ekterya.com

कैसे एक सनस्क्रीन चुनने के लिए

अत्यधिक या असुरक्षित सूरज एक्सपोजर से जलन, झुर्रियाँ, त्वचा की अव्यवस्था और यहां तक ​​कि त्वचा कैंसर हो सकता है। यह महत्वपूर्ण है कि आप हर रोज सूरज जोखिम से अपनी त्वचा को बचाने के लिए इसे नुकसान से बचने के लिए। सूरज संरक्षण कारक (एसपीएफ़), अवयवों, जल प्रतिरोधों द्वारा निर्दिष्ट विभिन्न प्रकार के सनस्क्रीन उपलब्ध हैं और यदि वे यूवीए या यूवीबी किरणों को ब्लॉक करते हैं यह महत्वपूर्ण है कि आप स्वस्थ त्वचा को बनाए रखने के लिए अपने उपयोग के लिए सही प्रकार की सनस्क्रीन और आपकी त्वचा के प्रकार का चयन करें

चरणों

भाग 1
विशिष्ट चुनें

एक सनब्लॉक चुनें चरण 1 शीर्षक वाला छवि
1
एक एफपीएस संख्या चुनें यह संख्या आपको सनस्क्रीन द्वारा अवशोषित यूवीबी किरणों का प्रतिशत बताता है। उदाहरण के लिए, 30 के एसपीएफ़ वाला एक उत्पाद यूवीबी किरणों का लगभग 97% अवशोषित करता है, जबकि एसपीएफ़ के 50 में से एक को अवशोषित करता है 98% यूवीबी किरणों और 100 एसपीएफ़ के साथ एक लगभग 99% यूवीबी किरणों को ब्लॉक कर सकता है। इसलिए, एफपीएस काफी भ्रामक है। आप सोच सकते हैं कि यदि आप एसपीएफ़ 100 के साथ किसी उत्पाद पर ज्यादा खर्च करते हैं, तो आप सूरज के नीचे पूरी तरह से सुरक्षित होंगे, जब वास्तविकता में यूवीबी किरणों के प्रति संरक्षण केवल एसपीएफ़ 30 वाले उत्पाद के मुकाबले 2% ज्यादा है।
  • एफपीएस केवल यूवीबी किरणों को ब्लॉक करती है, यूवीए किरणों से नहीं, और दोनों त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं। यह दिखाया गया है कि उच्च एफपीएस वाले उत्पाद यूवीए किरणों के खिलाफ अधिक यूवीए किरणों की अनुमति देता है, जबकि यूवीबी किरणों के खिलाफ आपकी बहुत ज्यादा सुरक्षा नहीं है। इसके अतिरिक्त, उच्च एफपीएस के साथ उत्पाद कम एफपीएस के साथ एक से अधिक नहीं रहता है।
  • एक सनब्लॉक चुनें चरण 2 शीर्षक वाला छवि
    2

