ekterya.com

कैसे अपने साथी की गंभीर आलोचना को स्वीकार करने के लिए

किसी भी समय एक आलोचना करना कठिन है हालांकि, यह विशेष रूप से कठिन है जब यह आपके साथी से आता है, जो आपको प्यार करता है और आपको सम्मान देता है अपने साथी की गंभीर आलोचना को स्वीकार करने के लिए, याद रखें कि लक्ष्य आपको चोट नहीं पहुंचाता, बल्कि रिश्ते को मजबूत करने के लिए। ऐसा करने के लिए, आपको अपनी सुरक्षा को कम करना होगा, समीक्षकों को सुनो और समझने की कोशिश करें।

चरणों

भाग 1
अपनी सुरक्षा कम करें

शीर्ष लेख छवि धोखाधड़ी के बारे में चिंता से बचें चरण 6
1
अपने आप को याद दिलाएं कि यह शून्य-योग गेम नहीं है किसी को आलोचना प्राप्त करना पसंद नहीं है यह सुनना बहुत कठिन हो सकता है कि आप अपने साथी की अपेक्षाओं को पूरा करने में असमर्थ हैं (आप गलत तरीके से दोषी ठहरा सकते हैं, गलत समझा सकते हैं या हमला कर सकते हैं)। हालांकि, इस कारण के बारे में सोचें कि आप और आपके साथी पहले स्थान पर क्यों बात कर रहे हैं।
  • ध्यान रखें कि आपके रिश्ते को सत्ता संघर्ष नहीं होना चाहिए। तथ्य यह है कि आपके साथी की एक गंभीर आलोचक इसका मतलब यह नहीं है कि आप "हार" हैं
  • आपको अपने आपको बताना चाहिए, उसी तरह, यह आलोचना एक शून्य-योग गेम नहीं है मुद्दा पारस्परिक रियायतों को स्थापित करना है और, उम्मीद है, रिश्ते में सुधार
  • एक रिश्ते में हिप होप इमेज शीर्षक चरण 1
    2
    बाधा मत करो जब तक आप अपने बचाव, श्रवण और समझ को कम करने नहीं शुरू करते हैं तब तक आप एक दंपति की ईमानदारी की आलोचना स्वीकार नहीं कर सकते। अपने साथी को शब्द दें, पहले। आलोचना को अस्वीकार, खंडन या वापस लाने में बाधा न करें यह एक स्पष्ट संकेत है कि आप रक्षात्मक पर हैं।
  • इस चाल की कोशिश करें: जब भी आपको बीच में आना चाहें, तब तक दस तक गिना। एक अच्छा मौका है कि जब आप पल समाप्त करते हैं तो यह पारित हो जाता है और आपकी बात अब कोई फर्क नहीं पड़ेगी। यदि आप अभी भी इच्छा महसूस करते हैं, तो बीस या तीस तक के लिए अधिक गणना करें।
  • यदि आप बीच में आते हैं, तो जानबूझकर बंद करो और माफी मांगें। बंद करो, अपने असुविधा के लिए अफसोस व्यक्त करें और अपने साथी को वह क्या कह रहा है पर वापस जाने दो।
  • बिना किसी कारण के चरण 1 के साथ ब्रेक अप विद का शीर्षक चित्र
    3
    अन्य रक्षात्मक रणनीति छोड़ दें लोगों की रक्षात्मक रणनीति का एक शस्त्रागार होता है जो कि वे आलोचना को अनदेखा करने या उससे बचने के लिए उपयोग करते हैं इन युक्तियों को पहचानना सीखें, आप उनका उपयोग कैसे करते हैं और उन्हें कैसे छोड़ना है जब आप ऐसा करेंगे, तो आप बेहतर सुन सकते हैं और गंभीर आलोचना के लिए एक खुली बातचीत कर सकते हैं।
  • क्या आप स्थिति को सुलझाने की कोशिश करते हैं या कहकर आलोचना को पूरी तरह से अस्वीकार करते हैं "बेशक, मेरा प्यार, आप क्या कहते हैं" या "नहीं, मैं उस तरह की बात नहीं करता"? क्या आप आलोचना को अनदेखा करते हैं या आप कह रहे हैं कि "ठीक है, मैं वैसे ही हूं। इसे स्वीकार करें "? इनमें से कोई भी रणनीति आलोचना के एक ईमानदार आदान-प्रदान की अनुमति नहीं देती है।
