ekterya.com

नकारात्मक लोगों से कैसे बचें

नकारात्मक लोगों के आस-पास होने से ऊर्जा दूर हो सकती है और आपको फंस और अभिभूत महसूस कर सकता है। अपने जीवन में नकारात्मक लोगों को पहचानना सीखना और इसे से बचने के तरीके खोजने के लिए आपको अधिक संतोषजनक और संतोषजनक जीवन प्राप्त करने की अनुमति मिलेगी। यदि आप व्यक्ति से पूरी तरह से बच नहीं सकते हैं, तो व्यक्ति की नकारात्मकता को संभालने के अन्य तरीके हैं और अपने जीवन पर होने वाले प्रभाव को सीमित कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
किसी से दूर हो जाओ

एक खुली ख़रीदना व्यवसाय चरण 8 शीर्षक वाली छवि
1
दूर हो जाओ अगर आप उस व्यक्ति को आते हैं, तो घूमते हैं और विपरीत दिशा में चलते हैं। सड़क पार या एक स्टोर दर्ज करें यदि आप भाग्यशाली हैं, तो नकारात्मक व्यक्ति आपके पैंतरेबाज़ी को ध्यान नहीं देगा।
  • यदि आप नकारात्मक व्यक्ति की सामान्य दिनचर्या जानते हैं, तो उन स्थानों पर जाने से बचें जिन पर आप लगातार जाते हैं या कभी-कभी ऐसा लगता है कि आप वहां मौजूद नहीं हैं।
  • परिवेश के बारे में जागरूक होना महत्वपूर्ण है ताकि नकारात्मक व्यक्ति को गलती से पूरा न करें।
  • अपने आप को और दूसरों में अवस्था का पता लगाएं शीर्षक चरण 1
    2
    नकारात्मक व्यक्ति पर ध्यान न दें किसी से बचने के लिए, सुनिश्चित करें कि आप कभी भी बात करने के लिए उपलब्ध नहीं हैं अपने फोन को हाथ में रखें, ताकि आप बहाना कर सकते हो कि आप व्यस्त हैं यदि आप जिस व्यक्ति से बचने का प्रयास कर रहे हैं वह अप्रत्याशित रूप से दिखाई देता है।
  • आंख मिलाकर बात करें संचार आमंत्रित किया है, इसलिए यदि आप गलती से नकारात्मक व्यक्ति मिल जाए, उसकी आँखों से बचने के लिए कोशिश करता है। इसके बजाय, कहीं और दिख में व्यस्त होने का बहाना।
  • यदि आप आस-पास के किसी अन्य व्यक्ति को जानते हैं, तो उससे बात करें यदि नकारात्मक व्यक्ति आप किसी और के साथ बातचीत में शामिल हो जाता है, तो यह संभव नहीं है कि आप उन्हें अपनी नकारात्मक टिप्पणियों के साथ बाधित कर दें।
  • इतनी लंबी चरण 28 के लिए समान बात करने के बाद अपना जीवन बदलें शीर्षक वाला चित्र

    Video: नकारात्मक सोच से कैसे बचें } how to overcome negative thinking.

