ekterya.com

व्यायाम के साथ सेल्युलाईट जल्दी कैसे खत्म करें

आपके पतले या मोटी निर्माण की परवाह किए बिना सेल्युलाईट किसी के साथ हो सकता है सौभाग्य से, इससे छुटकारा पाना संभव है। व्यायाम सेल्युलाईट को समाप्त करने का सबसे अच्छा तरीका है यह आलेख आपको एक आदर्श दिनचर्या देता है जिसे आप उस कष्टप्रद सेल्युलाईट के साथ खत्म करने का प्रयास कर सकते हैं, साथ ही साथ अन्य अभ्यासों का सुझाव भी दे सकते हैं। हम आपको अपने विरोधी-सेल्युलाईट अभ्यासों की प्रभावशीलता बढ़ाने के लिए अन्य उपायों पर भी कुछ सलाह देंगे।

चरणों

विधि 1
एक व्यायाम दिनचर्या करें

व्यायाम के साथ सेल्युलाईट के गेट रिड का शीर्षक चरण 1
1
तुम्हें पता होना चाहिए कि इस रूटीन से क्या उम्मीद की जा रही है और इसके पालन की योजना है। इस अभ्यास को प्रभावी बनाने के लिए, यह 8 सप्ताह के लिए 20 मिनट, सप्ताह में 3 दिन, ऐसा करना जरूरी होगा। इस विधि में कई अभ्यासों को भी व्यायाम उपकरण के उपयोग की आवश्यकता होती है। यदि आप इसे ऑनलाइन या एक स्पोर्ट्स स्टोर में नहीं खरीद सकते हैं, तो देखें कि क्या आप जिम में प्रवेश कर सकते हैं।
  • व्यायाम के साथ सेल्युलाईट के गेट रिड का शीर्षक चरण 2
    2
    गर्म से शुरू करें पहले 2 मिनट के लिए अपना सामान्य वाटर-अप दिनचर्या करें और फिर तीव्रता 8 मिनट तक बढ़ाएं। 2 मिनट की तीव्रता कम करें। अब आप अपना अभ्यास शुरू करने के लिए तैयार हैं वार्म-अप अभ्यास के कुछ उदाहरणों में शामिल हैं:
  • चलना
  • साइकिल चलाना
  • सीढ़ियों पर चढ़ना
  • व्यायाम के साथ सेल्युलाईट के गेट रिड का शीर्षक चरण 3
    3
    डंबल्स के साथ 10 से 15 स्क्वेट करें अपने पैरों के साथ कंधे-चौड़ा अलग खड़े हो जाओ। डंबल की एक जोड़ी पकड़ो, अंदर की ओर का सामना करना पड़ हथेलियां। जब तक आप बैठने की स्थिति में न बैठें, तब तक घुटनों को मोड़ लें। अपनी पीठ सीधे रखो और आगे झुकना नहीं है फिर, धीरे-धीरे बंद करो।
  • यह आपकी पीठ के साथ एक दीवार का सामना करने के साथ ऐसा करने के लिए उपयोगी हो सकता है
  • व्यायाम के साथ सेल्युलाईट के गेट रिड का शीर्षक चरण 4
    4

    Video: घरेलु महिलाये जांघो की चर्बी को कम करने के लिए अपनाइये ये उपाय | Reduce Thighs

