ekterya.com

निराशा से आपको निराश करने से कैसे रोकें

क्या आपके जीवन में एक निराशावादी है, एक व्यक्ति जो सकारात्मक लोगों के बजाय एक स्थिति के नकारात्मक पहलुओं के बारे में सोचता है? यदि आप आशावादी और हंसमुख हैं, तो समझना मुश्किल है और निराशावादी के दृष्टिकोण से निपट सकते हैं। एक व्यक्ति को ग्लास के आधे खाली दृष्टिकोण के दृष्टिकोण से न देने की रणनीति आपको निराश करता है कि निराशावाद आपके पास है, उन लोगों के साथ प्रभावी ढंग से संवाद करें जिनके पास कम सकारात्मक दृष्टिकोण है और खुद को निराशावाद पर शिक्षित करना है।

चरणों

भाग 1
उस निराशावाद को आप पर असर डालें

शीर्षक वाली छवि निराशावादी लोगों को छोड़ने से बचें नीचे चरण 1
1
अपने आप पर फोकस कभी-कभी, हम दूसरों के बारे में चिंता करने में बहुत समय बिताते हैं और उन्हें लगता है कि हम स्वयं की दृष्टि खो रहे हैं। निराशावाद की ओर अपनी भावनाओं और प्रतिक्रियाओं की जिम्मेदारी ले लो। अपनी खुशी पर ध्यान केंद्रित करके और दूसरों की तुलना में कम, आप नकारात्मकता की शक्ति को दूर लेते हैं
  • अपने आप को याद दिलाएं कि आपके पास नियंत्रण है आप पर नियंत्रण है कि आप किसी और की भावनाओं और विचारों को प्रभावित करते हैं।
  • उदाहरण के लिए, हालांकि निराशावाद सुनना मुश्किल है, समझें कि उस व्यक्ति की निराशावाद खुद का प्रतिबिंब है और आप केवल अपनी भावनाओं को नियंत्रित कर सकते हैं आपके पास यह निर्धारित करने की शक्ति है कि आपको कैसा महसूस होता है।
  • शीर्षक वाली छवि निराशावादी लोगों को छोड़ने से बचें नीचे चरण 2
    2
    अपनी सोच को बदलें एक मुकाबला संसाधन के रूप में तर्क का उपयोग अधिक मानसिक प्रतिरोध के साथ जुड़ा हुआ है। रहना सकारात्मक. अनुसंधान से पता चलता है कि आशावाद मानसिक प्रतिरोध को बढ़ा सकता है इसका मतलब यह है कि आपके आशावादी दृष्टिकोण निराशावाद से निपटने और नकारात्मकता के अतिप्रवाह से निपटने में आपकी सहायता कर सकते हैं।
  • सबकुछ में कुछ अच्छा देखो और याद रखें कि जब भी आप निकटता से पर्याप्त दिखते हैं, तो सब कुछ में दोष लग सकता है। समाधान और सकारात्मक कार्यों को विकसित करने के लिए अधिक कठिन क्या है एनिमेटेड टिप्पणी के साथ मौखिक रूप से मनमानी को मनाने की कोशिश करने के बजाय, बस अपने सकारात्मक जीवन को जारी रखें और अपने व्यवहार और कार्यों को आपके लिए बोलें।
  • यदि आपको लगता है कि निराशावादी की उपस्थिति में निराश महसूस करते हैं, तो अपने जीवन में पांच अच्छी चीजों की मानसिक सूची बनाएं (या यदि आप चाहें तो लिख दें) एक सूची के रूप में इस सूची में आइटमों के बारे में सोचें "ढाल" नकारात्मकता के खिलाफ यदि आप पाते हैं कि आप इसे प्रतिक्रिया करते हैं
  • सक्रिय रूप से अन्य आशावादी लोगों के साथ सकारात्मक दोस्ती की खेती करें उम्मीदवारों के साथ अधिक समय व्यतीत करने से आपका मनोदशा बढ़ेगा और यह सुनिश्चित कर लें कि आपकी मानसिक स्थिति आपके लिए सही है।
  • शीर्षक वाली छवि निराशावादी लोगों को छोड़ने से बचें चरण 3
    3
