ekterya.com

कैसे नाक पर लाल और चिढ़ त्वचा से छुटकारा पाने के लिए

नाक चेहरे का एक क्षेत्र है जो विशेष रूप से सनबर्न, सर्दी, एलर्जी और छिद्रों के कारण लालसा और जलन के कारण होता है जो आसानी से चिपक जाती हैं। यही कारण है कि आम परेशानियों से बचने और इनसे उत्पन्न होने वाली लाली का इलाज करना महत्वपूर्ण है। त्वचा के इस संवेदनशील क्षेत्र को प्रभावी ढंग से कैसे दूर करने के तरीके जानने के लिए इस लेख को पढ़ें।

चरणों

विधि 1
नाक में मुँहासे और जलन को हटा दें

एक नाक चरण 1 पर रेड एंड इरिटाटेड स्किन पर गेट रिड शीर्षक वाला इमेज
1
एक हल्के चेहरे का शुद्धिकारक का प्रयोग करें जब आपका नाक खुली और साफ रखने के लिए अपने चेहरे को धोने के लिए उपयोग करें अपने चेहरे को एक साफ तौलिया के साथ सूखने से इसे रगड़ने के बजाय पैट करना, क्योंकि यह लालिमा पैदा कर सकता है।
  • यदि आप नाक मुँहासे से पीड़ित हैं, तो एक क्लीनर का उपयोग करें जिसमें सैलिसिलिक एसिड होता है। लेकिन पहले उत्पाद को आज़माएं, क्योंकि कुछ लोग उस पदार्थ से एलर्जी है, जो लाली को बदतर बना देता है इस प्रकार की सामग्रियों के प्रतिकूल प्रतिक्रियाओं को प्रकट करने के मामले में विशेष रूप से संवेदनशील त्वचा के लिए तैयार किए गए शुद्धिकारक खोजें।
  • Exfoliating cleansers सावधानी से उपयोग करें या उन्हें पूरी तरह से बचने अगर वे जलन, खुजली या जलन के बाद उन्हें लागू करने के बाद। आपको त्वचा के जलन को कम करने के लिए शराब में शामिल मजबूत टोनर, कसैले या उत्पादों से बचने चाहिए।
  • एक नाक चरण 2 पर रेड एंड इरिटाटेड स्किन पर Get Rid का शीर्षक चित्र
    2
    लोशन या तेल के साथ आपकी त्वचा को अच्छी तरह से हाइड्रेट करें नोज हाइड्रेटेड और शांत की त्वचा रखने के लिए चेहरे या शुद्ध तेल के लिए डिजाइन किए एक मॉइस्चराइज़र का प्रयोग करें लालिमा या प्राकृतिक तेल जिसे आप पसंद करते हैं, को कम करने के लिए विशिष्ट क्रीम का प्रयास करें
  • यदि आप एक औषधीय मॉइस्चराइजर की कोशिश करना चाहते हैं, तो इस तरह के नद्यपान या feverfew के रूप में सामग्री है, जो प्राकृतिक विरोधी inflammatories युक्त कोई डॉक्टर के पर्चे की किस्मों देखो।
  • शुद्ध नारियल के तेल या शुद्ध बादाम के तेल को न्यूरोज़ाइज़र के रूप में लागू करें, क्योंकि दोनों में गुणक गुण होते हैं। आप अपना चेहरा साफ करने के बाद एक छोटी राशि का उपयोग कर सकते हैं और उसे त्वचा में घुसना कर सकते हैं या कुछ मिनटों के बाद अतिरिक्त और धीरे से अधिक का उपयोग कर सकते हैं।
  • हमेशा अपने नाक पर एक मॉइस्चराइज़र लागू करते हैं जब आप अपना चेहरा साफ करते हैं और यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप पूरे दिन और रात में हाइड्रेटेड रहें, तो सोने से पहले। यदि आप सूखी त्वचा की संभावना रखते हैं या ठंड और शुष्क वातावरण में रहते हैं, तो आप दिन के दौरान कई बार हाइड्रेट कर सकते हैं।
  • एक नाक चरण 3 पर रेड एंड इरिटाटेटेड स्किन पर गेट रइड शीर्षक वाला इमेज
    3
    ककड़ी और चाय जैसे प्राकृतिक विरोधी inflammatories का परीक्षण करें नाक की त्वचा पर सीधे भंग करने वाली क्रिया के साथ सामग्रियों का उपयोग करें और इसे राहत देने के लिए और लालिमा कम करें। चेहरे पर ककड़ी प्यूरी लगाने की कोशिश करें जैसे कि यह मुखौटा होता है या हरे, कैमोमाइल या पेपरमिंट चाय तैयार करता है और इसे नाक पर एक कपड़े धोने के साथ रखता है।
  • दलिया के साथ एक मुखौटा तैयार करना भी संभव है एक पेस्ट प्राप्त करने के लिए 100% शुद्ध कोलाइडल ओट (यदि संभव हो तो) और पर्याप्त पानी के साथ मिलाएं। इसे त्वचा से पहले 10 मिनट के लिए छोड़ दें। आप एक अतिरिक्त शांत प्रभाव के लिए दूध, शहद या मुसब्बर वेरा भी जोड़ सकते हैं।
  • अधिक शीतलन प्रभाव के लिए इसका प्रयोग करने से पहले किसी भी घर का बना या वाणिज्यिक चेहरे को रेफ्रिजरेटर में रखें। यहां तक ​​कि एक साधारण सर्दी नाक पर पोंछते हैं जिससे लालसा कम हो जाती है
  • एक नाक चरण 4 पर रेड एंड चिड़चिड़ी त्वचा के गेट रइड नाम वाली छवि
    4
    भोजन के साथ लालिमा से आराम मिलता है उन खाद्य पदार्थों और पेयों पर ध्यान दें जो नाक और चेहरे को लालसा या परेशान करते हैं। एलर्जी और ज्ञात संवेदनाओं से बचें और भंगुर और ताज़ा गुणों के साथ भोजन और पेय पदार्थों के लिए विकल्प चुनें।
  • सामान्य तौर पर, मसालेदार और मसालेदार भोजन, मादक पेय, गर्म पेय और किसी भी अन्य उत्पाद की खपत से बचने के लिए अच्छा है, जो कि आपके खपत के बाद आपकी त्वचा को लाल रंग में छोड़ देता है। यह पुरानी त्वचा की स्थिति वाले लोगों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है जो लासने के कारण होती हैं जैसे रोसेएशिया
  • अपने आहार में शामिल करने के लिए प्रयास करें और अधिक विरोधी भड़काऊ और इस तरह तरबूज, ककड़ी, नारियल, पालक, अजवाइन, आदि के रूप में खाद्य पदार्थ ताज़ा
  • एक नाक चरण 5 पर रेड एंड इरिटाटेटेड स्किन ऑन गेट रिड का शीर्षक चित्र
    5
    एक हरे रंग का आधार या छिपकर का प्रयोग करें यदि आप पूरी तरह से लालच और अन्य विधियों के साथ जलन को कम नहीं कर सकते हैं, तो लाल रंग की त्वचा बनाने के लिए श्रृंगार पर भी डाल दिया। लाल स्वर को बेअसर करने के लिए एक हल्के हरे रंग के साथ एक चेहरे का श्रृंगार आज़माएं।
  • श्रृंगार पर डालने से पहले सुनिश्चित करें कि आपका चेहरा साफ और हाइड्रेटेड है नाक पर छोटे स्थानों में एक आधार या छिपाने वाले को लागू करें और फिर इसे अपनी उंगली या एक मेकअप स्पंज के साथ फैलाने के लिए उत्पाद को समान रूप से धुंधला कर दें, बहुत ज्यादा लागू किए बिना।
  • यदि आप नहीं जानते कि मेकअप टोन क्या लागू है या इसे कैसे लागू करें, आपकी मदद करने के लिए मेकअप पेशेवर से परामर्श करें
  • विधि 2
    एक बीमारी के दौरान नाक से फटाका त्वचा को सुरक्षित रखें

