ekterya.com

रिश्ते में कम आत्मसम्मान की समस्याओं को हल करने के लिए

आत्मसम्मान आपके बारे में राय है यदि आपके पास आत्मसम्मान कम है, तो यह आपकी अपनी धारणा को प्रभावित कर सकता है और आपके भावनात्मक रिश्ते भी प्रभावित कर सकता है। शायद आपको लगता है कि आप प्यार करने के लायक नहीं हैं या शायद आप को छोड़ दिया जा रहा से बहुत डर रहे हैं। कम आत्मसम्मान रिश्ते, कम आत्मविश्वास के स्तर और अधिक संघर्ष में असंतोष का कारण बन सकता है। हालांकि, जिस तरह से आप अपने साथी के साथ सहभागिता करते हैं और अपनी मानसिकता को चुनौती देते हैं, आप अपने रिश्ते में और अधिक सकारात्मक बदलाव करना शुरू कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1

आप स्वीकार करते हैं
एक रिश्ते में फिक्स कम आत्मसम्मान के मुद्दे शीर्षक छवि 11
1
सकारात्मक पुष्टि का प्रयोग करें इसे आपके साथ सकारात्मक ढंग से बातचीत करने की प्राथमिकता बनाना आपके आत्मसम्मान को बढ़ाने का एक अच्छा तरीका है। हर दिन कुछ मिनट लेने के लिए आपको कुछ अच्छा बताएं। यह एक सरल प्रशंसा या सिर्फ आपको याद दिलाने के लिए हो सकता है कि आप अपने आप से प्यार करते हैं।
  • हर दिन, आपको लिखना चाहिए या कहते हैं, "मैं खुद को प्यार करता हूं और खुद को स्वीकार करता हूं।" अधिक जानकारी के लिए, सकारात्मक वाक्यांशों के साथ आत्मसम्मान को सुधारने के तरीके के बारे में ऑनलाइन लेख देखें।
  • आप प्रतिबिंब में भी देख सकते हैं और अपने शरीर की हर रोज़ के बारे में बधाई देता हूं। उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं कि "मुझे प्यार है कि आज मेरा बाल कैसे दिखता है! यह बहुत उज्ज्वल और नरम है! "
  • एक रिलेशनशिप में फिक्स कम आत्मसम्मान के मुद्दे शीर्षक छवि 12
    2
    आत्म-दया का अभ्यास करें. स्वीकार करें कि आप इंसान हैं और आप इंसान के अनुभव के माध्यम से जा रहे हैं। यह आपको याद रखने में मदद कर सकता है कि आप अकेले नहीं पीते हैं और आप दूसरों से जुड़े हैं। सभी लोग गलती करते हैं और खुद को अपने नियंत्रण से परे स्थितियों में ढूंढते हैं। यह याद रखने से आप अपने और दूसरे लोगों के साथ अधिक दयालु हो सकते हैं।
  • अपनी भावनाओं को अनुभव करने की अनुमति दें अपनी भावनाओं को दबाने के लिए मत करो, लेकिन या तो विस्फोट न करें। याद रखें कि आपके लिए भावनाओं को महसूस करना सामान्य है और उन्हें व्यक्त करना ठीक है। भावनाएं आती हैं और जाती हैं, और वे आपको परिभाषित नहीं करते हैं, भले ही वे आपको कितने बुरे लगते हों। उदाहरण के लिए, यदि आपको लगता है कि आपके साथी ने आपको त्याग दिया है, तो पता है कि बुरा महसूस करना ठीक है, लेकिन उन भावनाओं को आप या रिश्ते को परिभाषित नहीं करते हैं
  • 3
    अपनी ताकत और कमजोरियों को पहचानें अपने 10 शक्तियों की सूची बनाना और अपनी 10 कमजोरियां आपके आत्मसम्मान को विकसित करने का एक अच्छा तरीका है। कागज के एक पत्र को दो स्तंभों में विभाजित करें और फिर अपनी शक्तियों में से 10 एक तरफ और अपनी कमजोरियों में से 10 को दूसरे पर लिखें।
  • बहुत से लोगों को अपनी कमजोरियों की पहचान करना आसान लगता है, लेकिन उनकी ताकत पहचानना और अधिक जटिल हो सकता है। ऐसा करने के लिए, उन क्षणों के बारे में सोचें जो दूसरों ने आपकी प्रशंसा की है। वे छोटी चीजें हो सकती हैं, जैसे क्षणों का जब लोगों ने उल्लेख किया है "आप कितना अच्छी तरह से सुनना जानते हैं!" या "आप ड्राइंग में उत्कृष्ट हैं!" यहां तक ​​कि अगर आपको लगता है कि यह किसी सूची पर लेखन के लायक नहीं है, तो उसे अपनी ताकत की सूची में जोड़ें