    व्यक्ति के अच्छे गुणों पर ध्यान दें चीजों पर व्यक्ति के परिप्रेक्ष्य उसकी एकमात्र विशेषता नहीं है। किसी व्यक्ति के भीतर कई और अधिक जटिल गुण हैं, इसलिए, नकारात्मक पर ध्यान देने के बजाय, अच्छी चीजों की खोज करें। यह स्मार्ट है? क्या यह आपकी सहायता करता है? क्या दूसरों के बारे में सोचने के लिए क्या यह काफी अनूठा है? क्या वह एक अच्छा सहयोगी है? किसी व्यक्ति के सकारात्मक पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करें और नकारात्मक को संतुलित करें।
  • जैसे आप अपने जीवन में पाँच सकारात्मक चीजों की सूची बना सकते हैं, निराशावादी व्यक्ति के बारे में कम से कम तीन सकारात्मक चीजों की सूची बनाने की कोशिश करें और अपने बारे में सोचना जब इसके साथ निपटना मुश्किल हो। आप निराशावादी को यह याद दिलाने के लिए भी इस सूची का उपयोग कर सकते हैं कि क्या यह भूल गया है कि इसके लिए क्या अच्छा है।
  • अपने जीवन में निराशावादी के लिए करुणा की याद रखें, यह याद रखें कि उसकी निराशावाद नाराजगी या कम आत्मसम्मान में निहित हो सकता है। जब आप अपने भाग में नकारात्मकता सुनाते हैं, तो याद दिलाएं कि आप अपने निराशात्मकता में योगदान करने वाले कुछ मुश्किलों से गुजर रहे हैं।
  • शीर्षक से छवि निराशावादी लोगों को छोड़ने से बचें नीचे चरण 4
    4
    नियंत्रण छोड़ देना समझें कि आपके पास दूसरों के विचार या व्यवहार पर कोई नियंत्रण नहीं है। उम्मीद निराशावादी अपने निराशावाद के लिए जिम्मेदारी लेने के लिए। यह व्यक्ति ऋणात्मक देख सकता है - इसलिए, उसे घटनाओं और जीवन की व्याख्या सामान्य रूप में समझने दें। स्वीकार करें कि इस व्यक्ति के पास जिस तरह से वह सोचता है सोचने का विकल्प होता है।
  • निराशावादी को बताएं कि वह निर्णय लेने के लिए उसे सबसे अधिक आरामदायक महसूस करता है। सलाह देने या उसे देखने या अपने तरीके से काम करने के लिए प्रेरित करने से बचें।
  • शीर्षक से छवि निराशावादी लोगों को छोड़ने से बचें चरण 5 नीचे जाओ
    5
    नायक बनने की कोशिश करने से बचें निराशावादी को प्रोत्साहित करने की कोशिश करने की सहज इच्छा का विरोध करें नकारात्मक विचारों (ध्यान, सकारात्मकता, आदि) के लिए एक पुरस्कार प्रदान करके आपको क्या करना चाहिए, इससे आपके नकारात्मक विचारों को सुदृढ़ करना है।
  • निराशावादी को मनाने की कोशिश न करें कि सबकुछ ठीक हो जाएगा। याद रखें कि आप इस बात को नियंत्रित नहीं कर सकते कि आप स्थिति की व्याख्या कैसे करेंगे।
  • चित्र शीर्षक निराशावादी लोगों से बचने से बचें नीचे चरण 6
    6
    अभ्यास स्वीकृति अपनी निराशावाद की वजह से लोगों को बहुत जल्दी बर्खास्त न करें जो लोग हमारे जैसे नहीं हैं उन लोगों के साथ मिलना सीखना आत्म विकास और समाजीकरण का एक महत्वपूर्ण अंग है।
  • निराशावादी होने के नाते हमेशा बुरा नहीं होता है कुछ दार्शनिकों और शोधकर्ताओं ने तर्क दिया है कि यह वास्तव में लोगों को हर्ष और वास्तविकता के करीब बना सकता है क्योंकि वे अधिक तैयार रहेंगे और कम निराश होंगे यदि वे मानते हैं कि सबसे खराब हो सकता है। इसलिए, जब बुरी चीजें वास्तव में होती हैं, वे उनके साथ बेहतर व्यवहार कर सकती हैं।
  • भाग 2
    निराशावाद के बारे में प्रभावी ढंग से संवाद करें

