ekterya.com

आत्मसम्मान कैसे बढ़ाएं

"आत्मसम्मान" यह विचारों, भावनाओं और विश्वासों से बना है जो हम अपने बारे में रखते हैं क्योंकि हमारे विचार, भावनाएं और विश्वास हर समय बदलते हैं, हमारे आत्मसम्मान भी लगातार विकसित हो रहा है। कम आत्मसम्मान होने पर आपके मानसिक स्वास्थ्य, आपके संबंध और आपके स्कूल या कैरियर जीवन पर नकारात्मक प्रभाव हो सकता है। हालांकि, अपने बारे में बेहतर महसूस करने और अपने आत्मसम्मान को बढ़ावा देने के कई तरीके हैं।

चरणों

विधि 1
अपने आत्मसम्मान बढ़ाएं

इस्तैट आपका स्व एस्टीम चरण 1
1
अपने विचारों और भावनाओं से जानबूझकर रहें सकारात्मक, उत्साहजनक और रचनात्मक विचारों पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करें याद रखें कि आप एक विशेष और अनोखा व्यक्ति हैं, जो दूसरों से और अपने आप से प्यार और सम्मान के योग्य हैं। इन रणनीतियों का प्रयास करें:
  • आशावादी पुष्टि का उपयोग करें आशावादी रहें और निराशावाद की आत्म-पूर्ति भविष्यवाणी से बचें। यदि आप बुरी चीजों की अपेक्षा करते हैं, तो वे अक्सर होते हैं उदाहरण के लिए, यदि आपको प्रस्तुति गलत होने की उम्मीद है, तो ऐसा होने की संभावना है। इसके बजाय, सकारात्मक बनें अपने सिर में दोहराएं: "यद्यपि यह एक चुनौती होगी, मैं इस प्रस्तुति को संभाल सकता हूँ"।
  • पुष्टि के साथ साथ फोकस "मैं कर सकता हूँ" और साथ में पुष्टि से बचें "मुझे चाहिए"। बाद में यह संकेत मिलता है कि आपको कुछ करना चाहिए और यदि आप इन अपेक्षाओं को पूरा नहीं कर सकते हैं तो आपको दबाव महसूस करने का कारण हो सकता है इसके बजाय, आप क्या कर सकते हैं पर ध्यान दें।
  • सकारात्मक पर ध्यान दें अपने जीवन के अच्छे भागों के बारे में सोचो उन चीजों को याद रखें जो आपने हाल ही में अच्छी तरह से चले गए हैं चुनौतीपूर्ण स्थितियों से निपटने के लिए आपके द्वारा उपयोग किए गए कौशल पर विचार करें
  • अपने खुद के प्रवक्ता रहें सकारात्मक चीजों के लिए सकारात्मक समर्थन और मान्यता दें। उदाहरण के लिए, आप यह देख सकते हैं कि, आप जो भी अभ्यास चाहते हैं उसे नहीं मिल रहा है, आप जिम में एक सप्ताह के अतिरिक्त दिन जा रहे हैं। सकारात्मक परिवर्तन करने के लिए अपनी योग्यता को पहचानें उदाहरण के लिए: "मेरी प्रस्तुति सही नहीं हो सकती है, लेकिन मेरे सहयोगियों ने सवाल पूछे और इसमें शामिल रहे, जिसका मतलब है कि मैंने अपना लक्ष्य हासिल किया है"।
  • इस्तैट आपका आत्म एस्टीम चरण 2 शीर्षक वाला छवि
    2
    उद्देश्य और उम्मीदें स्थापित करें इन उद्देश्यों को प्राप्त करने के लिए उन चीजों की सूची बनाएं जिन्हें आप हासिल करना चाहते हैं और निर्धारित करें उदाहरण के लिए, आप अधिक स्वयंसेवक, नया शौक अपनाना या अपने दोस्तों के साथ समय बिताने का निर्णय ले सकते हैं।
