ekterya.com

कैसे नकारात्मक लोगों से निपटने के लिए

हर किसी के पास उस दोस्त या सहकर्मी हैं जो दूसरों की ऊर्जा को अवशोषित करते हैं, और उन सभी तरीकों के बारे में शिकायत करते हैं, जिसमें विश्व उनके खिलाफ जाता है। दुर्भाग्य से, आपको अपने जीवन में कई नकारात्मक लोगों से निपटना होगा। हालांकि, दूसरों की नकारात्मकता का आपके व्यक्तिगत कल्याण पर भी असर पड़ सकता है इसलिए, अपने कल्याण का ख्याल रखना, जब संभव हो तो इसे से बचने के लिए महत्वपूर्ण है और यदि संभव हो तो इसे बेअसर करना चाहिए। सौभाग्य से, नकारात्मक लोगों से निपटने के कई तरीके हैं

चरणों

विधि 1
समय पर नकारात्मक लोगों के साथ डील करें

विषाक्त लोगों से स्वयं को बचाओ चित्र शीर्षक 10
1
याद रखें कि आपको उन्हें प्रोत्साहित करने, उनकी समस्या हल करने या समाधान नहीं है। उनके लिए चीजों को बदलने की कोशिश करने योग्य है। हालांकि, ध्यान रखें कि यह सफल नहीं होना संभव है और यह आपका काम नहीं है।
  • कभी-कभी, नकारात्मक लोगों से निपटने का सबसे अच्छा तरीका सकारात्मक होना और उनकी नकारात्मकता को अनदेखा करना है।
  • जिस सलाह का अनुरोध नहीं किया गया है वह शायद ही कभी ध्यान में रखा जाता है।
  • कभी-कभी, किसी व्यक्ति को नकारात्मक स्थिति में होने का एक अच्छा कारण हो सकता है, इसलिए उसका सम्मान करें। एक ऐसे व्यक्ति को परेशान करने का सबसे अच्छा तरीका जो बुरे मूड में है, उन्हें बताना है कि वे नहीं हैं। हालांकि यह सच हो सकता है, ऐसा करने में मदद नहीं करेगा
  • नकारात्मक व्यक्तियों के साथ डील शीर्षक छवि चरण 1
    2
    समर्थन दें पहली बार जब आपको कोई नकारात्मक मिल जाए, तो दयालुता से उनकी बात सुनो और उन्हें उनकी मदद करने का प्रयास करें। हर कोई एक बुरा दिन है या थोड़ी देर में एक बार कुछ के साथ एक हाथ की जरूरत है। आप किसी ऐसे दोस्त को जल्दी नहीं करना चाहेंगे, जिसे सिर्फ सहायता चाहिए
  • अगर वह व्यक्ति उसी नकारात्मक मुद्दों पर जोर देने वाला बना रहता है, तो आप उनसे सामाजिकता के बाद भावनात्मक रूप से थक गए हैं, और नकारात्मक शब्दों और वाक्यांशों (जैसे कि "मैं नहीं कर सकता", "वे नहीं थे", "मुझे नफरत है", दूसरों के बीच में), यह समय है कि उनकी नकारात्मकता को नष्ट करने की कोशिश करें।
  • नकारात्मक व्यक्ति के साथ डील शीर्षक छवि 2 चरण
    3
