ekterya.com

अध्ययन के दौरान एक ब्रेक कैसे लें

अनुसंधान से पता चलता है कि अध्ययन के दौरान ब्रेक लेने से उत्पादकता, एकाग्रता, ऊर्जा और रचनात्मकता में सुधार होता है और अध्ययन सत्र का बेहतर लाभ लेने के लिए मस्तिष्क को पुनर्जन्म देता है। ये विराम लेने के कई प्रभावी तरीके हैं, जो आपकी व्यक्तिगत प्राथमिकताओं पर निर्भर करेगा और आपको बेहतर परिणाम देगा।

चरणों

भाग 1

नियोजित अध्ययन प्रभावी ढंग से टूट जाता है
चरण 01 के अध्ययन से लेकर एक ब्रेक शीर्षक वाली छवि

Video: VOICI COMMENT TRANSFORMER LA GRAISSE EN DECHET ET L EXPULSER DE VOTRE CORPS,POUR L ASSAINIR!!

1
अपने वर्तमान अध्ययन कार्यक्रम में संक्षिप्त विराम शामिल करें। मस्तिष्क को आराम और पुनर्जीवित करने के लिए हर 50 से 90 मिनट में 15 मिनट का ब्रेक लें। मस्तिष्क केवल अधिकतम अधिकतम 90 मिनट तक ध्यान केंद्रित कर सकता है, और इस समय के बाद इसमें आराम की आवश्यकता होगी। यह अल्ट्राडिअन लय के कारण होगा, जिसमें एकाग्रता का एक चक्र होता है जो लोग दिन के दौरान कई बार अनुभव करते हैं।
  • प्रत्येक व्यक्ति के लिए सटीक परिणाम भिन्न हो सकते हैं कुछ बेहतर करते हैं यदि वे हर 50 मिनट में ब्रेक लेते हैं, जबकि अन्य बिना चलने के लगभग 90 मिनट का अध्ययन कर सकते हैं। आपके श्रेणी के लिए सबसे अच्छा काम करने की पहचान करने के लिए इस सीमा के भीतर अलग-अलग समय-समय पर प्रयास करें।
  • बाकी की अवधि प्रत्येक व्यक्ति में थोड़ा भिन्न हो सकती है, लेकिन 15 मिनट आमतौर पर एक अच्छा प्रारंभिक बिंदु है। कम से कम 10 मिनट या 25 मिनट से अधिक के ब्रेक से बचें, और इनमें से प्रत्येक के बीच का समय निर्धारित करने के लिए उनमें शामिल है। उदाहरण के लिए, यदि आप प्रत्येक ब्रेक के बीच 90 मिनट बिताते हैं तो 25 मिनट में से एक पर्याप्त हो सकता है - दूसरी तरफ 10 मिनट में से एक अधिक उपयुक्त होगा यदि आप केवल एक पंक्ति में 50 मिनट का अध्ययन करते हैं
  • चित्रा 02 का अध्ययन करने से लेकर एक ब्रेक शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने आराम के समय के लिए छड़ी ब्रेक के लिए उचित आवृत्ति और अवधि की पहचान करने के लिए आपको शुरुआत में प्रयोग करना पड़ सकता है। हालांकि, एक बार जब आप उनके साथ एक कार्यक्रम बनाते हैं, तो यह महत्वपूर्ण होगा कि आप इसे छड़ी करेंगे। जब तक आप एक प्राकृतिक ब्रेक प्वाइंट नहीं पाते और फिर ब्रेक लेते हैं तब तक अध्ययन करें, भले ही आपने पूरी तरह से सामग्री पूरी नहीं की हो।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप एक किताब के एक अध्याय पढ़ रहे हैं, तो आप पृष्ठ या अनुभाग की तह तक पहुंचने के लिए (अगर यह एक अधिक जटिल सामग्री है), बजाय एक ही या इकाई के अंत तक इंतजार बंद कर देना चाहिए।
  • यदि आप आराम के लिए स्थगित कर देते हैं, तो यह आपको अपने आप को ऐसे बिंदु तक खींचने के लिए प्रेरित कर सकता है जहां आपका मस्तिष्क ध्यान केंद्रित नहीं कर सकता है, या इससे भी बदतर हो सकता है, कि आप इसे पूरी तरह से न भूलें
  • चरण 03 के अध्ययन से लेकर एक ब्रेक शीर्षक वाली छवि
    3
    स्टॉपवॉच के साथ सभी आराम नियंत्रित करें यह आपको उनके दौरान समय की धारणा को खोने से रोक देगा, ताकि आप क्रमादेशित होने के बाद अध्ययन को फिर से शुरू कर सकें। अगर आप लंच ब्रेक लेते हैं तो आप अपने फोन पर अलार्म सेट कर सकते हैं या रसोईघर के टाइमर पर जा सकते हैं।
  • साथ ही, यह फायदेमंद भी हो सकता है यदि आप अपने फोन पर अलार्म सेट करने के लिए याद दिलाते हैं कि आपको कब शुरू करना चाहिए अलार्म का उपयोग आपको अधिक आसानी से ध्यान केंद्रित करने की अनुमति देगा, या तो आपके द्वारा पढ़ायी जाने वाली सामग्री या ब्रेक के दौरान आपके द्वारा की जाने वाली गतिविधि में।
  • चरण 04 के अध्ययन से लेकर एक ब्रेक शीर्षक वाली छवि
    4
    प्रत्येक ब्रेक के बाद विषय या कार्य बदलें हालांकि यह आवश्यक नहीं होगा, यह फायदेमंद हो सकता है, इस तरह से आप विभिन्न मस्तिष्क रास्ते को उत्तेजित कर सकते हैं। इस अध्ययन को शामिल करने या विषय या काम को बदलने के लिए पहले अपने अध्ययन कार्यक्रम की योजना बनाएं, जब तक कि 15 मिनट का ब्रेक पिछले काम से उत्पन्न ध्यान केंद्रित करने की कठिनाइयों को हल करने के लिए पर्याप्त नहीं है।
  • यदि आप ब्रेक से पहले रसायन विज्ञान का अध्ययन कर रहे थे, तो आप उसके बाद भाषा और साहित्य में बदल सकते हैं।
  • भाग 2