    3
    सकारात्मक दोस्तों के साथ खुद को चारों ओर से भरें लगभग सभी मित्र सकारात्मक और नकारात्मक गुणों का मिश्रण रखते हैं। यदि आप नकारात्मकता में शामिल होने को रोकते हैं, तो संभावना है कि आप अधिक सकारात्मक लोगों से मिलेंगे।
  • जब आप एक नकारात्मक समस्या का सामना कर रहे हैं, तो तटस्थ उत्तर देने की कोशिश करें (जैसे "मैं समझता हूं" या "यह ठीक है")। जब कोई सकारात्मक उत्तर देता है, तो वह उत्साह से प्रतिक्रिया करता है
  • नकारात्मक लोग उन पर होने वाली बुरी चीजों में "फंस" रहना पसंद करते हैं और परिस्थितियों को बढ़ा देते हैं सकारात्मक लोग अच्छी चीजों पर ध्यान केंद्रित करते हैं जो उनके साथ होते हैं, हालांकि वे कठिनाइयों और चुनौतियों को पहचानने की संभावना रखते हैं
  • जब नकारात्मक मुद्दे उठते हैं, तो विषय को बदलने के लिए ठीक है।
  • इतनी लंबी चरण 38 के लिए समान बात करने के बाद अपना जीवन बदलें शीर्षक वाला चित्र
    4
    समूहों में बाहर जाओ यदि आप कर सकते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप अन्य व्यक्तियों के आसपास होते हैं जब आप नकारात्मक व्यक्ति के साथ होते हैं अधिक लोग अपनी नकारात्मक ऊर्जा को फैलाने में मदद करेंगे और परिप्रेक्ष्य बनाएंगे।
  • यदि नकारात्मक व्यक्ति किसी समूह की स्थिति में है, तो वह आपके साथ अलग तरीके से व्यवहार करने की संभावना रखते हैं (और यहां तक ​​कि आपको एक अलग तरीके से जवाब दें) जब वे एक साथ अकेले हों।
  • यदि समूह अधिकतर सकारात्मक है, तो आप जिस नकारात्मक व्यक्ति से बचने का प्रयास कर रहे हैं, उस नकारात्मक ऊर्जा से कम प्रभावित होगा।
  • इतनी लंबी चरण 34 के लिए समान बात करने के बाद अपना जीवन बदलें शीर्षक वाला चित्र
    5
    उस व्यक्ति के साथ चर्चा में शामिल न करें चर्चा केवल आपके और नकारात्मक व्यक्ति के बीच सामाजिक संबंधों को मजबूत करती है। यदि आप उस व्यक्ति से बचने की कोशिश करते हैं, तो आपको उन्हें यह बताना चाहिए कि आप बातचीत के साथ आगे बढ़ना नहीं चाहते हैं और बस चलना चाहते हैं।
  • व्यक्ति से बचने का आपका निर्णय विवाद में नहीं है। यह एक निर्णय नहीं है कि आपको एक साथ करना चाहिए।
  • अपने निर्णय का बचाव केवल नकारात्मक व्यक्ति को अपने जीवन पर अधिक नियंत्रण देगा। आप इसे से बचने के लिए या सही साबित करने के अपने फैसले को सही ठहराने की आवश्यकता नहीं है। आपको जो चाहें से बचने का अधिकार है
  • छवि अपने आप में अवसाद का पता लगाने शीर्षक और अन्य 6 कदम
    6
    व्यक्ति को सामाजिक नेटवर्क में अवरुद्ध करें यदि आप नकारात्मक व्यक्ति से बचने के लिए निर्धारित हैं, तो सोशल नेटवर्क में उनके साथ शामिल न करें। किसी को अपनी फेसबुक की दीवार पर पोस्ट करने या वार्तालाप के धागे का पालन करने की इजाजत केवल आपके जीवन में आपकी भागीदारी में फर्क पड़ेगी।
  • आपको तैयार होना चाहिए, क्योंकि यह बहुत ही संभावना है कि वह व्यक्ति आपके सामाजिक नेटवर्क संपर्कों से इसे हटाए गए तथ्य के लिए नकारात्मक रूप से प्रतिक्रिया करता है
  • संभवतः आपको व्यक्ति को ईमेल भेजने से भी रोका जा सकता है उस व्यक्ति को उस संदेश को समझना चाहिए जिसे आप इसे से बचने का प्रयास करते हैं।
  • यदि व्यक्ति आपकी सीमाओं का सम्मान नहीं करता है और बार-बार ब्लॉक के बाद और आपके भाग पर प्रतिक्रिया की कमी के बाद आपको संपर्क करने का प्रयास करता रहता है, तो आपको उसे दूर रखने के लिए अतिरिक्त सहायता प्राप्त करने की आवश्यकता हो सकती है।
  • एक ईसाई चरण 1 के रूप में अपने बारे में देखभाल शीर्षक वाली छवि
    7
    ऐसा महसूस न करें कि आपको व्यक्ति को समझाना पड़े। तय करें कि आपकी सीमाएं किसके साथ समय बिताने के लिए और किससे बचने का फैसला करती हैं, वे व्यक्तिगत फैसले हैं, जिनमें प्रत्येक व्यक्ति को अपने दम पर बनाने का अधिकार है आपको अपने निर्णय को किसी को भी समझाए जाने की ज़रूरत नहीं है, जब तक कि आप ऐसा नहीं करना चाहते।
  • आप दोस्ती को समाप्त करने का निर्णय क्यों लेते हैं (या आप इसे व्यक्ति में समझा सकते हैं) के बारे में संक्षिप्त विवरण लिख सकते हैं, लेकिन विस्तृत व्याख्या प्रदान करने की आवश्यकता नहीं है।
  • एक लंबी स्पष्टीकरण जल्दी से आप इस बात के बारे में चर्चा कर सकते हैं कि आप सही हैं, जब आपको वास्तव में करने की ज़रूरत होती है, शांति से कहें कि आपने अपनी दोस्ती खत्म करने का फैसला किया है।
  • विधि 2
    नकारात्मकता को संभालने के लिए सीखना

