ekterya.com

लोगों को प्रोत्साहित कैसे करें

लोगों को प्रोत्साहित करना एक परिवार, लोगों और एक समुदाय का एक समूह का हिस्सा होने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। सभी लोग इस दुनिया में प्रयास करते हैं और कभी-कभी एक प्रकार का प्रोत्साहन प्राप्त करते हुए उन्हें यह महसूस करने में सहायता मिल सकती है कि वे अकेले नहीं हैं साथ ही, लोगों को प्रोत्साहित करने का तरीका वे यह पहचानने का एक तरीका है कि वे क्या करते हैं और उन्हें और अधिक समर्थन करते हैं। अन्य लोगों की सफलता की सराहना करते हुए उन्हें मान्यता मिलती है कि वे आपके लिए महत्वपूर्ण हैं और उनके प्रयास आपके लिए बहुत ज्यादा प्रतीक हैं, चाहे वह परिचित या अजनबी हो। अपना रास्ता पार करने वाले को प्रोत्साहित करने के लिए आज कुछ समय लें

चरणों

शीर्षक छवि शीर्षक लोगों को प्रोत्साहित करें चरण 1
1
छोटे प्रयास को भी प्रोत्साहित करें ये न्यूनतम लग सकता है, लेकिन उस व्यक्ति के लिए जिसने उन्हें बनाया है, यह बहुत प्रतीक है कि वे उन्हें पहचानते हैं। यह कार्य व्यक्ति को प्रेरणा देने और एक चुनौती के साथ जारी रखने के लिए पर्याप्त हो सकता है। यह भी इस छोटे से प्रयास को बढ़ने में मदद करने का एक तरीका हो सकता है।
  • छवि को प्रोत्साहित करें
    2
    गलतियों को देखकर बंद करो और सफलताओं की सराहना करें। अन्य लोगों पर अपनी असुरक्षाएं और परेशानियों को परेशान करने और पेश करने से, हम यह देखते हुए कि वे जो भी अच्छा करते हैं, विफल नहीं होते हैं। हालांकि, जो लोग अच्छी तरह से करते हैं और कम से कम जो हमें खुश या परेशान नहीं करता है, यह देखते हुए, अधिक व्यवहार और उत्तर जो सही हैं देखने की अधिक संभावना है। फूलों को आप पौधे को खिलाने के बजाय बढ़ने देखना चाहते हैं।
  • छवि शीर्षक से लोगों को प्रोत्साहित करें चरण 3
    3
    बाहरी रूप से प्रदर्शित करने का तरीका ढूंढें कि आप किसी व्यक्ति को प्रोत्साहित करते हैं। उदाहरण के लिए, सितारों और खुश चेहरे बच्चों के साथ काम करते हैं बैज, प्रमाण पत्र, उपहार और सूचनाएं कर्मचारियों, सहकर्मियों, मित्रों, छात्रों, परिवार के सदस्यों, सदस्यों आदि को प्रोत्साहित करने के लिए एक बढ़िया तरीका है। दोनों एक साथ कुछ करना, स्मृति और एक पहचान होने की एक तस्वीर, एक व्यक्ति को प्रोत्साहित करने और अपने प्रयासों के साथ अपनी एकता दिखाने का एक शानदार तरीका हो सकता है।
  • इमेज शीर्षक से लोगों को प्रोत्साहित करें चरण 4
    4
    नकारात्मक प्रतिक्रियाएं या प्रतिक्रियाओं को अस्वीकार करें उदाहरण के लिए, गड़बड़ी या भड़कना, खराब ग्रेड अक्षर या क्रूर ऑनलाइन टिप्पणियां नकारात्मक प्रतिक्रियाओं के भौतिक प्रमाण हैं। लोग हमेशा बेहतर कर सकते हैं (उनमें से अधिकांश को इसके बारे में पता है), लेकिन वे बुरे इरादे से डांट या आलोचना नहीं कर सकते हैं। आप अस्थायी रूप से बुद्धिमान महसूस कर सकते हैं, लेकिन बर्बर टिप्पणियां उन छापों के निशान छोड़ती हैं जो एक लंबे समय से चली आती हैं और कोई अच्छा हासिल नहीं किया जाता है। एक मानसिकता के बारे में सोचो जिसका लक्ष्य है कि मदद करना और हमला नहीं करना चाहिए। अपनी भावनाओं से बहुत सावधान रहें यदि आपको लगता है कि आप किसी को दोषी ठहराते हैं, क्योंकि आपकी झुंझलाहट का स्रोत आपकी खुद की दुःख है किसी समस्या को हल करने के बजाय किसी व्यक्ति को हतोत्साहित करने के बजाय
  • शीर्षक छवि शीर्षक लोगों को प्रोत्साहित करें चरण 5

    Video: English Listening Practice, With Subtitles ★ Sleep Learning ★ 2000 Words.

