ekterya.com

रोने वाली महिला को आराम कैसे करें

ज्यादातर लोग रोते हैं, लेकिन महिलाओं अक्सर पुरुषों की तुलना में अधिक रोती हैं यदि आपको एक औरत का सामना करना पड़ता है जो रोता है, तो उसके लिए बेहतर कदम उठाने के लिए कदम उठाए जा सकते हैं, चाहे वह आपका साथी, कोई मित्र या सहकर्मी है रोने वाले व्यक्ति को दिलासा देने से उनके बंधन को मजबूत किया जा सकता है और उन्हें दोनों को बेहतर महसूस कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
अपने साथी या करीबी दोस्त को आराम करो

इमेज का शीर्षक है जो कि Comfort A Crying Woman चरण 1
1
स्थिति का मूल्यांकन करें एक महिला को क्यों रोना चाहिए, असंख्य कारण हो सकते हैं हो सकता है कि वह परेशान, तनावग्रस्त, बीमार या बहुत खुश महसूस करती है। आगे बढ़ने से पहले, स्थिति को समझने की कोशिश करें और देखें कि क्या यह उचित है कि आप उसे आराम करने का प्रयास करें। कुछ कारणों से कि आप उसे आराम करने के लिए सही व्यक्ति क्यों नहीं हो सकते हैं:
  • यदि समान स्थिति आपको प्रभावित करती है यदि आप प्रभावित हो रहे हैं, परेशान या आप को रो रही है कि स्थिति से चोट, आप शायद उसकी मदद करने के लिए एक स्थिति में नहीं हैं यदि यह मामला है, तो शायद आपको सहायता नेटवर्क की तलाश करनी चाहिए ताकि उनकी स्थिति दोनों ही हो सके।
  • अगर वह खुशी के लिए रोता है वैज्ञानिकों को सही कारण नहीं पता है, लेकिन जो कोई बहुत खुश है वह बिना किसी रुकावट रो सकता है, बस ऐसे किसी व्यक्ति की तरह जो डरा हुआ है या उदास है। इस तरह के मामलों में, अपने मित्र या अपने प्रेमी को बधाई देने से उसे आराम देने की कोशिश करने से अधिक उपयुक्त हो सकता है
  • अगर वह रोता है क्योंकि वे लड़े उसे आराम देने के लिए आगे बढ़ने से पहले, यह सुनिश्चित करने के लिए कुछ देर तक शांत हो जाने की संभावना है कि चर्चा फिर से शुरू नहीं होती है
  • इमेज का शीर्षक है जो कि Comfort a Crying Woman चरण 2
    2
    उसे आराम देने का फैसला करें जब तक उसे शान्ति न करने का कोई अच्छा कारण नहीं है, तो आपको उस महिला की सहायता करने का प्रयास करना चाहिए जो रोता है जिस व्यक्ति को रोता है, उसकी उपेक्षा करना उनकी भावनात्मक भलाई के लिए बहुत ही हानिकारक हो सकता है। साथ ही, किसी को दिलासा देने का फैसला करना, उन्हें दुखी होने से और जल्दी से अपने रिश्ते को मजबूत करेगा।
  • इमेज शीर्षक में आराम आ crying महिला चरण 3
    3
    एक अच्छा श्रोता रहो इस के महत्व पर कोई बड़ा जोर नहीं है आँसू संचार का एक महत्वपूर्ण रूप है और आपको उन पर ध्यान देना चाहिए जो वे कहने का प्रयास कर रहे हैं। सक्रिय सुनवाई तकनीकों का प्रयोग करें, जैसे मौखिक रूप से पुष्टि करते हुए कि जो व्यक्ति रो रही है और उसमें दखल देने से बचा जाता है। यदि आप सबसे अच्छा श्रोता बनना चाहते हैं, तो उसे लगता है कि वह क्या महसूस करना चाहता है - बस उसके पक्ष में रहें।
