ekterya.com

आईने में अपने आप को देखने की असंभवता कैसे दूर करें

यदि आप कम आत्मसम्मान के साथ संघर्ष कर रहे हैं, तो आपको आईने में देखना मुश्किल हो सकता है। दर्पण स्वयं की एक छवि को प्रतिबिंबित करते हैं और यदि हमें यह पसंद नहीं है तो हमारी छवि को देखना मुश्किल हो सकता है। कुछ आत्मसमर्पण सोचा और व्यवहार प्रक्रिया के लिए किया जाता है तो कम आत्मसम्मान पर विजय प्राप्त करना संभव है।

चरणों

भाग 1

सोच को संशोधित करें
शीर्षक वाला चित्र मिरर चरण 1 में अपने आप को देखने के लिए सक्षम नहीं होने पर काबू पाएं
1
कारण पहचानें अपने आप से पूछिए कि आप आईने में क्यों नहीं देख सकते? क्या आपने कुछ किया जो आपके मूल्यों के साथ संघर्ष में है और क्या आप इसके बारे में परेशान हैं? क्या आपको अपनी उपस्थिति पसंद नहीं है? इससे पहले कि आप इस समस्या को दूर कर सकें, आपको अपने बारे में खुद से ईमानदार होना होगा कि आपको क्या परेशान है।
  • Video: ख्वाब मुख्य Apne Aap ko मारा Huwa Dekhne की Tabeer

    शीर्षक वाला चित्र मिरर चरण 2 में खुद को देखने के लिए सक्षम नहीं होने का परिणाम
    2
    अपने कार्यों का न्याय करो, अपने आप को नहीं। आप कौन से हैं, उससे अपने कार्यों को अलग करना महत्वपूर्ण है। आपके कार्यों के लिए गलती या असुविधा दर्शाती है कि आप एक अच्छे इंसान हैं जो आपके द्वारा किए गए गलतियों को स्वीकार करते हैं। आप स्वीकार करते हुए कि आप कुछ गड़बड़ कर चुके हैं, अपनी गलती से सीखें और आगे बढ़ें, अनुत्पादक दोष से निपट सकते हैं।
  • अपराधी और शर्म एक ही समय में खुद को पेश कर सकते हैं। शर्म की बात है खुद के बारे में बुरा लग रहा है, अयोग्य या गलत है अपराध को खत्म करने के लिए, उन लोगों से संबंधित न होने से बचें, जो आपके व्यक्तिगत मूल्य को अपने आधार पर नहीं देख सकते हैं और इसके बजाय, उन लोगों के साथ रिश्ते पैदा कर सकते हैं जो आपके आंतरिक मूल्य को पहचानते हैं।
  • शीर्षक वाला चित्र मिरर चरण 3 में अपने आप को देखने के लिए सक्षम नहीं होने का परिणाम
    3
    अपनी नकारात्मक सोच से प्रश्न पूछिए नकारात्मक विचारों को अपने आत्मसम्मान को कम करना आसान है। इसलिए, यह महत्वपूर्ण है कि आप केवल नकारात्मक विचारों को देखने और बोधाने से बचना चाहते हैं, जो आपको अपमानित करते हैं और इससे आपकी उपलब्धियों को नजरअंदाज करने के लिए प्रेरित किया जाता है
  • शीर्षक वाला चित्र मिरर चरण 4 में स्वयं को देखने के लिए सक्षम नहीं होने का परिणाम
    4
    खुद को और अधिक प्यार करने की कोशिश करो आपसे प्यार और स्वीकार करने के लिए सक्रिय रूप से कार्य करें इसे करने से आपको आईने में देखने में मदद मिलेगी। ऐसे कई तरीके हैं जिनसे आप अपने आप से प्यार करने में मदद कर सकते हैं:
  • अपनी शक्तियां लिखें क्या आप में अच्छा कर रहे हैं के बारे में सोचो हो सकता है कि आप एक अच्छे इंसान हैं, किसी को भी सहानुभूति वाला या टेनिस खेलता है। यदि आपको अपनी ताकत का पता लगाने में समस्याएं हैं, तो अपने आस-पास के लोगों से पूछें कि वे क्या हैं।
  • अपने आप का सबसे अच्छा संस्करण से बात करें कल्पना कीजिए कि आप अपने आप का सबसे अच्छा संस्करण के साथ बातचीत कर रहे हैं। आपकी आदर्श संस्करण आपको किस प्रकार की सलाह देगी, इसके बारे में सोचें आप पा सकते हैं कि आपके पास एक बुद्धिमान, दयालु और विनम्र चीजें हैं जो आपको बताती हैं।
  • शीर्षक वाला चित्र मिरर चरण 5 में अपने आप को देखने के लिए सक्षम नहीं होने का परिणाम
    5
    अपने आप को माफ़ कर दो यदि आप आईने में नहीं देख सकते हैं क्योंकि आपने ऐसा कुछ किया जिसे आप पर गर्व महसूस नहीं करते हैं, तो याद दिलाने की कोशिश करें कि हम सभी गलतियां करते हैं। यद्यपि यह कहा जाता है कि आपके द्वारा किए गए कार्यों के लिए कष्ट देने के बजाय, जो किया गया है उससे अधिक आसान है, इसके बारे में सोचें कि भविष्य में इसे दोबारा से बचने के लिए आप क्या कर सकते हैं और आप जो पहले से कर चुके हैं उसकी मरम्मत कैसे कर सकते हैं।
  • शीर्षक वाला चित्र मिरर चरण 6 में अपने आप को देखने के लिए सक्षम नहीं होने का परिणाम

