ekterya.com

अपने रिश्ते में पारस्परिक सहानुभूति कैसे विकसित करें

सहानुभूति

ऐसा तब होता है जब आप दूसरे व्यक्ति के बारे में सोचते हैं और उन्हें समझने की कोशिश नहीं करते हैं या अपनी भावनाओं को रास्ते में नहीं ले जाते हैं, जो कि, अपने अनुभवों और उनके अद्वितीय परिप्रेक्ष्य के साथ अपने आप को अपने जूते में डालते हैं। यह एक रिश्ते में अत्यंत महत्वपूर्ण है सहानुभूति उन्हें यह जान सकते हैं कि कैसे सुनने के लिए, अधिक प्रभावी ढंग से संवाद करें और रिश्ते में गहरा बंधन स्थापित करें। रिश्ते में सहानुभूति विकसित करने के लिए जानें ताकि आप इसे और भी मजबूत कर सकें।

चरणों

विधि 1
सहानुभूति से सुनो

Video: Rajiv Malhotra's Lecture at British Parliament on ‘Soft Power Reparations’

डॉन के लोग जो लोग डॉन को शीर्षक देते हैं`t Care About You Step 8
1
ध्यान से सुनो. आप रिश्ते में परस्पर सहानुभूति को बढ़ावा देने के लिए सबसे अच्छी बात ध्यानपूर्वक सुनना है। यह सिर्फ दूसरे व्यक्ति को क्या कहते हुए आत्मसात करने के बारे में नहीं है, लेकिन वास्तव में वह क्या कहता है उसे सुन रहा है। इसका मतलब यह है कि जब दूसरे व्यक्ति बोलता है तो ध्यान देना चाहिए।
  • अन्य बातों पर ध्यान न दें, जैसे टेलीविजन या सेल फोन। अपना मन भटकने न दें अपने साथी पर केंद्रित रहें
  • दृश्य संपर्क रखें और अपने शरीर को चालू करें ताकि आप अपने साथी के सामने हों।
  • अपने चेहरे की अभिव्यक्तियों से अवगत रहें एक तटस्थ अभिव्यक्ति अन्य व्यक्ति को शांत और साझा करने में सक्षम महसूस करने में सहायता कर सकती है। सामान्य तौर पर, जोड़े बहुत ही परिचित हैं और अपने साथी के चेहरे के भावों के बारे में बहुत कुछ जानते हैं और जिस तरीके से वे कहा गया है उसका उल्लेख करते हैं।
  • छवि चूमो एक लड़की चिकनाई के साथ कोई मौका अस्वीकृति कदम 1
    2
    आपके साथी के कहने का क्या अर्थ है एक तरह से आप वास्तव में अपने साथी के लिए सहानुभूति दिखाने के लिए शुरू कर सकते हैं वह क्या कहता है की व्याख्या करना है। इससे आप क्या कहते हैं, यह समझने में मदद करता है और सुनिश्चित कर लें कि आपने सही तरीके से सुना है। अपने साथी की भावनाओं को सुनकर जो आपके मुंह से निकलता है, उसके माध्यम से आपको अपने जूते मिल सकता है।
  • अगर आपका साथी परेशान हो जाता है, तो समझाएं कि आप ध्यान से सुनना और उसके लिए सहानुभूति दिखाने की कोशिश कर रहे हैं। जितना अधिक आप अभ्यास करेंगे, उतना बेहतर होगा कि आप इसे आंतरिक रूप से करेंगे।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपके साथी ने आपको बताया कि वह एक बुरे दिन है, तो आप कह सकते हैं, "आपके सहयोगियों के लिए काम करने में आपके लिए एक बुरी दिन था यही कारण है कि अब आपको तनाव और निराश महसूस होता है। "
  • आप इसका इस्तेमाल स्पष्टीकरण के लिए भी कर सकते हैं कि आपका साथी क्या कहता है आप ऐसा कुछ कह सकते हैं "ऐसा लगता है कि आप अपने मालिक से परेशान हैं क्योंकि वह अपने सहकर्मियों के सामने बुरी तरह बात की थी।"
  • डॉन के लोग जो लोग डॉन को शीर्षक देते हैं`t Care About You Step 1
    3
    अपने साथी को पहचानने से बचना. जब आप उससे बात करते हैं, तो उसे क्या कहना है और सुनो उसे न्याय न करने की कोशिश करो. आप निष्कर्ष निकालना और उनके कार्यों और भावनाओं का न्याय कर सकते हैं। हालांकि, यह एक empathic प्रतिक्रिया नहीं है इसके बजाय, उसे समझने की कोशिश करें कि वह क्या कहता है या पता लगाता है कि उन्होंने जो किया वह उसने क्या किया।
  • आप यह नहीं कहेंगे कि आपका साथी सही है या नहीं आप बस अपने परिप्रेक्ष्य से चीजों को देखने की कोशिश करने जा रहे हैं।
  • इसे समझने के बजाय आपके पार्टनर क्या कहता है, यह जानने के लिए और प्रश्न पूछें।
  • चीजों को उनके दृष्टिकोण से देखें और अपने जूते में खुद को रखें। अपने साथी के कार्यों के बारे में तेजी से निष्कर्ष निकालना न करें इसके बजाय, उसे रोकें, सोचें और उसके लिए करुणा महसूस करें
  • डॉन के लोग जो लोग डॉन को शीर्षक देते हैं`t Care About You Step 3

