ekterya.com

जलने के बाद छीलने से त्वचा को कैसे रोकें

इंसान की त्वचा कोशिकाओं को अलग कर दिया जाता है और उन्हें लगातार बदल दिया जाता है। त्वचा अत्यधिक धूप से क्षतिग्रस्त हो जाता है, तो क्षतिग्रस्त कोशिकाओं के बड़े समूहों के एक ही बार में तोड़, त्वचा छील के सफेद वर्गों में जिसके परिणामस्वरूप और गिर। आंख के लिए, यह अप्रिय और असहज भी हो सकता है, क्योंकि इसके आस-पास का क्षेत्र आमतौर पर फफोले और सूख जाता है। सनबर्न के बाद खुद को छीलने का सबसे अच्छा तरीका उच्च सुरक्षा से सनस्क्रीन लगाकर इसे पहले से रोकना है। जब आप सनस्क्रीन पर नहीं डालते हैं या जब आप इसे गलत डालते हैं और एक सनबर्न दिखाई देता है, तो त्वचा पहले ही अपरिवर्तनीय रूप से क्षतिग्रस्त हो गई है। हालांकि, आप उस क्षेत्र को मॉइस्चराइज और परेशानियों से मुक्त रखते हुए, और स्वस्थ खाने से पिलिंग के दर्द और असुविधा को दूर कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1
तत्काल छीलने रोकें

सनबर्न स्टेप 1 के बाद रोकथाम त्वचा छीलने वाली छवि
1
अपने शरीर को मॉइस्चराइज करें आपकी त्वचा को हाइड्रेटेड और मॉइस्चराइज रखने के लिए बहुत सारे पानी पीयें, ताकि आपकी त्वचा खुद को सुधारने के लिए अच्छी तरह से काम कर सके। सूर्य के एक्सपोज़र में त्वचा में तरल पदार्थ की हानि और निर्जलीकरण बढ़ जाता है, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि आप सनबर्न के बाद अपने शरीर के खोए तरल पदार्थ की भरपाई करें।
  • आप चीनी के बिना भी आइस्ड चाय भी कर सकते हैं। हरे और काली चाय में एंटीऑक्सिडेंट आप सूरज से मुक्त कणों की वजह से क्षति की मरम्मत में मदद कर सकते हैं।
  • सनबर्न स्टेप 2 के बाद रोकथाम त्वचा पिलिंग शीर्षक वाली छवि
    2
    सूरज की वजह से अधिक नुकसान से बचें आपकी पहले से क्षतिग्रस्त त्वचा की सुरक्षा के बिना बाहर होने के कारण आपकी जलन और बिगड़ने का खतरा बढ़ जाएगा। इसका कारण यह है कि त्वचा की त्वचा कोशिकाओं की बाहरी परत क्षतिग्रस्त हो गई है, इसलिए अधिक हानिकारक यूवी किरणें त्वचा की इस परत को घुसना कर सकती हैं।
  • यदि आप त्वचा के साथ बाहर जा रहे हैं जो पहले से ही सूरज से क्षतिग्रस्त है, तो 30 या अधिक के एसपीएफ़ के साथ एक व्यापक-स्पेक्ट्रम सनस्क्रीन का प्रयोग करें आपको कपड़े और सहायक उपकरण भी पहनना चाहिए जो कि आगे की क्षति को रोकने के लिए आपकी रक्षा (टोपी, धूप का चश्मा)
  • सनबर्न स्टेप 3 के बाद रोकथाम त्वचा पिलिंग शीर्षक वाली छवि
    3
    जई का नहा लें ओट्स के सुखदायक और मॉइस्चराइजिंग गुणों में त्वचा की प्राकृतिक नमी को बनाए रखने में मदद मिल सकती है और छीलने से जला त्वचा को रोकने में मदद मिल सकती है। ओटमील स्नान तैयार करने के लिए, गर्म पानी से भरने वाले टब में दलिया के 1 से 3 कप हलचल करें। अपने दलिया के स्नान में 15 से 30 मिनट के लिए विसर्जित करें और अपने शरीर को साफ पानी से कुल्ला जब आप कर लेंगे।
  • जई में भिगोने के बाद, आपकी त्वचा को हाइड्रेट करने के लिए आपके शरीर में एक न्यूरॉइराइज़र लागू करें।
  • आपकी त्वचा को जला देने के बाद छीलने का सबसे अच्छा मौका देने के लिए सोने से पहले इस उपचार का उपयोग करने पर विचार करें।
  • सनबर्न स्टेप 4 के बाद प्रोस्टंट स्किन पिललिंग नामक छवि
    4