  • दूसरों के साथ खुद की तुलना न करें इसके विपरीत, याद रखें कि सभी लोग कुछ अच्छे हैं और ध्यान रखें कि आप क्या अच्छे हैं।
  • 4
    यथार्थवादी लक्ष्यों को निर्धारित करें विशाल और अवास्तविक लक्ष्यों को स्थापित करने से ऐसी स्थिति पैदा हो सकती है जहां आप अपनी उम्मीदों पर नहीं जीते और यह आपके आत्मसम्मान को नुकसान पहुंचा सकता है। ऐसा होने से रोकने के लिए, यथार्थवादी लक्ष्यों को निर्धारित करें
  • सुनिश्चित करें कि आपके लक्ष्य विशिष्ट हैं और उन्हें मापने का एक तरीका है। उदाहरण के लिए, एक विशिष्ट और मापनीय लक्ष्य ऐसा कुछ हो सकता है जैसे "महीने के अंत तक मुझे 30 सेकंड में कूच किए गए किलोमीटर के समय में सुधार करना है"।
  • यदि आपका लक्ष्य बहुत बड़ा है, तो यह भी भारी हो सकता है अपने लक्ष्यों को अधिक प्रबंधनीय क्षेत्रों में विभाजित करें उदाहरण के लिए, बेहतर नौकरी खोजने के लक्ष्य को स्थापित करने के बजाय, आप खुद को छोटे लक्ष्य बना सकते हैं, जैसे आपके सीवी में सुधार या प्रत्येक सप्ताह पांच नई नौकरियों के लिए आवेदन करना।
  • 5
    अपनी उपलब्धियों को पहचानो कभी-कभी, ऐसा लग सकता है कि आपकी उपलब्धियां दूसरों के द्वारा अनदेखी नहीं की जाती हैं, लेकिन आप उन्हें हमेशा पहचान सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आप अपनी सभी उपलब्धियों को पहचानते हैं, भले ही आप सोचें कि उन्हें पहचानना बहुत छोटा है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप स्वस्थ खाने की कोशिश कर रहे हैं और एक स्वस्थ रात के खाने के लिए तैयार हैं, तो आप इसे अपनी पत्रिका में लिख सकते हैं जैसे "मैं ब्रोकोली था और आज रात नमकीन उबला हुआ था! बहुत अच्छा! "
  • एक और विकल्प आईने में देखने और अपनी उपलब्धियों पर खुद को बधाई देना है। उदाहरण के लिए, यदि आपने एक महत्वपूर्ण परीक्षण के लिए पर्याप्त अध्ययन किया है, तो आप आईने में देख सकते हैं और कह सकते हैं "आपने उत्कृष्ट किया! आपके सभी प्रयासों के लिए मुझे आप पर गर्व महसूस हो रहा है! "
  • 6
    अपने आप को अच्छी देखभाल करें. आत्मसम्मान को विकसित करने में खुद की अच्छी देखभाल करना भी महत्वपूर्ण है अपने मन और शरीर की अच्छी देखभाल करने के लिए, आप संकेत देंगे कि आप को अच्छी तरह से इलाज किया जाना चाहिए। ये कुछ चीजें हैं जो आप खुद की अच्छी देखभाल करने के लिए कर सकते हैं:
  • अच्छी स्वच्छता बनाए रखें, जैसे हर दिन स्नान करना, अपने बालों को जोड़ना, अपने दांतों को ब्रश करना, दुर्गन्ध दूर करने और स्वच्छ कपड़े पहने
  • अपनी पसंद की चीजें करने के लिए अलग समय सेट करें, जैसे कोई यंत्र बजाना, पढ़ने, फिल्में देखना या पेंटिंग
  • अपने शारीरिक स्वास्थ्य की देखभाल करें, जैसे स्वस्थ भोजन तैयार करें, व्यायाम करो और पर्याप्त सो जाओ
  • नियंत्रण तनाव, कैसे ध्यान, अभ्यास योग या गहरी साँस लेने के व्यायाम करो
  • एक रिश्ते में फिक्स कम आत्मसम्मान के मुद्दे शीर्षक छवि 13
    7
    एक चिकित्सक के पास जाओ अगर आपको यकीन नहीं है कि आपको कहां से शुरू करना है और आपको और अधिक सकारात्मक कैसे देखना है, तो उपचार शुरू करने के लिए एक उत्कृष्ट स्थान हो सकता है। टॉक थेरेपीज, जैसे संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी (सीबीटी), आपको अपने बारे में अधिक आत्मविश्वास महसूस करने और खुद को स्वीकार करने में सहायता कर सकती है।
  • एक चिकित्सक को खोजने के लिए, बीमा कंपनी, स्थानीय मानसिक क्लिनिक से संपर्क करें या डॉक्टर या मित्र से रेफरल प्राप्त करें।
  • भाग 2