    अध्ययन टूटने के लिए स्वस्थ गतिविधियों का अभ्यास करें
    चरण 05 के अध्ययन से लेकर एक ब्रेक शीर्षक वाली छवि
    1
    बाहर व्यायाम करें ताज़ी हवा आपको अपना मन साफ़ करने में मदद करेगी, जबकि व्यायाम रक्त के प्रवाह को प्रोत्साहित करेगा और आपको अधिक ऊर्जा महसूस करेगा। थोड़ी पैदल चलें, पुश-अप या कैंची कूदने की श्रृंखला करें या अपने पसंदीदा खेल या शारीरिक गतिविधि का अभ्यास करें।
    • यदि आप किसी खेल का अभ्यास करते हैं या अभ्यास करते हैं, तो आपको पसीना, थका हुआ या असहज महसूस नहीं करना चाहिए। सबसे अच्छी बात यह है कि आप जोरदार एक की बजाय, एक मध्यम गतिविधि करते हैं उदाहरण के लिए, आप कई बार एक बास्केटबॉल को डुबो सकते हैं, लेकिन संभवतः एक पूरे गेम खेलने का कोई अच्छा विचार नहीं है।
    • यदि खराब मौसम है या आप किसी भी कारण से बाहर व्यायाम नहीं करना चाहते हैं, तो आप घर के अंदर कुछ शारीरिक गतिविधि कर सकते हैं। यहां तक ​​कि कुछ मिनट के लिए अपनी स्थिति में घूमना या जॉगिंग आपकी ऊर्जा के स्तर को थोड़ा सुधार सकता है।
  • चरण 06 के अध्ययन से लेकर एक ब्रेक शीर्षक वाली छवि

