ekterya.com

सनबर्न की जलन को कम कैसे करें

एक सनबर्न के दर्द और जलन से निपटना मुश्किल है। चिकित्सा प्रक्रिया शुरू करने के लिए, हर दिन अधिक पानी पीते हैं। एक पेस्ट या उपचार लोशन (जैसे मुसब्बर वेरा) सीधे त्वचा पर रखें। यदि आप दर्द की दवा का सेवन करते हैं, तो यह आपकी त्वचा को ठीक होने पर आपको अधिक आरामदायक महसूस कर देगा। आप कूल्डिंग बाथ में भी बैठ सकते हैं या जले हुए क्षेत्रों पर ठंडे ठंडा कर सकते हैं। भविष्य में सनबर्न से बचने के लिए, आपको सनस्क्रीन की एक प्रचुर मात्रा में मात्रा को लागू करना चाहिए और अपने शरीर से संकेतों पर ध्यान देना चाहिए।

चरणों

विधि 1
सनबर्न का इलाज और छिपाना

रेडियस द लालिनेस ऑफ़ सनबर्न स्टेप 1 नामक छवि
1
बहुत पानी ले लो जलने से पीड़ित होने के एक हफ्ते के बाद हर दिन कम से कम 10 गिलास पानी से भरा हो। यह आपके शरीर को फिर से फैलाने की अनुमति देगा, जो बदले में उपचार प्रक्रिया में मदद करेगा। यदि आप घर के बाहर सूरज से बाहर निकलते समय पानी पीते हैं, तो यह गर्मी के स्ट्रोक और गर्मी के कारण होने वाली अन्य स्वास्थ्य समस्याओं को रोकने में भी मदद करेगा।
  • इसके अलावा, आपको वसूली अवधि के दौरान किसी भी प्रकार के शराब का उपभोग नहीं करना चाहिए। यह केवल आपको निर्जलीकरण करेगा और आपकी त्वचा को और अधिक सूख देगा।
  • रेडियस द लालिनेस ऑफ़ सनबर्न स्टेप 2 नामक छवि
    2
    मुसब्बर वेरा लागू करें बर्न्स के लिए यह पारंपरिक पसंदीदा उपाय है। मुसब्बर वेरा संयंत्र की जेल में प्राकृतिक विरोधी भड़काऊ गुण हैं और उपचार प्रक्रिया को गति दे सकते हैं यदि उसे सही ढंग से लागू किया गया हो। आप ब्रांड से मुसब्बर खरीद सकते हैं - हालांकि, संभव है कि जब भी संभव हो तो संयंत्र जेल का उपयोग करना सबसे अच्छा होगा।
  • संयंत्र से जेल निकालने के लिए, एक पूरे स्टेम को तोड़ें स्टेम लंबाई में काट लें, इसे खोलें और एक चम्मच या उंगली के साथ जेल निकाल दें। त्वचा पर 2 या 3 बार त्वचा पर जेल लागू करें।
  • अतिरिक्त राहत के लिए, आप मुसब्बर वेरा के साथ बर्फ क्यूब्स की एक ट्रे भर सकते हैं और इसे फ्रीज कर सकते हैं, तो आप मुसब्बर वेरा क्यूब्स पाएंगे जो आप जलने पर डाल सकते हैं। अपनी त्वचा पर रखने से पहले एक हल्के हाथ तौलिया के साथ बाल्टी लपेटें आप पूरे चेहरे पर मुखौटा डालकर अपने चेहरे पर मुसब्बर वेरा जेल भी लागू कर सकते हैं।
  • रेडियस द लालिनेस ऑफ़ सनबर्न स्टेप 3 नामक छवि
    3
    बेकिंग सोडा की एक पेस्ट बनाओ थोड़ा कटोरा लें और बेकिंग सोडा और कॉनमेमल के बराबर भागों को मिलाएं। ठंडे पानी जोड़ें जब तक कि आपकी त्वचा पर लागू होने तक पर्याप्त मात्रा में चिकनाई न हो। दोनों मुख्य सामग्री जला हुआ क्षेत्रों की एक छोटी लाली को कम कर सकती हैं। पेस्ट कुल्ला और इसे पुन: लागू करें क्योंकि आपकी त्वचा को शांत करना आवश्यक है।
  • रेडियस द लालिनेस ऑफ़ सनबर्न स्टेप 4 नामक छवि
    4
    चुड़ैल हेज़ेल का उपयोग करें आप औषधीय प्रयोजनों के लिए चुड़ैल हेज़ल संयंत्र के पत्ते और छाल का उपयोग कर सकते हैं। "टैनीन" जो कि हैमैलिस के पास है, बैक्टीरिया को पीछे हटाना और चिकित्सा को बढ़ावा देने के लिए उपयोगी हो सकता है। अपने स्थानीय स्वास्थ्य खाद्य भंडार में चुड़ैल हेज़ल निकालने की एक बोतल खोजें। कपास के एक टुकड़े के साथ त्वचा पर निकालने को लागू करें
  • सनबर्न स्टेप 5 की लालच को कम करने वाला इमेज
    5
    क्षेत्र में सेब साइडर सिरका लागू करें आप एक बोतल भर सकते हैं और सिरका को सीधे राहत के लिए त्वचा पर स्प्रे कर सकते हैं। आप सिरका के कपास के टुकड़ों को भी भिगो सकते हैं और उन्हें त्वचा पर रख सकते हैं। सिरका एक ज्ञात विरोधी भड़काऊ है और उपचार प्रक्रिया को गति दे सकता है।
  • ध्यान रखें कि कुछ लोगों को सेब साइडर सिरका के लिए बुरी तरह प्रतिक्रिया हो सकती है। एक अच्छा विचार है कि हाथ की पीठ पर एक छोटी राशि को कपास के एक टुकड़े के साथ पूरे शरीर में लगाने से पहले लागू करना है। यह आपको छोटे स्तर पर आपके शरीर की प्रतिक्रिया का पालन करने की अनुमति देगा, ताकि आप यह सुनिश्चित कर सकें कि आपके साथ कुछ भी नहीं हो।
  • रेडियस द लालिनेस ऑफ़ सनबर्न चरण 6 नामक छवि
    6
    इलाके में आलू का टुकड़ा रखें। कई स्वाभाविकवादी कहते हैं कि आलू दर्द और सूजन को कम कर सकते हैं। कुछ आलू लें और चाकू के साथ पतली स्लाइस में काट लें। फिर इन स्लाइस को आपकी त्वचा के जला हुआ इलाके में रखें। जब तक आपको कुछ राहत महसूस न हो तब स्लाइस को घुमाएं
  • आप आलू को क्यूब्स या स्ट्रिप्स में भी काट सकते हैं, और उन्हें ब्लेंडर में रख सकते हैं। कुछ समय का मिश्रण करें और फिर आलू के रस को शामिल करने की कोशिश करते हुए, त्वचा पर परिणामी पेस्ट को लागू करें।
  • आपको आलू को स्ट्रिप्स या क्यूब्स में काटने से पहले ध्यान से धोना चाहिए।
  • रेडियस द लालिनेस ऑफ़ सनबर्न स्टेप 7 नामक छवि