    Video: सांप काटने के तुरंत बाद यह काम करने से कम हो सकता मौत का खतरा

    सूर्य से जलने वाली आपकी त्वचा पर मुसब्बर वेरा डालें मुसब्बर वेरा कैक्टस का एक प्राकृतिक अर्क है और दुनिया भर में सुखदायक गुणों के लिए प्रशंसित हुआ है। आप मुसब्बर वेरा लोशन, शुद्ध मुसब्बर वेरा जेल खरीद सकते हैं या मुसब्बर वेरा संयंत्र को तोड़ सकते हैं और अपने रस को सीधे छिलने वाली त्वचा पर लागू कर सकते हैं। मुसब्बर वेरा, चंगा करने, एक सनबर्न के दर्द से लड़ने और संक्रमण से बचने में मदद कर सकता है।
  • एक मुसब्बर वेरा की तलाश करें जो कि 98% से 100% मुसब्बर वेरा है ताकि आप चिपचिपा महसूस न करें।
  • मुसब्बर वेरा को रेफ्रिजरेटर में रखने पर विचार करें, जब आप इसे अपनी त्वचा पर डालते हैं, तो यह कूलर भी महसूस करता है।
  • भाग 2
    अन्य छीलने के समाधान का उपयोग करें

    सनबर्न स्टेप 5 के बाद प्रोस्टंट स्किन पिलिंग नामक छवि
    1
    एक मॉइस्चराइज़र रखें आपकी त्वचा के जला हुआ क्षेत्रों पर न्यूरॉइराइजर डालें त्वचा के लिए विशेष रूप से मॉइस्चराइज़र बनाये गये हैं जो हाल ही में सबसे फार्मेसियों में जला दिया गया है और बेचा जाता है मॉइस्चराइजर्स का प्रयोग न करें जो कि शराब, रेटिनॉल और अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड होते हैं, जो सूखी और संवेदनशील त्वचा को परेशान कर सकते हैं।
    • यदि संभव हो तो पूरे दिन मॉइस्चराइज़र डालें और तुरंत ही स्नान करें ताकि सुनिश्चित हो सके कि आप जितना संभव हो उतना मॉइस्चराइजर को अवशोषित कर सकते हैं।
    • वैकल्पिक मॉइस्चराइज़र बेबी ऑयल, नारियल तेल और शहद हैं।
  • सनबर्न चरण 6 के बाद से रोकथाम त्वचा पिलिंग शीर्षक वाली छवि
    2
    सूर्य से जला हुआ त्वचा पर चाय रखें चाय में स्वाभाविक रूप से दिखाई देने वाला टैनिक एसिड सूरज क्षतिग्रस्त त्वचा के लिए एक उत्कृष्ट उपाय है। कुछ कत्थई चाय को पानी की कटोरी में डालें और रेफ्रिजरेटर में ठंडा होने दें, इसे अपने जली हुई त्वचा पर एक सेक या स्प्रेयर के साथ रख दें।
  • चाय सूजन को कम करने में मदद मिलेगी, लालिमा को कम करने और चिकित्सा को बढ़ावा देने में मदद मिलेगी।
  • आप अपनी त्वचा पर एक थैली या स्प्रेयर का उपयोग करने के बजाय चाय बैग भी दबा सकते हैं।
  • सनबर्न स्टेप 7 के बाद से रोकथाम त्वचा पिलिंग शीर्षक वाली छवि
    3
    सोडियम बाइकार्बोनेट का स्नान लें सोडियम बाइकार्बोनेट का स्नान आपकी त्वचा के पीएच संतुलन को बहाल कर सकता है और जलन से होने वाली जलन से छुटकारा दिला सकता है। स्नान करने के लिए एक ¾ कप बेकिंग सोडा जोड़ें और साफ पानी से आपकी त्वचा को धोने से पहले 15 से 20 मिनट तक सोखें।
  • आप भी ठंडे पानी की एक कंटेनर में सोडियम बाइकार्बोनेट एक चम्मच जोड़ सकते हैं, मिश्रण में एक तौलिया भिगोने और संवेदनशील के इलाज के लिए एक संपीड़ित रूप में इस्तेमाल किया और जला दिया क्षेत्रों।
  • आपको पता चल जाएगा कि जब आपके मूत्र का रंग हल्का पीला रंग होता है तो आप अच्छी तरह हाइड्रेटेड होते हैं।