    छवि एक संतुलित जीवन चरण 7 है
    1
    उस व्यक्ति की नकारात्मकता के कारण को समझें यदि आप अपने मित्र की नकारात्मकता से निपटने के तरीकों को ढूंढने की कोशिश करते हैं, तो उनकी नकारात्मकता के कारणों के बारे में अधिक जानने से मदद मिल सकती है। आम तौर पर, नकारात्मकता 3 बुनियादी भयों में से एक होती है: डर है कि आप का सम्मान नहीं किया जाएगा, डर है कि आपको प्यार नहीं किया जाएगा, और डर है कि कुछ बुरा हो सकता है।
    • यदि आप कर सकते हैं, तो अपनी शिकायत के नीचे छिपे हुए मूल भय के संबंध में अपने दोस्त को शांत करने का प्रयास करें।
    • उस शिकायत के बारे में सीधे बात करने से बचें, जो दर्शाती है। उदाहरण के लिए, यदि आपका नकारात्मक मित्र उसके बॉस के व्यवहार के बारे में शिकायत करता है, तो वह उसकी वित्तीय सुरक्षा (यदि वह अपना काम खो देता है) और उसके अभिमान या आत्मसम्मान के बारे में चिंतित होने की संभावना है (शायद वह अपनी नौकरी महसूस करेंगे यह सम्मान के योग्य नहीं है)। अपने बॉस के बारे में शिकायतों में शामिल होने के बजाय, स्थानीय अर्थव्यवस्था के पुनर्गठन पर ध्यान केंद्रित करें या मालिक को विकास के लिए बहुत सी जमीन मिलती है।
  • इमेज शीर्षक से खुद को जानें जब आप डॉन`t Have a Mother Step 2



