ekterya.com

पूंजी कैसे प्राप्त करें

आपको पैसे चाहिए किसी भी नई कंपनी की शुरुआती "नींव" लागत है जिसे कंपनी के संचालन की स्थापना के लिए भुगतान किया जाना चाहिए। चूंकि अधिकांश लोग अपने व्यवसाय के लिए (अक्सर उच्च) लागतों का भुगतान करने के लिए पर्याप्त रूप से समृद्ध नहीं होते हैं, इसलिए निवेशकों से इस पूंजी (या इक्विटी) को प्राप्त करना आम तौर पर आवश्यक है, जो लोग अपने लाभों के बदले किसी कंपनी में अपने पैसे का निवेश करने के इच्छुक एक नई कंपनी के लिए प्रारंभिक पूंजी निवेश प्राप्त करना एक बड़ी चुनौती हो सकती है, लेकिन घर मालिकों के लिए जो आक्रामक रूप से पूंजीगत स्रोतों की तलाश करते हैं, यह आम तौर पर केवल एक अस्थायी चुनौती है

चरणों

भाग 1

वित्तपोषण के सूत्रों का पता लगाएं
छवि शीर्षक प्राप्त कैपिटल चरण 1
1
व्यक्तिगत धन का उपयोग करें व्यवसाय शुरू करने की लागतों का भुगतान करने का एक तरीका सिर्फ अपने पैसे का उपयोग करना है अगर आप अमीर हैं, तो आप अपनी कंपनी की स्थापना के सभी खर्चों का भुगतान भी कर सकते हैं। अन्य विकल्पों की तुलना में, व्यापारिक पूंजी को बढ़ाने का यह तरीका आमतौर पर सबसे तेज़, आसान और सबसे अधिक प्रत्यक्ष रूप से माना जाता है।
  • हालांकि, अपने व्यक्तिगत खर्चों के साथ आपके प्रारंभिक व्यय का भुगतान करें, आपके वित्तीय स्वास्थ्य के लिए जोखिम अधिक होगा - अगर कंपनी विफल हो जाती है, तो आप एक निवेशक के बजाय अपने खुद के पैसे खो देंगे। इसलिए, सामान्य तौर पर, आप जितने कम अमीर हैं, आपको अपनी कंपनी की शुरुआत लागत से कम भुगतान करना होगा।
  • कई कंपनियों (विशेष रूप से छोटे व्यवसाय) जाने के लिए किसी तरह की वित्तीय सहायता प्राप्त करते हैं, इसलिए पूरे लॉन्च के लिए भुगतान करने के विचार से स्वयं को संलग्न न करें। उदाहरण के लिए, आपको कुछ परिप्रेक्ष्य देने के लिए, 2014 में अमेरिका में, लघु व्यवसाय प्रशासन ने सितंबर तक नई कंपनियों को पाँच अरब डॉलर से अधिक का उधार दिया था
  • छवि शीर्षक वाला कैपिटल चरण 2 प्राप्त करें
    2
    एक वित्तीय संस्था से वाणिज्यिक ऋण प्राप्त करें बैंक नई कंपनियों के लिए वित्तपोषण के मुख्य परंपरागत स्रोतों में से एक हैं उसी बैंक में अपनी नई कंपनी के लिए वित्तपोषण प्राप्त करना संभव है जिसे आप अपनी निजी बैंकिंग आवश्यकताओं के लिए उपयोग करते हैं। हालांकि, कई बैंक और क्रेडिट यूनियन छोटे व्यवसायों को उधार देने वाले पूंजी में विशेषज्ञ हैं। ये संस्थाएं कई उत्पादों की पेशकश कर सकती हैं जो आपकी वित्तीय जरूरतों को पूरा करने में मदद कर सकते हैं, क्रेडिट लाइन से लेकर इक्विटी ऋण तक, ताकि ऋण की तलाश करते हुए आपके अलावा अन्य बैंकों पर शोध कर लें।
  • ध्यान दें, हालांकि, ऋण प्राप्त करने के लिए हमेशा गारंटी नहीं दी जाती है बैंक केवल उन कंपनियों को पैसे उधार देना चाहते हैं, जो जानते हैं कि वे ब्याज के साथ ऋण चुकाने कर सकते हैं, इसलिए सभी सम्मानित वित्तीय संस्थान जानकारी के लिए पूछेंगे कि आप उचित व्यवसाय योजना सहित पैसे कैसे कमा सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए, ऋण प्राप्त करने के बारे में नीचे अनुभाग पढ़ें
