में निवेश किया है जो मध्यम स्तर पर बढ़ रहे हैं, लेकिन नियमित आधार पर लाभांश का भुगतान करते हैं। ऐसी अन्य श्रेणियां भी हैं जो इन प्रकार के निधियों को जोड़ती हैं या किसी अन्य तरीके से फोकस निवेश (उदाहरण के लिए, बांड या मुद्रा बाजार में)।
  • आकार आयाम कंपनियों के आकार से संबंधित है जिसमें फंड निवेश करता है सामान्य शब्दों में, बढ़ते आकार के साथ जोखिम घट जाता है बड़े कैप फंड (बड़ी टोपी) बड़ी कंपनियों में निवेश करते हैं, जो आमतौर पर $ 10 बिलियन या उससे अधिक का मूल्यवान होते हैं औसत पूंजीकरण की निधि (मिड कैप) मध्यम आकार की कंपनियों में निवेश करते हैं, जिनमें आमतौर पर 2 डॉलर और 10 अरब डॉलर का मूल्य होता है दूसरी ओर, कम पूंजीकरण निधि (छोटी सीप) छोटी कंपनियों में निवेश करते हैं, जो कि असफल होने की अधिक संभावना है लेकिन तेजी से विकास का अनुभव भी करता है
  • भौगोलिक दृष्टिकोण यह दुनिया के कुछ हिस्सों से संबंधित है जिसमें म्यूचुअल फंड का निवेश होता है। कुछ ही मूल के अपने देश में निवेश करते हैं, जबकि अन्य दुनिया के अन्य क्षेत्रों में जाते हैं।
  • निवेश का मुख्य व्यवसाय क्षेत्र यह आयाम उन कंपनियों के प्रकार से संबंधित है जिसमें यह गहराई में केंद्रित है। उदाहरण के लिए, एक फंड मुख्य रूप से विनिर्माण, कृषि या खनन में शामिल कंपनियों में निवेश कर सकता है।
  • इन चार आयामों के अलावा, यह जानना भी महत्वपूर्ण है कि क्या म्युचुअल फंड बंद या खुला है। ज्यादातर खुले हैं, जिसका अर्थ है कि इसमें लोगों की संख्या की कोई सीमा नहीं है जो इसमें निवेश कर सकते हैं और जो शेयर बाजार में व्यापार नहीं करते हैं। दूसरी ओर, बंद किए गए फंडों में सीमित शेयर होते हैं और उनका शेयर बाजार पर कारोबार होता है, इसलिए वे अधिक अस्थिर हैं
  • शीर्षक वाला चित्र म्यूचुअल फंड का चयन करें चरण 3
    3

    Video: म्युचुअल फंड में एसआईपी लेते समय यह 3 गलती कभी मत करना !!