    झुकाव के नीचे झुकाव के एक खंड के साथ dumbbells के साथ squats का पालन करें। अपने पैरों के साथ सीधे अपनी पीठ पर लेटें रस्सी या तौलिया का प्रयोग करके अपनी छाती को ले जाना इसे 20 सेकंड के लिए रखें, फिर इसे कम करें दूसरे चरण के साथ व्यायाम को दोहराएं
  • व्यायाम के साथ सेल्युलाईट के गेट रिड का शीर्षक चरण 5
    5
    10 से 15 तक जोर दें अपने पैरों के साथ एक साथ खड़े हो जाओ और अपने हाथों को एक डंबल की जोड़ी रखो। अपने दाहिने पैर के साथ आगे कदम उठाएं दाएं घुटने को 90 डिग्री के कोण पर ले जाने तक बाएं घुटने को धीरे-धीरे कम करें अपनी पीठ को सीधे रखें और दाएं पैर पर आगे झुकें। आपको अपने बाएं पैर में एक मामूली खिंचाव महसूस करना चाहिए। धीरे-धीरे शुरुआती स्थिति में लौटें बाएं पैर के साथ व्यायाम को दोहराएं
  • बाएं और दाएं तरफ की यह श्रृंखला 1 जोर के रूप में गिना जाती है।
  • व्यायाम शीर्षक के साथ सेल्युलाईट के साथ छुटकारा पाने के चरण 6
    6
    खड़े चतुर्भुज खंड के साथ झटके का पालन करें सीधे ऊपर खड़े हो जाओ अपनी सही टखने को पकड़ो और इसे अपने बट की तरफ खींचें इसे 20 सेकंड तक पकड़ो, फिर इसे छोड़ दें और इसे जमीन पर कम करें बाएं पैर के साथ दोहराएं
  • व्यायाम के साथ सेल्युलाईट के गेट रइड का शीर्षक चित्र 7
    7
    10 से 15 उन्नत चरण करें। एरोबिक्स के लिए एक स्टेप बेंच पर या सीढ़ी के सबसे निम्न चरण पर खड़े रहें। आपके हाथों में डंबल की एक जोड़ी पकड़ो। सही पैर से वापस कदम, कदम बेंच से दूर से शुरू करो। अपने बाएं पैर को बेंच पर रखें जमीनी पैर से छूने से पहले, बाएं पैर को फैलाना, फिर धीरे-धीरे जमीन पर दाहिने पैर को कम करना 9 से 14 गुना ज्यादा व्यायाम दोहराएं, फिर पैरों को बदल दें और पूरे व्यायाम को दोहराएं।
  • व्यायाम के साथ सेल्युलाईट के गेट रिड का शीर्षक चरण 8
    8
    नीचे लेटे हुए ग्लूटेस के फैलाव के साथ उन्नत कदमों का पालन करें। फर्श पर झूठ अपने पैरों के साथ आप के सामने फैला है जांघ के पीछे अपना दाहिना पैर पकड़ो और छाती को घुटने लाना इसे 20 सेकंड के लिए रखें और फिर इसे जमीन पर ले जाएं। बाएं पैर और घुटने के लिए अभ्यास दोहराएं
  • व्यायाम शीर्षक के साथ सेल्युलाईट के साथ छुटकारा पाने के लिए छवि 9
    9
    10 से 15 कैंची प्रेस करें। घुटनों के ठीक ऊपर पैर के चारों ओर व्यायाम करने के लिए शिथिल रूप से एक बैंड को बांधें अपनी पीठ पर झूठ, अपने पक्षों पर अपने हथियार के साथ जब तक वे कूल्हों के ऊपर नहीं होते तब तक पैर उठाएं। अपने पैरों को अलग करें जब तक आप बैंड को कसने नहीं देते और आप उन्हें अलग नहीं कर सकते। कुछ सेकंड के लिए इस स्थिति को पकड़ो, फिर अपने पैरों को बंद करें और उन्हें जमीन पर ले जाएं। यह 1 कैंची प्रेस के रूप में गिना जाता है।
  • व्यायाम के साथ सेल्युलाईट की ग्रिड रेजिड शीर्षक शीर्षक चित्र 10
    10

    Video: घरेलु महिलाये मोटी जांघो की चर्बी कैसे कम करे ! Reduce Thigh Fat

    कैंची का पालन करें एक खिंचाव के साथ प्रेस चार चार, झूठ बोलना। मंजिल पर लेटें बाएं घुटने पर सही टखने को पार करें जांघ के पीछे बाएं पैर को पकड़ो और बायीं घुटने को अपनी छाती के ऊपर खींचना इसे 20 सेकंड के लिए रखें और फिर इसे धीरे से कम करें दूसरी तरफ व्यायाम को दोहराएं
  • व्यायाम शीर्षक के साथ सेल्युलाईट के साथ छुटकारा पाने वाला चित्र चरण 11
    11
    आंतरिक जांघ पर 10 से 15 की पकड़ लें फर्श पर झूठ, चेहरा ऊपर अपने हाथों को अपने पक्ष में रखें घुटनों को मोड़ लें और जब तक वे कूल्हों के साथ एक 90 डिग्री कोण बनाते हैं, तब तक पैर उठाएं। अपने घुटनों के बीच व्यायाम गेंद रखें अपने पैरों को फ्लेक्स रखें धीरे धीरे अपने घुटनों में शामिल होकर, अपनी जांघों को गेंद के खिलाफ जितना कठिन कर सकते हैं, उतना मुश्किल हो सके। 3 सेकंड के लिए इस स्थिति को पकड़ो, फिर धीरे धीरे अपने घुटनों को आराम और जमीन पर अपने पैरों को कम। यह 1 आंतरिक जांघ निचोड़ के रूप में गिना जाता है
  • व्यायाम के साथ सेल्युलाईट के साथ छुटकारा पाने के लिए छवि 12
    12
    एक तितली खिंचाव के साथ आंतरिक जांघ की पकड़ का पालन करें फर्श पर बैठो और अपने पैरों के तलवों में शामिल हों प्रत्येक घुटने के ऊपर अपने हाथ रखें घुटनों पर दबाव डालकर, कूल्हे से धीरे-धीरे आगे झुकें 20 सेकंड के लिए स्थिति पकड़ो और फिर सीधा करें