  • सामान्य तौर पर, आपको अपने व्यवसाय के लिए एक व्यक्तिगत ऋण लेने से बचना चाहिए। बजाय वाणिज्यिक ऋण के लिए पूछें व्यक्तिगत ऋण में अधिक ब्याज दर हो सकती है और आपके नाम (कंपनी के नाम के बजाय) में हो सकती है, जो व्यापार साझेदारी जैसी चीजें ज्यादा मुश्किल बना देती है
  • छवि शीर्षक प्राप्त कैपिटल चरण 3
    3
    छोटे व्यवसायों के लिए सरकारी कार्यक्रम देखें वाणिज्यिक बैंक हमेशा छोटे व्यवसायों को अपने दम पर ऋण नहीं देते हैं - कभी-कभी, नई कंपनियों को जो कि सरकार द्वारा बीमा कराए गए ऋण प्राप्त कर सकते हैं। दूसरे शब्दों में, सरकार अगर उधार लेने वाली संस्था द्वारा ऋण की लागत का हिस्सा या हिस्से को कवर करने के लिए सहमत है, तो कंपनी विफल हो जाती है। इससे ऋणदाता को उस तरह के ऋणों के बारे में अधिक उदार होने की अनुमति मिलती है जो वह करना चाहते हैं, क्योंकि अगर वह ऋण नहीं चुकाया जाता है तो वह इतना पैसा नहीं खोएगा। एक छोटी कंपनी में सरकार द्वारा सुरक्षित ऋण एक कंपनी के लिए एक अच्छा तरीका हो सकता है जो वित्तपोषण प्राप्त करने के लिए नियमित ऋण के लिए योग्य नहीं है, इसलिए ऑनलाइन शोध करें यदि आपके देश में समान कार्यक्रम हैं।
  • उन्होंने नोट किया कि, जबकि सरकारी ऋण नए व्यवसायों के लिए कुछ लाभ प्रदान करते हैं, उनके पास अद्वितीय नुकसान भी हो सकते हैं अधिकांश लघु व्यवसाय ऋणों की अधिकतम सीमा हो सकती है और अन्य ऋण की तुलना में कई अपेक्षाकृत उच्च संसाधन शुल्क हो सकते हैं।
  • छवि कैपिटल चरण 4 शीर्षक वाली छवि

    Video: बिना किसी पूंजी के सुरु करें फाइनेंस कंपनी How To Start Finance Company

    4
    निवेश सहयोगी खोजें निवेशक बस ऐसे लोग होते हैं, जिनके पास पूंजी है और अधिक धन अर्जित करने के लिए उनकी संपत्ति का उपयोग करना चाहते हैं। एक तरह से वे कभी-कभी ऐसा करते हैं, एक कंपनी में निवेश करके (अर्थात, उन्हें अपने पैसे का थोड़ा सा देकर) आम तौर पर, निवेशक भविष्य में लाभों के एक हिस्से के बदले ऐसा करते हैं। इस तरह, एक स्मार्ट निवेशक अल्पावधि में पैसा खर्च करके दीर्घ अवधि में बहुत अधिक धन कमा सकता है आपकी कंपनी में निवेश करने के लिए लोगों को समझना एक बैंक से ऋण लेने की प्रक्रिया से निपटने के बिना वित्तपोषण प्राप्त करने का एक शानदार तरीका है हालांकि, आपके कुछ लाभ प्राप्त करने के अलावा, अधिकांश निवेशक भी यह कह सकते हैं कि कंपनी कैसे चलती है
  • कई विभिन्न प्रकार के निवेशक हैं नीचे आपको केवल कुछ प्रकार के निवेशक मिलेंगे जो एक नई कंपनी को वित्तपोषण प्रदान कर सकते हैं:
  • एंजेल निवेशक: एक अमीर व्यक्ति, आमतौर पर जो कंपनी के मालिक को जानता है यह आम तौर पर कंपनी के पास जाने में मदद करने के लिए नकदी में एक "नकद" भुगतान करता है
  • वेंचर कैपिटल एजेंसी: बड़ी कंपनियों जो नई कंपनी में आंशिक संपत्ति या शेयरों के लिए मुद्रा का आदान प्रदान करती है कई लोग एक ही प्रारंभिक निवेश या वित्तपोषण के कई "दौर" प्रदान करते हैं।