    Video: ख्वाब MEIN AEINA (शीशा) DEKHNAY KI Tabeer / ख्वाब MEIN शीश DEKHNA या TOOTNA कैसा HAI

    6
    अपने आप को दूसरों की तुलना करना बंद करो अपने आप पर ध्यान लगाओ और आप जिस तरह से आपके लिए महत्वपूर्ण हैं, सोचने के बजाय आप कैसे सुधार कर सकते हैं: "उस लड़की को देखो, वह मेरे लिए इतनी सुंदर है, क्यों मैं उतना ही सुंदर नहीं हूँ जितना वह है? "निहाल लग रहा है शर्म, अवसाद और सामाजिक चिंता से बहुत संबंधित है
  • दूसरे लोगों के साथ तुलना करने से बचने के लिए निम्नलिखित को आज़माएं: मान लें कि आपको लगता है कि कोई व्यक्ति वास्तव में आप की तुलना में एक महान कुक है और यह आपको ईर्ष्या करता है और आपको अपने बारे में बुरा महसूस करता है। किसी और चीज पर ध्यान केंद्रित करके अपने विचारों को बदलने की कोशिश करें कि आप वास्तव में अच्छे हैं। फिर, अपने आप को दूसरे व्यक्ति के साथ तुलना करने के बजाय, सोचें कि आप कितने अच्छे हैं, अगर आप 2 साल पहले अपने कौशल स्तर के बारे में सोचते हैं किसी अन्य व्यक्ति के साथ खुद की तुलना करने के बजाए आप कैसे बड़े और बेहतर हो गए हैं पर ध्यान दें।
  • शीर्षक वाला चित्र मिरर चरण 7 में स्वयं को देखने के लिए सक्षम नहीं होने का परिणाम



