ekterya.com

स्वयं-चोट द्वारा निर्मित निशान को कैसे खत्म करना

एक आत्म-चोट में निशान पैदा हो सकता है जो आपको जीवनकाल के लिए समाप्त कर सकता है। वे उन प्रश्नों को ध्यान या उत्तेजित कर सकते हैं जो आप वास्तव में नहीं चाहते हैं और आप अपने पहने हुए कपड़े पहनने में सहज महसूस नहीं कर सकते हैं। धृष्टता और समय निशान की उपस्थिति को कम करने में दो महत्वपूर्ण कारक हैं। हालांकि, फार्मेसियों, घरेलू उपचार और चिकित्सा उपचार में उपलब्ध क्रीम और जैल शामिल निशानों की प्रमुखता को कम करने के अन्य तरीके हैं। हालांकि इनमें से अधिकतर तरीकों से निशान पूरी तरह से समाप्त नहीं होंगे, लेकिन वे आपकी शारीरिक उपस्थिति के साथ अधिक सहज महसूस करने में आपकी मदद करेंगे।

चरणों

विधि 1
ओवर-द-काउंटर उपचार का उपयोग करें

छवि से छुटकारा पाने के लिए स्वयं का बचाव निशान चरण 1
1
सिलिकॉन जेल की एक शीट का उपयोग करें। सिलिकॉन जेल की एक शीट एक चिपकने वाली पैच है जो निशान पर लागू होती है। वे 2 से 4 महीनों के भीतर निशान की उपस्थिति को कम करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। अपने निशान पर सिलिकॉन जेल रखें और इसे 2 से 4 महीनों के लिए प्रतिदिन कम से कम 12 घंटे के लिए छोड़ दें।
  • अनुसंधान ने दिखाया है कि सिलिकॉन जेल शीट भी निशान को समतल करने में मदद करते हैं।
  • स्टेर हार्म स्कैर्स स्टेप 2 के गेट रिड का शीर्षक चित्र
    2
    निशान के खिलाफ एक सामयिक जेल का उपयोग करें एक सामयिक जेल, निशानों की उपस्थिति को कम करने में मदद करेगा। टोपिकल निशान जैल में सामग्री की एक श्रृंखला होती है जो त्वचा को पुनर्स्थापित करने के लिए मिलकर काम करती है, जिससे यह चिकनी और चिकनी लगती है।
  • प्रभावित इलाके के निशान के लिए सामयिक जेल को एक दिन में एक बार 8 सप्ताह के लिए लागू करें यदि आपके निशान हालिया हैं पुराने निशान के लिए, 3 से 6 महीनों के लिए दिन में एक बार जेल लागू करें।
  • कुछ अध्ययनों से पता चला है कि सामयिक निशान जैल लगभग वैसीन के रूप में निशान कम प्रभावकारिता की डिग्री है।
  • स्टेर हार्ट स्कैर्स के गेट रिड का शीर्षक चित्र 3
    3
    त्वचा के ऊतकों के लिए एक विशेष तेल का उपयोग करें इस प्रकार का तेल सीधे अपनी उपस्थिति को कम करने के लिए निशान की सतह पर लागू होता है। यह असमान त्वचा टोन से मेल खाने में भी मदद करता है, जो बहुत उपयोगी होते हैं जब निशान गुलाबी, लाल या भूरे रंग के होते हैं। त्वचा के ऊतकों के लिए विशेष तेल की बोतलें सस्ती कीमतों पर बेची जाती हैं और फार्मेसियों या ऑनलाइन वेबसाइटों पर उपलब्ध हैं।
  • आंखों के पास त्वचा पर इसका इस्तेमाल न करें, क्योंकि यह क्षेत्र बहुत ही नाजुक है।
  • छवि को शीर्षक से प्राप्त करें
    4
    निशान को कम करने के लिए अन्य क्रीम और जैल आज़माएं निशानों के इलाज के लिए कई अन्य प्रकार के क्रीम और जैल हैं जो आपकी उपस्थिति को कम करने में मदद कर सकते हैं। वहाँ कई व्यावसायिक ब्रांड क्रैम और जेल के निशान हैं जो फार्मेसियों में उपलब्ध हैं या आप उन्हें ऑनलाइन भी खरीद सकते हैं।
  • क्रीम और जैल के सभी ब्रांड कीमतों में बहुत भिन्न होते हैं, जिसे आपको ध्यान में रखना चाहिए क्योंकि आपको अपने कंधे के आकार को कम करने के लिए कई हफ्तों या महीनों के लिए उस क्रीम या जेल का उपयोग करना होगा।
  • विधि 2
    चिकित्सा उपचार से गुजरना

