ekterya.com

सड़क पर गड़बड़ी होने से कैसे बचें

कुछ अपराधों को रोका नहीं जा सकता, लेकिन आप कुछ चीजें हैं जो आप अपराधियों के लक्ष्य की संभावना को कम करने के साथ-साथ आपकी रक्षा करने और आपके सामानों की सुरक्षा के मामले में आप पर हमला कर सकते हैं। यह कैसे करना है पता करने के लिए पढ़ने रखें।

चरणों

भाग 1
अपराधियों को रोकें

Video: बैंक में जमा पैसे निकाल लीजिए नहीं तो हो जायेंगे जब्त | Modi sarkar ka nya kanun | what is FRDI.

शीर्षक वाली छवि स्ट्रीट 1 में आक्रमण के बाद से बचें
1
आपको अपने आस-पास के बारे में पूरी तरह अवगत होना चाहिए। जो लोग अपने सेलफोन के साथ विचलित हो रहे हैं, वे चीज़पॉक और अन्य अपराधियों के लिए आसान लक्ष्य बन जाते हैं। हर समय आपके आसपास क्या हो रहा है, इसकी सावधानी बरतें ताकि आप किसी भी संदिग्ध गतिविधि को बेहतर ढंग से पहचान सकें और अपने सामान की सुरक्षा और सुरक्षा कर सकें।
  • कोई भी अजनबी आप का पालन नहीं कर रहा है यह सुनिश्चित करने के लिए समय-समय पर आपके पीछे एक नज़र डालें एक हमले के मामले में अपने आप को बचाने का सबसे अच्छा मौका है जितना जल्दी हो सके हमलावर की पहचान करना।
  • तुम भी रूप में इन बातों को अपने सभी ध्यान उपभोग करते हैं और आप और अधिक हमले की चपेट में बना यह आपके बैग या बैग के माध्यम से नक्शे और चप्पा चप्पा छान मारना पढ़ने जब सड़क पर चलते हुए से बचना चाहिए,।
  • यदि आप किसी अज्ञात शहर में यात्रा कर रहे हैं, तो होटल या छात्रावास छोड़ने से पहले जहां आप रह रहे हैं, वहां जाने से पहले अपने गंतव्य तक पहुंचने के लिए दिशा-निर्देशों के बारे में पूछें।
  • शीर्षक वाली छवि स्ट्रीट चरण 2 में आक्रमण से बचें
    2
    अपने सामान को किसी सुरक्षित जगह पर रखें पिकपॉट्स को आकर्षित करने से बचने के लिए अपने मूल्यवान संपत्तियां, जैसे पर्स, स्मार्टफ़ोन और कैमरे को गैर-दृश्यमान स्थानों में रखें। इन मदों को सुरक्षित रूप से अपने बैग या बैकपैक में रखें और जब उन्हें ज़रूरत हो तो उन्हें बाहर ले जाएं।
  • आप अपने स्मार्टफोन को टेक्स्ट मैसेज भेजने, गेम खेलने या पतों की खोज करने के लिए हर समय परीक्षा देने की कोशिश कर सकते हैं, लेकिन याद रखें कि स्मार्ट फोन की चोरी उस कारण के कारण बढ़ रही है। यदि आप काम करने के लिए पलायन के लिए सार्वजनिक परिवहन का उपयोग करते हैं, तो आपको मनोरंजन करने के लिए एक पुस्तक या पत्रिका लाने पर विचार करें
  • चित्र शीर्षक स्ट्रीट 3 में आक्रमण के बाद से बचें
    3
    एक पर्यटक की तरह न देखने की कोशिश करें पर्यटकों को अक्सर pickpockets द्वारा लक्षित किया जाता है, क्योंकि वे काफी धन लेते हैं और आमतौर पर पर्यावरण से परिचित नहीं होते हैं बहुत आकर्षक ड्रेसिंग से बचें और यदि संभव हो तो, स्थानीय स्टाइलिश ड्रेस अपन करें ताकि आप स्थानीय लोगों के साथ मिश्रण कर सकें।