  • सुनिश्चित करें कि आपके लक्ष्य और उम्मीदें यथार्थवादी हैं असंभव को कम करने से केवल गिरावट ही होगी, बढ़ोतरी नहीं होगी, आपका आत्मसम्मान होगा। उदाहरण के लिए, अचानक तय न करें कि, 40 वर्ष की आयु में, आपका सपना पेशेवर हॉकी खेलना है यह अवास्तविक है और आपके आत्मसम्मान को हिट होने की संभावना है जब आपको यह पता चलता है कि लक्ष्य कितना और पहुंच योग्य नहीं है
  • इसके बजाय, यह अधिक यथार्थवादी लक्ष्यों को निर्धारित करता है, जैसे कि गिटार खेलने या एक नया खेल खेलने का निर्णय करना। लक्ष्यों को निर्धारित करना जो आप जानबूझकर और लंबी अवधि में काम कर सकते हैं, आपको नकारात्मक विचारों के चक्र को रोकने में मदद मिल सकती है जो कम आत्मसम्मान प्रदान करती हैं। जब आप सफलतापूर्वक अपने लक्ष्यों को स्थापित और पूरा करते हैं, तो आप संतुष्टि की भावना महसूस करेंगे और आदर्शवादी और मौलिक रूप से अप्राप्य लक्ष्यों को प्राप्त नहीं कर पाएंगे, जैसे सही गर्लफ्रेंड या सही पकवान के रूप में कम आत्मसम्मान की भावनाओं को छोड़ दें।
  • आप ऐसे लक्ष्यों को भी निर्धारित कर सकते हैं, जो आपकी अपनी क्षमताओं को देखने और महसूस करने में आपकी सहायता करते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपको लगता है कि आप दुनिया के बारे में बेहतर जानकारी चाहते हैं, तो निर्णय लें कि आप हर महीने एक अख़बार पढ़ेंगे। या कहें कि आप अपनी खुद की बाइक को ठीक करने के तरीके को जानने के लिए खुद को सशक्त बनाना चाहते हैं और अपने स्वयं के समायोजन कैसे करें उन लक्ष्यों को ध्यान में रखते हुए जो आपको शक्तिशाली और सक्षम महसूस करने वाली चीजों को संबोधित करते हैं, आपको संपूर्ण रूप से अपने बारे में बेहतर महसूस करने में मदद मिलेगी।
  • इस्तैट आपका आत्म एस्टीम चरण 3 शीर्षक वाला छवि
    3
    अपना ख्याल रखना हममें से कुछ दूसरों के बारे में चिंतित और उन्हें ध्यान में रखते हुए इतना समय व्यतीत करते हैं कि हम अपनी शारीरिक और मानसिक कल्याण की उपेक्षा करते हैं वैकल्पिक रूप से, हम में से कुछ खुद के बारे में इतना बुरा महसूस करते हैं कि हमें लगता है कि यह हमारे लिए देखभाल करने के लिए समय और प्रयास खर्च करना बेकार है। अंततः, खुद का ख्याल रखना आपके आत्मसम्मान को बेहतर बनाने में भी मदद कर सकता है। स्वस्थ आप शरीर और मन के हैं, संभावना है कि आप अपने आप से संतुष्ट हैं अधिक होगा ध्यान रखें कि खुद का ख्याल रखना इसका मतलब यह नहीं है कि आपको पतला होना है, बहुत फिट होना चाहिए और सही होना चाहिए। इसके बजाय, इसका मतलब है कि आपका सर्वश्रेष्ठ होना चाहिए स्वस्थ, जो भी आप व्यक्तिगत रूप से इसका मतलब है कुछ संकेत हैं:
  • एक दिन कम से कम तीन भोजन खाएं जो स्वस्थ, पोषक तत्व युक्त खाद्य पदार्थ, जैसे पूरे अनाज उत्पादों, पोल्ट्री और मछली, और ताजी सब्जियों पर आधारित होते हैं जो आप को सक्रिय और पोषित करते हैं। अपने शरीर को हाइड्रेट करने के लिए पानी पीएं।