  • परिवार और दोस्तों: नीचे देखें
  • छवि कैपिटल चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    परिवार और दोस्तों से पैसा उधार लेने पर विचार करें आपके जीवन में आपके निकट के लोग आपकी नई कंपनी के लिए वित्तपोषण के संभावित स्रोत हो सकते हैं परिवार और दोस्तों से उधार लेना अक्सर बैंक या निवेशक से पैसा मिलने से ज्यादा आसान हो सकता है क्योंकि (संभवतः) आप पहले से ही उनके साथ अच्छे शब्दों में हैं इसके अलावा, आप उधार के पैसे पर ब्याज दर भी प्राप्त कर सकते हैं जो कि उधार लेने वाली संस्था (या कोई ब्याज दर) से आपको मिलेगा ज्यादा उदार है।
  • हालांकि, परिवार और दोस्तों से पैसा उधार संभवतः हो सकता है बहुत जोखिम भरा अगर कंपनी अच्छी तरह से नहीं करती है, तो आप उन लोगों के पैसे खो सकते हैं जो आपके जीवन के सबसे निकट हैं। इसके अलावा, जिन लोगों के साथ आप बहुत अच्छे शब्दों में पहले होते हैं, वे अंततः बड़े annoyances हो सकता है अगर वे व्यापार निर्णय के बारे में आप से असहमत हैं। इन कारकों को आसानी से तनावपूर्ण व्यक्तिगत संबंध, क्षतिग्रस्त रिश्तों और यहां तक ​​कि आजीवन असंतोष हो सकती है, इसलिए जब भी आवश्यक हो, तब तक आपको धन के इस स्रोत से बचने की आवश्यकता हो सकती है।
  • छवि शीर्षक वाला कैपिटल चरण 6 देखें
    6
    सामूहिक वित्तपोषण वेबसाइटों का उपयोग करने पर विचार करें। एक फंडिंग स्रोत आज उपलब्ध है जो एक दशक पहले कंपनियों के लिए एक विकल्प नहीं था, वह ऑनलाइन "सार्वजनिक" है - जो कि इंटरनेट उपयोगकर्ताओं की वैश्विक आबादी है। सामूहिक वित्तपोषण वेबसाइटें (उदाहरण के लिए किकस्टार्टर और इंडिगोगो जैसे) उपयोगकर्ताओं को धन उगाहने वाले अभियानों के लिए विचार सबमिट करने और दाताओं को ऑनलाइन खोजने का प्रयास करने की अनुमति देते हैं। चूंकि एक भीड़-फलक अभियान की सफलता को अक्सर इसके साथ जोड़ा जाता है कि कंपनी अपने ऑनलाइन ग्राहक आधार के साथ कितनी अच्छी तरह संवाद कर सकती है, यह विकल्प तकनीक कंपनियों के लिए अधिक उपयुक्त हो सकता है जो टेक-प्रेमी उपयोगकर्ताओं को बेचते हैं। नीचे आपको उत्पादों की एक छोटी सूची और प्रमुख कंपनियों को मिलेगा जो कि धन जुटाने के इस नए तरीके से शुरू हो गए हैं:
  • ओब्सीडियन मनोरंजन (वीडियो गेम)
  • फ़ॉर्मलाब्स (3 डी इंप्रेशन)
  • ओकुलस वीआर (आभासी वास्तविकता)
  • एपीजी (मोबाइल फोन के लिए आवेदन)
  • कैरेक्ट कैपिटल चरण 7 शीर्षक वाली छवि

    Video: कम पूंजी लगाकर लाखो कैसे कमाएं, कम लागत, ज्यादा कमाई, कम पैसे में शुरू करें ये बिजनेस

    7
    रचनात्मक हो जाओ एक नई कंपनी को वित्तपोषित करने के लिए कोई "सही" या "गलत" तरीका नहीं है हालांकि इस खंड के उदाहरण वित्त पोषण के सबसे आम स्रोत हैं, वे नहीं हैं अद्वितीय। यदि आप अपनी खोज को विस्तारित करने के लिए तैयार हैं, तो आप अपनी नई कंपनी के लिए अपरंपरागत स्थानों पर पैसे के स्रोत पा सकते हैं। नीचे आपको कुछ ऐसे विचार मिलेगा जिन पर आप विचार करना चाह सकते हैं:
  • सामुदायिक बैंक या स्थानीय क्रेडिट यूनियनों बड़ी बैंक श्रृंखलाओं की तुलना में, स्थानीय स्वतंत्र बैंक नई कंपनियों को ऋण देने के लिए और अधिक इच्छुक हो सकते हैं। अध्ययनों से पता चला है कि छोटे बैंक वाणिज्यिक ऋणों की एक असंगत राशि देते हैं।
  • आपूर्तिकर्ता। "आपूर्तिकर्ताओं के लिए वित्तपोषण" नामक एक प्रक्रिया में, जिन कंपनियों को आप अपनी कंपनी के लिए आपूर्ति या कच्चे माल खरीदते हैं, वे आपको अपने उत्पादों को खरीदने की लागत को कवर करने में मदद करने के लिए एक ऋण देने के लिए तैयार हो सकते हैं। हालांकि, ये ऋण आम तौर पर बहुत कम अवधि हैं और केवल आपूर्ति खरीदने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • होम। आपके मकान के बाकी हिस्सों के लिए उच्च रकम के बदले कुछ जमींदार आपको पैसे उधार देने के लिए तैयार हो सकते हैं। इस प्रकार के ऋण को बनाने की मकान मालिक की इच्छा उसके साथ आपकी स्थिति पर अत्यधिक निर्भर है।
  • भाग 2

    एक ऋण या निवेश प्राप्त करें
    कैरेक्ट कैपिटल चरण 8 का शीर्षक चित्र
    1
    अपने क्षेत्र को जानें जब आप किसी बैंक या किसी अन्य निवेशक से वित्तपोषण के लिए पूछते हैं, तो आपको लगभग हमेशा यह साबित करने के लिए कहा जाएगा कि आपकी कंपनी लाभदायक होगी। कितनी अच्छी तरह आप यह साबित कर सकते हैं कि इससे आपको कितना पैसा मिल सकता है (या यदि आपको पहले पैसे मिल सकता है) के मामले में एक बड़ा अंतर हो सकता है आपका सबसे महत्वपूर्ण हथियार वह क्षेत्र है जिसे आप दर्ज करने जा रहे हैं प्रवेश में आने वाली बाधाओं को जानिए, दस्तावेज़ीकरण जानिए या आपको संचालित करने की आवश्यकता होगी, आप किस प्रकार के खर्च का सामना करेंगे और सबसे महत्वपूर्ण बात, पता है कि आप धन कैसे कमाएंगे (और आप कितना कमाएंगे)।
    • आपको आंकड़े देने के लिए तैयार नहीं होना चाहिए, अनुमानित अनुमान नहीं। उदाहरण के लिए, का एक विचार है
    वास्तव में आपकी कंपनी को कितना पैसा मिलना होगा "लगभग आधे मिलियन डॉलर" का अनुरोध बहुत सटीक नहीं है और आपके व्यवसाय योजना में बहुत आत्मविश्वास को प्रेरित नहीं करेगा।
  • अगर आपको यकीन नहीं है कि कहां आरंभ करें, किसी विशेषज्ञ से बात करने की कोशिश करें छोटे व्यवसाय विशेषज्ञ आपको बाजार अनुसंधान से शुरू करने के लिए सलाह और संसाधनों की पेशकश करने में सक्षम होंगे, आमतौर पर नि: शुल्क।
  • छवि कैपिटल चरण 9 प्राप्त करें
    2
    आपके पास एक अच्छी स्थिति होनी चाहिए वाणिज्यिक ऋण के लिए आवेदन करते समय, एक स्वच्छ वित्तीय पृष्ठभूमि आवश्यक है। अच्छा व्यक्तिगत ऋण, साफ ऋण भुगतान इतिहास, स्वस्थ ऋण स्तर और अन्य सकारात्मक वित्तीय उपायों से वित्तपोषण प्राप्त करने की आपकी क्षमता में बहुत अधिक वृद्धि हो सकती है। यदि आपने पूर्व में अन्य कंपनियों के स्वामित्व में हैं, स्थिर लाभ का एक इतिहास के लिए एक महान लाभ है, जबकि तथ्य यह है कि आपके एक या कंपनियों में से अधिक दिवालिया घोषित कर दिया गया है एक बड़ा बाधा दूर करने के लिए किया जा सकता है।
