ekterya.com

कैसे जांघों में सेल्युलाईट से छुटकारा पाने के लिए

के रूप में कुछ लोगों को बड़े होते हैं, तो आप शायद वसा ऊतकों में वृद्धि बाहों के ऊपरी पेट, कूल्हों और जांघों विशेष रूप से आसपास के क्षेत्रों में असमान सूचना के लिए शुरू हो जाएगा। यह वसा ऊतक आमतौर पर सेल्युलाईट के रूप में जाना जाता है। अक्सर, सेल्युलाईट यौवन के बाद शुरू होती है और चूंकि इसे रोकने के लिए कोई अच्छी पद्धति नहीं है, इसकी उपस्थिति काफी निराशाजनक हो सकती है सौभाग्य से, आप स्वस्थ खाद्य पदार्थों के साथ एक सुनियोजित पहने लड़ सकता है, लगातार व्यायाम और जीवन शैली को बदलने आहार बना रही है। यदि आप अपने दैनिक दिनचर्या में कुछ छोटे परिवर्तन करते हैं और थोड़ा धैर्य और अनुशासन करते हैं, तो आप फिर से बिकनी का उपयोग कर सकेंगे या गर्व से अपने पसंदीदा शॉर्ट्स पहन सकते हैं।

चरणों

विधि 1
अवांछित वसा को जलाने के लिए व्यायाम

जांघ पर स्टेप 1 पर सेल रिलायंस का शीर्षक चित्र
1
प्रतिरोध प्रशिक्षण के कुछ फार्म का संचालन करें। आप वजन उठाने, योग करना या कुछ प्रकार के प्रशिक्षण लेने से शुरू कर सकते हैं, जिससे नियमित रूप से भार उठाने की आवश्यकता होती है। इस प्रकार के कसरत वाले टन और मांसपेशियों को कड़ा कर देते हैं, जिससे त्वचा के खिलाफ मांसपेशियों को दबाए हर बार कूल्हे और जांघों के आसपास चिकनी दिखने लगता है। इसके अलावा, मांसपेशियों में अन्य ऊतक प्रकारों से अधिक कैलोरी जलता है, जिससे शरीर में जमा होने वाली वसा की कुल मात्रा कम हो जाती है।
  • आपको 3 से 4 घंटे तक चलने वाले धीरज प्रशिक्षण सत्रों का संचालन करने के लिए हर हफ्ते कुछ समय सेट करना चाहिए।
  • आपको चक्कर, पैर की लिफ्टों और लंगने जैसे आंदोलनों पर जोर देना चाहिए, क्योंकि वे जांघों की मांसपेशियों पर बेहतर ध्यान देते हैं।
  • जांघ पर कदम उठाने के लिए सेल्युलाईट के जाओ रिज ऑफ इमेज
    2
    हर हफ्ते कार्डियोवास्कुलर अभ्यास में कुछ घंटे निवेश करें। वजन प्रशिक्षण के अतिरिक्त, आपको ट्रेडमिल पर एक सप्ताह में कुछ घंटे और स्थिर या अण्डाकार बाइक खर्च करना चाहिए। जब आप एक मध्यम तीव्रता पर रहते हैं, तो स्थिर-स्टेट कार्डियोवास्कुलर कसरत में भारी मात्रा में कैलोरी जलता है और केंद्रित वसा कम करता है जो सेल्युलाईट के निशान का कारण बनता है। व्यायाम सबसे सही कदमों में से एक है जिसे आप तुरंत इस समस्या से लड़ने के लिए ले सकते हैं।
  • आपको धीरे-धीरे शुरू करना और गति को गति देना चाहिए क्योंकि आपके वर्कआउट की तीव्रता बढ़ जाती है। जब आप बस शुरू कर रहे हैं, तो यह काफी है कि आप एक फर्क करने के लिए एक लंबा सफर तय करते हैं।
  • एक सप्ताह में एक या दो बार एक खाली पेट पर हृदय व्यायाम करने की कोशिश करें। आप इसे एक खाली पेट पर या एक छोटी नाश्ते के बाद कर सकते हैं। यदि आपकी मांसपेशियों में ग्लाइकोजन नहीं रखा जाता है, तो आपका शरीर सीधे ऊर्जा के लिए वसा को जला देगा।
  • जांघ पर कदम निकालने के लिए सेल्युलाईट की गिटिट रिज
    3
    सक्रिय शगल का आनंद लें यहां तक ​​कि अगर आपको व्यायामशाला में जाने के लिए साधन या प्रेरणा की कमी है, तो आप आकृति प्राप्त करने और अवांछित वसा से भरा क्षेत्रों को दूर करने के लिए स्वस्थ तरीके पा सकते हैं। आपको जितनी बार संभव हो उतनी बार साइकिल चलाने, तैरने या सवारी करने के लिए जाना चाहिए। आप कुछ योग कक्षाएं ले सकते हैं, डोंगी या पार्क में उड़ने वाले तश्तरी फेंक सकते हैं। आपको एक गेम या शौक में भाग लेना चाहिए, जिसके साथ आप वास्तव में मज़ेदार हैं ताकि आप अधिक सक्रिय हो सकें और उस शासन में रह सकें।
  • किसी मित्र के साथ मिलकर एक गतिविधि में जाकर उसे और अधिक सुखद बनाएं।
  • लक्ष्य जांघों के क्षेत्र में सेल्युलाईट पर हमला करना है, इसलिए आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आपकी शारीरिक गतिविधियों में आपके पैरों के बहुत अधिक उपयोग हो।
  • जांघों पर चरण 4 के बारे में जाओ सेल्युलाईट का शीर्षक
    4
    आसीन व्यवहार पर काबू पाता है पूरे दिन बैठने के प्रभावों को उलटने के लिए, आपको अधिक समय खड़ा करना चाहिए (भले ही इसका मतलब है कि व्यायाम के लिए खड़ा हो) आपको चलने के लिए लगातार रुकावटें करनी चाहिए, अपने खून को फैलाना और कुछ स्क्वेट्स या फेफड़ों को दोहराना चाहिए। लिफ्ट के बजाय सीढ़ियों का उपयोग करें घर पर, सोफे पर बस बैठने के बजाय आप कुछ चुनौतीपूर्ण स्थैतिक पदों को बढ़ा सकते हैं या कर सकते हैं संक्षेप में, आपको शरीर को और अधिक स्थानांतरित करने के तरीकों के लिए दिखना चाहिए। आपके लिए हर संभव प्रयास आपके लिए उपयोगी होगा।
  • सप्ताह के दौरान, आपको कुछ गतिविधियों (उदाहरण के लिए, टेलीविज़न देखकर) करने में कितना समय खर्च किया जाना चाहिए।
  • जाहिरा तौर पर यह जरूरी नहीं है जब आपको कारणों से कदम उठाने चाहिए। उदाहरण के लिए, जब आप कार में हों, या फ़ोन पर काम करते वक्त या बात करते समय अधिक समय तक खड़े होकर इसे लेने के बजाय दिन के पत्राचार को लेने के लिए मेलबॉक्स पर चलें।
  • विधि 2
    भोजन को समायोजित करें