    5

    Video: How to become Favourite of Everyone - अगर आप चाहते हैं हर कोई आपको पसंद करे - Monica Gupta

    सकारात्मक टिप्पणी करें उदाहरण के लिए, एक बच्चे को आप कह सकते हैं: "आपका काम बहुत अच्छा था मैं देख सकता हूं कि आपने इस विषय पर बहुत सारे शोध किए हैं, यह शानदार है"। लोगों को बताएं कि उन्होंने नौकरी कैसे की है, उनके डर का सामना किया, बाधाओं को दूर किया और छोटी चीजों में भी विजय प्राप्त की। यहां तक ​​कि अगर आप किसी व्यक्ति को नापसंद करते हैं या इसके साथ कुछ प्रतिस्पर्धा महसूस करते हैं, तो हमेशा कम से कम एक सकारात्मक बात है जो आप ईमानदारी से कह सकते हैं, इसलिए इसे देखो और उस व्यक्ति को बताएं। याद रखें कि आप उसे प्रोत्साहित करने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं और अधिक सकारात्मक चीजें और कम चीजें हैं जो आप परेशान कर रहे हैं।
  • छवि शीर्षक से लोगों को प्रोत्साहित करें चरण 6
    6



    प्रोत्साहित टिप्पणियां लिखें चाहे वह काम के लिए हो, किसी सहकर्मी की आलोचना, किसी बच्चे का काम या कोई अन्य लिखित टिप्पणी, उन्हें प्रोत्साहित और रचनात्मक बनाती है किसी के काम को खारिज करना संतोषजनक लग सकता है, लेकिन कह रही है कि इस तरह की चीज निराशाजनक हो सकती है और इसके बारे में अच्छा मार्गदर्शन नहीं दिया जाता है।
  • नकारात्मक होने के बजाय, जैसे टिप्पणी करें "मुझे सचमुच पसंद है कि आपने यह कैसे किया, मुझे यकीन है कि आप अगली बार सब कुछ ठीक कर लेंगे" या "आपने बहुत काम और उच्च गुणवत्ता डाल दी है मेरा सुझाव है कि अगली बार जब आप एक्स, वाई और जेड पर ध्यान केंद्रित करेंगे तो यह सुनिश्चित करने के लिए कि लिखित कार्य को अधिकता के साथ पढ़ा जा सके", यदि आप एक बच्चे को संबोधित करते हैं आप कह सकते हैं कि क्या स्पष्ट और सुधारा जाना चाहिए, जिस तरह से स्पष्टीकरण या सुधार का सुझाव दिया गया है, वह अंतर क्या है।
  • Video: What Is UPI ? UPI kya Hai UPI se Pise kaise Bhejate Hai? Hindi NetGyan