  • ध्यान रखें कि उसे दिलासा देने के बारे में वह क्या सोच रहा है, उसे बदलने के बारे में नहीं है
  • विशेष रूप से सावधान रहें कि बातचीत को आपसे वापस न करें: यह उसके बारे में है सब कुछ अपने आस-पास मत बनो। भले ही वह आपकी तरह व्यवहार न करे, इसका मतलब यह नहीं है कि वह सांत्वना के लायक नहीं हैं या वह दुखी होने का पात्र है।
  • जैसे वाक्यांशों से बचें "यदि मैं आपके जूते में था", "आपने कोशिश की थी ..." या "जब यह मेरे साथ हुआ, मैंने इसे इतना महत्व नहीं दिया"।
  • इमेज शीर्षक में आराम आ crying महिला चरण 4
    4
    अपने दर्द को कम से कम मत करो या उन्हें रोना नहीं कहो। आँसू आमतौर पर एक अच्छा या सकारात्मक कार्रवाई कर रहे हैं, भले ही यह दर्दनाक कुछ कारण होता है रो रही है किसी व्यक्ति को शारीरिक और भावनात्मक राहत दे सकती है जो उदास या तनावग्रस्त है। भले ही आपको असहज महसूस हो, तो उसे उसके लिए जितना रोना चाहिए उतना रोने दें। आप शायद बेहतर यह कर रहे हैं अच्छा लगेगा
  • सामान्य तौर पर, किसी भी जनादेश, नकारात्मक भाषा या अनिवार्य से बचें। वाक्यांशों से दूर हो जाओ जैसे "रोना मत", "आपको दुखी नहीं होना चाहिए" या "ऐसा बहुत बुरा नहीं लगता"
  • यदि आप सभी जवाब जानने का दावा करते हैं, तो आप उसकी मदद नहीं करेंगे सोचने के लिए प्रलोभन का विरोध करें कि आप जानते हैं कि आपकी समस्याओं को हल करने के लिए आपको क्या करना चाहिए या नहीं करना चाहिए वह सब कुछ जानने का दावा न करें जो उसके साथ होकर हल करने का तरीका पता चले, क्योंकि इससे उसे अमान्य हो सकता है।
  • जो लोग चिंता या गंभीर अवसाद जैसे मानसिक बीमारी के कारण रोते हैं, वे रोने के बाद खराब (बेहतर नहीं) महसूस कर सकते हैं। यदि आपको लगता है कि वह मानसिक बीमारी के लिए रुकती है, तो आपको अभी भी उसे आराम देना चाहिए और उसे समर्थन देना चाहिए, लेकिन आपको यह भी सुझाव देना चाहिए कि वह एक डॉक्टर से मिलने के लिए ताकि वह आवश्यक उपचार प्राप्त कर सकें।
  • इमेज का शीर्षक है जो कि Comfort a Crying Woman चरण 5
    5
    अपने दु: ख की पुष्टि करता है उसे दिखाइए कि आप अपने दर्द को समझते हुए समझते हैं कि यह वैध है और आप उसके साथ सहानुभूति रखते हैं। जैसे वाक्यांशों का उपयोग करें:
  • "यह गलत है ... मुझे वास्तव में अफसोस है कि यह हुआ!"
  • "मैं समझता हूं कि यह बहुत दर्दनाक होगा।"
  • "यह बहुत निराशाजनक लगता है मुझे क्षमा करें। "
  • "कोई आश्चर्य नहीं कि तुम उदास हो यह एक बहुत मुश्किल स्थिति की तरह लगता है। "