    7
    जीवित संस्कृति के दही को लागू करें यह परिणाम देने की संभावना नहीं है - हालांकि, कम से कम दही के ठंडे तापमान आपकी त्वचा को शांत कर सकता है प्राकृतिक प्रोबायोटिक दही का गिलास लें और कपास के एक टुकड़े का उपयोग करके जला क्षेत्र पर एक हल्के कोट को लागू करें। दही आपकी त्वचा पर लगभग 5 मिनट के लिए एक साफ नम तौलिया से हटाने से पहले आएँ।
  • रेडियस द लालिनेस ऑफ़ सनबर्न स्टेप 8 नामक छवि
    8
    ढीले और काले कपड़े पहनें हल्के सूती वस्त्र जो त्वचा को नहीं छूते हैं वसूली अवधि के लिए आपका सबसे अच्छा विकल्प होगा। ये आइटम आपकी त्वचा को साँस लेने की अनुमति देगा, जो स्थिरीकरण को रोकने और संक्रमण के विकास की संभावना कम करेगा। गहरे रंग का प्रयोग करें, क्योंकि वे आपकी त्वचा पर कम ध्यान आकर्षित करेंगे। सफेद या स्फुरदीप्त रंग न पहनें, क्योंकि वे लाली के साथ एक विपरीत उत्पन्न करेंगे, जिससे इसे अधिक दिखाई देगा।
  • रेडियस द लालिनेस ऑफ़ सनबर्न स्टेप 9 नामित छवि
    9
    मेकअप के साथ लालिमा को कवर करता है रेडडेंस क्षेत्र की उपस्थिति के लिए क्षतिपूर्ति करने के लिए जला क्षेत्रों पर एक हरे रंग का पूर्व-आधार लागू करें। लाल को लागू न करें, क्योंकि यह केवल लाल और अधिक दिखाई देगा। हालांकि, आपको केवल थोड़ा मेकअप लागू करना चाहिए, या आप त्वचा की जलन का खतरा हो सकता है।
  • विधि 2
    दर्द और बेचैनी कम करें