  • कुछ रक्षात्मक रणनीति कम स्पष्ट हैं और हेरफेर पर आधारित हैं। वे अवैध रूप से शामिल हो सकते हैं (उदाहरण के लिए, "आप इतनी नगण्य क्यों बढ़ रहे हैं?"), साथ ही साथ अपराध की भावनाएं (जैसे, "आप इतने क्रूर क्यों हैं? मेरी भावनाओं के बारे में क्या?") अन्य रणनीति आलोचकों को जिम्मेदारी सौंपती है (उदाहरण के लिए, "शायद यह ऐसा नहीं होगा यदि आप दयालु हों")
  • किसी अन्य रणनीति का उपयोग करें जिसे आप उपयोग कर सकते हैं, जैसे कि बहाने या आलोचना को निष्क्रिय करना (उदाहरण के लिए, "मैं आपको परेशान नहीं करना चाहता था, मुझे लगता है कि आप मुझे गलत समझा")।
  • बिना किसी कारण के चरण 4 के साथ ब्रेक अप विद का शीर्षक चित्र
    4
    गैर मौखिक संकेतों पर ध्यान दें लोगों के लिए एक महत्वपूर्ण तरीका है कि वे कैसे महसूस कर रहे हैं, उनसे बातचीत करने के लिए, जैसे कि शरीर की भाषा के रूप में गैरवर्तनीय संकेतों के माध्यम से। देखो कि आप अपने आप को कैसे अभिव्यक्त करते हैं, न केवल मौखिक रूप से, बल्कि शरीर की भाषा, आवाज की आवाज़, चेहरे की अभिव्यक्ति, आंखों के संपर्क और दूरी जो आप बैठकर लेते हैं।
  • अपने साथी के साथ आँख संपर्क बनाए रखें दूर दिखाना आपको दूर, उदासीन या शर्मिंदा महसूस करेगा।
  • अपनी बाहों को पार करने या अपने साथी से दूर न देखें ये क्रियाएं इस धारणा को देते हैं कि आप रक्षात्मक और बंद हैं
  • अपने चेहरे की अभिव्यक्ति से अवगत रहें और तटस्थ रहने की कोशिश करें। एक उठाए हुए भौं या पिले हुए होंठ से संकेत मिलता है कि आप अपने साथी का न्याय कर सकते हैं या आप उसके साथ असहमत हैं।
  • आवाज की एक सामान्य, स्थिर और संवादात्मक स्वर का उपयोग करें। अपनी आवाज़ बढ़ाने से पता चलता है कि आपके पास भावनात्मक प्रभार है और आप चाहते हैं कि वार्तालाप स्वर में बढ़ो।
  • बिना किसी कारण के चरण 2 के साथ ब्रेक अप विद का शीर्षक चित्र
    5
    बातचीत को स्थगित करने का प्रस्ताव। शायद आप अपने साथी को सुनने के लिए अपनी सुरक्षा को कम नहीं कर सकते। यदि आप एक उच्च भावपूर्ण स्थिति में हैं, तो आप अपने आप को बहस कर सकते हैं और बाद में बातचीत शुरू कर सकते हैं। सब के बाद, उनमें से कोई भी एक रक्षात्मक संवाद से कुछ भी नहीं मिलेगा।
  • आपसे क्षमा करने के लिए कुछ प्रकार कहो उदाहरण के लिए, "मुझे खेद है, टेरेसा मैं चाहता हूं कि हम बात करें, लेकिन मैं इस समय मूड में नहीं हूं। क्या हम एक या दो घंटे में जारी रह सकते हैं? "
  • सुनिश्चित करें कि आप वार्तालाप के महत्व को पहचानते हैं। उदाहरण के लिए, "मुझे पता है कि यह महत्वपूर्ण है और कुछ जिसे आप कहना चाहते हैं लेकिन मुझे इस समय शांत नहीं लगता। चलो बाद में प्रयास करते हैं, हाँ? "
  • फिर से बातचीत शुरू करने की ज़िम्मेदारी लीजिए जब आप शांत हो जाते हैं और अपने साथी से संपर्क करने के लिए उसे पता करने के लिए कि आप जारी रखने के लिए तैयार हैं
  • वार्तालाप को रोकना इसका मतलब यह नहीं है कि इसे टालना चाहिए। वास्तव में, स्थगित करने के लिए हमेशा एक और रक्षात्मक रणनीति हो सकती है: "क्या आप फिर से बाहर आने वाले हैं? मैं इस समय इसके बारे में बात करने में बहुत व्यस्त हूं। "
  • भाग 2
    आलोचक को सुनो

