ekterya.com

किसी ऐसे प्रिय व्यक्ति को मदद कैसे करें, जो बचने से व्यक्तित्व विकार से ग्रस्त है

बचने वाले व्यक्तित्व विकार से पीड़ित व्यक्ति शर्मीली, असुरक्षित या हिचक के रूप में वर्णित किया जा सकता है। इन लक्षणों का उपयोग उनके जीवन में कुछ समय के लिए ज्यादातर लोगों के वर्णन करने के लिए किया जा सकता है, लेकिन इस विकार वाले लोग ऐसे लक्षणों को इस बिंदु पर दिखाते हैं कि उनके जीवन पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। वे सामाजिक संपर्क से बच सकते हैं, रिश्तों को शुरू कर सकते हैं और जब वे अस्वीकृति का अनुभव करते हैं, तो दूर हो जाते हैं, और आलोचना के प्रति संवेदनशील दिख सकते हैं। इस विकार वाले लोग कई चुनौतियों का सामना करते हैं, और यदि आप स्वयं को सूचित करते हैं, तो आप यह सीख सकते हैं कि उनके रिश्ते के लिए समर्थन कैसे प्रदान करें और यथार्थवादी उम्मीदें स्थापित करें।

चरणों

विधि 1
समर्थन प्रदान करें

लड़का-वार्ता-बारे-Doctor.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
बॉय टॉक के बारे में डॉक्टर पेज के शीर्षक वाला चित्र
1
अपने प्रियजन को उपचार का अनुरोध करने के लिए प्रोत्साहित करें संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी (सीबीटी) परिहार से व्यक्तित्व विकार का इलाज करने का सबसे प्रभावी तरीका है। समय के साथ, चिकित्सा इस विकार वाले लोगों को कम आत्म-सचेतन महसूस करने में सहायता कर सकती है। एक अनुभवी चिकित्सक अपने प्रियजन को अपनी स्थिति से निपटने और फुलर जीवन जीने के तरीके ढूंढने में सहायता कर सकता है।
  • दया और विवेक के साथ इस मुद्दे को संबोधित करें, ताकि आप अपने प्रियजन को रक्षात्मक बनने से रोक सकें। उदाहरण के लिए, आप ऐसा कुछ कह सकते हैं जैसे "मैं आपके बारे में थोड़ा चिंतित हूँ हाल ही में आप अकेले और पृथक दिखते हैं क्या आपको लगता है कि एक चिकित्सक आपको लोगों से अधिक आसानी से बात करने में मदद कर सकता है? "
  • प्रारंभिक अवस्था में सहायता प्राप्त करना महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह आपके प्रियजन को नकारात्मक दुष्प्रभावों से बचने में मदद कर सकता है, जो इस विकार से उत्पन्न होता है यदि अनुपचारित छोड़ दिया जाता है, जैसे कि अवसाद।
  • यदि रिश्ते भावुक है, तो आप अपने प्रियजन के साथ जोड़ों के उपचार में भाग लेने की पेशकश कर सकते हैं। अगर यह एक भाई या परिवार के अन्य सदस्य हैं, तो आप यह सुझाव दे सकते हैं कि वे परिवारिक चिकित्सा में भाग लेते हैं।
  • शांतिपूर्ण-Professor.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    छवि का शीर्षक शांतिपूर्ण प्रोफेसर
    2
    ध्यान रखें कि आप अपने प्रियजन को "सुधार" नहीं कर सकते जब बचपन से व्यक्तित्व विकार जैसी स्थिति से निपटने के लिए, आप किसी व्यक्ति की कितनी भी मदद करना चाहते हैं, तो वह वही होगा जिसने स्वयं को पहली बार मदद करना है
  • सुनिश्चित करें कि वह व्यक्ति जानता है कि आपकी सहायता और स्वीकृति है, लेकिन अपनी समस्या को हल करने के लिए दबाएं नहीं।
  • कुछ कहो "मैं चाहता हूं कि आप जान लें कि मैं आपको प्यार करता हूं और सहायता प्राप्त करने के अपने फैसले का समर्थन करता हूं। अगर मैं कुछ भी कर सकता हूं, तो बस मुझसे पूछो। "
  • Video: सीमा व्यक्तित्व विकार: कैसे एक गलत निदान से बचें