    शीर्षक से छवि निराशावादी लोगों को दे रही है नीचे कदम 7 नीचे जाओ

    Video: You will never get upset after this - Success TV (Hindi Motivation)

    1



    मुखर रहें प्रतिक्रिया दें और अपने निराशावादी दोस्त को दूसरों पर इसके प्रभाव को समझने में सहायता करें उसके साथ अपनी बातचीत में परिपक्व रहें
    • सम्मानपूर्वक ईमानदारी से रहें यदि निराशावादी व्यक्ति आपको किसी भी तरह से परेशान करता है या आपको नकारात्मक रूप से प्रभावित करता है, तो उन्हें पता करें उसे बताओ कि आप बहुत ज्यादा महसूस करते हैं कि वह चीजों को उसी तरह देखता है लेकिन आप उन्हें अलग तरह से देखते हैं
    • प्रथम व्यक्ति का उपयोग करने वाले बयान का उपयोग करें "मुझे लगता है कि जब आप ______"। अन्य व्यक्ति के कार्यों के बजाय अपनी भावनाओं पर ध्यान दें
    • टैगिंग से बचें सबसे अधिक संभावना है, एक व्यक्ति को निराशावादी विचार है कि एक निराशावादी विचार है कि व्यर्थ है और विवाद पैदा कर सकता है।
  • शीर्षक वाली छवि निराशावादी लोगों को छोड़ने से बचें नीचे चरण 8
    2
    नकारात्मकता को फिर से परिभाषित करें एक बात जो आप कर सकते हैं समस्या को देखने के वैकल्पिक तरीकों की पेशकश करने की कोशिश करते हैं। हालांकि, याद रखें: आप व्यक्ति को निराशावाद से बचाने या उन्हें प्रोत्साहित करने की कोशिश नहीं कर रहे हैं। आप बस अपनी राय व्यक्त कर रहे हैं और स्थिति के बारे में उनकी राय के साथ असहमति।
  • शीर्षक वाली छवि निराशावादी लोगों को छोड़ दें
    3
    सीमाएं बनाएं आपको इस व्यक्ति से दूर कुछ समय बिताना पड़ सकता है या खुद को दूरी। व्यक्ति के साथ आप जिस पर चर्चा करते हैं, उसकी सीमाएं निर्धारित करना और आप कितनी देर तक उनका प्रभाव लेते हैं, उनकी उपस्थिति में होने के नापसंदियों पर काबू पाने का एक उपयोगी तरीका हो सकता है।
  • सिर्फ इसे अनदेखा न करें यह एक निष्क्रिय-आक्रामक संचार माना जाएगा।
  • यदि आवश्यक हो, तो आपकी बातचीत सीमित करें। हालांकि, अगर यह आपका मित्र, सहयोगी या परिवार के सदस्य है, तो आप इसे से बचने, या नहीं करना चाहते हैं इस मामले में, जब आप उनकी उपस्थिति में खर्च करते हैं, तब तक की मात्रा को कम करने से आपकी खुद की भलाई के लिए फायदेमंद हो सकता है।
  • शीर्षक वाली छवि निराशावादी लोगों को छोड़ने से बचें नीचे चरण 10
    4
    समझें जो दूसरों से अलग सोचते हैं, उनके साथ व्यवहार करने में दया करें।
  • यदि निराशावादी कुछ ऐसा करना नहीं चाहता है जो आप करना चाहते हैं, तो उसकी चिंताएं या उसकी दुर्दशा के प्रति संवेदनशील हो यह एक तरह से, लेकिन सूक्ष्म तरीका है कि आप इस पर सीधे ध्यान केंद्रित करके और आपकी चिंता और आपके दर्द के लिए सहानुभूति व्यक्त करने के द्वारा नकारात्मक होने के बारे में बता सकते हैं।
  • नकारात्मकता को मान्य किए बिना समझ और सहायक बनें
  • उदाहरण के लिए, एक निराशावादी को बताएं कि ऐसी गतिविधि में भाग लेने के लिए अनिच्छुक रहना है जो घर जा सकते हैं या साथ में साथ ही साथ ऐसा नहीं कर सकते। जैसे कुछ कहो "मुझे खेद है कि यह आपके लिए मुश्किल है I आप को बेहतर महसूस करने के लिए क्या करना है (घर जाना, मेरे साथ मत आओ, यहां रहना, ऐसा कार्य करना जो आपके लिए आसान है, आदि)"।
  • भाग 3
    निराशावादी सोच को पहचानें और समझें