    म्यूचुअल फंड और ट्रेडेबल मार्केट फंड (ईटीएफ) के बीच अंतर को समझें। बहुत से लोग जो पूर्व में निवेश करते हैं, वे भी उत्तरार्द्ध में निवेश करते हैं। ईटीएफ निवेश प्रतिभूतियों के समूह हैं जो बहुत कम प्रबंधित किए जाते हैं और एसपी 500 जैसी किसी इंडेक्स की नकल या नकल करने के लिए डिज़ाइन किए जाते हैं। अधिकांश ईटीएफ और म्यूचुअल फंड्स के बीच दो महत्वपूर्ण अंतर हैं
  • ईटीएफ शेयर बाजार में आम स्टॉक के रूप में खरीदे जाते हैं और बिकते हैं, इसलिए वे अधिक अस्थिर हैं, लेकिन उनके पास अधिक तरलता भी है। स्टॉक के साथ, ईटीएफ का मूल्य दिन के दौरान उतार-चढ़ाव करता है क्योंकि इसका शेयर बाजार पर कारोबार होता है ये बढ़ेगा और बाजार के साथ नहीं गिरेंगे (जब तक कि ईटीएफ एसपी 500 या डीजेआईए नहीं है), लेकिन वे अंतर्निहित सूचकांक के हिसाब से ऐसा करते हैं जिससे उन्हें दोहराना चाहिए। लेकिन, अधिकांश म्युचुअल फंडों के साथ, व्यक्तिगत स्टॉक के मामले में निवेश अधिक विविध होता है।
  • निष्क्रिय ईटीएफ इंडेक्स फंड हैं जो एसपीडीआर जैसे विशिष्ट मानक को दोहराने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। वे किसी फंड मैनेजर द्वारा प्रबंधित नहीं होते हैं, और वे बाजार के साथ ऊपर और नीचे जाते हैं, पूरी तरह से, क्योंकि उनके निवेश में बदलाव नहीं होता है। इसका मतलब यह है कि आम तौर पर लागत कम होती है, लेकिन लाभ आम तौर पर कम होता है। ऐसे सक्रिय ईटीएफ भी हैं जो एक व्यवस्थापक द्वारा प्रबंधित किए जाते हैं, जो उन्हें म्यूचुअल फंड के समान अधिक बनाते हैं।
  • म्युचुअल फंड प्रबंधित होते हैं, जबकि अधिकांश ईटीएफ ("निष्क्रिय ईटीएफ" के रूप में जाना जाता है) नहीं करते हैं। इसका मतलब यह है कि एक म्यूचुअल फंड का निवेश पोर्टफोलियो एक फंड मैनेजर द्वारा चुना जाता है जो इसे यथासंभव लाभदायक बना देता है। यह संस्था सक्रिय रूप से बाजार की देखरेख करती है और फंड की परिसंपत्तियों को अद्यतन करती है, जो इसे मिलती है।
  • शीर्षक वाला चित्र म्यूचुअल फंड का चरण 4 चुनें
    4
    किसी फंड के प्रदर्शन का मूल्यांकन करने के लिए जानें यह एक उपाय है कि एक फंड कितना लाभदायक रहा है या क्या किया गया है। जब एक म्यूचुअल फंड पर विचार करते हैं, तो अपने पिछले प्रदर्शन को समझना और दूसरों की तुलना में इसकी तुलना करना महत्वपूर्ण है।
  • ऐतिहासिक प्रदर्शन एक उपाय है कि कैसे एक निधि अतीत में उत्पन्न हुई है और महीनों या वर्षों की अवधि में मापा जाता है। एक छोटी अवधि से अधिक लंबी अवधि अधिक महत्वपूर्ण है
  • किसी फंड का मूल्यांकन करते समय, आपको अपने दीर्घकालिक ऐतिहासिक प्रदर्शन पर ध्यान देना चाहिए। विशेष रूप से, यह पिछले तीन, पांच और दस वर्षों में अपनी शुद्ध लाभप्रदता को देखता है। यह एक लंबे समय की तरह लग सकता है, लेकिन याद रखें कि म्यूचुअल फंड लंबी अवधि के निवेश हैं। इसके अलावा, लंबे समय से वापस जाने से समय के साथ फंड की प्रवृत्ति का अधिक स्पष्ट रूप से प्रतिनिधित्व होगा, क्योंकि इसमें ऊपर और नीचे बाजार शामिल होने की अधिक संभावना है।
  • यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि पिछले प्रदर्शन में भविष्य में लाभप्रदता की गारंटी नहीं है। हालांकि, यह एक उपयोगी संकेतक है, विशेष रूप से धन के बीच की तुलना में एक वैध बिंदु है
  • सापेक्ष निष्पादन फंड के प्रदर्शन की तुलना दूसरों के साथ या संदर्भ के साथ करता है, जो तुलना की एक सामान्य बात है, जो एसपी 500 की तरह एक शेयर सूचकांक हो सकता है, जो सबसे अधिक उपयोग किया जाता है। यह एक अन्य फंड या एक परिसंपत्ति प्रकार, एक निधि उद्देश्य, भौगोलिक क्षेत्र या विशिष्ट बाजार क्षेत्र के लिए बनाई गई एक सूचकांक भी हो सकता है। एक उदाहरण एमएससीआई विश्व शेयर सूचकांक हो सकता है इन दीर्घकालिक संदर्भ बिंदुओं में से एक के साथ एक फंड खरीदना इसके प्रदर्शन का मूल्यांकन करने का एक प्रभावी तरीका है।
  • रिश्तेदार और ऐतिहासिक प्रदर्शन को जानना अच्छा है उदाहरण के लिए, क्या 10% रिटर्न बहुत या बहुत कम है? जवाब दूसरों, के बीच समय, जोखिम और अस्थिरता जैसे कारकों पर निर्भर करेगा। किसी फंड की लाभप्रदता के बारे में आप अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं यदि आप इसे समान फंड या बेंचमार्क के साथ तुलना कर सकते हैं
  • शीर्षक वाली छवि म्यूचुअल फंड का चयन करें चरण 5
    5
    समझे कि जोखिम और पुरस्कार क्या हैं। जोखिम एक निश्चित अवधि के दौरान पैसे खोने के लिए धन की संभावना का वर्णन करता है। शेयर, बांड या अन्य प्रकार की परक्राम्य प्रतिभूतियों की कीमतें ऊपर और नीचे बढ़ जाती हैं। क्या जोखिम को परिभाषित करता है, यह आवृत्ति कितनी ऊपर और नीचे जाती है और इसमें कितनी बड़ी मात्रा में होता है। एक म्यूचुअल फंड निवेशक के रूप में आपका लक्ष्य जितना संभव हो उतना लाभ कम जोखिम के रूप में होना चाहिए।
  • निवेश जोखिम और मुनाफे के बीच संबंधों के बारे में है ग्रेटर जोखिम से अधिक लाभ और अधिक नुकसान की अनुमति मिलती है कम जोखिम के कारण कम लाभ हो सकता है लेकिन कम नुकसान भी हो सकता है।
  • जोखिम आमतौर पर अस्थिरता या "ऐतिहासिक अस्थिरता" के संदर्भ में मापा जाता है यह एक विशिष्ट समय अवधि में सुरक्षा की कीमत के भिन्नता की सीमा का उपाय है। यह विशेषता यह बताती है कि किसी निश्चित समय के दौरान किसी परिसंपत्ति की कीमत कितनी अलग होती है। जिस दिशा में वह चलता है वह गणना के लिए महत्वपूर्ण नहीं है: अस्थिरता अधिक, अधिक जोखिम।
  • लाभप्रदता का वर्णन है कि किसी अवधि में एक फंड कितना कमाता या खो देता है और कुल निवेश का प्रतिशत के रूप में व्यक्त किया जाता है।
  • एक म्यूचुअल फंड का चयन करें शीर्षक शीर्षक छवि 6
    6
    जोखिम और मुनाफे के बीच के रिश्ते का अर्थ है सामान्य तौर पर, इस रिश्ते को एक या अधिक अनुपातों की मदद से व्यक्त किया जाता है, जो महत्वपूर्ण हैं क्योंकि वे आपको संभावना दिखाते हैं कि आपको जोखिम लेने के लिए एक पुरस्कार मिलेगा।