    मैन और चिंतित-Woman.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    छवि का शीर्षक मैन और चिंतित महिला
    3
    समस्या से निपटने के लिए स्वस्थ रणनीतियों को प्रोत्साहित करें बचने वाले व्यक्तित्व विकार वाले लोग नशे की लत या मादक द्रव्यों के दुरुपयोग के विकास के उच्च जोखिम में हैं। वे भी अवसाद से ग्रस्त हैं
  • यदि आपको किसी व्यक्ति से बात करने के लिए किसी कष्ट या कंधे की ज़रूरत होती है, और तनाव को दूर करने के लिए स्वस्थ रणनीतियों को अपनाने के लिए प्रोत्साहित करते हैं तो आपको अपने प्रियजन के लिए उपलब्ध होना चाहिए (जैसे व्यायाम)।
  • जैसे "अरे, क्या हम इस सप्ताह के अंत में लंबी पैदल यात्रा कर रहे हैं?" या "क्या आप मुझे एक ज़ुम्बा कक्षा में शामिल करना चाहते हैं?" अपने सबसे अच्छे दोस्त, भाई या साथी को शारीरिक रूप से सक्रिय और लड़ाई तनाव में मदद करने के लिए बहुत अच्छे तरीके हैं ।
  • मानसिक रूप से और शारीरिक रूप से दोनों व्यक्ति को समृद्ध बनाने का योग भी एक शानदार तरीका है योग एक अभ्यास है जो ध्यान और खींचती है।
  • नारी-बोलती-अच्छी तरह से करने के लिए Man.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    छवि शीर्षक वाली महिला नेकी से मैन पेज के लिए बोली जाती है
    4
    आपके प्रियजन के सकारात्मक गुणों को हाइलाइट करें अक्सर, अव्यवहारिक व्यक्तित्व विकार वाले लोगों को कठिनाई या नीच लगने में कठिनाई होती है। उस व्यक्ति के तर्कहीन विश्वास के बारे में बहसने के बजाय कि कुछ उसके साथ गलत है, उसके सकारात्मक लक्षणों पर ध्यान केंद्रित करें सुनिश्चित करें कि आपका प्रियजन जानता है कि आप उनके व्यक्तित्व की सराहना करते हैं जैसे कि यह है।
  • आप ऐसा कुछ कह सकते हैं जैसे "मैं जानता हूं कि आप वर्तमान में कठिन दौर से गुजर रहे हैं, लेकिन मैं चाहता हूं कि आप जान लें कि मैं अपनी ताकत और दृढ़ता की प्रशंसा कैसे करता हूं। आप मुझे बहुत प्रेरित करते हैं। "
  • इस व्यक्ति के साथ अपने संबंधों के आधार पर, अन्य लोगों को शामिल होने के लिए पूछना भी उपयोगी हो सकता है अपने प्रेमी के सबसे अच्छे दोस्त को बताएं कि उसे कठिनाइयां मिल रही हैं और उससे अधिक सकारात्मक होने की कोशिश करने के लिए कहें अपने माता-पिता को अपने भाई को कॉलेज के लिए दबाव डालने से रोकें और इसके बदले, वे एक मजेदार परिवार की सैर पर जा सकते हैं। यदि आप थोड़ा तनाव को खत्म करते हैं और इसे सकारात्मक तत्वों के साथ बदलते हैं, तो यह एक महान सौदा मदद कर सकता है।
  • विधि 2
    व्यक्तित्व प्रकार को समझें

