ekterya.com

लोगों को कैसे दूर रखना सीखें

ज्यादातर लोगों को समय-समय पर स्वयं के लिए समय की आवश्यकता होती है। स्कूल, काम या पारस्परिक संबंधों से तनाव और दबाव आप "अकेले" समय का आनंद ले सकते हैं। ऐसे समय होते हैं जब कोई व्यक्ति या समूह आपको परेशान करता है या आपको परेशान करता है इससे आप इन लोगों को अपने जीवन को प्रभावित करने से रोकना चाहते हैं। आप किसी व्यक्ति या समूह को अपने आप को व्यक्तिगत रूप से दूर करके, उन्हें ऑनलाइन अवरुद्ध करके और अपनी भावनाओं को संबोधित करके दूर कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
खुद को व्यक्तिगत रूप से दूर करें

स्टेप 1 के बारे में जानें
1
हर समय शिक्षा रखें यहां तक ​​कि अगर आप किसी को अपने जीवन से पूरी तरह से दूर लेना चाहते हैं, तो हमेशा नम्र होना महत्वपूर्ण है। इस तरह आप दरवाजा खोल सकते हैं, अगर आप भविष्य में उस व्यक्ति के साथ अपने रिश्ते को फिर से जलाना चाहते हैं। यह स्थिति को भी खराब कर सकती है और अन्य लोगों को शामिल कर सकती है।
  • किसी भी स्थिति में बहुत विनम्र रहें, खासकर जब अन्य लोग आस-पास हों अपनी व्यक्तिगत समस्याओं के कारण आप खुद को खराब प्रभाव छोड़ना नहीं चाहते हैं उदाहरण के लिए, यदि कोई व्यक्ति आप से दूर जाना चाहता है तो आप से पूछता है कि आप कैसे कर रहे हैं, एक तटस्थ स्वर में कहते हैं जैसे "मैं ठीक हूं, धन्यवाद।" इस संक्षिप्त प्रतिक्रिया से आपको यह पता चल जाएगा कि उस व्यक्ति को आप अनदेखा किए बिना या बिना किसी अशिष्ट के बोलने के अधिक संपर्क चाहते हैं।
  • स्टेप 2 के बाहर लोगों को बंद करने के लिए जानें शीर्षक वाला इमेज

    Video: 4 मिनट में टेंशन ख़त्म करें | मानसिक तनाव को कैसे दूर करें How to be Tension and Stress Free -चिंता