  • शार्क अनुपात जोखिम-समायोजित रिटर्न की गणना के लिए उद्योग का मानक उपाय है। यह उतार-चढ़ाव की प्रत्येक इकाई के लिए "नि: शुल्क जोखिम" ब्याज दर से प्राप्त औसत रिटर्न की अधिक है। 1 से अधिक के एक शार्प अनुपात का मतलब है कि ऐतिहासिक रूप से फंड ने बेअसर करने के लिए और क्षतिग्रस्त जोखिम के लिए क्षतिपूर्ति की आवश्यकता से अधिक अर्जित किया है। इसके विपरीत, 1 से कम के अनुपात का मतलब है कि जो जोखिम माना जाता है, उसे पर्याप्त रूप से मुआवजा नहीं दिया जाता है, अर्थात्, फायदे की तुलना में अधिक नुकसान हुआ था। जैसा कि आप 1 से दूर जाते हैं, आप को इनाम या जुर्माना प्राप्त होने की अधिक संभावना है
  • "अल्फा" एक तुलनात्मक सूचकांक के साथ एक म्यूचुअल फंड के प्रदर्शन की तुलना करता है और एक ही समय में, खाते में अस्थिरता लेता है। तुलना सूचक के सापेक्ष निधि की लाभप्रदता निधि की अल्फा है। 1.0 के एक सकारात्मक अल्फा का मतलब है कि निधि 1% से तुलना सूचकांक से अधिक है - जबकि 1.0 के एक नकारात्मक अल्फा का मतलब है कि निधि 1% तक नहीं पहुंची।
  • "बीटा" निकटता का वर्णन करता है जिसके साथ फंड की लाभप्रदता बेंचमार्क की प्रतिकृति होती है। जोखिम बीटा को प्रभावित करता है, लेकिन यह अस्थिरता का मूल्यांकन नहीं करता - बल्कि, यह सापेक्ष मूल्य भिन्नता को मापता है यह एक correlational उपाय है
  • शीर्षक वाला चित्र म्यूचुअल फंड का चयन करें चरण 7
    7
    लागत को ध्यान में रखें म्युचुअल फंडों में निवेश करना लागत, कुछ प्रत्यक्ष ("शुल्क" जो बिक्री या प्रतिपूर्ति के लिए कमीशन हैं) और अन्य अप्रत्यक्ष (सामान्य खर्च) शामिल हैं।
  • एक शुल्क केवल एक फंड है जिसका भुगतान म्यूचुअल फंड मैनेजमेंट कंपनी को दिया जाता है, जो अपने किसी एक फंड में निवेश करने का विशेषाधिकार है। असल में वे आपको एक अच्छा चयन करने में मदद करने के लिए एक अतिरिक्त शुल्क है। ये कमीशन प्रभाव को कम करेगा कि लाभप्रदता का पूंजीकरण आपके लिए होगा और, इसलिए, इसे कुल में कम करें ऐसे कई फंड हैं जो कमीशन नहीं लेते हैं, इसलिए उन्हें भुगतान करने से बचने के लिए अच्छा होगा।
  • उदाहरण के लिए, संयुक्त राज्य अमेरिका में भी आयोग "12b-1", जो "वितरण" और प्रचार के लिए एक आरोप है रोका जा सकता है, और है कि फंड निवेशकों को खोजने में मदद करने के लिए दलालों का भुगतान करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। कई फंड, लेकिन सभी नहीं, प्रभारी पता लगाएँ कि क्या आपके देश में समान कमीशन हैं और अगर आप उनसे बच सकते हैं।
  • कुछ खर्च अनिवार्य हैं प्रशासनिक व्यय, खरीद और बिक्री (वार्ता) और कई अन्य लोगों के लिए लागतें हैं। साथ में उन्हें ओवरहेड प्रतिशत के रूप में संदर्भित किया जाता है। दूसरे के साथ एक फंड के इस प्रतिशत की तुलना करें और जब तक सभी कारक बराबर (जैसे कि जोखिम और लाभप्रदता), एक छोटे से बेहतर है संयुक्त राज्य की सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन (एसईसी) ने कहा है कि इस बात का कोई प्रमाण नहीं है कि अधिक महंगी म्युचुअल फंड सस्ती वाले से बेहतर प्रदर्शन करते हैं।
  • अक्सर, निष्क्रिय ईटीएफ उन कम लागत वाले होते हैं इसका कारण यह है कि वे अनुसंधान, विश्लेषण, बातचीत, आदि में बहुत अधिक पैसा बचाते हैं। आम तौर पर, इन इंडेक्स फंड में 0.25% से कम का खर्च होता है। वे उच्च रिटर्न पाने के लिए नहीं जानते हैं, लेकिन वे विविध पोर्टफोलियो की पेशकश करते हैं।
  • भाग 2