    ऑटिस्टिक-लड़की चेहरे-Shadows.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    ऑटिस्टिक गर्ल चेस शैडो पेज के शीर्षक वाला चित्र
    1
    परिहार से व्यक्तित्व विकार के मुख्य लक्षण जानें जो लोग इस विकार से पीड़ित हैं, वे बहुत शर्मीली, हिचकते हैं या परेशान हैं। वे अपने ज्यादातर समय अकेले खर्च कर सकते हैं और कुछ दोस्त हैं - हालांकि, वे निकट संबंधों का होना चाहते हैं। बचनेवाला व्यक्तित्व विकार सामाजिक अलगाव और अकेलेपन पैदा कर सकता है।
    • बचनेवाला व्यक्तित्व विकार सिर्फ शर्मीली होने के समान नहीं है शर्म की कुछ डिग्री सामान्य है और आम तौर पर किसी व्यक्ति के जीवन पर नकारात्मक प्रभाव नहीं पड़ता- हालांकि, परिहार व्यक्तित्व विकार अपने रिश्तों को नुकसान पहुंचा सकता है, उनका आत्मसम्मान, और काम करने या स्कूल जाने में उनकी क्षमता।
    • उदाहरण के लिए, इस विकार वाले लोग अपर्याप्तता की सहज भावना महसूस करते हैं। चाहे आप अपने प्रियजन को खुश करने की कोशिश करते हैं, यह संभवतः "अच्छा पर्याप्त" नहीं माना जाता है।
    • इस विकार वाले लोग काम के माहौल का विरोध कर सकते हैं। ऐसा इसलिए हो सकता है क्योंकि वे आलोचना, अस्वीकृति या अस्वीकृति से डरते हैं। इसके अलावा, वे लोगों के साथ शामिल होने के लिए तैयार नहीं हो सकते हैं, जब तक कि उन्हें यकीन न हो कि वे उन्हें पसंद करेंगे।
  • दु: खी मैन-लग रहा है-down.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    साद मैन लुक डाउन
    2
    पहचान लें कि व्यक्तित्व विकारों को बदलने में मुश्किल है। बचनेवाला व्यक्तित्व विकार एक जटिल स्थिति है जो अपने जीवन के सभी पहलुओं में व्यक्ति के विचारों और व्यवहार को प्रभावित करती है। कई आनुवंशिक, पर्यावरणीय और सामाजिक कारकों की वजह से बचने वाली व्यक्तित्व विकार की मनोवैज्ञानिक आदतों और सोचा पैटर्न उत्पन्न होते हैं।
  • बचनेवाला व्यक्तित्व विकार बहुत तरह से एक व्यक्ति को सोचता है और कार्य करता है - इसलिए, इस स्थिति को पूरी तरह से समाप्त करना मुश्किल है हालांकि, संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी इस विकार वाले लोगों को फुलर जीवन के लिए रक्षा रणनीतियों को सीखने में मदद कर सकता है।
  • यदि आप व्यक्तित्व विकारों के मितभाषी चरित्र को जानते हैं, तो यह आपके रिश्ते के साथ आगे बढ़ने के तरीके को प्रभावित कर सकता है। अगर यह आपके साथी के बारे में है, तो आप यह निर्धारित कर सकते हैं कि आप अपने असुरक्षित व्यवहार से निपट सकते हैं और आप अपने जीवन के साथ आगे बढ़ना चाहते हैं। अगर यह आपका सबसे अच्छा दोस्त है, तो आप महसूस कर सकते हैं कि खुद को अलग करने की इस व्यक्ति की प्रवृत्ति आपको दूसरे दोस्तों से मिलने से रोकती है। अगर आप विकार के बारे में अधिक जानें, तो इस व्यक्ति के साथ आपके संबंध के भविष्य के बारे में अपने फैसले को मार्गदर्शन करने के लिए उपयोगी हो सकता है।



  • औरत और कारण निराश हैं-फ्रेंड-साथ नीचे-Syndrome.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    छवि शीर्षक वाली महिला और अपसेट मित्र विद डाउन सिंड्रोम
    3

    Video: सीमा व्यक्तित्व विकार: बीपीडी के साथ किसी के साथ एक रिश्ते में

    सहायता समूह में भाग लें यदि आप उन लोगों से बात करते हैं जिनके जीवन से बचने के व्यक्तित्व विकार से प्रभावित हुए हैं, तो यह आपको समुदाय की समझ और समझने की क्षमता दे सकता है। जिन लोगों को आप समझते हैं कि आप किस प्रकार से गुजर रहे हैं, आपको इस विकार को बेहतर ढंग से समझने में मदद मिल सकती है और किसी के पास मदद करने के लिए रणनीतियों को ढूंढ सकते हैं।
  • सहायता समूह में शामिल होने से भी उन लोगों के लिए उपयोगी हो सकते हैं जो विकार से पीड़ित हैं, लेकिन उनमें से बहुत से सदस्यों के साथ मिलना पसंद नहीं करते। एक निम्न-तनाव विकल्प आपके प्रियजन को ऑनलाइन सहायता समूह ऑनलाइन ढूंढने में मदद करना है।
  • विधि 3
    अपेक्षाओं को प्रबंधित करें

    दु: खी मैन-हग्स-Girl.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">

    Video: किसी ने बॉर्डर लाइन व्यक्तित्व विकार से पीड़ित के साथ एक रिश्ता में फंस?