    छवि से छुटकारा पाने के लिए आत्मरक्षा निशान चरण 5
    1
    एक dermabrasion उपचार की कोशिश करो Dermabrasion एक शल्य चिकित्सा प्रक्रिया है जिसमें त्वचा के शीर्ष स्तर को उसी तरह से निकालना होता है जब आप गलती से अपने घुटने से खरोंच करते हैं त्वचा थोड़ी देर के बाद और साथ ही घुटने पर खरोंच को ठीक कर देगी। इस प्रक्रिया में स्थानीय संवेदनाहारी के आवेदन की आवश्यकता होती है अगर त्वचा का एक छोटा क्षेत्र इलाज किया जाना है या एनेस्थेसिया की एक मजबूत खुराक की आवश्यकता हो सकती है अगर त्वचा का एक बड़ा क्षेत्र इलाज किया जाएगा।
  • स्टेर हार्म स्कैर्स के गेट रिड ऑफ़ इमेज का शीर्षक चरण 6
    2
    त्वचा भ्रष्टाचार पर परामर्श इस सर्जिकल उपचार में प्रभावित क्षेत्र में त्वचा के ऊपर की परत को हटाने और शरीर के जांघ या दूसरे भाग से ली गई त्वचा के बहुत पतले पैच के साथ इसे कवर किया जाता है। त्वचा पैच निशान को कवर किया जाएगा और अंततः एक वर्ष के बाद आसपास की त्वचा के साथ एकीकृत किया जा सकता है।
  • निशान के आकार के आधार पर इस प्रक्रिया के लिए स्थानीय संज्ञाहरण या सामान्य संज्ञाहरण की आवश्यकता होती है।
  • त्वचा का भ्रष्टाचार एक छोटे से निशान छोड़ देगा, लेकिन ऐसा नहीं लगेगा जैसे कि आप इसे अपने आप को दे दिया था।
  • Video: Dragnet: Big Gangster Part 1 / Big Gangster Part 2 / Big Book

    छवि से छुटकारा पाने के लिए आत्मरक्षा निशान चरण 7
    3

    Video: 7 - When Michael Stands Up

    निशान का एक शल्य सुधार करने के लिए सबमिट करें। सर्जिकल निशान सुधार एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें त्वचा के ऊतकों को निशान से हटाकर त्वचा को फिर से सिलाई करके निशान का रूप बदलना होता है। एक सर्जन एक निशान की स्थिति या आकार को बदल सकता है, जिससे कि निशान को स्व-प्रवृत्त घाव की तरह कम दिखाई देता है।
  • छवि को शीर्षक से छुटकारा पाने के लिए स्वयं के हर्ज निशान चरण 8
    4
    लेजर त्वचा कायाकल्प की कोशिश करो लेजर के माध्यम से त्वचा के कायाकल्प में कई सत्रों के लिए त्वचा का उपचार किया जाता है, इसे लेजर प्रकाश के साथ गरम करता है और त्वचा में नए कोलेजन और इलास्टिन के गठन को प्रेरित करता है। इस प्रक्रिया को करने के लिए आपको स्थानीय संवेदनाहारी और शामक दिया जाएगा।
  • आप इस प्रक्रिया के साथ दुष्प्रभावों का अनुभव कर सकते हैं, जिसमें त्वचा की लाली, खुजली और सूजन शामिल है।
  • विधि 3
    घरेलू उपचार का उपयोग करें

