ekterya.com

दूसरों के साथ खुद की तुलना कैसे करें

यह आधुनिक जीवन में पूर्णता के लिए चिंता की वजह से अपने आप को दूसरों के साथ तुलना नहीं बहुत मुश्किल है,। आप अपनी उपलब्धियों और परिणामों की जांच करने के लिए शुरू, तो आप आगे बढ़ सकते हैं। यह अन्य लोगों के साथ अपने आप को तुलना करने के लिए और यहां तक ​​कि उन्हें ईर्ष्या प्राकृतिक है, लेकिन आप के बजाय जिन क्षेत्रों में आप उत्कृष्टता प्राप्त है, तो आप गलत बात पर ध्यान दे रहे हैं पर ध्यान केंद्रित कर के अपनी कमजोरियों से ग्रस्त हो जाते हैं। यह दुर्बल हो सकता है और यहां तक ​​कि यदि आप अपने जीवन के कई पहलुओं में शामिल रोकने के। अन्य लोगों के साथ निरंतर तुलना अपने आत्मसम्मान को कम करने और आप अपने बारे में बुरा लग रहा है बनाने के लिए जाता है। अपने आप को दूसरों के साथ तुलना करने के लिए प्रलोभन का विरोध, आप कैसे दिखते के बारे में पता बन गया। लक्ष्यों है कि आपके सुरक्षा को बढ़ाने के सेट और व्यवहार है कि अपने आप को अपनी राय में सुधार होगा दोबारा सीखने।