    Video: जांघो की चर्बी को दूर करने के आसान घरेलु उपाय -How to get rid of cellulite on thighs

    जांघ पर सेल्युलाईट के गेट रइड शीर्षक वाली छवि चरण 5
    1
    अधिक फाइबर खाएं आपको उन खाद्य पदार्थों को खाने चाहिए जो आहार फाइबर में समृद्ध होते हैं (उदाहरण के लिए, सब्जियां, जई और रोटी सभी साबुत अनाज से बने उत्पादों)। पाचन प्रक्रिया के भाग के रूप में, शरीर से वसा, विषाक्त पदार्थों और अन्य अपशिष्ट उत्पादों को खत्म करने के लिए फाइबर का उपयोग किया जाता है। यदि आप अधिक फाइबर का उपभोग करते हैं, तो आपको एक अधिक कुशल पाचन मिलेगा, जो आपको अधिक कैलोरी का चयापचय और भविष्य में वसा का भंडारण कम करने में मदद कर सकता है।
    • आहार फाइबर में से कुछ उत्कृष्ट सूत्रों ब्रोकोली, ब्रसेल्स स्प्राउट्स, गाजर, केले और जई और पूरी गेहूं की रोटी की मात्रा नरमपंथी के साथ संयुक्त रसभरी शामिल हैं।
    • आपको संसाधित और मीठा भोजन जैसे नाश्ता अनाज और पटाखे (यहां तक ​​कि अगर वे पूरे अनाज के साथ बने होते हैं) से बचना चाहिए।
  • जांघ पर सेल्युलाईट के गेट रइड शीर्षक वाली छवि चरण 6
    2
    कई प्रोटीन का उपभोग करें आपके सामान्य भोजन सेवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा एक उच्च प्रोटीन सामग्री शामिल होना चाहिए। आप और प्रोटीन स्रोत (जैसे ग्रील्ड skinless चिकन, मांस और मछली के रूप में) भी स्वस्थ वसा (जैसे अंडे, नट और फलियां के रूप में) होते हैं दुबला मांस का चयन करना होगा। जब आप अपने शरीर को प्रोटीन का प्रबंधन, आप को विकसित करने और दुबला मांसपेशियों को बनाए रखने के लिए अनुमति देते हैं जलता कैलोरी, जो आप मजबूत और अधिक ऊर्जावान महसूस करता है (और अपने समग्र रूप में सुधार)।
  • औसत वयस्क प्रति दिन प्रोटीन के 50 से 70 ग्राम के बीच की जरूरत है इस तत्व के अधिकांश इसे प्राकृतिक खाद्य स्रोतों से प्राप्त करना चाहिए
  • यदि आप अपनी प्रोटीन आवश्यकताओं को पूरा करते हैं तो आप अपने नियमित भोजन के साथ एक प्रोटीन पूरक (जैसे शेक या बार) ले सकते हैं
  • जांघ पर सेल्युलाईट के गेट रइड शीर्षक वाली छवि चरण 7