    Video: गर्मियों में सुंदर त्वचा के लिए ऐसे चुनें सनस्क्रीन

    पराबैंस और हानिकारक तत्वों से बचें सुनिश्चित करें कि जब आप सूरज से अपनी त्वचा की रक्षा करते हैं, तो अपने आप को अन्य हानिकारक तत्वों से न खोलें कई सनस्क्रीन में पाराबेन होते हैं, जो स्तन कैंसर की दर में वृद्धि कर सकते हैं और मेलेनोमा के विकास की सुविधा प्रदान कर सकते हैं! ऑक्सीबेन्जोन त्वचा को तोड़ सकते हैं और अंगूठियां और अन्य समस्याएं पैदा कर सकती हैं। जब आप सूरज से बाहर निकलते हैं, तो रेटिनाइल पलटाइट कैंसर का खतरा बढ़ सकता है इस तरह की सामग्री पर ध्यान दें कि यह सुनिश्चित करने के लिए कि गैर-सौर फ़िल्टर आपको अच्छे से ज्यादा चोट नहीं पहुंचाता है
  • जिंक ऑक्साइड या टाइटेनियम डाइऑक्साइड जैसे खनिज सामग्री का उपयोग करने पर विचार करें। इन तत्वों को इसके द्वारा अवशोषित होने की बजाय त्वचा पर आराम मिलता है। वे यूवी किरणों को भी प्रतिबिंबित कर सकते हैं और सूरज के हानिकारक प्रभावों को रोकने में सुरक्षित और कारगर अवयवों को दिखाया गया है।
  • यदि आप रसायनों का उपयोग करने जा रहे हैं, तो उन लोगों को चुनें जिन्हें आप यूवीए और यूवीबी किरणों के खिलाफ की रक्षा करते हैं। मेक्स्योरिल एसएक्स, मेक्सोरेल एक्सएल और पेर्सोल 1789 कुछ रसायन हैं जो यूवीए किरणों से बचाते हैं। ऑक्टिनॉक्टेसेट, ictisalate और homosalate रसायन है जो यूवीबी किरणों के खिलाफ की रक्षा कर रहे हैं दोनों प्रकार की किरणों के खिलाफ सर्वश्रेष्ठ सुरक्षा पाने के लिए इन रसायनों में एक सनस्क्रीन की तलाश करें
  • फलों या नट्स के अर्क के साथ सनस्क्रीन से बचें। उन्हें सूर्य को अवरुद्ध नहीं किया गया है और उनमें से कई एलर्जी प्रतिक्रियाओं का कारण बन सकते हैं।
  • एक सनब्लॉक चुनें चरण 3 शीर्षक वाला छवि
    3
    एक व्यापक स्पेक्ट्रम सनस्क्रीन के लिए देखो "ब्रॉड स्पेक्ट्रम" का अर्थ है कि यह यूवीए और यूवीबी किरणों दोनों की सुरक्षा करता है। पूर्व कारण झुर्रियों और त्वचा की उम्र बढ़ने, जबकि बाद के कारण धूप की कालिमा, लेकिन दोनों त्वचा कैंसर पैदा कर सकता है। अपने आप को अपने आप से बचाने के लिए बेहतर है, लेकिन कई सूरज चक्र केवल यूवीबी किरणों के खिलाफ आपकी रक्षा करते हैं "व्यापक स्पेक्ट्रम" के रूप में चिह्नित एक सनस्क्रीन की खोज से आपको इस समस्या से बचने में मदद मिलेगी।
