ekterya.com

किसी को किसी मनोवैज्ञानिक को देखने के लिए प्रोत्साहित कैसे करें

इस रास्ते पर काम शुरू करने से पहले, यह स्वीकार करना महत्वपूर्ण है कि आप नहीं कर सकते हैं - और इसे नहीं करना चाहिए - किसी को भी अपनी इच्छा के विरुद्ध कुछ करने के लिए मजबूर करना जब वह अपने स्वास्थ्य की बात करे। उन्हें प्रोत्साहित करना, दूसरी तरफ, एक व्यक्ति को बहुत स्पष्ट और सुविचारित बिंदुओं के साथ समझाते हुए है कि जिस स्थिति का आप सुझाव देते हैं, वह वर्तमान में अपना पीछा करने वाले लोगों के लिए बेहतर है।

चरणों

किसी चिकित्सक को चरण 1 देखने के लिए प्रोत्साहित करें
1
अपने स्वयं के कारणों को पहले परिभाषित करें किसी व्यक्ति को मनोवैज्ञानिक देखने के लिए चाहते हैं कि आपके सामान्य और उपयुक्त व्यवहार के अपने विचारों से शुल्क लिया जा सकता है। क्या आप वाकई अपने क्षेत्र के प्रभाव से एक छोटा बदलाव को हटाना नहीं चाहते हैं? क्या संभवतः आपके लिए व्यक्तिगत रूप से मदद करने के लिए बेहतर तरीके हैं? या क्या यह वास्तव में ऐसा मामला है जहां एक पेशेवर भावनात्मक दूरी के साथ, समर्थन तकनीकों और व्यावहारिक तरीकों में प्रशिक्षण लोगों की सहायता करने के लिए, जो सोचते हैं और अलग ढंग से कार्य करते हैं, वह अधिक उपयुक्त है? यह दृष्टिकोण का आसान फैसला नहीं है और इस मामले में आपको उन चीजों को तौलना पड़ता है जो आप उस व्यक्ति के बारे में जानते हैं, अपनी क्षमताओं, ताकत और कमजोरियों के साथ-साथ हालात की गंभीरता भी।
  • किसी चिकित्सक को चरण 2 के लिए किसी को देखने के लिए प्रोत्साहित करें
    2
    इस व्यक्ति के साथ स्पष्ट रूप से बोलें लेकिन ध्यान से। उन्हें पता है कि आपने उन कठिनाइयों पर गौर किया है जो वे चल रहे हैं और इन्हें उन समस्याओं के बारे में बात करने का अवसर प्राप्त करने से लाभ होगा, जो इन समस्याओं के माध्यम से प्राप्त करने में पेशेवर प्रशिक्षण देने वाले किसी व्यक्ति के साथ हैं। यह अक्सर इस बात पर जोर देने में मदद करता है कि ऐसे व्यक्ति को मित्रों और परिवार के समर्थन के लिए कोई प्रतिस्थापन नहीं है, बल्कि एक अतिरिक्त और तटस्थ स्रोत है, जो गोपनीयता के साथ समझौता करने के लिए उन दोनों के बीच चर्चा की गई चीज़ों के बारे में कुछ नहीं बताए। जो व्यक्ति को सुरक्षा की भावना देता है, साथ ही समस्याओं पर बात करने और काम करने का दूसरा तरीका देता है।
  • किसी चिकित्सक को चरण 3 देखने के लिए प्रोत्साहित करें
    3
    धीरज रखो कुछ लोग एक मनोवैज्ञानिक के साथ जाने के सुझाव के बदले में प्रतिक्रिया करते हैं क्योंकि वे इसे कमजोरी के संकेत के रूप में देखते हैं और किसी और को यह सुझाव देते हैं कि इसे विश्वासघात और व्यक्ति के प्रतिनिधित्व के रूप में समझा जा सकता है क्योंकि वह स्थिति। हालांकि वे सामना करने में सक्षम नहीं हो सकते हैं, यह व्यक्त करना महत्वपूर्ण है कि हम सभी को कभी-कभी मदद की ज़रूरत है और यह कि मनोवैज्ञानिक व्यावहारिक मदद देने के लिए हैं, न कि हमें एक व्यक्ति के रूप में कम सक्षम महसूस करने के लिए। व्यक्ति को समय पर फिर से सोचने के लिए समय दें, यदि वे आपके सुझाव को बेहतर ढंग से प्रतिक्रिया न दें तो यह समस्या फिर से दोबारा बताई जा सकती है।
  • किसी चिकित्सक को चरण 4 में देखने के लिए प्रोत्साहित करें



    4
    एक अच्छा मनोचिकित्सक खोजने और नियुक्तियों को बनाने में मदद करने के लिए प्रस्ताव कुछ लोगों के लिए जो कठिन समय से गुज़रते हैं, यहां तक ​​कि नियुक्ति भी एक भयावह या चुनौतीपूर्ण कार्य हो सकती है। उसे उसके साथ मदद करें- यहां तक ​​कि उन्हें ले जाएं, उनके लिए प्रतीक्षा करें और घर से घर ले जाएं। यह सब उन्हें पूरे अनुभव के दौरान "देखभाल" करने का अवसर देता है और यदि वे चाहें तो वे बाद में आपके साथ भी चर्चा कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त, व्यक्ति के साथ मनोवैज्ञानिक को साक्षात्कार देने की पेशकश करें यदि संभवतया संभव मतभेदों से बचने का एक अच्छा तरीका माना जाता है
  • किसी एक चिकित्सक को देखने के लिए प्रोत्साहित करें शीर्षक चरण 5