    सादा मैन ह्यूज गर्ल पेज शीर्षक वाला चित्र
    1
    स्थापित करता सीमा व्यक्तिगत और उन्हें पालन करना बचने वाले व्यक्तित्व विकार वाले लोग अनजाने में दूसरों को चोट पहुंचा सकते हैं या उन्हें भावनात्मक रूप से निकाला जा सकता है या कभी-कभी उनसे निपटना मुश्किल हो सकता है। यदि आप सोचते हैं कि आप जितना चाहें उसे उसकी मदद नहीं कर सकते, आपको उसे बताना चाहिए। आप क्या कर सकते हैं और आप क्या नहीं कर सकते हैं इसके बारे में प्रत्यक्ष होने के लिए दोषी महसूस न करें।
    • आवश्यकतानुसार समय सीमित करने के लिए सीमा निर्धारित करें उदाहरण के लिए, "कुछ समय पहले मुझे अपना होमवर्क शुरू करना है, लेकिन मैं 30 मिनट के लिए बात कर सकता हूँ" या "9 बजे बाद मैं बात नहीं कर सकता, क्योंकि मुझे आराम करना है।" इस तरह, आप अपने जीवन के अन्य महत्वपूर्ण हिस्सों से ज्यादा समय के बिना उसे समर्थन कर सकते हैं
    • एक स्वस्थ रिश्ते के लिए ईमानदारी महत्वपूर्ण है आप ऐसा कुछ कह सकते हैं जैसे "मैं आपकी सहायता करना चाहता हूं, लेकिन हाल ही में मुझे थोड़ी परेशानी महसूस हुई है और मुझे थोड़ी जगह की ज़रूरत है"। अपने साथी से कहो कि आपको थोड़ी देर के लिए ब्रेक की ज़रूरत है अपने दोस्त को बताएं आपको थोड़ी देर सोचने की जरूरत है
  • विविध-समूह के- People.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    पीढ़ी के विविध समूह का शीर्षक चित्र
    2
    अपने सपोर्ट नेटवर्क को विकसित करने के लिए अपने प्रियजन को प्रोत्साहित करें व्यक्ति के प्रियजनों के साथ संवाद करें और उनके साथ अधिक समय बिताने के लिए प्रोत्साहित करें। व्यक्ति को याद दिलाएं कि उनके प्रियजनों ने उसके साथ समय बिताने का आनंद लिया होगा
  • आप इस व्यक्ति का समर्थन करने के लिए केवल एक नहीं होना चाहिए, क्योंकि यह आप में से किसी के लिए उचित नहीं होगा।
  • यदि आप बहुत व्यस्त हैं या आपको इसकी आवश्यकता होती है तो मदद करने के लिए अभिभूत हैं, तो आप यह सिफारिश कर सकते हैं कि आप एक और करीबी से प्यार करते हो।
  • यहां तक ​​कि छोटे बच्चे भी मदद कर सकते हैं उदाहरण के लिए, आप ऐसा कुछ कह सकते हैं जैसे "आपकी बड़ी बहन को खराब दिन हो रहा है। अगर आप कुछ समय बिताने या वीडियो गेम खेल सकते हैं तो आप बेहतर महसूस कर सकते हैं। "
  • कहते हैं लड़का-यहूदी-अस्वीकार" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    इमेज का शीर्षक, यहूदी गाय कहते हैं, No.jpg
    3
    अपने प्रियजनों को सामाजिक स्थितियों में भाग लेने के लिए मजबूर न करें यदि आप उसे चौराहे पर डालते हैं या अन्य लोगों से बात करने के लिए मजबूर करते हैं, तो यह परिश्रम व्यक्तित्व विकार के कारण मुश्किल और परेशान हो सकता है यदि आप उसे अपनी इच्छा के खिलाफ एक सामाजिक स्थिति का अनुभव करते हैं, तो यह लगभग निश्चित है कि इससे उसे मदद नहीं मिलेगी। इसी तरह, आप खुद से गुस्सा हो सकते हैं या अपनी खुद की कथित कमियों से शर्मिंदा महसूस कर सकते हैं
  • अगर आप अन्य लोगों के साथ बातचीत करना चाहते हैं, और इसे कब करें
  • यह बहुत मुश्किल हो सकता है अगर व्यक्ति आपका साथी या आपका सबसे अच्छा दोस्त हो। ये संबंध स्वभाव से मिलनसार हैं - हालांकि, यदि आपका साथी किसी समूह में बाहर जाना पसंद नहीं करता है, तो उनके हितों का समर्थन करता है और छोटे समूहों में बाहर आ जाता है। यदि आपका सबसे अच्छा दोस्त किसी पार्टी में नहीं जाना चाहता, तो परिचितों के दूसरे समूह के साथ भाग लेने का प्रयास करें।
