ekterya.com

कैसे मुँहासे निशान से बचने के लिए

मुँहासे त्वचा की एक बहुत ही सामान्य स्थिति है, जो कई किशोरों और वयस्कों की काफी संख्या को प्रभावित करती है लगभग 85% लोग अपने जीवन के कुछ बिंदु पर मुँहासे का अनुभव करते हैं। प्रारंभिक pimples गायब हो जाने के बाद सभी प्रकार की मुँहासे निशान को छोड़ सकते हैं। निशान त्वचा की एकरूप रूप को कम करते हैं और कुछ लोगों को शर्मीली और शर्मीली बनने का कारण बन सकता है। हालांकि, इस कदम को आप सुनिश्चित करने के लिए ले जा सकते हैं कि आप त्वचा चिकना और मुँह से मुक्त रखें निशान को कम करने के लिए, आप घरेलू उपचार का उपयोग कर सकते हैं, अपनी जीवन शैली में कुछ बदलाव कर सकते हैं और दवाओं का उपयोग कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
मुँहासे का इलाज

छवि शीर्षक से बचाव मुँहासे निशान चरण 1
1
निशान से बचने के लिए जल्दी मुँहासे का इलाज करें यदि आपके मुँहासे हैं, तो निशान को रोकने के लिए पहला कदम मुँहासे को उपयुक्त उपचार के साथ नियंत्रण में रखना है। यह स्पष्ट प्रतीत हो सकता है, लेकिन यह सच है। इससे पहले आप एक सुरक्षित और प्रभावी उपचार शुरू करते हैं, त्वचा पर किसी भी क्षति या निशान की संभावना कम। अपनी त्वचा और उचित कार्रवाई के बारे में बात करने के लिए डॉक्टर या त्वचाविद् के कार्यालय जाने के लिए समय निकालें। मुँहासे के विभिन्न प्रकार हैं, जिनमें शामिल हैं:
  • "हल्के मुँहासे।" यह pimples और pimples की विशेषता है, जो ज्यादातर लोगों में सामान्य है।
  • "मॉडरेट मुँहासे।" इस प्रकार की लाल और सूजन वाली pimples नामित है जिसे पैपुल कहते हैं और लाल pimples द्वारा सफेद केंद्रों के नाम से pustules कहा जाता है।
  • "गंभीर मुँहासे।" गंभीर मुँहासे, जिसे पुटीय मुँहासे के रूप में भी जाना जाता है, त्वचा के नीचे नोड्यूल (दर्दनाक, मवाद से भरा कोशिका) का उत्पादन करता है। इस प्रकार की मुँहासे के कारण अधिकांश निशान होते हैं
  • इमेज शीर्षक से बचाव मुँहासे निशान चरण 2
    2
    अन्य अनाज के लिए तत्काल उपचार का उपयोग करें जैसे ही आप एक दाना बनाने लगते हैं, स्थानीय उपचार का उपयोग करें, क्योंकि यह वह बिंदु है जिस पर इन प्रकार के उपचार सबसे प्रभावी होते हैं। स्थानीय उपचार के विभिन्न प्रकार हैं, लेकिन उनमें से ज्यादातर मुँहासे का मुकाबला करने के लिए तीन मुख्य सामग्रियों में से एक हैं: सैलिसिलिक एसिड, बैंजोल पेरोक्साइड या सल्फर
  • ध्यान रखें कि स्थानीयकृत उपचार सबसे अधिक pimples पर काम करेंगे, लेकिन यदि आप एक पुटीय दाना का इलाज करते हैं तो इसका अधिक प्रभाव नहीं पड़ेगा
  • छवि शीर्षक से बचाव मुँहासे निशान चरण 3
    3
    आपके त्वचा विशेषज्ञ पर जाएं जब आपको पुटीय मुँहासे का प्रकोप होता है यदि आपके पित्ताशय के pimples (त्वचा के नीचे रहते हैं और एक सफेद सिर विकसित कभी नहीं) pimples है, तो अपने त्वचा विशेषज्ञ पर जाने के लिए cortisone का इंजेक्शन प्राप्त करने पर विचार करें। कॉर्टिसोन, जो स्टेरायडल दवा है, सूजन को काफी कम कर देगा और स्क्राइंग की संभावना को बहुत कम कर देगा। इसके अलावा, यह आपको अपने दाने को फेंकने की कोशिश करने से रोक देगा, जिससे निशानों की संभावना बढ़ जाएगी।
