ekterya.com

ग्राहक डेटाबेस कैसे बनाएं

एक ग्राहक डेटाबेस कंपनी के भीतर एक बड़ी मात्रा में प्रशासनिक कागजी कार्रवाई को समाप्त कर सकता है, जिससे ग्राहक सूचना का एक ही स्टोर उपलब्ध हो सकता है जिसका उपयोग बिक्री टीमों, ग्राहक सहायता स्टाफ और यहां तक ​​कि लेखा टीम द्वारा भी किया जा सकता है। हालांकि इस प्रकार के डेटाबेस के लिए मूलभूत प्रारूप वाले सॉफ़्टवेयर उत्पादों को खरीदना संभव है, लेकिन आप अपने वैयक्तिकृत डेटाबेस को उसके प्रपत्र और इसकी क्रियाकलापों के बारे में आवश्यक पहलुओं को ध्यान में रखते हुए बना सकते हैं।

चरणों

एक ग्राहक डेटाबेस चरण 1 बनाएँ शीर्षक वाला छवि
1
एक डेटाबेस निर्माण सॉफ्टवेयर खरीदें एक ऐसा उत्पाद चुनें जिसे वर्ड प्रोसेसर और आपकी कंपनी में उपयोग किए जाने वाले अन्य टूल के साथ संगत है। इससे विभिन्न स्रोतों के बीच डेटा के आयात और निर्यात की सुविधा होगी, जिससे नए बनाए गए डेटाबेस में बड़ी मात्रा में डेटा दर्ज करने से बचने संभव होगा।
  • एक ग्राहक डेटाबेस चरण 2 बनाएँ शीर्षक वाला छवि

    Video: कंप्यूटर सेवा सिस्टम में सुधार के लिए आंदोलन

    Video: Build a Web App with Firebase and Cloud Firestore (GDD India '17)

    2
    ग्राहक डाटाबेस में होस्ट की जाने वाली जानकारी के प्रकार का निर्धारण करें अधिकांश डिज़ाइनों में कंपनी का नाम, डाक पता, भौतिक पता, संपर्क नाम, टेलीफोन और फैक्स नंबर, और ईमेल पते जैसी जानकारी शामिल होती है। प्रायः, अतिरिक्त कैप्चर किए गए जानकारी को इस प्रकार के इलेक्ट्रॉनिक सूचना स्रोत, जैसे अनुबंध के नियम, मूल्य और प्रत्येक क्लाइंट से संबंधित लंबित कार्यों के संबंध में नोट्स में रखने के लिए भी शामिल किया गया है।
  • एक कस्टमर डाटाबेस बनाएँ शीर्षक वाला इमेज
    3
    यह संभावित उपयोगों को परिभाषित करता है जो डेटाबेस के पास होगा। संबंधित जानकारी प्राप्त करने के लिए एक केंद्रीकृत स्रोत होने के अलावा, इस डेटा के बारे में आप किस प्रकार की रिपोर्ट बना सकते हैं, या यदि डेटाबेस को मेलिंग लेबल, मेलिंग सूची, या उत्पन्न करने के लिए एक संसाधन के रूप में उपयोग करने का इरादा है, के बारे में सोचें यहां तक ​​कि फैक्स के जरिए एक प्रसारण में इसका उपयोग करने के लिए इसे ध्यान में रखते हुए, यह निर्धारित करने में आपकी मदद करेगी कि आप प्रत्येक फ़ील्ड को किस नाम पर रखेंगे, जिसमें आप जानकारी संग्रहीत करेंगे, और इन प्रारूपों से प्राप्त की जाने वाली रिपोर्ट स्वरूपों को बनाने की प्रक्रिया को सुगम बनाने में सहायता करेंगे।
  • एक कस्टमर डाटाबेस बनाएँ शीर्षक वाला इमेज
    4

    Video: Entity Relationship Diagram (ERD) Tutorial - Part 2

    डेटा फ़ील्ड को व्यवस्थित करें नाम, पते और अन्य संपर्क जानकारी के प्रवेश को संदर्भित करता है, जिसमें एक तार्किक अनुक्रम के बाद एक साधारण टेम्पलेट बनाएँ ऐसा करने से, न्यूनतम क्षेत्र में एक क्षेत्र से दूसरे स्थान पर आगे बढ़ना आसान हो जाएगा और उचित समय के भीतर एक नया ग्राहक रिकॉर्ड के प्रवेश को पूरा करना होगा।