    2
    वार्तालाप का प्रकाश रखें कुछ लोगों के लिए निश्चित रूप से नकारात्मक होने के बिना कुछ विषयों के बारे में बात करना मुश्किल है। यदि आप नकारात्मक लोगों से बचने की कोशिश करते हैं, तो उन मुद्दों से दूर रहें जो शिकायतें और आत्म-दया कर सकते हैं। यदि इस तरह से एक विषय उठता है, तो बातचीत को हल्का जमीन पर जल्दी से लाएं।
  • आपके द्वारा देखी गई नवीनतम फिल्म, अच्छी खबर या आपके शौक के बारे में बात करने की कोशिश करने से आपके मित्र को अधिक सकारात्मक होने में मदद मिल सकती है
  • प्रक्रिया के दौरान अपने आप पर दया करें यदि आप अपने आप को स्वयं-आलोचना से अलग होने की इजाजत नहीं देते हैं, तो आप सफलतापूर्वक अपनी दोस्ती को मार्गदर्शन कर सकते हैं।
  • सेल्फ हार्मर्स के लिए बालों को निकालें शीर्षक वाली छवि चरण 4
    3
    आम में चीजें ढूंढें अगर आपको पता है कि आपका मित्र केवल अपने दृष्टिकोण को प्रस्तुत कर रहा है या जानबूझकर हस्तक्षेप नहीं कर रहा है, तो आप के लिए वह कहने की तुलना में समान चीज़ों को ढूंढना आसान हो सकता है। अक्सर, प्रतिरोध और असहमति से वार्तालाप की नकारात्मक बढ़ोतरी को उत्तेजित होता है, जो किसी व्यक्ति के साथ कुछ पहचानने से बच सकता है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपके पति कहते हैं, "चुप रहो, मुझे नहीं किया", तो आप कह सकते हैं कि "क्षमा करें, कृपया चलें।" यह उत्तर आपके दृष्टिकोण से जुड़ा है (जब से आपने इसे बाधित किया है) और नकारात्मक सर्पिल को deflates
  • दूसरी तरफ, यदि आपके पति कहते हैं, "चुप रहो, मैं पूरा नहीं हुआ" और तुम कहते हो "मैंने तुम्हें बीच में नहीं किया। आप कठोर हैं, "आप केवल नकारात्मक तनाव में वृद्धि करेंगे
  • Video: नकारात्मक सोच से बचें और अपनी जिन्दगी में आगे बढ़ें Nakaratmak Negative Soch se bachen Progress karen

    छवि शीर्षक बैलेंस आपका वर्क और होम लाइफ (महिलाओं के लिए) चरण 2
    4
    एक मध्यस्थ या चिकित्सक की मदद लें ज्यादातर रिश्ते में, अध्ययनों से पता चलता है कि 60% कठिनाइयों का समाधान नहीं किया जा सकता है। समस्या रिश्ते में संघर्ष का तथ्य नहीं है, लेकिन जिस तरह से जोड़ों ने इसे संभालना तय किया है
  • एक पेशेवर परामर्शदाता आपको अपने रिश्ते के पैटर्न की पहचान करने में मदद कर सकता है या आपकी दोस्ती और अपने पति या पत्नी के बीच के मतभेदों से निपटने के लिए आपको नए तरीके बताएंगे।
  • यह विश्वास है कि आप और आपके मित्र या पति या पत्नी को सबसे अधिक मुद्दों (छोटे या बड़े) पर एक ही दृष्टिकोण को साझा करना चाहिए एक मिथक है जो अंततः आपके मतभेदों का सामना करने के लिए आपको और अधिक कठिन बना देता है। इस बात को स्वीकार करते हुए कि विभिन्न दृष्टिकोण सामान्य हैं और स्वस्थ आपके रिश्ते को और अधिक सकारात्मक बनाने में सहायता कर सकते हैं।
  • लाइव एक प्रामाणिक लाइफ चरण 3 का शीर्षक चित्र
    5
    नकारात्मक व्यक्ति को अपनी प्रतिक्रिया को नियंत्रित करें जर्नलिंग, ध्यान और योग ने नकारात्मक लोगों के साथ लगातार रिश्तों के प्रबंधन के लिए प्रभावी उपकरण साबित किया है। मनोवैज्ञानिकों द्वारा आयोजित नैदानिक ​​अध्ययनों में, यह दिखाया गया है कि एकाग्रता अभ्यास को अपनी खुद की प्रतिक्रिया पर ध्यान केंद्रित करने (नकारात्मक व्यक्ति के कार्यों पर प्रतिक्रिया देने के बजाय) एक प्रभावी तकनीक है।
  • अन्य लाभकारी प्रथाओं में सहानुभूति को बढ़ावा देने के लिए डिज़ाइन एकाग्रता ध्यान और प्रशिक्षण शामिल हैं।
  • यह शोध बताता है कि किसी अन्य व्यक्ति के कार्यों की परवाह किए बिना, आपकी अपनी प्रतिक्रिया को नियंत्रित करना और उस व्यक्ति पर होने वाले नकारात्मक प्रभाव को कम करना संभव है।
  • विधि 3
    नोटिस जब कोई ऋणात्मक होता है