    Video: जैतून का तेल दूर सकता है सेल्युलाईट स्किन की समस्या




    3
    जंक फूड से बचें घने हुए खाद्य पदार्थ जो वास्तविक पोषण संबंधी मूल्य प्रदान करते हैं, सेल्युलाईट बिगड़ने के लिए बड़े पैमाने पर जिम्मेदार होते हैं। आप फास्ट फूड अस्वीकार करना होगा, प्रसंस्कृत उत्पादों शर्करा (जैसे, कैंडी, शीतल पेय, ऊर्जा पेय, आदि) और अतिरिक्त कार्बोहाइड्रेट (जैसे रोटी, पास्ता और आलू के रूप में) हैं। आपको संतुलित हिस्से में पूरे अनाज प्राकृतिक खाद्य पदार्थों (विशेष रूप से मीट, फलों, सब्जियों और साबुत अनाज) में रहना चाहिए। स्वस्थ आहार खाने के कुछ समय बाद, आप देखेंगे कि सेल्युलाईट के उन कष्टप्रद निशान कम स्पष्ट होते हैं।
  • आपको भोजन तैयार करना चाहिए और पहले से फ्रिज करना चाहिए ताकि आप हमेशा खाने के लिए कुछ खाने की तलाश करें।
  • जब आप खाना खरीदते हैं, तो आपको लेबल को सावधानी से जांचना चाहिए यहां तक ​​कि उन खाद्य पदार्थों के रूप में बेचा जाता है "प्राकृतिक" या "जैविक" वे शामिल शक्कर, नमक और ट्रांस वसा के परिवादात्मक मात्रा में हो सकते हैं।
  • जांघ पर स्टेप 8 पर सेल रिले ऑफ द सेल्युलाइट शीर्षक वाला इमेज
    4
    हाइड्रेटेड रहें जब स्वास्थ्य और कल्याण की बात आती है तो उचित हाइड्रेशन अक्सर गंभीरता से कम नहीं होता है पानी न केवल शरीर में हर कोशिका का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, यह शरीर के कार्यों में भी सुधार करता है और आपको सक्रिय और तैयार रखता है। पानी से विषाक्त पदार्थों को ठीक किया जाता है, क्षतिग्रस्त ऊतकों की मरम्मत भी प्रक्रिया के लिए कैलोरी की एक छोटी मात्रा की आवश्यकता होती है। यदि आप ज़ोरदार शारीरिक गतिविधि करने जा रहे हैं, तो कम से कम 8 से 10 कप पानी (या अधिक) पीने का प्रयास करें
  • दिन के दौरान मूत्र के रंग को नियंत्रित करने के लिए आपको पर्याप्त पानी मिल जाने का एक अच्छा तरीका है। यदि यह अपेक्षाकृत स्पष्ट दिखता है, तो इसका मतलब है कि आप अपने सिस्टम के माध्यम से परिचालित पर्याप्त पानी रखें अगर यह बादल या पीला दिखता है, तो आपको शायद आपके द्रव का सेवन बढ़ाना होगा
  • यदि आप हर समय सिर्फ पीने के पानी से तंग आ चुके हैं, तो आप इसे चीनी के बिना हरी चाय या कॉफी के लिए बदल सकते हैं। बस सुनिश्चित करें कि आपको पर्याप्त तरल पदार्थ मिलें कैफीनयुक्त पेय मूत्रवर्धक हैं, जिसका अर्थ है कि वे आपको अधिक बार पेशाब करेंगे।
  • विधि 3
    स्वस्थ आदतों का विकास

