ekterya.com

एक बंदूक के साथ आपराधिक निरोधक कैसे करें

कल्पना कीजिए कि सबसे बुरा होता है और कोई व्यक्ति आपको बंदूक बताता है आप कई अपराधियों को निरुपित करने के लिए उपयोग कर सकते हैं - हालांकि, ये सभी बहुत खतरनाक हैं। सबसे पहले, आपको यह निर्धारित करने के लिए स्थिति का विश्लेषण करना चाहिए कि खतरे को कम करने के अन्य तरीके हैं या नहीं। एक पेशेवर स्व-रक्षा वर्ग में नामांकन करना भी एक अच्छा विचार है।

चरणों

विधि 1
आपराधिक से हथियार को छीनने के लिए

छवि का शीर्षक एक हथियार के साथ एक आपराधिक कदम 1
1
ध्यान रखें कि इन प्रकार की स्थितियों में आपका लक्ष्य आपके जीवन को बचाने के लिए है अगर आप आपराधिक से लड़ते हैं, तो इससे मरने की संभावना काफी बढ़ सकती है।
  • आप सैन्य, पुलिस या विभिन्न मार्शल आर्ट की एक प्रतिद्वंद्वी सत्र प्रशिक्षण निरस्त्रीकरण के मुद्दे पर विशेष में से एक आया नहीं किया है, एक सशस्त्र व्यक्ति का सामना करने पक्का तरह, आप क्या पूछना करने के लिए है, जब तक आप चाहते हैं कि आप उसके साथ एक वाहन दर्ज करें इस स्थिति में, आपका जीवन खतरे में होगा, क्योंकि यह कोई फिल्म नहीं है और सामान्य तौर पर, इस तरह की स्थिति में हमलावर आपके से अधिक अनुभव करेंगे।
  • ध्यान रखें कि, इन प्रकार के मामलों में, संभावित पीड़ितों की सबसे आम गलती को बहुत ज्यादा सुरक्षा हो रही है सुरक्षा से अधिक मौतों की महान बहुमत का कारण है। दूसरी सबसे आम गलती आपराधिक से लड़ने के लिए है हालांकि, ऐसे समय होते हैं जब आप यह निर्धारित कर सकते हैं कि आपको लड़ना होगा उदाहरण के लिए, कल्पना कीजिए कि आप एक स्कूल की शूटिंग के बीच में हैं, जिसमें यह स्पष्ट है कि हमलावर का लक्ष्य जितना संभव हो उतने लोगों को मारना है।
  • Video: Words at War: Ten Escape From Tojo / What To Do With Germany / Battles: Pearl Harbor To Coral Sea