    शामिल न करें जब आप एक नकारात्मक व्यक्ति का सामना करते हैं, तो उनकी नकारात्मकता में पकड़े जाने के लिए बहुत आसान होता है शामिल नहीं होने का चयन करना इसका अनदेखा करना नहीं चाहता है, लेकिन इसका मतलब है कि आपके भावनात्मक दूरी बनाए रखना चाहिए।
  • नकारात्मक लोग अतिरंजित होते हैं, उनकी नकारात्मकता पर ध्यान केंद्रित करते हैं और सकारात्मक को नजरअंदाज करते हैं। उसे देखने की कोशिश करने की बजाय कि वह कितना नकारात्मक है (जो आम तौर पर टकराव में होता है और अपने विचार को मजबूत करता है कि हर कोई उसके खिलाफ है), उन निष्कपट उत्तर देने की कोशिश करें जो नकारात्मकता को प्रोत्साहित या निंदा न करें। इसके दो उदाहरण हैं "यह ठीक है" या "मैं देख रहा हूँ"।
  • छवि नकारात्मक व्यक्तियों के साथ डील शीर्षक चरण 3
    4
    सराहनात्मक पूछताछ का उपयोग करें यदि व्यक्ति कुछ घटनाओं या विषयों में नकारात्मकता दिखाता है, तो आप एक तकनीक का उपयोग कर बातचीत कर सकते हैं जिसे कहा जाता है "सराहनात्मक जांच"। कृष्ण पूछताछ एक ऐसी प्रक्रिया है जिसके द्वारा व्यक्ति को और अधिक सकारात्मक भविष्य की कल्पना करने में मदद करने के लिए प्रश्न पूछे जाते हैं। यदि वह व्यक्ति अपने अतीत में एक घटना के बारे में शिकायत करता है, तो आप उन सवालों से पूछ सकते हैं जो उनके अनुभव के सकारात्मक पहलुओं पर ध्यान देते हैं या आप भविष्य के बारे में प्रश्न पूछ सकते हैं।
  • ये प्रश्न हो सकते हैं "अगली बार होने की क्या उम्मीद है?" या "क्या उस अनुभव में सकारात्मक साबित हुआ?"।
  • इस प्रश्न को एक बेहतर भविष्य के बारे में एक कहानी बताई जानी चाहिए और इसे कैसे प्राप्त करना चाहिए।
  • नकारात्मक लोगों के साथ डील शीर्षक छवि 4 चरण
    5
    बातचीत को सीधे डायल करें अगर सराहनात्मक पूछताछ उत्पादक और सकारात्मक बातचीत के लिए नहीं लेती है, तो कम से कम कुछ हानिरहित चीज़ों की तरफ से वार्तालाप का संचालन करें
  • उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं "मैं समझता हूं कि आप अपने सहकर्मी द्वारा परेशान हैं। यह मुश्किल हो गया होगा, लेकिन इस सप्ताह के अंत तक अपनी योजनाओं के बारे में मुझे और बताएं" या "वाह, ऐसा लगता है कि यह एक परीक्षा है, लेकिन क्या आपको नई वृत्तचित्र दिखाई दे रहा है?"।
  • Video: ऐसे अपनी सोच को रखें पॉजिटिव