  • प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ या पेय से बचें, मीरा और कैफीनयुक्त ये आपके मनोदशा को प्रभावित कर सकते हैं और यदि आप मूड के झूलों या नकारात्मक भावनाओं के बारे में चिंतित हैं, तो आपको उनसे बचना चाहिए।
  • अपने आप को प्रशिक्षित। अनुसंधान ने दिखाया है कि व्यायाम वास्तव में आत्मसम्मान को प्रोत्साहित कर सकता है इसका कारण यह है कि व्यायाम शरीर को छोड़ने का कारण बनता है "खुश कैमिस्ट्स" एंडोर्फिन कहा जाता है उत्साह की यह भावना ऊर्जा और सकारात्मक सोच में वृद्धि के साथ हो सकती है 30 मिनट तक ज़ोरदार अभ्यास करने का प्रयास करें कम से कम तीन बार एक सप्ताह कम से कम यह हर दिन एक तेज पैदल चलने के लिए अलग समय सेट करता है
  • तनाव कम करें के लिए एक योजना बनाओ तनाव कम करें अपने दैनिक जीवन में आराम और गतिविधियों के लिए समय बनाते हैं जो आपको खुशी देते हैं। ध्यान, एक योग कक्षा ले, बगीचे में काम करें या कोई गतिविधि करें जिससे आप शांत और सकारात्मक महसूस कर सकें। ध्यान दें कि तनाव पर बल दिया जा सकता है, कभी-कभी लोगों के लिए और भी अधिक परेशान करने के लिए नकारात्मक भावनाओं पर हावी हो सकती है
  • इस्तैट आपका आत्म एस्टीम चरण 4 शीर्षक वाला छवि
    4

    Video: कमज़ोर आत्मविश्वास, मनोबल, इक्षाशक्ति, आत्मसम्मान की कमी को दूर करने हेतु बुध का उपाय

    Video: चाणक्य नीति:जीवन में प्रेम धैर्य व आत्मसम्मान गुणों से बढ़कर कोई धन सम्पदा नहीं

    अपने जीवन और अपनी उपलब्धियों पर गौर करें संभावना है कि आप अपने जीवन में जो कुछ भी किया है, उसके लिए आप खुद को पर्याप्त मान्यता नहीं दे रहे हैं। अपने आप को प्रभावित, अन्य नहीं अपने पिछले महिमा को प्रतिबिंबित करने और विचार करने के लिए कुछ समय लें, छोटे से सबसे बड़े तक यह न केवल आपको ये उपलब्धियों के बारे में अधिक जानकारी प्रदान करेगा, बल्कि यह दुनिया में आपकी जगह को मान्य करने में मदद कर सकता है और आपके आसपास के लोगों और समाज को आपके द्वारा प्रदत्त मूल्य की सहायता कर सकता है।
  • नोटबुक या डायरी लें और 20 और 30 मिनट के बीच टाइमर सेट करें। इस समय के दौरान, अपनी सभी उपलब्धियों की सूची बनाएं ध्यान रखें कि हर चीज को बड़ी उपलब्धियों से छोटी चीज़ों तक हर चीज में शामिल किया जाना चाहिए। आपकी सूची में ड्राइव करना सीखना, कॉलेज जाना, अपने खुद के अपार्टमेंट में जाने, एक महान दोस्त बनाने, एक परिष्कृत भोजन पकाना, डिग्री या डिप्लोमा प्राप्त करना, अपना पहला काम प्राप्त करने जैसी चीजें शामिल हो सकती हैं "वयस्क", आदि। संभावनाएं अनंत हैं! चीजों को जोड़ने के लिए समय-समय पर सूची में वापस आएं आप देखेंगे कि आपको बहुत गर्व है।
  • पुरानी तस्वीरें, स्क्रैपबुक, सालपुस्तक, यात्रा स्मृति चिन्ह या यहां तक ​​कि अपने जीवन का एक महाविद्यालय और तारीख को अपनी उपलब्धियां बनाने पर विचार करें।