    छवि का शीर्षक एक हथियार के साथ एक अपराधी चरण 2
    2
    उसकी बांह कलाई से उसे पकड़ ले। यदि आप यह निर्धारित करते हैं कि आप को आपराधिक निरोधक करना है या अन्यथा, आप गोली मार सकते हैं, हथियार को आप से दूर कर सकते हैं यह तकनीक बहुत खतरनाक है। अगर आपको पर्याप्त प्रशिक्षण नहीं मिला है तो ऐसा करने का प्रयास न करें, जब तक कि यह बिल्कुल आवश्यक न हो
  • इसका उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि हथियार आपके शरीर से जब आप इसे पकड़ लेते हैं, और इसे घुमाएंगे
  • आपको जो ऊर्जा उत्पन्न हुई है उसे बनाए रखना चाहिए - उसके लिए, हथियार के साथ दाहिनी ओर दाएं बंद करें और प्रारंभिक स्थिति से आगे बढ़ें जिसमें आपराधिक था। फिर सशस्त्र व्यक्ति को जमीन पर फेंक दें जैसा कि आप उसके हाथ पकड़े हुए दाहिनी ओर देखते हैं।
  • आक्रमण करने वाले हाथ पर आपका हाथ रहना चाहिए और आपको हथियार लेना चाहिए इसके अलावा, आप व्यक्ति से संपर्क कर सकते हैं और अपने पैर को अपने पैर से पकड़ सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक एक हथियार के साथ एक आपराधिक कदम 3
    3
    पकड़ो हथियार अपने हाथ में जब आप ऐसा करते हैं तो हथियार को नीचे की ओर मुड़ें और अपराधी की उंगली को घायल करें। ध्यान रखें कि आपराधिक उंगली ट्रिगर पर होगी
  • बंदूक को सही पर मुड़ें इन सभी युद्धाभ्यास खतरनाक हैं यदि आप की तुलना में अपराधी की अधिक शक्ति है - इसके अलावा, वे बंदूक को क्षेत्र में अन्य लोगों को गोली मारने और घायल करने का जोखिम पैदा कर सकते हैं।
  • अपराधी के घायल हाथ से बंदूक को छीन लें अपने बाएं हाथ से गुड़िया को मोड़ो और इसे अपने दाहिने हाथ से स्थिर करें, फिर हथियार को पकड़ कर रखिये और उसे नीचे धकेलिए। यह बहुत महत्वपूर्ण है यदि आप बंदूक को बंद करने से पहले कलाई को नहीं पकड़ते हैं, तो यह नीचे दिखे, तो आप जोखिम को चलाते हैं कि आप इसे नियंत्रित करना जारी रख सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक एक हथियार के साथ एक आपराधिक कदम 4
    4
    उस व्यक्ति का निरुपयोग करें जो आपको पीठ में बताता है। चारों ओर मोड़, उसके हाथ के नीचे जाओ और बंदूक छीन
  • आप नीचे दिए गए दो कार्यों में से एक का उपयोग कर सकते हैं। आप आपराधिक के हाथ में हथियार बदल सकते हैं और अपनी उंगली को घायल कर सकते हैं, या आप केवल अपने हाथ से बंदूक को छीन सकते हैं अपने बाएं हाथ को उस तरफ ले जाएं जहां हमलावर का हथियार है और, साथ ही, अपने शरीर को हमलावर के दाईं ओर ले जाएँ।
  • ऐसा करने से पहले, अपना हाथ बढ़ाएं जैसे कि आप आत्मसमर्पण कर रहे थे और उसे गोली मारने के लिए नहीं बताया। फिर ओर जहां हमलावर बंदूक है करने के लिए अपने बाएँ हाथ ले जाते हैं, हमलावर के पैर और उसे बात करने के लिए हथियार कदम मोड़ के बीच वामावर्त एक परिपत्र दक्षिणावर्त देता है।
  • अपनी कलाई के साथ हमलावर के दाहिने हाथ को अवरुद्ध करें और हथियार को बारी करें ताकि वह आपके गले को इंगित करे, ताकि आप इसे जमीन पर फेंक दें। प्रत्येक आंदोलन में व्यक्ति के हाथ में इसे बदलने से पहले हथियार को स्थानांतरित करने का उद्देश्य है।
  • छवि का शीर्षक एक हथियार के साथ एक आपराधिक कदम 5
    5
    हथियार को नियंत्रित करें आप को हथियार पर नियंत्रण प्राप्त करना चाहिए ताकि आप अपराधी को फिर से शामिल न हों। यह जल्दी से होगा और आपराधिक हथियार का नियंत्रण हासिल करने की कोशिश करेंगे।
  • अपराधी पर हमला हथियार को नीचे और नीचे ढकने के लिए अपने वजन का उपयोग करें। आपको हथियार को नीचे और नीचे धक्का देने की कोशिश करनी चाहिए, इस प्रकार हमलावर को इसे स्थानांतरित करने की क्षमता को कम करना चाहिए। आपराधिक प्रतिक्रिया के बावजूद, हथियार पर अपने वजन जमा जारी रखने के लिए अपने पैरों को आगे बढ़ें।
  • आपको अपने कूल्हे की मांसपेशियों और अपने शरीर के वजन का उपयोग करने के लिए हमलावर की कलाई मोड़ और इसे नीचे दस्तक होगा। एक ऐसा आंदोलन बनाएं जो हमलावर की कलाई पर एक महान तनाव डालता है, जो इसे नीचे दस्तक देगा और आपको हथियार का ठोस नियंत्रण प्रदान करेगा। हथियार को हटाने के लिए, आप सिर, शरीर के मध्य खंड या जीरो को लात मार सकते हैं
  • आप हमलावर के कंधे पर भी पहुंच सकते हैं और बंदूक बट ले सकते हैं। इसे प्राप्त करने के लिए, अंगूठे से जमीन की ओर इशारा करते हुए अपना दाहिना हाथ डालें। हमलेवर के लाभ को कम करने के लिए हथियार को अपने दिशा में कठिन खींचें और इसे थोड़ा ऊपर खींचें। फिर बंदूक छीनती है
  • विधि 2
    उन्हें शूटिंग से रोकें