    म्यूचुअल फंड के बारे में पता करें
    एक म्यूचुअल फ़ंड का चरण 8 चुनें
    1
    मॉर्निंगस्टार पर जाएं यह सबसे सम्मानित निवेश अनुसंधान फर्मों में से एक है। आपकी वेबसाइट में म्यूचुअल फंड और अन्य प्रकार के निवेश के बारे में जानकारी और समाचार हैं।
    • आप वेबसाइट के माध्यम से मॉर्निंगस्टार पर उपलब्ध कुछ जानकारी का उपयोग कर सकते हैं। अन्य डेटा प्राप्त करने के लिए आपको एक सदस्यता की आवश्यकता होगी - लेकिन फर्म आपको एक बुनियादी एक प्रदान करता है जो आपको सबसे अधिक मौलिक जानकारी तक पहुंच प्रदान करेगा जो आपको आवश्यकता होगी। दूसरी ओर, एक प्रीमियम सदस्यता आपको अधिक पहुंच की अनुमति देगा, लेकिन इसकी लागत।
  • एक म्यूचुअल फंड का चयन करें शीर्षक 9 चित्र चरण 9
    2

    Video: #MF - 02# How to choose best mutual fund !! सही म्युचुअल फंड का चुनाव कैसे करें?

    जैक की यात्रा करें यह म्यूचुअल फंड और उनके रिटर्न के बारे में जानकारी का एक और स्रोत है, जिसमें अच्छी प्रतिष्ठा है यह शोध फर्म बिना लागत पर बहुत उपयोगी जानकारी भी प्रदान करता है।
  • Video: म्युचुअल फंड क्या है || कैसे शुरू करने के लिए म्युचुअल फंड निवेश (हिन्दी)

    एक म्यूचुअल फंड का चयन करें शीर्षक 10 शीर्षक चरण 10
    3
    पता करें कि धन के उद्देश्यों क्या हैं उल्लिखित वेब पेजों का उपयोग करें और म्यूचुअल फंड के दायरे को परिभाषित करने के लिए शुरू करें। पहले विभिन्न फंडों के उद्देश्यों की खोज करें और उनको चुनने का प्रयास करें जो आपके और आपकी जोखिम प्रोफाइल को सूट करता है।
  • प्रत्येक फंड का एक विशिष्ट उद्देश्य होगा जो आपको अपने प्रॉस्पेक्टस में, मॉर्निंगस्टार रिपोर्ट्स और अन्यत्र में मिल सकता है। यह आपको एक सरलीकृत विचार देगा जो फंड का इरादा रखता है और यह कैसे करना है।
  • इन उद्देश्यों को पहले भाग में वर्णित चार आयामों के आधार पर विस्तारित किया जाना चाहिए।
  • एक म्यूचुअल फंड का चयन करें शीर्षक स्टेप 11
    4
    फंड की उपज की तुलना करें एक बार जब आप कुछ फंड चुनते हैं जिसे आपको दिलचस्प लगता है, तो यह देखने के लिए कुछ समय दें कि उन्होंने कैसा प्रदर्शन किया है।
  • अपने ऐतिहासिक और सापेक्ष प्रदर्शन को देखो, और आप जो भी अन्य जानकारी प्राप्त कर सकते हैं उसे इकट्ठा करें।
  • इंटरनेट पर कई स्रोत हैं जो आपको यह जानकारी दे सकते हैं। कुछ लोग आपको अलग-अलग म्युचुअल फंडों के समानांतर तुलना करने की अनुमति भी देते हैं।



  • शीर्षक वाला चित्र म्यूचुअल फंड का चयन करें चरण 12
    5
    निधि की रचना तिथि (मूल) खोजें जानकारी प्रॉस्पेक्टस और वित्तीय जानकारी के ऑनलाइन स्रोतों में मिलती है।
  • यह तारीख जानना महत्वपूर्ण है क्योंकि एक लंबी कहानी एक छोटे से एक से अधिक कहती है कम होने की तुलना में अधिक निवेश अनुभव बेहतर है इसके अलावा, समय की एक लंबी अवधि आपको दूसरे फंडों के साथ अधिक प्रासंगिक तुलना करने की अनुमति देती है।
  • उस समय की जांच करना अच्छा है जब फंड मैनेजर इस फंड (या अन्य निधि) के नियंत्रण में रहा है। यह जानना भी महत्वपूर्ण होगा कि क्या उसने उसमें अपना पैसा निवेश किया है। दो इंटरनेट स्रोत हैं जिनके पास यह जानकारी है मॉर्निंगस्टार और लिपर
  • शीर्षक वाला छवि म्यूचुअल फंड का चरण 13 चुनें
    6