  • विधि 2
    अन्य व्यायाम करें

    व्यायाम के साथ सेल्युलाईट के साथ छुटकारा पाने के लिए छवि 13
    1
    समझें कि व्यायाम प्रभावी और तीव्र होना चाहिए। चलना, तैराकी और साइकिल चलाना सेल्युलाईट को खत्म करने के लिए प्रभावी गतिविधियां हैं हालांकि, तेजी से चलना, तीव्रता से तैरना या एक तेज गति से साइकिल की सवारी करना होगा पार्क के माध्यम से शांत पैदल या बाइक की सवारी लेने की तुलना में सेल्युलाईट को खत्म करने के लिए और अधिक प्रभावी। यह खंड आपको तीव्र गति से व्यायाम करने के लिए कुछ सुझाव देगा जो सेल्युलाईट को समाप्त करने में आपकी सहायता करेगा।
    • सप्ताह में कुछ बार अभ्यास करने की कोशिश करें।
  • व्यायाम के साथ सेल्युलाईट के जाओ रिट ऑफ इमेज चरण 14
    2
    चलना या जोग यदि आपके पास बहुत से उपकरण नहीं हैं हालांकि, तीव्र व्यायाम बनाए रखने के लिए मत भूलना। पार्क के माध्यम से एक शांत चलना आपको उस सेल्युलाईट से छुटकारा पाने में मदद नहीं करेगा। इसके बजाय, चढ़ाई, लंबी पैदल यात्रा, जॉगिंग या चलने का प्रयास करें
  • व्यायाम के साथ सेल्युलाईट के साथ छुटकारा पाने का शीर्षक चरण 15
    3
    बाइक सवारी लें यदि आपके पास साइकिल नहीं है या उसे कैसे सवारी नहीं करना है, तो जिम पर जाएं और अण्डाकार मशीनों में से एक का प्रयास करें याद रखें कि आपकी बाइक की सवारी तेज और तीव्र होनी चाहिए।
  • यदि आप ट्रेल्स पर एक बाइक की सवारी करने की योजना बनाते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपको एक माउंटेन बाइक मिलेगी।
  • व्यायाम शीर्षक के साथ सेल्युलाईट का अनुकरण शीर्षक चरण 16
    4
    तैराकी जाओ यह गर्म गर्मी के दिनों और जोड़ों के दर्द वाले लोगों के लिए बहुत अच्छा है। अपने स्थानीय पूल में जाएं और कुछ गोद तैर कर या जलीय एरोबिक्स कक्षा के लिए साइन अप करें। तेजी से तैरने का प्रयास करें, आप लगातार संभाल कर सकते हैं, जैसा कि आप संभाल सकते हैं। धीमी तैराकी प्रभावी नहीं होगी
  • 30 मिनट के लिए, सप्ताह में 3 बार तैरने की कोशिश करें।
  • व्यायाम शीर्षक के साथ सेल्युलाईट के साथ छुटकारा पाने के लिए छवि 17
    5
    हृदय खेलों में भाग लें किसी भी तीव्र व्यायाम और तीव्र गति से सेल्युलाईट को समाप्त करने के लिए उत्कृष्ट है। उस खेल को ढूंढने का प्रयास करें जो आप आनंद लेते हैं, इस तरह से आप ऐसा करने के लिए और अधिक प्रेरित होंगे। शुरू करने के लिए कुछ उपाय यहां दिए गए हैं:
  • बास्केटबॉल, फुटबॉल, हैंडबॉल या नेटबॉल
  • मार्शल आर्ट्स
  • टेनिस
  • फ़ुटबॉल
  • वाटर पोलो
  • विधि 3
    सेल्युलाईट की कमी को समझना