    छवि का शीर्षक एक हथियार के साथ एक आपराधिक कदम चरण 6
    1
    वह पूछता है कि क्या हमलावर दो। यदि आप सशस्त्र व्यक्ति पूछते हैं (अपनी चीज़ों को कैसे दे सकते हैं) आप ऐसा करते हैं तो कम से कम संभव खतरे को चला सकते हैं, अगर यह आपके जीवन को खतरे में नहीं डालता है
    • उदाहरण के लिए, यदि कोई हमलावर आपकी गाड़ी, अपने वॉलेट या आपके बटुए चाहता है, तो आपको इसे उन्हें देना चाहिए। उनके लिए अपनी ज़िंदगी खतरे में डालने के लायक नहीं है व्यक्ति के पीछे वस्तु (पर्स, कार की चाबियाँ, आदि) फेंकें - वह इसे ले जाएगी और आप बच सकते हैं
    • ऐसे मामले हैं जिनमें व्यक्ति ने हमलावर को जो पूछा था, उसे सौंप दिया और उसके बाद भी आपराधिक ने उसे गोली मार दी। इस प्रकार की खतरनाक और तेज स्थितियों के लिए कोई सुरक्षित तकनीक नहीं है
  • छवि का शीर्षक एक हथियार के साथ एक आपराधिक कदम 7
    2
    फायरिंग लाइन की दिशा बदलें अपने आप को बचाने के लिए सबसे प्रभावी तरीका सबसे तेज खतरे को खत्म करना है। यदि वे आपको हथियार के साथ बताते हैं, तो यह स्पष्ट है कि यह सबसे तेज़ खतरा होगा जो आप चलाएंगे।
  • आपको फायरिंग लाइन से दूर जाना चाहिए ऐसा करने के लिए, आप फायरिंग लाइन की दिशा बदल सकते हैं या आप दूर हो सकते हैं। आपका पहला आंदोलन छोटा और अतिसंवेदनशील होना चाहिए। यदि आप फ़ायरिंग लाइन से मुड़ने या दूर जाने के लिए एक कुख्यात आंदोलन करते हैं, तो आप हमलावर को गोली मार सकते हैं।
  • अपने हाथ से शॉट लाइन बदलें इससे शॉट को कम महत्वपूर्ण बिंदुओं के पास पास करना होगा। कम से कम संभव लाइन में बाद में हथियार को स्थानांतरित करें यदि वे आपकी सीने पर बंदूक की ओर इशारा कर रहे हैं, तो उसे बाएं या दाएं पर ले जाएं इसके अलावा, आप बंदूक अप धक्का कर सकते हैं
  • छवि का शीर्षक है एक हथियार के साथ एक आपराधिक कदम 8
    3
    Escapa। यह एक संभावित विकल्प है, लेकिन यह बहुत खतरनाक हो सकता है, क्योंकि हमलावर आपको गोली मार सकता है
  • यदि आप इस तकनीक का इस्तेमाल कर रहे हैं, एक वस्तु (जैसे अपने बटुए) को एक दिशा में फेंक दें और दूसरे की तरफ भाग लें, तो यह हमलावर विचलित कर देगा। एक घुमक्कड़ में चलाना या एक और अप्रत्याशित पैटर्न का पालन करना।
  • यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि यह एक बहुत ही खतरनाक आंदोलन है। फिर, पूरी स्थिति ही खतरनाक है सबसे अच्छा विकल्प हमलावर को वह क्या देना चाहता है। यदि आपराधिक आप (एक सक्रिय शूटर के मामले में) नहीं देखा गया है, मुख्य बात को चलाने के लिए और छिपाने (पी। उदाहरण के लिए।, एक दरवाजा के पीछे) है, और तुम सिर्फ अगर वे आप पाते हैं लड़ने के लिए है।