    एक नाक चरण 6 पर रेड एंड चिड़चिड़ी त्वचा की ग्रिड रेजिड शीर्षक वाली छवि

    Video: Our Miss Brooks: Business Course / Going Skiing / Overseas Job

    1
    वैसलीन, एक होंठ बाम या एक मॉइस्चराइज़र का प्रयोग करें। सर्दी या एलर्जी के मौसम के दौरान लाली या जलन को रोकने के लिए नाक में मॉइस्चराइजिंग या मोटी और स्थायी मॉइस्चराइज़र का प्रयोग करें। नाक पर एक मोटी न्यूरॉइराइज़र लागू करें, नाक के क्षेत्र पर ध्यान केंद्रित करें। जब आप अपनी नाक को अक्सर बार-बार फेंकते हैं तो जितनी बार आवश्यक हो।
    • सामान्य होंठ बाम का उपयोग करें जिसमें नाक के मार्ग को साफ करने के अतिरिक्त लाभ पाने के लिए काफ़ोर या नीलगिरी शामिल है। आप शुद्ध नीलगिरी के तेल या विटामिन ई तेल को सुखाने के लिए हाइड्रेशन के लिए भी प्रयास कर सकते हैं।
    • सुनिश्चित करें कि आप पेट्रोलियम जेली का प्रयोग करते हैं, एक मॉइस्चराइज़र या एक नरम, अनसैटेड होंठ बाम एक बहुत सुगंधित उत्पाद या जो त्वचा को परेशान करता है, वह केवल चिड़चिड़ा हो जाएगा जब नाक के आसपास की त्वचा पहले से सूखा और फटा हो जाती है।
  • एक नाक चरण 7 पर रेड एंड चिड़चिड़ी त्वचा के गेट रइड नाम वाली छवि
    2