  • मानचित्र को पढ़ने के दौरान व्यस्त सड़कों पर चलने से बचें, क्योंकि यह इस तथ्य पर ध्यान खींचता है कि आप एक पर्यटक हैं और दूसरों को लगता है कि आपको नहीं पता है कि आप कहां जा रहे हैं। अगर आप किसी नए शहर के माध्यम से यात्रा करने के लिए मानचित्र का उपयोग करने जा रहे हैं, तो एक सड़क के बजाय, जहां हर कोई आपको देख सकता है, उस जगह पर एक निजी जगह की तलाश करें, जैसे कि कैफेटेरिया या सुविधा स्टोर, अपने मार्ग की तलाश करें ।
  • स्ट्रीट चरण 4 में आक्रमण से बचें
    4
    शांत रहो ड्रग्स और अल्कोहल आपके फैसले को प्रभावित कर सकते हैं और आप पर हमला करने के मामले में शारीरिक रूप से अपना बचाव करने की आपकी क्षमता को प्रभावित कर सकते हैं। यदि आप पीते हैं, तो अपने पेय को छोड़कर कभी भी नहीं छोड़ें और अजनबियों से पेय को स्वीकार न करें।
  • नियुक्तियों में कुछ बलात्कारी उन रसायनों का उपयोग करते हैं जिनके बिना उनके पीड़ितों के पेय में जोड़ने के लिए कोई रंग या स्वाद नहीं है। यदि एक अजनबी आपको कुछ पीने के लिए पेशकश करता है, तो इसे स्वीकार न करें जब तक कि आप देख नहीं सकते कि बर्मन पेय तैयार कर रहा है।
  • शीर्षक वाली छवि स्ट्रीट चरण 5 में आक्रमण से बचें
    5
    एक समूह में यात्रा करें अपराधियों को उन लोगों पर हमले करने की संभावना कम होती है जो समूह में जाते हैं क्योंकि यूनियन शक्ति है यदि आप अकेले शहर में ही चलते हैं, खासकर रात में, आप अपराधियों के लिए एक आसान लक्ष्य होगा क्योंकि वहां कोई नहीं होगा जिससे कि आप स्वयं का बचाव कर सकें या गवाह के रूप में सेवा करें। रात को अपने गंतव्य के लिए आप के साथ एक दोस्त या रिश्तेदार से पूछकर खुद को सुरक्षित रखें - अगर यह संभव नहीं है, तो बेहतर टैक्सी लेना पर विचार करें
  • चित्र शीर्षक स्ट्रीट 6 में आक्रमण से बचें
    6
    शहर के सुप्रभात और घनी आबादी वाले हिस्सों में रहें। अपराधी अंधेरे और निर्जन सड़कों में छिपते हैं जहां कम सार्वजनिक व्यवस्था होती है और कम संभव गवाह हैं। अगर आप रात में फुटपाथ के साथ चल रहे हैं, तो सड़क के जितना करीब हो सके, जैसा कि अपराधियों द्वारा गलियों में हमला करने के अवसरों के लिए गलियों में इंतजार कर रहे हैं।
  • चित्र शीर्षक स्ट्रीट 7 में आक्रमण से बचें
    7
    साइकिल चलाएं एक पिकपोट या बलात्कारी के लिए पैदल चलने वाले व्यक्ति की तुलना में पैदल एक व्यक्ति पर हमला करने के लिए यह बहुत आसान है। यदि संभव हो तो, चलने के बजाय अपने गंतव्य पर जाने के लिए साइकिल का उपयोग करें, खासकर यदि आप अकेले यात्रा कर रहे हों
  • भाग 2
    संभावित हमले को रोकें