  • कोर्टिसोन इंजेक्शन तेजी से काम करते हैं वे 24 से 48 घंटे के मामले में सूजन और अनाज के आकार को कम कर सकते हैं।
  • आप सिस्टिक अनाज के लिए एक घर उपचार चाहते हैं, आप उपचार अल्सर रेने Rouleau, जो त्वचा घुसना करने के लिए लैक्टिक एसिड और एथिल लैक्टेट का उपयोग करता है की कोशिश कर सकते हैं, कोशिकाओं अपने pores अवरुद्ध और बैक्टीरिया और सूजन को कम है कि भंग। हालांकि, यह अल्सर वाले कई लोगों के लिए काम नहीं कर सकता है
  • छवि शीर्षक से बचाव मुँहासे निशान चरण 4
    4
    अनाज को छूने, चुभने या फैलाने से बचाओ। एक निशान (जो ज्यादातर कोलेजन का होता है) आपके शरीर की मरम्मत करता है और खुद को ठीक करता है। आमतौर पर, गहन सूजन के बाद कोलेजन के नुकसान के कारण त्वचा में त्वचा के एक खंभा महसूस होता है। स्पर्श करने या एक अनाज फैलाएंगे केवल, क्षेत्र में सूजन और चोट वृद्धि का कारण बनता त्वचा है, जो और अधिक नुकसान कोलेजन में जो परिणाम में गहरी मवाद और अन्य जीवाणुओं को आगे बढ़ाने के अलावा।
  • सोचने की गलती न करें कि बीन्स "तैयार" हैं ताकि आप उन्हें पॉप कर सकें। यहां तक ​​कि यह भी निशान छोड़ सकते हैं जब तक कि एक योग्य त्वचा विशेषज्ञ नहीं करता है।
  • विधि 2
    अपनी जीवन शैली बदलें

    छवि शीर्षक से बचाव मुँहासे निशान चरण 5
    1
    अपना चेहरा नियमित रूप से धो लें अपने चेहरे को साफ और बैक्टीरिया से मुक्त रखें, इसे दिन में कम से कम दो बार धोकर और बहुत पसीना के बाद। एक हल्के cleanser का उपयोग करें जो आपकी त्वचा के प्रकार के लिए आदर्श है (चाहे आप सूखा, तेल या मिश्रित त्वचा है)।
    • मुँहासे से ग्रस्त त्वचा के लिए बेंज़ोइल पेरोक्साइड या सैलिसिलिक एसिड जैसे क्रीमर्स के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें।
    • अपने चेहरे को बालुमापन से जबड़ा नीचे धो लें। मोटे तौर पर या घिसाव से रगड़ से बचें, लेकिन एक चक्कर गति का उपयोग करके क्लीनर के साथ चेहरे की त्वचा को मालिश करना सुनिश्चित करें। ज्यादातर लोग गंदगी और मलबे से छुटकारा पाने के लिए अपना चेहरे धोने के लिए पर्याप्त समय नहीं बिताते हैं।
    • मेकअप, सनस्क्रीन या दिन के अन्य अवशेषों को हटाने के लिए दिन के अंत में हमेशा अपना चेहरा धो लें। तेल से बिना मेकअप रिमॉयर का उपयोग करें इससे पहले कि आप यह सुनिश्चित करने के लिए धो लें कि आप सभी श्रृंगार को हटा दें और जब आप धो लें तो अपना चेहरा गंदा न करें
  • छिपाना मुँहासे निशान चरण 6 शीर्षक छवि
    2
    सूरज से अत्यधिक जोखिम से बचें दीर्घकालिक त्वचा की क्षति को रोकने के लिए, सूरज संरक्षण के बिना लंबे समय तक सूरज में रहने से बचें। विटामिन डी को संश्लेषित करने के लिए आपको सूरज की रोशनी चाहिए, लेकिन सूरज की पराबैंगनी किरणों से बहुत अधिक जोखिम आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इसके अलावा, सूर्य के निशान और मुँहासे के निशान को उजागर करने के कारण उन्हें हीलिंग प्रक्रिया को अंधेरा और बर्बाद कर सकता है।