    इमेज शीर्षक से डील विद ए ब्वॉयफ्रेंड चरण 5

    Video: SCP-093 Red Sea Object | Euclid | portal / extradimensional scp

    1
    इसे व्यक्तिगत तौर पर लेने की कोशिश न करें हां, यह एक बड़ी चुनौती है अपने साथी की आलोचना को निजी तौर पर लेने से कैसे बचें, खासकर जब यह आपके और आपके व्यवहार की बात आती है? इस तरह से सोचें: आपके साथी आप पर हमला करने के लिए आलोचना नहीं करते हैं या आपको अपमानित करते हैं, लेकिन अपने रिश्ते को बेहतर बनाने के लिए अपने आप को प्यार के साथ व्यक्त करने के लिए। अपने साथी को संदेह का लाभ दे।
    • यह समझने की कोशिश करें कि आप व्यक्तिगत रूप से हमला क्यों महसूस करते हैं क्या ऐसा इसलिए है क्योंकि आपको लगता है कि आपका साथी अनुचित या अतिरंजित है? क्या आप असुरक्षित या शर्म महसूस करते हैं?
    • इस कारण के बारे में सोचने की भी कोशिश करें कि आपका साथी आलोचना क्यों करता है। ऐसा होने की संभावना है कि आपका रोमांटिक पार्टनर आपको बुरा या शर्मिंदा दिखने की कोशिश नहीं करता, बल्कि आपसे संपर्क करना चाहता है। गंभीर आलोचना में संचार, प्रेम और विकास शामिल हैं।
  • Video: ФИЛЬМ **ПОКАЯНИЕ ЗАСРАНКИ** ПОЛНЫЙ ПОПЕЦ В ОТНОШЕНИЯХ Русские мелодрамы 2018 новинки HD 1080P

    साप्ताहिक वैवाहिक चिकित्सा या वैवाहिक रिट्रीट चरण 1 के बीच निर्धारित चित्र शीर्षक



    2
    अपनी जीभ पकड़ो और सुनो कभी-कभी, जब कोई आप की आलोचना करता है, तो आप तेजी से जवाब देना चाहते हैं और अपने आप को समझाते हैं। खुद को नियंत्रित करने का प्रयास करें सुनो और, जैसा कि ऊपर वर्णित है, बीच में नहीं है। हर बार इतनी बार `` लेकिन ... परन्तु `` केवल ऐसा दिखता है जैसे आप की परवाह नहीं है और आप यह सुनना नहीं चाहते हैं कि आपका साथी क्या कहता है।
  • अगर आपको लगता है कि "लेकिन ..." कहने पर आपको अपनी जीभ पकड़ो। यदि यह मदद करता है, तो अपनी जीभ या निचले होंठ को धीरे से काटने की कोशिश करें
  • अगर आपको कुछ कहना चाहिए, तो सवाल पूछें, जो आपको व्यक्त करने के लिए अनुमति देता है कि आपका साथी क्या कहता है। उदाहरण के लिए, "मैं समझता हूं कि आप क्या कहते हैं, क्या आपको लगता है कि मैं घर पर पर्याप्त मदद नहीं करता?" या "मुझे बताओ अगर मैं सही ढंग से समझा, क्या आपको लगता है कि हम अपने माता-पिता के साथ बहुत समय बिताते हैं?"
  • एक आत्मकथागत व्यक्ति के रूप में शत्रुओं के दोस्तों का अनुकरण करने वाला चित्र, चरण 6
    3
    ठोस उदाहरण के लिए पूछें अपने साथी की ईमानदारी से आलोचना को समझें और समझें, यदि आपको परेशान करने के बजाय, आप सवाल पूछते हैं। अपने साथी से अधिक विशिष्ट होने के लिए, आपको उदाहरण देने और विस्तृत करने के लिए कहें। यह उपाय आपको आलोचना को सुनने में मदद करेगा और दिखाएगा कि आप अपने साथी की राय में रुचि रखते हैं।
  • कुछ ऐसा कहने की कोशिश करें कि "वास्तव में आपको क्या लगता है कि मैं बहुत भावनात्मक रूप से दूर हूं?" या "क्या आप मुझे एक ऐसे समय का एक विशिष्ट उदाहरण दे सकते हैं जब आपको लगता है कि मैं स्वार्थी था?"
  • ध्यान रखें कि आप अपने साथी की आलोचना को समझने के लिए सवाल पूछते हैं। आलोचना वापस करने या परेशान करने के लिए कोई सवाल नहीं। यह एक और रक्षात्मक रणनीति है जिसे आपको छोड़ने का प्रयास करना चाहिए
  • आप के लिए गेट ऑफ एवर टू फॉल फॉर यूथ ऐंड स्टेप 14 शीर्षक वाला इमेज
    4
    प्रतिद्वंद्विता की इच्छा का विरोध करें अपने साथी की आलोचना को स्वीकार करने के लिए ईमानदारी और खुलेपन की आवश्यकता होगी। अगर आपको तत्काल प्रतिक्रिया आती है और आलोचना वापस करने के लिए वे कहीं भी नहीं मिलेंगे। यह इसके अलावा, एक रक्षात्मक रणनीति है और केवल स्थिति को बदतर करेगी, जिससे निराशा हो जाएगी।
  • अपने साथी पर हमला करने की प्रलोभन में न देने की कोशिश करें उदाहरण के लिए, "क्या आपको लगता है कि मैं यहां पर्याप्त मदद नहीं करता? मैंने तुम्हें गेराज या यार्ड की सफाई कभी नहीं देखी है! "या" आप अनुचित हैं तुम भी मुझे बहुत परेशान करते हैं! "
  • स्थिति को औचित्य या सामान्य बनाने की कोशिश कर रहे आलोचना को विचलित न करें। उदाहरण के लिए, "मुझे नहीं पता कि समस्या क्या है मेरे दोस्त सैंड्रा हर रात पीते हैं। "
  • भाग 3
    अपने साथी के साथ सहानुभूति