    Video: Raja The Great in hindi subtitle !! Ravi teja 2018

    2
    अध्ययन क्षेत्र को व्यवस्थित और साफ करें आप ढीले कागज, कॉफी कप और कचरा द्वारा उत्पन्न गड़बड़ी से विचलित हो सकते हैं। यह आपको पूरी तरह से ध्यान केंद्रित करने और आप अध्ययन करते समय आराम से भी रोका जा सकता है। कचरे को फेंकने के लिए समय निकालें और उन वस्तुओं को हटा दें जिनसे आपको डेस्क की आवश्यकता नहीं है।
  • इसी तरह, आपको ध्यान रखना चाहिए कि यह समय बाकी का होगा। यदि आपका अध्ययन क्षेत्र की सफाई आपको लगता है एक लंबे और थकाऊ प्रक्रिया (जो तुमसे नफरत करता हूँ), बाकी के दौरान इस गतिविधि छोड़ सकते हैं और इस अध्ययन सत्र के पूरा होने पर या अगले दिन शुरू करने से पहले इसे बाहर ले जाने के लिए सबसे अच्छा हो सकता है।
  • चरण 7 के अध्ययन से लेकर एक ब्रेक शीर्षक वाली छवि
    3
    किसी से बात करें यदि आप किसी व्यक्ति या फोन से बात करते हैं, तो मूक अध्ययन की एकरसता को रोकने के लिए यह उपयोगी होगा, और आपको विचलित कर देगा ताकि आपको इसके बारे में सोचना न पड़े, जब आपको ब्रेक चाहिए
  • बस सुनिश्चित करें कि आवंटित समय समाप्त होने पर आप बात करना बंद कर सकते हैं। कोई है जो सहानुभूति और एक प्रारंभिक समय में बातचीत खत्म करने के लिए तैयार है चुनें (पी। उदाहरण के लिए।, एक माता पिता या एक दोस्त है जो तुम्हारा साथ अपने अध्ययन अनुसूची समन्वय कर सकते हैं)। संक्षेप में बताएं कि आपके पास एक समय सीमा है, सामान्य तरीके से स्टॉपवॉच को प्रोग्राम करें और लंबी बातचीत से बचें, जो बाकी की अवधि से अधिक हो।
  • चरण 08 के अध्ययन से लेकर एक ब्रेक शीर्षक वाली छवि
    4
    स्वस्थ नाश्ते का उपभोग करें स्वस्थ नाश्ता (जैसे पागल, फल और सब्जियों) कई एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन और खनिज कि मस्तिष्क और शरीर के पोषक तत्वों ऊर्जा ठीक करने के लिए और इस तरह मदद अध्ययन को फिर से शुरू की जरूरत देने होते हैं।
  • आप कुछ उत्साही विटामिन ई, या डार्क चॉकलेट का काटने (जिसमें एंटीऑक्सिडेंट और कैफीन की थोड़ी मात्रा भी होती है) प्राप्त करने के लिए कुछ पागल या बीज खा सकते हैं। हालांकि, ये खाद्य पदार्थ आमतौर पर कैलोरी और वसा में समृद्ध होते हैं, इसलिए आपको प्रति दिन केवल 30 ग्राम (1 ऑउंस) का उपभोग करना चाहिए।
  • अन्य विकल्पों में पूरे अनाज पॉपकॉर्न, पटाखे या चिप्स, एवेकादोस और ब्लूबेरी शामिल हो सकते हैं।