    नकारात्मक व्यक्तियों के साथ डील शीर्षक वाली तस्वीर चरण 5
    6
    नकारात्मक विचारों को बाधित करने का प्रयास करें नकारात्मक विचारों पर जोर देने से केवल नकारात्मकता को मजबूत होता है यह अवसाद के उच्च स्तर के साथ भी जुड़ा हुआ है यदि व्यक्ति नकारात्मक विचारों को बार-बार देखता है, तो पता करें कि क्या आप इस सर्पिल को किसी अन्य चीज़ पर ध्यान केंद्रित करके बाधित कर सकते हैं।
  • वार्तालाप के निर्देशन में व्यक्ति को एक ही विषय के बारे में अधिक खुशी पाने के लिए मार्गदर्शन करना शामिल हो सकता है, अक्सर नकारात्मक नकारात्मक सोच को बाधित करने का अर्थ शायद विषय पूरी तरह से बदलना है। अगर किसी व्यक्ति के साथ अपने संबंधों के बारे में नकारात्मक विचार हो रहा है, तो उस व्यक्ति के पसंदीदा टेलीविज़न शो, उनके प्यारे पालतू या किसी और चीज के बारे में बात करके, विषय को बदलने की कोशिश करें, जिसके परिणामस्वरूप अधिक सकारात्मक बातचीत हो सकती है।
  • नकारात्मक शीर्षक वाले लोगों के साथ डील शीर्षक चित्र 6
    7
    यह व्यक्ति को उस स्थिति की खोज में मदद करता है जिसमें वह स्थिति का नियंत्रण ले सकता है। नकारात्मक लोग आमतौर पर स्वयं के बजाय सभी बाहरी कारकों को दोष देते हैं। जो लोग अपनी समस्याओं के लिए बाह्य कारकों को दोषी मानते हैं, उनके लिए अलग-अलग परिप्रेक्ष्य वाले लोगों की अपेक्षा गरीब भावनात्मक कल्याण होते हैं। नकारात्मक घटनाओं को नियंत्रित करने के लिए एक योजना विकसित करने के लिए उस नकारात्मक व्यक्ति को समर्थन देने का प्रयास करें।
  • अपने आप को एक नकारात्मक स्थिति के बारे में उजागर करना जरूरी नहीं कि एक अस्वस्थ प्रतिक्रिया है। अक्सर, हम समस्याओं से निपटते हैं और उन्हें संबोधित करने के लिए एक कार्य योजना विकसित करते हैं। उस व्यक्ति को नकारात्मक ऊर्जा रचनात्मक रूप से चैनल में मदद करने की कोशिश करें। उदाहरण के लिए, आप पूछ सकते हैं कि काम पर एक प्रतिकूल स्थिति को बदलने के लिए आप क्या कर सकते हैं।
  • नकारात्मक शीर्षक के साथ डील शीर्षक वाले चित्र चरण 7
    8
    यह व्यक्ति नकारात्मक घटनाओं को स्वीकार करने में मदद करता है किसी नकारात्मक घटना पर प्रतिक्रिया देने के बारे में व्यक्ति से बात करने के अलावा, आप उन्हें आखिरी उपाय के रूप में नकारात्मक घटनाओं को स्वीकार करने में भी सहायता कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, कल्पना कीजिए कि उन्होंने एक दोस्त का ध्यान रखा क्योंकि वे काम के लिए देर हो गए थे वह दोपहर के भोजन पर आपसे शिकायत करती है, कि वह बस ले गई, उसके मालिक के खिलाफ होने के बारे में, दूसरों के बीच में आप इस स्थिति में बहुत सी बातें कहने की कोशिश कर सकते हैं, जैसे कि निम्नलिखित:
  • "ठीक है, आप पहले से ही ध्यान कॉल प्राप्त कर चुके हैं, जो बदल नहीं पाएंगे, लेकिन यह छह महीने में आपकी रजिस्ट्री में बंद हो जाएगा। आप अपने मालिक को दिखा सकते हैं कि आप अब से जल्दी आने के लिए प्रतिबद्ध हैं"।
  • "यदि आप साइकिल से काम करने आते हैं तो क्या होगा? इसलिए आपको समय पर पहुंचने वाली बस पर निर्भर नहीं करना पड़ेगा और आप थोड़ी देर बाद अपना घर छोड़ सकते हैं"।
  • "मुझे पता है तुम उस बारे में गुस्सा हो मुझे खेद है कि यह हुआ। यदि आप सुबह में अपने आप को बेहतर आयोजन करने में कुछ मदद चाहते हैं, जो समय पर निकलने के लिए बहुत उपयोगी है, मुझे यह करने के लिए बताएँ"।
  • छवि के साथ नकारात्मक लोगों के साथ डील शीर्षक चरण 8
    9
    सीमा निर्धारित करें जब यह नकारात्मक लोगों की बात आती है, तो यह उन पर सीमा निर्धारित करता है कि उनके साथ कैसे निपटें। अन्य लोगों की नकारात्मकता से निपटने की जिम्मेदारी आपकी नहीं है यदि वे आपको बहुत अधिक हतोत्साहित करते हैं, तो आपको थोड़ी देर के लिए उनसे दूर रहना होगा।
  • यदि नकारात्मक व्यक्ति सहकर्मी है, तो उन्हें बताकर कि आप को काम करना है, नकारात्मकता के अपने सर्पिल को छोटा करें। कृपया इसे करें, अन्यथा, आप अपनी नकारात्मकता को अधिक फ़ीड करेंगे।
  • यदि नकारात्मक व्यक्ति आपके परिवार का सदस्य है (विशेषकर जिस के साथ आप रहते हैं), उस व्यक्ति से एक ब्रेक लेने का प्रयास करें जब भी आप कर सकते हैं। किसी पुस्तकालय या पास की कॉफी शॉप पर जाएं, या हर बार जब आप फोन करते हैं तो फ़ोन का जवाब न दें।
  • विधि 2
    दीर्घकालिक नकारात्मक लोगों के साथ लेनदेन

