ekterya.com

चेहरे पर सनबर्न का इलाज कैसे करें

सनबर्न दर्दनाक है और इससे भी बदतर, बचपन के दौरान सूरज की वजह से होने वाली क्षति वयस्कता में त्वचा के कैंसर का कारण बन सकती है। चूंकि चेहरे की त्वचा विशेष रूप से कमजोर और नाजुक होती है, इसलिए पता होना जरूरी है कि किस तरह का इलाज किया जाए और एक सनबर्न चेहरे से बचें। चेहरे पर एक सनबर्न का पता लगाने, उपचार और रोकथाम के बारे में अधिक जानने के लिए पढ़ते रहें

चरणों

विधि 1

एक चेहरे को तुरंत सूर्य से जलाने का इलाज करें
इमेज शीर्षक से ट्रस्ट सनबर्न ऑन द फेस स्टेप 1

Video: सनबर्न से छुटकारा पाने के प्राकृतिक घरेलू उपाय और इससे बचने का तरीके || Home Remedies For Sunburn

1
सूर्य से दूर हो जाओ जैसे ही आप अपनी त्वचा पर झुनझुनी सनसनी महसूस करते हैं या थोड़ा गुलाबी दिखते हैं, आपको अंदर जाना चाहिए या कम से कम अपने आप को छाया में रखना चाहिए। धूप से दूर होने के बाद सनबर्न के लक्षण 4 से 6 घंटे बाद दिखाई देते हैं हालांकि, यदि आप तुरंत सूरज से दूर जाते हैं, तो आप अधिक गंभीर सनबर्न से बचेंगे।
  • इमेज शीर्षक से टिंट सनबर्न ऑन द फेस स्टेप 2
    2
    पानी ले लो जैसे ही सनबर्न के लक्षण पैदा हो जाते हैं, त्वचा को पुन: हाइड्रेट करने के लिए पानी पीने शुरू करें। सनबर्न रक्त निर्जलीकरण बनाता है और आपको थका हुआ लगता है। हाइड्रेटेड रहने से साइड इफेक्ट्स से बचें
  • इमेज शीर्षक से टिंट सनबर्न ऑन द फेस स्टेप 3
    3
    चेहरे पर ठंडे पानी बहता है। यदि आपके चेहरे को सनबर्न से गर्म लग रहा है, तो ठंडे पानी को छिड़ककर इसे ठंडा कर दें और फिर नरम तौलिया के साथ सावधानी से सूखें। आप अपने माथे पर एक शांत, नम कपड़े भी रख सकते हैं या गर्मी को फैलाने के लिए इसे अपने गालों से पकड़ सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक है टॉमट सनबर्न ऑन द फेस स्टेप 4

    Video: त्वचा का सनबर्न को दूर करने का घरेलू उपाय

    4
    अपने चेहरे पर मुसब्बर वेरा या मॉइस्चराइज़र लागू करें मॉइस्चराइज़र का प्रयोग न करें जो कि तेल, बेंज़ोकेन या लिडोकेन होते हैं बेहतर, शुद्ध मुसब्बर वेरा या सोया या मुसब्बर वेरा शामिल है कि एक मॉइस्चराइज़र का उपयोग करें। यदि त्वचा विशेष रूप से चिढ़ या सूजन महसूस करती है, तो आप पर्चे के बिना एक सामयिक स्टिरॉइड क्रीम (1% हाइड्रोकार्तिसोन क्रीम) का उपयोग कर सकते हैं। आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले दवा पैकेज के निर्देशों को पढ़ें और ध्यान से पढ़ें।
  • इमेज शीर्षक से टिंट सनबर्न ऑन द फेस चरण 5
    5
    आईबुप्रोफेन, एस्पिरिन या पेरासिटामोल लें। ओवर-द-काउंटर दर्द निवारक लेते समय जैसे ही आप सनबर्न को देखते हैं, आपको इससे पहले चेहरे में दर्द से बचने की अनुमति मिल जाएगी। पैकेज पर निर्देशों का पालन करें और ध्यान से पढ़ें।
  • इमेज शीर्षक से टिंट सनबर्न ऑन द फेस चरण 6
    6
    त्वचा की जांच करें एक बार धूप की कालिमा प्रभाव पड़ता है, जला की गंभीरता को सत्यापित करने के लिए त्वचा की बारीकी से जांच करें। यदि आप मतली, ठंड लगना, दृष्टि समस्याओं या बुखार का अनुभव करते हैं, तो जितनी जल्दी हो सके चिकित्सक के पास जाएं।
  • विधि 2