  • एक ग्राहक डाटाबेस बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि चरण 5
    5
    प्रत्येक क्षेत्र में प्राधिकरण स्थापित करें इसमें यह पता शामिल है कि रिपोर्ट प्रारूपों में कौन-से फ़ील्ड्स शामिल की जाएंगी, साथ ही साथ डेटाबेस में अभिलेख के आदेश या खोज करने के लिए कौन-कौन से आधार प्रदान कर सकते हैं। प्रत्येक क्षेत्र के लिए उपयुक्त प्राधिकरणों को निर्दिष्ट करना, डेटा की वसूली शीघ्र होगा और यह समय पर और आवश्यक तरीके से किया जाता है।
  • एक कस्टमर डाटाबेस बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि चरण 6
    6
    रिपोर्ट स्वरूपों को तैयार करें कुछ मूल स्वरूप जो अक्सर उपयोग किए जा सकते हैं पर्याप्त होंगे, हालांकि, कुछ प्रमुख उपयोगकर्ताओं तक पहुंच प्रदान करना संभव है ताकि वे कस्टम रिपोर्ट तैयार कर सकें, जो काम की स्थिति और ग्राहक सूचना तक पहुंच के स्तर के अनुसार अन्य संबंधित क्षेत्रों को शामिल कर सकें।
  • एक कस्टमर डाटाबेस बनाएं शीर्षक शीर्षक छवि 7

    Video: सीएससी के लिए अप्लाई करें 3 दिन में ID पासवर्ड पाए

    7
    क्रेडेंशियल्स और पहुंच अधिकार स्थापित करें एक क्लाइंट डेटाबेस जो सही ढंग से काम करता है, उसमें प्रवेश क्रेडेंशियल्स बनाने की संभावना शामिल होनी चाहिए, जो केवल अधिकृत कर्मचारियों को इस जानकारी का उपयोग करने की अनुमति देती है। इसके अतिरिक्त, आपको अधिकारों के विभिन्न स्तरों को प्रदान करने में सक्षम होना चाहिए, यह सुनिश्चित करना कि प्रत्येक उपयोगकर्ता अपनी भूमिका की जिम्मेदारियों के अनुसार परामर्श, परिवर्तन और संबंधित जानकारी दर्ज कर सकता है, लेकिन अन्य किसी क्षेत्र से संबंधित कर्मियों से संबंधित अन्य सूचनाओं से परामर्श नहीं कर सकता है।
  • एक कस्टमर डाटाबेस बनाएं शीर्षक शीर्षक छवि चरण 8
    8
    समीक्षा करें और ग्राहक डेटाबेस का उपयोग करने से पहले इसका परीक्षण करें। कर्मचारियों के छोटे समूह के साथ एक बीटा संस्करण का उपयोग करके यह सुनिश्चित करने का प्रयास करें कि प्रत्येक कार्य अपेक्षित रूप से काम करता है इसके प्रदर्शन, प्रारूप और उपयोग में आसानी के बारे में किसी भी खुरदरापन को सुचारू बनाने के लिए इस परीक्षण समूह के परिणामों का उपयोग करें। एक बार जब आप इन सभी समस्याओं का पता लगाए और हल कर लें, तो आप पूरे कंपनी में अंतिम संस्करण को लागू कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • इस तरह से डेटाबेस को डिजाइन करने की कोशिश करें ताकि कंपनी के बदलाव की जरूरतों के साथ-साथ अधिक फ़ील्ड या विशेषताओं को जोड़ने के लिए जगह हो। यह संभव है कि उत्पाद को कुछ वर्षों के लिए उपयोग करने के लिए इसे अधिक मजबूत उत्पाद के साथ बदलने की आवश्यकता न हो।
    • ग्राहक डेटाबेस समाप्त हो जाने से पहले समाप्त होने के लिए विस्तारित अवधि के लिए यह असामान्य नहीं होगा। यहां तक ​​कि जब आप सॉफ़्टवेयर का उपयोग करते हैं, जो बड़ी संख्या में कार्य निष्पादन की सुविधा देता है, तब तक आप आदर्श प्रारूप को परिभाषित नहीं कर सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com