    Video: म्यूचुअल फंड का चयन कैसे करें ??? - How to select the Mutual Fund

    प्रबंधित कुल संपत्ति की जांच करें प्रबंधित परिसंपत्तियां (एयूएम) एक फंड के निवेश के बाजार मूल्य का एक उपाय है।
  • यह अच्छा होगा यदि निधि निवेशक के विश्वास को प्रदर्शित करने और अचानक और बड़ी रकम का सामना करने के लिए पर्याप्त है। हालांकि, वहाँ भी धन है जो कर रहे हैं बहुत बड़ा प्रबंधन करने के लिए बहुत अधिक धन होने के कारण फंड को अनम्य और प्रबंधित करना मुश्किल हो सकता है। इस कारक की गणना करना मुश्किल है, लेकिन अनुभव के साथ आप इसे करने के बारे में एक विचार प्राप्त करेंगे।
  • ऊपर बताए गए अन्य विचारों की तुलना में यह कारक कम महत्वपूर्ण है।
  • शीर्षक वाली छवि म्यूचुअल फंड का चयन करें चरण 14
    7
    निवेश की आवश्यकताओं का निर्धारण करें प्रत्येक फंड में खाता खोलने के लिए आवश्यक न्यूनतम राशि पर विशिष्ट आवश्यकताएं होती हैं। उनके पास अतिरिक्त निवेश करने के लिए न्यूनतम भी है एक खोजें जो आप ले सकते हैं और जो आपके निवेशक प्रोफ़ाइल को फिट बैठता है
  • प्रारंभिक निवेश और अतिरिक्त निवेश $ 100 जितना कम हो सकता है साथ ही, कुछ ईटीएफ आपको एक शेयर की कीमत के रूप में कम के रूप में प्रारंभिक निवेश करने की अनुमति देगा।
  • आप इस जानकारी को फंड मैनेजमेंट कंपनी की वेबसाइट पर, साथ ही फंड के प्रॉस्पेक्टस में भी पा सकते हैं।
  • शीर्षक वाला चित्र म्यूचुअल फंड का चयन करें चरण 15
    8
    एक संभावना के लिए पूछें यह एक लंबा और विस्तृत दस्तावेज है जिसमें प्रतिभूतियों के बारे में सभी कानूनी परिभाषाएं होती हैं जिनमें फंड निवेश कर सकता है, जिस तरह से इसे प्रबंधित किया जाता है और अन्य अतिरिक्त जानकारी। आप अनुरोध कर सकते हैं कि कंपनी आपको प्रॉस्पेक्टस की एक भौतिक प्रति भेजती है या आप इसे वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं
  • एक संभावना भारी हो सकती है संयुक्त राज्य की संघीय सरकार यह कहती है कि सबसे महत्वपूर्ण जानकारी मिलनी चाहिए और आसानी से समझी जायेगी - अपने देश में संबंधित नियमों का पता लगाएं। आप इस जानकारी को प्रॉस्पेक्टस की शुरुआत में पा सकते हैं, आमतौर पर हाइलाइट या इटैलिक में इस खंड को प्रॉस्पेक्टस का सार कहा जाता है
  • प्रॉस्पेक्टस का सारांश फंड के निवेश के उद्देश्यों और रणनीतियों का वर्णन करता है। इसमें निवेश के मुख्य जोखिम, साथ ही व्यय और कमीशन भी शामिल होंगे। अंत में, सारांश आपके पिछले प्रदर्शन पर चर्चा करेगा। आप "सांविधिक" प्रॉस्पेक्टस में यह विस्तृत जानकारी प्राप्त कर सकते हैं जो इस भाग के अनुसरण में है। इसमें फंड के निवेश सलाहकारों और पोर्टफोलियो प्रबंधकों से संबंधित जानकारी शामिल होगी। इसमें शेयर रिफंड खरीदने और प्राप्त करने के बारे में विवरण भी शामिल होगा।
  • आप अन्य स्रोतों में अधिक प्रासंगिक जानकारी प्राप्त करेंगे, जैसे कि मॉर्निंगस्टार। हालांकि, किसी भी म्यूचुअल फंड के प्रॉस्पेक्टस को पढ़ना अच्छा है जो आप गंभीरता से सोच रहे हैं।
  • म्यूचुअल फंड की संभावनाओं के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए, शेयर बाजार और धन के मामले में आपके देश में सक्षम एजेंसी के पृष्ठ पर जाएं।
  • भाग 3