    Video: संचार: मूल बातें, अवयव, उद्देश्य, बाधाएं और प्रक्रिया (Communication)

    4
    अपने साथी पर ध्यान केंद्रित करें आपको लगता है कि आपका जीवन बहुत व्यस्त है और आप यह नहीं समझ सकते कि आपके रिश्ते के लिए समय अलग कैसे करें। आपके साथी के पास लंबे दिन के अंत में अंतिम मिनट का विचार हो सकता है। पालक सहानुभूति की सहायता के लिए, आपको इस पर अधिक ध्यान देना चाहिए। इसे अपने जीवन की प्राथमिकता बनाएं
  • उन गुणों की एक सूची बनाएं जिनसे आप अपने साथी के बारे में आदर करते हैं और उससे प्यार करते हैं। उन्हें दैनिक याद रखें
  • आपको अपने आपको मानसिक रूप से बताना चाहिए कि आपको हर दिन अपने साथी को समय और ध्यान देना होगा।
  • विधि 2
    संचार कौशल विकसित करना

    अपने पति का ध्यान न दें छवि 11
    1
    अपनी भावनाओं को साझा करें दोनों रिश्ते में सहानुभूति को विकसित करना चाहिए। यद्यपि आपको अपने पार्टनर की बात सुनी चाहिए, यह भी साझा करें। आपकी भावनाओं को स्पष्ट करना मुश्किल हो सकता है, लेकिन यह संबंधों को गहरा और सुधार सकता है। आपसी सहानुभूति अन्य व्यक्ति को सुनने और अपनी भावनाओं को साझा करने की देखभाल करने के बारे में है।
    • आप कह सकते हैं कि "मुझे आज उदास लग रहा है" या "वास्तव में आपके साथ एक अच्छा समय था"
  • Video: Political Documentary Filmmaker in Cold War America: Emile de Antonio Interview