चरणों

भाग 1
अपने तुलनात्मक व्यवहार की उत्पत्ति खोजिए

छवि का शीर्षक दूसरों की तुलना में अपने आप को तुलना करना चरण 1
1
जिस तरह से आप देखते हैं उस पर ध्यान दें जिस तरह से आप अपने आप को देखते हैं उसे बदलने में पहला कदम इस मुद्दे के बारे में जागरूक होना है। यदि आप अवगत नहीं हैं, तो आप विश्वास नहीं कर सकते कि समस्या है अपने आप को बदलने के लिए प्रतिबद्ध करने से आपकी मदद मिलेगी, क्योंकि एक पैटर्न को तोड़ना मुश्किल है। हालांकि, एक बार जब आप एक ऐसे व्यवहार से परिचित हो जाते हैं जिसे आप बदलने की कोशिश कर रहे हैं, तो इसे प्राप्त करने योग्य लक्ष्यों में विभाजित करना आसान हो जाता है।
  • छवि का शीर्षक दूसरों की तुलना में अपने आप को तुलना करना चरण 2
    2
    अपने आत्मसम्मान का मूल्यांकन करें आत्मसम्मान को स्वयं के सकारात्मक या नकारात्मक मूल्यांकन के रूप में वर्णित किया जा सकता है हम सभी अच्छे और बुरे दिन हैं, और कई बार, जिस तरह से हम महसूस करते हैं कि हम घटनाओं को प्रतिबिंबित करने के लिए रोजाना बदलते हैं। आत्मसम्मान को व्यक्तित्व के एक स्थिर पहलू के रूप में भी देखा जा सकता है जो पूरे जीवन में विकसित होता है
  • आप अपने आप को एक बहुत अच्छा विचार है? आप दूसरों के साथ वैसा आप अपने बारे में लग रहा है नियंत्रण करने की अनुमति है? क्या आपको पता आप दूसरों को देखने के लिए अपने आत्मसम्मान निर्धारित करने के लिए है कि है, यह एक संकेत है कि आप अपने खुद के सुख प्राप्त करने के लिए प्रयास करना चाहिए है।
  • छवि को अपने आप को दूसरों से तुलना करना चरण 3
    3
    अपने तुलनात्मक व्यवहार को पहचानें तुलनात्मक व्यवहार तब होता है जब आप दूसरों की तुलना में खुद की तुलना करते हैं, भले ही वे श्रेष्ठ या नीच स्थिति में हों या नहीं। सामान्य तौर पर, आप अपने साथ सकारात्मक या नकारात्मक विशेषताओं की तुलना करते हैं। कभी-कभी, सामाजिक तुलना उपयोगी हो सकती है, लेकिन नकारात्मक तुलनात्मक व्यवहार आपके आत्मसम्मान को नुकसान पहुंचा सकते हैं।
  • सकारात्मक व्यवहार का एक उदाहरण है जब आप अपने आप को कोई है जो गुणों आप प्रशंसा के साथ तुलना है। के बजाय सिर्फ अपने अच्छी गुणवत्ता के लिए एक व्यक्ति (, एक प्यार व्यक्ति होने उदाहरण के लिए) ईर्ष्या, और अधिक प्यार होने का प्रयास करते।
  • एक नकारात्मक व्यवहार का एक उदाहरण है, जब आप अपने आप की तुलना किसी ऐसे व्यक्ति के साथ करते हैं जिसे आप चाहते हैं। उदाहरण के लिए: आप उस व्यक्ति की नई कार से ईर्ष्या कर रहे हैं
  • छवि का शीर्षक दूसरों की ओर से तुलना करना चरण 4
    4
    तुलनात्मक विचार या भावनाओं को रिकॉर्ड करें ऐसे रवैये को रिकॉर्ड करें जो खुद को दूसरे व्यक्ति के साथ तुलना करने का प्रत्यक्ष परिणाम है। यदि आप कर सकते हैं, तो सोच या याद रखने के तुरंत बाद उन्हें नीचे लिखें इस प्रकार, यह आपके मन में ताजा हो जाएगा और वर्णनात्मक होने की अधिक संभावना होगी।
  • इस तुलना के बारे में सोचें कि यह तुलना आपको कैसा महसूस करता है मन में आने वाले सभी विचारों और भावनाओं को लिखें उदाहरण के लिए: आप उदास महसूस करते हैं क्योंकि आप किसी की नई कार से ईर्ष्या करते हैं और आप अभी भी एक कार चलाते हैं जो 20 साल का है
  • छवि का शीर्षक दूसरों की ओर से तुलना करना चरण 5
    5
    अपना तुलनात्मक व्यवहार शुरू होने के तरीके का पता लगाने का प्रयास करें अपने जीवन में एक पल के बारे में लिखने की कोशिश करें, जिसे आप याद कर सकते हैं जिसमें आपने दूसरों के साथ खुद की तुलना नहीं की और वहां से लिखना शुरू किया। समय के साथ, आपको याद हो सकता है कि आपके तुलनात्मक विचारों की उत्पत्ति कहाँ की गई है।
  • उदाहरण के लिए: आप अपने बचपन के बारे में सोच सकते हैं, इससे पहले कि आप खुद को अपने भाई के साथ तुलना करना शुरू करें। फिर, आपको पता चल जाएगा कि आपने खुद को अपने भाई की तुलना करना शुरू कर दिया क्योंकि आपको छोड़ दिया गया अब आप अपने तुलनात्मक व्यवहार के कारण तलाशने शुरू कर सकते हैं।
  • तुलनात्मक व्यवहार के बारे में सबसे कठिन चीजों में से एक यह महसूस करना है कि इसका आपके पर नकारात्मक प्रभाव पड़ा है। दूसरों के साथ आप कैसे तुलना करते हैं, इसे पहचानने और अनुसरण करने से आपको महसूस होता है, आप नकारात्मक व्यवहार को बदलने की संभावना अधिक होगी।
  • भाग 2
    धन्यवाद, आपके पास क्या है