  • सनबर्न स्टेप 8 के बाद प्रीस्टंट स्किन पिललिंग नामक छवि
    4
    सूर्य से जला हुआ त्वचा पर सिरका लागू करें सफेद या सेब के सिरका को स्प्रे में डालें और इसे जला दें। सिरका भद्दा छाले और पीलों को रोक सकता है।
  • यदि गंध बहुत मजबूत है, इसके बजाय आप 1 भाग के पानी और 1 भाग के सिरका के समाधान को मिलाकर, और आपकी त्वचा पर छिड़क कर सकते हैं।
  • सनबर्न स्टेप 9 के बाद प्रीवेंक्ट स्किन पिलिंग शीर्षक वाली छवि
    5
    सूर्य से जला हुआ त्वचा पर पूरे दूध को लागू करें ठंडे पूरे दूध में एक धोने का पत्ता लें और अतिरिक्त दूध निकालें। फिर, आपकी त्वचा के जलाए हुए इलाके में धोने का पत्ता रखें और इसे 10 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर, साफ पानी से क्षेत्र को धो लें इस प्रक्रिया को 2 या 3 बार दोबारा दोहराएं जब तक कि आपकी जलन पूरी तरह से ठीक नहीं हो जाती।
  • दूध, क्योंकि दूध प्रोटीन एक शांत प्रभाव है जला दिया त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद है, जबकि लैक्टिक एसिड जलन और जला दिया त्वचा की खुजली को कम कर सकते हैं।
  • सनबर्न स्टेप 10 के बाद से रोकथाम त्वचा पिलिंग शीर्षक वाली छवि
    6
    धूप से जला आपकी त्वचा पर टकसाल रखें टकसाल पत्तियां छीलने की प्रक्रिया को रोक सकती हैं और इसके बजाय एक त्वचा को बढ़ावा दे सकती है जो चिकनी और स्वस्थ होती है। इस उपाय का उपयोग करने के लिए, ताजा टकसाल पत्ते लेकर उन्हें एक कंटेनर में दबाकर अपने रस को निकालने के लिए और फिर इसे अपने चेहरे के हिस्से में सीधे छिलने के लिए लागू करें।
  • Video: 7 दिनों मैं 7 किलो वज़न कम करने के 7 रामबाण उपाय : Tips to Loose Hips and Belly fat fast

    सनबर्न स्टेप 11 के बाद प्रीस्टंट स्किन पिललिंग शीर्षक वाली छवि
    7
    संतुलित आहार ले लो एक संतुलित और पौष्टिक आहार, एक उच्च पानी सामग्री है कि फलों, सब्जियों और दुबला मांस आपकी त्वचा को स्वस्थ रखने और धूप की कालिमा और छीलने के नकारात्मक प्रभावों को कम कर सकते हैं।
  • बहुत सारे प्रोटीन, लोहे और खाद्य पदार्थों में विटामिन ए, सी और ई होते हैं। ये पोषक तत्व यह सुनिश्चित करते हैं कि आपकी त्वचा सनबर्न से ठीक करने के लिए तैयार है।
  • भाग 3
    छीलने को प्रोत्साहित करने वाली चीजों से बचें