  • अपने व्यक्तिगत वित्तीय स्वास्थ्य का बहुत बड़ा विचार प्राप्त करने के लिए, क्रेडिट रिपोर्ट की मांग करने का प्रयास करें
  • छवि कैपिटल चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    3



    अपने वित्तीय दस्तावेज (और आपकी कंपनी के) तैयार हैं व्यावसायिक ऋण के लिए आवेदन करना एक लंबी, जटिल और जटिल प्रक्रिया हो सकती है आपको ऋण प्राप्त करने के लिए समय की मात्रा को कम करने के लिए, उसे अनुरोध करने से पहले सभी आवश्यक दस्तावेज तैयार करने की कोशिश करें। विभिन्न उधारदाताओं और निवेशकों को विभिन्न प्रकार के दस्तावेजों की आवश्यकता होगी, लेकिन सामान्य तौर पर आपको आवश्यकता होगी कम से कम निम्न:
  • निजी क्रेडिट इतिहास
  • व्यापार क्रेडिट इतिहास
  • मौजूदा कंपनियों के लिए वित्तीय विवरण (प्लस किसी भी अनुमानित वित्तीय विवरण)
  • नकद प्रवाह अनुमान (अधिमानतः कम से कम एक वर्ष)
  • भागीदारों या मालिकों की व्यक्तिगत गारंटी
  • छवि कैपिटल चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    4
    एक समझदार व्यवसाय योजना प्रस्तुत करता है एक सावधानीपूर्वक शोधित व्यवसाय योजना किसी भी प्रारंभिक धन उगाहने वाले प्रयास का एक महत्वपूर्ण अंग है। व्यापार योजनाओं को ऋणदाता या निवेशक को बताएं कि कंपनी कौन से उत्पाद या सेवाओं को बेच देगी, यह किस बाजार में जाएंगे, यह किस प्रकार संगठित होगा और निश्चित रूप से, यह दीर्घकालिक लाभ कैसे उत्पन्न करेगा।
  • अपनी भाषा को यथासंभव समझना आसान रखने की कोशिश करें। छोटे वाक्यों और आसानी से समझने वाले शब्दों का उपयोग करना ठीक है जब भी संभव हो, पाठ के माध्यम से डेटा की दृष्टि से (ग्राफ़ और चार्ट के माध्यम से) विज़ुअलाइज़ करने का प्रयास करें
  • यद्यपि व्यवसाय की योजना स्पष्ट रूप से कंपनी से अलग-अलग होती है, कई चार्ट, टेबल, इत्यादि के लिए कम-से-कम 20 से 30 पृष्ठों के टेक्स्ट प्लस एपेंडेस होते हैं। एक व्यवसाय योजना व्यापक लेखन एक महान कार्य, विशेष रूप से लिखित रूप में कोई अनुभव के साथ किसी के लिए हो सकता है, इसलिए यदि आप यकीन है कि जहां शुरू करने के लिए नहीं कर रहे हैं, ऑनलाइन सहायता संसाधनों को इस मुद्दे की दिशा में सक्षम परामर्श करने के लिए प्रयास करें।
  • छवि कैपिटल चरण 12 प्राप्त करें
    5
    गारंटी प्रदान करता है यदि आप एक ऋण की तलाश कर रहे हैं, तो आपका उधारदाता किसी प्रकार का आश्वासन चाहते हैं कि उन्हें आपका पैसा वापस मिलेगा, भले ही आपके पास एक संपूर्ण ऋण भुगतान इतिहास हो। इस कारण से, अधिकांश वाणिज्यिक ऋणों के लिए आपको किसी प्रकार के संपार्श्विक (एक या अधिक मूल्यवान संपत्ति, जैसे कि घर या कार) की पेशकश करने की आवश्यकता होगी, जिसमें से ऋणदाता कानूनी स्वामित्व प्राप्त करेंगे यदि आप भुगतान करने में विफल हैं। अगर आपके पास कई गारंटियां हैं (अर्थात्, अगर आप अमीर हैं और कई मूल्यवान चीजें हैं), तो आपके पास कई चीजें हैं जो ऋण चुकाने के लिए बेची जा सकती हैं अगर आपकी कंपनी विफल हो जाती है, तो ऋण मिलना आम तौर पर आसान होगा।