  • एक सनब्लॉक चुनें चरण 4 शीर्षक वाला छवि
    4
    यदि आप तैरने के लिए जा रहे हैं तो एक पनरोक सनस्क्रीन का प्रयोग करें सनस्क्रीन अब पानी प्रतिरोधी के रूप में लेबल नहीं कर सकते, क्योंकि वे कुछ समय बाद पानी से कुल्ला करते हैं। हालांकि, एक निविड़ अंधकार सनस्क्रीन आपको पानी में करीब 80 मिनट के लिए रहने की अनुमति दे सकता है इससे पहले कि आप इसे फिर से लागू कर लें। यदि आप तैरने की योजना बना रहे हैं या यदि आप पसीना चाहते हैं, तो आप शायद एक पनरोक सनस्क्रीन चाहते हैं हालांकि, याद रखें कि आपको इसे किसी अन्य सनस्क्रीन की तरह पुन: लागू करना होगा।
  • एक सनब्लॉक चुनें छवि शीर्षक शीर्षक चरण 5
    5
    स्प्रेयर में सनस्क्रीन से बचें और क्रीम में एक का चयन करें। स्प्रे और क्रीम में उत्पाद समान नहीं हैं I स्प्रेयर में सनस्क्रीन से बचने की कोशिश करें और इसके विपरीत, एक क्रीम में चुनें स्प्रेयर के लिए, यह आपके लिए एक जगह पर आवेदन करना भूलना आसान होता है और यह चिंता पैदा करती है कि आप उत्पाद को श्वास कर सकते हैं। क्रीम के संबंध में, आप पूर्ण कवरेज सुनिश्चित करने और इनहेलिंग के जोखिम को नहीं चलाने की संभावना रखते हैं।
  • एक सनब्लॉक चुनें छवि शीर्षक शीर्षक चरण 6
    6
    अपनी त्वचा की रक्षा के लिए अतिरिक्त तरीके खोजें यद्यपि एक अच्छा सनस्क्रीन आपकी त्वचा की रक्षा के लिए एक महत्वपूर्ण उपाय है, यह केवल प्रक्रिया के एक भाग को दर्शाता है कुछ लोगों का मानना ​​है कि जब तक वे सनस्क्रीन लागू करते हैं, तब तक उन्हें बिना किसी समस्या के सूरज की किरणों का सामना किया जा सकता है और परिणाम पेश किए बिना। हालांकि, एक अध्ययन से पता चला है कि सनस्क्रीन वाले लोग मेलेनोमा के विकास के उच्च जोखिम में हैं। ऐसा होने की संभावना है क्योंकि यह सनस्क्रीन लागू होने पर आप लंबे समय तक सूर्य के संपर्क में होते हैं। कोई सनस्क्रीन आपको सूरज की सभी किरणों से बचा सकता है वास्तव में आपकी त्वचा का ख्याल रखना, सूर्य के साथ अपने संपर्क को सीमित करें और अपने कपड़े, टोपी या छतरियों के साथ रक्षा करें।
  • भाग 2
    आपके लिए सही उत्पाद खोजें