    2
    ऐसी जगह से दूर हो जाएं जहां संभावित संपर्क हो। हो सकता है कि आप किसी स्थिति में हो (उदाहरण के लिए, काम या विद्यालय में) जिसके लिए आपको नियमित आधार पर किसी व्यक्ति या समूह को देखने की आवश्यकता होती है। संभावित संपर्क से बचने के तरीके खोजना आपको कुछ लोगों को अधिक प्रभावी ढंग से प्राप्त करने में मदद कर सकता है
  • लोगों के कार्यक्रमों का ध्यान रखें इससे आप वार्ता या चर्चा सहित इन लोगों के साथ किसी भी तरह के संपर्क से बचने में मदद कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप जानते हैं कि जिस व्यक्ति को आप जाना चाहते हैं वह हर सप्ताह उसी रेस्तरां में खाएगा, अपने दोस्तों और सहकर्मियों के साथ मिलने के लिए एक नई जगह चुनें।
  • यह स्वीकार करें कि लोगों को संदेश प्राप्त करने में समय लग सकता है, जो कि आप उन सभी खर्चों से बचते हैं।
  • जानें कि लोगों को शट आउट करने के लिए सीखें छवि चरण 3
    3
    अपने संपर्क को सीमित करें अगर आपको किसी के साथ बातचीत करना है और आप इसकी मदद नहीं कर सकते, तो जितना संभव हो उतना आपके एक्सपोजर को सीमित करें। जब जरूरी हो तो केवल प्रश्न, संदेश, फोन कॉल या अन्य प्रकार के संपर्क का उत्तर दें यह सीमाएं स्थापित करेगा और आप जो तनाव महसूस कर सकते हैं उसे कम कर सकते हैं। यह आपको संदेश देने में भी मदद करेगा कि आप उस व्यक्ति के साथ संपर्क नहीं करना चाहते हैं।
  • प्रतिक्रियाओं को यथासंभव संक्षिप्त और शिक्षित रखें। उदाहरण के लिए, यदि कोई आपको एक विस्तारित नोट ईमेल करता है, तो आप इसे स्वीकार करना चुन सकते हैं या नहीं अपने जवाब न्यूनतम आवश्यक रखने के लिए आप "सूचना के लिए धन्यवाद, जुआन लिख सकते हैं। मैं नोट पर एक नज़र डालूंगा और मैं आपको जवाब दूंगा। "
  • आप इन लोगों के लिए जो टिप्पणियां करते हैं उनके संक्षिप्त और विनम्र रखें। एक सरल प्रतिज्ञान जैसे "आपकी मदद के लिए धन्यवाद, मैं आपको धन्यवाद", संकेतों के बाद जो दिखाता है कि आपने जो किया उसके पीछे आप एक स्पष्ट संकेत देते हैं कि आप कोई संपर्क नहीं करना चाहते हैं
  • चारों ओर से बाहर लोगों को बंद करने के लिए जानें शीर्षक छवि
    4
    परिचितों के बीच दूरी बनाएं आप एक विशिष्ट व्यक्ति को दूर करने की कोशिश कर सकते हैं, लेकिन उनके पास मित्रों, परिवार या सहकर्मियों में आम हो सकते हैं। यदि यह मामला है, तो आपको उन लोगों के साथ सीमा या दूरी भी तय करनी पड़ सकती है। इससे आपको उस विशिष्ट व्यक्ति से अधिक प्रभावी रूप से दूर रहने में मदद मिल सकती है।
  • यह स्वीकार करता है कि अपने आप को दूर एक व्यक्ति को बाहर करने या समूह आप संबंधों से बाहर रखा जाना हो सकता है। आप विनम्रता की तरह "प्रस्ताव, कैरोलिना के लिए धन्यवाद कुछ कह कर लोगों को आप हमदर्दी से निमंत्रण अस्वीकार कर सकते हैं, लेकिन मैं पहले से ही आज रात के लिए योजना है। कृपया, हर किसी को मेरी शुभकामनाएं दें। "
  • संभावित असहज स्थितियों से बचने के लिए व्यक्तिगत रूप से लोगों को देखें कुछ कहो "मुझे कैरोलिना छोड़ना अच्छा लगेगा, लेकिन समूहों में बाहर जाने के बाद मुझे समस्याएं हैं क्या हम अगले हफ्ते रात के खाने के लिए मिल सकते हैं? शायद सिर्फ हमें दो? "
  • नई गतिविधियों की कोशिश करने और यदि आप चाहें तो नए लोगों से मिलने का अवसर के रूप में दूरी के निर्माण को मान लें।
  • स्टेप 5 में लोगों को बंद करने के लिए सीखें शीर्षक
    5
    लोगों को अपनी इच्छाओं की रिपोर्ट करें आपके सर्वोत्तम प्रयासों के बावजूद, आप उस संदेश को व्यक्त करने में सक्षम नहीं हो सकते हैं कि आप किसी संपर्क से नहीं चाहते हैं। व्यक्ति या समूह को अपनी शुभकामनाओं के बारे में जानकर उन्हें अपने जीवन से पूरी तरह से दूर ले जा सकते हैं।
  • यथासंभव दयालु और ईमानदार रहें जब आप व्यक्ति या समूह को बताएं कि आप रिश्ते को समाप्त करना चाहते हैं। इससे आपको लंबी अवधि में आगे बढ़ने और बेहतर महसूस करने में मदद मिल सकती है। उदाहरण के लिए, कुछ कहें "हाल के महीनों में मेरी रुचियां वास्तव में बदली हैं अगर हम हमारी दोस्ती समाप्त कर लें तो मुझे अच्छा लगेगा मैं आपको शुभकामनाएं। " अपने सहकर्मियों के साथ, आप "जोस, आप परियोजनाओं को पूरा नहीं कर रहे हैं, पर विचार करते हुए कह सकते हैं, मुझे लगता है कि केवल जब आवश्यक होगा, तब ही बात करना सबसे अच्छा होगा। मैं तुम्हारा सबसे अच्छा चाहता हूं। "
  • अगर संभव हो तो व्यक्ति या समूह को व्यक्तिगत रूप से बताएं एक ईमेल या शिक्षित लिखित नोट भेजें यदि यह आपके लिए आसान है अन्य दलों के प्रति सम्मान दिखाते हुए यह करने से आप अपने फैसले के बारे में सुरक्षा दे सकते हैं।
  • अपने आप पर अपनी टिप्पणियों पर ध्यान दें कुछ कहो "मुझे सचमुच अब अपने आप पर फ़ोकस करने की ज़रूरत है मुझे लगता है कि हमारे लिए कोई संपर्क नहीं होना बेहतर है। " यह न केवल व्यक्ति को आपके जीवन से बाहर ले जाएगा, लेकिन आप उन्हें खराब महसूस करने से रोक सकते हैं।
  • विधि 2
    लोगों को ऑनलाइन ब्लॉक करें