  • इस्तैट आपका आत्म एस्टीम चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    ऐसी चीजें करें जो आप आनंद लेते हैं हर दिन खुश करने के लिए कुछ समय निर्धारित करें, चाहे वह खाना पकाने, पढ़ने, व्यायाम, बगीचे में काम करने या अपने पति या पत्नी से बात करने के लिए एक घंटे बिताने का मतलब है। इस समय के लिए दोषी महसूस न करें कि आप खुद का आनंद लेने के लिए अलग हो गए हैं-आप इसके लायक हैं आवश्यक रूप से उस प्रतिज्ञान को दोहराएं
  • नई गतिविधियों के साथ प्रयोग - आप प्रतिभाओं या कौशल के बारे में सीख सकते हैं जो आपको नहीं पता था कि आपके पास था। शायद आप रेस ट्रैक पर दौड़ना शुरू करते हैं और पता चलता है कि आप लंबी दूरी की रेसिंग में बहुत अच्छे हैं, जो आपको पहले कभी नहीं सोचा होगा। इससे आपकी आत्मसम्मान बढ़ाने में मदद मिल सकती है।
  • चित्रकला, संगीत, कविता और नृत्य जैसे कलात्मक गतिविधियों को अपनाने पर विचार करें। कलात्मक प्रयास अक्सर लोगों को स्वयं को व्यक्त करने और भावना को प्राप्त करने के तरीके सीखने में मदद करते हैं "डोमेन" एक विषय या कौशल का कई सामुदायिक केंद्र मुफ्त वर्गों या उचित कीमतों पर प्रस्तुत करते हैं
  • इस्तैट आपका आत्म एस्टीम चरण 6 शीर्षक वाला छवि
    6
    किसी की सहायता करें अनुसंधान ने यह दिखाया है कि स्वयंसेवा करने वाले लोग खुश महसूस करते हैं और उच्च आत्मसम्मान रखते हैं। यह विरोधाभासी लग सकता है कि, अपने बारे में बेहतर महसूस करने के लिए, आपको किसी और की मदद करना है, लेकिन विज्ञान ने वास्तव में साबित किया है कि स्वयंसेवा या दूसरों की सहायता करने वाले सामाजिक संबंधों की भावनाओं को हम अपने बारे में और अधिक सकारात्मक महसूस करते हैं।
  • दुनिया में दूसरों की सहायता करने के लिए अंतहीन अवसर हैं स्वयंसेवक एक नर्सिंग होम या बेघर के लिए एक आश्रय में बीमार या गरीबों के लिए एक मंत्रालय में अपने चर्च के साथ शामिल हो जाओ जानवरों के लिए मानवतावादी आवास में अपना समय और सेवा दान करें। एक बड़े भाई या बड़ी बहन बनें समुदाय द्वारा आयोजित अवसर पर एक स्थानीय पार्क को साफ करें।
  • इस्तैट आपका आत्म एस्टीम चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    आवश्यक रूप से अपनी खुद की छवि को समायोजित करें आप हर समय बदलते हैं और आपको अपने वर्तमान स्वयं को फिट करने के लिए अपनी धारणा को अपडेट करना होगा। उदाहरण के लिए, अपना आत्म-सम्मान बढ़ाना बेकार है यदि आपके पास की छवि सही नहीं है। शायद जब आप एक बच्चा थे, तो आप गणित में बहुत अच्छे थे, लेकिन अब आप अपने घर के क्षेत्रफल की गणना नहीं कर सकते। शायद आप एक बार गंभीर रूप से धार्मिक थे, लेकिन अब आप एक अज्ञेतिवादी के रूप में खुद को पहचानते हैं और बड़े पैमाने पर नहीं जाते हैं। अपने वर्तमान जीवन की वास्तविकताओं को फिट करने के लिए अपनी धारणा को समायोजित करें गणित में बहुत अच्छा होने की अपेक्षा न करें या आध्यात्मिकता के लिए कोई लगाव न करें।