    छवि का शीर्षक है, अगर आप किसी के पास कदम 6
    2



    महत्वपूर्ण बातों के बारे में बात करें रोजमर्रा की समस्याओं के बारे में बात करके आप गहरी और महत्वपूर्ण विषयों की बातचीत को याद कर सकते। यह आम बात है, लेकिन गहरे मुद्दों के बारे में बात करने का प्रयास करना सहानुभूति को सुधार सकता है। अपने लक्ष्यों, सपनों, इच्छाओं, रुचियों और भय जैसी चीजों के बारे में बात करें
  • केवल इस प्रकार के विषयों के बारे में बात करने के लिए प्रत्येक दिन या सप्ताह अलग समय। फिर से सपनों की खोज करें या भविष्य के लिए आपके पास आशा है।
  • इन सत्रों के दौरान घर के काम, बच्चों, काम या किराने का सामान के बारे में बहुत कुछ मत बोलो।
  • उदाहरण के लिए, आप अपने साथी को बता सकते हैं "क्या आपको याद है जब आप विदेशी स्थानों पर जाने का सपना देखा था? मैंने सुना नहीं है कि आपने हाल ही में अपने सपनों या लक्ष्यों के बारे में बात की है। क्या यह अभी भी आपका सपना है या क्या आपके पास नए सपने और लक्ष्यों हैं? "
  • छवि चूमो एक लड़की चिकनाई के साथ कोई संभावना नहीं अस्वीकृति चरण 8
    3
    सहानुभूति के साथ जवाब सहानुभूति को प्रोत्साहित करने का एक तरीका है कि आप अपने साथी को किस तरह से जवाब देते हैं बहुत से लोग सहानुभूति के साथ प्रतिक्रिया करते हैं और सहानुभूति नहीं करते हैं इससे आप दूसरे व्यक्ति में अपनी भावनाओं का आदान-प्रदान कर सकते हैं और दूसरे व्यक्ति की अलग-अलग भावनाओं की समझ को कम कर सकते हैं।
  • आम तौर पर, सहानुभूतिपूर्वक जवाब देने का अर्थ है कि दूसरे व्यक्ति के लिए बुरा महसूस करना या खेद महसूस करना। यह आपको अपनी भावनाओं के बारे में पता लगाने और बात करने नहीं देता है।
  • कहने के बजाय "मुझे पता है कि आपको कैसा महसूस होता है, क्योंकि मुझे ऐसा कुछ महसूस हुआ" और फिर अपने अनुभव के बारे में बात करें, सहानुभूति के साथ जवाब देने की कोशिश करें उसे बताओ "यह भयानक हो गया होगा। मैं कुछ इसी तरह से चला गया और मुझे भयानक लग रहा था। आप किस बारे में महसूस करते हैं? "
  • इस तरह के संचार में अन्य व्यक्ति को बात करते समय और बंद होने के बजाय खुले स्थान पर बात करते हैं।
  • छवि शीर्षक से पता चला कि क्या एक लड़की एक लड़के में चाहता है चरण 10
    4
    खुले तौर पर अधिनियम जब आप अपने साथी से बात करते हैं और उससे बात करते हैं, तो आप जिस तरह से व्यवहार करते हैं और बोलते हैं, उसके बारे में खुला रहें। यही है, आपको अपना मन या आपके शरीर को बंद नहीं करना चाहिए अपने साथी के साथ बातचीत करना खुलेआम रिश्ते में उपस्थित रहने में मदद करता है, जिसके परिणामस्वरूप बेहतर संचार होता है और गहरा संबंध होता है
  • खुला होने के नाते आपके साथी और उनके दृष्टिकोण को सुनना इसका अर्थ यह भी है कि आपके शरीर को एक सुस्वाद मुद्रा के साथ दिशानिर्देश रखने का मतलब है। अपने शरीर को विपरीत दिशा में मत बनाओ, अपनी बाहों को पार मत करो, अपने नाखूनों को न देखें, अपने सेलफोन की जांच न करें या जब आप बात कर रहे हों तो कमरा छोड़ दें।
  • अपने आप को वर्तमान और खुले रखकर आप दोनों को एक दूसरे से दूर जाने से बच सकते हैं, जिससे संघर्ष हो सकता है।
  • विधि 3
    आपसी सहानुभूति में सुधार करें