    जानें कि लोगों को शट आउट करने के लिए जानें शीर्षक चरण 6



    1
    सामाजिक नेटवर्क से प्रोफाइल निकालें लोग दूसरों के साथ संवाद के तरीके के रूप सामाजिक नेटवर्किंग साइटों (जैसे फेसबुक, Tumblr, Instagram, Snapchat और ब्लॉग) का उपयोग करें। शायद आप उस व्यक्ति या समूह से छवियों और टिप्पणियों के साथ संतृप्त किया जा सकता है जिसे आप बचाना चाहते हैं। इन पृष्ठों से आपको दूर रखते हुए आपको किसी को भी दूर रखना चाहिए।
    • ब्लॉक या किसी की दीवारों को छिपाने के लिए आप दूर धक्का करना चाहते हैं आप अपने खाते को हटाए जाने या उनके खातों की समीक्षा करने से रोकने के लिए निष्क्रिय भी कर सकते हैं। ये रणनीति न केवल उस संदेश को देते हैं जो आप संपर्क नहीं करना चाहते हैं, लेकिन वे मूल्यवान "अकेले" समय प्राप्त करने में भी आपकी सहायता कर सकते हैं।
    • आपके फैसले के बारे में प्रश्नों को संभाल लें। कुछ तो कहो की तरह "मैं ईमानदारी से अपने आप पर ध्यान केंद्रित करने के लिए एक ब्रेक लेना चाहते हैं" या "मैं फ्रेंको अवरुद्ध क्योंकि मुझे लगता है कि हमारे रिश्ते नकारात्मक और अनुत्पादक है। मुझे उससे एक ब्रेक लेने की जरूरत है। "
  • जानें कि लोगों को शट आउट करने के लिए जानें शीर्षक चरण 7
    2
    पत्राचार संभालता है। ई-मेल ने लोगों के साथ संपर्क में मदद की है और अक्सर स्कूलों और कार्यस्थलों में पत्राचार का पसंदीदा तरीका है। यदि कोई व्यक्ति आप से दूर जाना चाहता है, तो जानें कि एक प्रभावी और व्यावसायिक तरीके से ईमेल कैसे प्रबंधित करें।
  • किसी विशेष फ़ोल्डर में व्यक्ति या समूह की ईमेल चैनल। यह आपको तय करने की अनुमति देगा कि आप क्या जवाब देना चाहते हैं और कब।
  • यदि आप उन्हें अनदेखा नहीं कर सकते हैं, तो समय पर ईमेल का उत्तर दें। उत्तर को यथासंभव संक्षिप्त और तटस्थ रखने के लिए याद रखें ताकि उस व्यक्ति को संकेत मिलता है जिसे आप संपर्क नहीं करना चाहते।
  • यदि आप व्यक्ति से बच सकते हैं तो सभी संदेश ब्लॉक करें और यदि आप सुनिश्चित हैं कि आप पूरी तरह से दूर जाना चाहते हैं
  • जानें कि लोगों को शट आउट करने के लिए जानें शीर्षक चरण 8
    3
    फ़ोन कॉल और टेक्स्ट संदेशों का उत्तर देने से बचें जिस व्यक्ति या समूह से आप दूर जाना चाहते हैं, वह आपको कॉल करने का प्रयास कर सकते हैं, आपको आवाज संदेश छोड़ सकते हैं या आपको संदेश भेज सकते हैं। आप अपने फोन नंबर को ब्लॉक कर सकते हैं या अपने संदेशों को अनदेखा कर सकते हैं। यह आपको केवल व्यक्ति से निपटने के लिए नहीं रोकता है, बल्कि यह आपको संदेश भी देगा कि आप संपर्क नहीं करना चाहते हैं
  • फोन कॉल का उत्तर देने से पहले कॉलर की पहचान जांचें। यदि आप अपने फोन नंबरों को जानते हैं तो आप इसे आसानी से बचा सकते हैं।
  • ध्वनि और टेक्स्ट संदेश तुरंत हटाएं यह आपको व्यक्ति की आवाज़ सुनने और उनके संदेश देखने से रोक देगा, जो सभी आपको तनाव पैदा कर सकते हैं।
  • विधि 3
    पता भावनाएं