  • खुद को अब और आपकी वर्तमान क्षमताओं, हितों और विश्वासों के आधार पर मूल्यांकन करें, और स्वयं के किसी पिछले संस्करण के आधार पर नहीं।
  • इस्तैट आपका स्व एस्टीम चरण 8 शीर्षक वाला छवि

    Video: कमज़ोर आत्मविश्वास, मनोबल, इक्षाशक्ति, आत्मसम्मान की कमी को दूर करने हेतु चन्द्रमा का उपाय




    8
    पूर्णता का विचार छोड़ दें कोई भी सही नहीं है यह आपका नया मंत्र करें। आपके पास कभी भी सही जीवन नहीं होगा, सही शरीर, आदर्श परिवार, सही काम आदि। और न ही दूसरों होगा। पूर्णता बनाया है और समाज और मीडिया द्वारा प्रचुर मात्रा में एक कृत्रिम अवधारणा है, और बहुत हमें दर्द होता है हम में से अधिकांश कि पूर्णता का सुझाव दे प्राप्य है और समस्या केवल यह है कि हम काफी अच्छा इसे प्राप्त करने के लिए नहीं कर रहे हैं।
  • पूर्णता की इच्छा के बजाय प्रयास पर ध्यान दें। यदि आप कुछ नहीं करने की कोशिश करते हैं क्योंकि आपको डर है कि आप इसे पूरी तरह से नहीं करेंगे, तो आपको इसे पहले प्राप्त करने की कोई संभावना नहीं है। यदि आप बास्केटबॉल टीम के लिए कभी भी एक टेस्ट नहीं करते हैं, तो यह गारंटी है कि आप टीम में प्रवेश नहीं करेंगे। सही होने के दबाव को वापस पकड़ न दें।
  • स्वीकार करें कि आप इंसान हैं और ये मनुष्य मौलिक अपूर्ण हैं और गलतियां करते हैं। शायद आप अपने बेटे के साथ बहुत कठोर बोलते थे या आपने कहा था कि काम पर एक सफेद झूठ है। यह ठीक है लोग गलतियां करते हैं अपनी गलतियों के लिए अपने आप को उकसाने के बजाय, उन्हें सीखने और बढ़ने के अवसरों के रूप में और भविष्य में आप जो कुछ भी सुधार सकते हैं, उन्हें देखें। शायद आपको पता है कि आपको बोलने से पहले और अधिक ध्यान से सोचना है या झूठ बोलना कभी भी अच्छी बात नहीं है। अपने आप को क्षमा करें और जारी रखो - यह आसान नहीं है, लेकिन आत्म-दया और कम आत्मसम्मान के चक्र से बचने की कुंजी है।
  • विधि 2
    कम आत्मसम्मान के साथ काम करना

    एलिवेट आपका स्व एस्टीम चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    1
    अपने कम आत्मसम्मान के ट्रिगर को देखें किसी भी हालत या परेशान स्थिति यही कारण है कि आप अपने बारे में बुरा लग रहा है से संबंधित हो सकता के बारे में सोचो। कई लोगों के लिए, ठेठ चलाता, कार्यशालाओं, स्कूल प्रस्तुतियों, काम पर या घर पर पारस्परिक समस्याओं, और महत्वपूर्ण जीवन में परिवर्तन, घर ले जाकर की तरह शामिल हो सकते हैं नौकरी बदलने या एक जोड़े से अलग ।