    अपने साथी के साथ बातचीत करें
    एक रिश्ते में फिक्स कम आत्मसम्मान के मुद्दे शीर्षक छवि 1
    1
    फर्म होने का अभ्यास करें यह संभव है कि कम आत्मसम्मान होने का मतलब है कि आपको रिश्ते में खुद को व्यक्त करने में कठिनाई हो रही है। आपकी इच्छाओं, जरूरतों, भावनाओं, विश्वासों और रायओं को सीधे और ईमानदारी से संवाद करते हुए रिश्ते में दृढ़ होना अभ्यास करें। यह आपकी आवाज ढूंढने में आपकी मदद कर सकता है और आपको यह देखने में मदद कर सकता है कि रिश्ते में आपको क्या विश्वास और महसूस करना महत्वपूर्ण है।
    • सिर्फ उसका पालन न करें, जो आपके साथी को करना है। उदाहरण के लिए, यदि आपका पार्टनर एक फिल्म देखना चाहता है और एक अलग फिल्म देखना चाहता है, तो कहें कि आप क्या सोचते हैं और अपनी इच्छाओं को साझा करते हैं "मुझे पता है कि आप एक एक्शन फिल्म देखना चाहते हैं, लेकिन मैं एक कॉमेडी देखना चाहता हूं। क्या आपको दो फिल्में देखने की हिम्मत है या क्या हम आज रात और दूसरे कल देख रहे हैं? "
    • आपको पता होना चाहिए कि आपकी ज़रूरतें महत्वपूर्ण हैं यदि आपका साथी कहीं से देर तक रहने के बारे में चिंतित है, तो "मुझे पता है कि आपके लिए समय पर होना ज़रूरी है, लेकिन मुझे जाने से पहले खाने के लिए थोड़े समय की ज़रूरत है।"
  • रिज़र्व कम आत्मसम्मान के मुद्दों का रिश्ते में छवि चरण 2
    2
    अच्छी चीजें बनाएं जो आपके साथी आपके बारे में बताते हैं। यदि आपका पार्टनर आकर्षक, बुद्धिमान और मेहनती दिखता है, तो स्वीकार करें कि ये आपकी विशेषताएं हैं। यद्यपि आप इन गुणों को अनदेखा कर सकते हैं या जल्दी से दबा सकते हैं, आप उन्हें आपसे देखने के लिए शुरू कर सकते हैं और समय बीतने के साथ ही, आप जितना आपके पार्टनर करते हैं उतना ही आपको देखना शुरू कर सकते हैं।
  • यदि आपको यह स्वीकार करना कठिन लगता है कि आपका साथी आपको कैसे देखता है, तो अपने आप से पूछें "क्या मुझे यह गुणवत्ता मिल सकती है? जब मैंने इस गुणवत्ता को मुझ में देखा है? "
  • रिज़र्व कम स्व एस्टीम इश्यूस इन रिलेशनशिप चरण 3