    छवि शीर्षक से पता चल गया है कि आप किसी के पास कदम 5
    1
    अपने साथी को स्पर्श करें शारीरिक स्नेह संबंध में सहानुभूति विकसित करने में मदद कर सकते हैं। अपने साथी को गले लगाओ, उसे चूमो, उसे हाथ से ले जाओ या उसके चारों ओर अपना हाथ रखो ये सरल इशारों आपके साथी पर अपना ध्यान केंद्रित करने और उन दोनों के बीच एक भौतिक संबंध बनाने के अच्छे तरीके हैं
    • इसे छूकर, आप ऑक्सीटोकिन को छोड़ देते हैं, एक रासायनिक जो खुशी की भावना को बढ़ता है।
  • छवि शीर्षक से पता चला कि क्या एक लड़की एक लड़के में चाहता है चरण 3
    2
    अपने साथी को देखो अपने साथी के लिए अधिक सहानुभूति विकसित करने के लिए, इसे देखें जब आप एक साथ होते हैं, तो खाली समय देखें। सोचो कि आपके सिर में क्या हो रहा है और आप क्या सोच रहे हैं अपने शरीर की भाषा को देखो और ध्यान देना।
  • यह जानने का प्रयास करें कि वह कैसा महसूस करता है क्या आप परेशान हैं? क्या आप खुश हैं?
  • जब आप अपने साथी को देखते हैं, वास्तव में आप जो सीखते हैं उसे समझना और फिर इस तरह से महसूस करने या इस गतिविधि को करने का प्रयास करें।
  • छवि शीर्षक से पता चला कि क्या एक लड़की चाहता है कि एक लड़के चरण 1 9
    3
    अपने साथी के दृष्टिकोण से चीजों की कल्पना करो एक तरह से सहानुभूति समस्या को सुलझाने में मदद कर सकती है जिससे आपको यह पता चलता है कि आपका साथी क्या सोचता है। भावनात्मक रूप से प्रतिक्रिया करने के बजाय, रोकें अपनी आँखें बंद करें और अपने आप को अपने साथी के स्थान पर रखें। इस बारे में सोचें कि आप स्थिति कैसे देखते हैं या आप अपने कार्यों की व्याख्या कैसे कर सकते थे।
  • विचार करें कि आप अपने साथी के अतीत के बारे में क्या जानते हैं, जैसे कि माता-पिता, परिवार के अन्य सदस्यों, दुनिया के बारे में उनका विचार आदि। आप इस जानकारी को रिश्ते के माध्यम से एक्सेस कर सकते हैं और अपने पार्टनर के फैसले और कार्यों के बारे में समझने की एक और परत जोड़ सकते हैं, और इस तरह की चीजों से उसका क्या असर हो सकता है
  • आप अपने साथी के स्थान पर क्या किया होता, उसके बारे में सोचने से बचना चाहिए, जब आप सहानुभूति दिखाते हैं, क्योंकि यह सहानुभूति का मतलब नहीं है। इसके विपरीत, अपने साथी और उनके अतीत के बारे में आप जो भी जानते हैं उसे ध्यान में रखें, और यह देखने की कोशिश करें कि ये चीजें आपको किसी निश्चित तरीके से कैसे प्रतिक्रिया दे सकती हैं।
  • उदाहरण के लिए, आप उस व्यक्ति पर चिल्लाए नहीं हो सकते हैं जो आपको सड़क पर सीटी बजाते हैं, लेकिन आप जानते हैं कि आपका पार्टनर दैनिक आधार पर आक्रामक प्रशंसा और सड़क के उत्पीड़न के साथ काम करता है, और इसलिए वह प्रतिक्रिया करने की अधिक संभावना है। यह आपके परिप्रेक्ष्य से अतिशयोक्ति लग सकता है, लेकिन आपके साथी के परिप्रेक्ष्य और अनुभव से, यह बहुत हल्के प्रतिक्रिया के रूप में देखा जा सकता है
  • इस तरह की स्थिति को देखते हुए आप दूसरे व्यक्ति के लिए सहानुभूति महसूस कर सकते हैं। यदि दोनों करते हैं, तो लड़ाई के बजाय, वे समस्या के बारे में बात कर सकते हैं और इसे दूसरे व्यक्ति के दृष्टिकोण से देख सकते हैं।
  • एक नई जगह में दोस्त बनाओ शीर्षक वाली छवि चरण 4
    4
    व्यायाम करें कि सहानुभूति विकसित करें यदि आप अपने रिश्ते में सहानुभूति विकसित करने का प्रयास करते हैं, तो आप उन गतिविधियों का उपयोग कर सकते हैं जो दोनों में अधिक सहानुभूति विकसित करते हैं। इन अभ्यासों का उद्देश्य आपको दूसरे व्यक्ति के जूते में डालना है ताकि आप उसके लिए सहानुभूति महसूस कर सकें। आप चीजों को उनके दृष्टिकोण से देखकर अपने साथी से जुड़ने का प्रयास करेंगे।
  • सहानुभूति विकसित करने वाले कुछ अच्छे अभ्यास नाटकीय रूप से, भूमिका निभाने और अनुकरण हैं।
  • आप नृत्य चिकित्सा का उपयोग भी कर सकते हैं जहां आप अपने साथी के कार्यों को प्रतिबिंबित करने की कोशिश करते हैं ताकि वह उसे बेहतर तरीके से जान सकें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com