    रेडियस द लालिनेस ऑफ़ सनबर्न स्टेप 10 नामक छवि
    1

    Video: धूप में झुलसी हुई त्वचा को रातों रात चमका देगा ये सेठ जी का घरेलू नुस्खा #क्रीम जादू है चेहरे के लिए

    दर्द के लिए दवा ले लो जैसे ही आप सूरज से बाहर निकलते हैं, एंटी-इन्फ्लॉमेटरी दवा का प्रयोग बिना किसी पर्ची के, जैसे एस्पिरिन उपचार प्रक्रिया शुरू करने के लिए, पहले 24 घंटों के दौरान कम से कम उच्चतम सुझाई गई खुराक खाएं। जलाने की वजह से तत्काल असुविधा को कम करने के लिए दवा का उपयोग करना जारी रखें।
    • आपको लगता है कि दर्द के स्तर के बावजूद, यह महत्वपूर्ण होगा कि आप ओवर-द-काउंटर दर्द दवाओं के खुराक के संकेतों का पालन करें। यदि आप पर्याप्त मात्रा से अधिक खुराक का सेवन करते हैं, तो यह आपके स्वास्थ्य पर गंभीर चोट पहुंच सकती है, जैसे कि यकृत क्षति लेबल को ध्यान से पढ़ें, यह जानने के लिए कि आपको कितनी गोलियां चाहिए और किस अंतराल पर।
    • इसके अलावा, आपको दर्द के सभी संभावित दुष्प्रभाव या इंटरैक्शन पता होना चाहिए। यह जानकारी आमतौर पर कंटेनर के लेबल पर मिलती है, या यदि आपके कोई प्रश्न हैं तो आप डॉक्टर से संपर्क कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, रक्तस्राव की समस्या वाले लोगों को अक्सर एस्पिरिन नहीं लेने की सलाह दी जाती है
    • इसके अलावा, आप एक छोटे से कटोरा प्राप्त कर सकते हैं, एस्पिरिन की 1 या 2 गोलियां जोड़ सकते हैं, और उन्हें पेस्ट बनाने के लिए क्रश कर सकते हैं (यदि आवश्यक हो तो थोड़ा सा पानी जोड़ना)। फिर सबसे अधिक जले हुए क्षेत्रों में इस पेस्ट को लागू करें और कुछ मिनट बाद इसे साफ करें। हालांकि, स्वास्थ्य सुरक्षा उद्देश्यों के लिए, बोतल में सुझाई गई खुराक से अधिक की गोलियों की मात्रा को कुचलने और उपयोग न करें। इसके अलावा पेस्ट पर भी लागू नहीं होता है और साथ ही मुंह से दर्द की दवा का इस्तेमाल होता है।
  • सनसनी चरण 11 की रेडियस द लालिनेस नाम वाली छवि
    2
    क्षेत्र पर एक ठंडे कपड़े रखो। एक नरम सूती कपड़े ले लो और इसे ठंडा पानी में भिगोएँ, लेकिन ठंडा नहीं। इसे थोड़ा निचोड़ लें और फिर इसे आपकी त्वचा पर डाल दें कपड़ा फिर से सोखें और आवश्यकतानुसार दोहराएं। आप ठंडे पूरे दूध में कपड़े भी भिगो सकते हैं। यह आपको ताज़ा लाभ और विटामिन डी के पुनर्स्थापना प्रभाव प्राप्त करने की अनुमति देगा।
  • सनबर्न स्टेप 12 में लार्डनेस द रेडनेस शीर्षक वाली छवि
    3
    एक शांत स्नान ले लो ताजे पानी के साथ स्नान करें, लेकिन ठंडा नहीं। एक पल के लिए सोखें और भी अधिक फायदे के लिए, 2 कप बेकिंग दलिया के साथ एक साफ सूख भरें और एक छोर पर टाई। टब में जाओ और उसमें पूर्ण मोहर लगाना, फिर दलिया से जूस जारी करने के लिए इसे दबाएं। जई का पोलीसेकेराइड आपकी त्वचा को कवर और शांत करना होगा।
  • आप सीधे कच्चे ओटमिल को टब में भी फेंक सकते हैं, लेकिन अगर आप इसे इस तरह से करते हैं तो आपको अधिक साफ करना होगा।
  • बाथटब में जबकि एक साबुन या शरीर को साफ करने के साथ हाथ धोने की आवश्यकता का विरोध करें यह आपकी त्वचा को केवल सूखाएगा और उपचार अवधि को लम्बा खींच देगा।
  • रेडियस द लालिनेस ऑफ़ सनबर्न स्टेप 13 नामक छवि
    4

    Video:
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

  • © 2021 ekterya.com