  • सुंदर-लड़की लग रहा है-ओवर-द Shoulder.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    खूबसूरत लड़की की तलाश है
    4
    व्यक्तिगत रूप से कुछ के रूप में उनका व्यवहार न करें जो लोग बचने वाले व्यक्तित्व विकार से पीड़ित नहीं हैं, वे यह सोच सकते हैं कि जो लोग इस से पीड़ित हैं वे परेशान या दुखद हैं आपके प्रियजन एक क्षण के लिए एक दोस्ताना तरीके से व्यवहार कर सकते हैं और फिर तुरन्त आगे बढ़ सकते हैं, या वह चुप हो सकता है और लंबी अवधि के लिए बातचीत करने से इंकार कर सकता है। ध्यान रखें कि आपका व्यवहार आपके विकार का प्रतिबिंब है, न कि आप अपने बारे में क्या सोचते हैं
  • भावनात्मक और करीबी रिश्ते इसके कारण प्रभावित हो सकते हैं, क्योंकि अगर आपका साथी या सबसे अच्छा दोस्त आपको दूर ले जाता है, तो आप तुरंत सोचेंगे कि आपने कुछ गलत किया है। बस इस व्यक्ति की अनूठी विशेषताओं को याद रखें इसके अलावा, याद रखें कि आपके पास कुछ सामाजिक संबंध हैं - इसलिए, यदि आप उसके करीब रहते हैं, इसका मतलब है कि आपको अभी भी उसे पसंद करना है और वह चाहती है कि आप उसके जीवन का हिस्सा बनें।
  • महिला-रिट्स-हेड-ऑन-वुमन% 27 एस-कंधे" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    वुमन रीसेट हेड ऑन वूमन शीर्षक वाली छवि`s Shoulder.jpg
    5
    आपके लिए समर्थन प्राप्त करें यदि आप किसी चिकित्सक के पास जाते हैं, तो इस विकार वाले लोगों के परिवार के सदस्यों के लिए सहायता समूह में शामिल हों, या किसी मित्र से बात करें - यह आपकी भावनाओं से निपटने और तनाव को दूर करने में आपकी सहायता कर सकता है। यदि आप एक स्थिर और सकारात्मक मानसिकता बनाए रखते हैं, तो इससे आप अपने प्रियजन को बेहतर ढंग से सहायता कर सकते हैं।
  • यदि आपके प्रियजन एक ही घर में आपके साथ रहते हैं, तो केवल एक पल केवल बार-बार व्यतीत करने का प्रयास करें अपने दोस्तों के साथ योजना बनाओ या अपने दिमाग को साफ करने के लिए दिन भर भ्रमण करें।
  • यदि आपका कोई आपका साथी है, तो यदि संभव हो तो चिकित्सा प्राप्त करने का अवसर लें। आपकी सुरक्षा खराब हो सकती है यदि आपका साथी आपको दुखी होने पर अलग करता है। जिस तरह से आपके व्यक्तित्व विकार आप को प्रभावित कर रहा है उस तरीके से संबोधित करने के लिए चिकित्सा में शामिल हों
  • अगर आपका कोई आपका मित्र है, तो आपको दूसरी दोस्ती रखना चाहिए। आप आसानी से इस व्यक्ति की दुनिया में खो सकते हैं, लेकिन यह आपके लिए अन्य मित्रों के लिए भी स्वस्थ और पूरी तरह से स्वीकार्य है।
  • युक्तियाँ

    • अव्यवहारिक व्यक्तित्व विकार वाले लोग डर के कारण निजी संबंधों के विकास (अंतरंग संबंधों सहित) को प्रतिबंधित करते हैं, जिससे वे निराश हो जाएंगे और उपहास करेंगे।
    • इस विकार वाले लोग अक्सर अस्वीकृति की संभावना के बारे में बहुत ज्यादा चिंता करते हैं, जो सामाजिक संपर्क और उनकी दैनिक गतिविधियों को प्रभावित करते हैं।
    • उन्हें सामाजिक स्तर पर नीचा माना जा सकता है या सामान्य रूप से दूसरों की तुलना में निम्नतर हो सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com