  • स्टेप 09 के अध्ययन से लेकर एक ब्रेक शीर्षक वाली छवि
    5
    ध्यान और गहरी साँस लेने का अभ्यास करें। ये अभ्यास आपको एक प्राकृतिक तरीके से शांत और आराम से महसूस करने में मदद करेंगे, और प्रभावी ढंग से मस्तिष्क को मजबूत करे ताकि आप अधिक जानकारी प्राप्त कर सकें।
  • स्टॉपवॉच प्रोग्रामिंग के बाद, आपको अपनी आंखों के साथ एक शांत और आरामदायक स्थान पर बैठना चाहिए या एक सफेद स्थान पर केंद्रित होना चाहिए (जैसे कि एक अनारक्षित दीवार)। 5 सेकंड के लिए गहरा साँस लें, 5 की गिनती तक अपनी सांस रखें और 5 सेकंड के लिए फिर से श्वास। आपको अपने फेफड़ों को हवा से भरा हुआ और इसे बाहर निकालने से महसूस करने पर आपको ध्यान देना चाहिए।
  • अन्य प्रकार के ध्यान भी हैं जो आप कोशिश कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप अभ्यास कर सकते हैं मंत्रों के साथ ध्यान, जिसमें आप मन को खाली करने और तनाव को खत्म करने के लिए एक संक्षिप्त, सुखदायक शब्द या ध्वनि (जैसे "ओम") दोहराएंगे।
  • चरण 10 के अध्ययन से लेकर एक ब्रेक शीर्षक वाली छवि
    6
    आराम से कुछ पढ़ें एक किताब या पत्रिका पढ़ें, जो आपको पसंद है, या किसी भी अन्य सामग्री जो अध्ययन से संबंधित नहीं है। इससे आपको दूसरे मस्तिष्क पर ध्यान केंद्रित करने के लिए अपना मस्तिष्क प्राप्त करने में मदद मिलेगी, ताकि आप नए सिरे से परिप्रेक्ष्य के साथ किसी दूसरे समय अपने अध्ययन को फिर से शुरू कर सकें।
  • किसी भी अन्य आराम की गतिविधि की तरह, आपको पढ़ने की सामग्री का चयन करना चाहिए, जिसे आप आसानी से छोड़ सकते हैं जब आपका समय बीत गया है। यह आपको दिलचस्प और मनोरम उपन्यास लेने का सही समय नहीं होगा, जिसे आप कुछ समय तक पढ़ना चाहते थे। इसके बजाय, छोटी कहानियों या पत्रिका के संग्रह की तरह कुछ चुनें।
  • चरण 11 के अध्ययन से लेकर एक ब्रेक शीर्षक वाली छवि
    7
    अपने पसंदीदा संगीत को सुनो अनुसंधान से पता चलता है कि अपने पसंदीदा संगीत सुनने डोपामाइन की रिहाई, जो एक रासायनिक कि सुखद अनुभूतियां पैदा करता है और आप तीव्र अध्ययन सत्र के बाद पुरस्कृत महसूस कर सकते हैं बढ़ावा देता है।
  • इसके अलावा, अगर आप यह पसंद करते हैं, तो आप अपने संगीत की लय के लिए नृत्य या गा सकते हैं। यह आपको शारीरिक रूप से सक्रिय भी रख सकता है, जिससे रक्त के प्रवाह को ऐसे तरीके से प्रोत्साहित किया जा सकता है जो आपके दिमाग को सक्रिय करता है।
  • चरण 12 के अध्ययन से लेकर एक ब्रेक शीर्षक वाली छवि
    8
    एक शॉवर ले लो बारिश ताज़ा और शरीर और मन को पुनरोद्धार करेंगे, और आप को अधिक आराम और आराम से महसूस करने में मदद करेंगे यदि आप निराश या थका हुआ महसूस करते हैं, तो आप अपने दिमाग को नवीनीकृत करने के लिए एक छोटी बौछार ले सकते हैं।
  • अपने सामान्य "सौंदर्य दिनचर्या" की लंबाई पर निर्भर करता है, तो आप शायद रात के समय के दौरान एक को तोड़ने के लिए इस विकल्प को स्थगित करने के लिए जब आप इसे घर छोड़ने के बारे में चिंता और अस्तव्यस्त बाल और कपड़ों के साथ देखा जा रहा है बिना छोड़ सकते हैं होगा wrinkly।
  • भाग 3

    अध्ययन के ब्रेक के लिए नकारात्मक गतिविधियों से बचें
    चरण 13 के अध्ययन से लेकर एक ब्रेक शीर्षक वाली छवि
    1

    Video: КАЖДЫЙ ПАПА ТАКОЙ! Папа МЭЙБЛ ПАЙНС, МАРИНЕТТ и ВЭНДИ! Родители МОНСТР ХАЙ!