    छांटें अपने आप को दूसरों से तुलना करना चरण 6
    1
    आपके पास क्या ध्यान रखें जब आप महसूस करते हैं कि दूसरों के लिए अपने आप को कुछ भी की तुलना की सेवा नहीं है, आप अपनी सफलता के अतिरिक्त उपायों तलाश करेंगे। यदि आपको लगता है और उपहार आप के लिए आभार व्यक्त करना शुरू करते हैं, आप दूसरों पर ध्यान केंद्रित करने और अपने आप पर ध्यान केंद्रित करने के लिए शुरू नहीं होंगे।
    • अपने जीवन के सकारात्मक और अच्छे पर ध्यान केंद्रित करने के लिए और अधिक समय व्यतीत करें। आप महसूस कर सकते हैं कि जब आप दूसरों के साथ अपने आप की तुलना करने में व्यस्त नहीं हैं, तो आप इसे अधिक ध्यान देने लगेंगे।
  • छवि का शीर्षक दूसरों की ओर से तुलना करना चरण 7
    2
    एक आभार पत्रिका रखें एक आभार पत्रिका आपको याद दिलाने का एक तरीका है कि आपके पास क्या है। इससे आपको ऐसी चीजों को देखने में मदद मिलेगी जो आपको कम नजरअंदाज कर सकते हैं। फिर, आप उनकी सराहना करने में सक्षम होंगे। अपनी कुछ बेहतरीन यादों के बारे में सोचो वे चीजें आपके द्वारा किए गए, आपके लिए गए स्थानों, दोस्तों के साथ समय बिताए, जो कुछ भी आपको खुश करता है उन चीजों का शुक्रिया अदा करने पर ध्यान केंद्रित करें
  • एक आभार पत्रिका रखकर, आप सफलता की संभावना बढ़ा सकते हैं। हालांकि, यदि आप केवल उपरांत और प्रेरणा के बिना करते हैं, तो इसका आपके खिलाफ असर होगा आपको उन चीजों को देखने के लिए प्रयास करना होगा जिन्हें आप कम न समझें और उन्हें धन्यवाद दें। अपने कृतज्ञता की गहराई को पहचानने और अपने जीवन में सुधार करने का निर्णय करें।
  • गहराई में लिखें बस चीजों की सूची बनाने के बजाय, कुछ चीजों का विस्तृत विवरण दें जो आपको आभारी महसूस करते हैं।
  • आश्चर्य या अनपेक्षित घटनाओं के बारे में लिखें इससे आपको अच्छी भावनाओं का अनुभव करने का मौका मिलेगा।
  • यह आवश्यक नहीं है कि आप हर दिन लिखते हैं। दरअसल, एक हफ्ते में कई बार लिखना रोजाना लिखने से ज्यादा फायदेमंद हो सकता है।
  • छवि का शीर्षक दूसरों की तुलना में अपने आप को तुलना करना चरण 8
    3
    अपने आप को दया करो अपने आप पर दयालु और कम मेहनत करके, आपको आगे बढ़ने और कड़ी मेहनत करने का प्रयास किया जाएगा।
  • छवि का शीर्षक दूसरों की ओर से तुलना करना चरण 9
    4
    समझें कि आप अपने जीवन के नियंत्रण में हैं। अपने आप को दूसरों की तुलना में खुद का विरोध करना बहुत मुश्किल है, लेकिन अंत में आपके जीवन पर आपका नियंत्रण है। आप एक विशेष तरीके से अपने जीवन को निर्देशित करने के लिए निर्णय लेते हैं। आप ऐसे निर्णय लेते हैं जो आपके लिए सर्वोत्तम हैं और किसी और के लिए नहीं।
  • इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि अन्य लोग क्या करते हैं या क्या करते हैं। आप केवल एक ही हैं जो आपके जीवन के दौरान मायने रखता है
  • भाग 3
    तुलनात्मक विचार को हटा दें या बदलें