  • छवि का शीर्षक एक हथियार के साथ एक आपराधिक कदम 9
    4
    अपने इरादों को व्यक्त करें यदि आप कोई कदम उठाने के लिए तैयार हैं, तो ऐसा करने से पहले सशस्त्र व्यक्ति को बताएं कि आप क्या करने जा रहे हैं।
  • उदाहरण के लिए, अपने बटुए को लेने से पहले, आप कुछ कह सकते हैं, "मैं अपनी जेब में अपना हाथ डालकर अपना बटुआ निकालने के लिए और इसे हाथ में डालूँगा।"
  • जैसा कि आप आगे बढ़ते हैं, आपराधिक की विशेषताएं देखें इस व्यक्ति के बारे में एक अनूठी विशेषताओं की खोज करें जो पुलिस को आपको बाद के समय में पहचानने की अनुमति देता है।
  • छवि का शीर्षक एक हथियार के साथ एक आपराधिक कदम 10
    5
    आपराधिक विचलित हो जाओ। कल्पना कीजिए कि आप एक हमलावर का सामना कर रहे हैं जो आपको मारने के लिए निर्धारित है। इसका मतलब यह है कि उनका उद्देश्य चोरी करना नहीं है, बल्कि मारना है, जैसा कि स्कूलों में पहले हुई गोलीबारी में देखा गया है।
  • यदि संभव हो, बचें इमारत या क्षेत्र से दूर हो जाओ
  • यदि आप नहीं चला सकते हैं, तो आपको छिपाना होगा। दरवाजा के पीछे छिपाएं और अपने फोन को चुप मोड में रखें। आपातकालीन सेवाओं के साथ संवाद करने से पहले, आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि दरवाज़े को कसकर बंद कर दिया गया है
  • यदि हमलावर आपको पाता है, तो उससे लड़ो तात्कालिक हथियार (जैसे कुर्सियों, लैपटॉप, पाठ्यपुस्तकों, आदि) का उपयोग करें, जिन्हें आप उन्हें फेंक सकते हैं या उन्हें मार सकते हैं। यदि आप एक समूह में हैं तो यह अधिक प्रभावी है, लेकिन आप अकेले हैं, तो यह भी उपयोगी है। उद्देश्य किसी भी कीमत पर अपराधी को मारना है
  • ऐसा करने से पहले, अन्य लोगों से मिलें अपराधी के हथियार को पकड़ो और जल्दी से इसे अपने शरीर से दूर रखने के लिए इसे बारी बंदूक पकड़ो जब अपराधी इसे आप से दूर खींच लेता है, और अपना वजन आगे बढ़ाता है। फिर उसे महान बल के साथ चेहरे या गले में मारा। हाथ से बंदूक का अंत पकड़ो जहां गोली नहीं निकलती। गले में आपराधिक घुटने। आप अपने हाथों को भी बदल सकते हैं जैसे कि आप एक मोटरसाइकिल को गति देंगे, जो कि ट्रिगर गार्ड में आपराधिक की उंगली को घायल कर देगा।
  • विधि 3
    अपराधी को निराश करें