    अध्ययन के दौरान हानिकारक जंक फूड से बचें। पोषक मुक्त पदार्थ (जैसे फास्ट फूड) और वेंडिंग मशीन स्नैक्स सुविधाजनक लग सकते हैं, लेकिन अध्ययन के दौरान मस्तिष्क और शरीर को समाप्त कर सकते हैं। भूनी खाद्य पदार्थ और संसाधित शर्करा में समृद्ध लोग अधिक हानिकारक होते हैं। आपको सतर्क और ऊर्जावान रहने के लिए केवल स्नैक्स और स्वस्थ भोजन का उपभोग करना चाहिए
    • आपको अपने कैफीन सेवन को सीमित करना चाहिए। यह एक अस्थायी उत्तेजक प्रभाव प्रदान करता है और आप इसे खत्म होने के बाद अधिक थका महसूस कर सकते हैं। बस 1 या 2 कप कॉफी या चाय पीते हैं, और ऊर्जा के लिए स्वस्थ भोजन, व्यायाम और छोटे नल का उपयोग करते हैं।
  • चरण 14 के अध्ययन से लेकर एक ब्रेक शीर्षक वाली छवि
    2
    20 मिनट से अधिक समय तक नल न लें लघु नल आपको फिर से सशक्त बनाने के लिए उपयोगी हो सकते हैं, लेकिन 20 मिनट से अधिक समय से आपको थका हुआ, आलसी और अनमोटिड लग सकता है। जब भी आप नल लेते हैं तब अलार्म शेड्यूल करें, ताकि आप यह सुनिश्चित कर सकें कि आप समय सीमा से अधिक नहीं हैं।
  • अध्ययन सत्रों के मामले में एक से अधिक ब्रेक की आवश्यकता होती है (जैसे कि 4-घंटे का ब्रेक जिसमें आप 3 ब्रेक लेते हैं), आपको ब्रेक के लिए एक झपकी में खुद को सीमित करना होगा और किसी एक के दौरान कुछ मिनटों के लिए व्यायाम करके क्षतिपूर्ति करने का प्रयास करना होगा आराम विराम
  • चरण 15 के अध्ययन से लेकर एक ब्रेक शीर्षक वाली छवि
    3
    डिजिटल विक्रय को छोड़ दें ब्रेक के दौरान कंप्यूटर, मोबाइल डिवाइस या टेलीविज़न पर समय व्यतीत न करें। सोशल नेटवर्किंग सर्फिंग, वीडियो गेम्स खेलना और टेलिविजन देखना आराम की गतिविधियों की तरह लग सकता है - हालांकि, वे आपकी उत्पादकता को नुकसान पहुंचा सकते हैं और आपको और अधिक थका सकते हैं। आपको केवल उन लोगों का अभ्यास करना चाहिए जिनके लिए स्क्रीन के उपयोग की आवश्यकता नहीं है।
  • कृत्रिम रोशनी के साथ स्क्रीन को देखने से आपकी आंखें थका सकती हैं और, परिणामस्वरूप, यह मस्तिष्क को निकाला जाएगा। यदि आप आराम करते समय सामाजिक बनाना चाहते हैं, तो आपको संदेशों से बचना चाहिए और इसके बजाय, एक फोन कॉल करें।
  • चरण 16 के अध्ययन से लेकर एक ब्रेक शीर्षक वाली छवि
    4
    अपनी पढ़ाई के बारे में सोचना बंद करो तोड़ने के दौरान आप जो भी करते हैं, याद रखें कि आपको आराम करना चाहिए! यदि आप अध्ययन सामग्री के बारे में सोचते रहें तो आप मन को प्रभावी ढंग से आराम और पुनर्जीवित करने में सक्षम नहीं होंगे। इसलिए, जिस गतिविधि का आप अभ्यास करते हैं वह आपको विचलित करने के लिए काफी दिलचस्प होगा और आपने जो काम पूरा कर लिया है या जो आप पढ़ाई शुरू करने जा रहे हैं, उसके बारे में न सोचें।
  • और पढ़ें ... (4)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com