    जांघ पर सेल्युलाईट की गेट रइड शीर्षक वाली छवि चरण 9
    1
    सेल्युलाईट से लड़ने के लिए लोशन और क्रीम का प्रयास करें सेल्युलाईट को खत्म करने के लिए कई महिलायें क्रीम और अन्य सामयिक उपचार करने में सफल रही हैं ये उत्पाद सेल्युलाईट के दृश्य प्रभावों को कम करने और अपनी मजबूती को बहाल करने के लिए त्वचा को मजबूत करते हैं और कसते हैं। सेल्युलाईट से निपटने के लिए उत्पादों जादुई काम नहीं करते हैं और स्थायी समाधान का गठन नहीं करते हैं हालांकि, वे स्वस्थ आहार और लगातार व्यायाम से मिलकर एक सकारात्मक दिनचर्या के पूरक के लिए उपयोगी हो सकते हैं
    • आपको अपने दैनिक दिनचर्या के भाग के रूप में एंटी-सेल्युलाईट सीरम लगाने की आदत प्राप्त करना चाहिए।
    • दो विशिष्ट उत्पाद जो त्वचाविज्ञानी सुझाते हैं, नेरियम फर्मिंग क्रीम, सिलोएट और बायोथर्म द्वारा सेल्यूलि इरेज़र जेल में सुधार करने के लिए हैं। दोनों सबसे महंगे हैं, लेकिन उन्होंने जांघों जैसे समस्या क्षेत्रों में प्रभावी रूप से सेल्युलाईट का विरोध करने के लिए सिद्ध किया है
  • जांघ पर सेल्युलाईट के गेट रइड शीर्षक वाली छवि चरण 10
    2
    एक लसीका मालिश प्राप्त करें आपको अपने क्षेत्र में स्वास्थ्य केंद्रों के लिए देखना चाहिए जो गहरी या लसीका मालिश की पेशकश करते हैं। महत्वपूर्ण लसीका स्थानों में एक मालिश के मर्मुनी दबाव त्वचा के नीचे संयोजी ऊतक के समूह को नरम कर सकते हैं और रक्त प्रवाह को बढ़ावा देने के लिए त्वचा को चिकना कर सकते हैं। इसके अलावा, इस प्रक्रिया में विश्राम का उत्सर्जन होता है, जिससे आप सेल्युलाईट के कारणों से लड़ने में बहुत मदद कर सकते हैं।
  • यदि आप मालिश करने के लिए एक पेशेवर नहीं प्राप्त कर सकते हैं, तो आप मैन्युअल मालिश उपकरण के लाभ प्राप्त कर सकते हैं।
  • जांघ पर कदम सेल पर 11 सेलुलित जाओ जाओ शीर्षक छवि
    3
    सुनिश्चित करें कि आपका हार्मोन का स्तर सामान्य है आपके डॉक्टर के कार्यालय में हार्मोन के स्तरों का परीक्षण करें। अक्सर, जब आप बड़े हो जाते हैं तब आपके शरीर में हार्मोन सांद्रता बदल जाती है, खासकर यौवन और रजोनिवृत्ति के आसपास। यदि कुछ सामान्य से बाहर है, तो एक विशेष रूप से अवांछनीय दुष्प्रभाव इंसुलिन संवेदनशीलता और शरीर में वसा का बढ़ता भंडार हो सकता है। डॉक्टर कुछ निश्चित दवाएं लिख सकते हैं जो हार्मोन के उच्च या निम्न स्तर को नियंत्रित कर सकते हैं।
  • रजोनिवृत्ति तक पहुंचने वाली महिलाओं को अपने हार्मोन के स्तरों को नियंत्रित करने के लिए विशेष ध्यान रखना चाहिए। कई महिलाएं 40 से 50 वर्ष की आयु के बीच एक हार्मोनल पूरक आहार शुरू करती हैं।
  • अन्य नियंत्रण जो आपके नियंत्रण में हैं (जैसे कि आहार, व्यायाम, और जिस तरह से आप तनाव को संभालते हैं) हार्मोनल असंतुलन में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं
  • जांघ पर स्टेप 12 पर सेल रिले ऑफ द सेल्युलाईट शीर्षक वाला इमेज
    4
    रिलैक्स। जब आप पुराने तनाव से पीड़ित होते हैं, तो आपके हार्मोन पागल होते हैं और परिणाम में वजन, उन्नत उम्र बढ़ने और संबंधित शारीरिक समस्याओं की एक श्रृंखला शामिल हो सकती है। यदि आप बहुत परेशान व्यक्ति हैं या यदि आप चिंता से पीड़ित हैं, तो आपको अपने जीवन में कुछ शांति लाने के तरीकों की तलाश करनी चाहिए। गहरी साँस लेने से अपने आप को शांत करने की कोशिश करें, एक लंबे गर्म स्नान करें या अपने पालतू जानवरों के साथ खेलने का समय व्यतीत करें। जब आप तनाव के लिए अपने प्राकृतिक प्रतिक्रियाओं को नियंत्रित करने के लिए काम करते हैं, तो आप खुद को देखना और बेहतर महसूस करना शुरू करेंगे
  • तनाव सबसे हानिकारक व्यवहारों में से एक है, क्योंकि यह मोटापे, अवसाद और यहां तक ​​कि स्ट्रोक और हृदय रोग से संबंधित है।
  • जानबूझकर तनाव से निपटने के लिए, आप निम्नलिखित साँस लेने के व्यायाम की कोशिश कर सकते हैं: अपनी आँखें बंद करें और 5 सेकंड के लिए श्वास लें, और 5 सेकंड के लिए अपनी सांस रखें और फिर 5 और सेकंड के लिए बाष्पीभवन करें। आप को इस श्वास के पैटर्न को दोहराएं, चिंताओं, निर्णय और नकारात्मक विचारों के अपने मन को साफ करना चाहिए।
  • युक्तियाँ