  • इसके अतिरिक्त यदि उपचारों का उपयोग कर इस तरह के benzoyl पेरोक्साइड और चिरायता एसिड, या इस तरह के डॉक्सीसाइक्लिन और isotretinoin (Accutane) के रूप में कुछ मौखिक दवाएँ लेने के रूप में मुँहासे, क्रीम, त्वचा प्रकाश द्वारा क्षति के प्रति अधिक संवेदनशील हो जाता है यूवी।
  • बाहर जाने से पहले, 30 या अधिक की एसपीएफ़ के साथ सनस्क्रीन लगाओ। ध्यान रखें कि मुँहासे-प्रवण त्वचा के लिए डिज़ाइन किए गए बाजार पर कई तरह के चेहरे की सनस्क्रीन मौजूद हैं। इनमें से कई में तेल नहीं है और इसमें सेंसिलिक एसिड होता है।
  • अधिकतम समय के दौरान सूरज से बाहर रहने की कोशिश करें, 10 ए के बीच। मीटर। और 2 पी। मीटर।
  • छिपाना मुँहासे निशान चरण 7 शीर्षक छवि
    3

    Video: चेहरे से कील मुहांसे हटाने का जबरदस्त घरेलू उपाय | Chehre ke Daag Dhabbe Hatane Ke Liye

    निशान में विटामिन ई का उपयोग करने से बचें लंबे समय से, यह माना जाता है कि विटामिन ई जल्दी से निशानों को ठीक करने में मदद करता है, लेकिन हाल के अध्ययनों से पता चलता है कि यह सच नहीं है। वास्तव में, विटामिन ई सीधे निशान तक लगाने से उपचार की प्रक्रिया में बाधा आ सकती है। मियामी विश्वविद्यालय में एक अध्ययन में, विटामिन ई का कोई प्रभाव नहीं पड़ा या 90% रोगियों के निशान बिगड़ गए।
  • छवि शीर्षक से बचाव मुँहासे निशान चरण 8
    4
    धूम्रपान बंद करो. धूम्रपान करने वाले रक्त वाहिकाओं को अनुबंधित करता है और त्वचा में ऑक्सीजन घटता है - इसलिए, उपचार प्रक्रिया धीमा कर देती है गरीबों की चिकित्सा को रोकने के लिए, अपने शरीर को स्वाभाविक रूप से और इसकी अधिकतम क्षमता पर चंगा करने दें। उपचार प्रक्रिया में प्रतिकूल हस्तक्षेप को कम करने के लिए धूम्रपान को रोकना महत्वपूर्ण है।
  • धूम्रपान छोड़ने के लिए अतिरिक्त प्रोत्साहन के रूप में, ध्यान रखें कि धूम्रपान भी त्वचा की उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को तेज करता है।
  • छवि शीर्षक से बचाव मुँहासे निशान चरण 9
    5
    हाइड्रेटेड रहें एक दिन में कम से कम आठ गिलास पानी पी लें। पानी शरीर को दूर करने और मृत त्वचा कोशिकाओं को दूर करने में मदद करता है। हाइड्रेटेड रहना एक सरल, स्वस्थ और स्वाभाविक तरीका है जो शरीर को विसर्जित करता है और भविष्य में मुँहासे और निशान को कम कर सकता है।
  • यदि आप एक अतिरिक्त बढ़ावा प्राप्त करना चाहते हैं, तो पानी के गिलास में नींबू स्लाइस जोड़ें। नींबू, साइट्रिक एसिड की एक उच्च सामग्री के साथ, अपने शरीर और त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद करें। नींबू के विटामिन सी में एंटीऑक्सिडेंट और विरोधी भड़काऊ गुण होते हैं और त्वचा में कोलेजन के गठन को बढ़ावा देता है। इसलिए, यह मुँहासे और निशान को रोकने में मदद करता है। इसके अलावा, नींबू का रस एक प्राकृतिक रोशनी एजेंट है, इसलिए यह किसी भी मौजूदा निशान के रूप में सुधार करता है, अगर निशान (मामूली) पर लागू होता है।