    अपने जीवन का प्यार वापस शीर्षक से चित्र चरण 7
    1
    अपने साथी के शब्दों को सुनो ईमानदारी से आलोचना स्वीकार करने के लिए सक्षम होने की आवश्यकता है कि आप अपने साथी के साथ सहानुभूति दिखाते हैं। इसका मतलब है कि अपने आप को अपने जूते में डालते हैं और उन चीजों को देखने और महसूस करने की कोशिश कर रहे हैं जिन्हें वह समझती हैं, यहां तक ​​कि आंशिक रूप से भी। ऐसा करने के लिए, सक्रिय रूप से सहायता के रूप में सुनने के लिए तकनीकों का उपयोग करने का प्रयास करें
    • सबसे पहले, आपका ध्यान आपका साथी क्या कहता है, पर ध्यान दें। आपको कुछ कहने की ज़रूरत नहीं है बस सुनो और अपने साथी को बात करते हैं।
    • सुनने का अर्थ है, थोड़ी देर के लिए बात नहीं करना। आपको अपनी राय के साथ बीच में आने की कोशिश नहीं करनी चाहिए इसके बजाय, मौखिक और गैर-मौखिक सिग्नल भेजें ताकि आप जानते हो कि आप क्रियाकलापों के माध्यम से सुनते हैं जैसे कि मंजूरी, महत्वपूर्ण बिंदुओं को पहचानें या "मम", "हां" और "मैं समझता हूँ" जैसी बातें कहूं।
  • अपने जीवन के पीछे जाओ प्यार शीर्षक शीर्षक छवि 5 कदम
    2
    मत सोचो सहानुभूति की आवश्यकता है कि आप अस्थायी रूप से अपनी मानसिक स्थिति को छोड़ दें और अपने स्वयं के दृष्टिकोण और राय को निलंबित करके अपने साथी के अंतरिक्ष में प्रवेश करने का प्रयास करें। यह माप निश्चित रूप से एक चुनौती है। हालांकि, ऐसा करने से आपको अपने साथी की भावनाओं पर ध्यान केंद्रित करने और गंभीर आलोचना की सराहना करने की अधिक क्षमता मिलेगी।
  • अपनी राय छोड़ने का यह मतलब नहीं है कि आपको अपने पार्टनर के दृष्टिकोण को स्वीकार करना चाहिए। आप असहमति का फैसला कर सकते हैं। हालांकि, अब के लिए, इसका मतलब है कि आपको अपना विचार, राय और प्रतिक्रियाओं को अलग करना चाहिए।
  • अपने साथी के साथ सहानुभूति से भी प्रतिज्ञान का अर्थ है अपनी आलोचना को न मानें कि यह गलत है या महत्वपूर्ण नहीं है, जैसे "अच्छा, यह एक बड़ा सौदा नहीं है" या "आओ, इसे खत्म करो!"
  • ध्यान रखें कि सुनवाई की भावना हमेशा समाधान के बारे में नहीं बताती है आपके साथी की गंभीर आलोचना है भविष्य में एक समाधान हो सकता है, लेकिन सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि अब यह सुनना है।
  • अपनी प्रेमिका को आपकी ओर रुख रखने वाला शीर्षक शीर्षक वाला चित्र 13
    3