    नकारात्मक व्यक्तियों के साथ डील शीर्षक छवि 9 चरण



    1
    नकारात्मक लोगों की पहचान करें नकारात्मक दीर्घकालिक व्यक्ति से निपटने का एक हिस्सा यह निर्धारित कर रहा है कि क्या वह वास्तव में नकारात्मक है या बस एक बुरे दिन है।
    • इन परिस्थितियों से जुड़े गुस्से को छोड़कर, नकारात्मक लोगों को लगातार निराश या चोट लगी होने के परिणामस्वरूप अक्सर इस तरह से बदल जाते हैं
    • नकारात्मक लोग आमतौर पर स्वयं के बजाय सभी बाहरी कारकों को दोष देते हैं। बेशक, खुद के बारे में पूरी तरह से नकारात्मक लोग हैं, और यह सुनकर के लिए थकाऊ हो सकता है।
  • नकारात्मक व्यक्तियों के साथ डील शीर्षक वाली छवि चरण 10

    Video: नकारात्मक बातों से बचने के लिए ये हैं 3 तरीके।

    2
    उस व्यक्ति के लिए एक उपदेश देने या देने से बचें कामकाजी रिश्ते या नकारात्मक लोगों के साथ दीर्घकालिक दोस्ती आपके धैर्य को समाप्त कर सकते हैं, जैसा कि आपका समय और ऊर्जा हो सकता है, लेकिन उस व्यक्ति के लिए उपदेश देने या देने से बचने के लिए महत्वपूर्ण है। यहां तक ​​कि हमारे बीच सबसे सकारात्मक व्यक्ति आलोचना स्वीकार करने में बहुत अच्छा नहीं है - और एक नकारात्मक व्यक्ति के मामले में, आप इसे सशक्त साबित करने की अधिक संभावना रखते हैं कि आप रचनात्मक तरीके से टिप्पणी करने के बजाय उनके खिलाफ हैं।
  • यद्यपि "इसे छाती से बाहर ले जाओ" आपकी मदद करने के लिए, मदद करने के लिए अंततः स्थिति में सुधार होगा। अगर आपको नकारात्मक व्यक्ति पर उतारना पड़ता है, तो इसे अपने समर्थन समूह में भरोसे व्यक्ति के साथ करें, नकारात्मक व्यक्ति के अलावा
  • चित्र शीर्षक नकारात्मक लोगों के साथ डील शीर्षक पृष्ठ 11
    3
    केवल प्रतिक्रिया करने के बजाय अधिनियम आपकी मदद करने का एक तरीका, आप और नकारात्मक व्यक्ति दोनों, नकारात्मक व्यक्ति के लिए अच्छी चीजें करना है जो किसी विशिष्ट स्थिति या बातचीत के परिणाम नहीं हैं। अन्य लोगों की अस्वीकृति हमेशा नकारात्मक दुनिया के दृश्य को मजबूत करती है, इसलिए स्वीकृति का कार्य एक अंतर बना सकता है।
  • लोग स्वाभाविक रूप से, एक नकारात्मक मानसिक स्थिति में पहले से ही प्राप्त होने वाले समर्थन को प्राप्त कर सकते हैं। उस व्यक्ति के लिए सकारात्मक कार्रवाई दिखाएं, भले ही वह नकारात्मक स्थिति से प्रेरित न हो। यह संभव है कि ऐसा करने से आप उस व्यक्ति के इंटरैक्शन पर अधिक प्रभाव पड़े।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप कभी-कभी बहस करते हैं कि नकारात्मक स्थिति के बारे में शिकायत करते समय आप उस नकारात्मक व्यक्ति को क्यों नहीं देख पा रहे हैं, तो उसे बुरे मूड या शिकायत करने पर कॉल करने की कोशिश करें।
  • नकारात्मक व्यक्तियों के साथ डील शीर्षक वाली छवि चरण 12
    4
    सकारात्मक पुनर्वितरण में मदद करने के लिए उस व्यक्ति को सकारात्मक चीजों की याद दिलाएं। उस व्यक्ति को एक मजेदार समय याद दिलाएं, जो उन्होंने एक साथ बिताया था या मजेदार स्थिति। कुछ के लिए बधाई करो जिसे आपने सोचा था कि आपने अच्छी तरह से किया था। यह आपको याद रखेगा कि कोई व्यक्ति उस पर दांव लगा रहा है, और उसे उसके दिन में सकारात्मकता प्राप्त करने में मदद मिलेगी।
  • उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं "उस निबंध के साथ अच्छी नौकरी मैंने आपके द्वारा किए गए सभी शोध से वास्तव में प्रभावित किया था"।
  • छवि के साथ नकारात्मक लोगों के साथ डील शीर्षक चरण 13
    5