    Video: HOW TO SAVE MONEY IN SOUTH AFRICA (4) GET RICH - ISRAEL

    5
    चिकित्सा के बारे में कुछ जानें यह आपके द्वारा सुझाए गए चिकित्सा उपचार के बारे में थोड़ा शोध करने में मदद करता है, ताकि व्यक्ति को यह समझने में सहायता मिल सके कि उनके लिए यह अच्छा क्यों होगा। मूल बातें खुद को समझने के बिना, उनके लिए चीजों में कैसे सुधार होगा, इसके वादे करने के लिए ये अच्छा नहीं है। उदाहरण के लिए, क्या आपको लगता है कि मनोविश्लेषण एक अच्छा विकल्प है, या शायद संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी या दोनों, समूह या चिकित्सा के किसी अन्य रूप का संयोजन है? मनोविज्ञानी के साथ भिन्नताओं पर विचार-विमर्श किया जाना चाहिए लेकिन बहुत उपयोगी हो सकता है यदि आप समय से पहले व्यक्ति के साथ अंतर, लाभ और असुविधाओं को समझने के लिए कार्य करते हैं। यह एक विशेषज्ञ बनने के लिए आवश्यक नहीं है: बस "चिकित्सा के प्रकार" की तलाश में इंटरनेट ब्राउज़ करें और पता करें।
  • किसी एक चिकित्सक को देखने के लिए प्रोत्साहित करें शीर्षक चरण 6
    6
    उन्हें उपचार जारी रखने के लिए प्रोत्साहित करें एक बार प्रवेश करने के बाद, यह संभव है कि आपकी भूमिका में रहने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए चिकित्सा में प्रवेश करने के लिए प्रोत्साहन देने से बदलता है। प्रारंभ में कुछ लोग अपने चिकित्सक के साथ आसानी से नहीं मिलते। उन्हें तय करने में मदद करें कि क्या उन्हें एक अलग मनोचिकित्सक की आवश्यकता है या यदि यह कठोर वास्तविकताओं के साथ टकराव के कारण है जो इसे काम करने में समय लगेगा और अंत में इसे स्वीकार कर लेगा उन्हें समर्थन, उन्हें प्रतिक्रिया दें और एक ध्वनि बोर्ड के रूप में कार्य करें। इस बिंदु पर, यह बहुत मुश्किल हो सकता है कि उन्हें इतनी आसानी से बाहर जाने और समय-समय पर भरोसा जारी न करें ताकि आपको लगता है कि चिकित्सा इनका अतिरंजित होने के बिना उनके लिए अच्छा है।
  • युक्तियाँ

    • `` व्यक्ति के चिकित्सक को भी शामिल करें `` - सुझाव है कि आप अपने चिकित्सक से चिकित्सा की आवश्यकता और इस माध्यम से सिफारिशों और समर्थन की खोज के बारे में बात करते हैं। यह महत्वपूर्ण है क्योंकि मनोवैज्ञानिक दवाइयों को तब तक नहीं दे सकते जब तक वे चिकित्सकीय योग्य नहीं होते हैं और डॉक्टर मानते हैं कि एंटीडिपेंटेंट्स, या अन्य दवाएं पूरी तरह से इलाज का एक अनिवार्य हिस्सा हैं।
    • `व्यक्ति को वेब संसाधनों या यूआरएल को दीजिए जिसे आपने शोध किया था` (और शायद आपकी स्थिति में भी अगर आप किसी भी बारे में जानते हैं, लेकिन जब तक आप दवा के बारे में पता नहीं करते हैं, उन्हें निदान करने की कोशिश न करें!)। आप यह निर्धारित कर सकते हैं कि क्या वे उदास, उदास, चिंतित, थका हुआ आदि हैं, लेकिन यह अनुमान लगाने में आपकी भूमिका नहीं है कि क्या सही है - यह पेशेवरों का काम है। यही कारण है कि लोगों को बड़ी राहत मिलती है!

    चेतावनी

    Video: James Joyce's "Ulysses" (1987)

    • "यदि व्यक्ति आत्महत्या कर रहा है, तो अपने आप से पूछने में समय बर्बाद मत करो - तुरंत पेशेवर मदद लेना।"
    • "हमेशा एक मनोचिकित्सक के क्रेडेंशियल्स की जांच करें" - यदि वे अच्छे हैं तो उनके पास पेशेवर प्रमाणपत्र हैं यदि आपको कोई संदेह है, तो पेशेवरों को नियंत्रित करने वाले प्रासंगिक संबद्धता से संपर्क करें आपका डॉक्टर किसी भी आवश्यक सत्यापन के साथ भी मदद कर सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com