    एक सनब्लॉक चुनें चरण 7 का शीर्षक चित्र
    1

    Video: अपने चेहरे पर सनस्क्रीन कैसे लगाएं/Right Way To Apply Sunscreen On Face

    समय के बारे में सोचो जो आप सूर्य के नीचे खर्च करेंगे 15 मिनट की पैदल चलने की तुलना में समुद्र तट पर सनस्क्रीन का उपयोग करने के लिए ऐसा नहीं है। लंबे सूर्य के जोखिम के लिए, जो आपको बचने का प्रयास करना चाहिए, उच्च एसपीएफ़ वाले उत्पाद का उपयोग करना सुनिश्चित करें और इसे बार-बार लागू करें 50 से अधिक एसपीएफ़ की आवश्यकता नहीं है, लेकिन यह सुनिश्चित करें कि यह सभी यूवी किरणों से बचाने के लिए व्यापक स्पेक्ट्रम है। एक हल्का सौर फिल्टर के लिए, यदि आप केवल कुछ ही मिनटों के लिए सूरज में हैं, तो आप कम से कम 15 एसपीएफ़ वाले उत्पाद का उपयोग कर सकते हैं।
    • अपने सूरज के प्रदर्शन को सीमित करने के लिए, ब्रेक लें उदाहरण के लिए, यदि आप एक दिन समुद्र तट पर जाते हैं, एक घंटे के लिए तैरते हैं और फिर दोपहर के भोजन के लिए एक बंद जगह पर जाएं और फिर सनस्क्रीन को फिर से लागू करें
  • एक सनब्लॉक चुनें स्टेप 8 शीर्षक वाला छवि
    2
    उन गतिविधियों को ध्यान में रखें जो आप करेंगे। यदि आप पानी में रहने की योजना बना रहे हैं या यदि आप बहुत ज्यादा पसीना चाहते हैं तो एक पनरोक सनस्क्रीन की तलाश करें त्वचा से बाहर निकलने के लिए इस सनस्क्रीन को करीब 80 मिनट लगते हैं इसके अलावा, यह सुनिश्चित करेगा कि आप अपने आप को सूरज से बचाएं, भले ही आप पानी में लिपटे हों। यदि आप खुद को पानी में उजागर नहीं करते हैं, तो अपनी गतिविधियों के अन्य कारकों पर विचार करें, जैसे ऊंचाई यदि आप पहाड़ों में एक उच्च स्थान पर स्कीइंग या लंबी पैदल यात्रा करते हैं, तो आपको अधिक से अधिक सौर एक्सपोजर के कारण एक उच्च एफपीएस के साथ एक उत्पाद की ज़रूरत होगी, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि यह कितना ठंडा है!
  • एक अन्य कारक जिसे आप पर विचार करना चाहिए, वह आपका स्थान है। यदि आप मेक्सिको में हैं और कनाडा में नहीं हैं, तो आपका सौर एक्सपोजर बहुत अलग होगा! अपने आप को उस स्थान के अनुसार सुरक्षित रखें जहां आप हैं।
  • एक सनब्लॉक चुनें का शीर्षक वाला चित्र चरण 9