    शीर्षक वाली छवि स्ट्रीट 8 में आक्रमण से बचें
    1



    निर्धारित करें कि आप खतरे में हैं। यदि आप सड़क के नीचे चल रहे हैं और आपको संदेह है कि वे आपका अनुसरण कर रहे हैं, तो घूमने और देखने के लिए डरना मत करें कि क्या आपको कोई संदेह है यदि संभव हो, सीधे चेहरे कि है कि आप क्या हो रहा है की पूरी तरह से अवगत हैं दिखा देंगे करने के लिए और आप कर सकते हैं और यदि आप पर हमला आप अपने आप को रक्षा करेंगे कि व्यक्ति देखो।
    • संभावित हमलावर के समय से पूछो - यह एक हमले को रोकने में मदद कर सकता है, क्योंकि अपराधियों उन लोगों पर हमला करना पसंद करते हैं, जिनके पास अभी तक उनके चेहरे देखने का अवसर नहीं है।
  • चित्रा का शीर्षक स्ट्रीट 9 में आक्रमण से बचें
    2
    सुरक्षा खोजें अगर आपको लगता है कि आप का पालन किया जा रहा है, तो पहली बात आपको करना चाहिए, यह निर्धारित करना है कि आप हमलावर का सामना करने के बिना स्थिति से जल्दी से बाहर निकल सकते हैं। यह देखने के लिए चारों ओर देखो कि क्या लोगों के समूह हैं और यदि ऐसा है, तो उस दिशा में चलें या चलें। यदि कोई भी आसपास नहीं है या यदि लोग बहुत दूर हैं, तो आपको हमलावर के खिलाफ कार्रवाई करना होगा।
  • शीर्षक वाली छवि स्ट्रीट 10 में आक्रमण से बचें
    3
    यह ध्यान आकर्षित करता है अपराधी को डराने का यह सबसे अच्छा तरीका है, क्योंकि वह पहचानने या पकड़े जाने से डरते हैं। जितना ज़्यादा आप कर सकते हैं उतनी चिल्लाओ, हवा में अपनी बाहों की लहरें, यदि आपके पास एक सीटी है तो क्या करें - स्थिति पर ध्यान आकर्षित करने के लिए आप क्या कर सकते हैं।
  • आप चीजों की तरह चीज के रूप में चिल्ला सकते हैं: "आग!" "मदद करो!" या "मेरा पीछा बंद करो!"। यदि आसपास के लोग हैं, तो ये देखने के लिए चल रहे हैं कि क्या हो रहा है।
  • कुछ विशिष्ट चिल्लाओ करने की कोशिश करें, जैसे: "पिताजी!"या फिर इस तरह से एक और आदमी के नाम पर अपराधी वहाँ कौन जानता है कि आप कहां हैं और है कि आप की रक्षा करेगा के चारों ओर एक आदमी है सोचने के लिए धोखा।
  • इससे पहले कि चिल्ला चिल्ला शुरू करने से पहले व्यक्ति ने आप पर हमला करने की कोशिश की है, इससे पहले कि आप अपने मुँह को कवर करने का मौका ले लें या अगर आपको चीखने पर आपको चोट पहुंचाने का खतरा हो।
  • चित्र शीर्षक स्ट्रीट 11 में आक्रमण से बचें

    Video: चकबन्दी प्रक्रिया में धारा -9 के अंतर्गत वादों का निस्तारण

    4
    उनके बीच जितना संभव हो उतना दूरी रखें। जितनी जल्दी हो सके एक सुरक्षित जगह पर चलें यदि अपराधी आपको पीछा करना शुरू कर देता है, तो अपना बटुआ निकालकर उसे फर्श पर फेंक दें, यह सुनिश्चित कर लें कि आपने इसे छोड़ दिया है। यदि आप चाहते हैं कि आपका पैसा है, तो यह आपको पीछा करना बंद कर देगा और बदले में अपना वॉलेट ले जाएगा।
  • शीर्षक वाली छवि स्ट्रीट 12 में आक्रमण से बचें
    5
    हमले के मामले में अपना हाथ बांधाएं यदि चिल्लाए और चलने से अपराधी को रोकना ना हो, तो सुरक्षित जगह की तरफ बढ़ो और ऐसा करते समय, जितने भी हो सके उतने हथियार ले लें। यदि आप काली मिर्च स्प्रे लेते हैं, तो इसे बैग से बाहर ले जाने और इसे अपने हाथ में पकड़ने का समय है अन्य संभावित हथियारों में चाकू, चाबियाँ या भारी वस्तुएँ जैसे पाठ्यपुस्तकों शामिल हैं अपनी बंदूक को अपने हाथ में रखें जैसा कि आप सुरक्षित स्थान की ओर बढ़ते रहते हैं।
  • कभी-कभी, अपराधी को दिखाने का सरल कार्य है कि आपके पास हथियार हैं, उसे आप पर हमला करने से रोकने के लिए पर्याप्त है उदाहरण के लिए, यदि आपके पास काली मिर्च स्प्रे है, तो इसे हटा दें और अपराधी को इंगित करें, दृढ़ता से कह: "करीब मत आओ मेरे पास काली मिर्च स्प्रे है"।
  • शीर्षक वाली छवि स्ट्रीट 12 में आक्रमण से बचें
    6
    पुलिस को बुलाओ यदि आपके पास एक सेल फोन है, तो इसे बाहर ले जाएं और पुलिस को फोन करें। हमलावर को सूचित करना सुनिश्चित करें कि आप कॉल करने जा रहे हैं, क्योंकि इससे उसे डरा दिया जा सकता है और उसे छोड़ सकते हैं उसे जोरदार बताओ: "मुझे अकेला छोड़ दो मैं पुलिस को बुला रहा हूँ!"।
  • चित्र शीर्षक से स्ट्रीट 13 में आक्रमण के बाद से बचें