    3
    लगातार अनुमोदन मांगने से बचें आप अपने साथी से अनुमोदन प्राप्त करने के बारे में अच्छा महसूस कर सकते हैं, लेकिन अक्सर प्रभाव स्थायी नहीं हैं और आप उन्हें फिर से की आवश्यकता है आपको लगता है कि आप लगातार अपनी मंजूरी प्राप्त करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं और तब परेशान हो जब आपका साथी आपको नहीं देता। याद रखें कि आपको किसी के अनुमोदन की आवश्यकता नहीं है, या तो अपने माता-पिता, मित्र या साथी आप मूल्यवान हैं और आपसे प्यार करने और आपके बारे में देखभाल करने के लिए आपको किसी की स्वीकृति की आवश्यकता नहीं है।
  • अनुमोदन की खोज हो सकती है जैसे "क्या यह मुझे अच्छी लगती है?", "क्या आप मुझसे प्यार करते हैं?", "क्या मैं आपके लिए काफी अच्छा हूं?"
  • अपना आत्म-सम्मान बनाए रखने के लिए अपने साथी की प्रशंसा पर निर्भर न करें प्रशंसा आपको अच्छा महसूस कर सकती है, लेकिन आपके बारे में नकारात्मक विचार वापस आ सकते हैं या आपको अपने बारे में अच्छा महसूस करने के लिए लगातार तारीफ की आवश्यकता हो सकती है
  • रिज़र्व कम स्व एस्टीम इशूस इन रिलेशनशिप में चरण 4
    4
    सहायता के लिए अपने साथी से पूछें उन विशिष्ट चीज़ों के बारे में अपने साथी से बात करें जिनके साथ आपको समस्याएं हैं और आप उनके समर्थन का उपयोग कैसे कर सकते हैं बिना परेशानी या अपनी समस्याओं को हल करने की कोशिश करने के लिए अपने साथी से पूछें जब आवश्यक हो तो उसे पकड़ने के लिए कहें उसे बताएं कि मदद के लिए पूछना आपके लिए मुश्किल है, और जब तक आप अपनी आवश्यकताओं को व्यक्त करने का प्रयास करें, तब तक उसे बताएं कि आप उसे सहायता प्रदान करने के लिए चाहेंगे
  • कहो "मेरे लिए मदद मांगना कठिन है, क्योंकि मुझे नहीं लगता है कि मैं इसके लायक हूं या क्योंकि मैं आपको परेशान नहीं करना चाहता हूं। कुछ ऐसी चीजें हैं जो मैं चाहूँगा कि आप मेरी मदद करें और मैं उनके साथ आपसे बात करना चाहता हूं। "
  • रिज़र्व कम आत्मसम्मान के मुद्दों का रिश्ते में छवि चरण 5
    5
    एक साथ मज़े करो मज़ा चीजों को अक्सर एक साथ करो ऐसी गतिविधियों का पता लगाएं जो आपके द्वारा पहले भी नहीं किया है और इसे एक साथ करते हैं। यह जानकर कि यह आपके साथी के लिए भी नया है, कुछ नया करने के लिए दिलासा दे सकता है। यदि आप मूर्खतापूर्ण महसूस करते हैं, तो आपका साथी भी इस तरह से महसूस कर सकता है, और वे इसके बारे में एक साथ हंस सकते हैं।
  • नृत्य स्विंग, पेंट करें या एक नया रेस्तरां में जाएं।
  • भाग 3

    अपनी मानसिकता को संशोधित करें
    एक रिश्ते में फिक्स कम आत्मसम्मान के मुद्दे शीर्षक वाली छवि चरण 6
    1
    एक खुले दिमाग के साथ संबंध का पता लगाएं आप को त्याग या दुख होने से डर लग सकता है हालांकि, ये भय आपको बहुत सुरक्षित रख सकते हैं और रिश्ते में पूरी तरह से शामिल नहीं हो सकते हैं। यह व्यवहार रिश्ते को बर्बाद कर सकता है या आप अपने साथी को छोड़ने से पहले उसे छोड़ने की कोशिश कर सकते हैं अपने आप को इतनी अधिक रक्षा न करें और अपने साथी के साथ खुले, ईमानदार और असुरक्षित हों।
    • अपने आत्मसम्मान से जुड़े संबंधों के बारे में अनुमानों को छोड़ दें। उदाहरण के लिए, यह संभव है कि आप अपने साथी को धोखा देने के विषय में (या उम्मीद कर सकते हैं) हो, जिससे आप महसूस कर सकें कि आप उन पर विश्वास नहीं करते हैं।
    • यदि आपको पिछले संबंधों में चोट लगी है, तो मान लें कि आपका वर्तमान साझेदार ऐसा ही करेगा। यह रिश्ते पर दबाव डाल सकता है
  • एक रिलेशनशिप कम स्व एस्टीम इश्यू इन रिलेशनशिप में शीर्षक 7
    2
    परीक्षण के लिए अपने रिश्ते को बंद करना बंद करो यदि आप प्यार करने में असमर्थ महसूस करते हैं, तो आप अपने साथी के इरादे या आपके साथ प्यार कार्यों पर शक कर सकते हैं। अगर आपको लगता है कि आप प्यार करने में असमर्थ हैं, तो आप अपने साथी के इरादों पर और आपके संबंधों पर संदेह कर सकते हैं। यह स्वस्थ नहीं है और रिश्ते में अविश्वास का वातावरण बनाता है, जो आपके या आपके साथी के लिए अच्छा नहीं है।
  • आप अपने साथी को फोन नहीं कर सकते या उसे पाठ नहीं कर सकते, अपने उद्देश्य के बारे में अपनी योजनाओं के बारे में बात नहीं कर रहे हैं या उसके सामने किसी और के साथ छेड़छाड़ कर सकते हैं। ये क्रियाएं आपके रिश्ते को असफल होने के लिए निर्धारित करती हैं।
  • Video: Tony Robbins|| How to reprogram the mind for success now