    समय-समय पर अप्रत्याशित रूप से मिठाई करें यह कार्य दिन के किसी भी कार्य के साथ उसे आपकी ओर से मूवी देखने या यहां तक ​​कि एक साथ चलने के लिए आमंत्रित करने के लिए हो सकता है। यह नकारात्मक व्यक्ति की ओर रुख करने का एक अच्छा तरीका है, बिना किसी नतीजे में इसे बदलने के बिना, जो कुछ लोग अच्छी तरह से लेते हैं।
  • नकारात्मक व्यक्तियों के साथ डील शीर्षक वाली तस्वीर चरण 14
    6
    समूहों में बाहर जाओ कभी कभी एक नकारात्मक व्यक्ति (विशेष रूप से अगर यह दोस्तों के अपने सर्कल का हिस्सा है) से निपटने के लिए सबसे अच्छा तरीका समूह की गतिविधियों, जिसके साथ उनके नकारात्मकता सभी विभिन्न लोगों के बीच फैल जाएगा व्यवस्थित करने के लिए है। हालांकि, अगर आप यकीन है कि यह एक ऐसी स्थिति है जहां समूह नकारात्मक व्यक्ति पर हमला में समाप्त नहीं करता है बनाने के लिए सावधान रहना चाहिए।
  • यह कदम सबसे अच्छा काम करता है जब समूह में हर कोई नकारात्मक व्यक्ति के लिए एक समान सहानुभूति दिखाता है और नकारात्मक रणनीति को दूर करने में उसकी मदद करने के लिए समान रणनीतियों का उपयोग करता है।
  • नकारात्मक शीर्षक वाले लोगों के साथ डील शीर्षक छवि 15
    7
    अपनी खुशी के लिए जिम्मेदारी ले लो। सामाजिक व्यक्तियों के तौर पर, मानव सुख आमतौर पर अन्य लोगों के साथ आपके संबंधों की गुणवत्ता पर निर्भर करता है। हालांकि, आप और केवल आप ही अपनी सकारात्मकता और खुशी के लिए जिम्मेदार हैं।
  • परिस्थितियों के बावजूद खुश होने का अर्थ है स्थिति की बजाय आपके भावनात्मक प्रतिक्रियाओं पर नियंत्रण रखना। उदाहरण के लिए, यदि आप एक नकारात्मक दोस्त से काम कर रहे हैं, तो आप उस मित्र को अपनी स्वयं की सकारात्मकता निकालने की अनुमति दे सकते हैं या आप उस मित्र से निपटने से पहले और उसके बाद सकारात्मक चीजों के अनुस्मारक के साथ इसे मजबूत कर सकते हैं।
  • अपनी भावनात्मक प्रतिक्रिया को विनियमित करना एक मांसपेशी काम करना है आपको बाहरी स्थितियों के जवाब में अपनी भावनाओं के नियंत्रण में अभ्यास करना होगा, जैसे कि नकारात्मक व्यक्ति से निपटना
  • नकारात्मक शीर्षक वाले लोगों के साथ डील शीर्षक चित्र 16
    8
    अपने जीवन में उस व्यक्ति की भूमिका का मूल्यांकन करें अंत में, कभी-कभी नकारात्मक व्यक्ति से निपटने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि इसे अपने जीवन से पूरी तरह खत्म करना है। ऐसे समय आएंगे जब आपकी नकारात्मकता आपको एक संतोषजनक और पारस्परिक रूप से सुखद रिश्ते देने के लिए बहुत अधिक हतोत्साहित करेगी।
  • आपको अपने जीवन से किसी को नष्ट करने के फायदे और नुकसान की जांच करनी होगी। यह मुश्किल हो सकता है कि वह व्यक्ति आपके मित्रों के मंडल का हिस्सा है। यह करना भी असंभव हो सकता है, जैसे कि वह व्यक्ति सहकर्मी या श्रेष्ठ है
  • आप क्या संबंध आप उस व्यक्ति के साथ है और, अगर यह हाल के महीनों या वर्षों में नकारात्मक बदल गया है से प्राप्त की तुलना में एक ईमानदार सूची बनाओ, रास्ते पर बहुत ज्यादा भरोसा नहीं करते, जिसमें "मैं होना चाहता था" रिश्ते
  • नकारात्मक व्यक्तियों के साथ डील शीर्षक वाली छवि चरण 17
    9
    उस व्यक्ति से बचें यदि आप इसे पूरी तरह से दूर नहीं कर सकते, इसे से बचें यह सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है याद रखें कि आपको खुद का ख्याल रखना होगा आप किसी को भी अपना समय और ऊर्जा नहीं देना है, विशेषकर अगर वह व्यक्ति आपकी नकारात्मकता से आपको बाहर निकालता है
  • Video: पॉजिटिव रखें अपनी सोच