    Video: प्रधानमंत्री से कैसे शिकायत करें |How To Online Complaint Prime Minister | by Online job

    7
    अपने आप को बचाने के लिए हमला अगर आपराधिक आप को पकड़कर आप पर हमला करने लगते हैं, तो उन हथियारों का उपयोग करें जो आपको शारीरिक रूप से चोट पहुंचाई है। आंखों में कुछ क्लेवेल, जननांगों का पेटील, नाखूनों से मिटाना, काली मिर्च के स्प्रे के साथ स्प्रे करें, आदि। यदि आपके पास एक भारी वस्तु है, जैसे कि एक पाठ्यपुस्तक, व्यक्ति को बेहोश करने के लिए सिर के किनारे पर हिट करने का प्रयास करें
  • हमलावर से लड़ते समय चिल्लाओ और ध्यान आकर्षित करें। जितना ज़्यादा ज़ोर से चीखें उतनी ज़्यादा हो सकता है कि कोई व्यक्ति आपकी बात सुनेगा और आपको बचाएगा।
  • चित्रा का शीर्षक स्ट्रीट 14 में आक्रमण से बचें
    8
    हमेशा पुलिस को अपराधों की रिपोर्ट करें एक बार जब आप सुरक्षित स्थान पर पहुंच गए, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप पुलिस को सूचित करें कि क्या हुआ। ऐसा करने से आप अन्य संभावित पीड़ितों के जीवन को बचाने में मदद कर सकते हैं। जितनी जल्दी हो सके व्यक्ति को ट्रैक करने में मदद करने के लिए हमलावर की शारीरिक उपस्थिति, स्थान, लिंग और ड्रेस शैली पुलिस का वर्णन करें।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप मिर्च स्प्रे खरीदा है, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप इसे सही ढंग से उपयोग करना सीखें ताकि आप आपातकाल के मामले में जल्दी से कार्य कर सकें।
    • अपनी सहजता पर हमेशा विश्वास रखें यदि आप किसी विशेष स्थिति में या एक विशेष व्यक्ति की कंपनी में सुरक्षित महसूस नहीं करते हैं, तो आप सही हो सकते हैं क्या आप उस स्थिति से बाहर निकलने के लिए क्या कर सकते हैं, भले ही आपको लगता है कि आप बहुत सतर्क हैं
    • यह महत्वपूर्ण है कि आप एक हमले के मामले में शांत रहें ताकि आप स्पष्ट रूप से सोच सकें और अपने आप को बचाने के लिए आवश्यक सभी चीजें कर सकें।
    • रात में बाहर जाने पर सीटी या काली मिर्च स्प्रे लें, विशेषकर यदि आप एक शहर को पारगमन करने जा रहे हैं जहां अपराध व्यापक है।

    चेतावनी

    • यदि आप सोचते हैं कि आप खतरे में हैं, तो अधिक सावधान रहना हमेशा बेहतर होता है। अपराधी के लिए कार्रवाई करने से पहले आप पर हमला करने के लिए इंतजार न करें ध्यान से कॉल करें और तुरंत एक सुरक्षित जगह पर चलाएं।
    • अगर एक अजनबी जब आप घर जाते हैं, तब आप का अनुसरण करना शुरू होता है, सीधे अपने घर पर न जाएं, खासकर यदि आप अकेले रहें इसके बजाय, पड़ोसी के दरवाजे पर दस्तक करें या एक रेस्तरां, बार या होटल में प्रवेश करें जहां दूसरे लोग हैं
    • यहां तक ​​कि अगर आपके पास एक हथियार है, तो किसी अजीब संदिग्ध के साथ कभी भी एक लड़ाई न करें। इसके बजाय, एक सुरक्षित जगह की तलाश करें और अपने आप को बचाने के लिए हथियारों का उपयोग करें, अगर आप हमला करने वाले हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com