    स्टेप की तुलना अपने आप को दूसरों के लिए शीर्षक चरण 10
    1
    अपने व्यवहार और विचारों को बदलने की प्रक्रिया को समझें परिवर्तन के ट्रांसहायट्रिकल मॉडल का कहना है कि हम उन चरणों के माध्यम से जाते हैं जो एक स्थिति के बारे में जागरूकता पैदा करते हैं। व्यक्ति एक प्रक्रिया के माध्यम से चला जाता है जो आखिरकार उसे नए व्यवहार को स्वीकार करता है। इन चरणों में शामिल हैं:
    • precontemplation: इस चरण के दौरान, व्यक्ति को बदलने के लिए तैयार नहीं है। अक्सर, इसका कारण यह है कि वे बेहिचक नहीं हैं या प्रश्न में इस विषय पर पर्याप्त जानकारी नहीं है।
    • चिंतन: इस चरण में बदलाव करने पर विचार किया गया है व्यक्ति परिवर्तन के सकारात्मक पक्षों को तौलना शुरू करता है, भले ही वह परिवर्तन के नकारात्मक पहलुओं से अवगत हो।
    • तैयारी: इस चरण के दौरान, व्यक्ति ने परिवर्तन का फैसला किया है और बदलाव शुरू करने की योजना बनाने शुरू कर दिया है।
    • कार्य: इस चरण के दौरान, व्यक्ति व्यवहार को बदलने का प्रयास करता है। इसमें कुछ गतिविधियों को कम करने या दूसरों को बढ़ाना शामिल हो सकता है, उदाहरण के लिए
    • रखरखावइस चरण में गतिविधि का एक स्तर बनाए रखने के लिए सुनिश्चित किया गया है जो यह सुनिश्चित करता है कि व्यवहार बदल गया है और यह वैसे ही रहता है।
    • अंतइस चरण के दौरान व्यवहार बदल गया है ताकि व्यक्ति पतन का अनुभव नहीं है, यहां तक ​​कि तनाव, अवसाद, चिंता या अन्य भावनात्मक राज्यों के तहत।
  • छवि का शीर्षक दूसरों की ओर से तुलना करना चरण 11
    2
    एहसास है कि किसी को आदर्श बनाना यथार्थवादी नहीं है। यदि आप उस व्यक्ति के कुछ पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करते हैं जो आप आदर्शवादी होते हैं, तो आप एक अतिरंजित कल्पना बनाते हैं। आप केवल उन विशेषताओं को देखना चुनते हैं, जो आप के लिए आकर्षक नहीं हैं जो अन्य विशेषताओं को आदर्श और अस्वीकार करते हैं।
  • छवि का शीर्षक दूसरों की ओर से तुलना करना चरण 12
    3
    सकारात्मक लोगों के साथ नकारात्मक विचारों को अनदेखा करें जब आप खुद को दूसरों के साथ तुलना करते हैं, तो आप अपने आप को नकारात्मक तरीके से देख सकते हैं। अगर आपके बारे में अपने बारे में नकारात्मक विचार हैं, तो आपको उन चीजों को बदलने के लिए आश्वस्त होना चाहिए जो आपको गर्व करता है।
  • उदाहरण के लिए: यदि आप कोई है जो अपनी प्रतिभा को ईर्ष्या के बजाय बहुत अच्छी तरह से लिख सकते हैं, अपनी खुद की प्रतिभाओं के बारे में सोचें सोचें: "मैं सर्वश्रेष्ठ लेखक नहीं हो सकता, लेकिन मैं बहुत अच्छी तरह से आकर्षित कर सकता हूं। इसके अलावा, यदि मैं लिखित रूप में सुधार करना चाहता हूं, तो मैं इस लक्ष्य को अपने प्रतिद्वंद्वी के लिए दूसरों के प्रति ईर्ष्या के बजाय अपने लिए प्राप्त करने का प्रयास कर सकता हूं। "
  • भाग 4
    अपने लक्ष्यों को प्राप्त करें