    • आपको उन लोगों के बारे में भी सोचना पड़ सकता है जो आपको अपने बारे में बुरा महसूस करते हैं। आप किसी व्यक्ति के व्यवहार अधिक- क्या आप नियंत्रित कर सकते हैं कि कैसे आप प्रतिक्रिया और कैसे उनके व्यवहार को प्रभावित करता आप जाने है नियंत्रित नहीं कर सकते। किसी और गलत तरीके से अशिष्ट है, तो मतलब है, तिरस्कारपूर्ण या आप के लिए अनुचित, समझते हैं कि आप अपनी खुद की समस्याओं या भावनात्मक मुद्दों है कि आप की दिशा में एक नकारात्मक कार्य उत्पन्न कर रहे हैं हो सकता है। हालांकि, अगर इस व्यक्ति को अपनी कम आत्मसम्मान ट्रिगर कर रहा है, यह बेहतर है अगर तुम दूर रहने या स्थितियों, जिसमें वह व्यक्ति मौजूद है, खासकर अगर यह नकारात्मक प्रतिक्रिया करता है अगर आप अपने व्यवहार के बारे में उसे सामना करने की कोशिश से अपने आप को दूर कर सकते हैं।
    • यद्यपि दूसरों के विचारों और विचारों को आपके जीवन में स्थान मिलता है, फिर भी उनके अनुसार अपनी ज़िंदगी स्थापित न करें। सुनो और ध्यान रखें कि आपके लिए क्या काम करता है आप अपने जीवन का गवर्नर हैं कोई भी आपके लिए यह नहीं कर सकता है
  • इस्तैट आपका स्व एस्टीम चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    2
    सोचा पैटर्न से अवगत रहें जो आपके आत्मसम्मान को कमजोर करते हैं। हम में से बहुत से, नकारात्मक विचार और विश्वास इतने सामान्य हो सकते हैं कि हम केवल यह सोचते हैं कि वे वास्तविकता के सटीक प्रतिबिंब हैं कुछ महत्वपूर्ण विचार पैटर्नों से परिचित होने की कोशिश करें जो आपके आत्मसम्मान को नुकसान पहुंचाते हैं:
  • सकारात्मक को नकारात्मक में बदलें: यह तब होता है जब आप अपनी उपलब्धियों और सकारात्मक अनुभवों को छूट देते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपको अपनी कड़ी मेहनत के लिए इनाम के रूप में देखने के बजाय पदोन्नति मिलती है, तो आप अपनी व्यक्तिगत ज़िम्मेदारी कम करते हैं: "मुझे केवल पदोन्नति मिली क्योंकि मालिक मेरे पड़ोस में रहता है"।
  • बाइनरी सभी या कुछ के बारे में सोचा: अपने दिमाग में, जीवन और आपके पास जो कुछ भी केवल दो रास्ते हैं चीजें या तो अच्छे या बुरे, सकारात्मक या नकारात्मक हैं उदाहरण के लिए, यदि आप विश्वविद्यालय में प्रवेश नहीं करते हैं जो आपकी पहली पसंद थी, लेकिन आप पांच अन्य विश्वविद्यालयों में प्रवेश करते हैं, तो आप किसी भी मामले में आग्रह करते हैं कि आप असफल और पूरी तरह से बेकार हैं क्योंकि आपने हार्वर्ड विश्वविद्यालय में प्रवेश नहीं किया था। आप चीजें या तो सभी अच्छे या सभी बुरे के रूप में देखते हैं
  • मानसिक फिल्टर: आप केवल चीजों के नकारात्मक पक्ष को देखते हैं और बाकी सब कुछ फ़िल्टर करते हैं यह आमतौर पर व्यक्तियों और परिस्थितियों के विकृतियों में परिणाम होता है उदाहरण के लिए, यदि आपने एक रिपोर्ट में एक टाइपिंग त्रुटि दी है, तो आप मानते हैं कि रिपोर्ट अब बेकार है और यह कि आपका मालिक सोचेंगे कि आप बेवकूफ हैं और आप नौकरी के लिए योग्य नहीं हैं।
  • नकारात्मक निष्कर्षों पर जाएं: आप सबसे खराब मानते हैं कि उस विवाद का समर्थन करने के लिए लगभग कोई सबूत नहीं है। उदाहरण के लिए: "मेरे दोस्त ने आधे घंटे पहले उसे भेजे गए निमंत्रण का जवाब नहीं दिया, इसलिए उसे मुझसे नफरत करना चाहिए"।