    सेल्फ हार्म स्कैर्स के गेट रिड शीर्षक वाला छवि चरण 9
    1
    हाल के निशान पर वेसिलीन लागू करें वेसिलीन पेट्रोलियम शोधन प्रक्रिया का एक व्युत्पन्न है और त्वचा पर पानी प्रतिरोधी बाधा बनाने के लिए उपयोग किया जाता है। वसालीन निशान को कम करने में बहुत उपयोगी हो सकता है, क्योंकि यह त्वचा को नम और संरक्षित रखता है। एक दिन में एक बार निशान के साथ क्षेत्र में वेसिलीन लागू करें।
    • जाहिरा तौर पर, वसीन का बहुत पुराने निशान पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है।
  • छवि से छुटकारा पाने के लिए स्वयं का बचाव निशान चरण 10
    2
    विटामिन ई तेल का उपयोग करें विटामिन ई आम तौर पर कैप्सूल या छोटी बोतलों में उपलब्ध है और आप उन्हें स्वास्थ्य खाद्य भंडार या सुपरमार्केट के प्राकृतिक खाद्य पदार्थ अनुभाग में पा सकते हैं। इसे खोलने के लिए कैप्सूल को तोड़कर और निशान में तेल डालना त्वचा पर धीरे से तेल को गरम करें एक अन्य विकल्प के रूप में, आप विटामिन ई के साथ लोशन भी इस्तेमाल कर सकते हैं, दिन में दो बार त्वचा पर लोशन रगड़ कर सकते हैं।
  • निशान को खत्म करने या कम करने के लिए विटामिन ई की प्रभावशीलता के बारे में विरोधाभासी राय है इसके अलावा, यह कुछ लोगों में त्वचा की जलन पैदा कर सकता है।
  • छवि से छुटकारा पाने के लिए आत्मघात का निशान निशान 11
    3
    मुसब्बर वेरा का प्रयोग करें मुसब्बर वेरा सूक्ष्मता को कम करने और त्वचा को मृदु बनाने में मदद करने के अलावा, कई स्वास्थ्य लाभ के साथ एक पौधा है। मुसब्बर वेरा जेल सीधे पौधे की पत्तियों से निकाला जा सकता है या स्वास्थ्य खाद्य भंडार में बोतलों में खरीदा जा सकता है। एक दिन में कम से कम एक बार निशान पर जेल लागू करें।
  • छवि से छुटकारा पाने के लिए आत्महत्या का निशान कदम 12
    4
    नींबू का रस का उपयोग करें नींबू का रस एक प्राकृतिक विरंजन एजेंट है और निशान को साफ करने में मदद करता है। त्वचा को साफ करें और फिर कपास की गेंद का उपयोग करके निशान पर नींबू का रस लागू करें। क्षेत्र को 10 मिनट के लिए आराम दें और फिर कुल्ला।
  • छवि को शीर्षक से प्राप्त करें आत्मरक्षा के निशान का निशान 13
    5



    जैतून का तेल का उपयोग करें अतिरिक्त कुंवारी जैतून का तेल, निशानों की उपस्थिति को कम करने में मदद करता है। कई हफ्तों या महीनों के लिए दिन में एक या दो बार त्वचा पर 100% अतिरिक्त कुंवारी जैतून का तेल छिड़को।
  • छवि को शीर्षक से प्राप्त करें
    6
    अन्य घरेलू उपचारों की कोशिश करें कई अन्य प्राकृतिक घरेलू उपचार हैं जिनका उपयोग आप निशान के रूप को कम करने के लिए कर सकते हैं। इनमें से कुछ उपचार शामिल हैं: लैवेंडर तेल, कैमोमाइल चाय, कॉड लिवर ऑयल, बेकिंग सोडा, कोकोआ मक्खन, चाय के पेड़ के तेल और शहद। निशान को कम करने के लिए इंटरनेट पर अन्य प्राकृतिक उपचार खोजें
  • विधि 4
    मेकअप के साथ निशान को कवर करें