    फंड शेयरों की रिफंड खरीदें और प्राप्त करें
    शीर्षक वाला छवि शीर्षक एक म्यूचुअल फंड का चयन करें चरण 16
    1
    बैंकर से बात करें एक बार जब आप अपनी ज़रूरतों के अनुरूप किसी भी फंड का चयन करते हैं, तो यह कुछ शेयर खरीदने का समय होगा, जो कि फंड में आपकी व्यक्तिगत भागीदारी है। यह संभावना है कि आपका बैंक म्यूचुअल फंड प्रदान करता है, इसलिए कार्यालय के एक खाता प्रतिनिधि से बात करना अच्छा होगा जहां आप आमतौर पर यह देखेंगे कि क्या उनके पास एक ऐसा फंड है जो आपके उद्देश्यों के अनुसार है।
    • यह विकल्प एक खाता खोलने की प्रक्रिया को सरल करेगा। यह योगदान, प्रतिपूर्ति और निकासी की सुविधा भी देगा।
    • एक अतिरिक्त मुद्दा यह है कि आप एक ही स्थान पर अपने खर्च, बचत और निवेश की सारांश रिपोर्ट प्राप्त करेंगे। इस तरह, आपके लिए एक ही समय में सभी जानकारी की समीक्षा करना आसान होगा।
  • एक म्यूचुअल फंड का शीर्षक शीर्षक छवि 17
    2
    निधि की वेबसाइट पर जाएं यदि आप अपने बैंक में कोई खाता नहीं खोलना चाहते हैं, तो आप एक शेयर दलाल से संपर्क कर सकते हैं या आपके द्वारा चुनी गई निधि की वेबसाइट पर जा सकते हैं। यदि यह आपको सीधे शेयर खरीदने के लिए अनुमति देता है, तो मुखपृष्ठ पर एक नया खाता खोलने का विकल्प होगा।
  • शीर्षक वाला चित्र म्यूचुअल फंड का चयन करें चरण 18
    3
    अपनी जानकारी दर्ज करें एक म्यूचुअल फंड खाता खोलना एक बैंक खाता खोलने जैसा है। आपके लिए अपनी व्यक्तिगत जानकारी दर्ज करने और उस फंड को निर्दिष्ट करने के लिए एक सरल फॉर्म होगा, जिसे आप चुनेंगे और आपके द्वारा निवेश किए जाने वाले धन की राशि।
  • वेबसाइट आपको खाता खोलने के लिए विस्तृत निर्देश देगी।
  • शीर्षक वाली छवि म्यूचुअल फंड का चयन करें चरण 1 9
    4
    फ़ॉर्म की जांच करें और इसे साइन करें। सुनिश्चित करें कि आपके द्वारा दर्ज की गई सभी जानकारी सही है और दस्तावेज़ पर हस्ताक्षर करें। आप शायद एक इलेक्ट्रॉनिक हस्ताक्षर बनाने में सक्षम होंगे।
  • एक म्यूचुअल फंड स्टेप 20 का चयन शीर्षक वाली छवि
    5
    शेयर खरीदें आप अपने बैंक खाते से चेक के माध्यम से धन या इलेक्ट्रॉनिक हस्तांतरण जमा कर सकते हैं।
  • प्रत्येक कार्यवाही की लागत और आपके द्वारा खरीदे जाने वाले शेयरों की संख्या के आधार पर आप अपने प्रारंभिक निवेश में लगाए गए धन की राशि दर्ज करें।
  • एक म्यूचुअल फंड का शीर्षक शीर्षक छवि 21
    6
    अपने शेयरों की प्रतिपूर्ति करें म्यूचुअल फंड की कार्रवाई "प्रतिपूर्ति" है इसका मतलब है कि आप उन्हें किसी भी समय फंड में वापस बेच सकते हैं। जिस समय आप अपने निवेश को प्रभावी बनाने के लिए तैयार हैं, आपके शेयरों की प्रतिपूर्ति हुई है।
  • म्युचुअल फंड फोन या ईमेल द्वारा रिफंड स्वीकार करते हैं। कुछ उन्हें ऑनलाइन भी संसाधित कर सकते हैं यह कैसे करना है यह जानने के लिए, अपने निधि की वेबसाइट पर जाएं या हाल की संभावना के लिए देखें
  • आम तौर पर, फंड आपको अगले सात दिनों के भीतर भुगतान भेज देगा
  • युक्तियाँ

    • याद रखें कि जोखिम और इनाम के बीच एक स्पष्ट संबंध है, साथ ही जोखिम और समय के बीच भी। यदि आप लंबे समय से पैसा कमा सकते हैं, तो फंड का चयन करते समय अधिक जोखिम उठाकर अधिक मुनाफा प्राप्त करने की संभावना बढ़ जाएगी।

    चेतावनी

    • सिर्फ इसलिए कि एक फंड तिमाही या अंतिम वर्ष में अच्छी तरह से प्रदर्शन किया है इसका मतलब यह नहीं है कि अगली तिमाही या वर्ष वही होगा
    • आप एक आक्रामक (जोखिम भरा) निधि में अधिक से अधिक धन का निवेश न करें। यद्यपि यह संभावना नहीं है कि आप अपने सभी निवेश खो देंगे, सबसे अस्थिर म्युचुअल फंड बहुत कुछ खो सकते हैं, जो अल्पावधि में विशेष रूप से लागू होता है। यही कारण है कि एक लंबे निवेश के क्षितिज होने के लिए महत्वपूर्ण है।
    और पढ़ें ... (37)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com