    एक रिश्ते में फिक्स कम आत्मसम्मान के मुद्दे शीर्षक छवि 8
    3
    मध्यम ईर्ष्या यदि आपके पास कम आत्मसम्मान है, तो आपको लगातार अपने साथी के व्यवहार से खतरा महसूस हो सकता है। सहकर्मी के साथ एक निर्दोष बातचीत करने से आपको यह विश्वास हो सकता है कि आपका साथी आपके साथ धोखा दे रहा है पहचानो कि आप ईर्ष्या कर सकते हैं क्योंकि आप अपने बारे में बुरा महसूस करते हैं, इसलिए नहीं कि आपका पार्टनर आपको चोट पहुंचाने की कोशिश करता है यदि आप ईर्ष्या महसूस करना शुरू करते हैं, तो अपने आप से पूछें कि क्या आप तर्कसंगत और काफी सोच रहे हैं ईर्ष्या को रोकने का एक तरीका यह है कि आप खुद को दूसरों के साथ तुलना करना बंद कर दें।
  • यदि आप खुद को कुछ बढ़ाते हुए देखते हैं ("वह दूसरे व्यक्ति से बात कर रहा है, उसे उसके साथ छेड़खानी करनी चाहिए, उसे मुझे पसंद करना चाहिए, वह मेरे साथ समाप्त होने जा रहा है"), शांत हो जाओ और अधिक तर्कसंगत सोचें। उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं "आप दूसरे लड़के से बात कर रहे हैं। यह एक सामान्य बातचीत की तरह लगता है और उस पर भरोसा करने का कोई कारण नहीं है। "
  • फिक्स कम स्व एस्टीम इश्यू इन रिलेशनशिप में चरण 9
    4
    रिश्ते की अच्छी तरफ पहचानें अपने साथी की तारीफों को अनदेखा न करें इसके विपरीत, उन्हें अस्वीकार किए बिना उन्हें सुनें रिश्ते में अपने योगदान को पहचानें और अपने साथी से पूछें कि वह आपके बारे में क्या महत्व रखता है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपका साथी कहता है, "आज आप बहुत अच्छे दिखते हैं," तो कोई बहाना नहीं कर सकते या तारीफ को कमजोर करने की कोशिश न करें। बल्कि, "धन्यवाद।"
  • फिक्स कम स्व एस्टीम इश्यूज़ इन रिलेशनशिप में चरण 10

    Video: What Do You Value Most In Life? EP. 35 - Arnie Fonseca, Jr Men's Relationship Expert

    5
    सभी दोष लेने से बचें अगर आपको कम आत्मसम्मान है तो आप टकराव या संघर्ष से बच सकते हैं। आप मान सकते हैं कि लड़ाई आपकी गलती थी और इस बारे में अपने साथी से बात करने का आपको कोई अधिकार नहीं है। हालांकि, रिश्ते में यह महत्वपूर्ण है कि आप अपनी सीमाएं स्थापित करें और प्रभावी ढंग से संवाद करें।
  • यदि आप देखते हैं कि आप हर लड़ाई या संघर्ष के लिए खुद को दोषी मानते हैं, तो वापस जाएं और खुद से पूछें कि क्या आप खुद के लिए उचित हैं
  • युक्तियाँ

    • यदि आपके पास कम आत्मसम्मान है, तो आप भागीदारों का चयन कर सकते हैं जो आपके बारे में आपके नकारात्मक विश्वासों की पुष्टि करते हैं। आपको ऐसे किसी व्यक्ति के साथ होना चाहिए जो आपको मजबूत करता है, आपको कमज़ोर नहीं करता है यदि आपका कम आत्मसम्मान आपको विश्वास करता है कि आपको किसी के साथ होना है, भले ही वह आपके साथ बुरी तरह से व्यवहार करें, तो आप रिश्तों पर पुनर्विचार करना चाह सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए, लेख देखें "संभावित अपमानजनक संबंधों को पहचानने के तरीके".
    और दिखाएँ ... (19)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com