  • तथ्यों के साथ भावनाओं को भ्रमित करें: आप अनुमान लगाते हैं कि जिस तरह आपको लगता है वह एक बड़ी तथ्य का प्रतिबिंब है उदाहरण के लिए: "मुझे एक विफलता की तरह लग रहा है, इसलिए मुझे होना चाहिए"।
  • नकारात्मक प्रभाव: आप अपने आप से नकारात्मक शब्दों में बात करते हैं, खुद को कम करना, अपने आप का अपमान करना और अपने आप को महत्वपूर्ण भाव बनाना। उदाहरण के लिए, यदि आप पाँच मिनट देर से आते हैं, तो आप बार-बार खुद को डांटते हैं और आपका नाम है "बेवकूफ"।
  • इस्तैट आपका आत्म एस्टीम चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने विचारों से दूर रहें ताकि उनका पुनर्मूल्यांकन हो सके। इन नकारात्मक विचारों को इस बिंदु पर दोहराएं कि वे बेतुका हो जाते हैं या लगभग जैसे कि कोई और उन शब्दों को कह रहा है। इस बारे में सोचें कि, यदि आप एक ही शब्द को बार-बार दोहराते हैं, तो इसे टूटना शुरू होता है (इस शब्द के साथ ऐसा करने की कोशिश करें "कांटा" उदाहरण के लिए) आप अपने नकारात्मक विचारों को अपने गैर-प्रभावी हाथों से अलग-अलग रूप से देखने के लिए भी लिख सकते हैं। यह शायद आपके लेखन की तरह भी नहीं दिखता है!
  • इस तरह के अभ्यासों से आप अपने विचारों से कुछ दूरी प्राप्त करने में मदद कर सकते हैं ताकि आप उन्हें ज्यादा निष्पक्षता के साथ देख सकें, जैसे कि आप बाहरी पर्यवेक्षक थे। आप यह भी देखेंगे कि ये नकारात्मक और उल्टा विचार वास्तव में सिर्फ शब्द हैं, और कुछ भी नहीं। और शब्द बदल सकते हैं।
  • इस्तैट आपका आत्म एस्टीम चरण 12 शीर्षक वाला छवि
    4
    अपने सभी विचारों को स्वीकार करें - यहां तक ​​कि नकारात्मक भी! पुरानी कहावत आम तौर पर बदलने के लिए या कुछ नकारात्मक विचारों और भावनाओं का विरोध किया जाता है, कुछ मामलों में यह केवल आपके कम आत्मसम्मान के रूप में आपको पता है कि यह आसान काम से कहा है कि बढ़ा सकती हैं। इसके बजाय, आप इन विचारों को स्वीकार किए बिना आवश्यक रूप से उन को मान्य। नकारात्मक विचारों को अपने सिर में आते हैं। वे मौजूद हैं आप सही नहीं हो सकता है, लेकिन वे मौजूद हैं। उन्हें आपको पसंद नहीं करना है, लेकिन आपको यह स्वीकार करना होगा कि आप उन्हें कर रहे हैं।
  • नकारात्मक विचारों को नियंत्रित करने की कोशिश करने के बजाय, उन पर आपकी शक्ति को कम करने का प्रयास करें एहसास करें कि नकारात्मक विचार उल्टा हैं और उन्हें मौलिक रूप से प्रभावित करने की कोशिश न करें कि आप अपने बारे में कैसा महसूस करते हैं या दुनिया में आपका मूल्य
  • एलिवेट आपका स्व एस्टीम चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    5