    डिस्पोजेबल रूमाल के बजाय, अपने नाक को नरम कपास रूमाल के साथ उड़ा दें। इस तरह आप समय के साथ किसी न किसी पेपर रूमाल के साथ snorting द्वारा उत्पन्न जलन से बचना होगा।
  • ऐसी सामग्री को देखो जो त्वचा को आसानी से परेशान नहीं करती है, उदाहरण के लिए, एक नरम फलालैन या कॉम्बेड कपास आप चाहते हैं कि कपड़े से एक अप्रयुक्त परिधान का एक वर्ग काटने के द्वारा आप अपना रूमाल कर सकते हैं
  • यदि आप डिस्पोजेबल रूमाल चुनते हैं, तो ऐसा प्रयास करें कि मॉइस्चराइजिंग एजेंट जैसे कि विटामिन ई और मुसब्बर वेरा घर्षण जलन को कम करने के लिए रगड़ने के बजाय स्ट्रोक के साथ अपनी नाक सूखने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें।
  • एक नाक चरण 8 पर रेड एंड इरिटाटेटेड स्किन पर Get Rid का शीर्षक चित्र
    3
    जब आप बाहर हों तो अपनी नाक और चेहरे को सुरक्षित रखें गर्म, ठंडे मौसम में, अपने चेहरे पर कुछ डालकर अपना नाक गर्म और संरक्षित रखें अपने सिर के चारों ओर एक स्कार्फ लपेटें ताकि यह आपकी नाक को कवर करे या अपने पूरे चेहरे को गर्म रखने के लिए बालाक्लावा पर डाल दें।
  • सुनिश्चित करें कि आपको अपने मुंह से साँस लेने के लिए अपने स्कार्फ में एक छोटे से खोलने से श्वास लेने में समस्या नहीं है। हालांकि, कपड़े के साथ अपने नाक और मुंह को ढंकना नमी और गर्म हवा से सांस लेने के कारण आपके नाक को गर्म रहता है।
  • एक स्कार्फ या टोपी पहने हुए भी त्वचा की लाली को कम कर देता है जो तब होता है जब आपका ठंडा चेहरा जल्दी से गर्म होता है जब आप घर में प्रवेश करते हैं
  • एक नाक चरण 9 पर रेड एंड इरिटाटेटेड त्वचा पर गेट रइड नाम वाली छवि
    4
    रात में एक आर्द्रीफायर चालू करें एक ठंडी या ठंडी, सूखी महीनों के दौरान, विशेष रूप से रात में, आपके वसूली के दौरान, कमरे में एक हामिडीफायर रखें। यह डिवाइस हवा में आर्द्रता को बढ़ाता है, जिससे नाक की त्वचा को हाइड्रेटेड और कम परेशान रखने की अनुमति मिलती है।
  • यदि संभव हो तो सर्दियों के दौरान घर के हीटिंग को कम करना भी अच्छा है। इस तरह, आप हीटिंग सिस्टम द्वारा उत्पन्न अत्यधिक सूखापन से बचेंगे
  • यदि आपके पास कोई आर्द्रोधक नहीं है, तो उबलते पानी का एक बड़ा कटोरा तैयार करें और अपने चेहरे को करीब रखें ताकि आपको आराम से आराम मिले। अपने सिर पर एक तौलिया रखें ताकि आप भाप को पकड़ने के लिए कटोरे को कवर कर सकें। फिर, नाक के मार्गों और नाक की त्वचा को राहत देने के लिए कई मिनट के लिए भाप को श्वास लेना।
  • विधि 3
    नाक पर सनबर्न से बचें और इलाज करें