  • प्रतिरक्षित मुँहासे निशान चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    6
    आहार परिवर्तन करें यह माना गया है कि लंबे समय तक आहार मुँहासे के साथ कुछ नहीं करना है और मुँहासे आनुवंशिकी, हार्मोन और तनाव का मामला है। हालांकि, त्वचा विज्ञान के अमेरिकन अकादमी reexamining एक "मिथक" माना जाता था क्या: मुँहासे और कुछ कार्बोहाइड्रेट या डेयरी प्रकार के बीच लिंक। हालांकि, अकादमी करते हुए कहा कि, सबसे अच्छा मामले में, इस लिंक पर कमजोर है और वहाँ अभी भी कैसे आहार मुँहासे और निशान के विकास को प्रभावित कर सकते के बारे में कोई निर्णायक सबूत है में स्पष्ट है।
  • उस ने कहा, हालांकि, खनिजों और पोषक तत्वों में उच्च भोजन से भरे स्वस्थ और संतुलित आहार को बनाए रखना त्वचा और शरीर को स्वस्थ रखने के लिए एक अच्छा विचार है विशेष रूप से,, एंटीऑक्सिडेंट (विटामिन ए, सी और ई) में उच्च खाद्य पदार्थों को शामिल करने के बाद से इन एक स्वस्थ, ताजा त्वचा को उत्तेजित और त्वचा को नुकसान को रोकने के प्रयास करता है। एंटीऑक्सीडेंट में उच्च फूड्स गाजर, कद्दू, आम, हरी पत्तेदार सब्जियों, खट्टे फल, बादाम आदि, बीज, आदि शामिल हैं
  • छिपाना मुँहासे निशान चरण 11 शीर्षक छवि
    7
    धीरज रखो यह मुश्किल है, लेकिन मुँहासे निशान को रोकने और कम करने के लिए सबसे बड़ा रहस्य इंतजार करना है। आपके प्रकोप और उपचार के कुछ हफ्तों के बाद, नए रक्त वाहिकाओं ने धुंधला क्षेत्र में चलेगा, कायाकल्प और त्वचा को पोषण किया होगा। आपको पता चल जाएगा कि ऐसा इसलिए होता है क्योंकि निशान गुलाबी दिखाई देगा। अंत में, कोलेजन फार्म शुरू हो जाएगा, जो scarred क्षेत्र भर जाएगा
  • यदि आप पुटीय मुँहासे से ग्रस्त हैं, तो निशान एक वर्ष में गायब हो सकते हैं। यह इंतजार करना मुश्किल हो सकता है, लेकिन धीरज रखने की कोशिश करें।
  • विधि 3
    घरेलू उपचार का उपयोग करें

    छवि शीर्षक से बचाव मुँहासे निशान चरण 12
    1



    सुनिश्चित करें कि आप भोजन या पूरक आहार के माध्यम से आवश्यक पोषक तत्वों का उपभोग करते हैं। कुछ पोषक तत्व आपकी त्वचा के स्वास्थ्य के लिए बिल्कुल आवश्यक हैं इन पोषक तत्वों से आपकी त्वचा को मुँहासे के प्रकोप के बाद प्रभावी ढंग से ठीक करने और निशान के विकास को रोकना होगा। इनमें से कुछ पोषक तत्व हैं:
    • "ओमेगा 3 फैटी एसिड" वे prostaglandin के उत्पादन में वृद्धि करके मुँहासे को रोकते हैं, एक हार्मोन जो स्वस्थ कोशिकाओं के उत्पादन और सूजन को रोकने में मदद करता है। ओमेगा 3 में उच्च खाद्य पदार्थों में सैल्मन, सार्डिन और सन बेल हैं।
    • "जस्ता।" त्वचा के स्वास्थ्य के लिए जिंक के कई फायदे हैं जिंक सूजन और निशान को कम कर सकते हैं। यह मुँहासे के ब्रेकआउट के इलाज में भी भूमिका निभाता है। सोयाबीन, सेम और उच्च प्रोटीन खाद्य पदार्थ (जैसे मछली, लाल मांस और मुर्गी मांस) जस्ता के अमीर स्रोत हैं।