    युक्तियाँ

    • याद रखें कि लोगों को असुरक्षा, कम आत्मसम्मान, अपमानजनक अतीत, जीवन में निराशा, कम आत्मविश्वास, दूसरों के बीच नकारात्मक होने के कई अलग-अलग कारण हैं।
    • इन लोगों को सकारात्मक पक्ष या जीवन के सकारात्मक परिणाम देखने में कठिनाई हो सकती है। याद रखें कि उन्हें स्वयं के बारे में सोचने के अपने तरीके को बदलना होगा।
    • नकारात्मक टिप्पणियों के लिए कोई प्रतिक्रिया नहीं यदि आप उस व्यक्ति की प्रतीक्षा की तरह प्रतिक्रिया नहीं करते हैं, तो वे बंद हो जाएंगे क्योंकि उनका व्यवहार ध्यान में नहीं आता है।
    • आपको व्यवहार करना चाहिए, मुश्किल से बचें और धैर्य रखें।

    चेतावनी

    • किसी की नकारात्मकता को आप एक निराशावादी व्यक्ति में शामिल न होने दें। आपको सभी के ऊपर खुश रहने की जिम्मेदारी याद रखना चाहिए।
    • जो सभी समय नकारात्मक है वह उदास हो सकता है अगर नकारात्मकता हमेशा स्वयं या दूसरों को नुकसान पहुंचाने के बारे में वार्तालाप में बदल देती है, तो व्यक्ति को पेशेवर सहायता प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com