    7
    ध्यान रखें कि जब आप खुद को दूसरों के साथ तुलना करते हैं, तो आप अक्सर उन्हें अवास्तविक तरीके से आदर्श बनाते हैं। दूसरी ओर, जब आप किसी दूसरे व्यक्ति से तुलना करते हैं, तो आप स्वयं का यथार्थवादी संस्करण नहीं देख रहे हैं आप एक नकारात्मक पक्षपातपूर्ण संस्करण देख रहे हैं जिसमें आप अपने आप को मान्यता प्राप्त नहीं कर रहे हैं और अपने अंदरूनी आलोचक को आपके दिमाग पर कहर बरतने की अनुमति दे रहे हैं। इस गतिशील और मानसिक रूप से अपने आप को जो चीजें आप वास्तव में अच्छी तरह से करते हैं उसके लिए सराहना करते हुए इस व्यवहार को बेहतर बनाने में आपकी मदद करेंगे
  • अपने आप को दूसरों के साथ तुलना करने के व्यवहार को कम करने के लिए, आपको खुद को पहले खोजना होगा जब आपके पास तुलनात्मक विचार होंगे उदाहरण के लिए, जब आप सोचते हैं: "गीज़, मेरी इच्छा है कि एमिली के रूप में सफल होने के लिए मेरा एक कैरियर है।" जब आप अपने आप को इन प्रकार की चीजों के बारे में सोचते हैं, तो आप कह सकते हैं, "मुझे यकीन है कि आप आज की जगह पाने के लिए कड़ी मेहनत की कोशिश कर रहे हैं, मुझे आश्चर्य है कि कैरियर की अगुवाई करने के लिए मैं क्या कर सकता हूं।" फिर अपने करियर को सही दिशा में आगे बढ़ने के लिए आप चीजों की एक सूची बना सकते हैं।
  • शीर्षक वाला चित्र मिरर चरण 8 में अपने आप को देखने के लिए सक्षम नहीं होने का परिणाम
    8
    याद रखें कि हर कोई सुंदर है और वह जीवन एक उपहार है आप सुंदर और अद्वितीय हैं आपका आनुवांशिक मेकअप और पर्यावरण जिसमें आपको एक अद्वितीय व्यक्तित्व और परिप्रेक्ष्य के साथ एक अनोखा व्यक्ति के रूप में ढाला जाने के लिए उठाया गया था। इस का लाभ उठाएं और अपने आप को सशक्त बनाने के लिए इसका इस्तेमाल करें उन पत्रों के साथ काम करें जो आप को छुआ और खुद को स्वीकार और आनंद लेना सीखें
  • भाग 2