    शीर्षक से छवि निराशावादी लोगों को छोड़ने से बचें चरण 11
    1
    निराशावाद के संकेत पता प्रारंभ में, अपने हंसमुख रवैये के कारण, आप किसी अन्य व्यक्ति की निराशावादी रुख के प्रति सचेत नहीं हो सकते हैं इन पद्धतियों को समझने के लिए ये उपयोगी है कि वे खुद को अपने आप में ढूंढ सकें। नकारात्मक सोच के लक्षण शामिल हैं:
    • यह सोचने के लिए कि चीजें अच्छी तरह से नहीं बदलेगी यह भी एक आपदा के रूप में सब कुछ देख रहा है या सोच रहा है कि सबसे खराब हो जाएगा के रूप में जाना जाता है
    • मानो कि नकारात्मक परिणाम स्थायी और अपरिहार्य हैं
    • दोष करने के लिए अपने लिए या दूसरों के लिए जो अच्छी तरह से नहीं जाते हैं
  • शीर्षक वाली छवि निराशावादी लोगों को छोड़ने से बचें चरण 12
    2
    संभव अंतर्निहित समस्याओं को समझें। नकारात्मक सोच के अस्तित्व के लिए एक संभावित कारण अवसाद है। यदि यह मामला है, तो निराशावादी को मनोवैज्ञानिक या चिकित्सा उपचार की आवश्यकता हो सकती है।
  • लेख पढ़ें "अवसाद से निपटने के लिए कैसे" लक्षणों का स्पष्टीकरण प्राप्त करने के लिए
  • यदि आप चिंतित हैं कि आपके मित्र या रिश्तेदार की मानसिक स्वास्थ्य समस्या है, तो आप उसके लिए अपनी चिंता व्यक्त कर सकते हैं और एक विकल्प के रूप में उपचार की पेशकश कर सकते हैं। बस कहना है "मैंने गौर किया है कि हाल ही में आपको उदास लग रहा है (या नाराज या नकारात्मक) क्या आपने कभी इसके बारे में पेशेवर से बात करने पर विचार किया है? मुझे लगता है कि यह आपकी सहायता कर सकता है"। सावधान रहें कि आप बहुत ज्यादा दबाव में न हों या आप उसे डरा सकें।
  • शीर्षक से छवि निराशावादी लोगों को छोड़ने से बचें चरण 13 नीचे जाओ
    3

    Video: जब किसी व्यक्ति के मन में आत्महत्या के विचार आते हैं तो

    अपने आप को निराशावाद के बारे में शिक्षित करना जारी रखें जितना अधिक आप जानते हैं, जब आप निराशावादी सोच की उपस्थिति में हों तो आप कम कर्मचारी लेंगे शिक्षा के साथ समझने और इसके साथ निपटने की क्षमता में वृद्धि आती है।
  • एक विकल्प पुस्तक को पढ़ना है सीखना आशावाद ("आशावाद सीखा") मार्टिन Seligman द्वारा डॉ। Seligman सकारात्मक मनोविज्ञान के क्षेत्र में एक मनोवैज्ञानिक और विशेषज्ञ है। वह इस बात की पहचान करने के तरीके प्रदान करता है कि क्या आप अधिक आशावादी या निराशावादी हैं और इससे निपटने के तरीके भी हैं। यह निराशावादी और आशावादी दोनों के लिए एक उपयोगी संसाधन हो सकता है और अधिक आशावादी होने के लिए उपकरण सीख सकता है।
  • युक्तियाँ

    • जब कोई निराशावाद के साथ संपर्क करता है, तो उस समय का चयन करें जब आप अधिक आशावादी महसूस करते हैं। इससे संभावना बढ़ जाती है कि आपका संदेश अच्छी तरह से प्राप्त हुआ है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com