    • "विटामिन ए" इस आवश्यक विटामिन में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, कोशिकाओं के स्वस्थ विकास के लिए एक महत्वपूर्ण घटक। पौधे स्रोत आपके आहार में विटामिन ए प्राप्त करने का सबसे अच्छा विकल्प हैं, क्योंकि उनमें संतृप्त वसा नहीं है। विटामिन ए में सब्जियां और फलों, जैसे कि गाजर, ब्रोकोली, मीठे आलू, खरबूजे और खुबानी, उच्च होती हैं। आप क्रीम के रूप में विटामिन ए डेरिवेटिव का लाभ ले सकते हैं (जिसे रेटिनॉयड कहा जाता है) सामयिक लोशन का (विधि 4 देखें)।
  • छवि शीर्षक से बचाव मुँहासे निशान चरण 13
    2
    नींबू के रस का प्रयोग करें। नींबू का रस एक प्राकृतिक विरंजन एजेंट है जो निशानों की उपस्थिति को कम कर सकता है और त्वचा को नमी और सूख सकता है। नींबू का रस में एसिड का उपयोग त्वचा की चिकित्सा के भाग के रूप में मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने के लिए किया जाता है और इसके अलावा, अंक और हाइपरप्ग्मेंटेशन को हल्का कर देता है आप होममेड मास्क या स््राबबस में नींबू का रस का उपयोग कर सकते हैं:
  • "नींबू का रस, चीनी और शहद एक्सफ़ोलीइंग": शहद के दो बड़े चम्मच, ताजा नींबू का रस का एक बड़ा चमचा, अतिरिक्त कुंवारी जैतून का तेल का एक बड़ा चमचा और चीनी का आधा चम्मच चीनी फिर इसे अपने चेहरे पर लागू करें सावधान रहें, क्योंकि छूटने आपकी त्वचा को बढ़ाना या परेशान कर सकता है। फिर अपने आप को कुल्ला
  • "नींबू का रस, दही और हल्दी पाउडर का मुखौटा": एक चम्मच दही के साथ हल्दी पाउडर का ¼ चम्मच मिलाएं। ताजा नींबू का रस के कुछ बूंदों को जोड़ें। एक पेस्ट रूपों तक मिश्रण भूनें इस चेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर लागू करें इसे 15 से 20 मिनट तक छोड़ दें और फिर गर्म कपड़ों के साथ कुल्ला करें।
  • इमेज शीर्षक से बचाव मुँहासे निशान चरण 14
    3
    शहद का उपयोग करें हनी में जीवाणुरोधी और एंटिफंगल गुण होते हैं जो बैक्टीरिया और कवक को मुँहासे के निशान से ग्रस्त कर सकते हैं। यह बीन्स को तेजी से सूखने में मदद करता है और नमी के लिए एक बाधा के रूप में काम कर सकता है। शहद में कई पोषक तत्व और लाभकारी उपचार गुण होते हैं।
  • "हनी और दालचीनी पेस्ट": दालचीनी के एक चम्मच के साथ शहद के तीन चम्मच मिक्स करें (जिसमें कसैले और एंटीवायरल गुण हैं)। यह एक पेस्ट में परिणाम होगा, जिसे आपको त्वचा के समस्या क्षेत्रों पर लागू करना चाहिए। इसे रात में उपयोग करें और सुबह में कुल्ला। अध्ययनों से पता चलता है कि दो सप्ताह की अवधि के लिए ऐसा करने से हल्के से मध्यम मुँहासे की कमी हो सकती है।
  • अपने पिलोकेके पर पुराने तौलिये का उपयोग करना सुनिश्चित करें, क्योंकि यह एक गड़बड़ पैदा कर सकता है।
  • छवि शीर्षक से बचाव मुँहासे निशान चरण 15
    4
    हल्दी का पेस्ट बनाओ हल्दी एक मसाला है जिसे आम तौर पर भारतीय और पाकिस्तानी करी में इस्तेमाल किया जाता है। हल्दी का मुख्य घटक कर्क्यूमिन, एक प्राकृतिक एंटीसेप्टिक और जीवाणुरोधी एजेंट है। हल्दी क्षतिग्रस्त ऊतकों को ठीक करने और पुनर्निर्माण करने में भी मदद करता है। एक सामयिक हल्दी पेस्ट लगाने की कोशिश करें:
  • हल्दी का एक चम्मच लें और पानी की कुछ बूंदों के साथ एक मोटी पेस्ट तैयार करें। इसे स्पॉट पर लागू करें इसे जितना भी हो उतना छोड़ दें, लेकिन कम से कम तीस मिनट के लिए। सामान्य पानी के साथ इसे कुल्ला।
  • प्रतिरक्षित मुँहासे निशान चरण 16 शीर्षक वाली छवि
    5
    प्रभावित क्षेत्र में चाय के पेड़ के तेल को लागू करें। अध्ययनों से पता चलता है कि चाय के पेड़ के तेल को एक नए सिरे से धोया चेहरे पर लागू किया जाता है, बैंजोल पेरोक्साइड के समान जीवाणुरोधी गुण होते हैं। 100% शुद्ध चाय के पेड़ के तेल का उपयोग करना सुनिश्चित करें, न कि उत्पादों जिसमें चाय के पेड़ के तेल होते हैं।
  • एक कपास पैड या एक ऊतक लें और उस पर चाय के पेड़ के तेल की कुछ बूंदें डाल दें। लालिमा और सूजन को कम करने के लिए इसे कुछ घंटों या सारी रात छोड़ दें।
  • अपनी त्वचा में सुधार देखने के लिए रात में इस ऑपरेशन को दोहराएं।
  • यदि आप लालिमा, सूजन या त्वचा के जलन का अनुभव करते हैं तो चाय के पेड़ के तेल का प्रयोग बंद करो, जो मुँहासे वाले लोगों में हो सकता है।
  • Video: Pimple Marks | तेजी से पिम्पल के निशान कैसे हटाये - Pimple Ke Daag Hatane Ke Upay In Hindi

    इमेज शीर्षक से बचाव मुँहासे निशान चरण 17
    6
    मुसब्बर वेरा का प्रयोग करें यह दिखाया गया है कि इस सब्जी जेल में विरोधी भड़काऊ और उपचार गुण हैं। मुसब्बर कोमल है, इसलिए आपको आपकी त्वचा को अतिरिक्त क्षति या जलन के बारे में चिंता नहीं करनी चाहिए। इसके अलावा, मुसब्बर एक प्राकृतिक मॉइस्चराइज़र है और त्वचा की चिकनाई में भी सुधार होगा।
  • मुसब्बर वेरा जेल किसी भी फार्मेसी या औषधिलय में पाया जा सकता है आपको इस जेल को दिन में दो बार लागू करना होगा। हालांकि, ताजे मुसब्बर वेरा जिसे सीधे संयंत्र से निकाला जाता है, वह बेहतर है। यदि आप ताजा मुसब्बर वेरा का उपयोग करना चुनते हैं, तो पत्ती का एक छोटा सा टुकड़ा कट कर जेल का पर्दाफाश करने के लिए बाहरी भाग को हटा दें। फिर, आपकी त्वचा पर जेल मालिश करें कम से कम 30 मिनट के लिए जेल छोड़ दें ताकि आपकी त्वचा इसे अवशोषित कर सके।
  • विधि 4
    दवाओं का उपयोग करें

    इमेज शीर्षक से बचाव मुँहासे निशान चरण 18
    1
    प्रशासन और उपचार के लिए एक त्वचा विशेषज्ञ से बात करें कई औषधीय उपचार और त्वचीय प्रक्रियाएं उपलब्ध हैं, लेकिन यह जानने के लिए कि आपके और आपकी त्वचा के लिए कौन सा सही है, आपको एक विशेषज्ञ से परामर्श करना चाहिए। किसी भी उत्पाद या प्रक्रिया के अनुचित उपयोग से त्वचा को स्थायी चोट लग सकती है और नुकसान हो सकता है।
    • मौखिक दवाओं का उपयोग करने की संभावना के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें यदि आपकी मुँहासे मध्यम से गंभीर हो इसमें मौखिक एंटीबायोटिक दवाएं, महिलाओं के लिए मौखिक गर्भनिरोधक गोलियां और आइसोटेटिनोइन (Accutane) शामिल हो सकते हैं। इन दवाओं का इस्तेमाल केवल एक चिकित्सक की देखरेख में किया जाना चाहिए।