    अपना व्यवहार बदलें
    शीर्षक वाला चित्र मिरर चरण 9 में अपने आप को देखने के लिए सक्षम नहीं हो रहा है
    1
    प्यार दूसरों अंदर की बजाय अपने ध्यान पर बाहर ध्यान दें। प्यार और दूसरों की मदद करने पर ध्यान केंद्रित करने का प्रयास करें ध्यान रखें कि प्यार और दूसरों की मदद करने से आप अपना आत्म-सम्मान बढ़ा सकते हैं और आप अपने बारे में बेहतर महसूस कर सकते हैं। यह प्यार भी पारस्परिक रूप से हो सकता है, जिससे आप अपनी त्वचा में बेहतर और अधिक सहज महसूस कर सकते हैं। कई तरीके हैं जिनमें आप दूसरों की अधिक देखभाल कर सकते हैं, निम्न में से कुछ का प्रयास करें:
    • सिनेमा पंक्ति में आपके पीछे रहने वाले लोगों के लिए टिकट खरीदें
    • एक धर्मार्थ कारण है जो आप के लिए मायने रखता है अपने समय का दान करें
    • एक बेघर व्यक्ति के लिए एक गर्म कंबल या गर्म भोजन खरीदें
    • इस बारे में सोचने के लिए कुछ समय लें कि जो आपकी जिंदगी का एक हिस्सा है, महान बनाता है। एक पत्र लिखें जिसे आप सोचते हैं और अपने जीवन में होने के लिए उसे धन्यवाद देते हैं।
  • शीर्षक वाला चित्र मिरर चरण 10 में अपने आप को देखने के लिए सक्षम नहीं हो रहा है
    2
    आप जो भी कर सकते हैं उसे परिवर्तित करने का प्रयास करें। हो सकता है कि आप आईने में न देख सकें, क्योंकि आपको अपना स्वरूप पसंद नहीं है। यद्यपि सामान्य तौर पर आप अपने शारीरिक स्वरूप को बदलने में सक्षम नहीं होंगे और यह भी मनोवैज्ञानिक रूप से महत्वपूर्ण है कि आप कौन हैं, कुछ मामलों में आप अपने आप को देखने के तरीके को सक्रिय रूप से बदलने के लिए कुछ उपाय कर सकते हैं।
  • आप जिस तरह से तुम देखो स्वीकार करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं और आपका वजन अधिक है, तो आपके शरीर में वसा कम करने के लिए कदम उठाते हैं। थोड़ा छोटे भोजन खाने की कोशिश करें, 10 से 15 प्रतिशत कम बताएं और नियमित रूप से व्यायाम करें।
  • यदि आपको पसंद नहीं है, तो आप अपनी छवि को बदलने का प्रयास भी कर सकते हैं। अपने आप को कुछ नया कपड़े खरीदें, एक अलग बाल कटवाने के लिए, मेकअप के एक अलग तरीके से कोशिश करें आईने में जल्दी देखो और मूल्यांकन करें कि आप क्या सोचते हैं!
  • शीर्षक वाला चित्र मिरर चरण 11 में अपने आप को देखने के लिए सक्षम नहीं होने का परिणाम
    3
    मदद लें यदि आपके नकारात्मक विचार आपके द्वारा किए गए कुछ चीज़ों से या आपके बारे में सोचने वाले किसी चीज से उत्पन्न होते हैं, तो इससे आपको किसी के साथ बात करने के लिए लाभ होता है कि आप कैसा महसूस करते हैं। अपनी भावनाओं को ज्ञात करें और इससे आपको उन्हें ठीक करने में मदद मिलेगी।
  • एक दोस्त से पूछो कि आपसे क्या परेशान है आप यह खोज सकते हैं कि खोलने और उतारने का सरल कार्य भी एक बड़ी मदद है
  • एक चिकित्सक के साथ बोलो। अपनी समस्याओं को दूर करने में आपकी सहायता करने के लिए अपने क्षेत्र में एक मनोचिकित्सक खोजें
  • एक स्थानीय चिकित्सक को खोजने के लिए, "मनोचिकित्सक + आपके शहर या ज़िप कोड का नाम" शब्दों के साथ इंटरनेट पर खोज करें।
  • यदि आप संयुक्त राज्य में रहते हैं तो आप इस लिंक को भी खोज सकते हैं: https://locator.apa.org/index.cfm?event=search.text
  • शीर्षक वाला इमेज मिरर चरण 12 में अपने आप को देखने के लिए सक्षम नहीं है
    4
    अपनी स्थिति बढ़ाएं यदि आप छोटा महसूस करते हैं और दर्पण को देखने के लिए नहीं चाहते हैं, तो अपने आसन को फैलाने का प्रयास करें अध्ययनों से पता चलता है कि इस तरह से 2 मिनट के लिए शक्ति की स्थिति ले कर आप वास्तव में अधिक शक्तिशाली और आत्मविश्वास महसूस कर सकते हैं।
  • अपनी स्थिति बढ़ाने के लिए, अपने सिर को थोड़ा सा झुकाएं, अपनी बाहों का विस्तार करें या उन्हें अपने कूल्हों पर रख दें, अपने पैरों को फैलाने और अपनी छाती का विस्तार करें।
  • शीर्षक वाला चित्र मिरर चरण 13 में अपने आप को देखने के लिए सक्षम नहीं होने का परिणाम
    5
    यह थोड़ा कम शुरू होता है दर्पण से पहले खड़े हो जाओ और अपने आप को समझाएं कि आप केवल 2 सेकंड के लिए खुद को देखेंगे आईने में देखो, अपने आप को आंखों में देखो, जब आप 2 तक गिना करते हैं। एक बार जब आप इसे 3 सेकंड तक बढ़ा सकते हैं, तो 4 और फिर 5 तक। इस अभ्यास को एक्सपोजर थेरेपी कहा जाता है और यह एक प्रभावी तकनीक हो सकती है चिंता से उबरने
  • और दिखाएँ ... (9)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com