    छवि शीर्षक से लोगों को प्रोत्साहित करें चरण 7
    7
    अपने बारे में लोगों को सकारात्मक बातें बताएं लोगों को यह सुनना अच्छा लगता है कि वे उन्हें सकारात्मक तरीके से कैसे अनुभव करते हैं। हम अक्सर हमारे आलोचकों होते हैं और यह बाहरी बात सुनना बहुत आश्चर्यचकित हो सकता है जो हमें हमारी चिंताओं के लिए अन्यथा बताता है उदाहरण के लिए, आप लोगों को बता सकते हैं कि कैसा, देखभाल, सहायक, ध्यान, विचारशील, समय-समय पर, प्रतिबिंबित करता है, अभिनव, आदि। वे हैं ठोस उदाहरणों को इंगित करने का प्रयास करें जो आपकी राय के अनुसार प्रदर्शित करता है कि व्यक्ति के पास ये गुण क्यों होते हैं, क्योंकि इससे आपको यह महसूस करने में मदद मिलेगी कि आप इसे ईमानदारी से कहते हैं।
  • इमेज शीर्षक से लोगों को प्रोत्साहित करें चरण 8
    8
    एहसास जब कोई सही कुछ करता है जबकि हम अक्सर लोगों को स्वयं को देखते हैं या स्वयं को देखने या अलग तरीके से काम करने का साहस देखते हैं, हम अक्सर कुछ भी नहीं कहते हैं यह शर्मनाक है, क्योंकि आमतौर पर सेलिब्रिटी स्टाइल मीडिया में ऐसी दुर्भावनापूर्ण संस्कृति की इजाजत होती है जो ध्यान का केन्द्र है। निजी हमलों से बचने का एक हिस्सा केवल व्यक्तिगत प्रशंसा का उपयोग करने के लिए आवश्यक है। इसे नियमित रूप से करने से, आप लोगों को प्रोत्साहित करने का एक मॉडल के रूप में सेवा करते हैं, उनके बदनाम करने के बजाय
  • उदाहरण के लिए, आप निम्नलिखित वाक्यांशों के साथ किसी के कपड़े या व्यक्तिगत देखभाल की प्रशंसा कर सकते हैं: "मुझे जिस तरह से आप पोशाक पसंद है" या "मुझे आपके बालों को कंघी करने का तरीका पसंद है I"।
  • इमेज शीर्षक शीर्षक लोगों को प्रोत्साहित करें चरण 9
    9
    सच बताओ और यह ईमानदारी के साथ करते हैं लोग खुद के बारे में सच्चाई जानते हैं। उसी तरह, वे जानते हैं कि जब आप ईमानदार बिना उनकी प्रशंसा करते हैं यदि आप बस उन्हें चापलूसी करने की कोशिश करते हैं, तो इसे प्रोत्साहित करने का कोई सही तरीका नहीं है। सामान्य तौर पर, यह केवल बदले में कुछ चाहते हैं या अन्य लोगों के धुएं को बढ़ाने का एक तरीका माना जाता है। प्रशंसा ईमानदारी से एक आदत करें और गपशप और अफवाहों के माध्यम से टिप्पणियों से बचें।
  • छवि को प्रोत्साहित करने वाले लोग चरण 10 प्रोत्साहित करें
    10
    जब आप महसूस करते हैं कि आप असहनीय हैं, तो अपनी जीभ काटो। यह हम सभी के लिए कभी-कभी होता है, अक्सर जब हम थके हुए होते हैं, ढहते हुए, भूख लगते हैं या किसी तरह अपमानित महसूस करते हैं। ऐसा होता है और यह हमारे अपने दुखों और दुःखों को संभाल करने के लिए जीवन का हिस्सा है एक महत्वपूर्ण सबक है कि हमारी जीभ काटने, कुछ भी नकारात्मक न कहें, और लोगों से छुटकारा पाने के लिए हतोत्साहित न करें। इसके बजाय, आप कुछ उत्साहजनक कह सकते हैं या तब तक कुछ भी नहीं कह सकते जब तक आपको फिर से अच्छा नहीं लगता।
  • अगर आप इस सलाह का सम्मान करने में नाकाम रहे हैं (यह सब हमारे साथ हुआ है), माफी मांगें। इस तरह, आप सुनिश्चित करें कि आप दूसरे व्यक्ति पर वजन करके सही काम करें। आप उसे माफ करने के लिए मजबूर नहीं कर सकते हैं या आप जो भूल गए हैं उसे भूल सकते हैं, लेकिन आप जो भी कर सकते हैं उसमें संशोधन कर सकते हैं और उस क्षण से रचनात्मक और निष्पक्ष रूप से आगे बढ़ सकते हैं। इसके साथ, आप अपना सबक सीखेंगे, जारी रहेगा।
  • इमेज शीर्षक शीर्षक लोगों को प्रोत्साहित करें चरण 11
    11
    एक अच्छा और हर्षित रवैया रखें जीवन आधा भरा है और नहीं आधा खाली देखें प्रत्येक व्यक्ति दूसरों की नकारात्मकता महसूस कर सकता है हमारी माताओं ने हमें क्या सिखाया: "अगर आपको कुछ कहना अच्छा नहीं है, तो कुछ भी मत कहो"।
  • युक्तियाँ

    • बंद करो जब आपको पता है कि लोगों को एक निश्चित तरीके से होना चाहिए और वे ठीक भी हैं। लोग हैं कि वे क्या हैं और आपको इन्हें स्वीकार करना होगा जैसे कि हालांकि यह सच है कि कोई भी आपको उन लोगों के साथ साथ आने की उम्मीद नहीं करता है, जिनके पास एक व्यक्तित्व अलग है, आप केवल उनसे अच्छा व्यवहार करने और उनके सम्मान का सम्मान करने की अपेक्षा करते हैं। आप उन लोगों में अच्छा पा सकते हैं जिनके साथ आप नहीं मिलते, आपको इसे खोजने के लिए कड़ी मेहनत करनी होगी।
    • लोगों को प्रोत्साहित करना, उनमें सबसे अच्छा देखने के बारे में है। यदि आप अपने जीवन में कुछ कठिनाई के माध्यम से जा रहे हैं, तो यह आपको इस कौशल को सीखने में अधिक समय ले सकता है, लेकिन मजबूत हो क्योंकि सभी लोगों को इसे सीखने की क्षमता है। अभ्यास और समय की मदद से, आप लोगों में सबसे खराब दिखना बंद कर सकते हैं और उन्हें हतोत्साहित कर सकते हैं और आप एक और उत्साहजनक व्यक्ति हैं जो अधिक सहायता प्रदान करता है।
    • बहुत मेहनती होने के लिए सावधान रहें ऐसा लगता है कि आप लोगों को बता सकते हैं "कैसे चीजें हैं" और "वे क्या चाहिए" और "उन्हें नहीं करना चाहिए" अपने अच्छे के लिए हालांकि, ज्यादातर समय, यह श्रेष्ठता का एक हिस्सा देने के लिए गलत समझा जाता है और यह बहुत निराश हो जाता है इसके बजाय, उन लोगों का सम्मान करने का प्रयास करें जिनसे आप काम करते हैं और कम से कम आधिकारिक भाषा का उपयोग करने की कोशिश करते हैं। इस तरह, आपको एहसास होगा कि आप उन्हें परेशान नहीं करेंगे।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com