    जानें कि लोगों को शट आउट करने के लिए जानें

    Video: नेटवर्क मार्केटिंग करते समय टेंशन को दूर कैसे रखना चाहिए..!!

    1
    अपनी भावनाओं को निर्धारित करें आप कई अलग अलग कारणों से किसी व्यक्ति या समूह को दूर लेना चाहते हैं। ये खराब अनुभव हो सकता है, असफल रोमांस हो सकता है या अन्य चुनौतियों का सामना करना चाहते हैं। निर्धारित करना कि आप व्यक्ति या समूह को कैसे अलग करना चाहते हैं, आपको स्थिति को अधिक रचनात्मक तरीके से निपटने में मदद कर सकता है।
    • उन कारणों की एक सूची लिखें, जो आप को किसी को विमुख करना चाहते हैं यह आपको यह समझने में मदद कर सकता है कि व्यक्ति से बचने से उन्हें पूरी तरह से ड्राइविंग से अधिक रचनात्मक है। उदाहरण के लिए, यदि आप लिखते हैं "ऐना ने कहा कि मुझे कुछ नाराज मैं इसे देखना नहीं चाहता, "आप उस व्यक्ति को थोड़ी देर के लिए ले जा सकते हैं। हालांकि, "मैक्स ने अपनी प्रेमिका को चोरी करके हमारी दोस्ती को धोखा दिया है" जैसे कुछ लिखने से आपको यह महसूस करने में मदद मिल सकती है कि अपने दोस्त और अपने पूर्व साथी को दूर लेना बेहतर है।
  • जानें कि लोग पीपुल आउट करने के लिए जानें
    2
    अपने आप को "अकेले" समय की अनुमति दें आप तय करते हैं कि आप बस कुछ लोगों से दूर समय की आवश्यकता है, तो अपने आप को खुद के लिए समय होने का आनंद करते हैं। यह आपको फिर से फ़ोकस और कुछ कर सकते हैं कि आप तनाव या दुखी महसूस के प्रभाव के बिना नई चीजों का आनंद कर सकते हैं।
  • गतिविधियों से आपको एक ब्रेक देने पर विचार करें, जैसे क्लबों में भाग लेना, अतिरिक्त विद्यालयों का अभ्यास करना या पारिवारिक व्यंग्यात्मक या व्यावसायिक प्रतिबद्धताओं के साथ। आप लोगों को कुछ ऐसा कहकर बता सकते हैं जैसे "मैं आपसे जुड़ना अच्छा लगेगा, लेकिन मुझे अपने लिए कुछ समय चाहिए।"
  • पीस आउट आउट करने के लिए सीखना
    3
    व्यावसायिक मदद लें अपने जीवन के कई लोगों के साथ संपर्क काटना एक और अधिक गंभीर समस्या का संकेत हो सकता है। अवसाद और चिंता के कारण दोस्तों, परिवार और सहकर्मियों में रुचि कम हो सकती है। अगर आपको लगता है कि आप अपने प्रियजनों से किसी वास्तविक कारण के बिना दूर जा रहे हैं, तो अवसाद या चिंता को दूर करने के लिए डॉक्टर को देखने पर विचार करें क्योंकि यह आपकी भावनाओं का इलाज करने में भी आपकी सहायता कर सकता है।
  • एक सलाहकार, मनोवैज्ञानिक या मनोचिकित्सक के साथ एक नियुक्ति का समय निर्धारित करें मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर आपको किसी भी ऐसी स्थिति का निदान करने में मदद कर सकता है जिससे आप लोगों से दूर जाना चाहें।
  • डॉक्टर के साथ ईमानदार रहें कि आप परामर्श क्यों मांग रहे हैं किसी भी सवाल का जवाब दें जो चिकित्सक आपको पूछ सकता है। वे आपको एक विचार दे सकते हैं कि आप अपने जीवन में लोगों को क्यों छोड़ते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com