    व्यायाम के साथ सेल्युलाईट की गिट रिता प्राप्त करें शीर्षक 18
    1
    एक यथार्थवादी लक्ष्य निर्धारित करें वसा से छुटकारा (सेल्युलाईट क्या है) समय लेता है यह रातोंरात नहीं होता है आप पहले सप्ताह के दौरान परिणाम भी देख नहीं सकते। सामान्य तौर पर, वांछित परिणाम प्राप्त करने से पहले आपको 6 सप्ताह नियमित व्यायाम (3 या 4 बार प्रति सप्ताह) की आवश्यकता होगी।
  • व्यायाम के साथ सेल्युलाईट के गेट रिड का शीर्षक चरण 1 9
    2
    तुम्हें पता होना चाहिए कि क्या काम नहीं करता है अधिक गहन एक व्यायाम, अधिक प्रभावी यह वसा जलने के लिए किया जाएगा और इसलिए, सेल्युलाईट गायब हो जाएगा। इसलिए, धीमी और आसान अभ्यास उस अतिरिक्त वसा से छुटकारा पाने के लिए आपके शरीर को तनाव या उत्तेजित नहीं करेगा। ये कुछ सामान्य अभ्यास हैं जो सेल्युलाईट को नष्ट करने के मामले में कम या कोई प्रभाव नहीं लेते हैं:
  • विशिष्ट पैर अभ्यास (जैसे लेग लिफ्ट) आपको मांसपेशियों का निर्माण करने में मदद कर सकते हैं, लेकिन वे सेल्युलाईट को खत्म करने के लिए पर्याप्त नहीं हैं।
  • धीमी गति से व्यायाम, जैसे कि पिलेट्स और योग, को सेल्युलाईट पर कम या कोई प्रभाव नहीं दिखाया गया है।
  • साइकल चलाना धीरे-धीरे, अण्डाकार मशीन पर तैरना, तैराकी और चलना सेल्युलाईट को खत्म करने में आपकी मदद कर सकता है, लेकिन ये बहुत प्रभावी नहीं हैं।
  • व्यायाम शीर्षक के साथ सेल्युलाईट का अनुकरण शीर्षक चरण 20
    3
    समझें कि आपको अपने बाकी हिस्सों में भी काम करना चाहिए। सेल्युलाईट वसा है शरीर के एक हिस्से में वसा से छुटकारा पाना मुश्किल है। इसलिए, अपने शरीर के अन्य क्षेत्रों के काम पर भी विचार करें। इस तरह, सेल्युलाईट का उन्मूलन अधिक प्रभावी होगा
  • व्यायाम शीर्षक के साथ सेल्युलाईट के साथ छुटकारा पाने वाला छवि चरण 21
    4
    संपूर्ण और प्राकृतिक खाद्य पदार्थों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए अपने आहार को संशोधित करें सेल्युलाईट से छुटकारा पाने के लिए व्यायाम बहुत उपयोगी है लेकिन यदि आप बहुत व्यायाम करते हैं और फिर अस्वास्थ्यकर और उच्च प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ खाते हैं, तो आपकी सभी कड़ी मेहनत बेकार हो जाएगी और वसा वापस आ जाएगा। यहां कुछ उदाहरण दिए गए हैं जो आपको अधिक या कम खाने पर विचार करना चाहिए:
  • अधिक फल, सब्जियां और प्रोटीन खाएं जैसे ब्लैकबेरी, ब्लूबेरी, चिकन और सामन
  • फैटी, तेल और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों से बचें उदाहरण के लिए: सफेद ब्रेड या पास्ता, फ्राइड फूड, पके हुए माल, मिठाई और शीतल पेय।
  • संयम में खाएं और सख्त आहार से बचें। सैलमन का उपभोग सेल्युलाईट गायब नहीं होगा इसके अलावा, सख्त आहार में ज्यादा मदद नहीं होगी। वे केवल सेल्युलाइटिस ही बदले में बदलेगा।
  • व्यायाम शीर्षक के साथ सेल्युलाईट के साथ छुटकारा पाने वाला चित्र चरण 22
    5
    कसरत या तीव्र खेल से पहले और बाद में एक एंटी-सेल्युलाईट क्रीम लगाने के बारे में सोचें। ये क्रीम स्वयं द्वारा बहुत प्रभावी नहीं हैं हालांकि, वे शरीर को सेल्युलाईट को अधिक आसानी से खत्म करने में मदद कर सकते हैं यदि आप उन्हें गहन अभ्यास के साथ जोड़ते हैं, जैसे चलने या उच्च प्रभाव वाले खेल
  • युक्तियाँ

    • अगर आप देखते हैं कि आपको प्रेरणा की कमी है, तो किसी मित्र से जुड़ें या कक्षाएं ले लीजिए।
    • कताई या सर्किट प्रशिक्षण कक्षाओं में दाखिला लेने पर विचार करें।
    • अधिक तीव्र व्यायाम, यह अधिक प्रभावी होगा।
    • सेल्युलाईट के विभिन्न कारण हो सकते हैं, जैसे जीवन शैली विकल्प और आहार यदि आप कसरत करने के बावजूद सेल्युलाईट को खत्म करने में कठिनाइयों का सामना करते हैं, तो अपने आहार और जीवनशैली का विश्लेषण करें।

    चेतावनी

    • नतीजों की उम्मीद न करें।
    • परिणामों को तेज़ी से प्राप्त करने के लिए बहुत ज्यादा मांग न करें यह आपके स्वास्थ्य को खतरे में डालने के लायक नहीं है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    एक व्यायाम दिनचर्या करें

    • डम्बल
    • एक रस्सी या एक तौलिया
    • एरोबिक्स या सीढ़ियों के लिए एक कदम बेंच
    • एक व्यायाम बैंड
    • एक व्यायाम गेंद
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com