  • हालांकि आपके नाम पर बिना किसी गारंटी के व्यापार ऋण प्राप्त करना संभव है, यह हमेशा आसान नहीं होता है आपको ऐसे किसी व्यक्ति को पूछना पड़ सकता है जिसे आप ऑफ़र करते हैं उसकी जगह संपार्श्विक के रूप में उनकी जगह
  • नोट लें कि संपार्श्विक के लिए नियम ऋण से ऋण के लिए भिन्न हो सकते हैं उदाहरण के लिए, कई निजी उधारदाता बाजार मूल्य के 75% (कम बंधक शेष) पर संपार्श्विक के रूप में एक घर को स्वीकार करेंगे।
  • छवि शीर्षक प्राप्त कैपिटल चरण 13
    6
    एक अच्छी प्रतिष्ठा है मानो या न मानो, आप और आपकी कंपनी दोनों की प्रतिष्ठा इस पर प्रभाव डाल सकती है कि आपके व्यवसाय के लिए ऋण कितना आसान होगा। आज, जब आप ऋण के लिए आवेदन करते हैं तो कई संभावित उधारदाताओं और निवेशक आपको ऑनलाइन जांच करेंगे (इसमें सामाजिक मीडिया आदि पर सार्वजनिक या अर्ध-सार्वजनिक जानकारी शामिल हो सकती है)। आप पाते हैं कि आप एक अपराध, एक घोटाले या गबन के साथ जुड़े रहे हैं, तो आप शायद एक अनुकूल ऋण पैकेज प्राप्त करने के लिए कठिन होगा।
  • दुर्भाग्य से, इसका मतलब है कि आपके अतीत की घटनाएं अंततः आपको पीड़ा के लिए वापस आ सकती हैं, भले ही वे पूरी तरह से आपकी गलती नहीं कर रहे हों उदाहरण के लिए, यदि कोई पिछला पार्टनर आपके बारे में अफवाहों और आरोपों को फैल रहा है, तो उन्हें ऋण के लिए आपके आवेदन में ध्यान में रखा जा सकता है, भले ही वे पूरी तरह निराधार हों। कुछ कंपनियां उन सेवाओं की पेशकश करती हैं जो आपकी प्रतिष्ठा ऑनलाइन "साफ" करने में मदद करती हैं हालांकि, यह स्पष्ट नहीं है कि वे कितने प्रभावी हैं।
  • यह भी ध्यान रखें कि ऐसी कंपनियों के साथ शामिल होने के लिए कि ऋणदाता अनैतिक या अनैतिक लगता है, आपको ऋण प्राप्त करने से भी रोका जा सकता है। उदाहरण के लिए, कई पूर्व अश्लील अभिनेताओं को अश्लील साहित्य के क्षेत्र में जाने के बाद भी कर्ज लेने में कठिनाई हो सकती है।
  • छवि कैपिटल कदम 14 शीर्षक वाली छवि
    7
    शेयर बाजार में प्रवेश करने पर विचार करें यदि आपके पास पहले से ही एक स्थापित निजी कंपनी है, तो शेयर बाजार में प्रवेश करने का एक तरीका संभावित पूंजी बढ़ाने का एक तरीका है प्रारंभिक बिक्री (या ओपीवी) की एक सार्वजनिक पेशकश में, एक कंपनी सामान्य जनता के लिए कंपनी के शेयर (आमतौर पर केवल शेयर कहलाता है) पेश करती है निवेशक कंपनी के शेयरों को स्वामित्व के एक छोटे प्रतिशत के लिए खरीद सकते हैं और उन शेयरों की मात्रा के अनुपात के लाभांश वितरण प्राप्त कर सकते हैं। एक आकर्षक कंपनी आईपीओ से पूंजी का एक महत्वपूर्ण प्रवाह प्राप्त कर सकती है। इसके अलावा, ऋण जारी करने पर आम तौर पर सार्वजनिक होल्डिंग वाली कंपनियां बेहतर दर प्राप्त करती हैं
  • यह नोट करता है, हालांकि, सार्वजनिक कंपनियों के साथ कंपनियां निजी कंपनियों के मुकाबले अतिरिक्त वित्तीय विनियमन और जांच के अधीन हैं।
  • भाग 3

    पता है कि आपको क्या करना चाहिए
    कैरेटल कैपिटल चरण 15 शीर्षक वाली छवि
    1