    छवि का शीर्षक एक हथियार के साथ एक आपराधिक कदम 11
    1
    अपने हाथ बढ़ाएं और डर और निष्क्रिय व्यक्ति की तरह काम करें। अगर आप हमलावर को चुनौती नहीं देते, तो एक मौका है कि वह आपको चोट नहीं पहुंचाएगा। यदि आप इसे निशाना बनाना चाहते हैं, तो आपको शुरुआत में निष्क्रिय और संकोचपूर्वक व्यवहार करना होगा, ताकि आप भ्रमित हो जाएंगे।
    • आदर्श रूप में, कुछ भी खतरनाक काम करने की कोशिश किए बिना, वह जो कुछ भी पूछता है उसे ठीक करें
    • अधिनियमों के सहयोग से और निष्क्रिय रूप से जितना संभव हो सके। कुछ कहो "हे, चिंता मत करो, मैं समस्याएं नहीं करना चाहता हूँ आप क्या देख रहे हैं? " हमलावर को यह धारणा है कि आप खतरनाक नहीं हैं।
    • अपनी बाहों को हथियार की तुलना में ऊंची ऊंचाई पर बढ़ाएं और उन्हें अभी भी पकड़ न दें उन्हें एक तरफ से बार-बार दूसरे स्थान पर ले जाएं, ताकि आप हमलावर की परिधीय दृष्टि को शांत कर सकें और रक्षात्मक आंदोलन छिपाएंगे। आपको अपने हाथों को भी आगे बढ़ाना होगा, इस तरह आप जिस आंदोलन को बनाने जा रहे हैं उसे छिपाएंगे।
  • छवि का शीर्षक एक हथियार के साथ एक आपराधिक कदम 12
    2
    दृष्टिकोण ताकि हथियार आपके हाथ की पहुंच के भीतर हो। पहले अपने सिर को स्थानांतरित करने के लिए एक त्वरित आंदोलन का उपयोग करें और फिर बंदूक रखें
  • हथियार को अपने शरीर से दूर ले जाएँ आपराधिक कलाई को आवक में बदल दें। इसे झटका, एक किक या दोनों आंदोलनों के साथ विचलित करें
  • बंदूक के करीब जाओ ऐसा करने के लिए, फायरिंग पिन में अपना मुफ़्त हाथ रखें और उस दिशा का पता करें जिसमें हर समय बैरल के अंक होते हैं। अपराधी को कुचलने, कूड़ेदान या ढकने के दौरान दोनों हाथों से बंदूक पकड़ो हथियार को छीनने के लिए, इसे दृढ़ता से दोनों हाथों का उपयोग कर रखें और आपराधिक कलाई को मोड़ दें। अब आपके पास हथियार होगा
  • छवि का शीर्षक एक हथियार के साथ एक आपराधिक कदम 13
    3
    जब आपके पास हथियार हो तो कुछ कदम वापस लें जब आपके पास हथियार है, तो सबसे अच्छी बात यह हो सकती है कि आप शूट करने के बिना छोड़ सकते हैं।
  • हथियार से बचें अगर आपराधिक आप पर हमला करने के लिए जारी है, तो शायद उसे गोली मारने के लिए कोई विकल्प नहीं है ऐसा करने के लिए, आपको अपने हाथों से हथियार की जांच करनी चाहिए और पत्रिका के निचले भाग में एक छोटी सी हिट देनी चाहिए, ताकि आप सुनिश्चित कर लें कि यह रखा गया है।
  • चिल्लाओ, शोर करें और अपना ध्यान खींचने की कोशिश करें। भाग्य के साथ, आपराधिक पलायन करेंगे। फिर, लक्ष्य को शूट करना नहीं है। व्यक्तिगत रक्षा के कानूनों को जानें कई मामलों में, यदि आप गंभीर शारीरिक चोट के मरने या पीड़ित होने का तत्काल जोखिम चलाते हैं, तो आपके पास अपने बचाव का अधिकार है
  • छवि का शीर्षक एक हथियार के साथ एक आपराधिक कदम 14
    4
    शांत रहो आपको यह नहीं दिखाया जाना चाहिए कि आपको आतंक महसूस हो रहा है, क्योंकि इससे सशस्त्र व्यक्ति भी घबरा कर सकता है, जो बहुत खतरनाक है।
  • आपको मनोवैज्ञानिक लाभ रखना चाहिए। सशस्त्र व्यक्ति से आँख संपर्क करें यह उसे आप पर विचार करने के लिए एक इंसान को मजबूर कर देगा और आप को गोली माराना कठिन बना सकता है। हालांकि, इसे डराए या चुनौतीपूर्ण तरीके से न देखें।
  • संदर्भ का विश्लेषण करें क्या कारण है कि व्यक्ति आप पर एक बंदूक बताता है? अगर ऐसा इसलिए है क्योंकि वह तुम्हें चोरी करना चाहता है, वह शायद आप को मारना नहीं चाहता है। यदि आप बड़े पैमाने पर शूटिंग में लक्षित हैं जिसमें सशस्त्र व्यक्ति जितना संभव हो उतने लोगों को मारना है, यह एक बहुत ही अलग मामला होगा यदि आप निश्चित रूप से नहीं जानते हैं कि मकसद आप को मारना है, तो अपराधी आपका जीवन बचा सकता है और आपको हथियार को निकालने की ज़रूरत नहीं है।
  • छवि का शीर्षक एक हथियार के साथ एक आपराधिक कदम 15
    5
    अपने आप को खतरनाक परिस्थितियों में न देखें ऐसे तरीके हैं जिनमें आप को रोजगार के होने की संभावना कम कर सकते हैं आत्मरक्षा.
  • यदि आप एक महिला या विकलांग व्यक्ति हैं, तो अकेले चलना नहीं है, खासकर रात के दौरान। अपराधियों ने जोखिम के हर पल का लाभ उठाना चाहा यदि आप सड़कों पर नशे में चलते हैं तो वे आपको अपने लक्ष्य पर विचार कर सकते हैं अपना पैसा या महंगी गहने नहीं दिखाएं
  • अपने पर्यावरण पर ध्यान दें फोन पर बात करते समय अपने सिर के नीचे न चलें या विचलित न करें। ध्यान रखें कि हर समय आपके आसपास क्या होता है जूते पहनें जो आपको चलाने की अनुमति देता है
  • यदि कानून आपके राज्य या क्षेत्र में अनुमति देता है, तो आप हथियार ले जाने की अनुमति प्राप्त कर सकते हैं, और यदि आपको पर्याप्त प्रशिक्षण प्राप्त हुआ है। यदि आपके पास यह विकल्प है, तो अपने विश्वविद्यालय, विभाग या कार्य पर सुरक्षा अनुरक्षण का अनुरोध करें आप मैकाना ले जा सकते हैं या काली मिर्च गैस, अगर वे आपके क्षेत्र में कानूनी हैं
  • युक्तियाँ