    दोबारा दोहराएं जो आपके साथी का कहना है। आपके साथी जो कहते हैं, दोहराएं, अपने शब्दों में, आपको आलोचकों के साथ सक्रिय रूप से जुड़ने में सहायता करेगा। सबसे पहले, सम्मान करना बंद न करें फिर, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप सही ढंग से समझ गए हैं, आपके साथी के अंक को फिर से पुष्टि और सुधार लें
  • कल्पना कीजिए कि आपके साथी ने बातचीत में कुछ महत्वपूर्ण उल्लेख किया है। दोहराने की कोशिश करो जो आपने दूसरे शब्दों से सुना है। उदाहरण के लिए, "ठीक है, मैं समझता हूं कि क्या आपको लगता है कि मैं थोड़ा स्वार्थी हूं, क्या यह सही है?" या "मुझे लगता है कि आप क्या कहना चाहते हैं कि मेरा भावुक दूरी आपको निराश करता है।"
  • आप वार्तालाप को आगे बढ़ाने के लिए प्रश्न भी जोड़ सकते हैं उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं "मेरी मां के साथ मेरे रिश्ते के बारे में आपको क्या निराशा हो रही है?" यह उपाय उन्हें अधिक संवाद करने में मदद करेगा।
  • आपकी प्रेमिका में रुचि रखो शीर्षक वाली छवि आप चरण 1
    4
    अपने साथी का सम्मान करें अंत में, अपने साथी को यह बताने की कोशिश करें कि आपने मौखिक रूप से सुना है। कहो कि आपने सुनकर और आलोचना समझा है, और आप गंभीरता से सोचेंगे। भले ही आप अपने साथी के साथ सहमत नहीं हैं, कम से कम यह मानते हैं कि यह महत्वपूर्ण है। इस तरह, आप भविष्य की वार्तालापों के लिए दरवाजा खुला छोड़ देंगे।
  • उदाहरण के लिए, आप लाइनों के साथ कुछ कह सकते हैं "मैं जरूरी नहीं मानता, कार्ला - हालांकि, मैं आपके दृष्टिकोण का सम्मान करता हूँ" या "मेरे साथ ईमानदार होने के लिए धन्यवाद, जुआन। मैं आप के बारे में सोचता हूँ। "
  • अपने दृष्टिकोण को और आपके साथी के सारांश में संक्षेप करने की कोशिश करें ताकि वे एक ही पृष्ठ पर हों। उदाहरण के लिए, "मैं समझता हूं, जब मैं टॉयलेट पेपर के रोल को नहीं बदलता, तो आपको लगता है कि मैं आलसी हूं और क्योंकि मैं इस स्थिति का फायदा उठाने की कोशिश करता हूं। मेरे मामले में, ऐसा कुछ है जो मैं करने की सोच नहीं सकता और मुझे समझ में नहीं आता कि यह क्यों महत्वपूर्ण है क्या यह समस्या का सार है? "
  • यदि दोनों अपने पदों पर सहमत होते हैं, तो एक व्यावहारिक समाधान के बारे में सोचने की कोशिश करें, जिससे वे रह सकें। उदाहरण के लिए, "ठीक है, मैं देख सकता हूं कि मेरे कार्यों ने मुझे आलसी की तरह कैसे दिख सकता है, अगर आपको बाथरूम में एक बार फिर याद दिलाने के लिए कोई नया रोल रख दिया जाए तो आप क्या सोचते हैं?"
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com