    छवि से छुटकारा पाने के लिए आत्महत्या का निशान चरण 15

    Video: Calling All Cars: Don't Get Chummy with a Watchman / A Cup of Coffee / Moving Picture Murder

    1
    साफ और आपकी त्वचा को सूखा मेकअप हमेशा त्वचा या गंदगी से मुक्त त्वचा पर लागू किया जाना चाहिए। त्वचा के क्षेत्र को धोएं जहां आप श्रृंगार को लागू करने की योजना बनाते हैं और छोटे छूओं से खुद को सूखते हैं।
  • छवि से छुटकारा पाने के लिए आत्महत्या का निशान चरण 16
    2
    छिपाने वाले और आधार का उपयोग करें छिपाने वाले और आधार को कई निशानों को कवर करने के लिए एक साथ लागू किया जा सकता है, खासकर यदि वे छोटे या हल्के रंग में होते हैं
  • एक छिपाना चुनें जो आपकी त्वचा की तुलना में कुछ रंगों का हल्का होता है। यदि आपका निशान लाल या गुलाबी है, तो हरे रंग के रंग के साथ छिपाना चुनें भूरे रंग के निशान के लिए, पीले रंगों के साथ एक छिपाना चुनें। छिपाने वाले को निशान पर थोड़ा सा छू दे। कुछ मिनटों के लिए सूखे चलो।
  • एक आधार चुनें जो आपकी त्वचा के समान छाती है। किनारों को धुंधला करने के लिए विशेष ध्यान देने वाले निशान के साथ क्षेत्र पर आधार लागू करें
  • क्षेत्र में एक पारभासी पाउडर लागू करें इससे आधार को सील करने में मदद मिलेगी और इसे बहुत ज्यादा चलने से रोक दिया जाएगा।
  • छवि से छुटकारा पाने के लिए आत्महत्या का निशान कदम 17
    3
    टैटू के लिए कॉस्मेटिक पर्सलर का उपयोग करें टैटू पर्सनेर बहुत गहन अंक के लिए एक प्रकार का पट्टादार है और आम तौर पर पानी प्रतिरोधी है। यह टैटू जैसे बड़े गुणों को कवर करने के लिए त्वचा पर लागू किया जा सकता है वे फार्मेसियों में प्राप्त कर सकते हैं टैटू के लिए कई सुधारकर्ता पाउडर फिक्सर के साथ आते हैं ताकि सुधारक को ठीक करने में सक्षम हो सकें, ताकि यह न चल सके।
  • एक छुपाने वाला टोन चुनें जो आपकी त्वचा के निशान से मेल खाता है, जहां आपके निशान हैं।
  • विधि 5
    निशान को छिपाने के लिए कपड़े और सामान का उपयोग करें