    3
    अपनी त्वचा के प्रकार पर ध्यान दें हालांकि सनस्क्रीन सभी प्रकार की त्वचा के लिए अच्छा है, हालांकि स्पष्ट त्वचा कैंसर से ग्रस्त हो सकती है। अगर आपकी त्वचा स्पष्ट है, तो एक मजबूत सनस्क्रीन का प्रयोग करें, जैसे कि एक एसपीएफ़ के व्यापक स्पेक्ट्रम वाला 50। हालांकि, आपकी त्वचा को सूरज से क्षतिग्रस्त होने का खतरा है, भले ही आप आसानी से तन या आपकी त्वचा बहुत गहरा हो। सिर्फ इसलिए कि आप जला नहीं करते, इसका मतलब यह नहीं है कि आपकी त्वचा सुरक्षित है निचला FPS वाले उत्पाद का उपयोग करके अपने आप को सुरक्षित रखें
  • कुछ प्रकार की त्वचा त्वचा कैंसर से ग्रस्त हैं निष्पक्ष त्वचा और हल्के बाल या रेडहेड्स वाले लोग अक्सर कैंसर जलाते और विकसित होने की संभावना रखते हैं। यदि परिवार के किसी सदस्य को त्वचा कैंसर से पीड़ित है तो बहुत सावधान रहें। सुनिश्चित करें कि आप अपने आप को किसी उचित सनस्क्रीन और अन्य सुरक्षात्मक उपायों से सुरक्षित रखें, जैसे अंधेरे कपड़े
  • एक सनब्लॉक चुनें शीर्षक शीर्षक छवि 10
    4
    उम्र याद रखें यह छोटे बच्चों के लिए बेहद महत्वपूर्ण है यह सलाह नहीं दी जाती कि बच्चों को स्प्रेयर में सनस्क्रीन का उपयोग करें, नैनोकणों के साथ ऑक्सीबेंज़ोन या सौर फिल्टर के साथ सौर फिल्टर। धातु आक्साइड जैसे जस्ता और टाइटेनियम जैसे सनस्क्रीन, सबसे सुरक्षित हैं यूवी किरणों के खिलाफ सर्वश्रेष्ठ संरक्षण के लिए एक व्यापक स्पेक्ट्रम खोजें सुरक्षित और गुणवत्ता की सुरक्षा के लिए एसपीएफ़ से 30 से 50 के बीच का उपयोग करें।
  • 6 महीने से कम उम्र के बच्चों के लिए सनस्क्रीन की सिफारिश नहीं की जाती है बल्कि, उन्हें छाया में रखते हुए, अपने सूर्य के जोखिम को सीमित करने और उन्हें एक टोपी और सुरक्षात्मक कपड़ों पहनने की रक्षा करें।
  • एक सनब्लॉक चुनें शीर्षक शीर्षक छवि 11
    5
    निर्धारित करें कि आपके पास त्वचा की संवेदनशीलता है यदि आप उन अवयवों को जानते हैं जो आपकी त्वचा को परेशान करते हैं, तो आपको उन्हें सनस्क्रीन में पूरी तरह से बचना चाहिए यदि आपकी त्वचा मुँहासे से ग्रस्त है, तो बिना तेल के सनस्क्रीन की तलाश करें यदि आप यह सुनिश्चित करने के लिए जानते हैं कि एक सनस्क्रीन आपको परेशान कर लेगा, तो उसे पूरे शरीर में लगाने से पहले एक छोटे से क्षेत्र में थोड़ा लागू करें। कुछ मिनट प्रतीक्षा करें और यदि कोई जलन दिखाई देती है, तो आप जान लेंगे कि इसका इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। इसके अलावा, फलों और नटों और अरोमा के अर्क यूवी किरणों के खिलाफ सुरक्षा में सुधार नहीं करते हैं और आपको परेशान कर सकते हैं।
  • एक सनब्लॉक चुनें स्टेप 12 शीर्षक वाला इमेज
    6
    किसी भी निवारक उपाय पर विचार करें जो आप लेंगे यह आपकी त्वचा की रक्षा करने के सबसे महत्वपूर्ण तरीकों में से एक है और यह सनस्क्रीन की आपकी पसंद को भी प्रभावित करेगा। अपने सूरज के प्रदर्शन को सीमित करना, सुरक्षात्मक कपड़े पहने हुए, छाता या एक पेड़ के नीचे बैठकर, टोपी और धूप का चश्मा पहनना आपकी त्वचा को काफी हद तक मदद दे सकता है और आपको इस तरह के एक मजबूत सनस्क्रीन की आवश्यकता नहीं होगी इस तरह, आप त्वचा की सुरक्षा के एक हिस्से के रूप में सनस्क्रीन को देख सकते हैं, कुछ के बजाय आप केवल पर निर्भर करते हैं यह पूरी तरह से महत्वपूर्ण है क्योंकि त्वचा को अच्छी तरह से बचाता है।
  • 10 ए के बीच अपने सूर्य के जोखिम को सीमित करें मीटर। और 4 पी मी, जो तब होता है जब सूर्य की किरणें सबसे मजबूत होती हैं
  • भाग 3
    निर्णय लें