  • "मुझे खेद है कि यह आपके साथ आता है।"
  • इमेज का शीर्षक है जो कि Comfort a Crying Woman चरण 6
    6
    कंसोल के लिए गैर मौखिक तकनीक का उपयोग करें जो व्यक्ति रोता है, वह मौखिक संचार से गैर-मौलिक संकेतों के आराम की व्याख्या कर सकता है। उचित चेहरे का भाव का उपयोग करके, आँख से संपर्क करने और झुकाव को आगे बढ़ाने से आपको यह बताने में मदद मिल सकती है कि आप चिंतित हैं और आप अपनी स्थिति में रुचि रखते हैं।
  • यद्यपि कभी-कभी एक ऊतक पेश करने के लिए स्नेह के संकेत के रूप में व्याख्या की जा सकती है, यह भी बता सकता है कि आप इसे रोना बंद करना चाहते हैं। यह केवल एक रूमाल प्रदान करता है यदि वह व्यक्ति जो रोता है एक पूछता है या इसके लिए प्रतीत होता है।
  • इमेज का शीर्षक है जो कि Comfort a Crying Woman चरण 7
    7
    विश्लेषण करें कि भौतिक संपर्क उचित है या नहीं। कुछ लोगों को संपर्क के माध्यम से आराम महसूस हो सकता है, लेकिन दूसरों को अधिक चिंतित महसूस कर सकता है। यदि आप जानते हैं कि वह हगों के लिए अच्छी तरह प्रतिक्रिया करते हैं, तो आप एक गले की पेशकश कर सकते हैं। हग्स समय के साथ भी तनाव को दूर कर सकते हैं उपयुक्त संपर्क का एक अन्य प्रकार हो सकता है कि आप अपना हाथ ले जाएं, अपने कंधे को छूएं, अपने बालों को छू लें या अपने माथे को चूम दो। अपनी प्राथमिकताएं और उनके संबंधों की सीमाओं के बारे में आप क्या जानते हैं और हमेशा उनके नक्शेकदम पर चलने के आधार पर अपने मानदंड का उपयोग करें। सुनिश्चित करें कि यदि आपसे पूछा जाए तो आप अलग हो जाएंगे
  • आप अपने शरीर की भाषा को यह निर्धारित करने के लिए भी देख सकते हैं कि यह आरामदायक संपर्क के लिए खुला है या नहीं। शारीरिक भाषा जैसे clenched मुट्ठी, पैर और हथियार पार या मायावी नज़र से संपर्क करने का मतलब यह हो सकता है कि आप थोड़ा पीछे हटना पसंद करते हैं।
  • इमेज का शीर्षक ग्रुप चरण 2 में केवल एक ही है
    8
    स्थिति से बचने के लिए प्रलोभन का विरोध करें बहुत से लोग ऐसे व्यक्ति के बगल में असहज महसूस करते हैं जो रोता है यदि यह आपका मामला है, तो आप कुछ ऐसा कहने में जल्दी हो सकते हैं जो आपको लगता है कि उसे जानने में मदद मिलेगी। इसके विपरीत, आप स्थिति से बचने का एक तरीका भी देख सकते हैं। इससे केवल उसके लिए चीजें बदतर हो जाएंगी अगर आपको नहीं पता कि क्या करना है, तो आप कह सकते हैं "मुझे खेद है आप परेशान हैं। क्या आपको लगता है कि आप बेहतर महसूस करने के लिए कुछ भी कर सकते हैं? " यह कम से कम आपको दिखाएगा कि आप परवाह करते हैं, उसे आराम करने के लिए क्या इस्तेमाल किया जा सकता है
  • इमेज का शीर्षक है `आराम आ crying महिला` चरण 8
    9