    शुरूआती खर्चों के लिए क्रेडिट पर निर्भर रहने के लिए सावधान रहें जब आप संभावित रूप से एक नई कंपनी के वित्तपोषण के लिए किसी ऋणदाता से क्रेडिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड का उपयोग कर सकते हैं, अक्सर यह एक बेपहल विचार है कंपनियां अक्सर स्थापित ऋण खातों का उपयोग करते हैं (जैसे कि कार्यालय सामग्री, आदि) नियमित खर्चों के लिए भुगतान करने के लिए, एक जा रहा चिंता डाल करने के लिए ऋण के कुछ अस्वस्थ मात्रा के साथ यह समर्थन कर सकते हैं क्रेडिट का उपयोग करें। क्रेडिट कार्ड अक्सर वाणिज्यिक ऋण की तुलना में अधिक प्रतिकूल ब्याज दरों में होते हैं, इसलिए इस ऋण के रूप में चुकाने से आपके दीर्घकालिक लाभों में बाधा आ सकती है।
    • अगर
    प्रारंभिक चरणों में आपको महत्वपूर्ण खर्चों के लिए क्रेडिट का उपयोग करना होगा, उन्हें वित्तीय रूप से व्यवहार्य रूप से जल्दी से भुगतान करने का प्रयास करें। यहां तक ​​कि आपके नियमित भुगतान में एक छोटी सी वृद्धि से आपको लंबे समय तक बहुत पैसा बचा सकता है और आपके भुगतान चक्र को कम कर सकते हैं उदाहरण के लिए, आप 20% की एक मासिक ब्याज दर के साथ क्रेडिट कार्ड ऋण में $ 1000 है, यह एक छोटे दो वर्षों में ले अगर आप इसे $ 50 एक महीने खाद ऋण का भुगतान करने होंगे। हालांकि, अगर आप केवल 15 डॉलर का भुगतान करते हैं, तो आपको डेढ़ साल में अपने कर्ज का भुगतान करना होगा (और आप ब्याज भुगतान पर पैसे बचा सकते हैं)।
  • कैरेक्ट कैपिटल चरण 16 के नाम से प्राप्त छवि
    2
    ऐसी गारंटियों का उपयोग न करें जो आप नहीं खो सकते। यदि आप अपने घर, आपकी कार, आपके अनमोल परिवार अवशेष या किसी अन्य कब्जे से छुटकारा पाने का जोखिम नहीं उठा सकते हैं, तो आपको ऋण प्राप्त करने की गारंटी के रूप में पेश करना होगा, इसके लिए अनुरोध न करें। यहां तक ​​कि सबसे अच्छा निर्धारित योजना उत्कृष्ट व्यापार की योजना के साथ गलत-अप जा सकते हैं कभी कभी नियंत्रण मालिक परे बलों के कारण असफल हो, स्थानीय वित्तीय मंदी या बड़े पैमाने के रूप में। इस कारण से, हमेशा एक संभावना (कोई फर्क नहीं पड़ता कि कितना छोटा) है कि आप अपने व्यवसाय ऋण का भुगतान नहीं कर पाएंगे। संपार्श्विक के रूप में पेशकश करने के लिए संपत्ति का चयन करते समय इसे ध्यान में रखना बहुत महत्वपूर्ण है।
  • छवि कैपिटल चरण 17 शीर्षक वाला चित्र
    3
    एक ऐसा पूंजी निवेशक न चुनें जो आपके लिए उपयुक्त नहीं है। किसी भी कंपनी के मालिक और निवेशक के बीच संबंध बहुत महत्वपूर्ण है। पैसे देने में सक्षम होने के अलावा, निवेशक को आदर्श रूप से आपके दृष्टिकोण से सहमत होना चाहिए कि कंपनी कैसे विकसित और विकसित करेगी यदि नहीं, तो नेतृत्व विवादों के लिए बाद में आने के लिए आसान होता है जब निवेशक उसका पैसा इस्तेमाल किए जाने के तरीके से सहमत नहीं होता है।
  • इसके अतिरिक्त, यह मालिक और निवेशकों के लिए व्यक्तिगत रूप से अनुकूल शर्तों पर होने के लिए उपयोगी है। व्यापारिक दुनिया में, महत्वपूर्ण निर्णयों को अक्सर गोल्फ कोर्स में, व्यवसाय लंच पर, आदि बनाया जाता है। जो लोग आपकी कंपनी को वित्त प्रदान करते हैं, उन लोगों के साथ अच्छी समझ रखने के बाद ये निर्णय ले सकते हैं बहुत शांत