    एक सनब्लॉक चुनने वाला शीर्षक छवि 13 चरण
    1

    Video: सनस्क्रीन क्रीम/लोशन के नुकशान! नहीं जानते होंगे आप! Harmful effect of Sunscreen lotion/cream.

    एक दुकान पर जाएं आप त्वचा देखभाल उत्पादों के लिए सुपरमार्केट या स्टोर पर जा सकते हैं आप ऑनलाइन स्टोर देख सकते हैं यह आपको विभिन्न प्रकार के सनस्क्रीन का उपयोग करने की अनुमति देगा ताकि आप अपने विकल्पों के साथ परिचित हो सकें।
    • यदि आपको यकीन नहीं है कि कहां से शुरू करना है, तो एक सामान्य आभासी बाजार की तरह देखें, जैसे कि अमेज़ॅन.कॉम। इसमें कई सनस्क्रीन और सामग्री शामिल हैं ताकि आप उनके बारे में अधिक जान सकें।
  • एक सनब्लॉक चुनें चरण 14 का शीर्षक चित्र
    2
    कई अलग-अलग सनस्क्रीन की तुलना करें न केवल आपको उनकी समीक्षा की जाती है कि उन्हें कैसे प्रोत्साहित किया जाता है, लेकिन आपको प्रत्येक घटक को पढ़ने के लिए समय भी लेना चाहिए। आपको किसी भी संभावित हानिकारक सामग्री और उपयोगी सामग्री के बारे में पता होना चाहिए। एक सनस्क्रीन उतना ही उतना अच्छा नहीं है जितना इसके लेबल, लेकिन इसकी सामग्री के रूप में अच्छा है उन अवयवों के बारे में सोचें जो आप पहले से चाहते हैं ताकि आप ग़ैरदीप्त रसायनों की सूची के बाद सूची को पढ़ते समय खो न जाए। शायद आप कुछ ऑक्सीजन के साथ जस्ता ऑक्साइड के लिए खोज रहे हैं और नहीं। अपने लिए सबसे अच्छा सनस्क्रीन खोजने के लिए इन मानदंडों पर अपनी खोज पर ध्यान केंद्रित करें।
  • यदि आपको वह पसंद है जो आपको पसंद है, लेकिन आप इसे खरीदने के लिए तैयार नहीं हैं, अपना नाम लिखें ताकि आप बाद में इसके बारे में पढ़ सकें। यह आपको और अधिक सूचित निर्णय लेने में मदद कर सकता है।
  • एक सनब्लॉक चुनें चरण 15 छवि शीर्षक
    3
    तय करें कि आपकी आवश्यकताओं के अनुरूप कौन सा सबसे अच्छा है आपकी खोज को कम करने के बाद, वह ढूंढिए जो आपकी ज़रूरतों के लिए सबसे उपयुक्त है। आपके मानदंडों को पूरा करने वाले कुछ विकल्प शायद हैं। समय लेने के लिए उन्हें आगे की समीक्षा करें और उन अन्य आवश्यकताओं पर विचार करें जो आपके पास हो सकते हैं। कौन सा पानी प्रतिरोधी है? कौन सा व्यापक स्पेक्ट्रम है? कौन सा रसायन कम है? कम लागत क्या है? आपके लिए किसी भी महत्वपूर्ण पहलू की समीक्षा करें और संभवत: एक उत्पाद है जो बाहर खड़ा है।
  • यदि कुछ ऐसे हैं जो समान दिखते हैं, तो एक को चुनें और इसे एक कोशिश दें यदि आपके पास पर्याप्त धन है, तो दो को खरीदने पर विचार करें ताकि आप दोनों को आज़माएं और देखें कि आप कौन पसंद करते हैं।
  • एक सनब्लॉक चुनें स्टेप 16 शीर्षक वाला इमेज
    4
    एक सूचित निर्णय करें जो भी आप करते हैं, एक सनस्क्रीन चुनने से पहले स्वयं को सूचित करना सुनिश्चित करें यह एक महत्वपूर्ण निर्णय है जो आपको अपने आप को कैंसर से बचाने में मदद कर सकता है! सिर्फ सबसे सस्ता एक का चयन न करें उच्चतम गुणवत्ता वाला उत्पाद ढूंढने का प्रयास करें और आपके लिए सबसे अच्छा एक। यह एक महत्वपूर्ण निवारक उपाय है जो आपको कैंसर को रोकने के द्वारा लंबे समय तक बहुत पैसा और दर्द को बचा सकता है।
  • यदि आपको तत्काल एक सनस्क्रीन की जरूरत है और बहुत कुछ पता लगाने के लिए समय नहीं है, तो 30 एसपीएफ़, ब्रॉड स्पेक्ट्रम के साथ क्रीम का चयन करें, बिना जिंक के ऑक्साइड और ऑक्सीबैनेज़ोन या रेटिनील पॉलीमेट के बिना।
  • युक्तियाँ

    • अगर आपको यकीन नहीं है कि आपके लिए कौन सा सनस्क्रीन सही है, तो दो खरीद लें और उन्हें बाहर कीजिए। कभी-कभी, परीक्षण और त्रुटि आपके लिए सही उत्पाद ढूंढने का सबसे अच्छा तरीका है।

    चेतावनी

    • सनस्क्रीन केवल समीकरण का हिस्सा है! अपने आप को त्वचा के कैंसर से सुरक्षित रखने के लिए, सूरज जोखिम को सीमित करें और सनस्क्रीन के अलावा अन्य निवारक उपायों को लें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com