    स्टेप की तुलना में अन्य लोगों के लिए तुलना करें चरण 13
    1



    अपने लक्ष्य की घोषणा करें अपने लक्ष्यों की उपलब्धि आप स्वयं को अपनी जिंदगी और अनुभवों के सेट, दूसरों की अपेक्षाओं के स्वतंत्र रूप से स्थापित करने में मदद करेंगे। अपने लक्ष्य को घोषित करके शुरू करो
    • यदि आप मैराथन को चलाने के लिए चाहते हैं, तो इसे अपने लक्ष्य के रूप में घोषित करें। आप उस जगह का मूल्यांकन कर सकते हैं जहां आप हैं (उदाहरण के लिए: आपके द्वारा प्रशिक्षण शुरू करने से पहले दूरी का एक विचार है)।
  • स्टेप की तुलना में अपने आप को दूसरों की तुलना में छवि चरण 14
    2
    अपनी प्रगति को चिह्नित करें जब आप खुद के लिए एक लक्ष्य निर्धारित करते हैं, तो अपनी प्रगति की निगरानी करें ताकि आप देख सकें कि आप लक्ष्य के कितने करीब हैं। यह आपको अपने आप पर ध्यान केंद्रित करने में मदद करेगा और दूसरों पर नहीं।
  • अपनी गति से चलें अपनी प्रगति की निगरानी करके अपनी अनूठी स्थिति को ध्यान में रखें उदाहरण के लिए: यदि आपके कुछ दोस्तों की तुलना में डिप्लोमा प्राप्त करने में अधिक समय लगता है, तो आप सोच सकते हैं कि आप पूर्णकालिक कार्य भी करते हैं, परिवार बढ़ाते हैं या अपने बुजुर्ग माता-पिता की देखभाल करते हैं प्रत्येक व्यक्ति को एक अनूठी स्थिति का सामना करना पड़ता है जो प्रगति को संभव बनाता है या उसे प्रतिबंधित कर सकता है अपनी प्रगति की निगरानी के द्वारा अपनी परिस्थितियों के बारे में सोचो
  • यदि आप मैराथन के लिए ट्रेन करते हैं, तो आप मॉनिटर कर सकते हैं कि आप प्रत्येक सप्ताह कितना सुधार करते हैं। जब तक आप 41.8 किमी (26 मील) के निशान तक नहीं पहुंचते, तब तक प्रत्येक सप्ताह लंबी दूरी पर चलाएं। साथ ही आप दूरी बढ़ाते हैं, आप गति भी बढ़ा देंगे अपनी प्रगति की साजिश रचने से, आप देखेंगे कि आप कितनी दूर आए हैं और आप को कितनी दूर जाना चाहिए।
  • छवि का शीर्षक दूसरों की तरफ से तुलना करना चरण 15
    3
    अपने कौशल में सुधार करने के लिए प्रयास करें यदि आप कुछ ऐसे क्षेत्रों को देखते हैं जिन्हें आप सुधारना चाहते हैं, तो अपने कौशल और तकनीकों को परिपूर्ण करने के लिए कक्षाएं, कार्यशालाओं या पाठों को लें। यह आपके आत्मविश्वास को बेहतर बनाने और आपको अपना स्थान और मूल्य ढूंढने में मदद करेगा।
  • यह महत्वपूर्ण है कि आप समझते हैं कि पूर्णता अनुत्पादक सोच का एक नमूना है जहां एक अवास्तविक आदर्श को उपलब्धि के मानक के रूप में रखा जाता है। पहचानें कि प्रत्येक व्यक्ति की परिस्थितियां पूरी तरह से अद्वितीय हैं आप खुश होने के लिए अपने कौशल में सुधार करने का प्रयास कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक दूसरों की ओर से तुलना करना चरण 16
    4
    खुद के विरुद्ध प्रतिस्पर्धा करें कई एथलीट और उच्च प्रदर्शन वाले अभिनेताओं ने कहा है कि वे स्वयं के विरुद्ध प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं वे लगातार अपने स्वयं के व्यक्तिगत ब्रांड को बेहतर बनाने की कोशिश करते हैं यह आपके लिए आत्म-सम्मान बढ़ाने का एक अच्छा तरीका है, जबकि आप अपने आप को उच्च लक्ष्यों तक पहुंचते देखते हैं। जब किसी एथलीट का उद्देश्य खेल में सबसे अच्छा होना है, तो वह अपने लिए लक्ष्य निर्धारित करने और तेजी से चलाने और अपने कौशल को बेहतर बनाने के लिए खुद को प्रेरित करने के लिए प्रेरित किया जा सकता है।
  • छवि का शीर्षक दूसरों की तुलना में अपने आप को तुलना करना चरण 17
    5
    अपने खुद के मानकों के साथ न्यायाधीश जब आप स्वयं का मूल्यांकन करने के लिए अपने स्वयं के मानकों का उपयोग करना सीखते हैं, तो आप दूसरों के साथ खुद की तुलना करना बंद कर देंगे यह प्रथा आपको उस प्रतियोगिता को समाप्त कर सकती है जिसे आप महसूस कर सकते हैं क्योंकि अन्य लोगों की उम्मीदें आपकी नहीं हैं यदि आप अपने लिए जो जीवन चाहते हैं उसे बनाने की आपकी क्षमता को पहचानते हैं, तो आपके पास परिणाम पर नियंत्रण है। अपने स्वयं के मानकों के साथ न्यायाधीश और किसी और के मानकों के साथ नहीं।
  • छवि का शीर्षक दूसरों की ओर से तुलना करना चरण 18
    6
    उन्हें ईर्ष्या के बजाय दूसरों की सराहना करते हैं। दूसरों को आप की पेशकश कर सकते हैं कि लाभ पर विचार करें अगर आपके पास उच्च प्रदर्शन करने वाले दोस्त हैं, तो आप यह सोच सकते हैं कि उनके नेटवर्क उन लोगों से भरे हुए हैं जो आपको जीवन में और अधिक सफल बनाने में मदद कर सकते हैं। अपनी सफलता के ईर्ष्या के बजाय, अपने पक्ष में आपकी सफलता का उपयोग करें
  • उदाहरण के लिए: आप अपनी शारीरिक स्थिति की प्रशंसा करने के लिए एथलीटों की तस्वीरें देख सकते हैं। घटिया और ईर्ष्या महसूस करने के बजाय, आप इसे अपने जीवन में परिवर्तन करने के लिए प्रेरणा के रूप में उपयोग कर सकते हैं। आप अपनी खाने की आदतों को बदलने और अधिक व्यायाम करने का निर्णय ले सकते हैं। इस तरह से आप तस्वीरों को नकारात्मक के बदले किसी उत्पादक तरीके से उपयोग करेंगे।
  • छवि का शीर्षक दूसरों की ओर से तुलना करना चरण 1 9