    छवि से छुटकारा पाने के लिए आत्महत्या का निशान 18
    1
    लंबे समय तक आस्तीन और लंबी पैंट के साथ शर्ट या ब्लाउज के साथ अपने निशान को कवर। यदि आपके हाथ या पैरों पर निशान हैं, तो आप उन कपड़ों का उपयोग कर सकते हैं, जो आपके निशान को दूसरों को रोकने के लिए रोकते हैं।
    • आम तौर पर, यह गर्मियों के दौरान एक अच्छा समाधान नहीं है
  • स्टेर हार्म स्कैर्स के गेट रीड शीर्षक वाली छवि चरण 1 9
    2
    कुछ चड्डी (काल्ज़ा) का उपयोग करें मैश वर्ष के किसी भी समय अपने पैरों को कवर कर सकते हैं और आप उन्हें कपड़े, स्कर्ट या शॉर्ट्स के साथ जोड़ सकते हैं। ठंडे मौसम के लिए गर्म मौसम और मोटा चड्डी के लिए हल्के चड्डी लें।
  • छवि को शीर्षक से प्राप्त करें
    3
    अपनी कलाई पर सामान रखो यदि आपके कलाई पर निशान हैं, तो आप उन्हें कुछ सामान के साथ कवर कर सकते हैं। कंगन बहुत ही उपयोगी हैं, घड़ियों की तरह पसीना wristbands आप कसरत कर रहे हैं, जबकि निशान को कवर करने में मदद कर सकते हैं
  • छवि को शीर्षक से प्राप्त करें, स्व-हानि निशान का चरण 21
    4
    उन स्नान कपड़े का उपयोग करें जो आपके निशान को कवर करते हैं। यदि आप तैराकी जाना चाहते हैं, तो आपको एक स्विमिंग सूट नहीं पहननी चाहिए जो बहुत सारी त्वचा प्रकट करेगी। एक टुकड़ा स्विमिंग सूट चुनें या स्विमिंग सूट के ऊपर कुछ शॉर्ट्स डालें। आप तैराकी शॉर्ट्स के साथ शर्ट या सर्फ शर्ट भी इस्तेमाल कर सकते हैं
  • विधि 6
    अन्य विधियों का चयन करें

    स्टेर हार्ट स्कैर्स के गेट रिड ऑफ़ इमेज शीर्षक
    1
    एक सनस्क्रीन लागू करें बहुत हाल के निशान पराबैंगनी किरणों के प्रति विशेष रूप से संवेदनशील होते हैं, जो एक कटौती के उपचार में देरी करते हैं। सूरज भी निशान की मलिनकिरण बढ़ा सकते हैं जब आप सड़क पर बाहर निकलने वाले निशानों के साथ बाहर निकलते हैं तो सनस्क्रीन लागू करें
  • कवर अप कट कट 13 चरण
    2
    अपने निशान को कवर करने के लिए एक टैटू प्राप्त करें यह संभावना नहीं है कि आपके निशान पूरी तरह से गायब हो जाएंगे, लेकिन आप इसे कवर कर सकते हैं और टैटू के साथ ध्यान आकर्षित कर सकते हैं। उस व्यक्ति से बात करें जो टैटू को एक डिज़ाइन प्राप्त करने के लिए कर देगा जो आपके लिए सार्थक है और जो टैटू को भी कवर कर सकता है।
  • स्टेर-हर्म स्कैर्स स्टेप ऑफ़ स्टेर हार्म स्कैर्स 23 शीर्षक वाला इमेज
    3
    अपने निशान को स्वीकार करें आपका निशान कुछ आप छिपाना चाहते हैं या बात पैदा करने के लिए नहीं चाहते हो सकता है हो सकता है, लेकिन जो निशान भी अपने व्यक्तिगत सत्ता की याद दिलाते सकता है। आप समझते हैं कि आप अपने जीवन में एक बहुत ही मुश्किल समय के माध्यम से चला गया और आप के बाद से मजबूत हो गए हैं।
  • चेतावनी

    • अगर आप अभी भी अपने आप को चोट पहुँचा रहे हैं, तो किसी ऐसे व्यक्ति से बात करिए जिसे आप करीबी दोस्त या आपके परिवार के सदस्य के रूप में भरोसा करते हैं। आप अंतर्निहित समस्याओं के बारे में बात करने के लिए एक चिकित्सक के पास जा सकते हैं जो आपको आत्म-नुकसान पहुंचा रहे हैं साथ ही, आत्म-नुकसान प्रथाओं के बारे में जानने के लिए सुनिश्चित करें जो सुरक्षित हैं और आपको अधिक नुकसान नहीं पहुंचाएं।
    • यदि आप आत्मघाती विचार है, आपातकालीन सेवा कॉल करें मदद पाने के लिए

    संबंधित wikiHow

    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com