    सूरज से जला हुआ चेहरे का ख्याल रखना, जब यह ठीक होता है
    इमेज शीर्षक से टिंट सनबर्न ऑन द फेस स्टेप 7
    1
    हाइड्रेटेड रहें धूप की कालिमा पीड़ने के बाद त्वचा को पुन: हाइड्रेट करने के लिए बहुत सारे पानी ले लो सनबर्न रक्त निर्जलीकरण बनाता है और आपको थका हुआ लगता है। अच्छी हाइड्रेटेड रहकर दुष्प्रभावों से बचें
  • Video: 2 दिन में सनबर्न से धूप में सांवली हुई स्किन को फिर से कैसे निखारे// Face Sunburn Home Remedies.

    इमेज शीर्षक से टिंट सनबर्न ऑन द फेस स्टेप 8
    2
    अपने आप को अक्सर हाइड्रेट करें सनबर्न से पीड़ित होने के बाद त्वचा को हाइड्रेट किया जाना चाहिए। मॉइस्चराइज़र का प्रयोग न करें जो कि तेल, बेंज़ोकेन या लिडोकेन होते हैं बेहतर, शुद्ध मुसब्बर वेरा या सोया या मुसब्बर वेरा शामिल है कि एक मॉइस्चराइज़र का उपयोग करें। यदि त्वचा विशेष रूप से चिढ़ या सूजन महसूस करती है, तो आप पर्चे के बिना एक सामयिक स्टिरॉइड क्रीम (1% हाइड्रोकार्तिसोन क्रीम) का उपयोग कर सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक से टिंट सनबर्न ऑन द फेस स्टेप 9
    3
    फफोले को तोड़कर या त्वचा छीलने से छिड़कें। ऐसा करने से आपकी त्वचा पर स्थायी निशान हटा सकते हैं। यदि आप फफोले या त्वचा को छीलने देखते हैं, उन्हें छूने न दें और उन्हें अपने दम पर चले जाएं।
  • इमेज का शीर्षक, टिंट सनबर्न ऑन द फेस स्टेप 10
    4



    सनबर्न के लक्षण नष्ट होने तक सूर्य से बचें अगर आपको बाहर समय बिताना होगा, तो एसपीएफ़ 30 या 50 के साथ सनस्क्रीन का उपयोग करना सुनिश्चित करें और आप जिस छिपे हुए स्थान की खोज करते हैं उसका लाभ उठाएं।
  • इमेज शीर्षक से टिंट सनबर्न ऑन द फेस चरण 11
    5
    घर उपाय उपाय करें कई घरेलू सामान हैं जो आपको सनबर्न के स्वाभाविक रूप से इलाज में मदद कर सकते हैं। जला की देखभाल करने के लिए अन्य रणनीतियों के पूरक के लिए निम्नलिखित उपायों में से एक का प्रयास करें।
  • स्पंज की मदद से, कैमोमाइल चाय या चेहरे पर गर्म टकसाल लगाइए। कैमोमाइल चाय का एक कप तैयार करें और इसे कमरे के तापमान पर ठंडा दें। कैमोमाइल चाय में कपास के धब्बे सोखें और चेहरे पर चाय लागू करें।
  • एक दूध सेक करें ठंडे दूध में एक धुंध या कपड़ा भिगोएँ, इसे निकालें और इसे गुना करें। फिर चेहरे पर कपड़ा लागू करें दूध त्वचा पर एक सुरक्षात्मक परत पैदा करेगा जिससे कि यह शांत हो और ठीक हो सके।
  • चेहरे पर लगाने के लिए आलू की एक पेस्ट बनाओ एक कच्चा आलू को काट लें और चिकना करें, फिर मैश किए हुए आलू में सूती गेंदों को गीली कर दें, जब तक तरल में अच्छी तरह से भिगो नहीं। कपास के धब्बे के साथ प्रभावित क्षेत्र में इसे लागू करें
  • एक ककड़ी मुखौटा बनाओ पील और एक ककड़ी प्यूरी करें, फिर चेहरे पर मिश्रण का एक भाग लागू करें जैसे कि यह एक मुखौटा था। ककड़ी का पेस्ट त्वचा की गर्मी को नष्ट कर देगा।
  • विधि 3