    • यदि आपको सेल्युलाईट है तो आपको शर्म महसूस नहीं करना चाहिए ऐसे अध्ययन हैं जो दिखाते हैं कि लगभग 80 से 9 0% महिलाएं अपने शरीर में सेल्युलाईट दिखाई देती हैं। इसके अलावा, यह संभावना उम्र के साथ बढ़ जाती है यह महिलाओं के बीच एक बहुत ही आम समस्या है, इसलिए आपको शर्मिंदगी या बदसूरत नहीं लगना चाहिए।
    • सेल्युलाईट से छुटकारा पाने के लिए, आपको समय, प्रयास और धैर्य चाहिए। यदि आप तत्काल परिणाम प्राप्त नहीं करते हैं तो निराश मत महसूस करें अंतर को देखने के लिए एकमात्र अचूक तरीके से अपने सामान्य स्वास्थ्य को भोजन, व्यायाम और अन्य सकारात्मक आदतों के माध्यम से दीर्घकालिक में सुधार करना है।
    • डार्क स्किन सेल्युलाईट बेहतर छिपा सकते हैं। अपने आप को सूरज के बारे में थोड़ा सा उजागर करने की कोशिश करें या सेल्युलाईट की कम नाटकीय रूप से देखने के लिए सनस्क्रीन लागू करें।
    • हल्के संपीड़न के वस्त्र (जैसे तंग जीन्स और योग पैंट) सेल्युलाईट के समस्याग्रस्त समूहों को हल करने में मदद कर सकते हैं।

    Video: Ayurvedic Treatment of Itching II Ayurveda India

    चेतावनी

    Video: 16 घरेलू उपाय कमर और पेट का साइज कम करने के लिए | Reduce Hips & Tummy

    • उत्पादों और सेवाओं की कहानी को निगल नहीं लेंगे जो सेल्युलाईट को कम करने या खत्म करने का वादा करता है। ये विज्ञापन केवल महिलाओं द्वारा सामना की गई एक आम समस्या का लाभ उठाते हैं और (अक्सर) कोई स्पष्ट प्रभाव नहीं दिखाते हैं
    • क्रीम और एंटी-सेल्युलाइट सीरम जिनके पास त्वचा फर्म करने के लिए गुण हैं, परिसंचरण समस्याओं वाले लोगों के लिए खतरनाक हो सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com