  • छवि शीर्षक प्रीवेट मुँहासे निशान चरण 1 9
    2
    रेटिनॉल के साथ एक क्रीम का उपयोग करें रेटिनॉल के साथ अंकित क्रीम त्वचा को स्पष्ट और चंगा। इसके अलावा, आप दोनों ओवर-द-काउंटर खरीद सकते हैं और जिनके लिए एक डॉक्टर के पर्चे की आवश्यकता होती है। रेटिनॉयड मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाते हैं और सहायता कोशिकाओं को और अधिक जल्दी से पुनर्जीवित करते हैं और इस प्रक्रिया में clogging रोकते हैं। वे कोलेजन के विकास को भी बढ़ावा देते हैं, जो त्वचा की टोन और लोच को सुधारता है। परिणाम में सुधार त्वचा चिकनाई और कम मलिनकिरण और धुंधला हो जाना शामिल हैं
  • रेटिनॉल क्रीम भी पीमल्स के उपचार और रोकथाम के लिए अच्छा है।
  • यदि आप ओवर-द-काउंटर क्रीम चाहते हैं, आरओसी रेटिनोल कोरएक्सियन त्वरित चेहरे सॉफ़्नर की कोशिश करें। नुस्खे की आवश्यकता वाले क्रीम में डिफरफेरिन, टेज़ोरैक या रीटिन ए माइक्रो शामिल हैं।
  • सामान्य तौर पर, आपको रात में रेटिनॉल के साथ क्रीम लागू करना चाहिए और फिर अपना चेहरा धो लें और सूखें। सुसंगत उपयोग के कुछ हफ्तों के बाद, आपको मुँहासे के घावों में एक महत्वपूर्ण कमी, साथ ही समग्र त्वचा स्वास्थ्य में सुधार देखने में सक्षम होना चाहिए।
  • प्रतिरक्षा मुँहासे निशान चरण 20 शीर्षक वाली छवि
    3
    कॉर्टिसोन क्रीम का प्रयोग करें यदि आपके निशान या मुँहासे के घाव लाल या सूजन हैं, तो कॉर्टिसोन क्रीम सूजन को कम करने और सूजन को कम करने में मदद कर सकता है, क्योंकि त्वचा की कोशिकाओं ने उन्हें अवशोषित किया है। कॉर्टिसोन एक कॉर्टिकोस्टिरॉइड हार्मोन है जो शरीर की रक्षात्मक प्रतिक्रियाओं और लक्षणों को कम करती है, जैसे सूजन, खुजली और एलर्जी प्रतिक्रियाएं ये क्रीम अधिकांश फ़ार्मेसियों और फार्मेसियों में पर्चे के बिना खरीदी जा सकती हैं।
  • आपको केवल कुछ दिनों तक आपकी त्वचा के लिए कॉर्टिसोन क्रीम लागू करना चाहिए और लंबे समय तक नहीं।
  • इमेज शीर्षक से बचाव मुँहासे निशान चरण 21
    4
    एक सफेद क्रीम या त्वचा लाइटनर का उपयोग करें। निशान आम तौर पर त्वचा को अंधेरे करते हैं, इसलिए आप इन क्षेत्रों को साफ़ करना चाह सकते हैं। क्यूजिक एसिड (एक प्राकृतिक त्वचा लाइटनर जो फंगल के अर्क से आता है) जैसे सामग्री के साथ क्रीम की तलाश करें, अर्बुटीन (जो कि भालू के अर्क के रूप में भी जाना जाता है) और विटामिन सी
  • हाइड्रोक्विनोन क्रीम को सफेद करने के लिए एक लोकप्रिय घटक था, लेकिन इसे कम से कम सिफारिश की गई है। यह त्वचा की ग्रे पगमेंटेशन का भी उत्पादन कर सकता है।
  • इमेज शीर्षक से बचाव मुँहासे निशान चरण 22
    5
    एक रासायनिक छील की कोशिश करो रासायनिक छील में, एक रासायनिक समाधान त्वचा पर लगाया जाता है, जिसे सोख दिया जाना चाहिए। एक से दो सप्ताह के दौरान, त्वचा छीलने लगती है। इसका लक्ष्य नई त्वचा की वृद्धि को प्रोत्साहित करने के लिए नियंत्रित त्वचा की चोट का कारण है, जिससे त्वचा की सतह और उपस्थिति में सुधार होता है। उदाहरण के लिए, मुँहासे से घिरा हुआ या अस्पष्ट क्षेत्रों का मिलान किया जा सकता है और हल्का हो सकता है।