    Video: देस्तों हमें अपनी तुलना,दूसरों से नहीं करनी चाहिए।।

    7
    समय-समय पर जोखिम ले लो। एक बार जब आप अपने खुद के मानदंडों के साथ खुद को न्याय करना सीखते हैं, तो आप छोटे और क्रमिक जोखिम लेने शुरू करने के लिए स्वतंत्र महसूस करेंगे। ये जोखिम आपको अपने लिए और भी कठिन कार्य करने की अनुमति देगा। अक्सर, जो लोग अपने निजी सर्वश्रेष्ठ को प्राप्त करने से रोकते हैं, जोखिम लेने का डर है। वे उन भय से बंधे हैं जो दूसरों की अपेक्षाओं से अधिक तक पहुंचने से उन्हें रोकते हैं।
  • छोटे चरणों से शुरू करें यह आपकी क्षमताओं में सुरक्षा विकसित करने में आपकी सहायता करेगा।
  • स्टेप की तुलना में अपने आप को दूसरों की तुलना में छवि चरण 20
    8
    एक समर्थन नेटवर्क बनाएं जब आप अपने आप को उन लोगों के साथ घेरे हैं जो आपकी सहायता करते हैं, तो आप महसूस करेंगे कि यह आपकी अपनी धारणा को सुधारता है
  • छवि का शीर्षक दूसरों की तुलना में अपने आप को तुलना करना चरण 21
    9
    अपना स्वयं का कोच बनाओ एक अच्छी कसरत कई रूप ले सकता है कुछ कोच जो उन पर चिल्लाते हैं और खिलाड़ियों को अपमानित करते हैं। ऐसे अन्य लोग हैं जो श्रेष्ठता प्राप्त करने पर जोर देते हैं, एथलीटों को तेजी से चलाने के लिए दबाएं, उच्च कूद या अधिक गोद तैरते हैं, लेकिन इसे प्यार और सहायता के साथ पूरा करें। कोच जो प्यार से सिखाता है वह एक है जो सामान्य रूप से अधिक संतुलित इंसान बनाने में मदद करेगा।
  • सोचें कि आप अपने खुद के कोच हैं और आप उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए अपने आप को धक्का दे रहे हैं। अपने प्रयासों के लिए प्यार और प्रशंसा महसूस करो यह आपके लिए निर्धारित लक्ष्यों को प्राप्त करेगा, जो इसे नष्ट करने के बजाय अपने आत्मसम्मान को बढ़ाएगा।
  • Video: दूसरों से तुलना करना अनुचित Comparing with others is not correct