    • जितना संभव हो उतना अभ्यास करें। यहां तक ​​कि जिन लोगों को मुकाबला प्रशिक्षण प्राप्त हुआ है, उनके पास वास्तविक स्थिति में किसी व्यक्ति को निकालने के लिए आवश्यक कौशल नहीं हो सकते हैं। इन आंदोलनों के उपयोग पर विचार करने से पहले, एक सशस्त्र प्रतिद्वंद्वी और अभ्यास को निरस्त करने के लिए एक कक्षा में भाग लें, जब तक कि आप आंदोलनों को सहज रूप से नहीं कर सकते।
    • यहां तक ​​कि अगर आपको थोड़ा असुरक्षित महसूस हो रहा है, तो उसके लिए जाने और अपराधी को जो भी वह पूछता है उसे देना बेहतर होगा। आपके पास कोई वस्तु नहीं है जो आपके जीवन से कहीं अधिक मूल्यवान है
    • अपनी आँखें हथियार पर रखें, लेकिन इसे अपना पूरा ध्यान न दें। अपराधी आपको शरीर के अन्य हिस्सों या शायद अन्य हथियारों के साथ हमला कर सकता है।
    • एक हथियार अधिक प्रभावी होता है यदि यह कम दूरी पर उपयोग किया जाता है यह दूरी सशस्त्र व्यक्ति के लिए एक लाभ है इस दूरी को कम करें ताकि यह एक नुकसान हो।

    चेतावनी

    • संभावना है कि हमलावर को मारने का एकमात्र विकल्प है यह कितना अप्रिय हो सकता है, कभी-कभी यह सबसे सुरक्षित विकल्प है। हालांकि, यदि आप इसे से बच सकते हैं, तो आईटी
    • यदि पुलिस वहां हैं, तो उन्हें अपना काम करने दें इन प्रकार की समस्याओं को संभालने के लिए उन्हें प्रशिक्षित किया जाता है। यदि आप हमलावर को निशाना बनाते हैं या निशाना बनाने की कोशिश करते हैं, तो आप पुलिस फायरिंग लाइन में हस्तक्षेप कर सकते हैं या हमलावर द्वारा गोली मार सकते हैं।
    • यहां तक ​​कि आत्मरक्षा के चरम मामलों में, यदि आप किसी व्यक्ति को मारते हैं या गंभीर रूप से घायल होते हैं, तो यह आपको कानून के मुकाबले परेशान कर सकती है और आपको कैद भी कर सकती है। आपको हमलावर पर चोट लगने वाली किसी भी चोट की रिपोर्ट करना चाहिए, ताकि आप उचित चिकित्सा उपचार प्राप्त कर सकें।
    • ध्यान रखें कि हमलावर के पास अन्य हथियार हो सकते हैं, जो उस पर हमला करने के लिए इस्तेमाल किया गया था
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com