    एक नाक चरण 10 पर रेड एंड चिड़चिड़ी त्वचा के गेट रइड नाम वाली छवि
    1
    नाक पर एक उच्च एसपीएफ़ के साथ एक सनस्क्रीन का प्रयोग करें। पोंटे सनस्क्रीन 15 मिनट बाहर जाने से पहले, नाक पर अधिक ध्यान दें, और चेहरे से फैला हुआ है और धूप की कालिमा के प्रति अधिक संवेदनशील है। कम से कम 30 एसपीएफ़ के साथ एक व्यापक-स्पेक्ट्रम सनस्क्रीन चुनें और इसे हर 2 घंटे और तैराकी या पसीने के बाद लागू करें।
    • यदि आपको छोड़ने से पहले सनस्क्रीन पर डाल करने में परेशानी होती है, तो अपने दैनिक दिनचर्या के हिस्से के रूप में एसपीएफ़ के साथ एक मॉइस्चराइज़र का उपयोग करें। कई ठिकानों, सुधारात्मक क्रीम (बीबी क्रीम) और पाउडर मेकअप में अतिरिक्त सुरक्षा प्रदान करने के लिए कुछ एसपीएफ़ भी होते हैं।
    • आप प्रकोप या नाक में अतिरिक्त तेल की समस्याओं के लिए विकसित करने के लिए करते हैं, तो, चेहरे के लिए बनाया गया एक सनस्क्रीन के लिए चुनते के रूप में इन उत्पादों को आम तौर तेलों शामिल नहीं हैं।
  • एक नाक चरण 11 पर रेड एंड इरिटाटेटेड स्किन पर गेट रिड शीर्षक वाला इमेज
    2
    एक टोपी पहनें और छाया में रहें। सनस्क्रीन के साथ नाक की सुरक्षा के अलावा, एक टोपी के लिए विकल्प चुनें और एक छतरी की छाया। पूरे चेहरे के लिए छाया का निर्माण करने वाली एक विस्तृत कगार से चुनें
  • खासकर उस दिन के दौरान छाया की तलाश करें जब आपकी छाया कम से कम हो, उदाहरण के लिए, 12:00 और 2:00 बजे के बीच।
  • याद रखें कि टोपी या छाता द्वारा दी गई पूरी छाती भी सभी यूवी किरणों को ब्लॉक नहीं करती है, न ही बादल या बादल दिन भी नहीं है। सर्वोत्तम परिणामों के लिए, त्वचा की रक्षा के लिए हर संभव उपाय लें, सनस्क्रीन को नियमित रूप से लागू करना या कपड़े या कपड़ों को ढंकना, जो छाया या बादलों के नीचे भी आते हैं।
  • एक नाक चरण 12 पर रेड एंड इरिटाटेटेड स्किन पर गेट रइड का शीर्षक चित्र
    3
    मुसब्बर वेरा और मॉइस्चराइजिंग उत्पादों के साथ धूप की कालिमा से छुटकारा दिलाता है। मुसब्बर वेरा को पौधे से निकाला जाता है या नाक में सनबर्न को दूर करने के लिए 100% मुसब्बर वेरा उत्पाद। मुसब्बर और अन्य मॉइस्चराइजर्स के नियमित आवेदन को तब तक जारी रखें जब तक कि उन्हें ठीक न किया जाए।
  • एक अतिरिक्त ठंडा प्रभाव के लिए रेफ्रिजरेटर या फ्रीजर में मुसब्बर वेरा रखें।
  • यह संयंत्र आपको आंतरिक रूप से लाभ भी देता है। आम तौर पर शरीर के विरोधी भड़काऊ प्रतिक्रिया में सुधार करने के लिए यह 100% मुसब्बर वेरा का रस लेता है।
  • एक नाक चरण 13 पर रेड एंड इरिटाटेटेड स्किन पर गेट रइड का शीर्षक चित्र
    4
    बहुत पानी ले लो आपको सूरज से उजागर करने के बाद, विशेष रूप से, और पहले, पानी पीने चाहिए। यह त्वचा और शरीर को हाइड्रेटेड रखता है, नाक या शरीर के किसी भी अन्य भाग में धूप की कालिमा के कारण होने वाली जलन और सूखने को कम करने के अलावा।
  • यदि आपको पानी पीने की याद में परेशानी होती है, तो अपने साथ एक बड़ी बोतल ले लो और दिन के अंत तक इसे समाप्त करने का प्रयास करें। यदि आप जानते हैं कि 4-लीटर (1-गैलन) ड्रम को कैर्री लें, तो आप एक विस्तारित अवधि के लिए दूर रहेंगे।
  • यदि आप चाहें तो स्वाद के लिए पानी में नींबू के कुछ स्लाइस या बूंदों को जोड़ें और इलेक्ट्रोलाइट्स प्राप्त करें। घोला जा सकता है चीनी से लदी पेय से दूर रहने और सोडा या मादक पेय के साथ पानी स्थानापन्न नहीं है जब आप प्यासे हैं, क्योंकि केवल आप और अधिक निर्जलित छोड़ देते हैं, जो त्वचा के स्वास्थ्य के लिए योगदान नहीं है।
  • चेतावनी

    • ये सुझाव नाक की त्वचा की हल्की जलन से छुटकारा पा सकते हैं, लेकिन किसी भी कारण से आपको रोग का निदान, इलाज, रोकथाम या इलाज करने के लिए इसका इस्तेमाल करना चाहिए। यदि आपको एक पुरानी या गंभीर त्वचा समस्या है जो दूर नहीं जाती है या केवल खराब हो जाती है, तो चिकित्सा सहायता प्राप्त करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com