    छवि अपने आप में और दूसरों के बीच अवसाद का पता लगाएं चरण 3
    1
    ध्यान दें कि कोई व्यक्ति नकारात्मक व्यक्ति है। एक नकारात्मक व्यक्ति से बचने के लिए पहला कदम यह है कि वह कब आपके जीवन में प्रवेश कर लेता है। अगर आप किसी के साथ एक घंटे बिताने के बाद ऊर्जा, उदासीन या थकावट के बिना लगातार महसूस करते हैं, तो इसके कारणों के बारे में सोचें। क्या आप उस व्यक्ति को देखने के लिए उत्साहित हैं या आप अन्य कारणों से उसके साथ समय बिताते हैं (जैसे कि व्यक्ति के लिए खेद महसूस करना या उसे वह मुश्किल समय के साथ मदद करना चाहते हैं)?
    • अपनी भावनाओं की डायरी को रखते हुए आप दूसरों के बारे में अपनी भावनाओं को ध्यान में रख सकते हैं। यदि आप देखते हैं कि आप किसी मित्र के साथ सामाजिक गतिविधि के बाद थका हुआ महसूस करते हैं, तो इसे नीचे लिखें ध्यान दें कि यदि आप इस व्यक्ति के साथ दूसरे दिन या अन्य लोगों के साथ समान भावनाओं का अनुभव करते हैं
    • हर दिन अपनी पत्रिका में लिखने के लिए और अधिक समय बिताने की कोशिश करें जितनी बार आप अपने पत्रिका में लिखते हैं, उतना सटीक और खुलासा होगा।
    • यदि नकारात्मक व्यक्ति वह कोई है जिसे आप से संबंधित हैं, तो यह स्पष्ट रूप से सोचने में कठिन हो सकता है कि आप उस व्यक्ति को पसंद करते हैं या नहीं। कल्पना करने का प्रयास करें कि आप बस उस व्यक्ति से मिले और विचार करें कि क्या आप चाहते हैं कि वह आपका मित्र हो।
  • अपने आप में और दूसरों के चरण 2 में निराशा का पता लगाएं
    2
    जिस तरह से व्यक्ति आपके साथ व्यवहार करता है उसके बारे में सोचें खुद को नियंत्रित करने की कोशिश करें या आपको बताएं कि क्या करना है? क्या आप इस तरह कार्य करते हैं कि आपकी दृष्टि में कोई बात नहीं है? क्या आप अपने आप को अन्य लोगों के कार्यों के शिकार के रूप में देखते हैं या अपने अपराध की जिम्मेदारी लेते हैं? इन सवालों के जवाब देने में यह आपकी मदद कर सकता है कि यह निर्णय लेता है कि क्या व्यक्ति आपके जीवन पर नकारात्मक प्रभाव डालता है।
  • इस अभ्यास के प्रयोजनों के लिए, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप ये काम क्यों करते हैं यह असंगत है कि आपके पास मुश्किल बचपन है या आप तलाक या जीवन के किसी अन्य परिस्थिति के माध्यम से जा रहे हैं। आप केवल जानकारी एकत्र कर रहे हैं क्योंकि यह आपके जीवन से संबंधित है
  • जब कोई व्यक्ति निरंतर दूसरों के कार्यों का शिकार बन जाता है, तो दूसरों के कार्यों के कारण दुर्व्यवहार या हाशिए पर लगा होता है या अपने बुरे व्यवहार के लिए हमेशा माफ़ किया जाता है, यह नकारात्मक व्यक्ति का संकेत है
  • इमेज प्रोजेक्ट इन लाइफ में चरण चरण 1
    3
    पहचानें कि आप उस व्यक्ति के बारे में क्या पसंद करते हैं एक प्रश्नावली को सुलझाने या सकारात्मक गुणों की जांच करने से आपको यह पहचानने में मदद मिल सकती है कि आप उस व्यक्ति के बारे में क्या पसंद करते हैं जो आपके जीवन का हिस्सा है। यह महत्वपूर्ण है कि आप यह समझते हैं कि आप किसी की कंपनी का आनंद लेते हैं, क्योंकि अगर आप नहीं जानते कि आप रिश्ते से क्या प्राप्त करते हैं, तो यह बहुत संभावना है कि आप इस प्रक्रिया को एक और नकारात्मक व्यक्ति के साथ दोहराएं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप लोगों की सहायता करना पसंद करते हैं, तो आप नकारात्मक लोगों को "ठीक" करने या उनकी मदद करने और अटकने की कोशिश करने की कोशिश कर सकते हैं।
  • कई नकारात्मक लोगों के पास ऐसे गुण होते हैं जो दिलचस्प और आकर्षक होते हैं उदाहरण के लिए, आपका नकारात्मक मित्र भी बहुत ही चतुर और अजीब हो सकता है या हो सकता है कि आप उसी शौक का आनंद ले सकें जैसे कि आप।
  • Video: Avoid Negative People - नकारात्मक लोगों से बचें - Stay Away from Negative People - Monica Gupta