    Video: रोते हुए बच्चे को चुप कराने के ये हैं सबसे आसान तरीके

    समस्या को सुलझाने की कोशिश करने की बजाय आपकी सहायता प्रदान करें चीजों को जिस तरह से आपको लगता है कि सबसे अच्छा है, ठीक करने के प्रयास में खो जाना आसान है। हालांकि, आपको मदद की आवश्यकता नहीं हो सकती है या आपको क्या जरूरत है इसके अलावा कुछ और की आवश्यकता हो सकती है। आखिरी चीज जिसे आप चाहते हैं वह चीजों को और भी बदतर बनाना है एक समस्या को हल करने के लिए आग्रह से विरोध करने की कोशिश करें कि आपको क्या करना चाहिए, उसकी प्रक्रिया दर्द और दुःख में मदद करती है।
  • उसे पता है कि आप उसकी मदद करने के लिए हैं, लेकिन उसे मजबूर मत करो सहायता पाने का आपका विचार बस किसी के पास बात करने के लिए पास हो सकता है। अक्सर, सुनना किसी को आराम करने का सबसे अच्छा तरीका है
  • क्या आप उसकी मदद कर सकते हैं के बारे में खुले प्रश्न पूछें उदाहरण के लिए, "क्या मदद करने के लिए मैं कुछ भी कर सकता हूं?" या "मैं आपकी मदद करना चाहूंगा, क्या आप ऐसा कुछ सोच सकते हैं जो स्थिति को सुधार सके?" यह एक अच्छा तरीका हो सकता है कि आप एक हाथ कैसे दे सकते हैं।
  • कभी-कभी जो दुखी होता है, उसके सिर पर बहुत सी बातें होती हैं ताकि आप जिस तरीकों से मदद कर सकें अगर ऐसा मामला है, तो उसे कुछ विशिष्ट चीजों की एक सूची देने का प्रयास करें जो आप उसे आराम करने के लिए कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप उससे पूछ सकते हैं कि क्या वह आइसक्रीम के लिए बाहर जाना चाहती है या बाद में एक फिल्म के साथ उसकी यात्रा कर सकती है ताकि वे उसे एक साथ देख सकें। देखें कि क्या वह इन सुझावों में से किसी को सकारात्मक रूप से प्रतिक्रिया देने के लिए सकारात्मक जवाब देती है।
  • इमेज का शीर्षक `आराम आ crying` महिला चरण 9
    10



    यदि यह उचित है तो सहायता के लिए इसमें शामिल हों हालाँकि एक समस्या को हल करने की कोशिश कर रही है, आपकी पहली चीज नहीं होनी चाहिए, आपके दर्द को कम करने के लिए आप विशिष्ट और ठोस चीजें कर सकते हैं। यदि आपकी समस्याएं दूर करने के लिए संभव है (और आप इससे सहमत हैं), तो आप इसे किसी तरह से करने का प्रयास कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि वह काम करती है, क्योंकि वह चिल्लाती है, तो आप अपने काम पर ध्यान केंद्रित करने के लिए और अधिक समय देने के लिए घर के आसपास कुछ अतिरिक्त काम करने की पेशकश कर सकते हैं। यदि आप किसी मित्र के साथ लड़ाई लड़ते हुए रोते हैं, तो आप उस रिश्ते की मरम्मत के तरीके के बारे में चर्चा कर सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक है जो कि Comfort a Crying Woman चरण 10
    11
    उसके साथ संपर्क में जाओ घटना के बाद के दिनों या हफ्तों में, कभी-कभी उसे यह सुनिश्चित करने के लिए कहें कि वह अभी भी ठीक है। इसके बारे में बहुत आक्रामक न हो - फिर भी, उसे एक कॉफी में आमंत्रित करने के लिए, उसे पूछिए कि वह कैसी है या उसे बुला रहा है, वह अक्सर बहुत फायदेमंद हो सकता है आप जल्दी से ठीक हो सकते हैं, लेकिन उदासी को खत्म करने के लिए आपको कुछ अतिरिक्त समय की आवश्यकता भी हो सकती है। उस समय के दौरान आपका समर्थन साबित करना बहुत मदद करेगा
  • इमेज शीर्षक से कफन अ क्रायिंग वूमन स्टेप 11
    12
    अपना ख्याल रखना सहानुभूति महत्वपूर्ण है, लेकिन यह आपको उदास या निराश भी कर सकती है याद रखें कि अगर आपको मदद की ज़रूरत है तो स्वयं का ख्याल रखना और अन्य लोगों की तलाश करें।
  • विधि 2
    एक परिचित या सहकर्मी को दिलासा देना