  • छीलने का मामूली प्रकार ग्लाइकोलिक एसिड होता है जो कि काले धब्बे को हल्का करता है। यह सभी प्रकार की त्वचा पर लागू किया जा सकता है
  • कई अन्य छीलने वाले विकल्प हैं जो आपकी त्वचा की आवश्यकताओं के अनुसार समायोजित किए जा सकते हैं। अन्य आम अवयवों में सैलिसिलिक एसिड, लैक्टिक एसिड, ट्राइक्लोरोअसैटिक एसिड (टीसीए) और कोजिक एसिड शामिल हैं।
  • हालांकि आप काउंटर पर रासायनिक peelings खरीद सकते हैं, यह अनुशंसित नहीं है। त्रुटि के लिए बहुत सी मार्जिन है, जो आपकी त्वचा पर गंभीर चोट लग सकती है अगर प्रक्रिया पेशेवर द्वारा नहीं की जाती है यह निर्धारित करने के लिए कि आपकी त्वचा की प्रकार और स्थिति किस प्रकार उपयुक्त है, अपने चिकित्सक से परामर्श करें।
  • छवि शीर्षक से बचाव मुँहासे निशान चरण 23
    6
    लेजर या पूरक उपचार प्राप्त करें यदि आपके निशान अपने आप से दूर नहीं जाते हैं, तो आपको लेजर या पूरक उपचार पर विचार करना चाहिए। एक से तीन अलग-अलग सत्रों में, लेजर उपचार आपकी त्वचा की सतह से मेल खा सकता है और कोलेजन के गठन में वृद्धि कर सकता है, जो मुँहासे निशान को भरने के लिए आवश्यक है। अध्ययनों से पता चलता है कि लेजर तकनीक में लालिमा और निशान का आकार कम हो सकता है। वैकल्पिक रूप से, पूरक इंजेक्शन मुँहासे निशान को भरने में मदद कर सकता है। आम तौर पर, इन इंजेक्शनों में हर छह से बारह महीनों में उपचार की आवश्यकता होती है, लेकिन हाल ही में हालिया भरने वाले भी स्थायी परिणाम प्रदान कर सकते हैं।
  • इन उपचारों को बनाने के लिए आपको अपने त्वचाविज्ञानी से परामर्श करने की आवश्यकता होगी, क्योंकि उन्हें त्वचा के दफ्तर में करना होगा।
  • छवि शीर्षक से बचाव मुँहासे निशान चरण 24
    7
    माइक्रोडर्माब्रेसन का परीक्षण करें यह प्रक्रिया हाल ही में कॉस्मेटिक नवाचार है यह त्वचा के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने और जलन को कम करने के लिए आक्रामक उपचार (जैसे रासायनिक छील और लेजर कायाकल्प) के विकल्प के रूप में प्रयोग किया जाता है। यह आमतौर पर मशीनों की मदद से एक एक्सफ़ोलीटिंग उपचार होता है, जो कि त्वचा के कुछ ऊपरी परतों और मृत कोशिकाओं को हटाने के लिए छोटे से अनाज वाले अनाज या स्फ़ोल्फ़ (जैसे सोडियम क्लोराइड और एल्यूमीनियम ऑक्साइड) का उपयोग करता है।
  • क्योंकि यह केवल एक सतही त्वचा को हटाने का उत्पादन करता है, यह त्वचा को नाबालिग या सतही निशान के साथ इलाज के लिए सबसे अच्छा उपयोग किया जाता है। बेहतर परिणाम पाने के लिए आपको कई या नियमित उपचार की आवश्यकता हो सकती है परिणाम अस्थायी हो सकते हैं (क्योंकि आपकी त्वचा जल्दी से पुनर्जीवित होती है) या वे लंबे समय तक चलने और संचयी हो सकते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com