    भाग 5
    मीडिया को जिम्मेदारी से प्रयोग करें

    छांटें अपने आप को दूसरों से तुलना करना चरण 22
    1
    मीडिया और सोशल मीडिया के लिए अपने एक्सपोजर को कम करें यदि आप महसूस करते हैं कि मीडिया में आदर्शवादी प्रतिनिधित्व आपके आत्मसम्मान पर नकारात्मक प्रभाव डाल रहे हैं, तो मीडिया और सोशल मीडिया के आपके जोखिम को कम करने का एक अच्छा विचार हो सकता है। जब आप सोशल मीडिया वेबसाइट पर खर्च करते हैं या उन्हें पूरी तरह से समाप्त करते हैं, तब तक सीमित करें अपने सोशल मीडिया पृष्ठों को निकालें या अक्षम करें
    • यदि आप अपने फेसबुक, ट्विटर या इंस्टाग्राम खाते को पूरी तरह से अक्षम या हटा नहीं सकते हैं, तो अपने खातों की समीक्षा करने के लिए प्रत्येक दिन या सप्ताह में खर्च करने की समय सीमा को सीमित करें। उदाहरण के लिए: केवल एक दिन में 10 मिनट या एक सप्ताह में 30 मिनट का समय दें, लेकिन सावधान रहें, क्योंकि यहां तक ​​कि अगर आप खुद को थोड़ा छल लेते हैं, तो आप नकारात्मक तुलनात्मक विचारों को समाप्त कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक दूसरों की तुलना में अपने आप को तुलना करना चरण 23
    2
    मीडिया से बचें जो आदर्श छवि दिखाती हैं अपने जोखिम को सीमित करें, फैशन पत्रिकाओं को देखने से बचें, रियलिटी टीवी शो, कुछ फिल्में और संगीत आदि। अगर आप अक्सर किसी विशिष्ट मॉडल या एथलीट से खुद की तुलना करते हैं, तो यह पत्रिकाओं, कार्यक्रमों या खेल को देखने से बचें जहां यह प्रस्तुत किया जाता है।
  • यह दिखाया गया है कि आदर्श छवियों को पेश करने वाले मीडिया के लिए अस्थायी संपर्क का आत्म-सम्मान और आत्म-छवि पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। यह आपको भावनात्मक रुम और अवसाद के लक्षणों के लिए भी खतरे में डाल सकता है।
  • छवि का शीर्षक दूसरों की ओर से तुलना करना चरण 24

    Video: Don't Compare Yourself to Others

    3
    वास्तविक सोच शुरू करें मीडिया की आदर्शवादी छवियां हमेशा से नहीं बचा सकती हैं, इसलिए सावधान रहें यदि आप उनसे खुद की तुलना करें। लोगों या चीजों की वास्तविकताओं के बारे में सोचो जो जाहिरा तौर पर सही हैं
  • उदाहरण के लिए, यदि आप अपने पति या पत्नी के साथ एक मित्र के सही रिश्ते को ईर्ष्या करते हैं, तो याद रखें कि साझेदार और उन चुनौतियों का सामना करना कितना मुश्किल था जिन्हें वे सामना कर सकते थे। सहानुभूति ईर्ष्या को बदल देगी
  • यदि आप शरीर, गाड़ी या जिस ज़िंदगी से आप चाहते हैं, किसी को देखते हैं, उन लक्ष्यों के करीब लाने के लिए और उन्हें लिखने के लिए आप जो कार्रवाई कर सकते हैं, उसके बारे में सोचने का प्रयास करें।
  • छवि को अपने आप को दूसरों से तुलना करना चरण 25
    4
    एक सकारात्मक तरीके से सोशल मीडिया का उपयोग करें। उन तरीकों का उपयोग करें जो आपके जीवन को समृद्ध करते हैं। शैक्षिक, सूचनात्मक या प्रेरणादायक पृष्ठ का पालन करें यदि आप सफल होना चाहते हैं, तो व्यवसाय खातों का पालन करें। यदि आप बेहतर शारीरिक स्थिति प्राप्त करना चाहते हैं, तो शारीरिक स्वास्थ्य और स्वस्थ भोजन के पृष्ठों का पालन करें। यदि आप अपना मन और व्यक्तित्व सुधारना चाहते हैं, तो मस्तिष्क और मनोविज्ञान से संबंधित खातों का पालन करने का प्रयास करें।
  • Video: Hindi Suvichar/Hindi Quotes_जैसे वैसे मे ही खुश रहो,अपने को दूसरों के साथ तुलना मत करो ।।

    युक्तियाँ

    चेतावनी

    • इसके अलावा, अन्य लोगों को दूसरों के साथ आपकी तुलना करने की अनुमति न दें
    • बहुत तनावग्रस्त या चिंतित होने से बचें, क्योंकि यह आपके आत्मसम्मान को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com