    इमेज का शीर्षक है जो कि Comfort A Crying Woman चरण 12
    1
    सहानुभूति दिखाएं सामान्यतया, लोगों को उन लोगों के सामने रोना पसंद करते हैं जो करीब हैं, अजनबियों, सहकर्मियों या परिचितों के नहीं। यदि आप पास नहीं हैं, लेकिन फिर भी वह तुम्हारे सामने रोती है, वह शायद बहुत परेशान है और कुछ करुणा की जरूरत है। यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप सहानुभूति के साथ प्रतिक्रिया करते हैं और झुंझलाहट, आतंक या भय से नहीं।
  • इमेज का शीर्षक है जो कि Comfort a Crying Woman चरण 13
    2
    उसे रोने दो यदि वह आपको आस-पास ले जाना चाहता है, तो उसे रोना उसे रोना बंद करने के लिए मजबूर करने की कोशिश न करें या सुझाव दें कि वह "खुश हो जाओ"। रोना प्राकृतिक और स्वस्थ है और तनाव और दर्द को दूर करने में मदद कर सकता है।
  • याद रखें कि यह काम पर रोने के लिए अव्यवसायिक नहीं है ज्यादातर लोग कभी-कभी रोते हैं, इसलिए काम पर रोने के लिए किसी भी समय हो सकता है।
  • यदि वह शर्म महसूस करती है, तो उसे खुश करने के लिए उसे बताएं, जैसे "रोने के लिए ठीक है" या "आपको रोने के लिए शर्मिंदा नहीं होना है, हम इंसान हैं"।
  • इमेज का शीर्षक है जो कि Comfort A Crying Woman चरण 14
    3

    Video: अपना मैनीक्योर कैसे करें - Onlymyhealth.com

    दिखाएँ कि आप बोलने के लिए उपलब्ध हैं क्योंकि वह आपको बहुत अच्छी तरह से नहीं जानता है, वह कई विवरणों में नहीं जाना चाहता। हालांकि, शायद आप एक बहुत ही उपयोगी श्रोता हो सकते हैं सवाल पूछें और खुले शरीर की भाषा का उपयोग करने के लिए यह दिखाने के लिए कि अगर आप चाहें तो उसे सुनने के लिए तैयार हैं। उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं:
  • "मुझे पता है कि मैं आपका सहयोगी हूँ, लेकिन अगर आप को किसी से बात करने की ज़रूरत है, तो मैं भी आपका दोस्त बनने में प्रसन्न रहूंगा क्या आप बात करना चाहते हैं? "
  • "यदि कोई मुश्किल स्थिति के बारे में बात करनी है तो मेरा दरवाज़ा हमेशा खुला रहता है।"
  • "क्या कुछ भी मैं तुम्हारे लिए क्या कर सकता हूं? यहां तक ​​कि अगर ऐसा कुछ है जो काम से संबंधित नहीं है, तो मुझे सुनकर खुशी होगी। "
  • इमेज शीर्षक जिसका शीर्षक है `Comfort A Crying Woman चरण 15`
    4
    उसे सक्रिय रूप से सुनें यदि आप अपनी समस्याओं के बारे में बात करने का निर्णय लेते हैं, तो यह स्पष्ट करने के लिए सक्रिय सुनवाई तकनीक का उपयोग करें कि आप ध्यान दें। इनमें शामिल हैं: सुझावों में दखल देना या प्रदान करने से, सवाल पूछने के लिए यह पुष्टि करने के लिए कि आप क्या कह रहे हैं, नेत्र संपर्क करें और विकर्षण से बचें
  • इमेज का शीर्षक है जो कि Comfort A Crying Woman चरण 16
    5
    संवेदनशील हो, लेकिन पेशेवर। आपको एक इंसान की तरह काम करना चाहिए और दिखाते हैं कि आप परवाह है, लेकिन साथ ही आपको किसी सहकर्मी के साथ किसी भी सीमा को अधिक नहीं करना चाहिए आखिरकार, इस घटना के बाद आपके रोजगार संबंधों को जारी रखना होगा।
  • उदाहरण के लिए, आपको उसे तब तक गले नहीं करना चाहिए जब तक कि वह इसके लिए पूछे न जाए यदि आप उसे बाहर काम करने के लिए उसे बाहर निकालना चाहते हैं, तो आपको उसे पूछना चाहिए कि क्या वह इसके साथ सहज महसूस करेगी।
  • इमेज का शीर्षक है जो कि Comfort a Crying Woman चरण 17
    6
    काम से संबंधित मुद्दों के साथ प्रस्ताव सहायता हो सकता है कि आपका सह-कार्यकर्ता तनाव के कारण रोता है, या शायद, एक व्यक्तिगत समस्या है जो उसे काम पर ध्यान केंद्रित करने की क्षमता को प्रभावित करती है। किसी भी मामले में, यदि आप पेशेवर की मदद करने की स्थिति में हैं, तो आप उसे समाधान खोजने में मदद कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, आपको समय निकालने की आवश्यकता हो सकती है या आपको जटिल पेशेवर कार्य करने की योजना बनाने में उसकी मदद करने की आवश्यकता हो सकती है।
  • हालांकि, यदि आप चाहें तो शामिल होने के लिए इसमें शामिल हों चीजों को जिस तरह से आपको लगता है कि सबसे अच्छा है, ठीक करने के प्रयास में खो जाना आसान है। हालांकि, आपको मदद की आवश्यकता नहीं हो सकती है या आपको क्या जरूरत है इसके अलावा कुछ और की आवश्यकता हो सकती है। आखिरी चीज जिसे आप चाहते हैं वह चीजों को और भी बदतर बनाना है
  • व्यक्तिगत मामलों में भी शामिल होने का प्रयास न करें सहकर्मी की व्यक्तिगत समस्याओं को हल करने का यह आपकी कर्तव्य नहीं है इसके अलावा, अगर आप उसे बहुत अच्छी तरह से नहीं जानते हैं, तो मान लें कि आपको उसकी समस्याएं हल करने का तरीका पता है। आपको उसे आराम करने और उसे सुनने के लिए और काम की समस्याओं पर ध्यान केंद्रित करने के लिए वहां होना चाहिए।
  • यदि आप देखते हैं कि कोई समस्या नहीं है तो आप उसे समस्या ठीक करने में मदद कर सकते हैं, फिर माफी मांगें और उसे बताएं कि आप उसकी मदद नहीं कर सकते। यदि आप किसी ऐसे व्यक्ति के बारे में जानते हैं जो आपकी मदद कर सकता है, तो सिफारिश करें कि आप उससे बात करें और उसकी मदद करें।
  • युक्तियाँ