    चेहरे पर सनबर्न से बचें
    इमेज शीर्षक से टिंट सनबर्न ऑन द फेस स्टेप 12
    1
    हर दिन सनस्क्रीन का उपयोग करें अपने चेहरे और बाकी की त्वचा को हमेशा एसओपीएफ़ 30 या 50 के साथ एक सनस्क्रीन का उपयोग करके सुरक्षित रखें जब आप सड़क पर होते हैं सूर्य पर अपने आप को उजागर करने से पहले इसे कम से कम 15 मिनट पर लागू करें और हर 90 मिनट में एक बार इसे दोबारा शुरू करें। यदि आप तैरने या पसीना करने जा रहे हैं, तो एक पनरोक सनस्क्रीन का उपयोग करें
  • इमेज शीर्षक से टिंट सनबर्न ऑन द फेस स्टेप 13
    2
    जब आप बाहर होते हैं तो टोपी डाल दें सनबर्न के खिलाफ खोपड़ी, कान और गर्दन की रक्षा करने के लिए आपको एक का उपयोग करना चाहिए जिसका व्यापक किनारा (10 सेमी या 4 इंच) है।
  • टिमट सनबर्न ऑन द फेस स्टेप 14 नामक छवि
    3
    धूप का चश्मा पहनें यूवी संरक्षण के साथ धूप का चश्मा आंखों के चारों ओर सूरज की वजह से क्षति को रोकने में मदद करता है।
  • इमेज का शीर्षक है टॉमट सनबर्न ऑन द फेस स्टेप 15
    4
    होंठ की उपेक्षा न करें आपके होंठ भी सूर्य के साथ जला, इसलिए हमेशा एक होंठ बाम का उपयोग करें जिसमें कम से कम 30 एसपीएफ़ है।
  • इमेज शीर्षक से ट्रस्ट सनबर्न ऑन द फेस स्टेप 16
    5
    जब आप सूर्य में खर्च करते हैं, तब तक सीमित करें यदि संभव हो तो, जिस समय आप विदेशों में खर्च करते हैं उसे 10 ए के बीच सीमित करें। मीटर। और 4 पी मी।, इस अवधि के दौरान सूरज के संपर्क में होने से आपको सनबर्न पीड़ित होने का अधिक जोखिम रहता है।
  • इमेज शीर्षक से टिंट सनबर्न ऑन द फेस स्टेप 17
    6
    अपनी त्वचा की अक्सर जांचें जब आप सड़क पर होते हैं तब आपकी त्वचा पर ध्यान दें यदि आप झुनझुने को देखते या थोड़ा गुलाबी दिखता है, तो यह संभावना है कि आपके पास धूप की कालिमा है और इसलिए, आपको तुरंत सूरज से दूर जाना चाहिए
  • इमेज शीर्षक से टिंट सनबर्न ऑन द फेस स्टेप 18
    7
    आपकी त्वचा की रक्षा के लिए न सिर्फ छाता पर भरोसा करें हालांकि छाता प्रत्यक्ष सूर्य के प्रकाश के संपर्क में कम कर देता है, रेत त्वचा की ओर सूर्य के प्रकाश को दर्शाता है, इसलिए सनस्क्रीन का उपयोग करना आवश्यक है भले ही आप एक छतरी के नीचे हो।
  • युक्तियाँ

    • ध्यान रखें कि इलाज के मुकाबले सनबर्न को रोकने के लिए आसान है, इसलिए यदि आप सड़क पर समय बिताना चाहते हैं तो हमेशा इसे से बचने के लिए सभी आवश्यक सावधानी बरतें।
    • हालांकि श्रृंगार सनबर्न को कवर कर सकता है, बर्न पूरी तरह से ठीक हो जाने तक इसका उपयोग करना (जैसे, नींव, पाउडर, ब्लश, आदि) से बचने के लिए सबसे अच्छा है, खासकर अगर यह गंभीर है
    • कोई भी सूर्य से जल सकता है, लेकिन बच्चों और हल्के-चमड़ी लोगों को अतिरिक्त सावधानी बरतने चाहिए (जैसे कि सनस्क्रीन, एक टोपी, कपड़े, आदि), क्योंकि वे सनबर्न से अधिक प्रवण हैं।

    चेतावनी

    • यदि आप मतली, चक्कर आना, सिरदर्द, बुखार और ठंड लगना, चेहरे की सूजन या गंभीर दर्द का अनुभव करते हैं, तो तत्काल चिकित्सा की मांग करें। यह संभावना है कि आपके पास सौर एलर्जी है।
    और पढ़ें ... (36)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com