    सनबर्न स्टेप 12 के बाद से रोकथाम त्वचा पिलिंग शीर्षक वाली छवि

    Video: कम उम्र में सफेद हुए बालों को काला करने के घरेलू नुस्खे

    1
    अपनी त्वचा खरोंच मत करो यह त्वचा आमतौर पर खुजली को जला दिया, लेकिन खरोंच या छीलने आपकी त्वचा केवल जला क्षेत्रों छिलके में त्वचा को नुकसान में वृद्धि होगी और आप त्वचा संक्रमण का खतरा बढ़।
    • आप अपने जलाने खरोंच की तरह महसूस करते हैं, तो आपकी त्वचा पर एक आइस क्यूब एक तौलिया में लिपटे या एक नम कागज तौलिया रख दिया और छोटे गोल गति के साथ क्षेत्र रगड़ अस्थायी रूप से खुजली दूर करने के लिए।
    • यदि आप त्वचा को छीलकर निकालना चाहिए, तो त्वचा को दूर न करें, भले ही आप ऐसा करने के लिए परीक्षा लें। इसके बजाय, छोटे कैंची का उपयोग करें और त्वचा के उस अनुभाग को सावधानी से कट करें
  • सनबर्न स्टेप 13 के बाद प्रीस्टंट स्किन पिलिंग शीर्षक वाली छवि
    2
    गर्म पानी से स्नान न करें गर्म पानी के बजाय ठंडा या गर्म पानी के साथ स्नान और बौछार। गर्म पानी आपकी त्वचा को सूखता है और छीलने को बढ़ावा देगा, जबकि ठंडा पानी आपकी त्वचा पर बेहतर महसूस करेगा और आपको छीलने की संभावना कम कर देगा।
  • स्नान के बाद अपनी सूखी त्वचा रगड़ना न करें, जैसा कि आप बाहरी परत को छील कर सकते हैं और त्वचा जला कर सकते हैं, छीलने
  • सनबर्न स्टेप 14 के बाद प्रीस्टंट स्किन पिलिंग शीर्षक वाली छवि

    Video: हाथ-पैरों की जलन

    3
    शुद्धियों या मजबूत exfoliants का उपयोग न करें साबुन त्वचा को बहुत शुष्क कर सकता है, और जब आपके जले होते हैं तो आप चाहते हैं कि आपकी त्वचा को संभवतः नम के रूप में रहने दें ताकि यह ठीक हो और छील न हो। संभवतः जितना संभव हो उतना साबुन का प्रयोग करें, यह आपकी त्वचा के जला हुआ क्षेत्रों पर इसका उपयोग न करें।
  • यदि आप साबुन का उपयोग करने जा रहे हैं, साबुन पर डाल करने के लिए किसी भी शर्टक्लॉथ या लूफै़ह का उपयोग न करें। इन सामग्रियों की मोटी बनावट आपकी त्वचा को परेशान कर सकती है और छीलने का कारण बन सकती है।
  • मोम के साथ दाढ़ी या मोड़ना न करें, लेकिन अगर आपको चाहिए, तो शेविंग क्रीम, जेल या मॉइस्चराइजिंग लोशन का उपयोग करें।
  • चेतावनी

    • यदि आप अपने आप को बार-बार जलाते हैं, तो आप त्वचा के कैंसर, समय से पहले बुढ़ापे और छाले विकसित कर सकते हैं। आपको हर कीमत पर सुरक्षा के बिना अपने आप को सूरज से उजागर करना चाहिए। जब आप बाहर होते हैं और सनस्क्रीन को अक्सर बदलते हैं, तो आपको हमेशा 30 या अधिक की एसपीएफ़ के साथ एक सनस्क्रीन का उपयोग करना चाहिए, खासकर यदि आपको गीला लगता है।
    • अगर आप अधिक से अधिक छील कर देते हैं, तो डॉक्टर से परामर्श करें, सूर्य के संपर्क में नहीं, क्योंकि कुछ स्वास्थ्य समस्याएं छीलने लग सकती हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com