    सकारात्मक विचारों के साथ नकारात्मक विचारों का मिलान करें उन नकारात्मक चीजों को रूपांतरित करें जिन्हें आप अपने बारे में सकारात्मक चीजों में सोचते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप खुद को बताते हैं कि आप बदसूरत हैं, तो आप खुद को बता सकते हैं कि आज आप अच्छे दिखते हैं यदि आप अपने आप से कहते हैं कि आप कुछ भी सही नहीं करते हैं, तो अपने सिर में दोहराएं कि आप कई चीजें अच्छी तरह से करते हैं और कुछ विशिष्ट उदाहरण देते हैं। अपने सकारात्मक विचारों पर नज़र रखने के लिए एक पत्रिका में इस अभ्यास को करने पर विचार करें। इससे पहले कि आप सो जाओ और जब उठो, तब उन्हें पढ़ें।
  • इन सकारात्मक पुष्टिों के साथ चिपचिपा नोट्स पर संकेत दें और उन्हें जगह दें जहां आप उन्हें देख सकते हैं जैसे बाथरूम मिरर में। यह इन पुष्टिों को सुदृढ़ करने और उन्हें अपने मन में आकृष्ट करने में मदद कर सकता है। उम्मीद है, समय के साथ, सकारात्मक विचार नकारात्मक व्यक्तियों को हटा देंगे
  • एलिवेट आपका आत्म एस्टीम चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    6
    अपने आप की तुलना करना बंद करो दूसरों के साथ खुद की तुलना लगभग हमेशा कम आत्मसम्मान में होता है। आपके मित्र ने एक छात्रवृत्ति जीती और आपने नहीं किया आपकी बहन को विश्वविद्यालय छोड़ने के तुरंत बाद नौकरी मिल गई और आपने नहीं किया एक सहयोगी के पास फेसबुक पर 500 दोस्त हैं और आपके पास केवल 200 है। जितना अधिक आप खुद को दूसरों के साथ तुलना करते हैं, जितना ज्यादा आप महसूस करते हैं कि आप कम हो जाते हैं। ये तुलना अनुचित हैं, खासकर क्योंकि वे यह मानते हैं कि प्रत्येक स्थिति समान है। हो सकता है कि आपकी बहन को नौकरी मिल गई, क्योंकि उन्होंने कई रिक्तियों के साथ एक इंटर्नशिप कार्यक्रम किया था। या हो सकता है कि आपका सहयोगी इतने सारे हैं "लोग" क्योंकि यह लगभग हर किसी को मिल रहा है इसके अलावा, ध्यान रखें कि आप दूसरों के जीवन का ब्योरा नहीं जानते हैं, सिर्फ तुम्हारा ही है ज़रूर, आपके मित्र की छात्रवृत्ति हो सकती है, लेकिन हो सकता है कि उसके माता-पिता आर्थिक रूप से उसकी सहायता न करें और वह कक्षा में जाने के अलावा कुछ हफ्ते में 20 घंटे काम करता है।
  • क्या आप पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए अपने आप को है खुद के विरुद्ध प्रतिस्पर्धा करें बेहतर होने के लिए खुद को चुनौती दें क्या आप छात्रवृत्ति चाहते हैं? फिर क्लास के बाहर अपने होमवर्क के लिए अधिक समय समर्पित करके इसे अगले वर्ष प्राप्त करने के लिए खुद को चुनौती दें। याद रखें: केवल एक ही व्यवहार जिसे आप नियंत्रित कर सकते हैं वह तुम्हारा है, इसलिए आपको उस पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए।
  • युक्तियाँ

    • कोई आपको आत्मसम्मान नहीं दे सकता है। आपको इसे स्वयं प्राप्त करना होगा
    • आत्मसम्मान को गर्व और अहंकार में परिवर्तित करने के प्रलोभन से बचें। अपने आप को समझने का मतलब यह नहीं है कि आपको होना चाहिए "अपनी नाभि को देखो", अपने और अपने अनुभवों के बारे में सोचने का कार्य ज़्यादा और स्व-संतुष्ट तरीके से
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com