    छवि एक स्वीट लाइफ चरण 1 शीर्षक है
    4
    आपको क्या जरूरत है पाने के लिए अन्य तरीके खोजें यदि आप अपने दोस्त की कुछ विशेषताओं की पहचान करते हैं जो आप आनंद लेते हैं, तो उस सकारात्मक अनुभव को अधिक स्वस्थ तरीके से प्राप्त करने के तरीके के बारे में सोचने का प्रयास करें। उदाहरण के लिए, यदि आप लोगों की मदद करना चाहते हैं, तो धर्मार्थ संगठन के साथ स्वयंसेवक काम करने में समय व्यतीत करें। यदि आप उस व्यक्ति के साथ समय बिताना पसंद करते हैं क्योंकि आप अपनी रुचियों को साझा करते हैं, तो समान रुचियों को साझा करने वाले मित्रों के समूह को ढूंढें।
  • "समान हितों वाले लोग" या किसी अन्य विशेष रुचि समूह के समूह का प्रयास करें, जो आपके हितों को साझा करने वाले संभावित नए मित्रों से भरा होगा।
  • अपने जीवन के सकारात्मक गुणों को देखें, जिसमें नकारात्मक व्यक्ति शामिल नहीं है।
  • Video: नकारात्मक लोगों से कैसे व्यवहार करें।। How to deal with Negative People

    एक ईसाई चरण 4 के रूप में अपने बारे में देखभाल शीर्षक वाली छवि
    5
    उस समय की मात्रा को सीमित करें जब आप व्यक्ति के साथ बिताना चाहते हैं। अपना समय भरने के अन्य तरीकों की तलाश करें, ताकि आप व्यस्त हो जाएं और नकारात्मक व्यक्ति के साथ समय बिताने से बचें। अन्य दोस्ती विकसित करें जो आपकी सकारात्मक भावनाओं को प्रोत्साहित करें
  • किसी अन्य व्यक्ति से दूर होकर आमतौर पर आंतरिक अनुमति देने और यह महसूस करने की आवश्यकता होती है कि नकारात्मक व्यक्ति से परहेज करते समय स्वयं का ख्याल रखना ठीक है।
  • यह एक प्रक्रिया है और आप एक नकारात्मक व्यक्ति को रातोंरात से छुटकारा पाने में सक्षम नहीं होंगे। यह विशेष रूप से सच है अगर नकारात्मक व्यक्ति वह व्यक्ति है जिसे आप लंबे समय, रिश्तेदार या पति या पत्नी के लिए जानते हैं
  • अपने आप पर दया करें क्योंकि आप नकारात्मक व्यक्ति के साथ संपर्क काट देते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com