ekterya.com

कैसे गर्मी स्ट्रोक से बचने के लिए

गर्मी के स्ट्रोक को निम्नलिखित से बचाया जा सकता है और उन्हें रोकने के लिए कुछ सरल कदम उठाए जा सकते हैं। उचित रोकथाम आपको ऊष्माघात से बचने में मदद करेगा, जो बहुत गंभीर है और आपके जीवन को खतरे में डालता है। एक महत्वपूर्ण कारक यह माना जाता है कि जब आप सूर्य के नीचे लंबे समय से बाहर रहेंगे, तो आपको चश्मा पहने सूरज की किरणों और बड़ी टोपी से अपनी आंखों की रक्षा करनी चाहिए।

चरणों

छवि शीर्षक से बचें सनस्ट्रोक चरण 1

Video: लू लगने पर करे ये रामबाण घरेलू उपचार (Heat Stroke Home Remedies)

1
जब आप ग्रीष्म ऋतु के दिन चलने के लिए जाते हैं तो सूर्य की किरणों से दूर रहें एक टोपी पहनना या एक छतरी की छाती में चलना सुनिश्चित करें, सुरक्षात्मक कपड़े पहनें
  • इनर पीस चरण 6 के निर्माण का शीर्षक चित्र
    2
    सुनिश्चित करें कि दिन के शुरू में अगर आप समुद्र के तरंगों पर बैठते हुए और एकांत का आनंद लेना चाहते हैं, जैसा कि इस समय है जब सूरज अभी भी अपनी अधिकतम ऊंचाई तक नहीं पहुंचता है। यदि आप दोपहर में जाना पसंद करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि जब सूरज की स्थापना हो रही है आपके शरीर पर सूरज की किरणों के बारे में चिंता किए बिना, एक छतरी, पानी की एक बोतल लें और शांति और मौन का आनंद लें।
  • छवि शीर्षक से बचें सनस्ट्रोक चरण 3

    Video: Garmi से Bachne का Tarika - उर्दू में हीट स्ट्रोक उपचार - उर्दू में हीट स्ट्रोक के लिए गृह उपचार

    3
    जब आपको सूरज में बहुत समय बिताने की ज़रूरत हो तो पूरी तरह से आपको कवर करने के लिए एक बड़ी छाता का प्रयोग करें। एक बाहरी कला शो में एक मेज के साथ एक छाता डालकर या सूरज की गर्मी के नीचे एक आकस्मिक भोजन के लिए, यह सुनिश्चित करेगा कि सूर्य की किरण सीधे आपके शरीर पर नहीं गिर सकती है और निर्जलीकरण और अस्थिरता को रोक सकती है।



  • छवि शीर्षक से बचें सनस्ट्रोक चरण 4

    Video: How to treat Sun Stroke Naturally

    4
    गर्म या आर्द्र दिनों के दौरान जोरदार गतिविधि को सीमित करें, खासकर दोपहर में। सुबह या दोपहर को शांत होने के दौरान अपने अभ्यासों को शेड्यूल करने का प्रयास करें। 10 मिनट हर 1/2 घंटे के लिए छाया में आराम करें ताकि आप थक नहीं सकें। बहुत बार पानी पीता है, न केवल छोटे पेय और न केवल जब आपको प्यास लग रहा है
  • छवि शीर्षक से बचें सनस्ट्रोक चरण 5
    5
    जब आप सूरज की किरणों के बारे में चिंता किए बिना समुद्र तट पर दिन बिताना चाहते हैं तो एक कक्ष या छाता किराए पर लें यह न केवल आपकी सुविधा सुनिश्चित करेगा, बल्कि यह आपको सूरज की बुरी किरणों से सुरक्षित रखेगा और आपको शांत रखेगा। मादक पेय की खपत को सीमित करें और हल्के भोजन का उपभोग करें। बहुत सारे पानी पीते हैं या पीते पेय जलते हैं, और समुद्र तट पर अपने दिन का आनंद लें। सुनिश्चित करें कि आप एक बड़ी टोपी पहनते हैं, और अपने धूप का चश्मा मत भूलना ये सावधानी यह सुनिश्चित करेगी कि आपके पास एक अच्छा दिन है, आप सुरक्षित रहेंगे और सनस्क्रीन होने से बचेंगे।
  • युक्तियाँ

    • उष्णकटिबंधीय मौसम में, सूरज की किरणें बहुत मजबूत होती हैं, भले ही दिन ढलान हो। संतुष्ट न हो और सोचें कि आपको सावधानियां नहीं लेनी चाहिए क्योंकि यह धूप नहीं है। यह सच नहीं है क्योंकि सूरज की किरणें बादलों से गुज़रती हैं और एक धूप दिन की तुलना में आपके शरीर को बहुत अधिक पार करती हैं।

    चेतावनी

    • कई दवाएं आपके शरीर के तापमान में हस्तक्षेप करती हैं क्या आप अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से यह पूछने के लिए पूछें कि क्या दवा को सूरज में नहीं लिया जाना चाहिए, या इंटरनेट पर दवा के संकेत देख सकते हैं। यह देखने के लिए कि क्या इस बारे में कोई चेतावनी मिली है, बोतल की जांच करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com