    • कोई फर्क नहीं पड़ता कि, सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप एक औरत के लिए क्या कर सकते हैं जो रोता है और उसकी बात सुनने के लिए है अन्य इशारों में अच्छा हो सकता है (रात के खाने को तैयार करें, इसे कैफे या सिनेमा में ले जाएं), लेकिन आपकी उपस्थिति और ध्यान आप सबसे अच्छा उपहार दे सकते हैं।
    • याद रखें कि रोना कोई समस्या नहीं है जिसे तय किया जाना चाहिए, लेकिन संचार का एक रूप जो सुनना चाहिए।
    • रोना दूसरों को असुविधा महसूस कर सकती है, लेकिन उन लोगों को प्यार और स्नेह प्रदान करने के लिए उस असुविधा को दूर करने की कोशिश करनी चाहिए जिनके लिए इसकी जरूरत है।

    Video: सपने में खुद को रोते हुए देखना : शुभ अशुभ | Crying In Dreams Meaning | Secret Of Dreams

    चेतावनी

    • जिस व्यक्ति को रोता है, उसे दिलासा भी एक स्वस्थ, विनम्र और सकारात्मक कार्य है। हालांकि, कभी कभी इसके परिणाम हो सकते हैं अगर आपको लगता है कि किसी को दिलासा देने से आप अपने आप को दुःखना शुरू करते हैं, तो दूसरों की तलाश कर स्वयं का ख्याल रखें जो आपकी सहायता कर सकते हैं।
    • आमतौर पर, रोना बहुत स्वस्थ होता है, लेकिन यह एक अधिक गंभीर स्थिति का संकेत हो सकता है, जैसे कि चिंता विकार, डर या अवसाद। यदि आप लगातार राहत के बिना लगातार रोते हैं, तो शायद आपको सुझाव देना चाहिए कि आप पेशेवर से बात करते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com