  • कैपिटल स्टेप 18 में शीर्षक वाली छवि देखें
    4
    अपने निजी और व्यापारिक वित्तों को मिलाएं मत हालांकि जब आप अपने वॉलेट को भूल जाते हैं तो सुपरमार्केट में अपनी खरीदारी के लिए कंपनी क्रेडिट कार्ड का उपयोग करने के लिए स्वीकार्य लग सकता है, लेकिन आप निजी खरीद के लिए (या इसके विपरीत) अपनी कंपनी के पैसे का उपयोग करने की आदत अपनाना नहीं चाहते हैं। कुछ स्थितियों में, आप कई कानूनी सुरक्षाएं खो सकते हैं जो आप स्वामी के रूप में आनंद लेते हैं यदि आप यह साबित कर सकते हैं कि आपने ऐसा किया है।
  • उदाहरण के लिए, क्योंकि एक कंपनी और उसके मालिक कानूनी तौर पर अलग-अलग संस्थाएं हैं, अगर वे एक कंपनी पर मुकदमा करते हैं, तो मालिक जरूरी घर नहीं खोएगा हालांकि, अगर वादी साबित कर सकता है कि मालिक निजी खर्च, व्यवसाय और मालिक के लिए कंपनी के क्रेडिट का उपयोग कर रहा है उन्हें एक ही इकाई माना जा सकता है। इस मामले में, घर पर जोखिम हो सकता है।
  • यह भी ध्यान रखें कि आयकर रिटर्न से निजी खर्च में कटौती कर धोखाधड़ी का गठन किया गया है
  • छवि कैपिटल चरण 1 का शीर्षक
    5
    अपने उधारदाताओं या निवेशकों से सच्चाई छिपाएं न। जो लोग आपकी कंपनी को पैसे दे रहे हैं, वे जाने की जरूरत है अंतिम लोगों को आपको झूठ करना चाहिए इन लोगों में से किसी एक को झूठ बोलना आपकी कंपनी के लिए लंबे समय तक मूर्ख नहीं है, क्योंकि यह आपको वित्तीय दायित्वों के साथ समर्थन दे सकता है जिसके लिए आप तैयार नहीं हैं, लेकिन यह भी अवैध हो सकता है नीचे आपको कुछ ऐसी गतिविधियां मिलेंगी, जिनसे आपको कोई फर्क नहीं पड़ता कि यह कैसे मोहक है:
  • आपकी कंपनी की आय क्षमता को बढ़ाएं
  • आपके क्रेडिट इतिहास में प्रतिकूल घटनाओं को छुपाएं (foreclosures, आदि)
  • अपनी गारंटी के मूल्य के बारे में झूठ बोलना
  • एक ऋणदाता को आपको अपने आवेदन में सच्चाई को छिपाने के लिए मना करने की अनुमति दे रहा है (यह एक शिकारी ऋण रणनीति हो सकती है)
  • युक्तियाँ

    • उद्यम पूंजी प्राप्त करना कठिन हो सकता है, इसलिए आप प्रक्रिया के दौरान आपकी सहायता करने के लिए एक वित्तीय पेशेवर से परामर्श करना चाह सकते हैं।
    • अपने पक्ष में निवेश पोर्टल्स का उपयोग करें GetCapital.org दुनिया भर में निवेशकों के साथ उद्यमियों को जोड़ने के लिए एक महान संसाधन है
    • कई स्रोत हैं जिनमें धन प्राप्त किया जा सकता है। हालांकि, धन प्राप्त करना हमेशा कंपनी के लिए विशिष्ट होता है और जोखिम लेने में आपकी आवश्यकताओं और कौशल पर आधारित होता है। Finmart.com एक ऐसी वेबसाइट है जिसने पूरी तरह से परियोजना का अध्ययन करने के बाद कंपनी के वित्तपोषण के प्रकार के बारे में पूरा समाधान प्रदान किया है यह एक महान राहत हो सकती है
    और पढ़ें ... (22)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com